Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 April 2020

कोविड-19 से जुड़े सवालों के समाधान के लिए कोविड-इंडिया सेवा मंच शुरू किया गया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कोविड इंडिया सेवा नामक एक आपसी संवाद मंच की शुरूआत की। प्रशिक्षित विशेषज्ञों के दल से तुरंत जवाब पाने के लिए लोग कोविड इंडिया सेवा पर अपने प्रश्‍न पोस्‍ट कर सकते हैं। कोविड-19 जैसी महामारी की स्थिति में बड़े पैमाने पर पारदर्शी ई-गवर्नेंस डिलीवरी को सक्षम बनाने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की गई है।

न्यू डेवलपमेंट बैंक भारत को 1 बिलियन डालर की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से न्यू डेवलपमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की पांचवीं वार्षिक बैठक में भाग लिया। ब्रिक्स समूह का न्यू डेवलपमेंट बैंक भारत को 1 बिलियन डालर की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना 2014 में ब्रिक्स के सदस्य देशों रूस, ब्राजील, भारत, दक्षिण अफ्रीका और चीन द्वारा की गई थी। यह बुनियादी ढांचे और सतत विकास परियोजनाओं के लिए संसाधन जुटाता है।

कोविड 19 संक्रमण जांच किट का उत्‍पादन बढ़ाने के प्रयोजन से पुणे के माइलैब डिस्‍कवरी सॉल्‍युशन्‍स को आर्थिक सहयोग

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड ने कोविड 19 संक्रमण की जांच के लिए किट का उत्‍पादन बढ़ाने के प्रयोजन से पुणे के माइलैब डिस्‍कवरी सॉल्‍युशन्‍स को आर्थिक सहयोग की मंजूरी दे दी गई है। यह ऐसी पहली भारतीय कंपनी है जिसने नमूनों से कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए पी सी आर आधारित जांच किट तैयार की है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और सी डी एस सी ओ ने इस किट को मंजूरी दे दी है। फिलहाल प्रतिदिन ऐसे 30 हजार किट तैयार किये जा रहे हैं। आर्थिक सहायता मिलने के बाद यह क्षमता बढ़कर एक लाख किट प्रतिदिन तक हो सकती है।

देश में फसल बिजाई क्षेत्र में 36% की वृद्धि हुई

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय ने घोषणा की कि ग्रीष्मकालीन फसलों के बिजाई क्षेत्र में 36% की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि खेती को लॉकडाउन से पूरी तरह से छूट दी गई है। इस दौरान चावल की खेती में मुख्य रूप से वृद्धि देखी गई है। पिछले साल की तुलना में बारिश में 14% की वृद्धि हुई है। गर्मियों की फसलों में 52 हेक्टेयर से अधिक की वृद्धि हुई है। मध्य प्रदेश में कटाई में 95% की वृद्धि हुई है, राजस्थान में 85% और उत्तर प्रदेश में 65% की वृद्धि हुई है। पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कटाई अपने चरम पर है।

राष्ट्रीय वानस्पतिक अनुसंधान संस्थान ने अल्‍कोहल आधारित हर्बल सैनिटाइजर बनाया

राष्ट्रीय वानस्पतिक अनुसंधान संस्थान ने कोरोनोवायरस प्रकोप के बीच सैनिटाइजर की बढ़ती मांग के मद्देनजर अल्‍कोहल आधारित हर्बल सैनिटाइजर बनाया है। इसमें बहुत प्रभावी प्राकृतिक रोगाणुरोधी एजेंट-तुलसी और कीटाणुओं को मारने के लिए आइसोप्रोपिल अल्कोहल है। क्लीन हैंड जेल के ब्रांड नाम का यह उत्पाद बहुत जल्द बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। हर्बल हैंड सैनिटाइजर का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया है और सतह के रोगाणुओं को नष्‍ट करने में इसे बहुत प्रभावी पाया गया है।

मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना के तहत एक लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लाभान्वित होंगी

मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लांच की है। इस योजना के तहत लगभग 1 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 50 लाख रुपये का विशेष स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। राज्य के जिलों के कलेक्टरों को योजना से लाभ पाने के लिए पात्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के नामों को सूचीबद्ध करना होगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता डोर-टू-डोर सर्वे कर जोखिम भरा कार्य कर रही हैं। सर्वेक्षण करने के अलावा, वे बच्चों को पोषण आहार प्रदान करने के लिए हर घर का दौरा कर रही हैं। इस प्रकार, वे COVID -19 संक्रमण के जोखिम के बीच कार्य कर रही हैं और इसलिए उन्हें निश्चित रूप से लाभ प्रदान किया जाना चाहिए।

