Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 August 2022

मैक्सिको के राष्ट्रपति ने विश्व शांति आयोग के लिए प्रधानमंत्री मोदी, संयुक्त राष्ट्र महासचिव और पोप फ्रांसिस का नाम प्रस्तावित किया

मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज़ ओब्रेडॉर ने वैश्विक शांति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, संयुक्तराष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरस और पोप फ्रांसिस के तीन सदस्यीय आयोग का प्रस्ताव किया है। श्री ओब्रेडोर यह आयोग बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र को लिखित प्रस्ताव सौंपने पर विचार कर रहे हैं। वैश्विक शांति आयोग के माध्यम से पूरे विश्व में युद्ध रोकने का प्रयास किया जायेगा। मैक्सिको के राष्ट्रपति ने कहा कि आयोग का उद्देश्य कम से कम पांच वर्ष तक के लिए युद्ध विराम संधि सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इस कदम से विश्वभर की सरकारों को अपने नागरिकों विशेषकर युद्ध की विभीषिका झेल रहे लोगों को राहत पहुंचाने में मदद मिलेगी। युद्ध और युद्ध जैसी कार्रवाईयां रोकने का आह्वान करते हुए मैक्सिको के राष्ट्रपति ने चीन, रूस और अमरीका से शांति बहाली उपायों की अपील की है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये तीनों देश उनके प्रस्ताव और ऐसे अन्य मध्यस्थता उपायों पर ध्यान देंगे।

न्‍यायाधीश उदय उमेश ललि‍त देश के 49वें प्रधान न्‍यायाधीश होंगे

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को देश का 49वां प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किया है। न्‍यायामूर्ति ललित 27 अगस्‍त को कार्यभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायामूर्ति एन वी रमणा 26 अगस्त को सेवानिवृत्त होंगे। न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित को अगस्त 2014 में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। न्यायमूर्ति ललित ने दो कार्यकालों के लिए उच्‍चतम न्यायालय विधिक सेवा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया है। 9 नवंबर, 1957 को महाराष्ट्र के सोलापुर में जन्मे, न्यायमूर्ति ललित को जून, 1983 में महाराष्ट्र और गोवा बार काउंसिल द्वारा अधिवक्‍ता के रूप में पंजीकृत किया गया था। जनवरी 1986 में दिल्ली आने से पहले उन्‍होंने दिसंबर 1985 तक बम्‍बई उच्च न्यायालय में वकालत की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पानीपत में दूसरी पीढ़ी के एथनॉल संयंत्र का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से हरियाणा के पानीपत में 2जी एथॅनाल संयंत्र राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह संयंत्र देश में जैव ईंधन के उत्‍पादन और उपयोग को बढ़ावा देने के सरकार के विभिन्न उपायों के अनुकूल है जो ऊर्जा क्षेत्र को अधिक सुलभ, सक्षम एवं कुशल बनाने के प्रयासों के अनुरूप है। दूसरी पीढ़ी के इस इथेनॉल संयंत्र का निर्माण भारतीय तेल निगम लिमिटेड ने 900 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से किया है। यह परियोजना ‘कचरे से कंचन’ उत्‍पादित करने के भारत के प्रयासों में एक नया अध्‍याय जोड़ेगी। इसके तहत लगभग दो लाख टन पराली से प्रतिवर्ष तीन करोड़ लीटर इथेनॉल बनाया जा सकेगा और लगभग तीन लाख टन कार्बन डाईऑक्‍साइड के बराबर ग्रीन हाऊस गैसों का उत्‍सर्जन कम करने में भी मदद मिलेगी। इथेनॉल प्रमुख जैव ईंधनों में से एक है, जो प्रकृतिक रूप से खमीर अथवा एथिलीन हाइड्रेशन जैसी पेट्रोकेमिकल प्रक्रियाओं के माध्यम से शर्करा के किण्वन द्वारा उत्पन्न होता है। इथेनॉल को गैसोलीन में मिलाकर यह कार चलाने के लिये आवश्यक पेट्रोल की मात्रा को कम कर सकता है जिससे आयातित महंँगे और प्रदूषणकारी पेट्रोलियम पर निर्भरता को कम किया जा सकता है। इथेनॉल अपेक्षाकृत निम्न प्रदूषणकारी ईंधन है जो पेट्रोल की तुलना में कम लागत पर समान दक्षता प्रदान करता है।

कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने पशुधन को त्वचा रोग से बचाने के लिए स्वदेशी वैक्सीन लम्पी-प्रोवैक टीके का शुभारंभ किया

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पशुधन को त्वचा रोग से बचाने के लिए स्वदेशी वैक्सीन लम्पी-प्रोवैक टीके का शुभारंभ किया। इस वैक्सीन को हरियाणा स्थित हिसार के राष्ट्रीय अश्‍व अनुसंधान केंद्र ने विकसित किया है। इस अनुसंधान में बरेली स्थित इज्‍जतनगर के भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान ने सहयोग किया है। इस अवसर पर श्री तोमर ने इस टीके को लम्‍पी रोग के उन्मूलन के लिए मील का पत्थर बताया है। उन्होंने कहा कि इस अनुसंधान में वैज्ञानिकों ने सभी मानकों का पालन करते हुए शत-प्रतिशत प्रभावी वैक्सीन विकसित कर ली है। यह वैक्‍सीन लम्पी रोग से निजात दिलाने में कारगर होगी।

नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्‍यमंत्री और तेजस्‍वी यादव ने उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

जनता दल यूनाईटेड के नेता नीतीश कुमार को आठवीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई गयी। पटना में राजभवन में राज्‍यपाल फागु चौहान ने एक सादा समारोह में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने भी दूसरी बार उपमुख्‍यमंत्री के पद की शपथ ली। कांग्रेस, हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा और वाम दलों ने बिहार में महागठबंधन सरकार को समर्थन दिया है। नीतीश कुमार ने इस्‍तीफा देने से पहले एनडीए से अलग होने की घोषणा करते हुए 164 विधायकों के समर्थन के साथ नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। इनमें राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, वाम दल और हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा शामिल है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्मों के सह-निर्माण को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलिया के साथ संधि पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फिल्मों के सह-निर्माण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ऑडियो विजुअल को-प्रोडक्‍शन संधि पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है। इस प्रकार के समझौतों के अन्‍तर्गत सरकार और निजी कम्‍पनियां फिल्‍मों के निर्माण में एक दूसरे का सहयोग कर सकती हैं। प्रस्‍तावित समझौते से ऑस्‍ट्रेलिया के साथ भारत के संबंध और बढ़ेंगे। इससे दोनों देशों के बीच कला और संस्‍कृति का आदान-प्रदान होगा और इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिलेंगे। भारत अब तक दुनिया के अन्‍य देशों के साथ इस प्रकार के 15 समझौते कर चुका है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वभौम डाक संघ के गठन के 11वें अतिरिक्त प्रोटोकॉल की पुष्टि के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वभौम डाक संघ के गठन के ग्यारहवें अतिरिक्त प्रोटोकॉल की पुष्टि के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इस अनुमोदन से डाक विभाग को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित अनुसमर्थन विलेख हासिल करने और उसे सार्वभौम डाक संघ के अंतर्राष्ट्रीय ब्यूरो के महानिदेशक के पास जमा कराने में मदद मिलेगी। इससे संघ के संविधान के अनुच्छेद 25 और 30 से उत्पन्न दायित्वों को पूरा करेगा, जो सदस्य देशों द्वारा जल्द से जल्द कांग्रेस द्वारा अपनाए गए संविधान में संशोधन की बहाली प्रदान करता है। संघ की 27वीं कांग्रेस द्वारा अपनाए गए संविधान में संशोधन संघ के अधिनियमों को और अधिक कानूनी स्पष्टता और स्थिरता सुनिश्चित करते हैं।

निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली में एशियाई क्षेत्रीय मंच की वचुर्अल बैठक का आयोजन करेगा

निर्वाचन आयोग नई दिल्ली में एशियाई क्षेत्रीय मंच की बैठक का वर्चुअल आयोजन करेगा। यह बैठक चुनावों को समावेशी, सुगम्य और भागीदारीपूर्ण बनाने के विषय पर आयोजित की जा रही है। मंच की इस बैठक के बाद अगले महीने लोकतंत्र के लिए वैश्विक शिखर सम्मेलन होगा। यह सम्मेलन मैक्सिको का राष्ट्रीय निर्वाचक संस्थान आयोजित करेगा। वैश्विक शिखर सम्मेलन और क्षेत्रीय मंच की बैठकों का उद्देश्य विश्व में निर्वाचक लोकतंत्र को सुदृढ बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय संगठनों और विश्व के निर्वाचक निकायों के बीच तालमेल बनाना तथा बौद्धिक और संस्थागत एकजुटता को प्रोत्साहन देना है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडेय एशियाई क्षेत्रीय मंच की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में मैक्सिको, मॉरीशस, फिलीपीन्स, नेपाल, उज्बेकिस्तान और मालदीव के चुनाव प्रबंधन निकायों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। विश्व चुनाव निकाय संघ और अंतरराष्ट्रीय निर्वाचन प्रणाली प्रतिष्ठान के प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल होंगे।

