Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 April 2020

ओडिशा ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया, ऐसा करने वाला पहला राज्य

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। ओडिशा ऐसा करने वाला पहला राज्य है। अब तक पांच राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने की बात कही थी, लेकिन इस पर अभी तक अमल नहीं हुआ। ओडिशा में स्कूल-कॉलेज 17 जून तक बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने एक अन्य फैसले में घर से बाहर जाते समय सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी।

सरकार ने कोविड-19 आपातस्थिति से निपटने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए

केन्‍द्र ने कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न आपात स्थिति से निपटने और स्‍वास्‍थ्‍य तैयारियों के लिए 15 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की मंजूदी दी है। इसमें से सात हजार सात सौ 74 करोड़ रुपये महामारी से उत्‍पन्‍न आकस्मिक स्थिति से तुरंत निपटने के लिए उपयोग किये जायेंगे जबकि शेष राशि मिशन मोड के तहत एक से चार वर्ष के लिए उपयोग की जायेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस पैकेज का मुख्‍य उद्देश्‍य देश में जांच प्रणाली के विकास, समर्पित उपचार केन्‍द्रों की स्‍थापना, संक्रमित रोगियों के उपचार के लिए आवश्‍यक चिकित्‍सा उपकरणों और दवाओं की केन्‍द्रीकृत खरीद के जरिए कोविड-19 के फैलाव को सीमित करना है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 24 मार्च को राष्‍ट्र को सम्‍बोधन में कहा था कि केन्‍द्र सरकार ने कोरोना वायरस रोगियों के उपचार और देश में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे को मजूबत करने के लिए 15 हजार करोड़ रुपये का प्रवाधान किया है। अब कुल दो सौ 23 प्रयोगशालाओं में कोविड-19 की जांच की जा रही है। इनमें से एक सौ 57 सरकारी और 66 निजी क्षेत्र की प्रयोगशालाएं हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड-19 से उत्‍पन्‍न आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को चार हजार एक सौ 13 करोड़ रुपये वितरित किये हैं।

फोर्ब्स ने जारी की साल 2020 के अरबपतियों की सूची

फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की 34 वीं वार्षिक सूची 2020 के सबसे अमीर व्यक्ति (The Richest in 2020) लॉन्च की है। 2020 के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस सबसे ऊपर हैं। यह तीसरा मौका है जब जेफ बेजोस लगातार तीसरी बार फोर्ब्स द्वारा जारी विश्व की अरबपतियों की सूची में सबसे ऊपर है। वह 113 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर है। सूची में जेफ बेजोस के बाद बिल गेट्स कुल संपत्ति 98 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि लक्जरी माल टाइकून एवं लक्जरी मैग्नेट LVVH (LVMHF) के अध्यक्ष और सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट 76 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है। सूची के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सिर सबसे अमीर भारतीय का ताज कायम है। 44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में उनका स्थान 17वां है। 88 अरब डॉलर के रेवेन्यू के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार है। लगातार दूसरी बार अपने दम पर अरबपति बनने वाले युवाओं में सबसे पहले रियलिटी टीवी स्टार काइली जेनर का नाम है। काइली टीवी के साथ-साथ कॉस्मेटिक लाइन काइली स्किन की मालिक भी हैं। उनकी कुल संपत्ति करीब 100 करोड़ डॉलर आंकी गई है। 22 साल की काइली पहली बार मार्च 2019 में पहली बार बिलिनियर्स लिस्ट में शामिल हुईं थीं।

सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिये दीक्षा प्‍लेटफॉर्म पर समेकित सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल आईजीओटी शुरू किया

