Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 January 2022

सुभाष चन्‍द्र आपदा प्रबन्‍धन पुरस्‍कार 2022 गुजरात आपदा प्रबन्‍धन संस्‍थान और प्रोफेसर विनोद शर्मा को दिया गया

प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा स्‍थापित करने के अवसर पर वर्ष 2022 के लिए सुभाष चन्‍द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्‍कार गुजरात आपदा प्रबंधन संस्‍थान और प्रोफेसर विनोद शर्मा को प्रदान किया। वर्ष 2021 के लिए यह पुरस्‍कार सस्‍टेनेबल इनवायरमेंट एंड इकोलोजिकल डवलपमेंट सोसाइटी और डॉक्‍टर राजेन्‍द्र कुमार भंडारी को दिया गया जबकि वर्ष 2020 के लिए उत्‍तराखंड के डिजास्‍टर मिटिगेंशन एंड मनेजमेंट सेंटर और कुमार मुन्नान सिंह को इस पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। वर्ष 2019 के लिए यह पुरस्‍कार राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की गाजियाबाद स्थित आठवीं बटालियन को दिया गया। गुजरात आपदा प्रबंधन संस्‍थान की स्‍थापना 2012 में हुई थी। यह संस्‍थान आपदा जोखिम कम करने की दिशा में कार्य कर रहा है। विनोद शर्मा भारतीय लोक प्रशासन संस्‍थान के वरिष्‍ठ प्रोफेसर और सिक्किम राज्‍य आपदा प्रबंधन प्रधिकरण के उपाध्‍यक्ष हैं। वे राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन केन्‍द्र के संस्‍थापक सह-समन्‍वयक भी हैं। इस केन्‍द्र को अब राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्‍थान के रूप में जाना जाता है। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत के व्‍यक्तियों और संगठनों के अमूल्‍य योगदान और निस्‍वार्थ सेवा के सम्‍मान के लिए केन्‍द्र सरकार यह वार्षिक पुरस्‍कार प्रदान करती है। इस पुरस्‍कार की घोषणा नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की जयंती पर प्रत्‍येक वर्ष 23 जनवरी को की जाती है। इनके तहत संस्‍थान को 51 लाख रुपये नकद तथा प्रमाणपत्र और व्‍यक्ति को पांच लाख रुपये नकद तथा प्रमाणपत्र दिया जाता है।

दिलीप संघानी बने इफको के नए अध्यक्ष

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO) के निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से दिलीप संघानी को सहकारिता का 17वां अध्यक्ष चुना है। वह बलविंदर सिंह नकई का स्थान लेंगे, जिनका पहले 11 अक्टूबर, 2021 को निधन हो गया था। इससे पहले संघानी 2019 से इफको के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। संघानी गुजरात के एक वरिष्ठ सहकारी और गुजरात राज्य सहकारी विपणन संघ लिमिटेड (गुजकोमासोल) के अध्यक्ष हैं, जो 2017 से इस पद पर हैं। उन्होंने गुजरात सरकार में कृषि, सहयोग, पशुपालन, मत्स्य पालन, गाय-पालन, जेल, उत्पाद शुल्क, कानून और न्याय, विधायी और संसदीय मामलों सहित विभिन्न विभागों को संभाला है ।

संस्कृति मंत्रालय राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रंगोली उत्सव 'उमंग' का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय, आजादी का अमृत महोत्सव के अर्न्तगत राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रंगोली उत्सव 'उमंग' का आयोजन करेगा। इसमें भाग लेने वाली टीमें देश भर में 50 से अधिक विशेष स्थानों पर रंगोली सजायेंगी। इस आयोजन में भागीदार टीमें महिला स्वतंत्रता सेनानियों या देश की महिला रोल मॉडल के नाम वाली सडकों और स्थलों पर लगभग एक किलोमीटर लंबी रंगोली बनायेंगी।

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार लोग अपनी पसंदीदा झांकी को वोट दे सकेंगे

