Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 December 2022

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मूर्मु ने राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रीय खेल और साहसिक खेल पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रीय खेल और साहसिक खेल पुरस्‍कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार-2022; द्रोणाचार्य पुरस्कार-2022; अर्जुन पुरस्कार-2022; ध्यानचंद पुरस्कार-2022; तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार-2021; राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार-2022; और मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी-2022 शामिल हैं। पूरी सूची देखें : https://www.rajasthangyan.com/list?nid=132

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का दूसरा सफल परीक्षण किया। दुनिया की सबसे तेज ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के भूमि हमले संस्करण का पहला परीक्षण 24 नवम्बर, 2020 को भारतीय सेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से ही किया था। इस मिसाइल की गति आवाज की रफ्तार से लगभग तीन गुना अधिक है। ब्रह्मोस को लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में तैनात किया गया है। ब्रह्मोस मिसाइलों से लैस कुछ लड़ाकू विमान भी वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब तैनात हैं। थलसेना और नौसेना के लिये ब्रह्मोस का पहले ही सफलतापूर्वक परीक्षण और तैनाती हो चुकी है। भारत और रूस द्वारा विकसित ब्रह्मोस अब तक की सबसे आधुनिक प्रक्षेपास्त्र प्रणाली है और इसने भारत को मिसाइल तकनीक में अग्रणी बना दिया है।

भारत में 2018 से 2020 के बीच मातृत्‍व मृत्‍यु दर में गिरावट

भारत में पिछले कुछ वर्षों में मातृत्व मृत्यु दर में भारी गिरावट आई है। भारत के महापंजीयक कार्यालय के अनुसार वर्ष 2014-16 में यह दर प्रति लाख एक सौ तीस थी जो वर्ष 2018-20 में घटकर 97 रह गई। भारत, मातृत्व मृत्यु दर प्रति लाख एक सौ से नीचे रखने में सफल रहा है। देश में स्थायी विकास का लक्ष्य हासिल करने के लिए इसे वर्ष 2030 तक घटाकर 70 प्रति लाख लाने का उद्देश्य है। सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) लक्ष्य हासिल करने वाले राज्यों की संख्या के संदर्भ में हुई उत्कृष्ट प्रगति के बाद यह अब केरल (19) के साथ छह से बढ़कर आठ हो गई है, इसके बाद महाराष्ट्र (33), तेलंगाना (43), आंध्र प्रदेश (45), तमिलनाडु (54), झारखंड (56), गुजरात (57) और अंत में कर्नाटक (69) का स्थान है।

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने आर्थिक सहयोग और व्‍यापार समझौते-के संबंध में लिखित अधिसूचनाओं का आदान-प्रदान किया। समझौता 29 दिसम्‍बर से लागू

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और व्‍यापार समझौते-इसीटीए के संबंध में लिखित अधिसूचनाओं का आदान-प्रदान किया है। यह समझौता 29 दिसम्‍बर से लागू होगा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीटर पर कहा कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया ने लम्‍बे समय से चली आ रही साझेदारी और मजबूत की है। उन्‍होंने इसे दोनों देशों के कारोबारियों तथा लोगों के लिए नए युग की शुरूआत बताया। इसीटीए से वस्‍तु और सेवा क्षेत्र में आपसी व्‍यापार में महत्‍वपूर्ण वृद्धि होगी, रोजगार के नए अवसर बनेंगे और रहन-सहन के स्‍तर तथा जनकल्‍याण में सुधार होगा। समझौते के तहत ऑस्‍ट्रेलिया शत-प्रतिशत टैरिफ लाईंस पर शुल्‍क हटायेगा। इस समय दोनों देशों के बीच आपसी व्‍यापार 31 अरब डॉलर का है जो पांच वर्ष में 45 से 50 अरब डॉलर से अधिक‍ हो जायेगा।

