Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 April 2020

मध्य प्रदेश सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एस्मा लागू किया

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में नोवेल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से आवश्यक सेवा प्रबंधन अधिनियम - एस्मा लागू कर दिया है। एक ट्वीट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि कोविड -19 के प्रकोप को बेहतर तरीके से लागू करने और नागरिकों के हित में राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से लागू किया है।

लॉक डाउन के कारण भारत में बेरोजगारी दर बढ़कर 23% हुई

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने हाल ही में भारत में मौजूदा बेरोजगारी की स्थिति पर एक सर्वेक्षण जारी किया। इस सर्वेक्षण के अनुसार, लॉक डाउन के बाद से 20% से अधिक लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च के महीने में बेरोजगारी की दर फरवरी में 7.8% की तुलना में 8.7% रहने की उम्मीद है। निर्माण, खनन, विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के लगभग 100 मिलियन कर्मचारी लॉक डाउन के कारण बेरोजगार हैं। भारत सरकार हर साल बेरोजगारी रिपोर्ट प्रकाशित करती है और 2019 में बेरोजगारी दर 6.1% थी, जो कि भारतीय इतिहास के 45 वर्षों में सबसे अधिक थी।

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर शांति सैनिकों की तैनाती 30 जून तक रोकी

संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख अंतोनियो गुतरस ने कोविड-19 के फैलने के जोखिम से बचने के लिए शांति सैनिकों की तैनाती और नियमित आवर्तन को 30 जून तक रोक दिया है।

स्टोक्स लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर बने

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भारतीय कप्तान विराट कोहली की 3 साल की बादशाहत को खत्म कर 2019 के लिए विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए। 15 साल बाद इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी को यह सम्मान मिला। पिछली बार 2005 में विजडन ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ को साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना था। कोहली 2016, 2017 और 2018 में लगातार तीन साल लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे। 28 साल के स्टोक्स ने 2019 में इंग्लैंड की वनडे वर्ल्ड कप जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

सरकारी प्रयोगशालाओं और निजी प्रयोगशालाओं में COVID -19 के नि: शुल्क परीक्षण की सुविधा के लिए SC ने केंद्र को निर्देश दिया

उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया कि अनुमोदित सरकारी प्रयोगशालाओं या निजी प्रयोगशालाओं में COVID-19 परीक्षण नि: शुल्क आयोजित किए जाने चाहिए और केंद्र को इस संबंध में तुरंत निर्देश जारी करना चाहिए।

COVID-19 से निपटने के लिए केंद्र ने लर्निंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने अग्रिम पंक्ति के सभी कार्यकर्ताओं के लिए कोविड-19 से लड़ने के लिए एक लर्निंग प्लेटफार्म (https://igot.gov.in) लांच करने की घोषणा की है जिससे कि इस महामारी से निपटने में प्रशिक्षण एवं अपडेटों के साथ उन्हें सुसज्जित किया जा सके। इसे इंटेग्रेटेड गवर्नमेंट ऑनलाइन ट्रेनिंग(आइजीओटी) नाम दिया गया है। उपयुक्त प्रशिक्षण उन्हें महामारी के बाद के चरणों के लिए भी तैयार करेगा। अन्य संभावित द्वितीय पंक्ति श्रमबल को कोविड-19 प्रशिक्षण देने के जरिये भारत उभरती स्थितियोंके लिए बेहतर तरीके से तैयार रहेगा। लक्षित समूह में चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिक्स,हाईजीन कार्यकर्ता,टेक्निशियन,आक्जीलरी नर्सिंग मिडवाइव्स (एएनएम),केंद्रीय एवं राज्य सरकार के अधिकारी,सिविल डिफेंस अधिकारी,विभिन्न पुलिस संगठन, नेशनल कैडेट काप्र्स (एनसीसी),नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस),नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस),इंडियन रेड क्रास सोसाइटी (आईआरसीएस),भारत स्काउंट्स एंड गाइड्स (बीसीजी) और अन्य स्वयंसेवक शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ पुलिस ने होम क्वारंटाइन्ड लोगों के लिए 'रक्षा सर्व' ऐप की विकसित