सरकार ने कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिये मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दीक्षा प्‍लेटफॉर्म पर समेकित सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण पोर्टल आईजीओटी शुरू किया है। इस पोर्टल पर स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और कार्यकर्ताओं को कोविड-19 से निपटने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे कोविड-19 महामारी से निपटने के कार्य में सीधे तौर से जुड़े कर्मियों को मौजूदा संकट से निपटने के लिये जानकारी और कौशल प्राप्‍त होंगे तथा इस महामारी से निपटने के लिये उनकी क्षमता भी बढ़ेगी। igot प्‍लेटफार्म पर डॉक्‍टर, नर्स, पैरामेडिक्‍स, स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ता, तकनीशियन, राज्‍य सरकार के अधिकारी, नेशनल केडिट कोर के जवान, एनएसएस, नेहरू युवा केन्‍द्र संगठन, भारत स्‍काउट और गाइड तथा भारतीय रेड क्रोस सोसाइटी के कार्यकर्ता प्रशिक्षण और जानकारी ले सकेंगे। यह प्‍लेटफॉर्म अनुकूल समय के अनुसार प्रशिक्षण मॉड्यूल उपलब्‍ध करायेगा ताकि कोविड-19 महामरी से निपटने के लिये आवश्‍यक श्रमशक्ति तैयार हो सके।

मध्य प्रदेश रेलवे ने जीरो-कॉन्टैक्ट चेक-अप के लिए CHARAK नाम से मोबाइल डॉक्टर बूथ डिज़ाइन किया

मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में वेस्ट सेंट्रल रेलवे की कोच रिहैबिलिटेशन वर्कशॉप (CRWS) ने डॉक्टर और कोरोनावायरस (COVID-19) संक्रमित मरीज के बीच शारीरिक संपर्क की संभावना को खत्म करने के लिए “CHARAK” नाम से एक मोबाइल डॉक्टर बूथ बनाया है। यह प्रणाली इस समय बहुत मददगार साबित होगी क्योंकि इस समय पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट) और मेडिकल स्टाफ की कमी है। मोबाइल बूथ दूरदराज के गांवों में जा सकता है और 500 मीटर तक हाथ से भी ले जाया जा सकता है।

अरुणाचल सरकार ने COVID-19 से मुकाबला करने के लिए लॉन्च की COVIDCARE ऐप लॉन्च

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने COVIDCARE नामक एक नई ऐप लॉन्च की है। हाल ही में विकसित की गई COVIDCARE ऐप अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा COVID-19 से निपटने के लिए किया गया प्रयास है। COVIDCARE ऐप क्वारंटाइन्ड लोगों, संक्रमित या COVID-19 रोगियों के लिए लॉन्च किया गया है, जिससे उन्हें ऐप के माध्यम से विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा सके हैं।

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग प्रौद्योगिकी को मंज़ूरी दी

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने हाल ही में जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) द्वारा विकसित एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग को मंजूरी दी है। एंटी-माइक्रोबियल कोटिंग को कपड़ा, प्लास्टिक आदि जैसी सतहों में लगाया जा सकता है। यह कोटिंग रोगाणुओं को नष्ट कर देती है जब वे इसके संपर्क में आते हैं। इसमें फंगस, बैक्टीरिया, वायरस जैसे इन्फ्लूएंजा वायरस, COVID-19, आदि शामिल हैं। इस कोटिंग का उपयोग हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) जैसे गाउन, फेस शील्ड, दस्ताने में किया जायेगा।

अनामिका रॉय राश्ट्रवर को इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

इफ्को टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अनामिका रॉय राष्ट्रवर को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। यह नियुक्ति 27 मार्च से प्रभावी है। राष्ट्रवर इस पद वरेन्द्र सिन्हा की सेवानिवृति के बाद नियुक्त की गयी हैं। वह निजी क्षेत्र की किसी बड़ी साधारण बीमा कंपनी में एमडी और सीईओ का पद संभालने वाली पहली महिला हैं।

बैंक बोर्ड ब्यूरो के सदस्यों का कार्यकाल दो साल बढ़ाया गया

सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया है। सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशक मंडल स्तर के अधिकारियों के चयन में पारदर्शिता और पेशेवराना रुख बढ़ाने के उद्देश्य से यह निकाय बनाया गया है। इसके तहत इस बोर्ड के इस समय कार्यरत अंशकालिक चेयरमैन और सदस्यों की सेवा अवधि 11 अप्रैल से दो साल के लिए बढ़ा दी गई है।

सीएसआईआर-राष्‍ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (एसीएल) पुणे ने चिकित्‍सा उपकरणों के उत्‍पादन के लिए भारत इलेक्‍ट्रोनिक्‍स लिमिटेड (बीईएल) के साथ साझेदारी की