भारत और दक्षिण कोरिया ने नागपुर-मुंबई सुपर परिवहन एक्‍सप्रेस-वे परियोजना की कुशल प्रणाली की स्‍थापना के लिए ईडीसीएफ ऋण उपलब्‍ध कराने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए है

भारत और दक्षिण कोरिया ने दिल्‍ली में, नागपुर-मुंबई सुपर परिवहन एक्‍सप्रेस-वे परियोजना की कुशल प्रणाली की स्‍थापना के लिए आर्थिक विकास सहयोग कोष-ईडीसीएफ ऋण उपलब्‍ध कराने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए है। इस समझौते के अंतर्गत दक्षिण कोरिया दो सौ 45 अरब से अधिक कोरियाई वॉन उपलब्‍ध कराएगा। इस परियोजना के क्रियान्‍वयन से पथ कर वसूली व्‍यवस्‍था की कुशलता बढेगी। अक्‍तूबर 2016 में विकास सहयोग के लिए दक्षिण कोरिया को भारत का आधिकारिक विकास सहयोगी बनाया गया था। यह पहली परियोजना है जिसमें दक्षिण कोरिया सरकार ईडीसीएफ ऋण उपलब्‍ध करा रही है। वर्ष 2015 में दोनों देशों के बीच संबंधों को और बेहतर बनाने के लिए विशेष सामरिक भागीदारी का दर्जा दिया गया था।

मंकीपॉक्स का नाम बदलकर mpox किया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने घोषणा की कि वर्तमान में मंकीपॉक्स का नाम बदलकर mpox किया गया है। मंकीपॉक्स का नाम 1970 में रखा गया था । हालाँकि, मंकीपॉक्स की उत्पत्ति शायद बंदरों में नहीं हुई थी और इसकी उत्पत्ति से संबंधित ज्ञान अभी भी अज्ञात है। मंकीपॉक्स वायरस वर्तमान में बंदरों के अलावा और भी कई जानवरों में पाया जाता है। इस रोग का नाम 2015 में WHO द्वारा रोगों के नामकरण के सर्वोत्तम तरीकों को प्रकाशित करने से पहले दिया गया था। हाल के प्रकोप के बाद से, विशेषज्ञों ने भेदभाव और कलंक से बचने के लिए रोग का नाम बदलने का सुझाव दिया है, जो लोगों को परीक्षण और टीकाकरण से हतोत्साहित करता है। मंकीपॉक्स ने मुख्य रूप से समलैंगिक पुरुषों को प्रभावित किया था। अमेरिका में, काले और हिस्पैनिक लोग वायरल संक्रमण से असमान रूप से प्रभावित हुए थे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) नए खोजे गए रोगों और मौजूदा रोगों को रोगों के अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण (ICD) और WHO परिवार के अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संबंधी वर्गीकरण (WHO-FIC) के सदस्य राज्यों के साथ परामर्श करके नए नाम देने के लिए जिम्मेदार है।

