Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 November 2022

लीथ सॉफ्ट शेल प्रजाति के कछुए का संरक्षण बढाने का भारत का प्रस्‍ताव पनामा वन्‍यजीव शिखर सम्‍मेलन में स्‍वीकृत

भारत ने लुप्‍त प्राय प्रजातियों के अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार संबंधी संधि के तहत लीथ सॉफ्ट शेल कछुए का सरंक्षण बढ़ाने के लिए ठोस कदम उठाया है। कछुए की इस प्रजाति को संधि के परिशिष्ट- दो से परिशिष्ट- एक में स्‍थानांतरित करने का भारत का प्रस्‍ताव पनामा में संधि में शामिल देशों के सम्‍मेलन में स्‍वीकार कर लिया गया। इससे व्यावसायिक उद्देश्‍यों के लिए इस प्रजाति के कानूनी अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार पर पाबंदी सुनिश्चित होगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित होगा कि नियंत्रित माहौल में उत्पन्न प्रजातियों का अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार केवल पंजीकृत केन्‍द्रों से हो और इनके गैर-कानूनी व्‍यापार पर भारी दंड लगाया जा सके। पर्यावरण मंत्रालय में विशेष सचिव और वन महानिदेशक चन्‍द्र प्रकाश गोयल ने 23 नवम्‍बर को यह प्रस्‍ताव पेश किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 77 प्रतिशत स्‍वीकृति के साथ विश्‍व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने हुए हैं

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 77 प्रतिशत स्‍वीकृति के साथ विश्‍व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। अमरीकी कंपनी मॉर्निंग कंसर्ल्‍ट की ओर से विश्‍व नेताओं की लोकप्रियता के बारे में जारी रेटिंग में यह खुलासा किया गया है। मैक्सिको के राष्‍ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेस ओब्रेदोर दूसरे और आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्‍बनीज़ तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता करार दिये गए हैं। लोकप्रियता रेटिंग में अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन नौवें और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 22वें स्‍थान पर हैं। नेताओं की लोकप्रियता की यह रेटिंग इस महीने की 16 से 22 तारीख तक किये गए सर्वेक्षण के नतीजों पर आधारित है। इस सर्वेक्षण में सात दिन तक प्रत्‍येक देश में व्‍यस्‍क निवासियों की राय ली गई। इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी विश्‍व नेताओं की रैंकिंग में सबसे ऊपर थे।

राजस्‍थान के उदयपुर में जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक होगी

राजस्‍थान में झीलों की नगरी उदयपुर में इन दिनों जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक की तैयारी चल रही है। यह बैठक चार से सात दिसंबर तक होगी और इसका उद्देश्‍य जी-20 के सदस्‍य देशों के बीच आर्थिक सहयोग और मैत्री को बढ़ावा देना है। इस बैठक के सिलसिले में आयोजित महत्‍वपूर्ण गतिविधियों में शहर भर में भारतीय संस्‍कृति को दर्शाती हुई वॉल पेंटिंग और धरोहर इमारतों में रोशनी की जायेगी। जी-20 शेरपा बैठक उदयपुर के सिटी पैलेस में आयोजित किये जाने की संभावना है। बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के ठहरने का फतेहप्रकाश पैलेस, होटल उदय विलास और लीला पैलेस में प्रबंध किया गया है। जग मंदिर में शाही रात्रि भोज आयोजित किये जाने की संभावना है जहां सदस्‍य देश के प्रतिनिधियों को स्‍वादिष्‍ट भारतीय व्‍यंजन परोसे जायेंगे। जी-20 संगठन की शेरपा बैठक संगठन के शिखर सम्‍मेलन से पहले सरकारी प्रतिनिधियों की बैठक है। इसमें संभावित समझौतों के बारे में सदस्‍य देशों के बीच चर्चा होगी। अंतिम निर्णय राष्‍ट्राध्‍यक्षों के सम्‍मेलन में लिये जायेंगे। भारत की ओर से नीति आयोग के पूर्व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत जी-20 शेरपा हैं।

पूर्णिमा देवी बर्मन को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार से नवाजा गया