सीएसआईआर की अनुषंगी प्रयोगशाला, सीएसआईआर-एनसीएल पुणे पिछले एक दशक से अपने वेंचर सेंटर के माध्‍यम से नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने में अग्रणी रहा है। यहां के नए नवाचार कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में मददगार साबित हुए हैं। हाल के दो नवाचार निम्‍न हैं जो कोरोना प्रकोप को कम करने में मदद कर सकते हैं:

  1. डिजिटल आईआर थर्मामीटर : सीएसआईआर-एनसीएल के वेंचर सेंटर के इनक्‍यूबेटर बीएमईके ने हाथ से उपयोग किए जाने लायक एक डिजिटल आईआर थर्मामीटर विकसित किया है जो कोरोना वायरस के प्रकोप को कम करने के लिए एक महत्‍वपूर्ण घटक है। इस थर्मामीटर के लिए मोबाइल फोन या पावर बैंक को ऊर्जा के स्‍त्रोत के रूप में उपयोग किया जा सकता है। आईआर थर्मामीटर का डिजाइन ओपन सोर्स के रूप में उपलब्‍ध है। बड़े पैमाने पर उपकरण के निर्माण के लिए आवश्‍यक हार्डवेयर और सॉफ्वेयर डिजाइन पूरे भारत के विनिर्माताओं के लिए नि:शुल्‍क उपलब्‍ध हैं।
  2. दूसरा नवाचार ऑक्‍सीजन संवर्धन इकाई है (ओईयू) : कोविड-19 मरीजों को ऑक्‍सीजन की जरूरत पड़ती है क्‍योंकि उनके फेफड़ों में संक्रमण होता है। ऑक्‍सीजन संवर्धन इकाई (ओईयू) परिवेश के वायु में ऑक्‍सीजन की मात्रा को 21-22 प्रतिशत से बढ़ाकर 38-40 प्रतिशत कर देती है। इसे सीएसआईआर-एनसीएल और जेनरिच मेम्‍बरेन ने विकसित किया है। जेनरिच मेम्‍बरेन एक स्‍टार्टअप नवाचार उद्यम है जिसकी स्‍थापना डॉ.उल्‍हास खरूल ने की है।

हिंदुस्तान यूनिलीवर ने यूनिसेफ के साथ मिलकर कोरोनवायरस के खिलाफ 'ब्रेकइंचिन' अभियान शुरू किया

मुंबई, महाराष्ट्र स्थित एक ब्रिटिश-डच निर्माण कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ मिलकर 3 विषयों -सामाजिक दूरी, हाथ धोने और उदारता पर आधारित '#BreakTheChain' या #VirusKiKadiTodo' नामक जन संचार अभियान चलाया है।

संयुक्त राष्ट्र ने भारत की जीडीपी दर 4.8% रहने का अनुमान लगाया

संयुक्त राष्ट्र ने एशिया और प्रशांत के आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण (ESCAP), 2020 पर एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार 2019-20 में भारत की आर्थिक विकास दर 5% थी। यह अनुमान लगाया गया है कि विकास दर 2020-21 में 4.8% तक सिकुड़ जायेगा और वर्ष 2021-22 में विकास दर में सुधार हो सकता है। वायरस के नकारात्मक प्रभाव दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में एशिया और प्रशांत को बहुत प्रभावित करते हैं। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वायरस का प्रभाव 17 साल पहले SARS के दौरान अनुभव होने वाले से भी बदतर होगा।

TRIFED ने यूनिसेफ के साथ मिलकर ‘डिजिटल कम्युनिकेशन स्ट्रैटेजी’ लॉन्च की

हाल ही में ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (TRIFED) ने यूनिसेफ के सहयोग से ‘डिजिटल कम्युनिकेशन स्ट्रैटेजी’ लांच की है। इस कार्यक्रम में ‘सोशल डिस्टेंसिंग’ के महत्व पर बल दिया जाएगा।

भारत के खाद्य तेल के आयात में 32.44% की कमी आई

सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने बताया है कि मार्च 2020 में भारत में खाद्य तेल के आयात में 32.44% की गिरावट आई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि COVID-19 के खतरों के कारण भारत ने वनस्पति तेल के आयात में कमी की है।

