Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 July 2022

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति बनी

श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने देश के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। संसद के केन्‍द्रीय कक्ष में आयोजित एक भव्‍य समारोह में प्रधान न्यायाधीश एन वी रमना ने उन्हें शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह के समापन के बाद, राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में तीनों सेनाओं की ओर से राष्‍ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री, राज्‍यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, सांसद, ओर अधिकारियों सहित कई गणमान्‍य व्‍यक्ति समारोह में मौजूद थे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इस पद पर आसीन होने वाली पहली आदिवासी और दूसरी महिला हैं। द्रौपदी मुर्मू भारतीय जनता पार्टी की नेता हैं। उनका जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिले में हुआ था। वे संथाल आदिवासी समाज से सम्बंधित हैं। उन्हें 1997 में रायरंगपुर नगरपंचायत का कौंसिलर चुना गया था। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के अनुसूचित जनजाति मोर्चा के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। ओडिशा में भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल गठबंधन सरकार के दौरान, वह 6 मार्च, 2000 से 6 अगस्त, 2002 तक वाणिज्य और परिवहन (स्वतंत्र प्रभार) और 6 अगस्त, 2002 से 16 मई, 2004 तक मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास राज्य मंत्री थीं। उन्हें 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह झारखंड की पहली महिला राज्यपाल थीं। वह भारतीय राज्य में राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने वाली ओडिशा की पहली महिला आदिवासी नेता थीं। वे 2015 से 2019 तक झारखण्ड की राज्यपाल रहीं। वह भारत के 15वें राष्ट्रपति के कार्यालय के चुनाव के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार हैं।

आंध्र प्रदेश का ‘फैमिली डॉक्टर प्रोजेक्ट’

आंध्र प्रदेश राज्य सरकार ने विशाखापत्तनम जिले के पद्मनाभम मंडल में पायलट आधार पर “फैमिली डॉक्टर प्रोजेक्ट” को लागू करने का निर्णय लिया है। इस परियोजना के 15 अगस्त 2022 से लागू होने की संभावना है। इस परियोजना को ग्रामीण आबादी के बीच स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू किया जाएगा। “फैमिली डॉक्टर प्रोजेक्ट” के एक भाग के रूप में, वार्ड और ग्राम सचिवालयम में लोगों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं की देखभाल के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) के एक डॉक्टर को उपलब्ध कराया जाएगा। वार्ड के निवासियों के लिए चिकित्सक सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक रोगी सेवाएं प्रदान करेंगे। दोपहर 12.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक लंच ब्रेक दिया जाएगा। वही डॉक्टर दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक फिर से उन रोगियों के पास जाएंगे, जो गंभीर रूप से बीमार हैं और जिन्हें प्रसवपूर्व और प्रसवोत्तर देखभाल की आवश्यकता है। डॉक्टर के दौरे से पहले, ANM, आशा कार्यकर्ता और मिड-लेवल हेल्थ प्रोवाइडर (MLHPs) घर-घर जाकर उन लोगों की पहचान करेंगे, जिन्हें डॉक्टर की सेवाओं की आवश्यकता है। उनके द्वारा विस्तृत सूची डॉक्टर को प्रस्तुत की जाएगी। इसके बाद PHC के डॉक्टर इन घरों का दौरा करेंगे और स्वास्थ्य सेवाएं देंगे।