भारतीय वन्यजीवी वैज्ञानिक डॉ पूर्णिमा देवी बर्मन को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’’ से सम्मानित किया गया है। बर्मन को पारिस्थितिक तंत्र के क्षरण की रोकथाम के लिए की गई परिवर्तनकारी कार्रवाई के लिए यह सम्मान दिया गया है। बर्मन को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के इस साल के ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ पुरस्कार की ‘एंटरप्रेन्योरियल विजन’ (उद्यमिता दृष्टिकोण) श्रेणी में सम्मानित किया गया है।

आयुष मंत्रालय और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आयुष मंत्रालय और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मंत्रालयों ने आयुष प्रक्रियाओं और उत्पादों के संयुक्त रूप से अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर सहमति व्‍यक्‍त की। इस समझौते के माध्‍यम से आयुष से जुड़ी बुनियादी सोच और सिद्धांतों को समझने की दिशा में आधुनिक विज्ञान का प्रयोग किया जायेगा।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संविधान की प्रस्तावना को ऑनलाइन पढने और संविधान पर आधारित प्रश्नोत्तरी के लिए पोर्टलों का शुभारंभ किया

संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संविधान की प्रस्तावना को ऑनलाइन पढने और संविधान पर आधारित प्रश्नोत्तरी के लिए पोर्टलों का शुभारंभ किया। ये पोर्टल संविधान की प्रस्तावना को 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में पढ़ने की सुविधा प्रदान करते हैं। देशवासी संविधान की प्रस्तावना पढ़ने के लिए www.readpreamble.nic.in पर जा सकते हैं और प्रश्नोत्तरी के लिए www.constitutionquiz.nic.in पर जा सकते हैं। उन्होंने इसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करने और इसे जन अभियान बनाने का आग्रह किया। संविधान निर्माताओं के योगदान को सम्मान देने और भारत के संविधान को अपनाये जाने के उपलक्ष्य में हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय अभियान 'नई चेतना-पहल बदलाव की' का शुभारंभ

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय अभियान 'नई चेतना-पहल बदलाव की' का शुभारंभ किया। ये अभियान 23 दिसम्‍बर तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जन आंदोलन के रूप में चलाया जाएगा। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट के अनुसार देश में 2021 में बलात्कार के 31 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए जबकि महिलाओं के खिलाफ अपराध के लगभग 49 मामले हर घंटे दर्ज किए गए। श्री सिंह ने 13 राज्यों में 160 लिंग संसाधन केंद्रों का भी उद्घाटन किया। ये केन्‍द्र महिला और बाल विकास मंत्रालय के वन स्टॉप सेंटर के साथ काम करेंगे जिनका उद्देश्य परिवार और कार्यस्थल पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं की मदद करना है।

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ने तीन करोड़ स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से जोड़ने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन--एबीडीएम ने तीन करोड़ स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से जोड़ने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। एबीडीएम विस्‍तृत डाटा, सूचना और आधारभूत सुविधाओं तथा अंतर-संचालित और मानक-आधारित डिजिटल प्रणाली पर आधारित एक समेकित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बना रहा है। इसके अंतर्गत नागरिक अपना आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता-आभा नंबर बनाने में सक्षम होते हैं जिससे उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ा जा सकता है। यह विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को व्यक्तियों के लिए विस्‍तृत स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाने में सक्षम बनाता है जिससे रोग विषयक ​​निर्णय लेने में सुविधा होती है।

15 साल पुराने सभी सरकारी वाहनों को सड़कों से हटा दिया जाएगा - नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 15 साल पुराने सभी सरकारी वाहनों को सड़कों से हटा दिया जाएगा। इन वाहनों को खत्म करने के लिए हर जिले में एक इकाई स्थापित की जाएगी, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस फैसले से बढ़े हुए प्रदूषण पर काबू पाया जा सकता है। फिलहाल यह फैसला सरकारी वाहनों के लिए ही लिया जायेगा।