देश के लिए सबक है कोरोना मुक्त हुआ भीलवाड़ा

जब समूची दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है तब राजस्थान के भीलवाड़ा जिले ने मिसाल पेश की है। बेहतर मैनेजमेंट व दृढ़ इच्छाशक्ति की बदौलत जिला कोरोना मुक्त हो गया है। एक समय था, जब यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 27 तक पहुंच गई थी, मगर गुरुवार को यह आंकड़ा तीन रह गया। अब इनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। जिले में अब कोरोना पीड़ित एक भी व्यक्ति नहीं है। भीलवाड़ा ने जिस तरह कोरोना पर नियंत्रण पाया है, उसके बाद देश में ही नहीं बल्कि दुनिया में भी भीलवाड़ा मॉडल की मांग बढ़ी है। प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना पर काबू पाने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों व 225 जिलाधिकारियों को भीलवाड़ा मॉडल का प्रजेंटेंशन भेजा गया था। दिल्ली व उत्तर प्रदेश ने इसे अपनाते हुए कोराना प्रभावित क्षेत्रों को सील कर दिया है। शारीरिक दूरी को लेकर गाइडलाइन जारी की। वहां भी घर-घर स्क्रीनिंग की जा रही है।
ऐसे पाया वायरस पर काबू

  1. स्थिति पर काबू पाने व तत्काल फैसला लेने को डीएम राजेंद्र भट्ट का मुख्यमंत्री से सीधा संपर्क रहा
  2. जब हालात बिगड़ने लगे तो शहर में महाकफ्यरू लगा दिया गया,जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गईं
  3. मेडिकल टीम के अलावा किसी को शहर में प्रवेश नहीं दिया गया। राशन की आपूíत जिला प्रशासन ने की
  4. घर-घर सर्वे किया गया और लाखों लोगों की स्क्रीनिंग की गई
  5. करीब 1500 लोगों को होम आइसोलेट किया गया, घरों के बाहर जवान तैनात कर दिए गए
  6. क्वारंटाइन करने के लिए सभी होटल, गेस्ट हाउस, अस्पातल व हॉस्टल को अधिग्रहित कर लिया गया।
  7. शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगातार हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कराया गया

COVID-19 का रैपिड टेस्ट विकसित करने के लिए विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने ‘मोड्यूल इनोवेशन्स’ को वित्त पोषित किया

विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग ने COVID-19 परीक्षण किट विकसित करने के लिए “मॉड्यूल इनोवेशन” नामक हेल्थकेयर स्टार्टअप को फंडिंग प्रदान की है। इस किट का उद्देश्य परीक्षण के परिणाम को शीघ्र प्रस्तुत करना है। यह स्टार्टअप तीव्र परीक्षण की अपनी वर्तमान परियोजना के लिए इस फंडिंग का उपयोग करेगा। यह डिवाइस मानव शरीर में COVID-19 के खिलाफ उत्पन्न होने वाले एंटीबॉडी के लिए परीक्षण करेगा। मानव शरीर में इम्यूनोग्लोबुलिन जी और इम्युनोग्लोबुलिन एम उत्पन्न होता है क्योंकि वायरस अपना संक्रमण शुरू कर देता है। एंटीबॉडी को वायरस के स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ लक्षित किया जाता है। COVID-19 के परीक्षण की वर्तमान पद्धति जो रियल टाइम रिवर्स-पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) का उपयोग करती है, इसमें कई घंटों का समय लगता है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बनेंगे एमएलसी

कोरोना महामारी के कारण सभी चुनाव स्थगित रहने के कारण महाराष्ट्र सरकार ने एक प्रस्ताव पारित कर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को विधान परिषद का सदस्य मनोनीत करने का आग्रह किया है। पिछले वर्ष 28 नवंबर को सीएम पद की शपथ लेने वाले उद्धव ठाकरे वर्तमान में विधानमंडल के दोनों में से किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। संविधान के अनुसार पद पर बने रहने के लिए लिए उन्हें छह माह के भीतर या तो विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य चुना जाना अनिवार्य है। पिछले दिनों इस बात के पुरजोर अनुमान लगाए जा रहे थे कि 28 मई तक किसी भी सदन के सदस्य नहीं बनने पर उन्हें पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा जिससे एक बड़ा संवैधानिक गतिरोध खड़ा हो जाएगा। हालांकि राज्य के मंत्रिमंडल ने इस स्थिति का समाधान निकाल लिया है और राज्यपाल से मुख्यमंत्री को विधानमंडल के ऊपरी सदन का सदस्य मनोनीत करने का अनुरोध किया है।