गुजरात पुलिस ने लांच की e-FIR प्रणाली

गुजरात सरकार ने मोबाइल या दोपहिया चोरी जैसे अपराधों के लिए e-FIR सेवा लांच की। डिजिटल शासन की दिशा में एक कदम उठाते हुए, राज्य में “e-FIR प्रणाली” शुरू की गई। ई-गवर्नेंस पहल और e-FIR प्रणाली “ई-गुजकॉप परियोजना” (e-GujCop project) के एक भाग के रूप में शुरू की गई है। इस कदम का उद्देश्य उल्लिखित घटनाओं को तेजी से हल करना है। ऑनलाइन मोड में शिकायत या e-FIR दर्ज करने के लिए। गुजरात पुलिस e-FIR दर्ज करने के पहले 48 घंटों के भीतर शिकायतकर्ता से संपर्क करेगी और घटना स्थल का दौरा करेगी। पुलिस 21 दिनों के भीतर जांच प्रक्रिया पूरी करेगी। इसके बाद कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट पेश की जाएगी। इस प्रकार, नागरिकों को मोबाइल या दोपहिया वाहन की चोरी जैसे सामान्य अपराधों के लिए प्राथमिकी दर्ज करने के लिए पुलिस स्टेशन जाने से मुक्ति मिलेगी। e-FIR प्रणाली वर्तमान में ऑनलाइन मोड में पुलिस से संबंधित 16 सेवाएं प्रदान कर रही है। इन सेवाओं में वरिष्ठ नागरिकों का पंजीकरण, घरेलू नौकर, किरायेदारों, या संपत्ति पंजीकरण, पुलिस NOC और लापता व्यक्ति की रिपोर्ट आदि शामिल हैं। चोरी हुए दोपहिया वाहन की पहचान करने के लिए, पुलिस गुजरात राज्य पुलिस सीसीटीवी कमांड और नियंत्रण केंद्र के साथ e-FIR प्रणाली को सिंक्रनाइज़ करेगी।

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने डीपीडी की तीन पुस्तकों का विमोचन किया

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने प्रकाशन विभाग निदेशालय द्वारा प्रकाशित तीन पुस्तकों का विमोचन किया। विमोचन के बाद मंत्री महोदय ने उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडु, निर्वाचित राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में इन पुस्तकों की पहली प्रति भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद को भेंट की। ये तीन पुस्तकें हैं:

  1. मूड्स, मूमेंट्स एंड मेमोरीज़- फॉर्मर प्रेज़िडेंट्स ऑफ इंडिया (1950-2017) अ विजुअल हिस्ट्री
  2. फर्स्ट सिटीज़न - पिक्टोरियल रिकॉर्ड ऑफ प्रेज़िडेंट रामनाथ कोविंद्स टर्म
  3. इंटरप्रिटिंग जियोमेट्रीज़ - फ्लोरिंग ऑफ राष्ट्रपति भवन
इनमें पहली पुस्तक में एक सचित्र इतिहास है जिसमें डॉ. राजेंद्र प्रसाद से लेकर श्री प्रणब मुखर्जी तक भारत के सभी राष्ट्रपतियों को शामिल किया गया है। इसमें राष्ट्रपति भवन के अभिलेखागार से प्राप्त दुर्लभ तस्वीरें हैं। ये तस्वीरें इस ऐतिहासिक भवन में हमारे राष्ट्रपतियों के व्यक्तिगत और सार्वजनिक दोनों जीवन के कुछ अनूठे पहलुओं को उजागर करती हैं। दूसरी पुस्तक राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद के कार्यकाल को समर्पित है। इसमें श्री कोविंद के गांव और उनके स्कूल के दिनों की दुर्लभ तस्वीरें हैं। ये उनके गांव से राष्ट्रपति भवन तक की इस यात्रा को बताती है। ये पुस्तक पाठकों को बताती है कि कैसे एक चुनौतीपूर्ण पृष्ठभूमि से आया लड़का भारत में सर्वोच्च पद पर आसीन हुआ। तीसरी पुस्तक चंडीगढ़ कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर द्वारा तैयार की गई एक सचित्र पुस्तक है और इसमें राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक और अपने आप में अनूठे फर्श का जिक्र है। इसे बहुत ही अनूठे, दोहराव वाले रूपांकनों और दुर्लभ पत्थरों के डिजाइन व इस्तेमाल के साथ दिखाया गया है।

अक्षय मुंद्रा होंगे वोडाफोन आइडिया के नए सीईओ

दूरसंचार कंपनी Vodafone Idea ने मौजूदा मुख्य वित्त अधिकारी (CFO) Akshaya Moondra को 19 अगस्त से अपना नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) बनाने की घोषणा की है. Akshaya Moondra से पहले इस पद पर रविंदर टक्कर थे।

