Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 April 2020

सरकार ने देशव्‍यापी लॉकडाउन तीन मई तक बढाया

सरकार ने देश में लॉकडाउन अगले महीने की तीन तारीख तक बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि सभी राज्‍य और लोग लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस महीने की बीस तारीख तक हॉट-स्‍पॉट के प्रबंधन तथा लॉकडाउन नियमों के अनुपालन के संदर्भ में सभी राज्‍यों, जिलों और क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखी जायेगी। इसके बाद जिन राज्‍यों में हॉट-स्‍पॉट नहीं होंगे वहां कुछ शर्तों के साथ महत्‍वपूर्ण गतिविधियों की अनुमति दी जायेगी।

COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने “सप्तपदी” लॉन्च किया

14 अप्रैल, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए “सप्तपदी” का शुभारंभ किया। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सप्तपदी सात मंत्र हैं। यह 7 मंत्र इस प्रकार हैं :

  1. वरिष्ठ नागरिकों और बुजुर्गों की विशेष देखभाल करनी चाहिए
  2. सोशल डिस्टेंसिंग और लॉक डाउन नियमों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए
  3. आयुष मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर नागरिकों को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहिए
  4. उन्होंने “आरोग्य सेतु” मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करने का सुझाव दिया है
  5. जरूरतमंदों और गरीबों को आश्रय और भोजन प्रदान करें
  6. सहकर्मियों के प्रति अनुकंपा और भुगतान कटौती तथा नौकरी कटौती से बचें
  7. डॉक्टरों, नर्सों और स्वच्छता कार्यकर्ता जैसे स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रति सम्मान दिखाना

हैदराबाद स्थित सीसीएमबी कोरोना वायरस के लिए कोशिका विश्‍लेषण प्रणाली से नई दवा बनाने में जुटा

हैदराबाद स्थित कोशिकीय एवं आवणिक जीवविज्ञान केंद्र- सीसीएमबी कोरोना वायरस के लिए कोशिका विश्‍लेषण प्रणाली का उपयोग कर नई दवा और थैरेपी की संभावनाएं तलाश रहा है। कोशिका विश्‍लेषण प्रणाली में, ठीक हो चुके रोगियों की एंटीबॉडी का उपयोग कर सीरम-विज्ञान आधारित इलाज किया जाता है।

भारत को क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले में सक्षम बनाने के लिए अमरीका हारपून पोतरोधी मिसाइल और कमवजनी मार्क 54 टोरपीडो देगा

अमरीका ने भारत को क्षेत्रीय खतरों से मुकाबले में सक्षम बनाने और भारत की घरेलू रक्षा आवश्‍यकताओं को सशक्‍त करने के लिए हारपून पोतरोधी मिसाइल और कमवजनी मार्क 54 टोरपीडो बेचने का फैसला किया है। इस पर 15 करोड़ 50 लाख डॉलर की लागत आएगी। अमरीका ने 2016 में भारत को प्रमुख रक्षा भागीदार देश का दर्जा दिया था। इससे भारत के लिए भी अन्‍य मित्र देशों की तरह अमरीका से उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकी खरीदना संभव हुआ है। एम.के.-54 टोरपीडो से पनडुब्‍बी को नष्‍ट करने की क्षमता हासिल होगी।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कामगारों की शिकायतों के समाधान के लिए देशभर में 20 नियंत्रण कक्ष बनायें

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन के बीच कामगारों की शिकायतों के समाधान के लिए देशभर में 20 नियंत्रण - कक्ष स्‍थापित किए हैं। मुम्‍बई, अहमदाबाद, दिल्‍ली, कोलकाता सहित विभिन्‍न शहरों में बनाये गए इन नियंत्रण कक्षों का उद्देश्‍य कामगारों की मजदूरी संबंधी शिकायतों का समाधान करना और राज्‍य सरकारों के सहयोग से प्रवासी कामगारों की परेशानियां दूर करना है। सभी कामगार अपने फोन, व्‍हाट्सएप और ई-मेल से कॉलसेंटर में संपर्क कर सकते हैं। इनका प्रबंधन श्रम प्रवर्तन अधिकारी, सहायक श्रम आयुक्‍त, क्षेत्रीय श्रम आयुक्‍त और उप-मुख्‍य श्रम आयुक्‍त कर रहे हैं।

हॉकी इंडिया ने लॉकडाउन के कारण सभी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताएं अनिश्‍चितकाल के लिए स्‍थगित की