छत्तीसगढ़ पुलिस ने गूगल मैप के माध्यम से क्वारंटाइन्ड लोगों को ट्रैक करने के लिए नोएडा स्थित स्टार्टअप मोबकोडर की सहायता से 'रक्षा सर्व' (Rakhsa Sarv) ऐप विकसित की है। कोरोना की संख्या में लगातार होती बढ़ोतरी के कारण घर पर क्वारंटाइन्ड किए गए हर व्यक्ति पर नियमित निगरानी रख पाना बेहद मुश्किल है, इसी उद्देश्य के साथ ऐप को लॉन्च किया गया है ताकि पुलिस निगरानी में सक्षम हो सके। इस ऐप पर घर पर क्वारंटाइन्ड किए गए सभी व्यक्तियों का डेटा डाला जा रहा है। इसमें क्वारंटाइन व्यक्ति को हर घंटे में ऐप पर अपनी एक सेल्फी अपलोड करनी होगी जिससे उसका स्थान निश्चित किया जा सकेगा। पुलिस की टीमों ने होम क्वारंटाइन्ड के तहत रखे गए लोगों के फोन में एप्लिकेशन इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है और अब तक ऐसे लोगों में से 50 प्रतिशत से अधिक को कवर किया जा चुका है।

भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात प्रतिबंध को सीमित किया

भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) दवा के निर्यात पर प्रतिबंध को सीमित किया। भारत ने देश में दवा की कमी को रोकने के लिए HCQ दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। अमेरिका और 30 अन्य देश जिनमें सार्क के कुछ देश शामिल हैं, भारत पर प्रतिबंध हटाने के लिए दबाव बना रहे हैं। अमेरिका HCQ और अन्य दवाओं का एक प्रमुख आयातक है। अन्य देश जो निर्यात प्रतिबंध को हटाने के लिए भारत की मांग कर रहे हैं, उनमें ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल और खाड़ी के देश शामिल हैं। भारत ने उनके अनुरोधों पर विचार करते हुए निर्यात प्रतिबंध को सीमित कर दिया है, जिसका अर्थ है कि प्रतिबंध को पूरी तरह से हटाया नहीं गया है। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा उन चार तरीकों में से एक है जिसे COVID-19 के प्रसार को रोकने में मददगार माना जाता है। अमेरिका में इस दवा का इस्तेमाल एक निवारक उपाय के रूप में किया जाता है।

पराग राजा को भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने पराग राजा को नए एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया। नियुक्ति बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से अपेक्षित अनुमोदन के अधीन होगी। पराग राजा विकास सेठ के उत्तराधिकारी होंगे।

एससीटीआईएमएसटी के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 रोगियों की जांच के लिए कीटाणुरहित अवरोधक जांच बूथ विकसित किया है

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक स्वायत्त संस्थान श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी) ने कोविड-19 रोगियों की जांच के लिए एक कीटाणुरहित अवरोध जांच बूथ (डिसइन्फेक्टेड बैरियर-एग्ज़ामिनेशन बूथ) को डिजाइन और विकसित किया है। ये अभिनव कीटाणुरहित जांच बूथ किसी टेलीफोन बूथ की तरह बंद होता है जिससे डॉक्टर बिना रोगी के सीधे संपर्क में आए जांच कर सकते हैं ताकि उस संक्रमण का प्रसार न हो। ये बूथ एक लैंप, टेबल फैन, रैक और अल्ट्रावायलेट (यूवी) लाइट से सुसज्जित है। इस बूथ में लगी यूवी लाइट प्रत्येक रोगी के जाने के बाद इस कक्ष को कीटाणुरहित करती है। इसमें लगाई गई यूवी लाइट की 15 वाट की रेटिंग के साथ 254 एनएम की वेवलेंथ होती है जो दायरे में आने के 3 मिनट के भीतर ही प्रभावी रूप से अधिकांश वायरल लोड को हटा देती है।