कमल हासन को मिला UAE Golden Visa

साउथ सुपरस्टार कमल हासन को संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा दिया गया है। कमल हसन से पहले अभिनेता नासिर, ममूटी, मोहनलाल, टोविनो थॉमस, पार्थिएपन, अमला पॉल और शाहरुख खान सभी इसे प्राप्त कर चुके हैं। कमल हासन आखिरी बार विक्रम में नजर आए थे, जो एक ब्लॉकबस्टर हिट थी। लोकेश कनगराज द्वारा निर्देशित, विक्रम में कमल हासन, विजय सेतुपति और फहद फासिल मुख्य भूमिकाओं में हैं। यूएई गोल्डन वीजा एक दीर्घकालिक निवास वीजा प्रणाली (long-term residence visa system) है, जिसकी अवधि पांच से 10 साल तक होती है। इसके बाद वीजा ऑटोमेटिकली रिन्यू हो जाता है। ये विभिन्न क्षेत्रों के अचीवर्स, प्रोफेशनल्स, इनवेस्टर्स और प्रोमिसिंग एबिलिटी रखने वाले लोगों को दिया जाता है। चूंकि कमल हासन फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने स्टार हैं जिनका कई दफा दुबई में आना-जाना लगा रहता है। यूएई ने गोल्डन वीजा को पहली बार 21 मई 2019 को लॉन्च किया था।

ऐतिहासिक नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के पर्यटन और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए इसे अंडमान निकोबार प्रशासन को सौंप दिया

अंडमान निकोबार कमान ने ऐतिहासिक नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के पर्यटन और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए इसे अंडमान निकोबार प्रशासन को सौंप दिया है। आधिकारिक समारोह नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर आयोजित किया गया, जहां द्वीप समूह कमान के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने प्रतीकात्मक रूप से द्वीप का प्रशासनिक नियंत्रण दक्षिण अंडमान के उपायुक्‍त सुनील अंचिपका को सौंपा। लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने कहा कि नीति आयोग और द्वीप विकास एजेंसी ने पिछले कुछ वर्षों में एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत इन द्वीपों को विकसित करने के लिए कई पहल की हैं। अंडमान निकोबार द्वीप देश के लिए रणनीतिक रूप से बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए संपर्क को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है।

एक डीम्ड विश्वविद्यालय के रूप में भारतीय विरासत संस्थान की स्थापना की जाएगी

भारतीय विरासत और इसके संरक्षण से संबंधित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करने और अनुसंधान के लिए जल्द ही एक डीम्ड विश्वविद्यालय के रूप में भारतीय विरासत संस्थान की स्थापना की जाएगी। संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय विरासत संस्थान की स्थापना उत्तर प्रदेश के नोएडा, गौतमबुद्धनगर में की जाएगी। यह संस्‍थान कला के इतिहास, संरक्षण, संग्रहालय विज्ञान, अभिलेखीय अध्ययन, पुरातत्व, निवारक संरक्षण जैसे विषयों में स्नातकोत्तर और शोध डिग्री प्रदान करेगा। श्री रेड्डी ने यह भी बताया कि भारतीय विरासत संस्थान पूरे सांस्कृतिक क्षेत्र में मानव संसाधन की जरूरतों को पूरा करने के लिए है। ज्ञात है कि नई शिक्षा नीति में शैक्षिक पाठ्यक्रम के अभिन्न अंग के रूप में संस्कृति को शामिल करने की परिकल्पना की गई है।

