Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

तेलंगाना

राजधानीहैदराबाद
राज्यपालडॉक्‍टर तमिलिसाई सौंदरराजन
मुख्यमंत्रीके॰ चंद्रशेखर राव
स्थापना का दिन2 जून, 2014
क्षेत्रफल114,840 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)35,193,978
जिले33
उच्च न्यायालयहैदराबाद उच्च न्यायालय
राजकीय पशुचित्‍तीदार हिरण
राजकीय फूलटंगेडु
राजकीय पेडजम्‍मी ट्री
राजकीय पक्षीइंडियन रोलर
पड़ोसी राज्यमहाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश
त्यौहारबोनालू उत्सव, बतुकम्मा(फूलों का त्यौहार)
नदियाँगोदावरी और कृष्‍णा

झील

हुसेन सागर झील(हैदराबाद), ओसमान सागर(हैदराबाद), पखल झील(वारंगल)

राष्ट्रीय पार्क

  1. केबीआर (कासू ब्रह्मानंद रेड्डी) राष्ट्रीय पार्क, हैदराबाद
  2. अमराबाद टाइगर रिजर्व, महबूबनगर और नालगोंडा
  3. नागार्जुन सागर श्रीशैलम टाइगर रिजर्व, नालगोंडा
  4. पाखल वन्यजीव अभ्यारण, वारंगल
  5. कवल वन्यजीव अभयारण्य

बांध

  1. नागार्जुन सागर बाँध, कृष्णा नदी
  2. निजाम सागर बांध, मंजिरा नदी(निजामाबाद)
  3. पोचम्पाद बांध, गोदावरी(निजामाबाद)

हवाई अड्डे

  1. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, हैदराबाद
  2. वारंगल हवाई अड्डा, वारंगल

स्टेडियम

  1. लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम, हैदराबाद
  2. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम हैदराबाद
  3. हैदराबाद को 'निज़ाम का शहर' तथा 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है।