गणतंत्र दिवस परेड में इस बार लोग अपनी पसंदीदा झांकी को वोट दे सकेंगे। इसके लिए माई गोव फोरम mygov.in/rd2022 पर पंजीकरण किया जा सकता है। इस बार नई दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा नौ केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की झांकियां शामिल होंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि यह प्रतिमा स्वतंत्रता संग्राम के महानायक के प्रति राष्ट्र की श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि नेताजी की प्रतिमा न केवल हमें राष्ट्र के प्रति हमारे दायित्वों का स्मरण कराएगी बल्कि आने वाली पीढ़ियों को लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति प्रेरित भी करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की धरती पर पहली स्वतंत्र सरकार की स्थापना करने वाले नेताजी की यह महान प्रतिमा इंडिया गेट के निकट डिजिटल रूप में स्थापित की जा रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही होलोग्राम प्रतिमा के स्थान पर ग्रेनाइट की भव्य प्रतिमा लगाई जाएगी।

मॉरीशस में प्रमुख मेट्रो स्टेशन ‘महात्मा गांधी’ के नाम पर

मॉरीशस सरकार ने मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना के लिये भारत के समर्थन हेतु आभार प्रकट करने हेतु अपने एक प्रमुख मेट्रो स्टेशन का नाम ‘महात्मा गांधी’ के नाम पर रखने की घोषणा की है। इस अवसर पर दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने मॉरीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और 8 मेगावाट सोलर पीवी फार्म प्रोजेक्ट की आधारशिला भी रखी। इसके साथ ही दोनों देशों की सरकारों ने लघु विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन हेतु भारतीय अनुदान सहायता के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। सरकारों ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (EXIM) और SBM (मॉरीशस) इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के बीच चल रहे मौजूदा मेट्रो एक्सप्रेस प्रोजेक्ट एवं अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के लिये 190 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट हेतु भी एक समझौता किया। गौरतलब है कि भारत ने लंबे समय तक मॉरिशस को भारतीय मूल के प्रवासियों (Diaspora) के संदर्भ में ही देखा है जिनकी संख्या इस देश में अधिक है। हालाँकि बीते विगत कुछ वर्षों में भारत ने पश्चिमी हिंद महासागर में मौजूद इस द्वीपीय देश को सामरिक दृष्टि से भी महत्त्व देना प्रारंभ कर दिया है।

मंगलुरु में प्लास्टिक पार्क का निर्माण किया जायेगा

केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्नाटक के मंगलुरु के गंजिमट में एक प्लास्टिक पार्क बनाने की मंजूरी दी है। यह पार्क 62.77 करोड़ रुपये में बनाया जाएगा। इसे कर्नाटक औद्योगिक क्षेत्र विकास बोर्ड (Karnataka Industrial Areas Development Board – KIADB) की भूमि में बनाया जाना है। 62.77 करोड़ रुपये की कुल अनुमानित लागत में से केंद्र सरकार 50% यानी 31.38 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी देगी। शेष 50% राशि KIADB द्वारा वहन की जाएगी। इस परियोजना को लागू करने के लिए KIADB अपने दायरे में एक विशेष प्रयोजन वाहन बनाएगा। यह पार्क स्थानीय युवाओं के लिए सैकड़ों रोजगार पैदा करेगा। इस पार्क में पॉली प्रोपलीन यूनिट लगाई जाएगी। यह इकाई पार्क के अंदर पॉलीमर और प्लास्टिक इकाइयों को कच्चा माल उपलब्ध कराएगी। साथ ही, पार्क परिवहन लागत को कम करने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है, क्योंकि पार्क के भीतर 32 कंपनियां स्थापित की जाएँगी। इसमें अन्य जिलों के उद्यमी भी शामिल हैं। इस पार्क में एडमिन बिल्डिंग, एक्सपोर्ट बिल्डिंग, वेयरहाउस फैसिलिटी आदि शामिल होंगी।

संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की 2022 में दुनिया को पांच प्रमुख जोखिमों का सामना करना पड़ेगा

संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में घोषणा की थी कि 2022 में दुनिया को पांच प्रमुख जोखिमों का सामना करना पड़ेगा। इन जोखिमों को फाइव-अलार्म ग्लोबल फायर (five – alarm global fire) कहा जाता है। इसमें शामिल हैं : कम होती शांति और सुरक्षा, साइबर स्पेस में अराजकता, जलवायु संकट, दिवालिया वैश्विक वित्तीय प्रणाली और कोविड-19 महामारी। संयुक्त राष्ट्र ने सुझाव दिया है कि इन जोखिमों को रोकने या कम करने के लिए देशों को आपातकालीन मोड में जाना चाहिए। जलवायु संकट से निपटने के लिए “हिमस्खलन कार्रवाई” (avalanche action) समय की मांग है। दशक के अंत तक वैश्विक उत्सर्जन को 45% तक कम किया जाना चाहिए।

चंचल कुमार बने NHIDCL के नए एमडी

चंचल कुमार को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्हें अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन में नियुक्त किया गया है। वह 1992 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, वर्तमान में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कैबिनेट सचिवालय के अतिरिक्त सचिव आशुतोष जिंदल के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को 16 फरवरी 2022 से 16 फरवरी 2023 तक 1 साल के लिए बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी है।

दिल्ली ने वन स्टॉप ई-व्हीकल वेबसाइट लांच की

दिल्ली सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए वन-स्टॉप वेबसाइट लॉन्च की है। यह वेबसाइट ev.delhi.gov.in है। यह वेबसाइट निर्माताओं, खरीदारों, चार्जिंग स्टेशन खोजकर्ताओं के लिए खुली है। वेबसाइट की मुख्य विशेषताएं ईवी सर्च, ईवी कैलकुलेटर और ईवी डैशबोर्ड हैं। यह वेबसाइट चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और संभावित EV उपभोक्ताओं को बढ़ाने के बारे में जानकारी प्रदान करती है। यह इलेक्ट्रिक वाहन खरीदारों और निर्माताओं के लिए एक प्रमुख सूचना संसाधन के रूप में कार्य करती है। यह वेबसाइट राजधानी में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है। दिल्ली ने अब तक 377 चार्जिंग प्वाइंट लगाए हैं। वे 170 स्थानों पर फैले हुए हैं। साथ ही, यह वेबसाइट चार्जर की लोकेशन, चार्जिंग पॉइंट्स और इस्तेमाल किए गए चार्जर के प्रकार के बारे में भी जानकारी प्रदान करती है। वेबसाइट दिल्ली सरकार द्वारा जारी परिपत्रों और अधिसूचनाओं को भी सूचीबद्ध करती है। यह पारंपरिक वाहन की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा बचाए गए ईंधन की गणना करता है। इससे उपभोक्ता बचाए गए धन की गणना कर सकते हैं। इसके अलावा, यह कैलकुलेटर इलेक्ट्रिक वाहनों की रखरखाव लागत और संचालन लागत प्रदान करता है।

दिल्ली स्ट्रीटस्क्रैपिंग प्रोजेक्ट

दिल्ली सरकार एक पुनर्विकास, सड़कों का निर्माण और सौंदर्यीकरण परियोजना शुरू करने जा रही। राष्ट्रीय राजधानी में करीब 540 किलोमीटर सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जायेगा। इस परियोजना के तहत, देश की राजधानी में सड़कों को यूरोपीय मानकों, यानी 30 मीटर या उससे अधिक के लिए पुनर्विकास किया जाएगा। साथ ही, यह परियोजना पैदल चलने वालों के लिए सड़कों को सुरक्षित बनाएगी। यह परियोजना पारगमन वाहनों, साइकिल चालकों और पैदल चलने वालों के लिए सड़कों को संतुलित बनाएगी। इस परियोजना को हाइब्रिड वार्षिकी मोड में लागू किया जाना है। इसे दिल्ली के लोक कल्याण विभाग द्वारा लागू किया जाना है। सरकार इस परियोजना को लागू करने वाली एजेंसियों को परियोजना लागत का 60% भुगतान करेगी। शेष राशि का भुगतान तीस द्वि-वार्षिक किश्तों में हाइब्रिड वार्षिक मोड में किया जायेगा। साथ ही इन सड़कों के रखरखाव का जिम्मा यही एजेंसियां ​​संभालेंगी।