भारत सरकार ने सर्टिफिकेट ऑफ़ ओरिजिन के लिए दिशानिर्देश लॉन्च किए

वाणिज्य मंत्रालय ने हाल ही में निर्यातकों और अन्य दिशानिर्देशों के लिए सर्टिफिकेट ऑफ़ ओरिजिन जारी करने के लिए एक ऑनलाइन मंच लॉन्च किया। लॉक डाउन के दौरान शिपमेंट की सुविधा के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। वर्तमान में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग चिली के साथ हस्ताक्षरित पीटीए के तहत निर्यात का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा सार्क देशों के साथ SAPTA तहत निर्यात प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाता है। सर्टिफिकेट ऑफ़ ओरिजिन दस्तावेज का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है। यह प्रमाण पत्र यह दर्शाता है कि उत्पाद किसी विशेष देश में उत्पन्न हुआ है। इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा मूल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। टैरिफ निर्धारित करने के लिए यह प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है।

सरकार ने 24 फार्मा सामग्रियों, दवाओं के निर्यात प्रतिबंधों में ढील दी

विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से जारी एक अधिसूचना के अनुसार सरकार ने विटामिन बी1 और बी12 सहित 24 फार्मा सामग्रियों और दवाओं पर निर्यात प्रतिबंधों में ढील दे दी। अधिसूचना के अनुसार पैरासिटामोल और पैरासिटामोल से बनी अन्य दवाइयों पर निर्यात प्रतिबंध पहले की तरह जारी रहेंगे। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने तीन मार्च को 26 दवा सामग्रियों (API) और उनके यौगिक दवाइयों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था जिसके तहत निर्यातक को निर्यात के लिए डीजीएफटी से लाइसेंस या अनुमति लेनी होती है।

जापान ने आपातकाल की घोषणा की

विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जापान ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए आपातकाल की घोषणा की। आपातकाल की स्थिति 6 मई, 2020 तक बनी रहेगी। शुरू में आपातकाल को 6 प्रान्तों में लागू किया जायेगा, यह प्रांत हैं : कानागावा, चिबा, साईतामा, ओसाका, फुकुओका और ह्योगो। वर्तमान में जापान में COVID-19 के 3,906 से अधिक मामले हैं।

USAID ने भारत को कोविड-19 से लड़ने के लिए 2.9 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देने की कि घोषणा

अमेरिका ने यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के माध्यम से भारत को 2.9 मिलियन डॉलर की सहायता देने की घोषणा की है। भारत को यह राशि COVID-19 से निपटने में मदद करने और देश में फैल रही महामारी को रोकने के लिए कोरोना संक्रमितों की देखभाल करने वाले स्थानीय समुदायों को उपकरणों की मदद के लिए दी जाएगी। अमेरिका की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और अन्य संबंधित एजेंसियां, भारत के साथ मिलकर काम कर रही हैं ताकि देश में फैली महामारी को नियंत्रित किया जा सके।

सिडबी अपने MSME's को उपलब्ध कराएगा आपात कार्यशील पूंजी

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India-SIDBI) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सरकारी आदेश पर एक करोड़ रूपए तक की आपात कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराने का फैसला किया है । SIDBI के नए ऋण उत्पाद यानी कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ सिडबी की आपात सहायता-सेफ प्लस की सुविधा रेहनमुक्त होगी जिसे 5% की ब्याज दर पर 48 घंटे के अंदर जारी कर दिया जाएगा। इनके अलावा, SIDBI ने सेफ प्लस पहल के तहत MSMEs के लिए ऋण सीमा को 50 लाख से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपये कर दिया है। SIDBI द्वारा यह योजना COVID-19 से निपटने में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र, शू-कवर, वेंटिलेटर, हेड गियर, बॉडीसूट्स, मास्क, दस्ताने और गॉगल्स के निर्माण में लगे हुए MSMEs को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं।

SAARC डेवलपमेंट फंड ने COVID-19 परियोजनाओं के लिए 5 मिलियन USD आवंटित किए

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) विकास कोष (एसडीएफ) ने 8 सदस्य देशों में COVID-19 परियोजनाओं के लिए वित्तीय घाटे और गंभीर सामाजिक-आर्थिक प्रभावों को कम करने के प्रयास में 5 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 38 करोड़ रुपये) आवंटित किए हैं।

