Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 June 2022

प्रधानमंत्री ने शिमला में 'गरीब कल्याण सम्मेलन' को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला में 'गरीब कल्याण सम्मेलन' को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह अनूठा सार्वजनिक कार्यक्रम देश भर में राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन की अवधारणा देश भर में चुने हुए जनप्रतिनिधियों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए जनता के साथ सीधे बातचीत करना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त भी जारी की। इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को करीब 21,000 करोड़ की राशि ट्रांसफर हो सकेगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने देश भर के (पीएम-किसान) के लाभार्थियों से भी बातचीत की। शिमला में इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री राजेन्द्र अर्लेकर, हिमाचल के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर उपस्थित थे।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) का जेन नेक्स्ट डेमोक्रेसी नेटवर्क कार्यक्रम संपन्न

हाल ही में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) का दस दिन का जेन नेक्स्ट डेमोक्रेसी नेटवर्क कार्यक्रम संपन्न हुआ। समापन समारोह में छह देशों- घाना, बांग्लादेश, पेरू, नेपाल, ब्रुनेई और नॉर्वे से आए 27 प्रतिनिधियों ने भारत यात्रा के अपने-अपने अनुभव साझा किये। इसके तहत दुनिया के 75 लोकतांत्रिक देशों के उभरते युवा नेताओं को भारत की सांस्कृतिक विविधता, कला, लोकतंत्र एवं अन्य विषयों की जानकारी तथा विचारों के आदान-प्रदान का अवसर प्राप्त हुआ। घाना के सांसद ने भारत की प्रशंसा की और कहा कि भारत की संस्कृति, भाषा एवं लोग अद्भुत हैं। जेन-नेक्स्ट डेमोक्रेसी नेटवर्क कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न स्तरों पर भारत की लोकतांत्रिक शासन संरचना को परिभाषित करना है और दुनिया भर में भारत की लोकतांत्रिक यात्रा की सफलता की समझ विकसित करना है। ICCR ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत नवंबर 2021 में जेन-नेक्स्ट डेमोक्रेसी कार्यक्रम के पहले बैच का आयोजन किया था, जिसमें भूटान, जमैका, पोलैंड, मलेशिया, स्वीडन, श्रीलंका, तंजानिया और उज़्बेकिस्तान जैसे आठ देशों के प्रतिनिधि शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल 25 नवंबर से दो दिसंबर 2021 तक भारत की समृद्ध लोकतांत्रिक परंपराओं को समझने के लिये भारत के दौरे पर रहा, जबकि दूसरा बैच 29 मई, 2022 को सम्पन्न हुआ। तीसरा बैच इस वर्ष जुलाई में शुरू होने वाला है।

रक्षा मंत्रालय ने भारत डायनामिक लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने भारत डायनामिक लिमिटेड के साथ अस्‍त्र एमके-1 आई बियॉन्ड विजुअल रेंज (बीवीआर) एयर टू एयर मिसाइल (एएएम) और संबधित साजोसामान की आपूर्ति के एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। दो हजार 971 करोड रुपये लागत का यह सौदा भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के लिए किया गया है। अस्त्र मार्क-वन मिसाइल देश में ही तैयार की गई है और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने इसे विकसित किया है।

सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम दरों में संशोधन किया

सरकार ने दो प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम दरों में संशोधन किया है। जीवन ज्‍योति बीमा की प्रीमियम दर तीन सौ तीस रुपये से संशोधित कर चार सौ छत्‍तीस रुपये वार्षिक कर दी गई है। सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम दर 12 रुपये की जगह 20 रुपये वार्षिक हो गई है। वर्ष 2015 में दोनों योजनाओं की आरंभ के बाद प्रीमियम दरों में यह पहला संशोधन है। नई प्रीमियम दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी हैं।

केंद्र ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम को पांच साल बढ़ाने की मंजूरी दी

सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अगले पांच वर्ष तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। अब यह कार्यक्रम पन्‍द्रहवें वित्‍त आयोग की अवधि वर्ष 2021-22 से वर्ष 2025-26 तक जारी रहेगा। इसके लिए लगभग तेरह हजार पांच सौ 54 करोड रुपये का परिव्‍यय स्‍वीकृत किया गया है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय इस कार्यक्रम को लागू कर रहा है। इसका उद्देश्‍य गैर-कृषि क्षेत्र में छोटे उद्यम लगाकर बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करना है। वर्ष 2008-09 में यह कार्यक्रम लागू होने के बाद से सात लाख 80 हजार सूक्ष्‍म उद्यमों को 19 हजार 995 करोड रुपये की सब्सिडी दी गई है। इससे लगभग 64 लाख युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं।

गुजरात सरकार ने मृदा संरक्षण के लिए ईशा आउटरीच के साथ समझौता किया

गुजरात सरकार ने मृदा संरक्षण के लिए ईशा आउटरीच के साथ समझौता किया है। ईशा फाउंडेशन के संस्‍थापक सदगुरु जग्‍गी वासुदेव और मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल की उपस्थिति में समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य में वर्ष 2004 से किसानों के लिए मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड परियोजना लागू है। उन्‍होंने कहा कि पूरे राज्‍य में मृदा की जांच के लिए 115 मृदा स्‍वास्‍थ्‍य प्रयोगशाला स्‍थापित की गई हैं। सदगुरू जग्‍गी वासुदेव ने मृदा संरक्षण के महत्‍व पर बल दिया। इस समझौते में खारेपन से बचाव के जरिये मृदा संरक्षण के विभिन्‍न पहलू और हरित क्षेत्र में वृद्धि करना शामिल है। मृदा संरक्षण का संदेश देने के लिए सदगुरू तीस हजार किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए सौ दिन के बाइक अभियान पर हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रक्षा अलंकरण समारोह के दूसरे चरण में एक कीर्ति चक्र और 14 शौर्य चक्र प्रदान किए

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में रक्षा अलंकरण समारोह के दूसरे चरण में एक कीर्ति चक्र और 14 शौर्य चक्र प्रदान किए। सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस कर्मियों को वीरता, अदम्य साहस और कर्तव्य परायणता के लिए वीरता पुरस्कार प्रदान किये गए। राष्ट्रपति ने विशिष्ट सेवा के लिए 13 परम विशिष्ट सेवा पदक और 29 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए। जम्मू-कश्मीर पुलिस के कांस्टेबल अल्ताफ हुसैन भट को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से अलंकृत किया गया। श्री अल्ताफ हुसैन ने उच्च कोटि की वीरता, कर्तव्य परायणता का प्रदर्शन करते हुए गांदरबल में एक आतंकवादी को ढेर करते हुए राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया।

कनाडा में कहीं भी पिस्‍तौल खरीदना, बेचना, स्‍थानांतरित या आयात करना संभव नहीं हो पाएगा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदो ने घोषणा की है कि सरकार देश में पिस्‍तौल स्‍वामित्‍व पर रोक लगाने संबंधी कानून पेश करने जा रही है। अब कनाडा में कहीं भी पिस्‍तौल खरीदना, बेचना, स्‍थानांतरित करना या आयात करना संभव नहीं हो पाएगा। उन्‍होंने कहा कि ज्‍यादातर पिस्‍तौल मालिक सुरक्षित और कानूनी रूप से पिस्‍तौल का उपयोग करते हैं लेकिन निशानेबाजी और शिकार करने में पिस्‍तौल का इस्‍तेमाल होने के अलावा कनाडा में किसी को ऐसी कोई जरूरत नहीं है जिसके लिए उसे दैनिक जीवन में पिस्‍तौल का इस्‍तेमाल करना पड़े। कनाडा के लोक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने कहा कि यदि यह विधेयक पारित हो जाता है तो हमले के लिए उपयोग में आने वाले हथियारों के लिए अनिवार्य रूप से वापसी खरीद कार्यक्रम इस वर्ष के अंत तक लागू हो जाएगा।

