Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 April 2020

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ई-लर्निंग कंटेंट में योगदान के लिए राष्‍ट्रीय कार्यक्रम विद्यादान टू प्‍वाइंट जीरो शुरू किया

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्‍ली में ई-लर्निंग कंटेंट में योगदान के लिए राष्‍ट्रीय कार्यक्रम विद्यादान टू प्‍वाइंट जीरो शुरू किया। यह कार्यक्रम कोविड-19 से उत्‍पन्‍न स्थिति में स्‍कूल और उच्‍च शिक्षा के स्‍तर पर विद्यार्थियों के लिए ई-लर्निंग सामग्री की बढ़ती आवश्‍यकता के मद्देनज़र शुरू किया गया है। विद्यादान सामान्‍य राष्‍ट्रीय कार्यक्रम है जो राष्‍ट्रीय स्‍तर पर ई-लर्निंग सामग्री विकसित करेगा। जिसमें अब कोई भी बच्चों के लिए उपयोगी अध्ययन सामग्री तैयार कर भेज सकता है। इस स्कीम के तहत फिलहाल जिन पहलुओं पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया है, उनमें स्टडी वीडियो, एनिमेशन, लनिर्ंग प्लान, मूल्यांकन, और प्रश्न बैंक आदि शामिल हैं। वहीं इस योजना के तहत ऐसी सभी सामग्री की गुणवत्ता को पहले परखा जाएगा, फिर उसे अलग-अलग लनिर्ंग माध्यमों से छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हिंसा को संज्ञेय और गैर जमानती अपराध बनाए जाने के अध्‍यादेश को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न स्थिति के मद्देनजर महामारी आपदा अधिनियम, 1897 में संशोधन के लिए अध्‍यादेश लाने को मंजूरी दे दी है। अब स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के साथ हिंसक कार्रवाई को संज्ञेय और गैर-जमानती अपराध बना दिया गया है। अध्‍यादेश में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कर्मियों को चोट पहुंचाने या उन्‍हें नुकसान पहुंचाने या संपत्ति को क्षतिग्रस्‍त करने पर क्षतिपूर्ति का प्रावधान किया गया है। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हमले के मामले की जांच 30 दिन के अंदर पूरी की जाएगी और अधिकतम एक वर्ष के अंदर न्‍याय किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों पर हमले के दोषी को तीन से पांच महीने की कैद तथा पचास हजार से दो लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। गंभीर क्षति पहुंचाने के मामले में दोषी को छह महीने से सात वर्ष की कैद हो सकती है। ऐसे दोषियों पर एक लाख से पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। स्‍वास्‍थ्‍य‍कर्मियों के वाहनों या क्‍लीनिक को नुकसान पहुंचाने वाले दोषियों से क्षतिग्रस्‍त सम्‍पत्ति के मूल्‍य का दोगुना जुर्माना वसूला जाएगा।

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक: भारत को 142वां स्थान प्राप्त हुआ

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक लॉन्च किया गया। भारत इस सूचकांक में 142वें स्थान पर रहा। वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स के अनुसार 2018 की तुलना में 2019 में भारत में पत्रकारों की हत्या नहीं होने से देश में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है। इस सूचकांक के अनुसार, 2018 में देश में पत्रकारों की 6 हत्याएं हुईं थी। इस सूचकांक में पाकिस्तान को 145वां स्थान मिला है। जबकि बांग्लादेश 151वें स्थान मिला है। इसमें नॉर्वे पहले स्थान पर, उत्तर कोरिया 180वें और चीन 177वें स्थान पर है। यह सूचकांक रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स, पेरिस आधारित गैर-लाभकारी संगठन द्वारा संकलित और प्रकाशित किया जाता है। इस सूचकांक में लगभग 180 देशों को रैंकिंग प्रदान की जाती है। इस सूचकांक के अनुसार, दक्षिण एशिया ने अन्य सभी क्षेत्रों की तुलना में सबसे कम प्रदर्शन किया है।