अक्षय कुमार ने शुरू किया ‘दिल से थैंक यू’ अभियान

कोरोना वायरस से सबसे आगे आकर लोहा ले रहे योद्धाओं को धन्यवाद देने के लिए अब अक्षय कुमार ने एक श्रृंखला की शुरुआत की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर हाथों में एक पेपर पकड़े हुए तस्वीर साझा की है, जिस पर लिखा है- हैशटैग दिल से थैंक यू। अक्षय ने इसके जरिये पुलिस, डॉक्टर, नर्स, नगर निगम के कर्मचारी, एनजीओ के कार्यकर्ता व बिल्डिंग के गार्डस आदि को धन्यवाद दिया है।

सिडबी ने ‘सेफ प्लस’ ऋण योजना शुरू की

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने हाल ही में घोषणा की कि वह लघु व मध्यम उद्यमों (MSME) को आपातकालीन ऋण मुहैया कराएगा जिसका नाम ‘SIDBI Assistance to Facilitate Emergency’ – SAFE PLUS है। COVID-19 से संबंधित चिकित्सा उपकरणों और उत्पादों के निर्माण में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों (MSME) को 1 करोड़ रुपये तक की कार्यशील पूंजी प्रदान की जाएगी।

किसान वैज्ञानिक ने बायो फोर्टीफाइड गाजर विकसित की

गुजरात के जूनागढ़ जिले के एक किसान वैज्ञानिक श्री वल्लभाई वस्तमभाई मारवानिया ने बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित की है। इस गाजर को स्थानीय रूप से “मधुबन गजर” कहा जाता है। यह बीटा कैरोटीन और आयरन से भरपूर होता है। बायोफोर्टिफाइड गाजर किस्म से 150 से अधिक स्थानीय किसानों को लाभ मिल रहा है। इस किस्म की उपज 40 से 50 टन प्रति हेक्टेयर है। इस सीजन में 1000 हेक्टेयर से अधिक भूमि में विभिन्न प्रकार की खेती की गई है।

रियल मैड्रिड और बार्सिलोना के पूर्व कोच रेडोमिर एंटिक का निधन

रियल मैड्रिड, बार्सिलोना और एटलेटिको मैड्रिड के पूर्व कोच रेडोमिर एंटिक का निधन। उनका जन्म 22 नवंबर, 1948 को सर्बिया के ज़िस्टिस्ट में हुआ था। उन्होंने मार्च 1991 से जनवरी 1992 तक रियल मैड्रिड को कोचिंग सेवाए दी और 2003 में बार्सिलोना के कोच का प्रभार संभालने सहित रियल ज़ारागोज़ा, रियल ओविडो, सेल्टा विगो के कोच भी रहे और 2010 विश्व कप में सर्बिया की राष्ट्रीय टीम का प्रबंधन भी किया था।

ट्रम्प ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन को अमेरिका को निर्यात करने की अनुमति देने के निर्णय पर भारत को धन्यवाद दिया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका को मलेरिया रोधी दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात की अनुमति देने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फैसले के लिए भारत को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत के सहयोग को भुलाया नहीं जाएगा और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व न केवल भारत, बल्कि मानवता की भी मदद कर रहा है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने यह भी कहा कि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक सहयोग के लिए असाधारण समय का आह्वान किया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत COVID-19 के खिलाफ मानवता की लड़ाई में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।

