Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 January 2022

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति की लौ को राष्‍ट्रीय समर स्मारक की ज्योति की लौ के साथ मिलाया गया

नई दिल्‍ली स्थित इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति की लौ को राष्‍ट्रीय समर स्मारक की ज्योति की लौ के साथ मिलाया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्‍यक्षता एकीकृत रक्षा स्टाफ प्रमुख राधा कृष्‍णा ने की। ब्रिटिश शासन के दौरान विश्‍व युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले 70 हजार सैनिकों के सम्‍मान में इंडिया गेट का निर्माण किया गया और 1931 में इसका उद्घाटन किया गया था। 1971 में भारत-पाकिस्‍तान युद्ध के बाद अमर जवान ज्‍योति स्‍थापित की गई थी। लम्बी प्रतीक्षा के बाद इंडिया गेट परिसर में राष्ट्रीय समर स्मारक का निर्माण किया गया और फरवरी 2019 में इसका उद्घाटन किया गया था। इंडिया गेट पर केवल कुछ शहीदों के नाम अंकित हैं जो प्रथम विश्व युद्ध और एंग्लो अफगान युद्ध में ब्रिटिश के लिए लड़े थे। सरकारी सूत्रों ने कहा कि 1971 और इसके पहले और बाद के युद्धों सहित सभी युद्धों के सभी भारतीय शहीदों के नाम राष्ट्रीय समर स्मारक में अंकित किए गए हैं, इसलिए वहां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ग्रेनाइट से बनी भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, श्री मोदी ने कहा, यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा। उन्होंने कहा, जब तक नेताजी की भव्य प्रतिमा पूरी नहीं हो जाती, तब तक उनकी होलोग्राम प्रतिमा उसी स्थान पर मौजूद रहेगी। श्री मोदी ने कहा कि वह 23 जनवरी को नेताजी की जयंती पर होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर के अनुसार नरेन्‍द्र मोदी विश्व नेताओं में शीर्ष पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं। अमरीका की ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर, मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस के अनुसार श्री मोदी 13 विश्व नेताओं में 71 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 प्रतिशत रेटिंग के साथ छठे स्थान पर हैं। जो बाइडेन के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की 43 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री, स्कॉट मॉरिसन की अनुमोदन रेटिंग 41 प्रतिशत हैं।

कोयला दर्पण पोर्टल की शुरुआत

कोयला मंत्रालय में सचिव डॉक्टर अनिल कुमार जैन ने कोयला दर्पण पोर्टल की शुरुआत की। यह पोर्टल कोयला क्षेत्र संबंधी कार्य प्रदर्शन के प्रमुख सूचकों की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। इसमें कोयला उत्पादन, ताप बिजली घरों में कोयले के भंडार की स्थिति, कोयला ब्लॉक के आवंटन, प्रमुख खदानों की निगरानी और कोयले की कीमतों से संबंधित प्रमुख सूचक होंगे। इसे कोयला मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग इस तक पहुंच सकें।

स्टार्ट-अप 'बॉटलैब डायनमिक्स' 29 जनवरी को बीटिंग द रिट्रीट समारोह में एक हजार ड्रोन के साथ आकाश में लाइट शो का प्रदर्शन करेगा

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि आई आई टी-दिल्ली स्थित स्टार्ट-अप 'बॉटलैब डायनमिक्स' 29 जनवरी को बीटिंग द रिट्रीट समारोह में एक हजार ड्रोन के साथ आकाश में लाइट शो का प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि भारत, चीन, रूस और ब्रिटेन के बाद एक हजार ड्रोन के साथ इतने बड़े पैमाने पर प्रदर्शन करने वाला चौथा देश होगा। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि दस मिनट लंबा ड्रोन शो आकाश में कई रचनात्मक संरचनाओं के माध्यम से सरकारी उपलब्धियों @75 को प्रदर्शित करेगा।

प्रधानमंत्री ने बारबाडोज़ गणराज्य के प्रधानमंत्री के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर मिया आमोर मोटले को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बारबाडोज़ गणराज्य के पहले आम चुनाव में जीत और प्रधानमंत्री के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर मिया आमोर मोटले को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्वीटर पर कहा कि वे भारत और बारबाडोज़ के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए श्रीमती मोटले के साथ मिल कर काम करने को उत्सुक हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे होंगे अगले थल सेना उप प्रमुख