भारत और पाकिस्‍तान के इंडस आयोग की 118वीं बैठक नई दिल्‍ली में आयोजित की गई

भारत और पाकिस्‍तान के इंडस आयुक्‍तों यानि सिंधू नदी जल संबंध‍ि आयोग पर आधारित स्‍थायी इंडस आयोग की 118वीं बैठक नई दिल्‍ली में आयोजित की गई। आयोग ने सिंधू नदी जल संधि के अन्‍तर्गत द्विपक्षीय विचार-विमर्श के माध्‍यम से सम्‍बन्धित मुद्दों के समाधान के लिए विचारों के आदान-प्रदान के प्रति दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता की सराहना की। बैठक में यह सहमति हुई कि आयोग की आगामी बैठक पाकिस्‍तान में होगी, जिसके लिए दोनों ही पक्ष एक निश्चित तिथि को तय कर लेंगे। दो दिवसीय बैठक के दौरान भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व सिंधू नदी जल संधि के लिए भारतीय आयुक्‍त ए के पॉल ने की। पाकिस्‍तान की ओर से बैठक में आयुक्‍त सैयद मोहम्‍मद मेहर अली शाह ने की।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने वित्त वर्ष 2022 में शुद्ध लाभ को दोगुना कर लगभग 66,500 करोड़ रुपये किया

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) ने वित्त वर्ष 2021-2022 में अपने शुद्ध लाभ को चौगुना से अधिक कर दिया। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान, 12 राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों का कुल लाभ 66,539 करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष के 31,816 करोड़ रुपये से 110 प्रतिशत अधिक था। सालों में पहली बार सभी 12 सरकारी बैंकों ने मुनाफा कमाया। वित्त वर्ष 2018 में यह भी एक महत्वपूर्ण सुधार था, जब 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से सिर्फ दो ने लाभ की घोषणा की।

आरजे उमर को यूनिसेफ द्वारा प्रतिरक्षण चैंपियन पुरस्कार मिला

दक्षिण कश्मीर के रेडियो जॉकी उमर निसार (आरजे उमर) को मुंबई, महाराष्ट्र में वार्षिक रेडियो4चाइल्ड 2022 अवार्ड्स में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) द्वारा '01 सर्वश्रेष्ठ सामग्री पुरस्कार' और प्रतिरक्षण चैंपियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार मल्टी-ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीत संगीतकार, पर्यावरणविद्, और यूनिसेफ सेलिब्रिटी समर्थक रिकी केज, ओआईसी यूनिसेफ, यूपी डॉ ज़ाफरीन चौधरी, संचार और वकालत और साझेदारी के प्रमुख, यूनिसेफ इंडिया द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

BSF और BGB के बीच सीमा समन्वय सम्मेलन बांग्लादेश में शुरू

भारत और बांग्लादेश के बीच सीमा समन्वय सम्मेलन सिलहट में महानिरीक्षक बीएसएफ-क्षेत्रीय कमांडर बीजीबी द्वारा शुरू किया गया । बॉर्डर गार्ड्स बांग्लादेश की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, चार दिवसीय संगोष्ठी 2 जून (बीजीबी) को समाप्त होगी। भारतीय टीम मेघालय के दावकी में इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) के जरिए बांग्लादेश पहुंची, जहां बीजीबी के शीर्ष कर्मियों ने उनका स्वागत किया।

