Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

जम्मू और कश्मीर

राजधानी(गर्मियों में) श्रीनगर और (सर्दियों में) जम्मू
उपराज्यपालगिरीश चन्‍द्र मुर्मू
मुख्यमंत्री------------
स्थापना का दिन 26 अक्टूबर 1947
क्षेत्रफल222,236 वर्ग किलोमीटर
जनसंख्या (2011)12,541,302
जिले22
उच्च न्यायालयजम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय
राजकीय पशुहंगुल
राजकीय पक्षीकाली गर्दन वाले क्रेन
राजकीय वृक्षचिनार
राजकीय फूलकमल
पड़ोसी राज्यहिमाचल प्रदेश, पंजाब
पड़ोसी देशपाकिस्‍तान, चीन, अफगानिस्‍तान
त्यौहारखीर भवानी मेले का वार्षिक उत्सव, सिंघे खबाब्स सिन्धु उत्सव,माछिल माता यात्रा, आदि महोत्सव
लोक नृत्‍यदुमहल नृत्य, हाफ़िज़ा , राउफ, हिकात, मंदजास, कूद, दण्‍डीनाच आदि
नदियाँचिनाब, झेलम, सिंधु

झीलें

  1. डल झील(श्रीनिगार) - काशमीर के मुकुट में गहना
  2. नागिन(श्रीनिगार) - अंगूठी में गहना
  3. वुलर झील(श्रीनिगार) - जम्मू-कश्मीर में स्थित भारत की ‘वृहद्तम ताजे पानी की झील’ है।
  4. मानसबल​ झील या मनसबल झील(श्रीनिगार) - यह पक्षी प्रेमियों का स्वर्ग भी है क्यूंकि यह कई अलग-अलग जाति के पक्षियों का घर भी है।
  5. पैंगोंग झील लद्दाख़ (लेह) - चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमाओं का हिस्सा
  6. त्सो कर {त्सो (झील) - कार (नमक)} झील(लद्दाख)

राष्ट्रीय उद्यान

  1. दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, श्रीनगर
  2. हेमिस राष्ट्रीय उद्यान या (हेमिस हाई आल्टीटयूड राष्ट्रीय उद्यान), लद्दाख क्षेत्र में
  3. सलीम अली नेशनल पार्क
  4. काज़िनाग नेशनल पार्क
  5. किश्तवार नेशनल पार्क
  6. गुलमर्ग वन्यजीव अभयारण्य
  7. नंदिनी वन्यजीव अभयारण्य

पर्वत

k2 - विश्व का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। यह पाक-अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र चीन द्वारा नियंत्रित शिनजिआंग प्रदेश की सीमा पर काराकोरम पर्वतमाला की बाल्तोरो मुज़ताग़ उपश्रृंखला में स्थित है। 8,611 मीटर (28,251 फ़ुट) की ऊँचाई वाली यह चोटी माउंट एवरेस्ट के बाद पृथ्वी की दूसरी उच्चतम पर्वत चोटी है।

बांध

  1. बागलीहार बांध(पनबिजली) - चिनाब नदी
  2. दुलहस्ती बांध(पनबिजली) - चिनाब नदी
  3. सलाल बांध(पनबिजली) - चिनाब नदी
  4. निमू बाजगो डैम(पनबिजली) - सिंधु नदी
  5. उरी 2 बांध - झेलम नदी

प्रमुख पर्यटक स्‍थल

अमरनाथ मंदिर, वैष्णोदेवी, रघुनाथ मंदिर, रणवीरेश्वर मंदिर, पीर खो, अमर महल म्यूजियम तथा हजरत बल दरगाह

