Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 October 2021

भारत और ब्रिटेन के सशस्‍त्र बलों का कोंकण तट के पास अरब सागर में पहला संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास शुरू

भारत और ब्रिटेन के सशस्‍त्र बलों का संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास कोंकण शक्ति 2021 अरब सागर में कोंकण समुद्री तट के पास शुरू हो गया है। समुद्र में पहली बार तीनों सेनाओं का परस्‍पर युद्धाभ्‍यास हो रहा है। संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास में भाग लेने वाली टुकडियों को दो प्रतिद्वंदी बलों के रूप में शामिल किया गया है जिसका उद्देश्‍य थल सेना के जवानों द्वारा समुद्र पर नियंत्रण पाना है। भारतीय युद्ध पोत आईएनएस चेन्‍नई के साथ पश्चिमी बेडे का नेतृत्‍व फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग कर रहे हैं। दूसरे दल में ब्रिटेन का लडाकू विमान एचएमएस क्‍वीन एलिजाबैथ, ब्रिटेन और नीदरलैंड की नौसेना के युद्धपोत और भारतीय युद्धपोत शामिल हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार हैकेथॉन 2021 का आयोजन कर रहा है

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने तथा युवाओं में नवाचार की संस्कृति को बढावा देने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार हैकेथॉन 2021 का आयोजन कर रहा है। यह 28 से 31 अक्तूबर तक आयोजित होगा। आधार हैकेथॉ़न 2021 से लोगों में तकनीकी नवाचारों के जरिये पंजीकरण और सत्यापन संबंधी सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का अनुभव बढेगा। हैकेथॉन में दो मुख्य विषयों - पंजीकरण और सत्यापन के अन्तर्गत विभिन्न समस्याओं का उल्लेख होगा। प्रतिभागियों में देश के कई शीर्ष कॉलेजों तथा आईआईटी और एनआईटी सहित सभी इंजीनियंरिंग संस्थानों के विद्यार्थी शामिल होंगे। अब तक दो हजार सात सौ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। युवाओं के सहयोग के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की टीम रोजाना ऑनलाइन संवाद सत्रों का आयोजन कर रही है। आधार हैकेथॉन 2021 की विस्तृत जानकारी hackathon.uidai.gov.in/. वेबसाइट पर उपलब्ध है।

केरल ने 'सस्टेनेबल ट्रांसपोर्ट सिस्टम अवार्ड' जीता

हाल ही में केरल ने 'सस्टेनेबल ट्रांसपोर्ट सिस्टम अवार्ड' जीता है। यह पुरस्कार आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा दिया जाएगा| यह पुरस्कार भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में परिवहन सुविधाओं को मान्यता देने के लिये प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार कोच्चि शहर को कोच्चि मेट्रो, वाटर मेट्रो (मेट्रो के जैसे ही समान अनुभव के साथ जल कनेक्टिविटी) और ई-मोबिलिटी जैसे कार्यान्वित परियोजनाओं की परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने के लिये दिया गया है। यह पुरस्कार जीतने में कोच्चि ओपन मोबिलिटी नेटवर्क के गठन ने भी मदद की है ,जिसने विभिन्न परिवहन सुविधाओं को डिजीटल और एकीकृत किया है। सतत् परिवहन ऐसे साधन को संदर्भित करता है जो ‘हरा’ होने के साथ-साथ पर्यावरण के लिये कम नुकसानदायक होता है तथा हमारी वर्तमान और भविष्य की ज़रूरतों को भी संतुलित करता है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ज्ञान आधारित ऐप और प्लेटफॉर्म CUNSULT जारी किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ज्ञान आधारित ऐप और प्लेटफॉर्म CUNSULT जारी किया। सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा कि कंसल्ट ऐप अनुभवी परामर्शदाताओं के लिए अपने अनुभव साझा करने का मंच होगा। उन्होंने कहा कि इस ऐप से लोगों को विशेषज्ञों के पूरे जीवन में प्राप्त अनुभवों से सीखने का अवसर मिलेगा। CUNSULT ऐप वैश्विक स्तर पर पहला माध्यम है जिससे लोग सूचना, सलाह, परामर्श और मार्गदर्शन ले सकते हैं तथा विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से संपर्क कर सकते हैं। प्रत्येक विशेषज्ञ के बारे में लेख और वीडियो-ब्लॉग द्वारा उनके योगदान को बताने वाला एक विशिष्ट पृष्ठ भी तैयार किया गया है जो उनकी बौद्धिक विरासत को दर्शाने तथा उनमें लोगों की रूचि बढ़ाने में सहायक होगा। CUNSULT ऐप जानकारी चाहने और उसे देने वालों को तुरंत आपस में जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव को चुनाव में जीतने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उज्‍बेकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव को चुनाव में जीतने पर बधाई दी है। श्री मोदी ने एक ट्वीट संदेश में विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत और उज्‍बेकिस्‍तान के बीच रणनीतिक साझेदारी राष्‍ट्रपति मिर्जियोयेव के दूसरे कार्यकाल में भी जारी रहेगी।