वित्त वर्ष 2020-21 (अप्रैल 2020 से सितंबर 2020) की पहली छमाही के शेष समय के लिए भारत सरकार की डब्ल्यूएमए सीमा की समीक्षा

COVID-19 महामारी के प्रकोप से उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए भारत सरकार के परामर्श से यह निर्णय लिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 (अप्रैल 2020 से सितंबर 2020) की पहली छमाही के शेष समय के लिए अर्थोपाय अग्रिम (डब्ल्यूएमए/Ways and Means Advance (WMA)) की सीमा को संशोधित कर ₹ 2,00,000 करोड़ किया जाएगा। अर्थोपाय अग्रिम के तहत राज्य सरकारें, भारत सरकार की प्रतिभूतियों को आरबीआई के पास रखकर ऋण ले सकती हैं। इस प्रावधान के तहत सरकारें रिजर्व बैंक से तत्काल कैश हासिल कर सकती हैं और 90 दिनों में ब्याज सहित वापस कर देती हैं। राज्य सरकारों के लिए डब्ल्यूएमए लिमिट 30% से बढ़ाकर 60% कर दी गई है। अर्थात राज्य सरकारें अब अपने पास उपलब्ध भारत सरकार की कुल प्रतिभूतियों के 60% तक की धनराशि आरबीआई से ले सकती हैं। इस लिमिट के बढ़ने से राज्य सरकारें कोरोना राहत कार्य के लिए ज्यादा धनराशि हासिल कर सकेंगी।

COVID-19 के प्रभावों का आकलन करेगा 15वां वित्त आयोग

15वें वित्त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद की बैठक 23 और 24 अप्रैल, 2020 को आयोजित की जायेगी। यह परिषद COVID-19 के प्रभावों पर चर्चा करेगी। इस दो दिवसीय बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया जाएगा। इस बैठक में विशेषज्ञ विभिन्न आर्थिक पहलुओं के बारे में चर्चा करेंगे। इस बैठक के एजेंडे में अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए खर्च किया जाने वाला सार्वजनिक व्यय भी शामिल है।

हिमाचल प्रदेश में "ई-संजीवनी-ओपीडी" का हुआ शुभारंभ

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बीमार लोगों को नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श उपलब्ध कराने के लिए ई-संजीवनी-ओपीडी की शुरूआत की है। समूचे राज्य में घर पर पर रहकर बीमार लोगों को नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करने के लिए ई-संजीवनी-ओपीडी सेवा शुरू की गई है। इस तरह इस नई पहल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश सरकार COVID-19 महामारी के मद्देनजर लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा को सुनिश्चित करेगी। ई-संजीवनी-ओपीडी सुविधा का लाभ उठाने के लिए नागरिकों के पास कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट के साथ-साथ वेबकैम माइक, स्पीकर और इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 16 डॉक्टरों की एक टीम नि: शुल्क ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श प्रदान करने के लिए सभी कार्य दिवसों पर उपलब्ध रहेगी। यह सुविधा उन बीमार लोगों के लिए लाभदायक साबित होगी जो COVID-19 महामारी के चलते अस्पतालों जाने में असहज महसूस कर रहे है।

कोरोना वायरस के खिलाफ 'आयु ऐप' के साथ मिलकर कार्य करेगी राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार ने लोगों के हित में अग्रणी आयु और सेहतसाथी ऐप के साथ विशेष साझेदारी की है। आयुऐप के माध्यम से लॉकडाउन और महामारी से परेशान 68 मिलियन लोगों को विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लेने और दवाइयाँ मंगवाने में मदद मिलेगी। राजस्थान सरकार ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए मजबूत कदम उठाते हुए लोगों से आयु ऐपके माध्यम से घर बैठे स्पेश्लिस्ट डॉक्टरों से इलाज़ लेने का अनुरोध किया है। कोटा, उदयपुर, श्रीगंगानगर, बीकानेर, अजमेर, पाली और जयपुर जिलों में लोग आयुऐप की सुविधाओं का घर रहकर लाभ ले रहे हैं। सेहत साथी ऐप पर रजिस्टर्ड सभी लैब/मेडिकल स्टोर्स की सूची आयु एेप पर उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगी। आयु और सेहत साथी ऐप बनाने वाली कंपनी मेडकॉर्ड्स की स्थापना 2017 में श्रेयांस मेहता, निखिल बाहेती और सैदा धनावत ने की थी।

