Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

महाराष्ट्र

राजधानीमुंबई
राज्यपालभगतसिंह कोश्‍यारी
मुख्यमंत्रीउद्धव ठाकरे
स्थापना का दिन1 मई 1960
क्षेत्रफल307,713 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)112,374,333
जिले36
उच्च न्यायालयबंबई उच्च न्यायालय
राजकीय पशुभारतीय विशाल गिलहरी
राजकीय पक्षीपीले पैरों वाला हरा कबूतर
राजकीय वृक्षआम
राजकीय फूलजरुल
पड़ोसी राज्यमध्य प्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा, छत्तीसगढ़, दादरा और नागर हवेली
नदियाँगोदावरी, पेन गंगा, मुला, भीमा, पूर्णा, पंचगंगा

झीलें

उपवन झील, विहार झील, वेन्ना झील, लोनार झील

वन एवं राष्ट्रीय उद्यान

  1. चांदोली राष्ट्रीय उद्यान-सतारा, कोल्हापुर और सांगली जिला
  2. संजय गांधी(बोरीवली) राष्ट्रीय उद्यान-मुंबई
  3. ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान - चंद्रपुर
  4. गुगामल राष्ट्रीय उद्यान - अमरावती

हवाई अड्डे

  1. छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (BOM), मुंबई
  2. डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (NAG), नागपुर

त्यौहार

गुडी पडवा, गणेश चतुर्थी

प्रमुख पर्यटक स्‍थल

  1. श्री सिद्धविनायक गणपति मंदिर मुंबई
  2. भीमाशंकर मंदिर
  3. एलीफेंटा गुफाएँ एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं और मुख्य रूप से हिंदू भगवान शिव को समर्पित गुफा मंदिरों का एक संग्रह है।