भारत और एशियाई विकास बैंक ने मिजोरम में शहरी यातायात में सुधार के लिए प्रोजेक्‍ट रेडीनेस फाइनेंसिंग ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

केंद्र और एशियाई विकास बैंक-ए डी बी ने पूर्वोत्‍तर राज्‍य मिजोरम की राजधानी आइजोल में शहरी यातायात में सुधार के लिए परियोजना से जुडी गतिविधियों को समर्थन देने के लिए 45 लाख डॉलर के प्रोजेक्‍ट रेडीनेस फाइनेंसिंग-पी आर एफऋण से जुडे करार पर हस्‍ताक्षर किए। वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्‍त सचिव रजत कुमार मिश्रा ने भारतीय सरकार की तरफ से और ए डी बी के भारत रे‍जीडेंट मिशन के कंट्री डायरेक्‍टर ताकेओ कोनिशी ने ए डी बी की तरफ से इस करार पर हस्‍ताक्षर किए। श्री मिश्रा ने बताया कि पी आर एफ आइजोल में शहरी यातायात के लिए दीर्घावधि के उपाय विकसित करने में समर्थन देगा।

सूडान में सेना ने नेताओं को गिरफ्तार कर सरकार को भंग किया, आपातकाल की घोषणा

सूडान की सेना ने नागरिक शासन भंग कर दिया है और आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। राजनीतिक नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया है और प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों के साथ नजरबंद कर दिया गया है। प्रदर्शनकारी राजधानी खार्तूम की सड़कों पर उतर आये हैं और गोलीबारी की खबर है। सूडान में लंबे समय से सत्तारूढ़ ओमान अल बशीर को दो वर्ष पहले अपदस्थ किये जाने और एक अस्थायी सरकार की स्थापना के बाद से सेना और नागरिक प्रशासन के बीच तनाव चला आ रहा है। देश के गहरे आर्थिक संकट को देखते हुए सूडान को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग -सहायता मिलती रही है लेकिन अब सेना के काबिज होने के बाद इसके बंद होने का जोखिम है।

संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने अमृत महोत्‍सव पॉडकास्‍ट का शुभारंभ किया

आजादी का अमृत महोत्‍सव के भाग के रूप में केन्‍द्रीय संस्‍कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने अमृत महोत्‍सव पोडकास्‍ट का शुभारंभ किया। पोडकास्‍ट की यह ऋंखला भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम में महत्‍वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों और आंदोलनों के प्रति श्रद्धांजलि है। पहली श्रृंखला जरा याद करो कुर्बानी का प्रसारण आजाद हिन्‍द फौज पर आधारित थी। नये धारा‍वाहिक सा‍प्‍ताहिक आधार पर जोड़े जाएंगे। संस्‍कृति मंत्रालय ने कहा है कि यह पोडकास्‍ट भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर स्‍वतंत्रता सेनानियों को याद करने के लिए शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तरप्रदेश में सिद्धार्थ नगर के माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तरप्रदेश में सिद्धार्थ नगर के माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल क़ॉलेज सहित प्रदेश के नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। ये नौ मेडिकल कॉलेज सिद्धार्थ नगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में हैं। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री भी उपस्थित थे।

केंद्रीय ऊर्जा और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने ग्रीन डे अहेड मार्केट (जीडीएएम) का शुभारंभ किया