केरल के पत्तनमतिट्टा जिले में तिरंगा पहल के तहत की जाएगी रैपिड स्क्रीनिंग

केरल के पत्तनमतिट्टा जिले के प्रशासन ने COVID-19 लक्षणों की तेजी से जांच करने के लिए 'तिरंगा' (टोटल इंडिया रिमोट एनालिसिस निरोग्या अभियान) नामक एक वाहन लॉन्च किया है। इस वाहन में थर्मल स्कैनिंग, बोनट पर एक इंफ्रारेड थर्मामीटर, दो-तरफ़ा माइक्रोफोन सिस्टम जिसके द्वारा वाहन के अंदर या बाहर मौजूद व्यक्ति से पूछताछ की जा सके और पहचान पत्रों या तस्वीरें क्लिक करने के लिए मोबाइल कैमरा लगाया गया। इस गाडी पर तिरंगा बनाया गया है ताकि लोग तुरंत इसकी पहचान कर सके, जिससे स्वास्थ्य कर्मचारियों को मदद मिल पाए। इस गाडी से हॉटस्पॉट, बफर जोन और प्रवासी श्रमिकों और आश्रित लोगों के लिए शिविरों में स्क्रीनिंग की जाएगी।

गुजरात के “सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान” का तीसरा चरण शुरू हुआ

गुजरात सरकार ने लॉकडाउन के बीच सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की। यह योजना 10 जून तक जारी रहेगी। इस योजना के तीसरे चरण के तहत, गुजरात सरकार ने मानसून से पहले झीलों, नदियों, चेक बांधों को गहरा करने की योजना बनाई है। इसके द्वारा मनरेगा के तहत लोगों की भागीदारी के साथ सिल्ट को भी हटा दिया जाएगा। इस बार, गुजरात सरकार ने योजना को इस तरह से लागू करने की योजना बनाई है कि यह ग्रामीण आबादी, खासकर प्रवासियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके। इस दौरान COVID-19 के मानदंड जैसे सामाजिक दूरी का कड़ाई से पालन किया जायेगा। सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान 2018 में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रूपानी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना की सफलता के बाद, राज्य सरकार ने अपने दूसरे चरण के दौरान योजना के वित्तीय योगदान को 60% तक बढ़ा दिया। डीसिल्टिड मिट्टी का उपयोग खेती के लिए किया जाता है।

फेसबुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसद हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया

सोशल मीडिया सेक्टर की दिग्गज फर्म फेसबुक ने भारत में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अब तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी (एफडीआइ) निवेश किया है। फेसबुक ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.9 फीसद हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया है। यह सौदा 43,574 करोड़ रुपये में हुआ है। इस सौदे में जियो प्लेटफॉर्म्स की प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है। इस सौदे के बाद रिलायंस देश के तीन करोड़ छोटे किराना व्यापारियों को वाट्सएप के जरिये डिजिटल कारोबार से जोड़ने की तैयारी में है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, जल्द ही जियोमार्ट व वाट्सएप के सहयोग से छोटे किराना कारोबारी आसपास के ग्राहकों से ऑर्डर ले सकेंगे। ये दुकानदार रिलायंस जियो के डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट से सामान लेंगे और वाट्सएप के जरिये अपने आसपास के ग्राहकों से ऑर्डर ले सकेंगे। इससे रोजगार सृजन की भी उम्मीद है। इन किराना दुकानदारों के मार्फत ग्राहक हर प्रकार के सामान मंगा सकेंगे। ये दुकानें पॉइंट ऑफ डिलीवरी का भी काम करेंगी। जियोमार्ट थोक बाजार है, जहां से किराना कारोबारी माल लेंगे। वाट्सएप से ही डिजिटल भुगतान करना होगा।

राकेश शर्मा, बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक को आईएमएमए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक (ईडी) राकेश शर्मा को दो साल के लिए जिनेवा स्थित अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता संघ (आईएमएमए) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। IMMA वैश्विक स्तर पर संचालित दोपहिया वाहनों के विनिर्माण उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है। वे जोहान्स लोमन का स्थान लेंगे।

