Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

उत्तर प्रदेश

राजधानीलखनऊ
राज्यपालश्रीमती आनंदीबेन पटेल
मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
क्षेत्रफल240928 वर्ग किमी
जनसंख्या (2011)199812341
जिले75
उच्चन्यायालइलहाबाद उच्च न्यायालय
राजकीय पशुबारहसिंगा
राजकीय फूलपलास
राजकीय पेडअशोक
राजकीय पक्षीसारस
पड़ोसी राज्यउत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली
राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, बिहार, छत्‍तीसगढ, झारखंंड
लोक नृत्‍यरासलीला, नौटंकी, थाली, पैता, झोरा, आदि
नदियाँगंगा, यमुना, गंडक, गोमती, सरयू आदि

राष्ट्रीय उद्यान

  1. दुधवा नेशनल पार्क
  2. पीलीभीत टाइगर रिजर्व और वाइड लाइफ सेंचुरी
  3. महावीर स्वामी वाइल लाइफ सेंचुरी

हवाई अड्डे

  1. चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ(अमौसी)
  2. लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा, वाराणसी

स्टेडियम

  1. ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर
  2. डा0 भीम राव अम्बेडकर अन्तर्राष्ट्रीय क्रीड़ा संकुल(Complex), फैजाबाद
  3. बुद्ध अन्तरराष्ट्रीय परिपथ (Buddh International Circuit) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के नोएडा में बना फॉर्मूला वन दौड़ का परिपथ (रास्ते का लूप) है।
  4. ध्यानचन्द स्पोर्ट्स स्टेडियम, सीतापुर

प्रमुख पर्यटक स्‍थल

  1. ताजमहल, आगरा
  2. काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी
  3. सारनाथ मंदिर, वाराणसी
  4. भारत माता मंदिर, महात्मा गाँधी काशी विद्यापीठ (वाराणसी)
  5. झाँसी - एतिहासिक स्थल। रानी लक्ष्मीबाई की युद्धभूमि।
  6. आगरा - यह तीन हेरिटेज स्थलों का शहर है, जिनमे ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सिकरी शामिल है।
  7. सारनाथ - यहाँ गौतम बुद्धा ने सबसे पहले धर्म पढाया, भगवान बुद्धा के चार प्रमुख तीर्थस्थलो में से यह एक है।
  8. हस्तिनापुर - यह एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, क्योकि माना जाता है की यह कौरवो की राजधानी और 3 तीर्थंकार शांतिनाथ, कुंथुनाथ और अरनाथ की जन्मभूमि भी है।