अन्य तथ्य

  1. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 370 एक 'अस्‍थायी प्रबंध' के जरिए जम्मू और कश्मीर को एक विशेष स्वायत्ता वाला राज्य का दर्जा देता है। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन की बात भी कही गयी है। लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा, परन्तु इसकी कोई विधानसभा नहीं होगी। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर को भी अब केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा। राज्य में अब तक 22 जिले थे। दो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 और लद्दाख में 2 जिले होंगे।
  2. एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप उद्यान जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित है।
  3. सरकार ने एक अहम फैसले में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में डोमिसाइल(स्थायी निवास) लागू कर दिया है। अब जम्मू-कश्मीर में 15 साल से रह रहे नागरिक डोमिसाइल के हकदार होंगे।
  4. जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के इतिहास में पहली बार किसी जस्टिस ने भारत के संविधान की शपथ लेकर अपना पदभार संभाला है। जस्टिस रजनीश ओसवाल को हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस गीता मित्तल ने शपथ दिलवाई।
  5. जम्मू और कश्मीर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (JKSLSA) ने 'Serve-the-Seniors Initiative' के तहत एक हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इस हेल्पलाइन को शुरू करने का उद्देश्य, अकेले रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों की मदद करना जो इस संकट की इस घड़ी में दवा, किराने का सामान और अन्य जरुरी वस्तुए लाने में असमर्थ हैं।
  6. 144 वर्षों में पहली बार जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मौजूदा COVID-19 महामारी के मद्देनज़र प्रदेश में जम्मू से श्रीनगर में राजधानी के वार्षिक हस्तांतरण को रोकने का निर्णय लिया है। लगभग 148 वर्ष पहले शुरू हुई राजधानी हस्तांतरण की इस प्रक्रिया को ‘दरबार मूव’ (Darbar move) के नाम से जाना जाता है। जिसकी शुरुआत वर्ष 1872 में डोगरा शासक महाराजा रणबीर सिंह (1856 से 1885 तक) द्वारा बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था स्थापित करने के उद्देश्य से की गई थी।
  7. इसरो ने जम्मू कश्मीर के केन्द्रीय विश्वविद्यालय के साथ करार किया है, जिसमें विश्वविद्यालय में अंतरिक्ष विज्ञान के लिए सतीश धवन सेंटर बनाया जायेगा।
  8. कार्यालयों में महिला यौन शोषण के खिलाफ कानून बनाने वाला देश का पहला राज्य जम्मू-कश्मीर है।
  9. भारतीय डाक विभाग ने 18 मार्च 2019 को लेह में आइस स्तूप स्टैम्पजारी किया।
  10. सफाईगिरी शिखर सम्मेलन और पुरस्कार 2018 में भारत का ‘स्वच्छतम धार्मिक स्थान’ वैष्णो देवी मन्दिर, जम्मू-मश्मीर को घोषित किया गया।
  11. जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णों देवी मंदिर में सितम्बर, 2020 तक आपदा अनुक्रिया बल का गठन किया जायेगा।
  12. लोकसभा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर आरक्षण (संशोधन) बिल, 2019 पारित किया। इस बिल के द्वारा जम्मू क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के 10 किलोमीटर के निकट निवास करने वाले लोगों को सरकारी नौकरी तथा शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण प्रदान किया जायेगा।
  13. ‘ड्रग्स-मुक्त पंचायतों’ को बनाने के उद्देश्य से एक बड़े कदम के रूप में, जम्मू और कश्मीर में जिला प्रशासन राजौरी ने जिले के सभी 312 पंचायतों में “ऑपरेशन खुमार” नाम से एक एंटी ड्रग अभियान शुरू किया।
  14. जम्मू-कश्मीर सरकार ने पेंशन संवितरण के लिए आधार-लिंक्ड भुगतान मोड को मंजूरी दी।
  15. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तानी सीमा पर घुसपैठरोधी कार्रवाई को मजबूती प्रदान करने के लिए ‘सुदर्शन’ नामक इस अभियान की शुरुआत की है।
  16. सहुलत नामक एप्लिकेशन जम्मू-कश्मीर में बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लाॅन्च किया गया था।
  17. रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में एक किलोमीटर लम्‍बे ऊझ पुल और साम्‍बा जिले में 617.40 मीटर लम्‍बे बसंतर पुलका उद्घाटन किया और इन्‍हें राष्‍ट्र को समर्पित किया।
  18. जम्मू और कश्मीर, जिला प्रशासन उधमपुर ने एक हेल्पलाइन, “जीने दो” शुरू की है। इसका उद्देश्य लिंगानुपात में सुधार करना है
  19. भारतीय मानक ब्यूरो ने पशमिना उत्पादों की शुद्धता प्रमाणित करने के लिए उसकी पहचान, निशानी और लेबल लाने की प्रक्रिया को भारतीय मानक के दायरे में रख दिया है। मानकों को लेह में जारी किया गया।