डॉक्युमेंट्री फिल्म निर्माता और लेखक संजीत नार्वेकर को वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (एमआईएफएफ 2022) के 17वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित डॉ. वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार अनुभवी डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता और लेखक संजीत नार्वेकर को उनके लेखन, विशेष रूप से फिल्म इतिहास और डॉक्यूमेंट्री फिल्म आंदोलन के माध्यम से फिल्मों में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया। संजीत नार्वेकर ने सिनेमा पर 20 से अधिक पुस्तकें लिखी और संपादित की हैं। इनमें 'मराठी सिनेमा इन रेट्रोस्पेक्ट' शामिल है, जिसने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में स्वर्ण कमल दिलाया। वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड में 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, गोल्डन शंख और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। यह पुरस्कार महान फिल्म निर्माता वी. शांताराम की याद में स्थापित किया गया है, जो 1950 के दशक के दौरान मानद मुख्य फिल्म निर्माता के रूप में फिल्म डिवीजन से निकटता से जुड़े थे।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण: बिहार में भारत का सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण(GSI) के अनुसार, बिहार के जमुई जिले में 37.6 टन खनिज युक्त अयस्क सहित लगभग 222.88 मिलियन टन सोने का भंडार मौजूद है। इसके लिए बिहार सरकार ने जमुई जिले में 'देश के सबसे बड़े' सोने के भंडार की खोज के लिए अनुमति दे दी है। राज्य का खान और भूविज्ञान विभाग जमुई में सोने के भंडार की खोज के लिए GSI और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) सहित अन्वेषण में लगी एजेंसियों के साथ परामर्श कर रहा है। GSI के निष्कर्षों का विश्लेषण करने के बाद परामर्श प्रक्रिया शुरू हुई थी। इसमें जमुई जिले के करमाटिया, झाझा और सोनो जैसे इलाकों में सोना होने का संकेत मिला था।

चीन को पीछे छोड़कर भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बना अमेरिका

दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक संबंधों को दर्शाते हुए, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2021-22 में भारत के शीर्ष व्यापारिक भागीदार बनने के लिए चीन को पछाड़ दिया। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2021-22 में, अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार 119.42 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा, जबकि 2020-21 में यह 80.51 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। अमेरिका को निर्यात 2021-22 में बढ़कर 76.11 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो पिछले वित्त वर्ष में 51.62 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जबकि आयात 2020-21 में लगभग 29 बिलियन अमेरिकी डॉलर की तुलना में बढ़कर 43.31 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

एलआईसी ने शुरू की बचत जीवन बीमा योजना बीमा रत्न

भारत में सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) ने बीमा रत्न योजना (Bima Ratna) नाम की एक नई पॉलिसी की शुरुआत की है। बीमा रत्न एक गैर-लिंक्ड, गैर-पार्टिसिपेटेड, पर्सनल, बचत जीवन बीमा योजना है। इस योजना में ग्राहकों को सुरक्षा और बचत दोनों की सुविधा मिलेगी। एलआईसी की बीमा रत्न योजना पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। साथ ही विभिन्न वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गारंटीड बोनस की सुविधा भी प्रदान करती है। इसके अलावा, योजना लोन सुविधा के माध्यम से लिक्विडिटी की जरूरतों का ख्याल रखती है।

बाकू में, आईएसएसएफ विश्‍व कप निशानेबाजी में भारतीय महिला टीम ने दस मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा का स्‍वर्ण पदक जीता

भारत की एलावेनिल वलारिवन, रमिता और श्रेया अग्रवाल की टीम ने अजरबैजान के बाकू में आई.एस.एस.एफ विश्‍व कप में 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। भारतीय महिला टीम ने डेनमार्क को 17-5 से पराजित किया। इस स्पर्धा में डेनमार्क ने रजत, जबकि पोलैंड ने कांस्य पदक अपने नाम किया। पुरुषों की एयर राइफल स्‍पर्धा में रुद्राक्ष पाटिल, पार्थ मखिजा और धनुष श्रीकांत की टीम कांस्‍य पदक के मुकाबले में क्रोएशिया से 10-16 से हार गई।