लार्सन एंड टूब्रो को भारतीय सेना से मिला अत्याधुनिक आईटी यूक्त नेटवर्क लगाने का ठेका

इंजीनिरिंग एवं निर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टूब्रो को भारतीय सेना से उन्नत सूचना प्रौद्योगिकी आधारित (आईटी)अत्याधुनिक प्रणाली लगाने का बड़ा ठेका मिला है। इस प्रणाली का उपयोग ‘नेटवर्क ऑफ स्पेक्ट्रम’ के तहत सशस्त्र बल के नेटवर्क को संचालित करने में किया जाएगा।

फेसबुक ने कपल के लिए लांच किया नया एप

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने एक नया सोशल एप ट्यूंड लांच किया है। युगल (कपल) के लिए खास तौर पर लांच किए गए इस एप में परिजनों को भी चैट, फोटो और संगीत साझा करने की अनुमति होगी और वे युगल के बीच मेमोरी साझा करते हुए टाइमलाइन भी रख सकेंगे। यह एप फिलहाल अमेरिका व कनाडा में एपल एप स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप को फेसबुक के न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (एनपीई) टीम ने बनाया है।

कोविड-19 से मुकाबले के लिए कई डायग्नोस्टिक कम्‍पनियां नई सुविधाओं के साथ सामने आ रही हैं

कोविड-19 से मुकाबले के लिए कई डायग्नोस्टिक कम्‍पनियां नई सुविधाओं के साथ सामने आ रही हैं। पुणे से संचालित कम्‍पनी फास्‍टसेंस डायग्‍नॉस्टिक्‍स ने पॉलिमरेस चेन रिएक्‍शन और एक छोटे चिप से चलने वाले ऐसे दो मॉड्यूल तैयार किए हैं, जिनसे कोरोना संक्रमण की त्‍वरित और आकस्मिक जांच की जा सकेगी। कम्‍पनी का दावा है कि इन दोनो मॉड्यूल्‍स को हवाई अड्डों, घनी आबादी वाले इलाकों और अस्‍पतालों में लगाकर पन्‍द्रह मिनट से भी कम समय में जांच की जा सकती है।

सरकार ने लगभग 20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को 500 रुपये की पहली किस्त का हस्तांतरण पूरा किया

सरकार ने COVID -19 के प्रकोप के मद्देनजर पिछले महीने घोषित राहत पैकेज के हिस्से के रूप में लगभग 20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को 500 रुपये की पहली किस्त का हस्तांतरण पूरा कर लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि धन प्रत्येक खाते में पहुंच गया है और लाभार्थी अपनी जरूरतों के अनुसार सामाजिक दूर के मानदंड को ध्यान में रखते हुए निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत कोविड-19 के मद्देनजर आवश्यक दवाइयां मरीजों और बुजुर्गों तक पहुंचाई जा रही है

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के दवा विक्रेता, मरीजों और बुजुर्गों को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत आवश्यक सेवाएं और दवाइयां उनके घरों तक पहुंचा रहे हैं। इस पहल से सामाजिक दूरी रखने में मदद मिलेगी।

चीन और अमेरिका ने भारत के लिए सहायता भेजी

अमेरिका ने भारत को COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए 2.9 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता की घोषणा की है। अमेरिका के अलावा, चीन ने भारत को 1,70,000 से अधिक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण प्रदान करने की घोषणा की है। वर्तमान में देश में 3,87,000 पीपीई किट हैं। पीपीई किटों की घरेलू आपूर्ति भारत में चीन से आने के बाद बढ़ेगी। भारत लगभग 8 मिलियन पीपीई किट आयात करने के लिए सिंगापुर के साथ भी बातचीत कर रहा है। एक PPE किट में दस्ताने, फेस शील्ड, गॉगल्स, गाउन, मास्क, हेड कवर, शू कवर होते हैं।