चीन ने अपने स्पेस स्टेशन के लिए दूसरा मॉड्यूल किया लॉन्च

चीन के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक कदम और बढ़ते हुए चीनी वैज्ञानिकों ने स्पेस स्टेशन के तीन में से दूसरे हिस्से का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है.चीन के हैनान द्वीप पर स्थित वेनचांग लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 5B रॉकेट की मदद से वेंटियन को लांच किया गया था। लॉन्चिंग के 15 मिनट बाद ही चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने प्रक्षेपण के सफलता की जानकारी दी। बीजिंग ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन तियांगोंग का केंद्रीय मॉड्यूल वर्ष 2021 में लॉन्च किया था। इस कदम से चीन अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने के बेहद नजदीक आ गया है।तियांगोंग स्पेस स्टेशन के पूरा होते ही चीन दुनिया में इकलौता देश बन जायेगा जिसके पास मौजूदा समय में खुद का स्टेशन होगा। वेंटियन लगभग 18 मीटर (60 फीट) लंबा और 22 टन (48,500 पाउंड) वजनी है। यह अंतरिक्ष में जाकर वहां पहले से मौजूद मॉड्यूल से जुड़ जायेगा। वेंटियन में तीन लोगों के आराम करने और काम करने की पूरी व्यवस्था है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज सेवी हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि के कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरमोहन सिंह यादव की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर पर 25 जुलाई, 2022 को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। इसका आयोजन उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के मेहरबान सिंह का पुरवा इलाके में किया गया। हरमोहन सिंह यादव लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे और विधायक, राज्यसभा सदस्य और अखिल भारतीय यादव महासभा के अध्यक्ष पद पर कार्य किया। उन्होंने कानपुर और उसके आसपास कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1984 के दंगों के दौरान कई सिखों के जीवन की रक्षा करने में वीरता और साहस के लिए हरमोहन सिंह यादव को 1991 में शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था।

महिलाओं की तलवारबाजी लीग प्रतियोगिता नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में शुरू हुई

पहली खेलो इंडिया महिलाओं की तलवारबाजी लीग प्रतियोगिता नई दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में शुरू हुई। इसका उदघाटन भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान ने किया। इस अवसर पर भारतीय तलवारबाजी संघ के अध्‍यक्ष राजीव मेहता ने कहा कि इस प्रतियोगिता को रैंकिंग प्रणाली के तहत आयोजित किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के आयोजन से भारत में तलवारबाजी को बढावा मिलेगा। इस प्रतियोगिता में बीस राज्‍यों की तीन सौ से अधिक महिला खिलाड़ी हिस्‍सा ले रही हैं। तोक्‍यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्‍व करने वाली तमिलनाडु की भवानी देवी सीनियर वर्ग की सबरे स्‍पर्धा में अपनी चुनौती पेश करेंगी। कुल मिलाकर 18 पदक दांव पर होंगे। स्‍वर्ण पदक विजेता को पचास हजार रूपये, रजत पदक विेजेता को 40 हजार रूपये और कांस्‍य पदक जीतने वाले दो खिलाडियों को 30-30 हजार रूपये पुरस्‍कार राशि के रूप में दिये जायेंगे। युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने बताया कि ये प्रतियोगिता तीन चरणों में होगी। पहला और दूसरा चरण नई दिल्‍ली में होगा जबकि तीसरा और अंतिम चरण पटियाला में होगा।

मैक्स वेरस्टापेन ने 2022 फ्रेंच ग्रां प्री का खिताब जीता

डिफेंडिंग फॉर्मूला वन चैंपियन मैक्स वेरस्टापेन ने चार्ल्स लेक्लर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद फ्रेंच ग्रां प्री जीती। सात बार के विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन अपने 300वें ग्रां प्री में मर्सिडीज के लिए दूसरे स्थान पर रहे, जबकि टीम के साथी जॉर्ज रसेल ने अभियान का पहला पोडियम डबल हासिल करने के लिए तीसरा स्थान हासिल किया। वेरस्टैपेन ने अब चैंपियनशिप रन में 63 अंकों की बढ़त ले ली है।

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस: 25 जुलाई

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस (World Drowning Prevention Day) हर साल 25 जुलाई को मनाया जाता है। अप्रैल 2021 संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प "वैश्विक डूबने की रोकथाम" के माध्यम से घोषित किया गया, प्रतिवर्ष 25 जुलाई को आयोजित किया जाता है। यह वैश्विक वकालत कार्यक्रम परिवारों और समुदायों पर डूबने के दुखद और गहन प्रभाव को उजागर करने और इसे रोकने के लिए जीवन रक्षक समाधान पेश करने के अवसर के रूप में कार्य करता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.