Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 April 2020

केन्‍द्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिले को सर्वोत्‍तम योजना निर्माण और निष्‍पादन के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्‍कार प्रदान किया

केन्‍द्रीय पंचायती राज मंत्रालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर में बारामूला जिले को सर्वोत्‍तम योजना निर्माण और निष्‍पादन के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्‍कार प्रदान किया है। जिले को यह पुरस्‍कार तुज्‍जर शरीफ पंचायत ब्‍लॉक की जलूरा ग्राम पंचायत के लिए दिया गया है। पुरस्‍कार के लिए चयन करते समय इस बात का ध्‍यान रखा गया कि पंचायती राज संस्‍थाओं और जिले के संबंधित विभागों के बीच तालमेल कैसा रहा।

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर ई-ग्रामीण स्‍वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर एक एकीकृत ई-ग्राम स्‍वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। यह एकीकृत पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की एक नई पहल है। इससे ग्राम पंचायतों को अपनी विकास योजनाएं बनाने और लागू करने में सहायता मिलेगी। यह निगरानी और जवाबदेही सुनिश्चित करने में भी महत्‍वपूर्ण कदम साबित होगा। ई-ग्राम स्‍वराज यानी सिम्‍पलीफाईड वर्क वेट अकाउंटिंग एप्‍लीकेशन फॉर पंचायती राज। ये एक प्रकार से ग्राम पंचायतों के सम्‍पूर्ण डिजिटलीकरण की तरफ एक बड़ा कदम है। ये भविष्‍य में ग्राम पंचायत के अलग-अलग कामों का लेखा-जोखा रखने वाला सिंगल प्‍लेटफॉर्म बनेगा। प्रधानमंत्री ने छह राज्‍यों में प्रायोगिक तौर पर स्‍वामित्‍व योजना की भी शुरूआत की। इसके तहत नवीनतम सर्वेक्षण पद्धतियों और ड्रोन का इस्‍तेमाल कर ग्रामीण आवासन भूमि का मानचित्रण किया जा सकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में नियोजन तथा राजस्‍व संग्रह को सुचारू बनाने और संपदा अधिकारों पर स्‍पष्‍टता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इससे संपत्ति संबंधित विवादों के समाधान में भी सहायता मिलेगी।

COVID-19 : केंद्र सरकार ने एक साल तक महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगाई

भारत सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगायी। केंद्र सरकार द्वारा 1 लाख करोड़ रुपये बचाने के लिए यह कदम उठाया गया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों पर लागू होती है। वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके वेतन का 17% महंगाई भत्ता मिल रहा है। सरकार ने भत्ते को 4% बढ़ाने की योजना बनाई थी। पेंशन भोगियों और सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance or DA) मिलता है। जुलाई और जनवरी के महीने में हर साल दो बार महंगाई भत्ते को संशोधित किया जाता है। महंगाई की भरपाई के लिए कर्मचारियों और पेंशनरों को यह भत्ता प्रदान किया जाता है। केंद्रीय बजट का लगभग 8.5% केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन के रूप में उपयोग किया जाता है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आई आई टी दिल्‍ली के वैज्ञानिकों के दल को सम्‍मानित किया

आईआईटी दिल्ली ने कोरोनावायरस टेस्ट के लिए पीसीआर आधारित सबसे सस्ती किट तैयार की है जिसे ICMR ने भी मंजूरी दे दी है। आईआईटी दिल्ली कोरोना टेस्टिंग किट बनाने वाला देश का पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया है। आईआईटी के स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेस द्वारा कोरोनावायरस को डिटेक्ट करने वाली किट को 10 मेंबर्स की टीम ने बनाया है। आईआईटी दिल्ली ने लो कॉस्ट डिटेक्शन किट बनाई है जिसकी कीमत 300 रुपए से भी कम हो सकती है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कोविड-19 जांच के लिए पी सी आर डायगनोस्टिक किट विकसित करने के प्रयास में शामिल आई आई टी दिल्‍ली के वैज्ञानिकों के दल को सम्‍मानित किया।