UKIBC ने ‘Doing Business in India’ रिपोर्ट 2022 जारी की

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल (UKIBC) द्वारा ‘डूइंग बिजनेस इन इंडियारिपोर्ट 2022 जारी की गई। इसके निष्कर्ष 111 यूके व्यवसायों और उच्च शिक्षा संस्थानों के सर्वेक्षण पर आधारित हैं। यह पिछले 7 सर्वेक्षणों के अनुरूप है जो 2015 से 2021 तक प्रत्येक वर्ष आयोजित किए गए थे। उनका उद्देश्य भारत के कारोबारी माहौल में ब्रिटेन के व्यवसायों और उच्च शिक्षा संस्थानों के विचारों और अनुभवों का आकलन करना है। 2022 की रिपोर्ट के निष्कर्षों को उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के साथ साझा किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार ऑपरेटिंग वातावरण के मामले में महाराष्ट्र को भारतीय राज्यों में सर्वोच्च दर्जा दिया गया था। अन्य शीर्ष प्रदर्शनकर्ता गुजरात, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश हैं। यूके के व्यवसायों द्वारा वांछित सुधार अनुमोदन और नौकरशाही प्रक्रियाओं के टर्नअराउंड समय में सुधार कर रहे हैं। जीएसटी प्रक्रियाओं के सरलीकरण और बढ़ती नियामक निश्चितता को भी सबसे वांछित सुधारों के रूप में बड़े वोट शेयर प्राप्त हुए। सर्वेक्षित व्यवसायों में से 67 प्रतिशत से अधिक आत्मनिर्भर भारत पहल को भारत में अधिक व्यापार और निवेश करने के अवसर के रूप में देखते हैं। 33 फीसदी व्यवसाय इस पहल को एक बाधा के रूप में देखते हैं। बौद्धिक संपदा को स्थानांतरित करने की आवश्यकता को यूके के व्यवसाय द्वारा एक समस्या के रूप में देखा जाता है। ये व्यवसाय बेहतर निवेशक सुरक्षा, नियामक निश्चितता और आईपी सुरक्षा और प्रक्रियाओं की तलाश कर रहे हैं।

सेना की सुदर्शन चक्र कोर ने राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में सुदर्शन प्रहार अभ्‍यास किया

सेना की सुदर्शन चक्र कोर ने राजस्‍थान के रेगिस्‍तान में सुदर्शन प्रहार अभ्‍यास किया। इस दौरान सुरक्षा बलों के एकीकरण और नई युद्ध तकनीकों के अभ्‍यास के माध्‍यम से युद्ध शक्ति में तालमेल बढ़ाने पर ध्‍यान दिया गया। दक्षिणी कमान के जीओसी इन कमांड लेफ्टिनेंट जनरल ए के सिंह इस अभ्‍यास के साक्षी बने।

हॉर्नबिल फेस्टिवल

नागालैंड में 23वां हॉर्नबिल फेस्टिवल पहली दिसंबर से 10 दिसंबर तक नगा हेरिटेज विलेज किसामा में शुरू होगा। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि के रूप में महोत्सव के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

असम सरकार डॉ. बनीकांता काकोति मेरिट पुरस्‍कार प्रदान करेगाी

असम सरकार राज्‍य के 35 हजार 800 विद्यार्थियों को डॉ. बनीकांता काकोति मेरिट पुरस्‍कार प्रदान करेगाी। उच्च माध्यमिक की अंतिम परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्‍त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। 60 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने वाली 29 हजार 748 छात्राओं और 75 प्रतिशत अंक प्राप्‍त करने वाले छह हजार 52 छात्रों को स्कूटी मिलेगी। पुरस्कार समारोह गुवाहाटी के खानापाड़ा पशु चिकित्सा महाविद्यालय खेल मैदान में आयोजित किया जाएगा।

बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त प्रणय वर्मा ने प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और अपना परिचय दिया

बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त प्रणय वर्मा ने ढाका में प्रधानमंत्री शेख हसीना के सरकारी निवास स्‍थान गणभवन में मुलाकात की और अपना परिचय दिया। ढाका में भारतीय उच्‍चायोग द्वारा सोशल मीडिया पर जारी बयान में कहा गया है कि श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से प्रधानमंत्री हसीना को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्‍होंने इस वर्ष सितम्‍बर में शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच हुए समझौते के कार्यान्‍वयन पर चर्चा की।

राष्ट्रीय सीमेंट और निर्माण सामग्री परिषद (एनसीबी) सीमेंट, कंक्रीट और निर्माण सामग्री पर 17वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगी

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक प्रमुख अनुसंधान एवं विकास संस्थान, राष्ट्रीय सीमेंट और निर्माण सामग्री परिषद (एनसीबी) सीमेंट, कंक्रीट और निर्माण सामग्री पर 17वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगी। इस वर्ष सम्मेलन की थीम “शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन की दिशा में बढ़ना” है। भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के सचिव श्री अनुराग जैन 06 दिसंबर 2022 को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त, 09 दिसंबर, 2022 को आयोजित होने वाले समापन सत्र में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री सोम प्रकाश भारतीय सीमेंट उद्योग में ऊर्जा दक्षता, पर्यावरणगत उत्कृष्टता, चक्रीय अर्थव्यवस्था तथा संपूर्ण गुणवत्ता उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस द्विवार्षिक कार्यक्रम का आयोजन इस वर्ष 6-9 दिसंबर, 2022 को नई दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में किया जाएगा।

मंथन प्लेटफॉर्म ने सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी पहल पुरस्कार जीता

मंथन प्लेटफॉर्म ने 29 नवंबर 2022 को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान एनएसईआईटी का डन एंड ब्रैडस्ट्रीट व्यापार उत्कृष्टता पुरस्कार-2022 समारोह में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी पहल का पुरस्कार प्राप्त किया। यह पुरस्कार उद्योग और वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास ईकोसिस्टम के बीच बड़े पैमाने पर सहयोग को बढ़ावा देने वाले मंच मंथन का समर्थन करने के लिए प्रौद्योगिकी के बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए प्रस्तुत किया गया था। मंच के विकास की परिकल्पना और कार्यान्वयन भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय द्वारा किया गया था। यह पुरस्कार भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय के रणनीतिक गठबंधन प्रभाग की निदेशक डॉ. सपना पोती और एनएसईआईटी के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अनंतरामन श्रीनिवासन ने प्राप्त किया। डन एंड ब्रैडस्ट्रीट दुनिया भर के संगठनों के लिए बी2बी डेटा, अंतर्दृष्टि और एआई-संचालित प्लेटफॉर्म का वैश्विक प्रदाता है।

FIFA फुटबॉल विश्व कप में ऑफसाइड फैसलों के लिये सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड टेक्नोलॉजी (SAOT) का उपयोग कर रहा

फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन (FIFA) वर्तमान में चल रहे फुटबॉल विश्व कप में ऑफसाइड फैसलों के लिये सेमी-ऑटोमेटेड ऑफसाइड टेक्नोलॉजी (SAOT) का उपयोग कर रहा है। ऑफसाइड नियम अटैकिंग खिलाड़ियों को डिफेंडिंग टीम के गोल के सामने लगातार घेराव करने से रोकना है। SAOT वीडियो मैच के अधिकारियों और ऑन-फील्ड अधिकारियों के लिये एक सहायक उपकरण है जो उन्हें तेज़ी से अधिक स्पष्ट जानकारी और अधिक सटीक ऑफसाइड निर्णय लेने में मदद करता है। इस प्रौद्योगिकी के दो भाग हैं - मैच वाले बॉल के अंदर लगा एक संवेदक(सेंसर) जो सस्पेंशन प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है और मौजूदा ट्रैकिंग उपकरण में भी लगा होता है जो वीडियो सहायक रेफरी (Video Assistant Referee- VAR) प्रणाली का हिस्सा है। जब भी गेंद को मारा जाता है, संबंधित डेटा वास्तविक समय में (500 फ्रेम प्रति सेकंड की दर से) खेल के मैदान के चारों ओर स्थापित एंटीना के नेटवर्क पर भेजा जाता है। इसके अतिरिक्त, टर्फ के चारों ओर 12 हॉक-आई कैमरे स्थापित किये गए हैं जो गेंद और खिलाड़ियों दोनों को कवर करते हैं, साथ ही मानव शरीर में 29 अलग-अलग बिंदुओं पर नज़र रखी जाती है। बॉल सेंसर और हॉक-आई कैमरों का एक साथ आना SAOT का प्रभाव है। ये दो डेटा सेट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर के माध्यम से चलाए जाते हैं जो मैच अधिकारियों को ऑफसाइड के बारे में स्वचालित अलर्ट उत्पन्न करता है। यह अंत में मैन्युअल प्रयास को बदल देता है।