अन्य तथ्य

  1. अटल सौर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र से संबंधित है।
  2. तारली, तेम्भू योजना महाराष्ट्र में संचाई से संबंधित है।
  3. महाराष्ट्र सरकार ने महिलाओं को धुंए से मुक्त रसोई का माहौल प्रदान करने के लिए “चूल्हा” नामक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत कवर नहीं किया गया है।
  4. स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता पंकज आडवाणी पुणे, महाराष्ट्र के हैं।
  5. कोल्हापुरी चप्पल को विशिष्ट भौगोलिक संकेत (GI) टैग प्रदान किया गया, यह टैग महाराष्ट्र और कर्नाटक को संयुक्त रूप से दिया गया है।
  6. पुणे की 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई बन गई हैं।
  7. मानवता और शांति का सन्देश देने के लिए पुणे में एमआईटी विश्व शांति विद्यापीठ की ओर व्यास में विश्व का सबसे बड़ा गुंबद/डोम बनाया गया है।
  8. महाराष्ट्र सरकार द्वारा अटल सौर कृषि पंप योजना 2019 आरंभ की गई है।
  9. महाराष्ट्र ने नीति आयोग द्वारा की गई “एग्रीकल्चरल मार्केटिंग एंड फार्मर फ्रेंडली रिफार्म इंडेक्स (AMFFRI)” में पहली रैंक हासिल की है।
  10. भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रोहित शर्मा महाराष्ट्र से हैं।
  11. प्रधान मंत्री ने भारतीय कृषि को बदलने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्रियों की एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस समिति के संयोजक होंगे।
  12. महाराष्ट्र ने अगले दो महीनों के भीतर 33 करोड़ पौधे लगाने की राज्य की महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू की।इसका उद्देश्य 50 करोड़ पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाना था। महाराष्ट्र सरकार ने 2016 में 2.82 करोड़ पौधे, 2017 में 5.17 करोड़ पौधे और 2018 में 15.17 करोड़ पौधे लगाए हैं। 2019 के लिए 33 करोड़ के लक्ष्य में से, राज्य के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि सरकार ने वन कवर बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण के जापानी 'मियावाकी' पैटर्न को अपनाया है।
  13. संख्या के मामले में महाराष्ट्र 3,661 स्टार्ट-अप्स के साथ देश में सबसे आगे है।
  14. मुंबई (19-20 जुलाई) में अंतर्राष्ट्रीय सूरजमुखी बीज और तेल सम्मेलन (आईएसएसओंसी) 2019 के तीसरे संस्करण की मेजबानी करेगा
  15. महाराष्ट्र सरकार ने सूखे की समस्या का समाधान करने के लिए दमनगंगा पिंजल इंटरलिंकिंग प्रोजेक्ट को मंजूरी देने पर विचार कर रही है। गौरतलब है कि इससे 2060 तक मुंबई की जल जल आवश्यकता पूरी होगी।
  16. लंदन के लोकप्रिय सेंट जेम्स हाउस और द हिस्ट्री ऑफ पार्लियामेंट ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित ‘द कॉमनवेल्थ एट 70: फ्रॉम वेस्टमिंस्टर टू द वर्ल्ड’ पुस्तक में मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित, भारत का एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय स्कूल, आदित्य बिड़ला वर्ल्ड एकेडमी शामिल होने वाला भारत का एकमात्र स्कूल है।
  17. भारत का पहला विदेशी पक्षी पार्क मुंबई में शुरू हुआ।
  18. महाराष्ट्र ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए पी डब्यू डी ऐप लांच किया था।
  19. हाइपर लोकल कनेक्टिविटी ऐप ‘Bhonga’ की शुरूआत मुंबई में हुई, जो इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी शहर में उपयोगकर्ताओं को अपने पड़ोस के लोगों से जोड़ने में सक्षम होगा।
  20. भारत का पहला साइबर विश्वविद्यालय महाराष्ट्र में खुलेगा।
  21. भारत का पहला जेंडर न्यूट्रल हाॅस्टल मुंबई में खुला है।
  22. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक रिपोर्ट जारी की इसके मुताबिक देश में चार महानगरों की ही बात की जाए तो मुम्बई में घर खरीदना सबसे महंगा है।
  23. फिल्म डिवीज़न ऑफ़ इंडिया ने मुंबई शहर में डाक्यूमेंट्री फिल्म क्लब “क्षितिज” लांच किया।
  24. पुणे शहर में दुनिया का सबसे बड़ा गुंबद है।
  25. स्टार पहलवान राहुल अवारे महाराष्ट्र के हैं।
  26. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना का जन्म 18 जुलाई 1996 को मुंबई में स्मिता और श्रीनिवास मंधाना के घर हुआ था।
  27. महाराष्ट्र सरकार ने शहीद होने तथा अक्षम (disabled) हो जाने वाले सैनिकों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में वृद्धि को मंज़ूरी दे दी है। इससे पहले महाराष्ट्र के सैनिक के शहीद होने पर राज्य सरकार द्वारा 25 लाख रुपये प्रदान किये जाते थे, अब इस राशि में चार गुणा वृद्धि (1 करोड़)की गयी है।