CSIR-IGIB ने विकसित की कम लागत वाली COVID-19 टेस्ट किट Feluda

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) ने मिलकर कम लागत में COVID-19 टेस्ट करने वाली Feluda किट विकसित की है। यह टेस्टिंग किट दो वैज्ञानिकों डॉ. सौविक मैती और डॉ. देवज्योति चक्रवर्ती द्वारा विकसित की गई है। इस टेस्टिंग किट से प्राइवेट लैब में RT-PCR टेस्ट के लिए खर्च होने वाले 4,500 रुपये की तुलना में केवल 500 रुपये खर्च होने की उम्मीद है। इस टेस्टिंग किट का नाम महान फिल्मकार सत्यजीत रे की कहानियों में होने वाले जासूसी चरित्र से प्रेरित क्योंकि यह कुछ ही मिनटों में वायरस के बारे में जानकारी प्रदान करेगी।

UNODC ने भारत में लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़ का किया शुभारंभ

संयुक्‍त राष्‍ट्र मादक पदार्थ एवं अपराध कार्यालय (United Nations Office on Drugs and Crimes) ने अपनी प्रमुख पहल Education for Justice के अंतर्गत भारत में 'लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़' का शुभारंभ किया है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरिज, भारत में शिक्षकों और छात्रों के साथ ऑनलाइन संवादों करने के लिए शुरू की है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़, COVID -19 के कारण सतत विकास लक्ष्य, शांति, न्याय और सशक्त संस्थाएं पर पड़ने वाले प्रभाव पर जोर देने के लिए आरंभ की गई है। लॉकडाउन लर्नर्स सीरीज़ छात्रों को एक ऐसा मंच प्रदान करेगी, जहां वे गतिविधियों के माध्यम से मेंटरशिप और जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, और साथ ही अपनी प्रतिभा और कौशल का उपयोग करके जागरूकता फैलाने और इन समस्याओं को दूर करने के लिए अपने विचारों और समाधानों को आगे बढ़ाने का कार्य कर सकेंगे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य कमजोर वर्ग की समस्याओं के साथ-साथ उभरते मुद्दों जैसे लिंग आधारित हिंसा, फेक न्यूज, साइबर अपराध, भेदभाव, भ्रष्टाचार आदि के बारे में छात्रों को जागरूक करना है।

मणिपुर में “खोंगजोम दिवस” ​​मनाया गया

मणिपुर राज्य में खोंगजोम दिवस मनाया गया। इस दिवस के द्वारा 1891 के एंग्लो-मणिपुर युद्ध में लड़ने वाले योद्धाओं को श्रद्धांजलि दी जाती है। एंग्लो-मणिपुर युद्ध ब्रिटिश सरकार और मणिपुर साम्राज्य के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था। यह युद्ध 31 मार्च और 27 अप्रैल, 1891 के बीच लड़ा गया था। इस युद्ध में अंग्रेजों की जीत हुई थी। यह लड़ाई मणिपुर के खोंगजोम की खेबा पहाड़ियों पर लड़ी गई थी और इसलिए इसका नाम खोंगजोम दिवस या खोंगजोम युद्ध था।

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा के इंजीनियरों ने विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए नया हाई प्रेशर वेंटिलेटर बनाया है

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा के इंजीनियरों ने विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए नया हाई प्रेशर वेंटिलेटर बनाया है। इस वेंटिलेटर को आसानी से बनाया जा सकता है। इस वेंटिलेटर को वाइटल(वेंटिलेटर इंटरवेंशन टेक्नोलॉजी एक्सिसेबल लोकली) नाम दिया गया है। इस सप्‍ताह यह कोविड-19 के मद्देनजर न्‍यूयार्क के इकॉन स्‍कूल ऑफ मेडिसिन के सभी महत्‍वपूर्ण टैस्‍ट में खरा उतरा। यह वेंटिलेटर मामूली लक्षणों वाले रोगियों के उपचार के लिए तैयार किया गया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी किया गया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंड

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए एक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है। इस कैलेंडर को मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा निर्देशित NCERT द्वारा तैयार किया गया है। इस कैलेंडर का उद्देश्य माता-पिता और शिक्षकों की मदद से छात्रों को घर पर रहने के दौरान सार्थक रूप से व्यस्त रखना है। इस कैलेंडर में नवीन तरीकों से बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया टूल्स और तकनीकी उपकरणों का उपयोग करने के लिए शिक्षकों को दिशा निर्देश प्रदान किये गये हैं। जो लोग स्मार्ट फोन, इंटरनेट, सोशल मीडिया का उपयोग नही करते उनके लिए एसएमएस या वॉयस कॉल का उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

एनबीटी और फिक्की ने कोविड के बाद के प्रकाशन परिदृश्य पर वेबिनार का किया आयोजन

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत और भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने नई दिल्ली में कोविड के बाद के प्रकाशन परिदृश्य पर एक वेबिनार का आयोजन किया है। यह वेबिनार विश्‍व पुस्‍तक एवं कॉपीराइट दिवस के अवसर पर आयोजित किया गया था और जिसमें मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने भी हिस्सा लिया। वेबिनार में अपने संबोधन के दौरान, मंत्री ने देश में अध्‍ययन को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को यह विश्वास दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए कि किताबें उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं। नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत, कोरोना के पश्‍चात सभी आयु-समूहों के पाठकों की जरूरतों के लिए उपयुक्‍त अध्ययन सामग्री प्रदान करने के लिए पुस्तकों की एक श्रृंखला के प्रकाशन की योजना बना रहा है। इस प्रकाशन श्रृंखला का नाम कोरोना स्टडीज़ सीरीज़ है। पहली 'ई-संस्करण उप-श्रृंखला ‘साइको-सोशल इम्पैक्ट ऑफ कोरोना पैन्डेमिक एंड द वेज़ टू कॉप' शीर्षक के साथ प्रकाशित की जाएगी। इसके अलावा एनबीटी बच्चों के लिए हमारे कोरोना वारियर्स पर आधारित पुस्तकों की योजना पर भी काम कर रहा है।

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग ने व्यापार संवर्धन पर वेबिनार का किया आयोजन

बांग्लादेश में स्थित भारतीय उच्चायोग और भारतीय-बांग्लादेश चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (IBCCI) ने संयुक्त रूप से व्यापार संवर्धन पर एक वेबिनार का आयोजन किया। बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास ने भारत और बांग्लादेश के कारोबार जगत के प्रतिनिधियों से दुनिया में कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न हुए आर्थिक परिदृश्य के लिए नए विचारों को साझा करने का आह्वान किया। वेबिनार के दौरान, बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त ने सभी प्रतिभागियों से COVID-19 महामारी के कारण दोनों देशों के व्यवसायों के बीच आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया। इस वेबिनार में दोनों देशों के उद्योग के जगत के कई प्रतिनिधियों Pran Group, Iffad Group, Indofil एवं CEAT ने हिस्सा लिया।

विश्‍व बैंक ने जम्‍मू-कश्‍मीर में अखिल भारतीय प्रबंधन संघ के साथ मिलकर आपात स्थिति में अनुबंध प्रबंधन विषय पर एक ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया

विश्‍व बैंक ने जम्‍मू-कश्‍मीर में झेलम तवी बाढ़ निवारण परियोजना की प्रबंधन इकाई के लिए अखिल भारतीय प्रबंधन संघ के साथ मिलकर आपात स्थिति में अनुबंध प्रबंधन विषय पर एक ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया। इसका उद्देश्‍य विश्‍व बैंक की आर्थिक सहायता वाली परियोजनाओं और अनुबंध प्रबंधन पर कोरोना महामारी के संभावित दुष्‍प्रभाव को कम करने में सहभागियों को सक्षम बनाना था। कार्यशाला में विशेषज्ञ ने निर्माण क्षेत्र पर कोविड-19 के दुष्‍प्रभावों और लॉकडाउन के कारण ठेकेदारों द्वारा किए जाने वाले दावों पर विस्‍तार से चर्चा की।