केंद्रीय ऊर्जा और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर के सिंह ने एक नया बाजार सेगमेंट ग्रीन डे अहेड मार्केट (जीडीएएम) का शुभारंभ किया। जीडीएएम का शुभारंभ होने से हरित ऊर्जा बाजार को बढ़ावा मिलेगा और यह प्रतिस्पर्धी मूल्य संकेत प्रदान करेगा। इसके अलावा बाजार सहभागियों को अत्यंत पारदर्शी, लचीले, प्रतिस्पर्धी और सक्षम तरीके से हरित ऊर्जा के क्षेत्र में व्यापार करने का अवसर प्रदान करेगा। बाजार आधारित प्रतिस्पर्धी कीमतें अक्षय ऊर्जा उत्पादकों को बिजली बेचने के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में तेजी लाने में भी मदद करेगी जोकि भारत को एक दीर्घकालिक और ऊर्जा सक्षम अर्थव्यवस्था बनाने की सरकार परिकल्पना के अनुरूप है। वितरण कंपनियां अपने क्षेत्र में उत्पादित अधिशेष अक्षय ऊर्जा को बेचने में भी सक्षम होंगी। बाध्‍यकारी संस्‍थाएं (वितरण लाइसेंसधारी, ओपेन एक्सेस उपभोक्ता और कैप्टिव बिजली उपभोक्ता) भी बिजली एक्सचेंज से सीधे हरित ऊर्जा खरीदकर आरपीओ लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होंगे। गैर-बाध्यकारी संस्थाएं स्वैच्छिक रूप से बिजली खरीद सकेंगी और हरित ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद करेंगी। जीडीएएम लागू होने से एक दूरगामी प्रभाव पैदा हो सकता है जिससे धीरे-धीरे पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) आधारित अनुबंध से बाजार-आधारित मॉडल में बदलाव देखने को मिलेगा जो कि अगले स्तर के बाजार का निर्माण करेगा और उसको बढ़ावा देगा तथा 2030 तक 450 गीगावाट हरित ऊर्जा क्षमता बनाने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

रस्किन बॉन्ड का संकलन Writing for My Life प्रकाशित

लेखक रस्किन बॉन्ड का संकलन Writing for My Life जारी किया गया है। इसमें रस्किन बॉन्ड की कुछ सबसे अनुकरणीय कहानियां, निबंध, कविताएं और यादें शामिल हैं। इस संकलन को द बेस्ट ऑफ रस्किन बॉन्ड (The Best of Ruskin Bond) शीर्षक वाले बॉन्ड के पहले संकलन के 25 साल बाद जारी किया गया है। इस संकलन के लिए चयन स्वयं बॉन्ड और उनकी संपादक प्रेमंका गोस्वामी (Premanka Goswami) ने किया है। रस्किन बॉन्ड ब्रिटिश मूल के एक भारतीय लेखक हैं। उनका पहला उपन्यास द रूम ऑन द रूफ (The Room on the Roof) है।

भारत निर्वाचन आयोग ने गरुड़ ऐप लॉन्च किया

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सभी मतदान केंद्रों की डिजिटल मैपिंग के लिए गरुड़ (Garuda) ऐप लॉन्च किया है, ताकि चुनाव कार्य तेजी, स्मार्ट, पारदर्शी और समय पर पूरा हो सके। गरुड़ ऐप के माध्यम से बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) अपने पंजीकृत मोबाइल नंबरों से केंद्र के अक्षांश और देशांतर जैसे डेटा के साथ मतदान केंद्रों की तस्वीरें और स्थान की जानकारी अपलोड करेंगे। ऐप कागजी कार्रवाई को कम करने में भी मदद करेगा।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की छठी वार्षिक बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्त और कारपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की छठी वार्षिक बैठक में भाग लिया। वार्षिक बैठक में हर साल, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स एआईआईबी से संबंधित महत्वपूर्ण मामलों और उसके भविष्य के विजन पर प्रमुख फैसले लेने के लिए मुलाकात करते हैं। भारत एआईआईबी का संस्थापक सदस्य और दूसरा सबसे बड़ा शेयरधारक है। भारत के पास एआईआईबी के भीतर सबसे बड़े परियोजना पोर्टफोलियो में से एक है। इस साल की वार्षिक बैठक “इन्वेस्टिंग टुडे एंड ट्रांसफॉर्मिंग टुमारो” की विषयवस्तु पर एआईआईबी और संयुक्त अरब अमीरात द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की गई है।