  20. भारतीय सेना ने जम्मू में “मिशन रीच आउट” लांच किया है, इसका उद्देश्य क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं व सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनाहै।
  21. जल शक्ति मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत देश के स्‍वच्‍छ प्रतिष्ठित स्‍थानों की रैंकिंग जारी की। इसमें जम्‍मू कश्‍मीर के माता वैष्‍णो देवी को देश का ‘सर्वश्रेष्‍ठ स्‍वच्‍छ स्‍थल’ घोषित किया गया है।
  22. जम्‍मू- कश्‍मीर के राजौरी जिले में 'गांव की ओर लौटें' कार्यक्रम के तहत 312 पंचायतों में निर्माण कार्य जोरों पर है। बैंकों की 58 शाखाएं खोलने का भी कार्यक्रम है।
  23. केन्‍द्र ने जम्‍मू कश्‍मीर को दो केन्‍द्रशासित प्रदेशों में विभा‍जन की निगरानी के लिए तीन सदस्‍यीय समिति का गठन किया है। पूर्व रक्षा सचिव संजय मित्रा की अध्‍यक्षता वाली समिति में सेवानिवृत आईएएस अधिकारी अरूण गोयल और भारतीय सिविल लेखा सेवा के सेवानिवृत अधिकारी गिरिराज प्रसाद गुप्‍ता शामिल हैं।
  24. भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में चीन की सीमा पर एक बड़ा दुर्लभ अभ्यास 'चांग थांग' आयोजित किया। भारतीय वायु सेना को भी अभ्यास में शामिल किया गया
  25. लद्दाखी शोंडोल नृत्‍य ने एक बार फिर गिनीज बुक रिकॉर्ड तोड़कर इतिहास रचा है। यह लद्दाख का सबसे बड़ा नृत्‍य है। वार्षिक नारोपा महोत्‍सव के अवसर पर 408 महिला कलाकारों ने पारम्‍परिक वेशभूषा में मनोहारी शोंडोल नृत्‍यु प्रस्‍तुत किया।
  26. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की है कि लद्दाख में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित की जाएगी।
  27. केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री आरके सिंह और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने संयुक्त रूप से 15 बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन किया है।
  28. जम्‍मू कश्‍मीर आयुष्‍मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत देश में सबसे अधिक गोल्‍डन कार्ड जारी करने वाला पहला राज्‍य बन गया है।
  29. उच्‍चतम न्‍यायालय ने न्‍यायमूर्ति एन.वी. रमना की अध्‍यक्षता में पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ गठित की है जो जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त किये जाने से संबंधित अनेक याचिकाओं की सुनवाई करेगी।
  30. श्रीनगर के फुटबॉल क्लब पर बनी डाक्यूमेंट्री फ़िल्म रियल कश्मीर एफसी को प्रतिष्ठित ब्रिटिश अकादमी फिल्म और टेलीविज़न आर्ट्स (बाफ्टा) पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।
  31. जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू-कश्‍मीर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी विधेयक को मंजूरी दे दी है। इससे वहां राष्‍ट्रीय विधि विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना का रास्‍ता साफ हो गया है।
  32. केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांस की खेती का वाणिज्यिक लाभ उठाने के लिये तीन बांस प्रौद्योगिकी पार्क बनाये जायेंगे।
  33. स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में एक भव्य समारोह में रीयल कश्मीर फुटबाल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री को प्रतिष्ठित ब्रिटिश फिल्म अकादमी और टेलीविजन पुरस्कार-बाफ्टा और स्कॉटलैंड अवार्ड से सम्मानित किया गया है।
  34. जम्मू-कश्मीर सरकार एक 10 सदस्यीय समिति की स्थापना करेगी जो डल झील को पर्यावरण संवेदनशील क्षेत्र (Eco-sensitive zone) घोषित करेगी।
  35. राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन जम्मू-कश्मीर ने बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जैव चिकित्सीय उपकरण अपशिष्ट प्रबंधन कार्यकम -BMEWMP की शुरूआत की इै।
  36. जम्मू-कश्मीर प्रशासन वहां के 68 हजार 134 युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार देने के लिए हिमायत मिशन के अन्‍तर्गत 42 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।
  37. स्कूल शिक्षा निदेशालय (DSEJ) ने जम्मू के सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या को बढ़ाने के लिए 'आओ स्कूल चले' के नाम से एक विशेष नामांकन अभियान आरंभ किया है।
  38. जम्मू और कश्मीर में एनएच-44 पर स्थित चेनानी नशरी सुरंग का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग करने की घोषणा
  39. जम्‍मू कश्‍मीर में ऊधमपुर जिला प्रशासन किसानों की आजीविका के लिए कृषि योग्‍य भूमि की सिंचाई और जल संरक्षण के लिए जीविका परियोजना की शुरूआत करने जा रहा है। इससे आने वाले दिनों में छोटे और मझौले किसानों को लाभ होगा।