आईबीएसए जूडो ग्रां प्री में भारत ने जीता पहला पदक

कजाखस्तान के नूर सुल्तान में, भारत ने आईबीएसए जूडो ग्रां प्री में अपना पहला पदक अर्जित किया। इंडियन ब्लाइंड एंड पैरा जूडो एसोसिएशन के जूडोका कपिल परमार देश को मेडल दिलाने के लिए तहे दिल से तारीफ के पात्र हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि प्रतिस्पर्धा करने वाले 21 देशों में से 18 ने पदक जीते। इनके परिणामस्वरूप इराक, स्विटजरलैंड और भारत सहित कई देशों ने IBSA ग्रां प्री में अपना पहला पदक अर्जित किया।

रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ ने मोनाको F1 ग्रांड प्रिक्स 2022 जीता

रेड बुल रेसिंग ड्राइवर सर्जियो पेरेज़ (मैक्सिकन) ने सर्किट डी मोनाको, यूरोप में आयोजित 25 अंकों के साथ फॉर्मूला 1 (F1) ग्रांड प्रिक्स (GP) डी मोनाको 2022 जीता है। यह आयोजन 27 मई से 29 मई 2022 के बीच हुआ था। इस जीत के साथ, सर्जियो पेरेज़ मोनाको ग्रांड प्रिक्स जीतने वाले पहले मैक्सिकन और 1981 में गाइल्स विलेन्यूवे के बाद इसे जीतने वाले पहले उत्तरी अमेरिकी बन गए है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

प्रत्येक वर्ष 31 मई को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वैश्विक साझेदारों द्वारा विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) मनाया जाता है। इस वर्ष ‘विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस’ की थीम है– ‘पर्यावरण की रक्षा करें’। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य तंबाकू के हानिकारक उपयोग एवं प्रभाव के विषय में जागरूकता का प्रसार करना तथा तंबाकू के किसी भी रूप में उपयोग को हतोत्साहित करना है। सर्वप्रथम वर्ष 1987 में विश्व स्वास्थ्य सभा ने 7 अप्रैल को ‘विश्व धूम्रपान निषेध दिवस’ के रूप में घोषित किया था। इसके पश्चात् वर्ष 1988 में प्रतिवर्ष 31 मई को ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाने का आह्वान करते एक प्रस्ताव पारित किया गया। इस वार्षिक उत्सव के आयोजन का उद्देश्य न केवल तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में लोगों को जागरूक करना है, बल्कि तंबाकू कंपनियों के व्यावसायिक प्रथागत विकास को भी हतोत्साहित करना है। तब से इस दिन दुनिया भर में तंबाकू और इसके सेवन के घातक परिणामों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, प्रत्येक वर्ष दुनिया भर में लगभग 80 लाख लोग तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मौत के शिकार हो जाते हैं।

हिंदी पत्रकारिता दिवस

देश भर में प्रत्येक वर्ष 30 मई को ‘हिंदी पत्रकारिता दिवस’ मनाया जाता है। यह दिवस भारतीय पत्रकारों खासतौर पर हिंदी भाषी पत्रकारों के लिये काफी महत्त्वपूर्ण है, साथ ही यह दिवस समाज के विकास में पत्रकारों के योगदान और पारदर्शिता तथा उत्तरदायित्व निर्धारण में उनकी भूमिका को रेखांकित करता है। 30 मई, 1826 में पंडित युगल किशोर शुक्ल ने हिंदी के प्रथम समाचार पत्र ‘उदंत मार्तण्ड' के प्रकाशन का शुभारंभ किया था। ‘उदंत मार्तण्ड’ का शाब्दिक अर्थ है ‘समाचार-सूर्य‘। ‘उदंत मार्तण्ड' का प्रकाशन प्रत्येक सप्ताह मंगलवार को किया जाता था। पुस्तक के आकार में छपने वाले ‘उदंत मार्तण्ड' के केवल 79 अंक ही प्रकाशित हो सके और दिसंबर 1827 में वित्तीय संसाधनों के अभाव में इसका प्रकाशन बंद हो गया। इस समाचार पत्र में ब्रज और खड़ी बोली दोनों भाषाओं के मिश्रित रूप का प्रयोग किया जाता था, जिसे इस पत्र के संचालक ‘मध्यदेशीय भाषा’ कहते थे। कानपुर के रहने वाले पंडित युगल किशोर शुक्ल पेशे से एक वकील थे और औपनिवेशिक ब्रिटिश भारत में वकील के तौर पर कलकत्ता में कार्य कर रहे थे। इतिहासकार पंडित युगल किशोर शुक्ल को भारतीय पत्रकारिता का जनक मानते हैं। वहीं बंगाल से हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत का श्रेय राजा राममोहन राय को दिया जाता है। हिंदी पत्रकारिता ने इतिहास में एक लंबा सफर तय किया है। 1826 ई. में पंडित युगल किशोर शुक्ल ने जब पत्रकारिता की शुरुआत की थी, तब यह कल्पना करना मुश्किल था कि भारत में पत्रकारिता भविष्य में इतना लंबा सफर तय करेगी।