AIIMS ने COVID-19 से पीड़ित बच्चों पर अध्ययन किया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने हाल ही में COVID-19 से पीड़ित बच्चों पर एक अध्ययन किया। इस अध्ययन के अनुसार, किशोरों में वयस्कों की तुलना में कम मृत्यु दर और कम लक्षणों का सामना करना पड़ा। 1% किशोर मध्यम COVID-19 बीमारी से पीड़ित हैं। 84.6% हल्के COVID-19 से पीड़ित थे। 11.5% शरीर में दर्द से पीड़ित थे। 14.9% बच्चे बुखार और खांसी से पीड़ित थे। 6.3% गंभीर COVID-19 बीमारी से पीड़ित थे। 6.2% बच्चों को सांस लेने में तकलीफ का सामना करना पड़ा। इस अध्ययन में यह भी कहा गया है कि दूसरी लहर के दौरान 50.7% वयस्कों को सांस लेने में तकलीफ हुई। 7.3% बच्चों को ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत थी। 2.3% को इनवेसिव वेंटिलेशन की आवश्यकता थी। 2.8% नॉन-इनवेसिव वेंटिलेशन की ज़रुरत थी। 1% बच्चों को स्टेरॉयड की दवा दी गई। 16.9% बच्चों को रेमडेसिविर दी गई। वर्तमान में, 15 वर्ष से 17 वर्ष की आयु के बच्चों की अस्पताल में मृत्यु दर 3.1% है। दूसरी लहर के दौरान यह 19.1% थी। इससे पता चलता है कि दूसरी लहर की तुलना में बच्चों में अस्पताल में मृत्यु दर में कमी आई है। 3 जनवरी, 2022 से 15 वर्ष से 17 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। और डॉक्टर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने से पहले इन बच्चों के COVID प्रोफाइल का अध्ययन करना चाहते थे।

अरुणाचल प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग अथॉरिटी की स्थापना की जाएगी

अरुणाचल प्रदेश सरकार अरुणाचल प्रदेश इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंसिंग अथॉरिटी (Arunachal Pradesh Infrastructure Financing Authority) की स्थापना करने जा रही है। कैबिनेट ने स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान यह फैसला लिया। अरुणाचल प्रदेश राज्य 1972 में बनाया गया था। और 2022 में, इसे 50 साल हो गए हैं। इस प्रकार, राज्य अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहा है। महीने भर चलने वाले समारोह के पहले दिन कैबिनेट ने कई फैसले लिए। स्वर्गीय के.ए.ए. राजा को “अरुणाचल रत्न” पुरस्कार प्रदान किया जायेगा। यह पुरस्कार अरुणाचल प्रदेश के सर्वोच्च राज्य पुरस्कारों में से एक है। वह पूर्व राज्यपाल थे। 500 स्वयं सहायता समूहों को वित्तीय सहायता। उन्हें एक-एक लाख रुपये दिए जायेंगे। 300 प्राथमिक स्तर के महासंघों को दो-दो लाख रुपये मिलेंगे। जिला स्तरीय सुशासन सूचकांक तैयार किया जायेगा। “गोल्डन जुबली मॉडल स्कूल” के रूप में विकसित करने के लिए 50 स्कूलों का चयन किया जायेगा। 2022 और 2023 के बीच 365 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया जायेगा। कक्षा 12 में प्रतिस्पर्धा करने वाले और IIT, IIM, एम्स आदि जैसे प्रमुख संस्थानों में प्रवेश करने वाले छात्रों के लिए गोल्डन जुबली मेरिट अवार्ड। “दुल्हारी कन्या योजना” के लिए मौजूदा 20,000 रुपये की राशि में 5000 रुपये की वृद्धि की जाएगी।