नागपुर में भारत की पहली राज्य-वन्यजीव डीएनए परीक्षण विश्लेषण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया गया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागपुर, महाराष्ट्र में क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (Regional Forensic Science Laboratory - RFSL) में भारत की पहली राज्य सरकार के स्वामित्व वाली वन्यजीव डीएनए (Wildlife DNA) परीक्षण विश्लेषण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, उन्होंने निर्भया योजना के तहत मुंबई और पुणे में 3 फास्ट ट्रैक डीएनए परीक्षण इकाइयों का भी शुभारंभ किया। वर्तमान में, देहरादून और हैदराबाद में 2 वन्यजीव डीएनए परीक्षण प्रयोगशालाएं हैं, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार के स्वामित्व में हैं, जबकि हाल ही में लॉन्च किया गया भारत में पहला राज्य सरकार का स्वामित्व है। लैब विशेष रूप से यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम, 2012 के तहत दर्ज मामलों से निपटेगी। केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत 53 करोड़ रुपये की लागत से प्रयोगशालाओं का विकास किया गया है।

रामनाथ कृष्णन बने ICRA के एमडी और ग्रुप सीईओ

रामनाथ कृष्णन को रेटिंग एजेंसी ICRA के नए प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह एन शिवरामन की जगह लेंगे, जिन्होंने 23 अक्टूबर, 2021 को व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया था। गुड़गांव स्थित ICRA वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज कॉर्पोरेशन (Moody’s Corporation) के स्वामित्व वाली एक इकाई है।

चीन ने लॉन्च किया सैटेलाइट 'शिजियान-21'

चीन ने शिजियान-21 (Shijian-21) नामक एक नए उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। उपग्रह का उपयोग अंतरिक्ष मलबे शमन प्रौद्योगिकियों के परीक्षण और सत्यापन के लिए किया जाएगा। शिजियान-21 को लॉन्ग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट से दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) के शीचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र (Xichang Satellite Launch Centre) से लॉन्च किया गया। उपग्रह का उपयोग मुख्य रूप से अंतरिक्ष मलबे को कम करने वाली प्रौद्योगिकियों का परीक्षण और सत्यापन के लिए किया जाएगा। इस प्रक्षेपण ने लॉन्ग मार्च सीरीज कैरियर रॉकेट के लिए 393वें मिशन को चिह्नित किया।

ड्रामा फिल्म कूझंगल ऑस्कर 2022 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि

तमिल भाषा की ड्रामा फिल्म कूझंगल (Koozhangal) (अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कंकड़ के रूप में अनुवादित) को 94वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर 2022) के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। फिल्म निर्माता विनोथराज पीएस (Vinothraj PS) द्वारा निर्देशित और विग्नेश शिवन और नयनतारा द्वारा निर्मित है। 94वें अकादमी पुरस्कार 27 मार्च, 2022 को लॉस एंजिल्स में होने वाले हैं।

अमेरिका की ‘ताहो झील’

जलवायु परिवर्तन के कारण उत्पन्न सूखे की स्थिति ने अमेरिका की ‘ताहो झील’ के जलस्तर को उसके प्राकृतिक स्तर से कम कर दिया है जिससे ‘ट्रॉकी नदी’ में प्रवाह रुक गया है। ज्ञात हो कि यह ऐतिहासिक रूप से एक चक्रीय घटना है, जो पूर्व की तुलना में अब जल्दी और अधिक बार घटित हो रही है। ‘ताहो झील’ उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी अल्पाइन झील है और अमेरिका की दूसरी सबसे गहरी झील है। अल्पाइन झीलें अत्यधिक ऊँचाई पर स्थित झीलें या जलाशय हैं, जो आमतौर पर समुद्र तल या ‘ट्री लाइन’ से ऊपर होती हैं।

भारतीय नौसेना ने ऑफशोर सेलिंग रेगाटा लॉन्च किया

भारतीय नौसेना ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के एक भाग के रूप में कोच्चि से गोवा तक एक ऑफशोर सेलिंग रेगाटा (Regatta) का आयोजन किया है, और सबसे बढ़कर, नौसेना कर्मियों के बीच साहसिक और समुद्री नौकायन की भावना को बढ़ावा देता है। इंडियन नेवल सेलिंग एसोसिएशन (Indian Naval Sailing Association - INSA) के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में छह भारतीय नौसैनिक नौकायन जहाजों (आईएनएसवी) की भागीदारी दिखाई देगी, जिसमें चार 40 फुटर और दो 56 फुटर शामिल हैं। ये पोत कोच्चि में नौसेना बेस से गोवा के शुरुआती बिंदु के बीच कुल 360 समुद्री मील की दूरी तय करेंगे।