जनरल मनोज पांडे, लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती के उत्तराधिकारी होंगे, जो 31 जनवरी को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। जनरल पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में नियुक्त किया गया था। वह सेना मुख्यालय में महानिदेशक थे, जो अनुशासन, समारोह और कल्याण के विषयों को देखते थे।

चंद्रचूर घोष की पुस्तक Bose: The Untold Story of An Inconvenient Nationalist

चंद्रचूर घोष द्वारा लिखित Bose: The Untold Story of An Inconvenient Nationalist नामक एक नई जीवनी फरवरी 2022 में जारी की जाएगी। पुस्तक में स्वतंत्र भारत के विकास, सांप्रदायिकता, भू-राजनीति और राजनीतिक विचारधारा के बारे में सुभाष चंद्र बोस के विचार और राय शामिल हैं। इसमें नेताजी (सुभाष चंद्र बोस) की अनकही और अज्ञात कहानियों को भी चिह्नित किया।

भारत और जापान ने बंगाल की खाड़ी में समुद्री साझेदारी अभ्यास का आयोजन किया

COVID-19 के बीच एक गैर-संपर्क मोड में बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना और जापान समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) के बीच एक समुद्री साझेदारी अभ्यास आयोजित किया गया था। भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व भारतीय नौसेना के जहाजों (आईएनएस) शिवालिक (Shivalik) और आईएनएस कदमत (Kadmatt) ने किया जबकि जेएमएसडीएफ जहाजों उरगा (Uraga) और हीराडो (Hirado) ने जापानी पक्ष से भाग लिया। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना, रक्षा सहयोग को बढ़ावा देना, आपसी समझ और अंतःक्रियाशीलता को बढ़ाना और आईएन और जेएमएसडीएफ के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना।

इज़राइल ने एरो-3 का सफल उड़ान परीक्षण पूरा किया

इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर एरो-3 बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया। इसे इज़राइल के मिसाइल रक्षा संगठन और अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी के बीच एक संयुक्त परियोजना में विकसित किया गया था। एरो-3 हथियार प्रणाली का निर्माण इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा किया गया था और यह आने वाले खतरों का पता लगाने और इंटरसेप्टर के लिए लॉन्च ट्रैजेक्टोरियों की गणना करने में सक्षम है। यह इज़राइल की एक बहु-परत रक्षा प्रणाली का एक हिस्सा है, जिसमें आयरन डोम शामिल है, जो एक ऐसी प्रणाली है जिसका उद्देश्य गाजा (इज़राइल) से कम दूरी के रॉकेटों को रोकना है। यह प्रणाली वर्तमान में इजरायल की सबसे उन्नत लंबी दूरी की मिसाइल रक्षा प्रणाली है जिसका उद्देश्य बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकना है, जब वे पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर हों। इसमें परमाणु, जैविक, रासायनिक या पारंपरिक आयुधों के प्रक्षेप्य को करीब ले जाने की क्षमता है।

सरकार ने कहा - कोविड रोधी टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर एक मोबाइल नम्‍बर से छह लोग पंजीकरण करा सकते हैं

सरकार ने कहा कि को-विन पोर्टल पर एक मोबाइल नंबर से अब छह सदस्यों को पंजीकृत किया जा सकता है। इससे पहले एक नम्बर से चार सदस्यों का पंजीकरण किया जा सकता था। को-विन डिजिटल प्लेटफार्म को देशभर में लाभार्थियों की विभिन्न श्रेणियों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए विकसित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि को-विन खाते में 'मुद्दा उठाएं' शीर्षक से एक नई सुविधा शुरू की गई है। इसके माध्यम से लाभार्थी अपने वर्तमान कोविड टीकाकरण स्थिति में बदलाव कर सकता है यानी पूर्ण टीकाकरण को आंशिक रूप से टीकाकरण या बिना टीकाकरण की श्रेणी में तथा आंशिक रूप से बिना टीकाकरण की श्रेणी में बदल सकता है। टीकाकरण की स्थिति के अद्यतन में अनजाने में किसी मामले में कोई त्रुटि होने पर इसे सही किया जा सकता है।

केंद्र ने विक्रम देव दत्त को एयर इंडिया का नया सीएमडी नियुक्त किया

वरिष्ठ अधिकारी विक्रम देव दत्त को एयर इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया है। दत्त एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश) कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, उन्हें अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन में एयर इंडिया के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। इससे पहले, वह दिल्ली सरकार में प्रमुख सचिव (पर्यटन) थे।