FICCI द्वारा राजेंद्र पवार को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने 8वें फिक्की उच्च शिक्षा उत्कृष्टता पुरस्कार समारोह में राजेंद्र सिंह पवार, अध्यक्ष और संस्थापक, एनआईआईटी को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022’ से सम्मानित किया। यह पुरस्कार पवार को उनके अपार योगदान और शिक्षा के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य के साथ-साथ आईटी प्रशिक्षण उद्योग बनाने के लिए मान्यता देता है।

वर्ष 2019, 20 और 21 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारों की घोषणाा

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। संगीत, नृत्य, रंगमंच, लोक-कला, कठपुतली और प्रदर्शन कला से कुल 128 कलाकारों का चयन किया गया है। अकादमी की महापरिषद ने सर्वसम्मति से दस प्रतिष्ठित कलाकारों को अकादमी फेलो के रूप में चुना है। अकादमी फेलो सम्मान में ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के साथ तीन लाख रुपये की नकद राशि जबकि संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार के लिए एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है। संगीत नाटक अकादमी ने प्रदर्शन कला के 86 कलाकारों का इस पुरस्कार के लिए चुना है। इनमें 75 साल से अधिक उम्र के वे कलाकार भी शामिल हैं जिन्हें अब तक कोई राष्ट्रीय सम्मान नहीं मिला है। ये पुरस्‍कार आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदान किए जा रहे हैं। अकादमी ने उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार के लिए हिन्‍दुस्‍तानी और कर्नाटक शैली से बांसुरी, सितार और मृदंगम वादन तथा गायन क्षेत्र से 102 कलाकारों का चयन किया है।

रवि कुमार सागर प्रतिष्ठित डॉ. कलाम सेवा पुरस्कार से सम्मानित

रवि कुमार सागर को सबसे प्रतिष्ठित डॉ अब्दुल कलाम सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन्हें समाज के लिए उनकी निरंतर सेवा के लिए प्रदान किया गया था और वह भारत के सबसे कम उम्र के उद्यमियों में से एक हैं। जब लॉकडाउन और महामारी फैलने के कारण अन्य व्यवसायों को भारी नुकसान हुआ, तो रवि कुमार सागर ने मेडिकल स्टोर और अस्पतालों को पीपीई किट, सैनिटाइज़र और फेस मास्क बेचकर अपनी उद्यमिता यात्रा शुरू की।

केंद्र ने दूरदराज इलाकों में किफायती दरों पर गैस पहुंचाने के लिए, प्राकृतिक गैस शुल्‍क, प्राधिकरण और क्षमता विनियमों में संशोधन किया

केंद्र ने प्रतिस्पर्धी और किफायती दरों पर दूर-दराज के क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस पहुंचाने के लिए शुल्‍क, प्राधिकरण और क्षमता विनियमों में संशोधन किया है। एकीकृत शुल्‍क को सरल बनाने के लिए इकाई स्तर के पाइपलाइन शुल्‍कों को नियमों में शामिल किया गया है। ये शुल्‍क राष्ट्रीय स्तर पर एकीकृत शुल्‍क के हिस्‍से के रूप में गिना जायेगा। उपभोक्ताओं के लिए एकीकृत शुल्‍क क्षेत्र की संख्या भी दो से बढ़ाकर तीन कर दी गई है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि नियमों में संशोधन का उद्देश्य देश में प्राकृतिक गैस बाजार का विकास करना है। ये महत्‍वपूर्ण संशोधन अगले वर्ष एक अप्रैल से प्रभावी होंगे।

राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा सोसायटी, जनजातीय कार्य मंत्रालय और माइक्रोसॉफ़्ट कॉर्पोरेशन ने ईएमआरएस का डिजिटल रूपांतरण के लिए ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया

राष्ट्रीय जनजातीय छात्र शिक्षा सोसायटी (एनईएसटीएस), जनजातीय कार्य मंत्रालय (एमओटीए) के अंतर्गत आने वाला एक स्वायत्त संगठन है, जिसने 21 नवंबर, 2022 को माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय (ईएमआरएस) के प्राचार्यों और स्कूल प्रमुखों के लिए "एजुकेशन ट्रांसफॉर्मेशन फ्रेमवर्क" (ईटीएफ) पर एक ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया। एनईएसटीएस, जनजातीय छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की अपनी कोशिश में, प्राचार्यों, शिक्षकों और छात्रों में तकनीकी कौशल का निरंतर विस्तार करने की आवश्यकता महसूस करता है, जो अप्लाईड लर्निंग, कई शिक्षण मार्गों, प्रौद्योगिकी सक्षम शिक्षाशास्त्र का लाभ उठा सकेंगे। कार्यशाला का उद्देश्य स्कूली लीडर्स, सिस्टम लीडर्स, विशेषज्ञ शिक्षकों और छात्रों की अंतर्दृष्टि का प्रदर्शन करना और ईएमआरएस लीडर्स को अपने स्कूलों का रूपांतरण करने में सक्षम बनाना है।

"धाबरी कुरुवी" भारतीय फिल्म इतिहास की पहली फीचर फिल्म है, जिसमें केवल जनजातीय लोगों ने अभिनय किया है

धाबरी कुरुवी" एक ऐसी आदिवासी लड़की की प्रचंड यात्रा को दिखाती है, जो रूढ़िवाद से लड़ती हैं और खुद को उन जंजीरों से मुक्त करना चाहती हैं, जिनसे समाज व समुदाय ने उसके जैसे दूसरों को जकड़ रखा है। यह भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली फिल्म है, जिसमें केवल जनजातीय समुदाय से संबंधित कलाकारों ने अभिनय किया है। 'धाबरी कुरुवी' का वर्ल्ड प्रीमियर गोवा में आयोजित 53वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में भारतीय पैनोरमा वर्ग के तहत किया गया। इस फिल्म को इरुला की जनजातीय भाषा में पूरी तरह से शूट करने का भी गौरव प्राप्त है। “धाबरी कुरुवी" राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता प्रियनंदन द्वारा निर्देशित है।

बिसलेरी में हिस्सेदारी खरीदेगा टाटा ग्रुप

टाटा ग्रुप अब बोतलबंद पीने का पानी बेचने वाले ब्रांड बिसलेरी इंटरनेशनल में हिस्सेदारी खरीदने का प्लान बना रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टाटा ग्रुप ने भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी बिसलेरी जिसका स्वामित्व रमेश चौहान के पास है, उन्हें बिसलेरी इंटरनेशनल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए प्रस्ताव रखा है। चेयरमैन रमेश चौहान सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का को कोका-कोला को बेचने के तीन दशक बाद बिसलेरी इंटरनेशनल को टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में विनिवेश करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।

कर्नाटक में मूंगफली महोत्सव ‘कडलेकाई परिशे’ शुरू

कडलेकाई परिशे’ का वार्षिक उत्सव, जिसे मूंगफली उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, कदलेकाई परिशे बेंगलुरु में बसवनगुडी के पास कार्तिक के महीने में आयोजित होने वाला मेला है। यह डोड्डा गणेश मंदिर और बासवनगुडी में बैल मंदिर के पास होता है। मूंगफली उत्सव का 500 साल पुराना इतिहास है, और यह महामारी के कारण दो साल के विराम के बाद हो रहा है। इसका उद्घाटन कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने 20 नवंबर, 2022 को किया था। इस साल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अन्य हिस्सों के 3,000 से अधिक लोगों ने उत्सव में भाग लिया, जिसने मूंगफली की फसल की पहली मौसमी उपज का स्वागत किया। इस साल, कच्ची मूंगफली की कीमत 50 रुपये है, और भुनी हुई मूंगफली 80 रुपये में बिक रही है। उत्सव में 2,000 से अधिक व्यापारियों ने भाग लिया।

जेएनपीए ने सतत समुद्री जल गुणवत्ता निगरानी स्टेशन का शुभारंभ किया

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट अथॉरिटी (JNPA) ने सिविल इंजीनियरिंग विभाग, IIT मद्रास के सहयोग से एक सतत समुद्री जल गुणवत्ता निगरानी स्टेशन (CMWQMS) विकसित किया। उन्होंने 21 नवंबर, 2022 को बंदरगाह पर एक इलेक्ट्रिक पर्यावरण निगरानी वाहन (ईवी) लॉन्च किया। निगरानी स्टेशन और वाहन का उद्घाटन श्री संजय सेठी, आईएएस, अध्यक्ष, जेएनपीए ने श्री उन्मेश शरद वाघ, उपायुक्त की उपस्थिति में किया।

