Computer Pedagogy
प्रश्न 21 ब्लूम टेक्सोनोमी के शैक्षणिक उद्देश्यों की वर्गिकी को कब प्रस्तावित किया गया -
(अ) 1956
(ब) 1957
(स) 1955
(द) 1959
प्रश्न 22 कम्प्यूटर विज्ञान को पढ़ाने के उद्देश्य क्या है -
(अ) कम्प्यूटर विज्ञान शिक्षा में इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली का सैद्धान्तिक ज्ञान प्रदान करना
(ब) कम्प्यूटर के कार्यात्मक मानदण्ड और पौराणिक प्रयोग के साथ छात्र को जागरूक करने के लिए
(स) 1 और 2 दोनों
(द) इनमें से कोई नहीं
प्रश्न 23 कम्प्यूटर विज्ञान का शिक्षण किया जाता है -
(अ) प्राथमिक लेवल
(ब) द्वितीयक लेवल
(स) मिडिल लेवल
(द) उपर्युक्त सभी
प्रश्न 24 सामान्य उद्देश्य और लक्ष्य के प्रकार हैं -
(अ) ज्ञान
(ब) आवेदन
(स) विश्लेषण
(द) ऊपर के सभी
प्रश्न 25 सीपीयू और मेमोरी किस पर स्थित है -
(अ) प्रसार बोर्ड
(ब) मदर बोर्ड
(स) भंडार डिवाइस
(द) आउटपुट डिवाइस
प्रश्न 26 कार्यस्थल के लिए तैयार होने और डिजिटल दुनिया में प्रभावी रूप से भाग लेने में सक्षम होने के लिए सभी विद्यार्थियों को कौन सा कौशल सीखना चाहिए -
(अ) कम्प्यूटर इंटरेक्शन
(ब) कम्प्यूटेशनल थिंकिंग
(स) कम्प्यूटर विज्ञान
(द) कम्प्यूटर पढ़ाना
प्रश्न 27 निम्नलिखित में से कौन सा भाग या तत्व इंटरनेट का नहीं है -
(अ) इमेल
(ब) चैटिंग
(स) फर्नीचर
(द) सर्च इंजन
प्रश्न 28 डाटा प्रक्रिया में स्थित घटक कौनसा है -
(अ) इनपुट डिवाइस
(ब) आउटपुट डिवाइस
(स) सिस्टम इकाई
(द) भंडारक घटक
प्रश्न 29 .......... छात्रों को प्रोग्रामिंग के अपने ज्ञान का विस्तार करके, वेब पेज के डिजाइन में और कुछ वृत्तचित्रों को उपयोग के लिए लागू करके एक डेवलपर की भूमिका निभाने के लिए तैयार करता है -
(अ) वेब डिजाइनिंग
(ब) प्रोग्राम डिजाइनिंग
(स) प्रोग्राममिंग
(द) कम्प्यूटर और डेटा विश्लेषण
प्रश्न 30 विशेष रूप से एक अकादमिक विषय या सैद्धांतिक अवधारणा के रूप में हम पद्धति और अभ्यास को क्या कहते हैं -
(अ) विश्लेषण
(ब) विषय विशेषज्ञ
(स) शिक्षाशास्त्र
(द) विशेषज्ञता
page no.(3/3)