डेविड ली होंगे Huawei इंडिया के नए सीईओ

डेविड ली को भारत में हुआवेई (Huawei) टेलीकॉम का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने जे चेन का स्थान लिया है जिन्हें एशिया प्रशांत स्तर की व्यावसायिक गतिविधि संभालने के लिए पदोन्नत किया गया है। डेविड ली इस नई भूमिका के लिए भारत लौटने से पहले हुआवेई कंबोडिया के सीईओ के रूप में सेवारत थे। वह 2002 में हुआवेई में शामिल हुए और उन्हें भारत में काम करने का अच्छा अनुभव है, जिसमें सेल्स वाईस प्रेसिडेंट और एचआर वाईस प्रेसिडेंट जैसी भूमिकाएं शामिल हैं।

RBI ने एन कमाकोदी की सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड में पुनर्नियुक्ति को दी मंजूरी

सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड ने एन कमाकोदी (N Kamakodi) को पुनः अपना एमडी और सीईओ नियुक्त किया है। यह निर्णय भारतीय रिजर्व बैंक से पुनर्नियुक्ति की मंजूरी मिलने के बाद किया गया है। उनकी नियुक्ति अगले तीन साल के लिए की गई है, जो 1 मई 2020 से प्रभावी होगी। वह 2003 से सिटी यूनियन बैंक से जुड़े हुए हैं। उन्हें साल 2011 में एमडी और सीईओ बनाया गया था।

भारत ने कोरोना महामारी से लडने के लिए नेपाल को 23 टन दवाईयां सौंपी

कोविड-19 महामारी से लड़ाई में भारत और नेपाल के बीच द्विपक्षीय सहयोग के तहत नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहन क्‍वात्रा ने काठमांडू में वहां के स्‍वास्‍थ्‍य और जनसंख्‍या मंत्री भानूभक्‍त ढकाल को 23 टन से अधिक दवाइयां सौंपी। भारत की तरफ से नेपाल की जनता के लिए इस उपहार में पेरासिटामोल और हाइड्रोक्‍सीक्‍लोरोक्‍वीन सहित आवश्‍यक दवाओं की आठ लाख 25 हजार खुराक शामिल हैं।

सरकार ने भारत कोविड-19 आपात स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली पैकेज के लिए 15 हजार करोड रूपए के निवेश को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत कोविड-19 आपात अनुक्रिया और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तैयारी पैकेज के लिए 15 हजार करोड़ रुपये के महत्‍वपूर्ण निवेश को वास्‍तविक मंजूरी दे दी। इस राशि का उपयोग तीन चरणों में किया जाएगा। सात हजार सात सौ 74 करोड़ रुपये का प्रावधान तत्‍काल कोविड-19 आपात कार्रवाई के लिए किया गया है। शेष राशि एक से चार वर्ष तक मध्‍यम अवधि के लिए खर्च की जाएगी। इस पैकेज के तहत राज्‍यों को कोविड समर्पित अस्‍पतालों, समर्पित कोविड स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और समर्पित कोविड केयर सेंटर के रूप में मौजूदा स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों को मजबूत बनाने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। कोविड-19 जांच में तेजी लाने के लिए 13 लाख जांच किट की खरीद का आर्डर दिया गया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज के तहत सभी स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं को बीमा उपलब्‍ध कराया गया है।

गृह मंत्रालय ने सीफर्स के लिए जारी किए एसओपी

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने नाविकों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) की श्रृंखला जारी करने के साथ-साथ श्रेणीबद्ध छूट की भी घोषणा की है। गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, नाविकों के लिए पोत से घर लौटने से पहले COVID-19 टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। हालांकि, गृह मंत्रालय ने सीफर्स को ग्रेडेड रिलेक्सेशन के तहत, भारतीय बंदरगाहों पर आवाजाही की अनुमति दी है। इसके बाद अब मुंबई में क्रूज जहाज मारेला डिस्कवरी पर फंसे समुद्री नाविक आसानी से अपने घर जा सकेंगे। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) में कहा गया है कि शिप मालिकों को यह सुनिश्चित करना है कि प्रोटोकॉल के अनुसार सीफर्स के बंदरगाह परिसर के भीतर परीक्षण सुविधा तक पहुंचने से पहले और उतारने के बाद सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन किया जाए। इसके अलावा पोर्ट स्टेट हेल्थ अथॉरिटीज को भी निर्देश दिया है कि जब तक टेस्ट की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हो जाती तब तक वे समुद्री नाविक को क्वारंटाइन सेंटर में ही रखें।