विश्व वेप दिवस 2022 : 30 मई

हानिकारक तंबाकू उत्पादों के विकल्पों के बारे में जागरूकता पैदा करने और ई-सिगरेट की सापेक्ष सुरक्षा और नुकसान को कम करने और धूम्रपान बंद करने के साधनों के रूप में उनकी क्षमता पर प्रकाश डालने के लिए 30 मई को विश्व वेप दिवस (World Vape Day) मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मनाया जाने वाला विश्व तंबाकू दिवस (31 मई) से एक दिन पहले विश्व वेप दिवस (30 मई) मनाया जाता है। विश्व वेप दिवस की शुरुआत वर्ल्ड वेपर्स अलायंस (WVA) द्वारा की गई थी। WVA द्वारा स्थापित किया गया था और उपभोक्ता विकल्प केंद्र से धन प्राप्त करता है।

बॉलीवुड के मशहूर सिंगर KK का निधन

बॉलीवुड सिंगर केके (कृष्ण कुमार कुन्नथ) का कोलकाता में लाइव कॉन्सर्ट के बाद 53 साल की उम्र में निधन हो गया। 23 अगस्त 1968 को दिल्ली में जन्मे मशहूर प्लेबैक सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ को इंडस्ट्री में केके नाम से जाने जाते हैं। उन्होंने हिंदी ही नहीं तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती फिल्मों के लिए भी गाने गाए हैं। फिल्मों में ब्रेक मिलने से पहले केके ने करीब 35000 जींगल्स गाए थे। अगर केके की बॉलीवुड में एंट्री की बात करें तो उन्होंने 'माचिस' फिल्म के 'छोड़ आए हम' गाने से डेब्यू किया था। फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' के गाने 'तड़प तड़प' से बड़ा ब्रेक मिला था। इसके अलावा केके ने 'यारों', 'पल', 'कोई कहे कहता रहे', 'मैंने दिल से कहा', 'आवारापन बंजारापन', 'दस बहाने', 'अजब सी', 'खुदा जाने' और 'दिल इबादत', 'तू ही मेरी शब है' जैसे तमाम खूबसूरत गाने गाए हैं।

नेशनल पैंथर्स पार्टी के प्रमुख प्रोफेसर भीम सिंह का निधन, प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया

जम्मू-कश्मीर में नेशनल पैंथर्स पार्टी के अध्‍यक्ष प्रोफेसर भीम सिंह का निधन हो गया। उन्‍होंने जम्‍मू में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। वे 81 वर्ष के थे। प्रोफेसर सिंह लम्‍बे समय से बीमार चल रहे थे। 1982 में उन्‍होंने पैंथर्स पार्टी बनाई और 30 वर्ष तक पार्टी के अध्यक्ष रहे। विभिन्‍न राजनीतिक संगठनों के लोगों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.