मंदिर

  1. पद्मा मंदिर जूबी हिल्स, हैदराबाद
  2. श्री उज्जैनी महाकाली मंदिर, सिकंदराबाद

प्रमुख पर्यटक स्‍थल

हैदराबाद की चारमीनार, गोलकुण्‍डा किला, श्री वेंकटेश्‍वर मंदिर, आदि

अन्य तथ्य

  1. राज्य की किशोर लड़कीयों के बीच कम लोहे के स्तर और कुपोषण से निपटने के लिए तेलंगाना सरकार ने ‘FeFA गल्र्स’ नामक एक पहल शुरू की है।
  2. जनजातियों एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) का पहला राष्ट्रीय खेल सम्मेलन हैदराबाद में हुआ।
  3. भारत की पहली प्रयोगशाला मांस परियोजना हैदराबाद में शुरू हुई।
  4. आरोग्य श्री योजना तेलंगाना की है।
  5. धारानी पोर्टल जो भुमि रिकार्ड प्रबंधन प्रणाली से सम्बधित है तेलंगान ने शुरू किया है।
  6. भारत का पहला विशेष डाॅग पार्क तेलंगाना के हैदराबाद में खोगा गया है।
  7. गोदावरी नदी पर निर्मित विश्व की पहली और सबसे बड़ी कालेश्वरम लिफ्ट इरिगेशन परियोजना है।
  8. तेलंगाना ने अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ कांग्रेस के 32 वें संस्करण(June 2019) की मेजबानी की। यह एशिया में आयोजित होने वाले ISTA कांग्रेस का पहला संस्करण है।
  9. पीवी नरसिम्हाराव कंथनपल्ली सुजाला स्रवंती परियोजना तेलंगाना में है, परियोजना के तहत गोदावरी नदी के ऊपर 23 मीटर ऊंचा और 1,132 मीटर लंबा बांध बनना है।
  10. देश में पहली बार हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आरजीआईए) में फेस रेकग्निशन (FR) सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया गया है।
  11. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्लूईएफ) के सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन नेटवर्क और तेलंगाना सरकार ने ड्रोन के माध्यम से रक्त और टीकाकरण जैसी आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति देने के लिए ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ नामक एक पायलट प्रोजेक्ट के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  12. आंध्रा बैंक ने हैदराबाद, तेलंगाना में एक समारोह में ‘अभी(ABHi)’ नामक अपना एआई (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) इंटरैक्टिव सहायक लॉन्च किया।
  13. हैदराबाद में विप्रो द्वारा 10,000 वर्ग फुट की परियोजना अनुपालन प्रयोगशाला शुरू की गई। यह लैब रक्षा, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, एयरोस्पेस, दूरसंचार, चिकित्सा ऊर्जा और विनिर्माण उद्योगों में ग्राहकों की सेवा करेगी।
  14. ऑनलाइन भुगतान समाधान प्रदाता पेपाल होल्डिंग्स इंक ने बेंगलुरु और चेन्नई के बाद हैदराबाद के कोंडापुर में वेस्टर्न एक्वा में एक तीसरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेंटर खोला है।
  15. वार्षिक ग्लोबल हेल्थकेयर समिट का 13वां संस्करण हैदराबाद में आयोजित किया गया
  16. तेलंगाना में 'ऑपरेशन मुस्कान' (मुस्कान) के पांचवें चरण के दौरान लापता और बेसहारा बच्चों को बचाया गया है।
  17. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने “एक देश – एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में लांच किया है।
  18. इसरो के सहयोग से हैदराबाद स्थित बी.एम. बिरला विज्ञान केंद्र ने भारत का प्रथम निजी अंतरिक्ष संग्रहालय बिरला पुरातत्‍वीय एवं सांस्‍कृतिक अनुसंधान संस्‍थान (बी.ए.सी.आर.आई.) की स्‍वर्ण जयंती के उपलक्ष में आम जनता के लिए एक अंतरिक्ष संग्रहालय का उद्घाटन किया।
  19. भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप के 42 साल के इतिहास में चैम्पियन बनने वाली पहली भारतीय बन गईं। ये तेलंगाना राज्य से हैं।
  20. हैदराबाद में इंडो-इज़राइल संयुक्त उद्यम के 'एस्ट्रा राफेल कम्युनिकेशन सिस्टम' का उद्घाटन किया गया है। यह प्रणाली भारतीय सशस्त्र बलों के लिए सामरिक संचार प्रणाली का डिजाइन, विकास और निर्माण करेगी।
  21. केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने तेलंगाना के निजामाबाद जिले में स्थित लक्कमपल्ली गांव में पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया।
  22. तेलंगाना सरकार ने 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्ष घोषित किया है।
  23. तेलंगाना उन राज्‍यों में शामिल हो गया है जहां हर घर में बिजली है।
  24. 2014 में आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद तेलंगाना में एक कमी थी। प्रसिद्ध तिरुमाला तिरुपति मंदिर आंध्र के हिस्से में था। तेलंगाना सरकार ने इस कमी को पूरा करने के लिए पौराणिक महत्व के यदाद्री लक्ष्मी-नृसिंह मंदिर को 1800 करोड़ रुपए की लागत से तिरुपति की तर्ज पर भव्य रूप दे दिया है। इसे यदाद्रीगिरीगुट्टा मंदिर भी कहा जाता है।
  25. यात्रियों, विशेषकर महिलाओं को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए तेलंगाना पुलिस ने देश में अपनी तरह की पहल में अपनी पुलिस गश्ती प्रणाली को यात्री कैब के साथ एकीकृत करने के लिए एक उच्च तकनीकी पहल की है। यह पुलिस के 'Hawk-Eye' ऐप का उपयोग करके किया जा रहा है जो हर टैक्सी एग्रीगेटर ऐप से जुड़ा है जो कैब सेवा की सुविधा प्रदान करता है।