भारत का पाकिस्‍तान से संचालित फर्जी खबरें फैलाने वाले सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर कडा प्रहार, 35 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट बंद

केन्द्र ने भारत विरोधी फर्जी और विघटनकारी सूचना फैलाने के कारण 35 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट बंद करने के आदेश दिए हैं। भारत विरोधी दुष्प्रचार करने के लिए दो ट्वीटर अकाउंट, दो इंस्टाग्राम अकाउंट और एक फेसबुक अकाउंट बंद करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ये यूट्यूब चैनल, वेबसाइट और ट्वीटर, इंस्टाग्राम तथा फेसबुक अकाउंट पाकिस्तान से संचालित किए जा रहे हैं, जिनका एकमात्र उद्देश्य देश के लोगों में फर्जी खबरों को फैलाना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के सोमनाथ मंदिर में नए सर्किट हाउस भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो माध्‍यम से गुजरात में सोमनाथ मंदिर के पास नए सर्किट हाउस का उद्घाटन किया। गुजरात सरकार ने तीस करोड रूपये से अधिक की लागत से नए सर्किट हाउस भवन का निर्माण कराया है। सोमनाथ मंदिर के पास नवनिर्मित सर्किट हाउस के बनने से हर साल लाखों पर्यटकों को फायदा मिलेगा। समारोह में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गुजरात प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष सी.आर. पाटिल और अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

नीति आयोग, रॉकी माउटेंन इंस्टीट्यूट-आरएमआई और आरएमआई इंडिया ने इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में रिपोर्ट जारी की

नीति आयोग, रॉकी माउटेंन इंस्टीट्यूट-आरएमआई और आरएमआई इंडिया ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट का नाम है-बैंकिंग ऑन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया। इस रिपोर्ट में बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए खुदरा ऋण की प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में पहचान करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है। नीति आयोग ने कहा है कि बिजली के वाहनों के लिए खुदरा फाइनेंस में अपेक्षित तेजी नहीं आ रही है। रिपोर्ट में रिज़र्व बैंक के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को ऋण देने संबंधी दिशा-निर्देशों में बिजली के वाहनों को भी शामिल करने के बारे में विचार-विमर्श और सुझाव दिए गए हैं। रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को ऋण के तहत बिजली से चलने वाले दोपहिये, तिपहिये और वाणिज्यिक कारों के लिए ऋण को वरीयता दी जा रही है। रिपोर्ट में नवीकरणीय ऊर्जा और बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए वरीयता ऋण के उद्देश्य से स्पष्ट रूप से लक्ष्य तय करने और लक्ष्य हासिल न होने पर जुर्माने की व्यवस्था करने की सिफारिश की गई है।

जलवायु खतरे और भेद्यता एटलस का निर्माण

हाल ही में जलवायु अनुसंधान और सेवाएंँ (Climate Research and Services-CRS) के वैज्ञानिकों द्वारा भारत के लिये एक जलवायु खतरे और भेद्यता एटलस (Climate Hazards and Vulnerability Atlas) का निर्माण किया गया है। CRS भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के तहत कार्य करता है। वैज्ञानिकों द्वारा 14 चरम मौसम की घटनाओं के आधार पर इस एटलस का निर्माण किया गया है। उन्होंने स्थानीय आबादी और उनकी अर्थव्यवस्था पर इन 14 मौसम की घटनाओं द्वारा प्रस्तुत किये गए जोखिमों व खतरों पर भी विचार किया। यह गर्मी की लहरों, ठंडी लहरों, अत्यधिक वर्षा, गरज, बिजली और बर्फबारी, चक्रवात, हवाओं तथा कोहरे एवं ओलावृष्टि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह भेद्यता मूल्य और जोखिम मूल्य प्रदान करता है। इन मूल्यों की गणना मौसम विभाग के ऐतिहासिक जलवायु डेटा का उपयोग करके की गई है। यह नक्शा प्रत्येक ज़िले के लिये सामान्यीकृत भेद्यता सूचकांक प्रदान करता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की स्थापना वर्ष 1875 में हुई थी। यह भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (Ministry of Earth Science- MoES) की एक एजेंसी है। यह मौसम संबंधी अवलोकन, मौसम पूर्वानुमान और भूकंप विज्ञान के लिये ज़िम्मेदार प्रमुख एजेंसी है।