हॉकी इंडिया ने लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाये जाने को देखते हुए सभी राष्‍ट्रीय प्रतियोगिताएं अनिश्‍चितकाल तक के लिए स्‍थगित कर दी हैं। ये प्रतियोगिताएं 29 अप्रैल से 3 जुलाई तक होनी थीं। हॉकी इंडिया के अध्‍यक्ष मोहम्‍मद मुश्‍ताक अहमद ने कहा कि खिलाडि़यों, प्रशिक्षकों, आयोजकों, प्रशंसकों और अधिकारियों सहित सभी पक्षों के हित को ध्‍यान में रखते हुए इस वर्ष की सभी प्रतियोगिताएं स्‍थगित की जा रही है।

पर्यटन मंत्रालय ने देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला शुरू की

पर्यटन मंत्रालय ने अतुल्य भारत की संस्कृति और विरासत तथा कई स्थलों के बारे में जानकारी देने के लिए देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला शुरू की है। पहले वेबिनार में दिल्ली का लंबा इतिहास दिखाया गया है। वेबिनार का शीर्षक सिटी ऑफ सिटीज- दिल्लीज पर्सनल डायरी है। पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि वेबिनार की श्रृंखला जारी रहेगी और मंत्रालय भारत के विविध और उल्लेखनीय इतिहास तथा संस्कृति को प्रदर्शित करने की दिशा में काम करता रहेगा। इनमें स्मारक, भोजन, कला, विभिन्‍न नृत्य-मुद्रा, प्राकृतिक परिदृश्य, त्योहार और समृद्ध भारतीय सभ्यता के कई पहलू शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस वेबिनार श्रृंखला का मुख्‍य आकर्षण पर्यटन जागरूकता और सामाजिक इतिहास होगा। यह वेबिनार सार्वजनिक रूप से जल्द ही उपलब्ध होगा। यह मंत्रालय के इंस्टाग्राम और फेसबुक पर सोशल मीडिया हैंडल - इनक्रेडिबल इंडिया पर उपलब्ध होगा। अगले वेबिनार का आयोजन, 16 अप्रैल को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा जिसमें आगंतुकों को अद्भुत शहर कोलकाता में लेकर जाया जाएगा।

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने ईएसआई अंशदान जमा कराने की तारिख 15 मई तक बढाई

कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम- ईएसआईसी ने फरवरी के लिए ईएसआई अंशदान जमा कराने की अवधि 15 अप्रैल से बढ़ा कर 15 मई कर दी है। मार्च 2020 के लिए अंशदान भी 15 मई तक जमा कराया जा सकेगा। सरकार के इस फैसले से तीन करोड़ से अधिक बीमित व्‍यक्तियों और 12 लाख कर्मचारी को राहत मिलेगी।

आयुध निर्माणी बोर्ड ने आईएसओ क्‍लास थ्री एक्‍पोजर मानकों के अनुरूप सम्‍पूर्ण व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट की आपूर्ति शुरू की

आयुध निर्माणी बोर्ड- ओएफबी ने आईएसओ क्‍लास थ्री एक्‍पोजर मानकों के अनुरूप सम्‍पूर्ण व्‍यक्तिगत सुरक्षा किट की आपूर्ति शुरू कर दी है। शुरू में इसे एक लाख दस हजार किट की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है जो 40 दिन में पूरा करना होगा। बोर्ड ने दो मीटर के विशेष टैंट भी विकसित किए हैं जो आपातकालीन चिकित्‍सा स्थिति, जांच और क्‍वारंटीन के लिए इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं। यह टैंट वाटरप्रूफ फैब्रिक, इस्‍पात और एल्‍यूमीनियम से बनाये गये हैं। टैंट की आपूर्ति शुरू कर दी गई हैं।

अंबेडकर जयंती पूरे देश में मनाई गई

14 अप्रैल, 2020 को भीमराव रामजी अंबेडकर की 129वीं जयंती मनाई गयी। लॉक डाउन के बीच, उनकी जयंती पूरे भारत में डिजिटल रूप से मनाई जा रही है। भारतीय संविधान को अम्बेडकर के नेतृत्व में तैयार किया गया था। भीमराव रामजी अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। यह इंदौर जिले में एक छोटी छावनी थी। 2003 में इस शहर का नाम बदलकर डॉ. अंबेडकर नगर कर दिया गया। वह पाली, हिंदी, संस्कृत, फ्रेंच, अंग्रेजी, मराठी, जर्मन, गुजराती और फ़ारसी भाषा के ज्ञाता थे। उन्होंने 1956 में बोधिसत्व, 1990 में भारत रत्न जैसे कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें 2012 में द ग्रेटेस्ट इंडियन अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। जब तिरंगा रंग का भारतीय ध्वज बनाया गया था, तो वह अम्बेडकर थे जिन्होंने अशोक चक्र को मध्य में रखा था।