फीफा रैंकिंग 2021: भारत 106वें स्थान पर

फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) रैंकिंग 2021 में भारत 106वें स्थान पर है, टीम इंडिया की स्थिति एक स्थान ऊपर हो गई है। सुनील छेत्री की अगुवाई वाली टीम इंडिया की SAFF (साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन) चैंपियनशिप 2021 में जीत के बाद इसने 106वां स्थान हासिल किया है। शिखर संघर्ष में टीम ने नेपाल को हराया है। फीफा रैंकिंग में बेल्जियम पहले स्थान पर है। ब्राजील दूसरे स्थान पर, फ्रांस तीसरे स्थान पर है।

नागालैंड 56वीं नेशनल क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

2022 साउथ एशियन फेडरेशन क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप (South Asian Federation Cross Country Championships) 15 जनवरी, 2022 को कोहिमा, नागालैंड में आयोजित होने वाली है। इसके अलावा 56वीं नेशनल क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप को साउथ एशियन फेडरेशन क्रॉस कंट्री चैंपियनशिप के साथ भी जोड़ा जाएगा। नागालैंड द्वारा आयोजित यह पहला राष्ट्रीय एथलेटिक्स आयोजन होगा। आठ दक्षिण एशियाई देशों के शीर्ष एथलीट दिन भर चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन में हिस्सा लेंगे। चैंपियनशिप में विभिन्न प्रकार के इलाकों में दौड़ना शामिल होगा, जिसमें स्प्रिंट ओवर डर्ट, जॉग डाउनहिल और माउंटिंग अपहिल शामिल हैं।

अहमदाबाद और लखनऊ आईपीएल की दो नई टीमें

अहमदाबाद और लखनऊ दो नई टीमें हैं जो 2022 से इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League - IPL) का हिस्सा होंगी। यानी अब प्रतियोगिता में टीमों की संख्‍या दस हो जाएगी । आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप (RPSG) लखनऊ टीम के मालिक है जबकि सीवीसी कैपिटल पार्टनर्स अहमदाबाद टीम के मालिक है। लखनऊ के लिए आरपीएसजी ग्रुप ने रु. 7090 करोड़, जबकि सीवीसी कैपिटल्स उर्फ इरेलिया (Irelia) ने अहमदाबाद के लिए रु. 5625 करोड़ में बोली जीती है। आईपीएल का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। आईपीएल टूर्नामेंट के चौदह सीजन हो चुके हैं। 15वें सीजन में 10 टीमें आईपीएल खिताब के लिए भिड़ेंगी।

भारत में जम्मू-कश्मीर के विलय का दिवस

भारत में जम्मू-कश्मीर के विलय का दिवस केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में मनाया गया। 26 अक्तूबर 1947 को जम्मू-कश्मीर के तत्कालीन राजा हरि सिंह ने भारत का हिस्सा बनने के लिए विलय पत्र पर हस्ताक्षर किए थे। जम्मू-कश्मीर में वर्ष 2020 से 26 अक्तूबर के दिन सार्वजनिक अवकाश रहता है। पाकिस्तान की सेना और कबायलियों के हमले के बाद महाराजा हरि सिंह ने भारतीय सेना की मदद मांगी थी। भारत सरकार ने इस शर्त पर मदद दी थी कि वे जम्मू-कश्मीर का विलय भारत में कर देंगे।

निरस्त्रीकरण सप्ताह - 24 से 30 अक्टूबर 2021

निरस्त्रीकरण सप्ताह (Disarmament Week) कई देशों में निरस्त्रीकरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है। सप्ताह का उद्देश्य समाज में शांति लाने के लिए हथियारों, विशेष रूप से परमाणु हथियारों के उपयोग को कम करना है। इस साल निरस्त्रीकरण सप्ताह 24 अक्टूबर से शुरू हुआ। सप्ताह भर चलने वाला पालन 30 अक्टूबर तक जारी रहेगा। निरस्त्रीकरण सप्ताह जागरूकता को बढ़ावा देने और निरस्त्रीकरण के मुद्दों और उनके क्रॉस-कटिंग महत्व की बेहतर समझ को बढ़ावा देना चाहता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.