  28. टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओंआई) द्वारा एक्सेस किए गए भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2018-19 के लिए महाराष्ट्र ने भारत में सबसे अधिक ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) की धोखाधड़ी दर्ज की।
  29. सिंगापुर स्थित ग्लोबल इंडियन इंटरनेशनल स्कूल (जीआईआईएस) पुणे, महाराष्ट्र में हडपसर और बालेवाड़ी कैम्पस में स्मार्ट कैम्पस का शुभारंभ करेगा।
  30. पश्चिमी रेलवे ने मुंबई के महालक्ष्मी में पहली प्रिंटिंग प्रेस हेरिटेज गैलरी को शुरू किया है। वेस्टर्न रेलवे जनरल स्टोर्स डिपो में 1948 से वेस्टर्न रेलवे प्रिंटिंग प्रेस में उपयोग की जाने वाली प्रिंटिंग तथा सम्बंधित मशीनों को प्रदर्शित किया जायेगा।
  31. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीनस्‍थ देश की राष्‍ट्रीय मानचित्रण एजेंसी ‘सर्वे ऑफ इं‍डिया’ ने महाराष्‍ट्र सरकार के राजस्‍व एवं भू-अभिलेख विभाग के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसके तहत ड्रोन के जरिए महाराष्‍ट्र में ग्रामीण क्षेत्रों का बड़े पैमाने पर मानचित्रण किया जाएगा।
  32. महाराष्ट्र सरकार ने को हाइपरलूप ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। यह दुनिया में पहली बार है, जब किसी सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए हाइपरलूप टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के लिए स्वीकृति दी है।
  33. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने “एक देश – एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में लांच किया है।
  34. फिल्म अभिनेता आमिर खान ने महाराष्ट्र सरकार की “मिशन शक्ति” नामक पहल को लांच किया, इसका उद्देश जनजातीय क्षेत्रों के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है। आमिर खान ने “मिशन शौर्य” के तहत माउंट एवेरेस्ट की चढ़ाई करने वाले जनजातीय पर्वतारोहियों को सम्मानित किया।
  35. एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने महाराष्ट्र के 34 जिलों में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 200 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी है।
  36. कौशल विकास मंत्रालय ने मुंबई में 300 करोड़ रुपये की लागत से आधुनिक प्रशिक्षण और कौशल विकास केंद्र स्थापित करने के लिये टाटा ट्रस्ट के साथ हाथ मिलाया है।
  37. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुंबई स्थित राजभवन में बने भूमिगत बंकर संग्रहालय का उद्घाटन किया।
  38. महाराष्ट्र के जनजातीय विकास विभाग ने पेस एजुकेशनल ट्रस्ट के सहयोग से एक शैक्षणिक( युवा आदिवासी छात्रों के लिए) कार्यक्रम सुपर 50 लॉन्च किया।
  39. महाराष्ट्र के बांद्रा स्टेशन की इमारत को हेरिटेज साइट का दर्जा दिया गया है। यह अपने आप में पहला स्टेशन है, जिसे डाक विभाग के लिफाफे पर जगह दी गई है।
  40. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने महाराष्ट्र के नागपुर जिले में नए गोरवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर स्थापित करने की घोषणा की।
  41. भारत का पहला ‘वाटर-ग्रिड’ महाराष्ट्र राज्य में आएगा
  42. कोल्हापुर में पोलिश शरणार्थियों के लिए एक स्मारक स्तंभ का अनावरण किया गया द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारत को अपना घर बनाने वाले पोलिश परिवारों और व्यक्तियों की याद में एक स्मारक स्तंभ का अनावरण महाराष्ट्र के पश्चिमी कोल्हापुर जिले के वलीवाडे गाँव में किया गया था।
  43. महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती को चिह्नित करने के लिए वर्धा में स्वच्छ भारत विश्व विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है।
  44. महाराष्ट्र में सतारा जिले के कोयना इलाके में सांप की एक नई प्रजाति मिली है, जिसका नाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के छोटे बेटे तेजस ठाकरे के नाम पर रखा गया है।
  45. भारत के मुंबई, महाराष्ट्र में अरब सागर में पहली बार नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) के द्वारा फ़्लोटिंग बास्केटबॉल कोर्ट शुरू किया गया है।
  46. मुंबई में मेट्रो के कारशेड बनाने के लिए आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई का मामला काफी सुर्खियों में रहा।
  47. 5 नवम्बर, 2019 को पश्चिम रेलवे के 69वें स्थापना दिवस के शुभावसर पर भारतीय रेल ने शानदार ‘उत्तम रेक’ को शामिल किया गया। चर्चगेट से विरार जाने वाली लेडीज स्पेशल लोकल ट्रेन में इन डिब्बों को लगाकर उद्घाटन किया गया।