  26. यूनेस्को ने फिल्म के क्षेत्र में मुम्बई और पाक-कला के क्षेत्र में हैदराबाद को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) के सदस्य के रूप में नामित किया।
  27. बाल दिवस यानी 14 नवंबर के दिन तेलंगाना(रचकोंडा मेडिपल्ली में (रचकोंडा मेडिपल्ली में) में पहले चाइल्‍ड फ्रेंडली पुलिस स्‍टेशन का उद्घाटन किया गया।
  28. तेलंगाना के वित्त मंत्री टी हरीश राव और कृषि मंत्री सिंगरेड्डी निरंजन रेड्डी ने 17 नवंबर 2019 को एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन रयथू मित्रा को लॉन्च किया।
  29. तेलंगाना के हैदराबाद में 'टुडे फ़ॉर टुमॉरो' थीम के साथ 17 से 19 फरवरी, 2020 तक आयोजित होने वाले BioAsia2020 के 17 वें संस्करण में स्विट्जरलैंड भागीदार देश होगा।
  30. तेलंगाना सरकार ने राज्‍य के सभी जिलों में दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो अधिनियम के तहत मामलों का त्‍वरित निपटान करने के लिए 36 फास्‍ट ट्रैक विशेष अदालतों के गठन के आदेश जारी किए हैं।
  31. तेलंगाना में उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी वी रामुलू को लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। राज्यपाल ने एक अन्य पूर्व न्यायाधीश जी चंद्रैया को राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है।
  32. संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल और शिक्षा कोष (यूनिसेफ) ने वर्ष 2019 के लिए जल स्वच्छता और स्वच्छता क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए तेलंगाना के कामारेड्डी जिले को सम्मानित किया है।
  33. तेलंगाना में आबकारी विभाग के आयुक्‍त सोमेश कुमार को राज्‍य का नया मुख्‍य सचिव नियुक्‍त किया गया है।
  34. देश की सर्वोच्च शिखर श्रेणी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली तेलंगाना की लड़की मालावथ पूर्णा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पूर्णा ने अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी विन्सन मासिफ (4,987 मीटर) को 18 साल की उम्र में ही फतह कर लिया है।
  35. तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री कलवकुंतला तारक रामा राव ने वर्ष 2020 की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के रूप में घोषणा की है।
  36. भारत के क्रिकेट बल्लेबाज, रोहित गुरुनाथ शर्मा ने हैदराबाद, तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के मुख्यालय में क्रिकेट स्टेडियम और प्रशिक्षण केंद्र की नींव रखी।
  37. तेलंगाना की राजधानी और टेक्नोलॉजी उद्योग के हब हैदराबाद को JLL सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में ‘विश्व का सबसे डायनामिक शहर’ चुना गया है।
  38. Telangana Municipal Election 2020: तेलंगाना स्टेट इलेक्शन कमीशन कोमपल्ली नगरपालिका चुनावों के दौरान चेहरा पहचानने वाली एप (Facial Recognition App) का उपयोग करेगा।
  39. श्री राम चंद्र मिशन (एसआरसीएम) और हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के गठन की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर हैदराबाद के कान्हा शांति वनम में विश्व के सबसे बड़े ध्यान केंद्र का उद्घाटन किया गया।
  40. तेलंगाना राज्य में नागोबा जतारा आदिवासी त्योहार मनाया गया। यह त्यौहार मुख्य रूप से तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के केसलापुर गाँव, इंद्रवेल्ली मंडल में मनाया जाता है।
  41. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने के मामले में तेलंगाना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राज्य है।
  42. भारत का सबसे बड़ा ग्रामीण तकनीकी महोत्सव अंतःप्रज्ञा 2020 राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉलेज टेक्नोलॉजीज (RGUKT), बसर, निर्मल जिले, तेलंगाना में आयोजित किया गया।
  43. तेलंगाना सरकार ने COVID- 19 मॉनीटरिंग सिस्टम एप लॉन्च किया मरीजों की पहचान करना, लाइव निगरानी, ट्रैक, मॉनिटर करना
  44. हैदराबाद सिटी पुलिस ने हैदराबाद सिटी सिक्योरिटी काउंसिल (एचसीएससी) के साथ मिलकर घरेलू हिंसा और दुर्व्यवहार की शिकार महिलाओं की सहायता करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए “She Triumphs through Respect, Equality, and Empowerment" (STREE) नामक कार्यक्रम शुरू किया है।
  45. हरिता हरम राज्य में वृक्षों की संख्या को बढ़ाने के लिए तेलंगाना द्वारा क्रियान्वित एक वृक्षारोपण कार्यक्रम है।
  46. कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच तेलंगाना सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्‍य सरकार ने अध्यादेश जारी किया है जिसमें आपदा और सार्वजनिक स्वास्थ्य की आपातकालीन स्थिति के तहत किसी भी कर्मचारी और पेंशनभोगी को किया जाने वाला भुगतान स्थगित करके आगे के लिए टाला जा सकता है।
  47. GMR हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट (GHIAL), तेलंगाना ने COVID-19 के बीच सुरक्षित हवाई अड्डा प्रदान करने के लिए भारत की पहली पूरी तरह से संपर्क रहित एयरपोर्ट कार पार्किंग की शुरुआत की है।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.