  40. भारतीय सेना के शूरवीर सैनिकों में से शहीद नायब सूबेदार चुन्नी लाल को श्रद्धांजलि के रूप में जम्मू-कश्मीर के डोडा में उनके पैतृक गांव भर्रा में सेना सद्भावना पार्क समर्पित किया गया।
  41. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जम्‍मू कश्‍मीर में इस वित्‍त वर्ष में अब तक सबसे अधिक सड़कें बनाई गई हैं।
  42. जम्मू-कश्मीर में इस महीने के अंत तक प्रत्येक पंचायत में एक डिब्बा लगाया जायेगा जिसमें नागरिक अपनी शिकायतें और सुझाव डाल सकेंगे।
  43. जम्मू और कश्मीर में बांस की खेती पर अपनी तरह की पहली कार्यशाला का आयोजन जम्मू में किया गया।
  44. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया है।
  45. सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्‍मू कश्‍मीर के आतंकवाद से प्रभावित परिवारों की महिलाओं द्वारा तैयार खादी रुमाल की बिक्री का शुभारंभ किया।
  46. जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चन्द्र मुर्मू ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में द्रज पुल का उद्घाटन किया। यह पुल सैन्य उपयोग तथा जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए आवश्यक है।
  47. जम्‍मू कश्‍मीर में कड़ाके की ठंड वाला चालीस दिन का चिल्‍ला-ए-कलां कल से शुरू हो गया।
  48. रिजर्व बैंक ने नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर के लिये जम्मू एंड कश्मीर बैंक तथा लद्दाख के लिये भारतीय स्टेट बैंक को लीड (मुख्य) बैंक का दर्जा दिया है।
  49. जम्मू-कश्मीर में साढ़े छह किलोमीटर लम्बी ज़ैड आकार की सुरंग बनाने के समझौते पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किये गये। समझौते के अनुसार दो हज़ार तीन सौ करोड़ से अधिक लागत की दो लेन की दो दिशा की यातायात की सुरंग निर्माण का कार्य तीन साल पांच महीने में सम्पन्न होगा।
  50. जम्मू-कश्मीर में उझ (राष्ट्रीय) बहु-उद्देशीय परियोजना पर बैठक का आयोजन किया गया, इस बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह द्वारा की गयी। रावी की सहायक नदी उझ पर एक परियोजना का निर्माण किया जाना है। इस परियोजना की सहायता से भारत पूर्वी नदियों के जल का पूर्ण उपयोग कर पाएगा। इस परियोजना से भारत उझ नदी के 781 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का भण्डारण करेगा।
  51. जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण विभाग का नाम बदलकर ‘जल शक्ति विभाग’ रखा गया है।
  52. भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में दो एम्स संस्थान तथा 9 मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए मंज़ूरी दे दी है।
  53. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री ने घोषणा की है कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को केन्द्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल(कैट) के दायरे में लाया जाएगा।
  54. राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड ने चालू वित्‍त वर्ष में केन्द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के ग्रामीण इलाकों में बुनियादी ढांचे को मज़बूती देने के लिए चार सौ करोड़ रूपये से अधिक की राशि स्‍वीकृत की है।
  55. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में समवर्ती सूची में शामिल 37 केंद्रीय कानूनों को लागू करने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक आदेश जारी किया है।
  56. जम्मू और कश्मीर के पुराने जम्मू शहर के ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर 'भारत माता चौक' कर दिया गया। इसके अलावा शहर में पंजतीर्थी के पास शुरू होने वाले सर्कुलर रोड के चौक का नाम भी बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अटल जी चौक कर दिया गया है।
  57. जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल जी.सी मुर्मू ने जम्‍मू में छात्र स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड योजना की शुरुआत की। योजना के अंतर्गत केन्‍द्र शासित प्रदेश में छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ बनाने के लिए विद्यालय स्‍तर पर उनकी नियमित जांच की जाएगी।
  58. जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासनिक परिषद ने राष्‍ट्रीय सहकारिता विकास निगम के सहयोग से केन्‍द्रशासित प्रदेश में डेयरी सहकारिता योजना लागू करने को मंजूरी दे दी है।
  59. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को 7 महीने बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया गया। उन्हें सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत नजरबंद किया गया था।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.