ग्रामीण क्षेत्र विकास योजना निर्माण और कार्यान्वयन

हाल ही में पंचायती राज मंत्रालय ने ग्रामीण भारत के स्वरूप को बदलने और ग्रामीण समृद्धि सुनिश्चित करने हेतु ‘ग्रामीण क्षेत्र विकास योजना निर्माण और कार्यान्वयन (RADPFI) दिशानिर्देश, 2017’ को संशोधित किया है। RADPFI 2021 दिशानिर्देश स्थानिक ग्रामीण नियोजन को बढ़ावा देने की दिशा में मंत्रालय के प्रयासों का हिस्सा है और यह गाँवों में दीर्घकालिक नियोजन हेतु एक परिप्रेक्ष्य विकसित कर ग्रामीण परिवर्तन का मार्ग तैयार करेगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावी भूमि उपयोग नियोजन और ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में सक्षम होगा। इसमें शहरी क्षेत्रों में नगर नियोजन योजनाओं की तर्ज पर ‘ग्राम नियोजन योजना’ (VPS) शामिल है। ग्राम पंचायत विकास कार्यक्रम (GPDP) को स्थानिक भूमि उपयोग योजना से जोड़ने के प्रावधान। ग्राम पंचायत विकास के लिये स्थानिक मानक।

TOI-2180 b: विशाल गैसीय ग्रह

नासा के एक वैज्ञानिक ने पृथ्वी से लगभग 379 प्रकाश वर्ष दूर एक विशाल गैसीय ग्रह की खोज की है, जो सूर्य के समान द्रव्यमान वाले एक तारे की परिक्रमा कर रहा है। बृहस्पति के आकार का यह विशाल ‘TOI-2180 b’ गैसीय ग्रह खगोलविदों के लिये विशिष्ट है, क्योंकि हमारे सौर मंडल के बाहर मौजूद कई ज्ञात गैस ग्रहों की तुलना में इसका 261 दिन का एक वर्ष तुलनात्मक रूप से काफी लंबा है। ‘TOI-2180 b’ बृहस्पति ग्रह से लगभग तीन गुना अधिक विशाल है, लेकिन इसका व्यास बृहस्पति ग्रह के ही समान है, इसका अर्थ यह हुआ कि यह ग्रह बृहस्पति ग्रह से अधिक सघन है। गौरतलब है कि हमारे सौरमंडल में बृहस्पति ग्रह प्रति 12 साल में सूर्य की परिक्रमा करता है; जबकि शनि सूर्य की परिक्रमा में 29 वर्ष लगते हैं। लगभग 170 डिग्री फारेनहाइट के औसत तापमान के साथ ‘TOI-2180 b’ बृहस्पति और शनि ग्रह सहित हमारे सौरमंडल के बाहरी ग्रहों की तुलना में अधिक गर्म है।

छोटे किसानों की खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम का समझौता

ओडिशा सरकार और संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीलापन बढ़ाकर भारत के छोटे और सीमांत किसानों की खाद्य सुरक्षा में सुधार के लिए भागीदारी की है। इस संबंध में समझौते पर डॉ M मुथुकुमार, कृषि और खाद्य उत्पादन निदेशक, कृषि और किसान अधिकारिता विभाग, ओडिशा सरकार, और बिशो परजुली, प्रतिनिधि और भारत में देश के WFP निदेशक द्वारा एक आभासी समारोह में हस्ताक्षर किए गए थे। एक सहभागी पायलट पहल में, छोटे किसानों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अनुकूल बनाने में सक्षम बनाने के लिए जलवायु सलाह तैयार की जाएगी। छोटे जोत वाले किसान, जो ओडिशा में 90 प्रतिशत कृषक समुदायों का गठन करते हैं, अपनी खाद्य सुरक्षा और आय में सुधार के लिए सही खेती और आजीविका विकल्पों का चयन करने में सक्षम होंगे।

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया

प्रक्षेपण ब्रह्मोस एयरोस्पेस (Brahmos Aerospace) द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के निकट समन्वय में किया गया था। इस उड़ान परीक्षण की निगरानी पूर्वी तट पर तैनात टेलीमेट्री, रडार और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम सहित रेंज इंस्ट्रूमेंटेशन के सभी सेंसर और डाउन रेंज जहाजों द्वारा की गई थी। ब्रह्मोस का 20 जनवरी, 2022 को ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। उड़ान परीक्षण ब्रह्मोस कार्यक्रम के आगे बढ़ने में एक प्रमुख मील का पत्थर है। अपनी अधिकतम सीमा के लिए सुपरसोनिक गति से परिभ्रमण करने वाली अत्यधिक युद्धाभ्यास मिसाइल और सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया गया। DRDO और NPO Mashinostroyeniya, रूस के बीच संयुक्त उद्यम ब्रह्मोस एयरोस्पेस, समुद्र और भूमि लक्ष्यों के खिलाफ अपनी प्रभावशीलता और घातकता बढ़ाने के लिए शक्तिशाली, अत्यधिक बहुमुखी ब्रह्मोस को लगातार उन्नत कर रहा है।