अन्य तथ्य

  1. केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा राष्ट्रीय महत्व को स्मारक घोषित किया गया है। यह एक प्राचीन बौद्ध स्थल है, इसका निर्माण 5वीं सदी में किया गया था। इसका वर्णन ह्यून त्सांग द्वारा भी किया गया है। यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। इसका निर्माण गुप्त काल में एक मंदिर के रूप में किया गया था। इस स्थान पर भगवान् बुद्ध की भेंट पंचवर्गीय भिक्षुओं से हुई थी। गुप्तकाल के बाद राजा टोडरमल के पुत्र गोवर्धन ने स्तूप के स्थापत्य में परिवर्तन किया।
  2. उत्तर प्रदेश का गोरखपुर रेलवे स्टेशन 1,366 मीटर लम्बाई के साथ विश्व का और भारत का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफार्म है।
  3. कोल्लम जंक्शन दूसरा सबसे लम्बा प्लेटफार्म है।
  4. खरगपुर(पश्चिम बंगाल) प्लेटफार्म तीसरे स्थान पर है।
  5. उत्तर प्रदेश के सभी निजी विश्वविद्यालयों को एक छतरी के नीचे लाकर उनकी स्थापना और संचालन में एकरूपता लाने के लिए राज्य सरकार ने एकल अधिनियम (अम्ब्रेला एक्ट) बनाया है। कैबिनेट बैठक में इसके लिए उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अध्यादेश, 2019 के ड्राफ्ट को मंजूरी दी गई।
  6. भारत ने मथुरा, उत्तर प्रदेश में गठिया, जोड़ों के दर्द और पैर की बीमारियों से पीड़ित हाथियों के लिए अपना पहला विशेष हाइड्रोथेरेपी उपचार शुरू किया है।
  7. अन्नू रानी उत्तर प्रदेश की एक जेवेलिन थ्रोवर है।
  8. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक्यूट एन्सेफेलाईटिस सिंड्रोम (AES) तथा जापानी एन्सेफेलाईटिस (JE) रोग के लिए दस्तक अभियान लांच किया है। इस अभियान को यूनिसेफ की सहायता से लांच किया गया है।
  9. उत्तर प्रदेश सरकार ने टोल-फ्री चीफ मिनिस्टर हेल्पलाइन नंबर 1076 लांच किया है, इसके द्वारा राज्य के लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और इन शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निपटान भी किया जायेगा।
  10. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण किया
  11. लखनऊ मेट्रो रोसपा पुरस्कार प्राप्त करने वाली भारत की पहली मेट्रो।
  12. काशी स्थित संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय शास्त्रर्थ कुंभ में वर्षो बाद वैदिक कालीन शास्त्रर्थ परंपरा जीवंत हुई।
  13. उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने राज्य को अगले तीन वर्षों में $ 1-ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है।
  14. भारत में सबसे अधिक उत्तर प्रदेश (यूपी) में एक करोड़ 54 लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं
  15. उत्तर भारत से आम के निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिए 10 टन आम(चौसा) की पहली खेप समुद्री मार्ग से 15 जुलाई,2019 को उत्तरप्रदेश मंडी परिषद पैक हाउस मलिहाबाद,लखनऊ से इटली भेजी गई।
  16. इलाहाबाद हाई कोर्ट की पूर्णपीठ ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 20 फीसद क्षैतिज आरक्षण देने का फैसला किया है।
  17. रक्षा प्रदर्शनी भारत – 2020 के 11वें द्विवार्षिक संस्करण का पहली बार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 05 से 08 फरवरी तक आयोजन किया जाएगा।
  18. उत्तर प्रदेश (यूपी) राज्य सरकार महत्वाकांक्षी केंद्रीय सरकारी योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के कार्यान्वयन में नंबर एक बन गई है। राज्य में 31 मार्च 2019 तक योजना के तहत कुल 1.95 करोड़ लोगों को बीमा कवर दिया गया है।
  19. उत्तर प्रदेश के वृक्षारोपण महाकुंभ अभियान ने 22 करोड़ से अधिक पौधे लगाने के बाद विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह अभियान भारत छोड़ो आंदोलन की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर शुरू किया गया था।
  20. उत्तर प्रदेश के सभी 18 मंडलों में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे।
  21. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) की 13वीं सालगिरह पर गाजियाबाद में प्राधिकरण की पहली राष्ट्रीय खाद्य प्रयोगशाला-दिल्ली,एनसीआर का उद्घाटन गाजियाबाद में किया।
  22. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए समूचे यूपी में डीजे बजाए जाने पर पाबंदी लगा दी है।
  23. दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल देश का पहला बेबी केयर एवं फीडिंग रूम (शिशु देखभाल एवं स्तनपान कक्ष) की सुविधा वाला स्मारक बन गया।
  24. खादी व ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने वाराणसी(‎उत्तर प्रदेश) के सेवा पुरी में पहला टेराकोटा ग्राइंडर लॉन्च किया।
  25. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस प्रशिक्षण के लिए लखनऊ में एक विश्वस्तरीय पुलिस एकेडमी के निर्माण की घोषणा की है, जो इस तरह का राज्य में पहला संस्थान होगा।
  26. उत्तर प्रदेश (यूपी) पुलिस ने लखनऊ, यूपी में अपने नए पुलिस मुख्यालय में एक नया ऐप 'सी-ऐप' लॉन्च किया है, जिससे पूरे राज्य में सामुदायिक पुलिसिंग की जा सकेगी, जिससे पुलिस समय रहते असामाजिक तत्वों पर नज़र रखने सकेगी।
  27. विश्व बैंक (WB) ने उत्तर प्रदेश (UP) सरकार की प्रो-पुअर टूरिज्म(PPT) विकास परियोजनाओं के लिए $57 मिलियन डॉलर से अधिक की निधि के साथ अपनी भागीदारी की घोषणा की।
  28. शिक्षकों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज करने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने मोबाइल एप बनाया है। इसे प्रेरणा एप नाम दिया है।