वैश्विक रासायनिक हथियार वॉचडॉग ने जहरीले हमलों के लिए सीरिया को दोषी ठहराया

वैश्विक रासायनिक हथियारों के पहरेदारों ने पहली बार स्पष्ट रूप से जहरीले हमलों के लिए सीरिया को दोषी ठहराया, कहा कि राष्ट्रपति बशर अल-असद की वायु सेना ने 2017 में तीन बार नर्व गैस सरीन और क्लोरीन का इस्तेमाल किया। रासायनिक हथियार निषेध संगठन (OPCW) द्वारा गठित एक नई खोजी टीम से पहली रिपोर्ट में यह निष्कर्ष सामने आए। यह खोज सीरिया में नौ साल से चल रहे गृहयुद्ध में हमलों के अपराधियों की पहचान करने को लेकर थी।

सरकार का पांच लाख रुपये तक की राशि के लम्बित आयकर रिफंड तत्‍काल जारी करने का फैसला

सरकार ने पांच लाख रुपये तक की राशि के लम्बित आयकर रिफंड तत्‍काल जारी करने का फैसला किया है। इससे लगभग 14 लाख करदाताओं का लाभ होगा। सरकार ने सभी लम्बित जीएसटी और सीमा शुल्क रिफंड की राशि भी तत्काल जारी करने का निर्णय किया है। इससे सूक्ष्‍म, मध्‍यम और लघु उद्यम सहित लगभग एक लाख छोटे व्‍यवसायों को लाभ होगा। रिफंड की यह कुल राशि 18 हजार करोड़ रूपये के लगभग होगी।

नहीं रहे रामायण के 'सुग्रीव' श्याम सुंदर कालानी

रामानंद सागर की 'रामायण' (1987) में बाली और सुग्रीव का किरदार निभाने वाले श्याम सुंदर कालानी नहीं रहे। उनका निधन करीब दस दिन पहले हुआ। कालानी, हरियाणा के पिंजोर की कालका हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहते थे। 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और लक्ष्मण की भूमिका करने वाले सुनील लहरी ने कालानी के निधन पर शोक जताया है।

केंद्र ने तमिलनाडु में परीक्षण के आधार पर आरोग्य सेतु आईवीआरएस सुविधा शुरू की

केंद्र ने तमिलनाडु में परीक्षण के आधार पर आरोग्य सेतु आईवीआरएस सुविधा शुरू की है। जैसे कि आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप स्मार्टफोन में काम करता है, वैसे ही आईवीआरएस सुविधा फीचर फोन में भी काम करती है। इसे केंद्रीय संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद और राज्य के मुख्यमंत्री ईके पलनीसामी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया। सुविधा का उपयोग करते हुए, कोई कोविद -19 स्थिति के बारे में ट्रैक कर सकता है और 94999-12345 नंबर पर मिस्ड कॉल या एसएमएस करके मदद ले सकता है। इस तकनीक का विकास IIT, मद्रास ने सार्वजनिक क्षेत्र के BSNL के साथ मिलकर किया है।

मणिपुर सरकार ने मेडिकल टीम को नकद इनाम देने की घोषणा की, जिसने COVID-19 मरीज का सफलतापूर्वक इलाज किया

मणिपुर में राज्य सरकार ने 35 लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है जिस मेडिकल टीम ने पहले COVID-19 रोगी का सफलतापूर्वक इलाज किया। अब तक मणिपुर ने COVID-19 के केवल दो सकारात्मक मामले दर्ज किए हैं और उनमें से, पहले रोगी में तीन बार वायरस के नकारात्मक होने की पुष्टि की गई है।

गैर-सरकारी संगठनों को राहत कार्यों के लिये सीधे एफसीआई से अनाज खरीदने की अनुमति

खाद्य मंत्रालय ने कहा कि गैर-सरकरी संगठनों (एनजीओ) और परमार्थ संस्थान अब गेहूं और चावल सीधे भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) से खरीद सकते हैं और उन्हें उसके लिये ई-नीलामी की प्रक्रिया में जाने की जरूरत नहीं है। मंत्रालय ने बयान में कहा कि ये संगठन खुला बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत पूर्व निर्धारित आरक्षित मूल्य पर एफसीआई से एक बार में 10 टन तक अनाज खरीद सकते हैं। अबतक केवल राज्य सरकारों और ‘रोलर फ्लोर मिल’ जैसे पंजीकृत थोक उपभोक्ताओं को एफसीआई से ओएमएसएस दरों पर अनाज खरीदने की अनुमति थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.