J&K राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने 'Serve-The-Seniors Initiative' हेल्पलाइन सेवा की शुरू

जम्मू और कश्मीर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (JKSLSA) ने 'Serve-the-Seniors Initiative' के तहत एक हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस हेल्पलाइन को शुरू करने का उद्देश्य, अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना जो इस संकट की इस घड़ी में दवा, किराने का सामान और अन्य जरुरी वस्तुए लाने में असमर्थ हैं। यह पहल संरक्षक-इन-चीफ न्यायमूर्ति गीता मित्तल और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति राजेश बिंदल के मार्गदर्शन में काम करेगी। इन हेल्पलाइन नंबर से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के संबंधित अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है। यह पहल COVID-19 के कारण लगे लॉकडाउन से दुगनी कठिनाईयों का सामना कर रहे बुजुर्गो को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है क्योंकि इस उन्हें न केवल बुढ़ापे के चलते वायरस से जल्दी संक्रमित होने का खतरा हैं, बल्कि किराने के सामान और दवाओं की तरह अपनी दिन-प्रतिदिन की जरूरतों का प्रबंध करने के लिए भी अधिक कठिनाई का सामना कर रहे हैं।

एनआईआईटी की सहयोगी कंपनी ने यूएस आधारित एडटेक कंपनी के साथ किया करार

राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (National Institute of Information Technology - NIIT) ने घोषणा की कि उसकी अमेरिका स्थित सहयोगी कंपनी ने यूएस-आधारित शिक्षा प्रौद्योगिकी (EdTech)कंपनी के साथ एक प्रबंधित सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के तहत कंपनी शिक्षा प्रदाताओं को आभासी सेवाएं प्रदान करेगी। समझौते की अवधि 5 वर्ष की होगी। हाल ही में COVID -19 महामारी के कारण और लॉकडाउन के परिणामस्वरूप वैश्विक स्तर पर ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मांग में तेजी से उछाल आया है।

दंड मात्रा के आधार पर निर्धारित किया जाएगा: मादक पदार्थ विरोधी कानून पर सर्वोच्च न्यायालय

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि प्रतिबंधित दवा मिश्रण की मात्रा के आधार पर अपराधी की सजा तय की जायेगी न कि शुद्धता पर। शीर्ष अदालत ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के तहत यह स्पष्टीकरण दिया है। अवैध दवा बाजारों में दवाओं को मिलावटी या अन्य पदार्थों के साथ मिलाया जाता है। यह हेरोइन की वाष्पीकरण दर को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें चाक पाउडर, जस्ता ऑक्साइड और अन्य सस्ती लेकिन अधिक खतरनाक अशुद्धियों को मिलाया हैं।

IOB ने कृषि क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी मांग ऋण की शुरूआत की: COVID-19

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने कृषि क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी मांग ऋण (WCDL-Agri) लॉन्च किया है, जो कृषि क्षेत्र के लिए एक विशेष ऋण सुविधा और संबद्ध गतिविधियों के रूप में कोरोनवायरस (COVID-19) महामारी से लड़ने के लिए एक राहत उपाय है।

कर्नाटक सरकार ने COVID -19 का मुकाबला करने के लिए Apthamitra लॉन्च किया

कर्नाटक सरकार ने COVID -19 से लड़ने के लिए “आप्तमित्र” मोबाइल एप्लीकेशन और हेल्पलाइन शुरू की है। इस एप्लीकेशन को राज्य के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा द्वारा लॉन्च किया गया है। इस एप्लीकेशन का उद्देश्य COVID-19 पर चिकित्सा मार्गदर्शन और सलाह प्रदान करना है। जब किसी व्यक्ति में COVID-19 के लक्षण होते हैं, तो वह ” आप्तमित्र ” के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकता है। उन्हें लक्षणों के आधार पर चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा सलाह दी जाएगी। यह एप्लीकेशन दिन में 12 घंटे, यानी सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच काम करेगी। यह हेल्पलाइन केंद्र 6 स्थानों पर स्थित हैं।