  48. लोगों को न्याय मुहैया कराने वाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर है। इसके बाद केरल, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा का स्थान है। छोटे राज्यों (जहां की आबादी एक करोड़ से कम है) में गोवा शीर्ष पर है। इसके बाद सिक्किम और हिमाचल प्रदेश का स्थान है।
  49. महाराष्‍ट्र में राजनीतिक गतिरोध जारी रहने के मद्देनज़र राष्‍ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है।
  50. केन्‍द्रीय उपभोक्‍ता कार्यमंत्री रामविलास पासवान द्वारा पाइप से आपूर्ति किये जाने वाले पानी की गुणवत्‍ता से संबंधित जारी की गई सूची में मुम्‍बई शीर्ष स्‍थान पर है। दिल्ली को सूची में आखिरी स्थान मिला है।
  51. केंद्र सरकार ने करीब तीन साल की देरी के बाद अंतत: किसान आत्महत्या के आंकड़े जारी कर दिए हैं। केंद्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने रिपोर्ट जारी कर इस बात की पुष्टि की कि साल 2016 में कुल 11,379 किसानों ने आत्महत्या की थी। किसान आत्महत्या के मामले में महाराष्ट्र लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है।
  52. केन्‍द्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नागपुर में कृषि प्रदर्शनी-एग्रोविज़न का उद्घाटन किया।
  53. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में नागसेनवन में तीन दिन का वैश्विक बौद्ध सम्मेलन शुरु होगा।
  54. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को स्‍वस्‍थ एवं सही आहार का विकल्‍प पेश करने के लिए ‘ईट राइट स्‍टेशन’ अभियान शुरू किया, जो एफएसएसएआई द्वारा वर्ष 2018 में शुरू किये गये ‘ईट राइट इंडिया’ अभियान का एक हिस्‍सा था। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन देश का पहला ‘ईट राइट स्‍टेशन’ है, जिसे भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा प्रमाणित किया गया है।
  55. महाराष्ट्र की शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार ने अपने न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के तहत किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इसको महात्मा ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना नाम दिया है।
  56. महाराष्ट्र सरकार ने नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेस वे का नाम बाला साहेब ठाकरे के नाम पर करने का फैसला किया है।
  57. वायु प्रदूषण से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' शुरू किया है। यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड ने की है।
  58. वर्ष 2019-20 के लिए भारत कौशल रिपोर्ट 2020 का 7 वां संस्करण लॉन्च किया गया। रिपोर्ट के अनुसार रोजगार के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष स्थान पर है। इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश (यूपी) रहा। शहरों के संदर्भ में, मुंबई (महाराष्ट्र) शीर्ष रोजगार योग्य शहर के रूप में उभरा। इसके बाद क्रमशः दूसरे स्थान पर हैदराबाद (तेलंगाना) था।
  59. मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) रेलवे स्टेशन को खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा पांच स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया है।
  60. महाराष्ट्र सरकार ने समाज सुधारक, सावित्रीबाई फुले की जयंती को चिह्नित करने के लिए साइबर सुरक्षित महिला(Cyber Safe Women) अभियान शुरू किया।
  61. महाराष्ट्र कैबिनेट ने महात्मा ज्योतिराव फुले किसान ऋण माफी और शिव भोजन योजना को मंजूरी दे दी है।
  62. महाराष्ट्र में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने नागपुर में दूसरे सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन किया।
  63. 'द पल्स कॉनक्लेव 2020' 12 फरवरी से 14 फरवरी, 2020 तक वैली सिटी लोनावाला, महाराष्ट्र में आयोजित किया जाएगा।
  64. महाराष्ट्र के पुणे में एशिया पैसिफिक ड्रोसोफिला रिसर्च कॉन्फ्रेंस (APDRC5) का 5 वां संस्करण आयोजित किया जाएगा।
  65. भारतीय नौसेना ने अपना पहला त्रि-आयामी महा-नेवी कनेक्ट 2020 अभियान महाराष्ट्र के मुंबई में शुरू किया।
  66. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) अकैडमी की आधारशिला महाराष्ट्र के नागपुर में रखी।
  67. फेम इंडिया स्‍कीम के दूसरे चरण में इलेक्‍ट्रिक वाहनों के लिए 2636 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी, इनमे से सर्वाधिक 317 चार्जिंग स्टेशन महाराष्ट्र में स्थापित किये जायेंगे।
  68. महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है।