TCS बनी टोरंटो वाटरफ्रंट मैराथन का टाइटल प्रायोजक

TCS ने नवंबर 2026 तक टोरंटो वाटरफ्रंट मैराथन और वर्चुअल रेस का नया शीर्षक प्रायोजक और आधिकारिक प्रौद्योगिकी परामर्श भागीदार बनने के लिए कनाडा रनिंग सीरीज़ (Canada Running Series - CRS)> के साथ भागीदारी की है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और कनाडा रनिंग सीरीज़ का उद्देश्य कनाडा में चल रहे मैराथन को एक नए आधिकारिक रेस ऐप के माध्यम से आधुनिक बनाना है। यह अपनी तरह का पहला पर्यावरणीय प्रभाव कैलकुलेटर पेश करेगा जो धावकों और दर्शकों को उनके पर्यावरणीय प्रभाव को ट्रैक और ऑफसेट करने में सक्षम करेगा। टीसीएस दुनिया भर के सभी धावकों और दर्शकों के लिए एक हाइब्रिड और इमर्सिव रेस अनुभव बनाने के लिए सीआरएस के साथ भी काम करेगी।

माइक्रोसॉफ्ट वीडियो गेमिंग कंपनी एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड का अधिग्रहण करेगा

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प गेम बनाने वाली कंपनी एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड इंक (Activision Blizzard Inc) को 68.7 अरब डॉलर (प्रति शेयर 95.00 डॉलर) में नकद लेनदेन में हासिल करने के लिए तैयार है। यह अधिग्रहण मोबाइल, पीसी, कंसोल और क्लाउड में मोबाइल गेमिंग व्यवसाय और वर्चुअल-रियलिटी तकनीक में माइक्रोसॉफ्ट की प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देगा और मेटावर्स के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स प्रदान करेगा। एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड अन्य प्रमुख वीडियो गेम के बीच कैंडी क्रश और कॉल ऑफ़ ड्यूटी, एक्सबॉक्स के निर्माता के रूप में प्रसिद्ध है। सौदा पूरा होने पर, माइक्रोसॉफ्ट टेनसेंट और सोनी के बाद राजस्व के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी बन जाएगी। यह माइक्रोसॉफ्ट की अब तक की सबसे बड़ी डील है और गेमिंग इंडस्ट्री के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी डील है।

जाह्नवी डांगेती प्रतिष्ठित नासा कार्यक्रम पूरा करने वाली पहली भारतीय बनीं

आंध्र प्रदेश की एक युवा लड़की जाह्नवी डांगेती (Jahnavi Dangeti) ने हाल ही में अमेरिका के अलबामा में कैनेडी स्पेस सेंटर में नासा के अंतर्राष्ट्रीय वायु और अंतरिक्ष कार्यक्रम (International Air and Space Program - IASP) को पूरा किया है, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। वह दुनिया भर के 20 छात्रों के ध्यानपूर्वक चुने गए समूह का हिस्सा है। वह एक भारतीय निजी एयरोस्पेस कंपनी स्टार (स्पेस टेक्नोलॉजी और एरोनॉटिकल रॉकेट्री) सहित कई संगठनों के लिए कैंपस एंबेसडर रही हैं। वह इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ एस्पायरिंग एस्ट्रोनॉट्स (IOAA) की सदस्य हैं। उन्होंने नासा, इसरो और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के कई कार्यक्रमों और कार्यशालाओं में भाग लिया।

मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा राज्य दिवस

21 जनवरी, 2022 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा का राज्य दिवस मनाया गया। गौरतलब है कि 21 जनवरी, 1972 को ये तीनों राज्य उत्तर-पूर्वी क्षेत्र अधिनियम (पुनर्गठन), 1971 के तहत पूर्ण राज्य बने थे। भारत की आज़ादी से कुछ दिन पहले मणिपुर के महाराजा बोधचंद्र सिंह ने मणिपुर की आंतरिक स्वायत्तता को बनाए रखने के आश्वासन पर भारत सरकार के साथ ‘इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेसन’ पर हस्ताक्षर किये थे। वहीं 15 नवंबर, 1949 को भारतीय संघ में विलय होने से पहले त्रिपुरा एक रियासत थी। त्रिपुरा रियासत के अंतिम राजा बीर बिक्रम का भारत की आज़ादी से ठीक पहले 17 मई, 1947 को निधन हो गया। इसके पश्चात् रानी कंचन प्रभा ने त्रिपुरा रियासत के भारतीय संघ के साथ विलय में अहम भूमिका निभाई। वर्ष 1947 में गारो एवं खासी क्षेत्र के शासकों ने भारतीय संघ में प्रवेश किया। मेघालय, भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित एक छोटा पहाड़ी राज्य है जो 2 अप्रैल, 1970 को असम राज्य के भीतर एक स्वायत्त राज्य के रूप में अस्तित्व में आया। मेघालय राज्य में संयुक्त रुप से खासी एवं जयंतिया हिल्स और गारो हिल्स ज़िले शामिल थे।

आईएनएस रणवीर में एक हादसे के दौरान तीन नौसैनिक कर्मियों की मौत

हाल ही में मुंबई नेवल डाकयार्ड में एक हादसे के दौरान तीन नौसैनिक कर्मियों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि आईएनएस रणवीर के अंदरूनी हिस्से में एक धमाका हुआ है, जिसमें तीन नौसैनिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी। आईएनएस रणवीर भारतीय नौसेना के लिये बनाए गए पाँच राजपूत श्रेणी के विध्वंसक में से चौथा है। आईएनएस रणवीर को 28 अक्तूबर, 1986 को कमीशन किया गया था। आईएनएस रणवीर नवंबर, 2021 से पूर्वी नौसेना कमान से क्रॉस कोस्ट ऑपरेशनल तैनाती पर था और जल्द ही बेस पोर्ट पर लौटने वाला था। मामले की जाँच के लिये बोर्ड ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिये गए हैं। आईएनएस रणवीर के साथ आईएनएस मैसूर को 15वें सार्क शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिये श्रीलंकाई क्षेत्रीय जल के बाहर भेजा गया था। 22-26 मई 2015 को आईएनएस रणवीर ने आईएनएस शक्ति के साथ सिंगापुर का दौरा किया। 31 मई - 4 जून, 2015 को आईएनएस रणवीर ने आईएनएस शक्ति के साथ इंडोनेशिया के जकार्ता में एक पोर्ट कॉल किया।

पेशेवर पर्वतारोही मेजर हरि पाल सिंह अहलूवालिया का निधन

प्रसिद्ध पेशेवर पर्वतारोही मेजर हरिपाल सिंह अहलूवालिया का हाल ही में निधन हो गया। मेजर हरि पाल सिंह अहलूवालिया अर्जुन पुरस्कार-1965 पद्म श्री-1965 पद्म भूषण-2002 और 2009 में आजीवन उपलब्धि के लिए तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे। उन्होंने अपनी आत्मकथा "हाईयर दैन एवरेस्ट (Higher Than Everest)" सहित 13 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। मेजर अहलूवालिया इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन और दिल्ली माउंटेनियरिंग एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

प्रसिद्ध बंगाली रंगमंच हस्ती साओली मित्रा का निधन

प्रसिद्ध बंगाली रंगमंच हस्ती साओली मित्रा का निधन हो गया है। उन्होंने 1974 में ऋत्विक घटक की अवंत गार्डे फिल्म जुक्ती तक्को आर गप्पो में अभिनय किया था। उन्होंने महाभारत का एक और रूपांतरण बेहद लोकप्रिय कथा अमृतसमन (Amritsamman) (शब्द जो अमृत के समान हैं) को लिखा, निर्देशित और अभिनय किया। मित्रा, जो 2003 में संगीत नाटक अकादमी, 2009 में पद्मश्री और 2012 में बंगा विभूषण की प्राप्तकर्ता को उनके नाथवती अनाथबत (पांच पति, फिर भी एक अनाथ) में द्रौपदी के रूप में एकल प्रदर्शन के लिए उनके प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से याद किया जाएगा, जिसे उन्होंने लिखा और निर्देशित किया, और सीताकथा पर सीता के रूप में।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.