हिन्नामनॉर और गार्डो नामक उष्णकटिबंधीय तूफान में फुजिवारा प्रभाव देखा गया

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, टाइफून हिन्नामनॉर और गार्डो नामक उष्णकटिबंधीय तूफान में फुजिवारा प्रभाव देखा गया है। टाइफून हिन्नामनॉर, जिसे फिलीपींस में सुपर टाइफून हेनरी के नाम से जाना जाता है,जापान और दक्षिणी कोरिया में आया बहुत बड़ा एवं शक्तिशाली उष्णकटिबंधीय चक्रवात था। मोटे तौर पर एक ही समय में और एक ही महासागर क्षेत्र में विकसित होने वाले उष्णकटिबंधीय तूफानों के बीच 1,400 किमी से कम दूरी पर उनके केंद्रों के बीच किसी भी तरह की अंतः क्रिया को फुजिवारा प्रभाव के रूप में जाना जाता है। इसकी तीव्रता कम दबाव वाले क्षेत्र (डिप्रेशन) (63 किमी प्रति घंटे से कम वायु की गति) से एक सुपर टाइफून (209 किमी प्रति घंटे से अधिक वायु की गति) के बीच होती है। इनके परस्पर अंतः क्रिया से दोनों तूफान प्रणालियों की दिशा और तीव्रता में परिवर्तन हो सकता है। कभी कभी, इन तूफान प्रणालियों का विलय भी हो सकता है और एक बड़े तूफान का निर्माण हो सकता है, खासकर जब वे समान आकार और तीव्रता के हों।

काले प्रवाल की पाँच नई प्रजातियों की खोज

हाल ही में शोधकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के तट पर ग्रेट बैरियर रीफ और कोरल सागर में सतह से 2,500 फीट (762 मीटर) नीचे रहने वाले काले प्रवाल की पाँच नई प्रजातियों की खोज की है। काले प्रवाल (एंथोज़ोआ: एंटीपाथारिया) उथले जल से लेकर 26,000 फीट (8,000 मीटर) से अधिक की गहराई तक में पाए जा सकते हैं। कुछ प्रवाल 4,000 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। हालाँकि, काले प्रवालों का वर्गीकरण कई अन्य एंथोज़ोअन समूहों की तुलना में स्पष्ट नहीं है। इनमें से कई प्रवाल शाखाओं वाले होते हैं और जो पंख या झाड़ियों की तरह दिखते हैं। उथले-जल में पाए जाने वाले रंगीन प्रवाल ऊर्जा के लिये सूर्य और प्रकाश संश्लेषण पर निर्भर होते हैं, के विपरीत काले प्रवाल फिल्टर फीडर होते हैं और गहरे जल में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले छोटे प्राणिप्लवक का सेवन करते हैं।

तमिल लेखक इमायम को कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया

राष्ट्रकवि कुवेम्पु प्रतिष्ठान कुप्पली ने वर्ष 2022 के लिए कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु तमिल कवि वी अन्नामलाई उर्फ ​​इमायम को चुना है। यह पुरस्कार 29 दिसंबर को तीर्थहल्ली तालुक के कुप्पली में कुवेम्पु की जयंती कार्यक्रम में अन्नामलाई को प्रदान किया जाएगा। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक रजत पदक और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

एस एंड पी ने 2022-23 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर सात प्रतिशत किया

एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर अनुमान को घटाकर सात प्रतिशत कर दिया। हालांकि उसने यह भी कहा कि घरेलू मांग की वजह से अर्थव्यवस्था पर वैश्विक सुस्ती का प्रभाव कम होगा। इससे पहले एजेंसी ने सितंबर महीने में भारत की जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 2022-23 में 7.3 प्रतिशत और 2023-24 में 6.5 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी थी।