मप्र में 29 दिन बाद शिवराज मंत्रिमंडल का गठन

मप्र में 29 दिनों से अकेले सरकार चला रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का गठन हो गया। राज्यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में सादे समारोह में डॉ.नरोत्तम मिश्र, तुलसी सिलावट, गो¨वद सिंह राजपूत, मीना सिंह और कमल पटेल को मंत्री पद की शपथ दिलाई। इन मंत्रियों को दो-दो संभागों की जिम्मेदारी दी गई है।

घरों में क्वारंटाइन नागरिकों की निगरानी कर रहा पुणे का मोबाइल ऐप संयम

घरों में क्वारंटाइन नागरिकों की प्रभावी निगरानी और वास्तव में वे घर पर ही रुके हुए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) के अंतर्गत आने वाले पुणे नगर निगम ने संयम नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया है। सभी होम क्वारंटाइन नागरिकों को ऐप डाउनलोड करने और उसे इंस्टाल करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इन चिह्नित नागरिकों को क्वारंटाइन अवधि के दौरान मोबाइल डिवाइस 24 घंटे चालू रखने और जीपीएस को हमेशा ही स्विच-ऑन रखने की सलाह दी जाती है। शहरी प्रशासन ने दैनिक आधार पर घरों में क्वारंटाइन लोगों की निगरानी के लिए पांच क्षेत्रों के लिए समर्पित टीमों को नियुक्त किया है। ये टीम अंतरराष्ट्रीय यात्राओं से हाल में लौटने वाले और कोविड-19 के उपचार के बाद डिस्चार्ज होने वाले लोगों की दैनिक आधार पर जांच करेंगी।

भारत सरकार ने ढाबों और मरम्मत की दुकानों के बारे में विवरण प्रदान करने के लिए डैशबोर्ड लॉन्च किया गया

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट http://www.morth.nic.in में एक डैशबोर्ड लॉन्च किया। इस डैशबोर्ड में ढाबों और ट्रकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। कार्गो, ट्रक ड्राइवरों और क्लीनर की मदद के लिए यह डैशबोर्ड लॉन्च किया गया है। कॉल का जवाब देने के लिए एक कॉल नंबर 1033 सक्रिय किया गया है। इन मरम्मत की दुकानों और ढाबों में सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल और सावधानियों का पालन किया जाएगा। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने ढाबों और ट्रक की मरम्मत की दुकानों की एक सूची बनाई है जिन्हें विस्तारित लॉक डाउन के दौरान संचालित किया जाना है। नए दिशानिर्देशों के साथ लॉक डाउन को बढ़ाए जाने के साथ ‘ग्रीन जोन’ हालात को सामान्य किया जा रहा है। हालांकि, इन ज़ोन को सख्त नियमों का पालन करना होगा। असम और उत्तर प्रदेश जैसे कुछ राज्यों ने ढाबों की सीमित सूची की अनुमति दी है। दूसरी ओर, कुछ राज्यों ने केवल तेल विपणन कंपनियों के आउटलेट पर भोजन की बिक्री की अनुमति दी है। गृह मंत्रालय के अनुसार राज्य खोली जाने वाली दुकानों की संख्या तय करेंगे। इसके अलावा, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 20 अप्रैल, 2020 से अपने टोल संग्रह अभियान की शुरुआत की है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने वर्चुअल और फिजिकल डेबिट कार्ड जारी करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ भागीदारी की

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ सहयोग किया है ताकि एटीएम से नकद निकालने के साथ ही दुकानों में भुगतान किया जा सके।

चीन की रैपिड टेस्ट किट फेल

गुणवत्ता के दावों के साथ चीन से आई रैपिड टेस्ट किट पहली नजर में फेल होती दिख रही है। इस किट से मिले नतीजों में छह से 71 फीसद तक अंतर आ रहा है। किट की गुणवत्ता की जांच के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) ने अपने आठ संस्थानों के सदस्यों को फील्ड में भेजने का फैसला किया है। फिलहाल राज्यों को दो दिन इस किट से जांच करने से रोक दिया गया है। खून में एंटीबॉडी की जांच के सिद्धांत पर आधारित इस किट का इस्तेमाल कोरोना की पुष्टि के लिए नहीं, बल्कि सर्विलांस के लिए किया जा रहा है। नतीजों में इतने बड़े अंतर के बाद सर्विलांस के लिए भी इसके इस्तेमाल पर सवालिया निशान लग गया है। पिछले हफ्ते ही चीन से 6.5 लाख रैपिड टेस्टिंग किट का आयात हुआ था।