लेबनान ने औषधीय उपयोग के लिए भांग की खेती को किया वैध

लेबनान की संसद ने चिकित्सा और औद्योगिक उपयोग के लिए भांग की खेती (cannabis) को वैध करने का कानून पास किया है। इससे पहले लेबनान में भांग की खेती करना अवैध था लेकिन अब इस कानून के पास होने के बाद देश में भांग की खेती नियमित की जा सकेगी। कैनबिस की खेती को वैध बनाने से उच्च मूल्य वर्धित औषधीय उत्पादों के उत्पादन की उम्मीद है। यह खेती लेबनानी की अर्थव्यवस्था के लिए संभावित आकर्षक निर्यात भी है क्योंकि लेबनान इस समय वित्तीय संकट से जूझ रहा है जिसे विदेशी मुद्रा जुटाने की सख्त जरूरत है।

ईरान ने अपना पहला सैन्‍य उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

अमरीका के साथ तनाव के बीच ईरान ने अपना पहला सैन्‍य उपग्रह सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस्‍लामिक रिपब्लिक न्‍यूज़ एजेंसी इरना ने इस्‍लामिक रिवॉल्युशनरी गार्ड कोर-आईआरजीसी के हवाले से खबर दी है कि उपग्रह नूर को सफलतापूर्वक पृथ्वी से 425 किलोमीटर दूर कक्षा में स्थापित किया गया। ईरान के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्‍मद जवाद अज़ारी-जहरोमी ने देश के पहले सैन्‍य उपग्रह के प्रक्षेपण की बधाई देते हुए कहा कि यह महान राष्‍ट्रीय उपलब्धि है। यह उपग्रह आईआरजीसी के स्‍थापना दिवस के अवसर पर किया गया।

झारखंड सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए राज्‍य के सभी चौबीस जिलों में तंबाकू की बिक्री और उपयोग को दंडनीय अपराध घोषित किया

झारखंड सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए राज्‍य के सभी चौबीस जिलों में सार्वजनिक स्‍थानों, सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों, शैक्षिक संस्‍थानों, थानों और खुली जगहों पर थूकने तथा तंबाकू की बिक्री और उपयोग को दंडनीय अपराध घोषित किया है। इसका उल्‍लंघन करने वालों को छह महीने की कैद की सजा दी जाएगी। राज्‍य सरकार ने एक आदेश जारी कर तंबाकू और इससे बने उत्‍पादों, सिगरेट, पान मसाला, गुटका, हुक्‍का, ई-हुक्‍का और ई-सिगरेट की बिक्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

संयुक्त राष्ट्र : खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले लोगों की संख्या लगभग दोगुनी हो सकती

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme-WFP) ने हालिया आकलन में कहा गया है कि COVID-19 के कारण हुई आर्थिक गिरावट के प्रभावस्वरूप मौजूदा वर्ष में गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले लोगों की संख्या लगभग दोगुनी हो सकती है। WFP के अनुसार, COVID-19 संभावित रूप से लाखों लोगों के लिये काफी विनाशकारी है जो पहले से ही खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के अनुसार, ‘तीव्र भूख और कुपोषण का सामना कर रहे लोगों की संख्या में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और COVID-19 के कारण पैदा हुई उथल-पुथल कई अन्य परिवारों और समुदायों को खाद्य असुरक्षा के गंभीर संकट में ढकेल सकती है। खाद्य असुरक्षा पर WFP द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2016 में 48 देशों के तकरीबन 108 मिलियन लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे थे। वहीं वर्ष 2019 में यह आँकड़ा 135 मिलियन (कुल 55 देश) पर पहुँच गया। ध्यातव्य है कि इनमें सबसे अधिक अफ्रीकी देश शामिल हैं।

भारत ने जी-20 कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लिया

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से G-20 कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। इस बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब ने की। इस बैठक में राष्ट्रों ने पोषण और खाद्य सुरक्षा पर एक साथ काम करने का संकल्प लिया। इसका उद्देश्य खाद्य आपूर्ति मूल्य श्रृंखला की निरंतरता को बनाए रखना है। इस बैठक में कृषि में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करने का भी संकल्प लिया गया जो कृषि में स्थिरता और लचीलापन में सुधार करने में मदद करेगा। भारत ने लॉकडाउन के दौरान अपने परिचालन में कृषि क्षेत्र की मदद के लिए किए गए अपने उपायों को साझा किया।