कोरोना से अमेरिका में भारतीय मूल के पत्रकार ब्रह्मा कांचीबोटला का निधन

कोरोना वायरस की चपेट में आने से अमेरिका के न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के पत्रकार ब्रह्म कांचीबोटला का निधन हो गया है। अमेरिका में कोरोना से जुड़ी खबर को कवर करने के दौरान संक्रमित हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्म कांचीबोटला के निधन पर दुख जताया है।

प्रसिद्ध कन्नड़ हास्य अभिनेता 'बुलेट' प्रकाश का निधन

कन्नड़ के लोकप्रिय हास्य अभिनेता बुलेट प्रकाश का निधन। उन्हें Aithalakkadi और Aryan जैसी फिल्मों में निभाई अपनी कॉमिक भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। रॉयल एनफील्ड बुलेट मोटरसाइकिल के प्रति उनके लगाव के कारण उन्हें 'बुलेट' नाम दिया गया था। उन्होंने करीब 300 से अधिक फिल्मों में काम किया और हाल ही में कन्नड़ की कुछ फिल्म भी साईन की थी। इसके अलावा उन्होंने 2015 में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता भी ग्रहण की थी।

लोकप्रिय मलयालम नाटक कलाकार कलिंग सासी का निधन

लोकप्रिय मलयालम फिल्म और थिएटर अभिनेता कलिंग सासी का निधन। उनका मूल नाम वी चंद्रकुमार था। उन्होंने फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत 1988 में की थी। उन्होंने 500 से अधिक नाटकों और 100 फिल्मों में काम किया था।

स्विट्जरलैंड के आइस हॉकी लेजेंड रोजर शैपो का निधन

स्विट्जरलैंड के आइस हॉकी लेजेंड रोजर शैपो का कोरोनावायरस (कोविड-19) के कारण निधन हो गया। वे 79 साल के थे। 1964 विंटर ओलिंपिक खेल चुके शैपो ने अपने देश के लिए 100 से ज्यादा मैच खेले हैं। शैपो 60 के दशक में बेस्ट सेंटर खिलाड़ी थे। वे 1964 में स्विस क्लब एचसी विलर्स के लिए खेलते थे।

एक्ट्रेस हॉनर ब्लैकमेन का निधन

मशहूर ब्रिटिश एक्ट्रेस हॉनर ब्लैकमेन का निधन हो गया है, वे 94 साल की थीं। उन्होंने अपने करियर में कई रोल्स किए लेकिन उन्होंने सबसे ज्यादा लोकप्रियता जेम्स बॉन्ड की फिल्म में काम करने से हासिल हुई थी। हॉनर सबसे पहले 60 के दशक में रिलीज हुई टीवी सीरीज द एवेंजर्स के जरिए चर्चा में आई थीं। लेकिन साल 1964 में रिलीज हुई जेम्स बॉन्ड सीरीज की तीसरी फिल्म गोल्डफिंगर से वे जबरदस्त सुर्खियां बटोरने में कामयाब रही थीं।

ट्विटर के सीईओ COVID-19 महामारी से निपटने के लिए देंगे 1 बिलियन डॉलर

ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोर्सी ने विश्व में फैली COVID-19 महामारी से निपटने के लिए काम करने वाली संस्थाओं को 1 बिलियन डॉलर (लगभग 6 हजार पांच सौ करोड़ रुपए) की राशि देने का ऐलान किया है। ट्विटर के सीईओ द्वारा दिए जाने वाले 1 बिलियन डॉलर COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए अब तक किसी भी निजी व्यक्ति दी जाने वाली सबसे बड़ी राशि है।

देश में कोरोनावायरस की वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू

देश में ही कोरोनावायरस की वैक्सीन का जानवरों पर प्रयोग शुरू हो गया है। नतीजे आने में 4 से 6 महीने का वक्त लगेगा। गुजरात की जायडस कैडिला कंपनी यह वैक्सीन बना रही है। इसी कंपनी ने 2010 में देश में स्वाइन फ्लू की सबसे पहली वैक्सीन तैयार की थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.