  69. महाराष्ट्र के सभी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 10 तक मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य होगा, भले ही शिक्षा का माध्यम कोई भी हो।
  70. तीसरे खेलो इंडिया युवा खेल गुवाहाटी में संपन्‍न हो गए। महाराष्‍ट्र 78 स्‍वर्ण पदकों के साथ पहले स्‍थान पर रहा। महाराष्‍ट्र ने 77 रजत और एक सौ एक कांस्‍य पदक सहित कुल 256 पदक जीते।
  71. 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर महाराष्ट्र सरकार ने शिव भोजन थाली योजना लांच की है, इस योजना के तहत निर्धन लोगों को 10 रुपये में खाना उपलब्ध करवाया जायेगा।
  72. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वीरमाता जीजाबाई भोसले उदयन और चिड़ियाघर (जिसे बायकुला ज़ू के नाम से भी जाना जाता है) मुंबई, महाराष्ट्र में देश के पहले और सबसे बड़े 'वॉक-थ्रू' का उद्घाटन किया।
  73. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने महा मेट्रो रेल नेटवर्क के नागपुर मेट्रो एक्वा लाइन के 18.5 किलोमीटर लंबे रूट का उद्घाटन किया।
  74. जर्मन साइबर सिक्योरिटी फर्म ग्रीनबोन सस्टेनेबल रेजिलिएशन द्वारा प्रकाशित हालिया रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक मेडिकल डेटा लीक से प्रभावित होने वाले भारतीय राज्यों में महाराष्ट्र(3,08,451 डेटा लीक) सबसे ऊपर है।
  75. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महाराष्‍ट्र में दहानू के पास वधावन में एक नया प्रमुख बन्‍दरगाह स्‍थापित करने की सिद्धांत रूप में स्‍वीकृति प्रदान कर दी है।
  76. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) मुंबई, महाराष्ट्र में 90 स्थानों पर एक वायु गुणवत्ता निगरानी नेटवर्क पहुंच विकसित करेगा। यह भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा।
  77. मुंबई और पुणे के बीच पहली इंटर-सिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गयी।
  78. मुंबई के नौसेनिक स्‍कूल ( एनसीएस) के सातंवी कक्षा की छात्रा काम्‍या कार्तिकेयन(12) दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी एकोनकागुआ को फतह करने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है।
  79. महाराष्ट्र सरकार ने थाई मांगुर मछली प्रजनन केंद्रों को नष्ट करने का आदेश दिया। इसका मुख्य कारण यह है कि इस मछली की खेती अस्वच्छ परिस्थितियों में की जाती है।
  80. ग्यारह वर्षीय दिव्यांग छात्रा जिया राय ने 3 घंटे 27 मिनट और 30 सेकंड तक खुले पानी में 14 किलोमीटर तैरकर किसी भी दिव्यांग द्वारा सबसे कम उम्र में सबसे तेज तैराकी करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकॉर्ड महाराष्ट्र तैराकी संघ की देखरेख में बनाया गया है। जिया की इस असाधारण उपलब्धि को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स, एशिया बुक और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करने के लिए योग्य माना गया है।
  81. मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने हाल ही में कृषि और फार्मा उत्पादों के प्रसंस्करण और भंडारण के लिए एक विशेष टर्मिनल शुरू करने की घोषणा की है। यह कृषि और फार्मा उत्पादों के लिए विश्व की सबसे बड़ी ताप नियंत्रित फैसिलिटी है।
  82. महाराष्ट्र के स्कूलों में अब मराठी पढ़ाना अनिवार्य कर दिया।
  83. महाराष्ट्र सरकार ने पालतू जानवरों की मूल प्रजातियों को बचाने के लिए आनुवंशिक अध्ययन करने का फैसला किया है।
  84. भारत में छह भाषाओं अर्थात् तमिल, तेलुगु, संस्कृत, कन्नड़, मलयालम और ओडिया को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया गया है। हाल ही में, महाराष्ट्र की विधानपालिका के दोनों सदनों ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया, जिसमें केंद्र से मराठी को ‘शास्त्रीय भाषा’ का दर्जा देने के लिए अनुरोध किया गया है।
  85. महाराष्ट्र सरकार की “स्मार्ट ग्राम योजना” का नाम पूर्व उप मुख्यमंत्री दिवंगत रावसाहेब रामराव पाटिल के नाम पर रखा जाएगा।
  86. महाराष्ट्र सरकार (सरकार) ने ऑटो रिक्शा के लिए happy hours के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, खटुआ पैनल द्वारा अनुशंसित के रूप में, पहले 1.5 किमी के लिए न्यूनतम किराया रोकते हुए, दोपहर 12 बजे से 4 बजे तक किराया को 15% कम कर दिया है।
  87. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी दी। इस रेलवे स्टेशन का नाम नाना शंकरसेठ के नाम पर रखा जायेगा।
  88. महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदल दिया है। अब यह छत्रपति संभाजी महाराज एयरपोर्ट के नाम से जाना जाएगा।