कोविद -19 के मद्देनजर प्लाज्मा अनुसंधान करने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल संस्थान देश में प्रथम

सरदार वल्लभभाई पटेल (SVP) इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च या SVPIMSR ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं और COVID 19 केमद्देनजर परीक्षण के तहत प्लाज्मा अनुसंधान का अध्ययन करने के लिए देश में पहला अधिकृत अध्ययन केंद्र बन गया है।

एडम हिगिनबोटम की बुक ने जीता विलियम ई. कोल्बी पुरस्कार

एडम हिगिनबोटम की पुस्तक 'मिडनाइट इन चेर्नोबिल: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस ग्रेटेस्ट न्यूक्लियर डिजास्टर' ने विलियम ई. कोल्बी पुरस्कार जीता है। उनकी पुस्तक ने यह पुरस्कार सैन्य या खुफिया इतिहास पर लिखी अब तक की उत्कृष्ट पुस्तक के लिए जीता है। यह पुरस्कार दिवंगत सीआईए निदेशक विलियम ई. कोल्बी के नाम पर दिया जाता है। कोल्बी पुरस्कार की शुरुआत 1999 में हुई थी। इस पुरस्कार को जीतने वालों में कार्ल मार्लेनटेस का उपन्यास मैटरहॉर्न और डेक्सटर फिल्किंस का द फॉरएवर वार शामिल है।

असम, मेघालय, जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख के लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभ प्रदान करने के लिए आधार की अनिवार्यता से छूट को मंजूरी

कैबिनेट ने असम, मेघालय और केंद्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर तथा लद्दाख के लाभार्थियों को पीएम किसान योजना के लाभ प्रदान करने के लिए आधार की अनिवार्यता से अगले वर्ष 31 मार्च तक छूट देने की मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष पहली दिसम्‍बर से राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आधार से जुड़े खाताधारक लाभार्थियों को ही पीएम-किसान योजना का लाभ दिया जा रहा था।

22 अप्रैल : विश्व पृथ्वी दिवस

प्रतिवर्ष 22 अप्रैल विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पर्यावरणीय सुरक्षा उपाय को दर्शाने के लिये तथा पर्यावरण सुरक्षा के बारे में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिये प्रत्येक वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष विश्व पृथ्वी दिवस 2020 का विषय “Climate Action” है। पहली बार 22 अप्रैल, 1970 को पृथ्वी दिवस मनाया गया था। विश्व पृथ्वी दिवस की स्थापना 1970 में अमेरिकी सीनेटर (सांसद) गेलॉर्ड नेल्सन के द्वारा एक पर्यावरण शिक्षा के रूप में की गयी थी। इसे 1990 से अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रुप में मनाया जाने लगा तथा वर्ष 2009 में संयुक्त राष्ट्र ने भी 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की थी। विश्व पृथ्वी दिवस के कार्यक्रम की स्थापना के पीछे कैलिफोर्निया में तेल रिसाव की भारी बर्बादी की घटना थी। इसने हवा, पानी और मिट्टी के प्रदूषण के लिए जन चेतना बढ़ाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण के उपायों को लागू करने की दिशा में गेलॉर्ड नेल्सन को नेतृत्व करने की प्रेरणा दी।

बैडमिंटन दूत बनीं सिंधू

विश्व चैंपियन पीवी सिंधू को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के आइ एम बैडमिंटन जागरूकता अभियान के लिए एक दूत चुना गया। सिंधू के अलावा अभियान के अन्य दूत में कनाडा के मिशेल ली, चीन के ङोंग सि वेई और हुआंग या कियोंग, इंग्लैंड के जैक शेपर्ड, जर्मनी के वालेस्का नोब्लाक, हांगकांग के चान हो युएन और मार्क ज्वेलबर शामिल हैं।