बिरुपाक्ष मिश्रा बने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के नए कार्यकारी निदेशक

कॉर्पोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक का यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया में विलय होने बाद बिरुपाक्षा मिश्रा को यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का नया कार्यकारी निदेशक बनाया गया। इससे पहले, बिरुपाक्ष मिश्रा कॉर्पोरेशन बैंक में कार्यकारी निदेशक थे। उन्होंने अपने बैंकिंग करियर की शुरुआत वर्ष 1984 में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में की थी। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में काम करते हुए बैंक के क्रेडिट और क्रेडिट मॉनिटरिंग व्यापर को संभाला है और बैंक के आईटी वर्टिकल का नेतृत्व भी किया।

ऋषिकेश के एम्स में स्थापित की गई भारत की पहली दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली

ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने BHEL (भारत हेवी इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड) के साथ मिलकर भारत का पहला दूरस्थ हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित किया है। उत्तराखंड राज्य में COVID-19 रोगियों की निगरानी के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जाना है। रिमोट स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली डॉक्टरों को दूर रहकर रोगियों के शरीर का तापमान और ऑक्सीजन की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा। एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन को भी सिस्टम के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया है। मरीज इन संसाधनों का उपयोग करके डॉक्टरों को घर पर बैठे ही अपनी बीमारी के बारे में सूचित कर सकते हैं। COVID-19 के संदिग्ध होने पर सिस्टम मरीजों को निगरानी किट भी प्रदान करता है। वर्तमान में इस प्रणाली का इस्तेमाल दुनिया के अन्य हिस्सों में हेमोडायलिसिस के रोगियों की निगरानी के लिए किया जा रहा है।

कोविड-19 के आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए UNIDO और CUTS ने किया समझौता

संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) और कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसायटी (CUTS) ने उपभोक्ताओं को वैश्विक विकास एजेंडे में योगदान देने सहित कोरोनोवायरस के कारण उत्पन्न हुए वैश्विक संकट में अपनी सरकारों का सहयोग करने में सशक्त बनाने के लिए समझौता किया है। ये एमओयू 5 साल के लिए वैध होगा, जिसका उद्देश्य 2030 के सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए सक्रिय गतिविधियों का समर्थन करने के लिए संयुक्त तकनीकी सहयोग पहल शुरू करना है। इस एमओयू के अंतर्गत, CUTS ई-कॉमर्स का सहयोग डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए सदस्य देशों के संक्र्रांति (बदलाव) को तेज करने और चौथी औद्योगिक क्रांति के अनुकूल बनाने के लिए एक मंच के रूप में करेगा। कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसाइटी (सीयूटीएस) भारतीय मूल की संस्था है, जिसे 1983 में स्थापित किया गया था, जो सामाजिक न्याय, आर्थिक समानता और सीमाओं के भीतर और पर्यावरण संतुलन के ढांचे के भीतर उपभोक्ता संप्रभुता को साकार करने के लिए काम करती है। सीयूटीएस के प्रमुख क्षेत्रो में नियम-आधारित व्यापार, सुशासन और प्रभावी विनियम हैं।

विज्ञान संचार पहल कोविडज्ञान का हुआ शुभारंभ

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR), इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), और टाटा मेमोरियल सेंटर (TMC) द्वारा कोविडज्ञान (CovidGyan) पहल शुरू की गई है। यह एक बहु-संस्थागत, बहु-भाषी विज्ञान संचार पहल है जिसे COVID-19 महामारी के वैज्ञानिक और तथ्यात्मक पहलुओं को सार्वजनिक डोमेन में लाने के लिए शुरू किया गया है। कोविडज्ञान एक हब है जो COVID-19 प्रकोप से निपटने में भारत में जन समर्थित अनुसंधान संस्थानों और संबंधित कार्यक्रमों के माध्यम से उत्पन्न संग्रह को एक साथ लाने के लिए काम करता है। COVID-19 से प्राप्त सामग्री, रोग और इसके संचरण की सर्वोत्तम उपलब्ध वैज्ञानिक समझ पर निर्भर करती है। इसमें शामिल विषयों में नावल करोनावायरस (सार्स-कोवी-2) का शुद्ध व्यवहार से लेकर कोरोना फ्लू की संचरण गतिशीलता और इसके खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाना है।