UNSC की 3D वर्चुअल डिप्लोमेसी

20 जनवरी, 2022 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सदस्य वर्चुअल रियलिटी (VR) तकनीक की मदद से कोलंबिया की वर्चुअल फील्ड ट्रिप पर गए। पहली बार, न्यूयॉर्क में UNSC ने अपने सुरक्षा परिषद सत्र में VR तकनीक का इस्तेमाल किया। यह अभिनव समाधान संघर्षों, शांति स्थापना और शांति-निर्माण को बेहतर तरीके से समझने में मदद करेगा। डिजिटल डिप्लोमेसी को डिजिप्लोमेसी (Digiplomacy) और ई-डिप्लोमेसी (eDiplomacy) भी कहा जाता है। इसे राजनयिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए नई सूचना संचार प्रौद्योगिकियों और इंटरनेट के उपयोग के रूप में परिभाषित किया गया है। यह इंटरनेट और कूटनीति के बीच परस्पर क्रिया पर केंद्रित है।

दिल्ली में छात्रों पर महामारी के प्रभाव पर सर्वेक्षण किया जायेगा

दिल्ली सरकार ने स्कूली बच्चों के मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक व्यवहार पर कोविड -19 महामारी के प्रभाव को समझने के लिए बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया है। यह अध्ययन पिछले दो वर्षों में दिल्ली सरकार द्वारा किया गया चौथा सर्वेक्षण होगा। यह माता-पिता की शैली में बदलाव के साथ-साथ माता-पिता की मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक स्थिति का विश्लेषण करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा, क्योंकि बच्चों ने लॉकडाउन के दौरान अपना अधिकांश समय उनके साथ बिताया है। इस सर्वे में छात्रों और अभिभावकों के अलावा शिक्षक के पहलू का भी विश्लेषण किया जाएगा। क्योंकि, उन्होंने अपनी दिनचर्या और शिक्षण शैली में भी कई बदलाव देखे हैं। दिल्ली सरकार ने हैप्पीनेस करिकुलम लॉन्च किया। इस तरह की कक्षाओं ने सरकारी स्कूलों में छात्रों की मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह अध्ययन नए अध्यायों, गतिविधियों और कहानियों को पेश करके प्रसन्नता पाठ्यक्रम को संशोधित करने में और मदद करेगा। कुछ संशोधनों के साथ, छात्र यह सीख सकेंगे कि कोविड-19 महामारी जैसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में तनाव मुक्त कैसे रहें।

पीएम मोदी करेंगे संत रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संत की 1,000 वीं जयंती मनाने के लिए 5 फरवरी, 2022 को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट की मूर्ति का उद्घाटन करेंगे। रामानुजाचार्य 11वीं सदी के संत और क्रांतिकारी समाज सुधारक थे। प्रतिमा को 'समानता की मूर्ति (Statue of Equality)' कहा जाएगा। यह तेलंगाना में हैदराबाद के बाहरी इलाके शमशाबाद में 45 एकड़ के परिसर में स्थित है। यह परियोजना 1,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है, जिसे पूरी तरह से विश्व स्तर पर भक्तों के दान से वित्त पोषित किया गया था। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद 13 फरवरी, 2022 को रामानुजाचार्य की प्रतिमा के आंतरिक कक्ष का अनावरण करेंगे। स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मूर्ति है, जो बैठे हुए मुद्रा में है। थाईलैंड में बुद्ध की मूर्ति को बैठे हुए दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति माना जाता है।

सुष्मिता सेन ने जीता इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वर्किंग वुमन अवार्ड

बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन को वाशिंगटन डीसी साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल (DCSAFF) 2021 में इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ वर्किंग वुमन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। पूर्व मिस यूनिवर्स को उनके शो 'आर्या 2' के लिए एक टीवी श्रृंखला में एक महिला अभिनेता द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया है। आर्या 2 सीरीज़ राम माधवानी द्वारा बनाई गई है और 10 दिसंबर, 2021 को डिज़नी + हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई थी। भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, तिब्बत और श्रीलंका के वैकल्पिक सिनेमा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए DC साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल (DCSAFF) 2021 का आयोजन आभासी रूप से 16 जनवरी से 30 जनवरी तक किया जा रहा है।

तुहिन ए सिन्हा और अंकिता वर्मा द्वारा लिखित 'द लीजेंड ऑफ बिरसा मुंडा' नामक पुस्तक