केंद्र का हवाई टिकटों पर लगी किराया सीमा को 31 अगस्‍त से हटाने का फैसला

केंद्र ने इस महीने की 31 तारीख से हवाई टिकटों पर लगी किराया सीमा हटाने का फैसला किया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मई, 2020 में हवाई किराए की सीमा तय कर दी थी। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक ट्वीट में कहा है कि एयर टर्बाइन ईंधन की दैनिक मांग और कीमतों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण के बाद यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि उड्डयन क्षेत्र में स्थिति स्थिर हो रही है और सरकार को भरोसा है कि यह क्षेत्र निकट भविष्य में घरेलू यातायात में वृद्धि के लिए तैयार है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि एयरलाइंस और ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने से संबंधित दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाये।

उत्‍तर प्रदेश सरकार की 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए राज्‍य परिवहन की बसों में मुफ्त यात्रा की योजना

उत्तर प्रदेश सरकार, बहुत जल्द सरकारी बसों में 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को मुफ्त यात्रा प्रदान करेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है। पार्टी की चुनाव घोषणा पत्र में इस सुविधा की घोषणा की गयी थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि रक्षाबंधन के मौके पर राज्य में महिलाओं के लिए 48 घंटे यानी 10 अगस्त की आधी रात से 12 अगस्त की मध्यरात्रि के बीच सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। यूपीएसआरटीसी की बसों में हर घर तिरंगा अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज और स्टिकर भी लगे होंगे।

ISRO ने लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (SSLV) की पहली उड़ान शुरू की

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह EOS-02 और विद्यार्थियों द्वारा निर्मित उपग्रह आज़ादीसैट (AzaadiSAT) को लेकर लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (SSLV) की पहली उड़ान शुरू की थी। हालाँकि यह मिशन उपग्रहों को उनकी निर्धारित कक्षाओं में स्थापित करने में विफल रहा और उपग्रह जो कि पहले से ही प्रक्षेपण यान से अलग हो चुके थे, उनके मध्य संपर्क टूट गया। लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (SSLV) एक तीन चरण का प्रक्षेपण यान है जिसे तीन ठोस प्रणोदन चरणों और एक तरल प्रणोदन-आधारित वेलोसिटी ट्रिमिंग मॉड्यूल (VTM) के साथ टर्मिनल चरण के रूप में कॉन्फ़िगर किया गया है। SSLV का व्यास 2 मीटर और लंबाई 34 मीटर है, जिसका भार लगभग 120 टन है। SSLV सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से 500 किमी. की ऊँचाई की समतल कक्षीय तल में 500 किलोग्राम उपग्रहों को लॉन्च करने में सक्षम है। पहला EOS-2 पृथ्वी-अवलोकन उपग्रह, यह एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसे इसरो द्वारा डिज़ाइन और कार्यान्वित किया गया है। यह माइक्रोसैट उपग्रह शृंखला उच्च स्थानिक रिज़ॉल्यूशन के साथ इन्फ्रा-रेड बैंड में संचालित उन्नत ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग प्रदान करती है। दूसरा, आज़ादीसैट छात्र उपग्रह, यह 8U क्यूबसैट है जिसका वज़न लगभग 8 किलोग्राम है। यह लगभग 50 ग्राम वज़न के 75 अलग-अलग पेलोड वहन करता है और फेमटो-एक्सपेरिमेंट करता है। इसने छोटे-छोटे प्रयोग किये जो अपनी कक्षा में आयनकारी विकिरण को माप सकते थे और ट्रांसपोंडर जो ऑपरेटरों को इसे पहुँच प्रदान करने में सक्षम बनाने हेतु हैम रेडियो फ्रीक्वेंसी में काम करता था। देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राओं को इन पेलोड के निर्माण के लिये मार्गदर्शन प्रदान किया गया। पेलोड को "स्पेस किड्ज़ इंडिया" के विद्यार्थियों की टीम द्वारा एकीकृत किया गया है।