वर्ल्ड गेम्स के 2022 संस्करण का नया लोगो किया गया जारी

World Games Birmingham 2022 अमेरिका के बर्मिंघम, अलाबामा में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गेम्स के 11 वें संस्करण को कोरोनावायरस महामारी के कारण एक साल के लिए स्थगित करने के बाद इसके नए लोगो और टाइटल का अनावरण किया गया है। वर्ल्ड गेम्स को पहले जुलाई 2021 में आयोजित किया जाना था, लेकिन अब ये 7 से 17 जुलाई, 2022 तक आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा, वर्ल्ड गेम्स 2021 बर्मिंघम का नाम बदलकर वर्ल्ड गेम्स 2022 बर्मिंघम कर दिया गया है। वर्ल्ड गेम्स का पहली बार आयोजन 1981 में सांता क्लारा, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में किया गया था।

ईरान के एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा ने बंटर ब्लिट्ज़ कप के फ़ाइनल में मैग्नस कार्लसन को दी मात

16 वर्ष के ईरानी शरणार्थी, एलिर्ज़ा फ़िरोज़ा (Alireza Firouzja) ने बंटर ब्लिट्ज़ कप 2020 के फाइनल में विश्व शतरंज चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराकर 14,000 डॉलर के पुरस्कार पर कब्ज़ा कर लिया है। मूल रूप से ईरानी फ़िरोज़ा वर्तमान में पेरिस में रह रहे है, और वह अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता को नियंत्रित करने वाली संस्था Fédération Internationale des Échecs (FIDE) से 2700 की रेटिंग तक पहुंचने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी है। वे वर्ल्ड रैंकिंग में 21 वें स्थान पर है।

मीराबाई और जेरेमी ने टोक्यो ओलंपिक में स्थान किया पक्का

वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया (WFI) के प्रेसिडेंट सहदेव यादव (Sahdev Yadav) ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) और जेरेमी लालरिनुंगा (Jeremy Lalrinnunga) ने टोक्यो गेम्स में जगह बना ली है। मीराबाई की बात करें तो वह 49 किग्रा में चौथी रैंक पर काबिज़ हैं और वहीं जेरेमी 67 किग्रा में 22वें स्थान पर मौजूद हैं। ओलंपिक क्वालिफिकेशन की प्रक्रिया के हिसाब से हर भारवर्ग में एक देश से एक ही खिलाड़ी आगे जा सकता है।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस : 24 अप्रैल

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को मनाया जाता है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस संविधान के अधिनियम -1992 (73वां संशोधन) को पारित करने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस दिन गाँव, तहसील एवं जिला स्तर पर पंचायती राज व्यवस्था का निर्माण किया गया था। राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर देश के सबसे बेहतर ग्राम पंचायतों को पंचायती राज मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। सर्वप्रथम राजस्थान के नागौर जिले में 2 अक्टूबर, 1959 को पंचायती राज व्यवस्था अपनाई गयी थी।

24 अप्रैल: शांति के लिए कूटनीति और बहुपक्षवाद पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस

प्रतिवर्ष 24 अप्रैल को शांति के लिए कूटनीति और बहुपक्षवाद पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 24 अप्रैल, 2019 को मनाया गया था। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया गया है। इसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और बहुपक्षवाद के मूल्यों को संरक्षित करना है, जिसके आधार पर संयुक्त राष्ट्र चार्टर और 2030 सतत विकास लक्ष्यों को तैयार किया गया है। इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र के तीन स्तंभों को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए दिन को चिह्नित किया गया है। वे तीन स्तम्भ शांति व सुरक्षा, मानव अधिकार और विकास हैं।

ओडिशा से राज्यसभा सांसद रहे बसंत दास का निधन

ओडिशा के पूर्व राज्यसभा सदस्य बसंत दास का निधन। वह 1990 से 1996 तक जनता दल के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। इसके अलावा वह 1985 से 1990 तक भवानीपटना नगर पालिका के अध्यक्ष भी रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.