  29. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मथुरा में राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की शुरूआत की। इसका उद्देश्य पशुओं में खुरपका-मुंहपका और ब्रूसीलोसिस रोगों का उन्मूलन करना है। प्रधानमंत्री ने स्‍वच्‍छता ही सेवा कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए सिंगल यूज प्‍लास्टिक खत्‍म करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।
  30. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्‍य की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए अपनी पहली कृषि निर्यात नीति की घोषणा की है।
  31. अमेठी में विश्व का पांचवां और देश का पहला विमानन विश्वविद्यालय शुरू हो गया है।
  32. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नॉएडा में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है।
  33. 1250 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से बने दुनिया के सबसे बड़े चरखे का अनावरण किया गया। उत्तर प्रदेश के नोएडा प्राधिकरण ने इसे बनाया है।
  34. उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यानाथ ने लखनऊ-नई दिल्‍ली तेजस एक्‍सप्रैस को झण्‍डी दिखाकर रवाना किया। यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है।
  35. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नोएडा में अपशिष्ट प्लास्टिक से बने भारत के सबसे बड़े 'चरखे' का उद्घाटन किया है।
  36. उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में प्लास्टिक कचरे से डीजल बनाने का भारत का पहला संयंत्र मथुरा की सांसद हेमा मालिनी द्वारा प्रधानमंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के सपने को पूरा करने के उद्देश्य से सॉफ्ट लॉन्च किया गया है।
  37. गिनीज विश्व रिकॉर्ड के नए संस्करण में भारत के कुल 80 कारनामें मौजूद हैं जिनमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में कानपुर शहर का नाम दर्ज है।
  38. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी में फरवरी 2020 से FM रेडियो शुरू होने जा रहा है, जिसे 30 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा।
  39. भारतीय रेलवे ने लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो 'हेल्थ एटीएम' स्थापित किए हैं। YOLO Health ATM द्वारा प्रचारित कियोस्क 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच की सुविधा प्रदान करेगा।
  40. आगरा-मथुरा के बीच कस्बा फरह के समीप चुरमुरा गांव में संचालित हाथी संरक्षण केंद्र अब देश का पहला हाथी स्मारक स्थल भी बन गया है।
  41. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार प्रत्येक जिले में बायो-ईंधन प्लांट स्थापित करेगी।
  42. उत्‍तर प्रदेश में अब तक प्रचलित आपात सेवा नंबर डायल हंड्रेड(100) को बदलकर 112 कर दिया गया है।
  43. दुबई सरकार और दुबई पुलिस द्वारा पहली बार आयोजित 'इंटरनेशनल कॉल सेंटर अवार्ड' समारोह में यूपी 112 को आपात सेवा की पुलिस श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है।
  44. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य के गन्‍ना किसानों के लिए एक वेबपोर्टल और मोबाइल एप ई गन्‍ना एप की शुरुआत की है।
  45. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में पिपरेचा में उत्तर भारत की पहली इथेनॉल उत्पादन, चीनी मिल का उद्घाटन किया।
  46. छात्रों की सबसे अधिक संख्या के मामले में लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हुआ। 2019-20 में सिटी मोंटेसरी स्कूल में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं। मौजूदा समय में इस स्कूल में लगभग 56,000 छात्र पढ़ते हैं।
  47. उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या में दीपावली के अवसर पर आयोजित दीपोत्‍सव में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाने का विश्‍व रिकार्ड बना है।
  48. 47वां अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान सम्‍मेलन उत्‍तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हुआ।
  49. उत्तर प्रदेश सरकार ने घटती गिद्ध आबादी के संरक्षण के लिए बड़ा कदम उठाते हुए महाराजगंज जिले के समीप राज्य का पहला गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित करने का फैसला किया हैं।
  50. डेस्टिनेशन नार्थईस्ट का आयोजन उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में किया गया।
  51. उत्‍तर प्रदेश सरकार फाइलेरिया से बचाव के लिए राज्‍य में व्‍यापक उपचार अभियान शुरू कर रही है। केन्‍द्र सरकार ने देश से फाइलेरिया को पूरी तरह समाप्‍त करने के लिए वर्ष 2021 की समय सीमा तय की है।
  52. उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में बहुप्रतीक्षित सफारी पार्क का उद्घाटन हो गया।
  53. उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बनी रेल कोच फैक्ट्री में अब अत्याधुनिक टेक्नॉलजी से लैस स्वदेशी रोबॉट का प्रयोग किया जाएगा। स्वदेशी ह्यूमैनॉयड रोबॉट सोना 1.5 के इस्तेमाल से फैक्ट्री आधुनिकीकरण के नए मानक स्थापित करेगी।
  54. आइआइटी बीएचयू में चार दिवसीय 'डेस्टिनेशन नार्थ-ईस्ट 2019' का शुभारंभ किया गया।

भारत मानचित्र

यहां आप भारत के मानचित्र से राज्य चुन कर उस राज्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

India State punjab gujarat maharashtra uttar pradesh west bengal telangana jammu-kashmir kerala tamil nadu bihar karnataka andhra pradesh chhattisgarh odisha jharkhand madhya pradesh haryana uttarakhand goa himachal pradesh rajasthan arunachal pradesh manipur assam nagaland meghalaya tripura mizoram delhi chandigarh daman and diu dadar and nagarhaveli lakshadweep andaman and nicobar puducherry puducherry puducherry ladakh

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

QUESTION

Find Question on many subjects

Learn More

Share