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने The Legend of Birsa Munda नामक एक पुस्तक का विमोचन किया है, जिसे तुहिन ए सिन्हा और अंकिता वर्मा ने लिखा है। पुस्तक एक प्रसिद्ध आदिवासी नायक, बिरसा मुंडा की कहानी है, जिसने अपने आदिवासी समुदाय के अधिकारों के लिए दमनकारी ब्रिटिश राज के खिलाफ साहसपूर्वक लड़ाई लड़ी। लेखकों के अनुसार, "सच्ची घटनाओं पर आधारित पुस्तक बिरसा मुंडा को एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने बहुत ही कम जीवन में आदिवासी समुदाय को संगठित किया, जबरन धर्मांतरण के खिलाफ विद्रोह किया, एक निष्पक्ष और न्यायपूर्ण समाज की कल्पना की और इसके लिए लड़ते हुए मर गए। द लेजेंड ऑफ बिरसा मुंडा एक सबाल्टर्न आदिवासी नायक की कहानी है, जिसके भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान को कभी नहीं भूलना चाहिए।

वैज्ञानिकों ने वर्षा मेंढक की नई प्रजाति का नाम ग्रेटा थुनबर्ग के नाम पर रखा

पनामा जंगल में खोजी गई वर्षा मेंढक की एक नई प्रजाति का नाम स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थुनबर्ग के नाम पर रखा गया है। इस प्रजाति को प्रिस्टिमांटिस ग्रेटाथुनबर्गे (Pristimantis gretathunbergae) नाम दिया गया है, या लोकप्रिय रूप से ग्रेटा थुनबर्ग रेनफ्रॉग के रूप में जाना जाता है। मेंढक को मूल रूप से 2012 में खोजा गया था और इसे पहले से वर्गीकृत प्रिस्टिमेंटिस परिवार का हिस्सा माना जाता था। हालांकि, हाल ही में डीएनए विश्लेषण ने पुष्टि की है कि वैज्ञानिक पत्रिका ज़ूकीज़ के अनुसार मेंढक एक नई प्रजाति है।

IIMK लाइव और इंडियन बैंक ने स्टार्टअप्स के लिए 50 करोड़ रुपये तक के ऋण देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कोझीकोड (IIMK) बिजनेस इनक्यूबेटर लेबोरेटरी फॉर इनोवेशन वेंचरिंग एंड एंटरप्रेन्योरशिप (LIVE) ने शुरुआती चरण के स्टार्टअप को वित्तीय रूप से समर्थन देने के लिए इंडियन बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के तहत, एक स्टार्टअप फंडिंग योजना, 'इंडस्प्रिंग बोर्ड' शुरू की गई है। इस योजना के तहत स्टार्टअप्स को 50 करोड़ रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा।

Ind-Ra ने भारत की जीडीपी विकास दर वित्त वर्ष 2023 में 7.6% रहने का अनुमान लगाया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने 2022-23 (FY23) में भारतीय अर्थव्यवस्था की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत सालाना आधार पर बढ़ने का अनुमान लगाया है। Ind-Ra फिच ग्रुप की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। आर्थिक सुधार उत्साहजनक था, उन्होंने कहा, और कई राज्यों द्वारा कोविड -19 की वर्तमान लहर को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंध दूसरी लहर की तरह गंभीर नहीं थे। बहरहाल, चल रही वसूली के लिए जोखिम हैं, रेटिंग एजेंसी ने चेतावनी दी है। इसने नवीनतम FY22 जीडीपी अग्रिम अनुमानों की ओर इशारा किया, जो दर्शाता है कि निजी अंतिम उपभोग व्यय (private final consumption expenditure - PFCE) - मांग पक्ष से सकल घरेलू उत्पाद (58.6 प्रतिशत) का सबसे बड़ा घटक है और खपत मांग के लिए एक प्रॉक्सी - चालू वर्ष में केवल 6.9 प्रतिशत सालाना बढ़ने का अनुमान है, कई उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं के कम आधार और बिक्री के आंकड़ों के बावजूद मजबूत विकास दिखा रहा है।