प्रोडैप्ट ने प्रतिष्ठित सेल्सफोर्स पार्टनर इनोवेशन अवार्ड 2022 जीता

अग्रणी वैश्विक परामर्श, प्रौद्योगिकी और प्रबंधित सेवा प्रदाता प्रॉडैप्ट को “संचार” श्रेणी में सेल्सफोर्स पार्टनर इनोवेशन अवार्ड 2022 का प्राप्तकर्ता नामित किया गया है। यह पुरस्कार सेल्सफोर्स भागीदारों द्वारा उद्योगों में किए गए महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देता है। प्रॉडैप्ट IT और दूरसंचार के लिए परामर्शी सेवाओं का वैश्विक प्रदाता है।

हरकीरत सिंह पहले पगड़ीधारी सिख जो कनाडा के ब्रैम्पटन शहर के डिप्टी मेयर नियुक्त किये गए

कनाडा के ओंटारियो प्रांत के ब्रैम्पटन शहर को हरकीरत सिंह की नियुक्ति के साथ ही अपना पहला पगड़ीधारी सिख डिप्टी मेयर मिल गया है। ब्रैम्पटन सिटी काउंसिल की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वार्ड 9 और 10 का प्रतिनिधित्व करने वाले हरकीरत सिंह को 2022-26 से डिप्टी मेयर नियुक्त किया गया है। डिप्टी मेयर( उप महापौर) नगर परिषद और अन्य समिति की बैठकों की अध्यक्षता करते हैं और मेयर (महापौर) की अनुपस्थिति या अनुपलब्ध होने पर मेयर की ओर से औपचारिक और नागरिक कार्यक्रम कर्तव्यों को ग्रहण करते हैं।

गिरिराज सिंह ने नई दिल्ली में सरस आजीविका मेला 2022 का उद्घाटन किया

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज ने प्रगति मैदान, नई दिल्ली में “सरस आजीविका मेला, 2022” का उद्घाटन किया। श्री सिंह ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय को विशिष्ट उत्पादों और शिल्प क्षेत्रों में स्टार्ट-अप उपक्रमों के लिए 3 राज्यों से 60,000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

अर्बनगब्रू के ब्रांड एंबेसडर बने सूर्यकुमार यादव

मेन्स ग्रूमिंग ब्रांड अर्बनगबरू ने भारत के स्टार क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव को अपना नया ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। वह अर्बनगबरू की ग्रूमिंग रेंज का प्रचार करने के लिए ब्रांड से जुड़े। सूर्यकुमार यादव, जिन्हें प्यार से स्काई के नाम से जाना जाता है, वर्तमान में पुरुषों की टी 20 अंतर्राष्ट्रीय बल्लेबाजी में दूसरे स्थान पर हैं। युवा आइकन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक शानदार रन-गेटर के रूप में अपना नाम बनाया है, साथ ही बड़े पैमाने पर प्रशंसक भी हासिल किया है। वह अपनी व्यापक और अभिनव बल्लेबाजी शैली, शांत आचरण और कभी हार न मानने वाले रवैये के लिए जाने जाते हैं, जो उन्हें ब्रांड के लिए सही मैच बनाता है, जो ‘अपग्रेड योरसेल्फ’ लोकाचार पर आधारित है।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 25 नवंबर

हर साल, महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 25 नवंबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा चिह्नित किया जाता है। यह दिन जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है कि दुनिया भर में महिलाओं को घरेलू हिंसा, बलात्कार और अन्य प्रकार की हिंसा का शिकार होना पड़ता है। 25 नवंबर, 1960 को डोमिनिकन तानाशाह राफेल ट्रुजिलो के आदेश पर तीन मीराबल बहनों की हत्या कर दी गई थी। 1981 में, कैरेबियन फेमिनिस्ट एनकुएंट्रोस और लैटिन अमेरिका के कार्यकर्ताओं ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 25 नवंबर को दिन के रूप में चिह्नित किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.