झारखंड जनजातीय महोत्सव का आयोजन किया गया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 9 अगस्त, 2022 को झारखंड जनजातीय महोत्सव की शुरुआत की। यह दो दिवसीय उत्सव है और 10 अगस्त को समाप्त हो गया। इस उत्सव में भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों सहित आदिवासी बहुल राज्यों के कलाकार भाग लेंगे। झारखंड जनजातीय महोत्सव भाग लेने वाले राज्यों के सर्वोत्तम सांस्कृतिक पहलुओं को बुनेगा। इसका उद्देश्य जनजातीय खाद्य उत्सवों, जनजातीय फैशन शो, हस्तशिल्प प्रदर्शनियों आदि जैसे रोमांचक कार्यक्रमों की मेजबानी के माध्यम से समृद्ध जनजातीय टेपेस्ट्री को दुनिया में लाना है। महोत्सव को “अद्वितीय और जीवंत जनजातीय कला” प्रदर्शित करने के लिए सेमिनार, कला और संगीत संगीत कार्यक्रम, खाद्य उत्सव, फैशन शो और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों जैसे कई कार्यक्रमों द्वारा चिह्नित किया गया। झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मिजोरम जैसे राज्यों के कलाकारों ने इस उत्सव में भाग लिया। इस महोत्सव का उद्घाटन समारोह रांची के मोराबादी मैदान में हुआ। इसका उद्देश्य झारखंड और अन्य भाग लेने वाले राज्यों में मौजूद जीवंत जनसांख्यिकी की विशिष्टता का जश्न मनाना है। विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में इस महोत्सव का आयोजन किया गया।

ऊर्जा की मांग को पूरा करने के लिए छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर स्थापित करे भारत: वैज्ञानिक वी के सारस्वत

हाल ही में, नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने सरकार को छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर (Small Modular Reactors – SMRs) स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया। इस कदम से भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने और ताप विद्युत संयंत्रों को बदलने में मदद मिलेगी। वी.के. सारस्वत ने भारत की बेस लोड आवश्यकताओं को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए फ्लीट मोड उत्पादन के तहत स्थापित परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजनाओं में तेजी लाने का भी सुझाव दिया। छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर वितरित तरीके से आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेंगे। छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर 300 मेगावाट प्रति यूनिट की बिजली क्षमता के साथ उन्नत परमाणु रिएक्टर हैं। यह पारंपरिक परमाणु ऊर्जा रिएक्टरों की उत्पादन क्षमता के 1/3 के बराबर है । परमाणु संयंत्र के फ्लीट मोड के तहत 5 साल की अवधि में बनने की संभावना है। उन्नत परमाणु रिएक्टर का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह फैक्ट्री फैब्रिकेटेड हैं। इसे किसी भी एजेंसी द्वारा संचालित किया जा सकता है। इस प्रकार, यह निजी क्षेत्र की बड़ी भागीदारी को आकर्षित करेगा।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने उच्च शिक्षा में 100% एनईपी लागू करने की घोषणा की

गोवा के मुख्यमंत्री, प्रमोद सावंत ने घोषणा की है कि राज्य सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की तर्ज पर उच्च शिक्षा संस्थानों में पूरा पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) लागू करेगी। कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक एनईपी का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है। अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम का शत-प्रतिशत एनईपी के साथ ऑनलाइन होगा। सावंत ने जनशक्ति के कौशल के बारे में भी बात की। उन्होंने पुष्टि की कि गोवा ने राज्य में लगभग 35 उद्योग संघों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जो कौशल विकास पर काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने अगले पांच वर्षों में आतिथ्य उद्योग में दो लाख जनशक्ति की आवश्यकता का भी उल्लेख किया। जनशक्ति को सरकार द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

Federal Bank नए टैक्स प्लेटफॉर्म पर पेमेंट गेटवे सूचीबद्ध करने वाला बना पहला बैंक

केरल स्थित फेडरल बैंक, आयकर विभाग के टिन 2.0 मंच पर अपने 'पेमेंट गेटवे' मंच को सूचीबद्ध करने वाला पहला बैंक बन गया है। 'पेमेंट गेटवे' एक एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया आसान हो जाती है। टिन 2.0 मंच इस साल एक जुलाई से शुरू हुआ था। यह 'पेमेंट गेटवे' के जरिए करदाताओं को एक और भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिससे वे क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी/आरटीजीएस और इंटरनेट बैंकिंग जैसे माध्यम से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