UASG भाषाओं पर इंटरनेट पैनल के एंबेसडर के रूप में विजय शेखर शर्मा नामित

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा को वैश्विक इंटरनेट निकाय ICANN द्वारा समर्थित उद्योग जगत के नेताओं की एक समुदाय-आधारित टीम, यूनिवर्सल एक्सेप्टेंस स्टीयरिंग ग्रुप (UASG) के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। यूएएसजी उन भाषाओं की स्क्रिप्ट के लिए मानकों को विकसित करने और अनुशंसा करने पर काम करता है जो वर्तमान में इंटरनेट तक पहुंचने के लिए उपयोग नहीं की जाती हैं। इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (Internet Corporation for Assigned Names and Numbers- ICANN) का उद्देश्य एक स्थिर, सुरक्षित और एकीकृत वैश्विक इंटरनेट सुनिश्चित करने में मदद करना है। इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने 'एंग्जायटी' को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (OUP) ने अपने हालिया शोध के आधार पर 'चिंता (Anxiety)' को वर्ष 2021 के बच्चों के शब्द के रूप में चुना है। "चिंता" (21%) के अलावा, "चुनौतीपूर्ण (Challenging)" (19%), "अलगाव (isolate)" (14%), "कल्याण (Wellbeing)" (13%) और "लचीलापन (resilience)" (12%) बच्चों के शीर्ष पांच शब्द थे। 2020 में, कोरोनावायरस OUP द्वारा चिल्ड्रन वर्ड ऑफ द ईयर था। यूके के 85 स्कूलों के 8,000 से अधिक बच्चों का सर्वेक्षण किया गया, जिनकी उम्र 3 से 9 साल तक थी, और उन्हें स्वास्थ्य और भलाई के बारे में बात करते समय शीर्ष शब्दों का चयन करने के लिए कहा गया था। शोध में बच्चों पर व्यापक प्रभाव वाले लॉकडाउन और स्कूल बंद होने पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें लगभग एक चौथाई सर्वेक्षण में चिंता (21 प्रतिशत) को अपने नंबर एक शब्द के रूप में चुना गया है, इसके बाद चुनौतीपूर्ण (19 प्रतिशत) और अलगाव (14 प्रतिशत) का अनुसरण किया गया है। हालांकि, कल्याण (13 प्रतिशत) और लचीलापन (12 प्रतिशत) ने उनके शीर्ष शब्दों के रूप में बारीकी से पालन किया, जो हाल की चुनौतियों का सामना करने में बच्चों के सकारात्मक दृष्टिकोण को दर्शाता है।

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने COVID-19 वैक्सीन के लिए $ 1 मिलियन का उत्पत्ति पुरस्कार जीता

वैश्विक फार्मास्युटिकल दिग्गज फाइजर इंक के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी, अल्बर्ट बौर्ला (Albert Bourla) को 19 जनवरी, 2022 को प्रतिष्ठित उत्पत्ति पुरस्कार (Genesis Prize) 2022 से सम्मानित किया गया है। उन्हें एक COVID-19 वैक्सीन (फाइजर-बायोएनटेक COVID-19 वैक्सीन) के विकास में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार $ 1 मिलियन के नकद पुरस्कार के साथ आता है। वार्षिक पुरस्कार यहूदी लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने अपनी उपलब्धियों, मानवता के लिए योगदान, और यहूदी मूल्यों और / या इज़राइल राज्य के प्रति प्रतिबद्धता की मान्यता में महत्वपूर्ण व्यावसायिक सफलता हासिल की है। इसे व्यापक रूप से "यहूदी नोबेल पुरस्कार (Jewish Nobel Prize)" के रूप में जाना जाता है।

भारत खीरे और ककड़ी के मामले में विश्‍व का सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा है

भारत खीरे और ककड़ी के मामले में विश्‍व का सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा है। भारत ने वर्ष 2020- 21 में अप्रैल से अक्‍टूबर तक 11 करोड़ 40 लाख डॉलर से अधिक मूल्‍य के एक लाख 23 हजार मीट्रिक टन से अधिक खीरे और ककड़ी का निर्यात किया। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत ने पिछले वित्‍त वर्ष में 20 करोड़ डॉलर से अधिक के कृषि प्रसंस्‍कृत उत्‍पाद का निर्यात किया।