E-NAM सेवा के चार वर्ष पूरे हुए

14 अप्रैल, 2020 को इलेक्ट्रॉनिक-राष्ट्रीय कृषि बाजार के कार्यान्वयन के चार साल पूरे हुए। इसे “वन नेशन वन मार्केट” की अवधारणा के तहत विकसित किया गया था। E-NAM का प्रबंधन छोटे किसानों के कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (SFAC) द्वारा किया जाता है। यह सभी एपीएमसी (कृषि उपज विपणन समिति) संबंधित गतिविधियों के लिए एकल सेवा प्रदान करता है। वर्तमान में व्यापार के लिए ई-एनएएम के तहत 450 से अधिक एपीएमसी सूचीबद्ध हैं। यह एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से संचालित होता है जो राज्य की मंडियों से जुड़ा हुआ है।

भारत की वृद्धि दर 1.5% से 2.8% रहने की उम्मीद है : विश्व बैंक

विश्व बैंक ने हाल ही में ‘साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस’ नाम से अपनी द्वि-वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में दक्षिण एशियाई क्षेत्र के आठ देशों की आर्थिक वृद्धि दर्ज में गिरावट आने का आसार व्यक्त किये हैं। इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि भारत में इस वित्तीय वर्ष में 1.5% -2.8% की वृद्धि होगी, जो 1991 में लागू उदारीकरण नीतियों के बाद से सबसे खराब आर्थिक चरण होगा। मूडीज ने पहले भारत की वृद्धि 2.5% रहने की भविष्यवाणी की थी। फिच रेटिंग ने भारत की विकास दर 2% तय कीहै। एशियाई विकास बैंक ने भारत की विकास दर 4% रहने का अनुमान लगाया है।

यस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपनी व्यपारिक साझेदारी का किया विस्तार

यस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने की घोषणा की है। ग्राहकों को आसान अनुभव प्रदान करने और जरूरत-आधारित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए डिजिटली-सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में निवेश करने की प्रतिबद्धता के लिए करार को अगले 5 सालों के लिए बढ़ाया गया है।

एशियाई विकास बैंक ने कोरोनावायरस प्रतिक्रिया पैकेज को बढ़ाकर 20 बिलियन डॉलर किया

बहुपक्षीय वित्त पोषण एजेंसी एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने अपने COVID-19 प्रतिक्रिया पैकेज को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया है। पिछले महीने, एडीबी ने अपने विकासशील देशों के लिए 6.5 बिलियन डॉलर के पैकेज की घोषणा की थी ताकि अर्थव्यवस्थाओं को उबारने में उनकी सहायता की जा सके।

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल अशोक देसाई का निधन

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक देसाई का निधन। वह जुलाई 1996 से मई 1998 तक भारत के अटॉर्नी जनरल रहे थे। उन्होंने दिसंबर 1989 से दिसंबर 1990 तक भारत के सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य भी किया था। उन्हें 2001 में पद्म भूषण और कानून पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 1956 में बॉम्बे हाई कोर्ट से वकालत शुरू की और अगस्त 1977 में उन्हें वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एम.वी. राजशेखरन का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेस नेता एम.वी. राजशेखरन का निधन। उन्होंने मनमोहन सिंह सरकार में योजना आयोग में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था। वे लोकसभा में कर्नाटक निर्वाचन क्षेत्र की कनकपुरा सीट का प्रतिनिधित्व करते थे।

आधुनिक इराकी वास्तुकला के जनक रिफत चदिरजी का निधन

आधुनिक इराक की वास्तुकला के जनक रिफत चदिरजी का COVID-19 के कारण निधन। उन्हें इराक की सबसे महत्वपूर्ण संरचनाओं और प्रतिष्ठित स्वतंत्रता स्मारक (Freedom Monument) अब बगदाद का विरोध हब ताहिर स्क्वायर डिजाइन करने का श्रेय दिया गया था। वे लंदन में अपनी पढ़ाई पूरी कर 1950 के दशक में इराक में वापस आए और अपनी प्रसिद्ध रचना, "द अननोन सोल्जर" सहित राजधानी के डाकघर और अन्य सार्वजनिक भवनों को डिजाइन किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.