चार्ल्स लेक्लर ने जीती फॉर्मूला वन एस्पोर्ट्स चीनी वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप

फेरारी के चार्ल्स लेक्लेर ने फॉर्मूला वन एस्पोर्ट्स चीनी वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स चैंपियनशिप जीत ली है। कोरोनावायरस महामारी के कारण, वास्तविक F1 रेस आयोजित नहीं की गई थी, जिसके स्थान पर फॉर्मूला 1 ने नई एफ 1 एन्सपोर्ट्स वर्चुअल ग्रैंड प्रिक्स सीरिज का आयोजन किया। Codemasters द्वारा विकसित इस आधिकारिक एफ 1 2019 पीसी वीडियो गेम के माध्यम से वर्चुअल ग्रांड प्रिक्स सीरिज आयोजित की गई।

वोल्वो और डेमलर ट्रक ने भारी वाहनों के लिए ईंधन कोष को विकसित करने के लिए संयुक्त उद्यम की स्थापना की

स्वीडिश लक्जरी वाहनों ब्रांड वोल्वो ग्रुप और जर्मन ऑटोमोटिव कॉर्पोरेशन डेमलर ट्रक एजी उर्फ मर्सिडीज ने भारी वाहनों के लिए ईंधन सेल सिस्टम के विकास और उत्पादन के लिए समान साझेदारी के साथ एक संयुक्त उद्यम स्थापित करने के लिए सहयोग किया है।

सिविल सेवा दिवस : 21 अप्रैल

प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार तथा जन शिकायत विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इस बार COVID-19 के कारण किसी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है। इस दिवस के अवसर पर सिविल सर्वेन्ट्स स्वयं को पुनः नागरिकों की सेवा के कार्य में समर्पित करते हैं तथा जन सेवा के कार्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं। इस दिवस के अवसर पर “सार्वजनिक प्रशासन में प्रधानमंत्री उत्कृष्ठता अवार्ड” तीन श्रेणियों में प्रदान किया जाता है। इन अवार्ड की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी। इस पुरस्कारों का उद्देश्य केन्द्रीय तथा राज्य सरकारों के सिविल सर्वेन्ट्स द्वारा किये गये बेहतरीन कार्य को सम्मानित करना है। इसी दिन 1947 में सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आल इंडिया एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ट्रेनिंग स्कूल के पहले बैच के प्रोबेशनर्स को पहली बार दिल्ली के मेटकाफ़ हाउस में संबोधित किया था।

21 अप्रैल: विश्व रचनात्मकता व नवाचार दिवस

प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व रचनात्मकता व नवाचार दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के द्वारा संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए नवाचार और रचनात्मकता के महत्व के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने का प्रयास किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, यूनेस्को और UNOSSC (दक्षिण-दक्षिण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय) द्वारा प्रकाशित क्रिएटिव इकोनॉमी रिपोर्ट के अनुसार 21वीं सदी में रचनात्मकता और नवाचार एक देश की दो मुख्य संपत्ति हैं।

बीएमडब्ल्यू इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन

बीएमडब्ल्यू ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ रुद्रतेज सिंह का निधन। रुद्रतेज बीएमडब्ल्यू इंडिया के संचालन का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय थे। उन्हें 1 अगस्त, 2019 को भारत में बीएमडब्ल्यू प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने मोटर उद्योग के साथ-साथ गैर-मोटर वाहन उद्योग में कई नेतृत्व पदों पर भी काम किया था। इससे पहले रुद्रतेज सिंह ने रॉयल एनफील्ड में ग्लोबल प्रेसिडेंट के रूप में काम किया था और 16 साल से अधिक समय तक भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में यूनिलीवर के लिए भी काम किया था।

फ़िजी के पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया क़रसे का निधन

फ़िजी के पूर्व प्रधानमंत्री लाईसेनिया क़रसे का निधन। उन्होंने साल 2000 से 2006 तक फिजी के छठे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा वे सोकोसुको दुवाता नी लेवेनिवानुआ पार्टी (Soqosoqo Duavata Ni Lewenivanua Party) के संस्थापक भी थे। लाइसेनिया वर्ष 2000 में राजनेता और फिजी के प्रधान मंत्री बनने से पहले एक सरकारी अधिकारी थे। वे महेंद्र चौधरी की सरकार को सत्ता से हटाने के बाद फिजी के प्रधान मंत्री बने थे। उन्हें साल 2006 में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद सत्ता से हटा दिया गया था, जिसका नेतृत्व फ्रैंक बेनिमारामा ने किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.