पी.वी.सिंधु ने सैयद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स का खिताब जीता

पी.वी.सिंधु ने सैयद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। सिंधु ने फाइनल में मालविका बंसोड़ को 21-13, 21-16 से हराकर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। मिकस्ड डबल्स में ईशान भटनागर और तनीषा केस्ट्रो की भारतीय जोड़ी ने हेमा नगेन्द्र बाबू और श्रीवेद्या गुराजादा की जोड़ी को हराकर खिताब अपने नाम किया।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम बने ICC मेन्स T20I टीम ऑफ द ईयर के कप्तान

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को 2021 के लिए ICC मेन्स T20I टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है। ICC टीम ऑफ द ईयर पुरुषों के क्रिकेट में 11 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को शामिल करती है जिन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है, या तो बल्ले, गेंद या अपने हरफनमौला प्रदर्शन से। 11 की टीम में किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। हालाँकि, 2021 के लिए ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर में, स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) 11 सदस्यीय टीम में नामित एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। स्मृति ने 2018 (ओपनर) और 2019 (नंबर तीन) के बाद साल की टी20 टीम में तीसरी बार सूची में जगह बनाई है। इंग्लैंड की नट साइवर (Nat Sciver) को 2021 के लिए ICC महिला T20I टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है।

इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट को 2021 के लिए आईसीसी महिला टी20 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में चुना गया

इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट को 2021 के लिए आईसीसी महिला टी20 'क्रिकेटर ऑफ द ईयर' के रूप में चुना गया। टैमी ने टीम की साथी नट साइवर, भारत की स्मृति मंधाना और आयरलैंड की गैबी लुईस को प्रतियोगिता में हराकर यह पुरस्कार जीता है। टैमी टी20 में वर्ष 2021 में इंग्लैंड की सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी थी और दुनिया में तीसरा सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी रही, जिसमें नौ मैचों में 33 दशमलव छह-छह की औसत से 303 रन थे, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे।

नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती पराक्रम दिवस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को पराक्रम दिवस मनाया गया। इस समारोह का आयोजन मणिपुर में मोइरंग में कला और संस्कृति विभाग में आईएनए परिसर में किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आई एन ए ने मोइरंग में तिरंगा झंडा फहराया था । सरकार ने परिसर में आईएन संग्रहालय बनाया है और नेताजी की प्रतिमा स्थापित की है। पश्चिम बंगाल सरकार नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस की 125वीं जयंती को देश नायक दिवस के रूप में मना रही है। नेताजी का जन्म 23 जनवरी, 1897 को हुआ था। नेताजी एक भारतीय राष्ट्रवादी थे। उनका जन्म कटक में हुआ था। उन्होंने दर्शनशास्त्र में डिग्री हासिल की और बाद में भारतीय सिविल सेवा के लिए चुने गए। उन्होंने इसमें शामिल होने से इनकार कर दिया क्योंकि वह ब्रिटिश सरकार की सेवा नहीं करना चाहते थे। नेताजी 1921 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए। नेताजी ने “स्वराज” नाम से एक अखबार शुरू किया था। उन्होंने “द इंडियन स्ट्रगल” नामक एक पुस्तक लिखी थी। इस पुस्तक में 1920 और 1942 के बीच भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन को शामिल किया गया है। “जय हिंद” शब्द नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वारा गढ़ा गया था।

दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति, सैटर्निनो डे ला फुएंते का 112 की उम्र में निधन

जीवित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति (पुरुष) के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक, सैटर्निनो डे ला फुएंते गार्सिया (Saturnino de la Fuente García) (स्पेन) का 112 वर्ष और 341 दिन की आयु में निधन हो गया है। सैटर्निनो ने सितंबर 2021 में सबसे उम्रदराज व्यक्ति (पुरुष) के रूप में रिकॉर्ड का दावा किया, जब वह ठीक 112 वर्ष और 211 दिन के थे। उनका जन्म 11 फरवरी, 1909 को स्पेन में लियोन के पुएंते कास्त्रो पड़ोस में हुआ था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.