भारत की अगुआई करेंगे विश्वनाथन आनंद

दिग्गज शतरंज खिलाड़ी और पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद पांच से 10 मई के बीच होने वाली टीम प्रतियोगिता ऑनलाइन नेशंस कप में भारत की अगुआई करेंगे। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) और चेस.कॉम ने घोषणा की कि ऑनलाइन नेशंस कप में छह टीमें भाग लेंगी। फिडे ने कहा कि इस टूर्नामेंट में रूस, अमेरिका, यूरोप, चीन और भारत के अलावा शेष विश्व की टीम भी भाग लेंगी। संन्यास ले चुके दिग्गज गैरी कास्पारोव और व्लादिमीर क्रैमनिक सहित दुनिया के सभी शीर्ष खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है।

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार स्पेलिंग बी प्रतियोगिता रद

कोरोना के कारण अमेरिका की प्रतिष्ठित स्पेलिंग बी प्रतियोगिता इस साल रद कर दी गई है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यह पहला मौका है जब यह सालाना प्रतियोगिता रद की गई है। अब इस प्रतियोगिता का आयोजन अगले वर्ष एक जून को कराया जाएगा। 1925 में शुरू हुई यह प्रतियोगिता इससे पहले द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1943 से 1945 के बीच आयोजित नहीं की गई थी। इसमें प्रतिभागियों से आमतौर पर अंग्रेजी शब्दों की स्पेलिंग पूछी जाती है। इसमें अमेरिका के प्राइमरी और मिडिल स्कूल के छात्र भाग लेते हैं।

कोविड-19 महामारी के कारण नाथूला के रास्‍ते से होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा रद्द

सिक्किम सरकार ने कोविड-19 के मद्देनज़र अगले महीने शुरू होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा नहीं कराने का फैसला किया है। चीन के तिब्‍बती स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित कैलाश मानसरोवर की यात्रा उत्‍तराखण्‍ड के पारंपरिक मार्ग के अलावा नाथुला के रास्‍ते भी की जाती है।

दक्षिण कोरियाई फर्म भारत में COVID-19 रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट का उत्पादन शुरू कर दिया

एक दक्षिण कोरियाई फर्म ने भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में चिकित्सा उपकरणों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने भारतीय सहायक संयंत्र में COVID-19 रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण किट का उत्पादन शुरू कर दिया है। इसकी भारतीय सहायक कंपनी मानेसर, गुड़गांव में स्थित है।

आयुर्वेदिक दवा का भी होगा कोरोना पर ट्रायल

भारत में आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक के रूप में जानी जाने वाली दवा फीफाट्रोल पर शोध शुरू होने जा रहा है। डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में इस दवा की उपयोगिता साबित हो चुकी है और इसे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अहम माना जाता है। बैक्टीरिया संक्रमण के खिलाफ यह दवा कारगर है और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के गुण के कारण यह कोरोना के इलाज में भी कारगर हो सकती है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने लगाया अमेरिकी ग्रीन कार्ड पर ब्रेक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट किया है कि वह देश में आव्रजन (इमिग्रेशन) को स्थगित करने जा रहे हैं। अगले साठ दिनों तक अमेरिका में कोई नया ग्रीन कार्ड जारी नहीं होगा। ट्रंप ने शासकीय आदेश पर दस्तखत करने की मंशा जाहिर कर दी है कि वह दूसरे देशों से रोजगार के लिए आने वाले पेशेवरों पर 60 दिनों के लिए अस्थायी रोक लगाने जा रहे हैं।

गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स ने कोविड-19 महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व की सराहना की

गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स ने कोविड-19 महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व की सराहना की है। श्री मोदी को लिखे पत्र में बिल गेट्स ने अति सक्रिय रूप से उठाए गए कदमों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण करने के लिए मोदी सरकार ने महत्‍वपूर्ण कार्य किया। इन उपायों में राष्‍ट्रव्‍यापी लॉकडाउन, हॉट-स्‍पॉट क्षेत्रों की पहचान के लिए जांच का दायरा बढ़ाने, आइसोलेशन, क्‍वारंटीन और स्‍वास्‍थ्‍य पर खर्च में महत्‍वपूर्ण वृद्धि जैसे कदम शामिल हैं। श्री गेट्स ने आरोग्‍य सेतु एप की भी सराहना की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.