  89. केंद्रीय शिपिंग राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा मुंबई और मंडवा, महाराष्ट्र के बीच ’रोपैक्स’ या ‘Ropax’ यात्री नौका सेवा (ferry service) शुरू की गई।
  90. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने मुंबई में COVID-19 के उपचार के लिए भारत का पहला समर्पित कोविड-19 अस्पताल शुरू किया है।
  91. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने जस्टिस भूषण पी धर्माधिकारी को बॉम्बे हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। उन्होंने राजभवन में शपथ ली।
  92. मुंबई, महाराष्ट्र स्थित एक ब्रिटिश-डच निर्माण कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ मिलकर 3 विषयों -सामाजिक दूरी, हाथ धोने और उदारता पर आधारित '#BreakTheChain' या #VirusKiKadiTodo' नामक जन संचार अभियान चलाया है।
  93. घरों में क्वारंटाइन नागरिकों की प्रभावी निगरानी और वास्तव में वे घर पर ही रुके हुए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन (एससीएम) के अंतर्गत आने वाले पुणे नगर निगम ने संयम नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया है।
  94. एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में भरोसेमंद बिजली कनेक्शन प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार को 346 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 2,616 करोड़ रुपये) का ऋण देने की सहमति जताई है।
  95. महाराष्ट्र में IRDA लाइसेंस प्राप्त बीमा मध्यस्थ Integrated Risk Insurance द्वारा मी अन्नपूर्णा नामक एक पहल शुरू की गई है। यह पहल एकीकृत जोखिम बीमा द्वारा महाराष्ट्र में किसानों और कृषि समुदाय के कल्याण के लिए एक कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में अपनी प्रतिबद्धता के तहत शुरू की गई है।
  96. महाराष्‍ट्र में मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्‍य उम्‍मीदवार आज राज्‍य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए।
  97. महाराष्‍ट्र में साढ़े चार सौ किलोमीटर सड़कों के सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक 177 मिलियन डॉलर का कर्ज उपलब्‍ध करायेगा।
  98. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई रहने के लिहाज से देश का सबसे महंगा शहर है। वहीं समूचे एशिया में यह 19वां सबसे महंगा शहर है। मर्सर द्वारा कराए गए 2020 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे में यह बात सामने आई है।
  99. महाराष्ट्र के कैबिनेट ने अपने मुख्यमंत्री (सीएम) उद्धव बाल ठाकरे की अध्यक्षता में राज्य के पर्यावरण मंत्रालय का नाम बदलकर 'पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय' रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  100. महाराष्ट्र में कोविड-19 संकट के चलते बृहन्नमुम्बई नगर निगम ने शहर के निवासियों की मदद के लिए एयर-वेंटी मोबाइल एप्लीकेशन शुरू किया है। इसका लक्ष्य लोगों को उनके आसपास उपलब्ध सरकारी और निजी गहन चिकित्सा यूनिट बिस्तरों और वेंटीलेटरों की जानकारी प्रदान करना है।
  101. ग्रेटर मुंबई नगर निगम, महाराष्ट्र सरकार ने मुम्‍बई के लिए एकीकृत बाढ़ चेतावनी प्रणाली, जिसे IFLOWS-Mumbai कहा गया, विकसित करने हेतु पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय से अनुरोध किया।
  102. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के उद्योगों में नए निवेश को आकर्षित करने के लिए महा परवाना योजना शुरू की है। यह योजना प्रोत्साहन और एकल-खिड़की क्लीयरेंस प्रणाली की सुविधा देगी।
  103. महाराष्ट्र सरकार ने लोक कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को विठाबाई नारायणगावकर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिए जाने की घोषणा की है।
  104. महाराष्ट्र के वन विभाग ने तटीय सिंधुदुर्ग जिले में डोडामर्ग और सावंतवाड़ी रेंज में 29.53 वर्ग किलोमीटर टिलारी वन क्षेत्र को संरक्षित वन क्षेत्र घोषित किया।
  105. विश्व का सबसे बड़ी कन्वेल्सेंट प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण परियोजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा 29 जून, 2020 को लांच की गयी। इस परियोजना का नाम प्लेटिना है।
  106. महाराष्ट्र में खादी और ग्रामीण उद्योग आयोग - केवीआईसी ने नीरा और पाम गुड़ बनाने की अनूठी पहल की है, जिसमें रोजगार के बड़े अवसर सृजित होंगे।
  107. ब्रिटेन की प्रमुख तेल कंपनी ब्रिटिश पेट्रोलियम अपने वैश्विक व्यवसायों को सपोर्ट करने के लिए महाराष्ट्र के पुणे में ग्लोबल बिजनेस सर्विस सेंटर खोलने जा रही है।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.