Paytm को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए दोबारा करना होगा आवेदन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम (Paytm) को झटका देते हुए पेमेंट एग्रीगेटर ( Payment Aggregator Licence) के लिए फिर से आवेदन करने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने पेटीएम को पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए 120 दिनों का समय दिया है। डिजिटल पेमेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन ने दिसंबर 2020 में पेमेंट एग्रीगेटर सर्विस के लिए आरबीआई के सामने प्रस्ताव रखा था, लेकिन रिजर्व बैंक ने इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया है। कंपनी वन97 कम्यूनिकेशन की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज को जानकारी दी गई है कि केंद्रीय बैंक ने पेटीएम को पीपीएसएल के लिए FDI गाइडलाइंस के तहत जरूरी मंजूरी देने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने पेटीएम सर्विसेज द्वारा मर्चेंट्स की ऑनलाइन ऑनबोर्डिंग को फिलहाल रोकने का निर्देश दिया है। पेटीएम ने स्पष्ट किया है कि इससे कंपनी के व्यापार पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में महाराष्ट्र के बल्लेबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 28 नवंबर को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बीच खेले गए एक मैच में ऋतुराज गायकवाड़ ने एक नो बॉल सहित 7 छक्के जड़ दिए। ऋतुराज ने एक ओवर में 7 छक्के लगाने के अलावा उस मैच में दोहरा शतक भी जड़ा। उन्होंने 159 गेंदों पर 220 रन बनाए। उनकी इस पारी में कुल 16 छक्के और 10 चौके शामिल रहे थे। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेले गए इस क्वाटर फाइनल मैच पारी के 49वें ओवर में विरोधी टीम के गेंदबाज़ शिवा सिंह के उपर 7 छक्के जड़ दिए।

अंतर्राष्ट्रीय जगुआर दिवस

जगुआर के लिये बढ़ते खतरों और उसके अस्तित्त्व के संरक्षण के संदर्भ में महत्त्वपूर्ण प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय जगुआर दिवस मनाने की शुरुआत हुई। यह प्रतिवर्ष 29 नवंबर को मनाया जाता है। जैव विविधता संरक्षण, सतत् विकास और मध्य एवं दक्षिण अमेरिका की सदियों पुरानी सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय जगुआर दिवस मनाया जाता है। यह अमेरिका का सबसे बड़ा वाइल्ड कैट है। राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, नई दिल्ली (दिल्ली चिड़ियाघर) ने 29 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय जगुआर दिवस मनाया। इसके अंतर्गत राष्ट्रीय प्राणी उद्यान द्वारा जू-वॉक और बिग कैट्स एवं जगुआर पर एक्सपर्ट से बातचीत जैसी कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस दिवस का लक्ष्य संयुक्त राष्ट्र के सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के व्यापक प्रयासों के हिस्से के रूप में जगुआर कॉरिडोर और उनके आवासों के संरक्षण की ज़रूरत पर ध्यान आकर्षित करना है। जगुआर (पैंथेरा ओंका) को अक्सर तेंदुआ समझ लिया जाता है लेकिन उनके शरीर पर बने धब्बों के कारण आसानी से अंतर किया जा सकता है। वैसे इस प्रजाति के कई कैट्स पानी से दूर रहते हैं लेकिन जगुआर अच्छे से तैर सकते हैं। इन्हें पनामा नहर में तैरने के लिये भी जाना जाता है।

लाल ग्रह दिवस : 28 नवंबर

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) द्वारा 28 नवंबर, 1964 के दिन मेरिनर-4 को लॉन्च किया गया था जिसके उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 28 नवंबर को लाल ग्रह दिवस मनाया जाता है। मेरिनर 4 अंतरिक्ष यान का निर्माण फ्लाई-बाय के दौरान डेटा एकत्र करने और उस जानकारी को वापस पृथ्वी पर भेजने के लिए किया गया था। अंतरिक्ष यान ने लगभग आठ महीने की यात्रा के बाद 14 जुलाई, 1965 को लाल ग्रह का फ्लाई-बाय पूरा किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.