उत्‍तर प्रदेश में उपमुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को विधान परिषद में सदन का नेता चुना गया

उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को राज्‍यविधान परिषद में सदन का नेता चुना गया। इससे पहले सदन के पिछले नेता और राज्‍य के केबिनेट मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह ने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। श्री स्‍वतंत्र देव सिंह ने पिछले महीने अपना कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद उत्‍तर प्रदेश भाजपा अध्‍यक्ष के पद से भी इस्‍तीफा दे दिया था।

अमरीका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की

23 ग्रैंडस्लेम खिताब विजेता अमरीकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने पेशेवर टेनिस से संन्यास की घोषणा की है। वोग पत्रिका के लिए लेख में इस 40 वर्षीय खिलाड़ी ने पारिवारिक कारणों से टेनिस को अलविदा कहने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वे अपना परिवार बढाने पर ध्यान देना चाहती हैं। सेरेना का लक्ष्य 29 अगस्त से शुरू हो रहा यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट है। यह उनका अंतिम टूर्नामेंट हो सकता है। वीमन्स टेनिस एसोसिएशन-डब्ल्यूटीए की महिला एकल रैंकिंग में वह 319 सप्ताह तक, नंबर एक खिलाड़ी रह चुकी हैं।

प्रभात जयसूर्या और एम्मा लैंब आईसीसी के जुलाई महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

श्रीलंका के नये स्पिनर प्रभात जयसूर्या और इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला एम्मा लैंब को जुलाई महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है।

10 अगस्त : विश्व जैव ईंधन दिवस

पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से हर साल 10 अगस्त को विश्व जैव ईंधन दिवस (World Biofuel Day) के रूप में मनाया जाता है। यह 2015 से केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा मनाया जा रहा है। वे पर्यावरण के अनुकूल ईंधन हैं जो नवीकरणीय बायो-मास संसाधनों से प्राप्त होते हैं। जैव ईंधन के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में कमी के बारे में वैश्विक चिंताओं का समाधान होगा। पर्यावरण के अनुकूल होने के कारण वे सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक लाभ प्रदान करते हैं । वे परिवहन ईंधन की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के पूरक हैं। जैव ईंधन के उपयोग से कच्चे तेल पर आयात निर्भरता में कमी, स्वच्छ पर्यावरण, किसानों को अतिरिक्त आय और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन किया जा सकता है। जैव ईंधन कार्यक्रम मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत और किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की पहल के साथ तालमेल में है। विश्व जैव ईंधन दिवस 2022 के लिए पारंपरिक ऊर्जा संसाधनों पर जैव ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना थीम रखी गई है।

10 अगस्त : विश्व शेर दिवस

विश्व शेर (सिंह) दिवस (World Lion Day) हर साल 10 अगस्त को शेरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन शेर के संरक्षण के लिए समर्थन जुटाने का भी प्रयास करता है। भारत एशियाई शेरों का घर है, जो सासन-गिर राष्ट्रीय उद्यान (Sasan-Gir National Park) के संरक्षित क्षेत्र में निवास करते हैं। WWF के अनुसार, शेर कभी पूरे अफ्रीका, एशिया और यूरोप में पाए जाते थे। लेकिन अब इन महाद्वीपों में शेरों की संख्या कम हो गई है।

मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन का निधन

दक्षिण अफ्रीका के मशहूर अंपायर रूडी कर्टजन (Rudi Koertzen Death) का कार हादसे में निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे। कर्टजन 'स्लो फिंगर ऑफ डेथ' के लिए काफी मशहूर रहे हैं, दरअसल किसी बल्लेबाज के आउट होने का फैसला देते समय वह काफी धीरे हाथ उठाते थे और इसी वजह से उन्हें स्लो फिंगर ऑफ डेथ कहा जाने लगा था। कर्टजन 128 टेस्ट, 250 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में फील्ड अंपायर या टीवी अंपायर की भूमिका निभा चुके हैं। कर्टजन 2002 में आइसीसी के एलीट पैनल के अंपायर बने थे और आठ वर्ष तक इसका हिस्सा रहे। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 397 मैचों में मैदानी और तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.