Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 November 2023

राष्ट्रपति ने "साइलेंट कन्वर्सेशन: फ्रॉम मार्जिन्स टू द सेंटर" कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 3 नवंबर, 2023 नई दिल्ली में "साइलेंट कन्वर्सेशन: फ्रॉम मार्जिन्स टू द सेंटर" नामक एक कला प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी का आयोजन राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा सांकला फाउंडेशन के सहयोग से प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने के लिए किया जा रहा है। इस कला प्रदर्शनी का आयोजन सांकला फाउंडेशन के साथ एनटीसीए प्रोजेक्ट टाइगर के 50 वर्ष सफलतापूर्वक पूरा होने उपलक्ष्य में किया जा रहा है । प्रोजेक्ट टाइगर भारत में एक वन्यजीव संरक्षण पहल है जिसे 1973 में भारत के राष्ट्रीय पशु बंगाल टाइगर की सुरक्षा और संरक्षण तथा उसके आवास को बहाल करने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया था। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की स्थापना 2006 में की गई थी। यह भारत में बाघ संरक्षण कार्य में सबसे आगे रहा है।

प्रधानमंत्री ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में मेगा फूड इवेंट 'वर्ल्ड फूड इंडिया 2023' के दूसरे संस्करण का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करने के लिए एक लाख से अधिक एसएचजी सदस्यों को बीज के लिए आर्थिक सहायता का भी वितरण किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को 'दुनिया के खाद्य केंद्र' के रूप में प्रदर्शित करना और 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाना है। प्रधानमंत्री ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के हिस्से के रूप में फूड स्ट्रीट का भी उद्घाटन किया। इसमें क्षेत्रीय व्यंजन और शाही पाक विरासत को दिखाया जाएगा, जिसमें 200 से अधिक शेफ भाग लेंगे और पारंपरिक भारतीय व्यंजन पेश करेंगे, जिससे यहां एक अनूठा पाक अनुभव हासिल करने का अवसर मिलेगा।

श्री धर्मेंद्र प्रधान और डीपी वर्ल्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ महामहिम सुल्तान अहमद बिन सुलेयम के समक्ष एनएसडीसी इंटरनेशनल तथा वी वन, डीपी वर्ल्ड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने दुबई में डीपी वर्ल्ड के ग्रुप चेयरमैन और सीईओ महामहिम सुल्तान अहमद बिन सुलेयम से मुलाकात की। इस अवसर पर दोनों महानुभावों के समक्ष कुशल श्रमशक्ति की दीर्घकालिक भर्ती के लिए एनएसडीसी इंटरनेशनल और डीपी वर्ल्ड की सहायक कंपनी वी वन के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। एनएसडीसी इंटरनेशनल, वैश्विक कौशल समाधानों के लिए एक प्रवर्तक संस्था है। इसी तरह वी वन, डीपी वर्ल्ड, स्मार्ट एंड-टू-एंड लॉजिस्टिक्स समाधान प्रदान करने में विश्व की अग्रणी संस्था है। दोनों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य कौशल विकास और रोजगार के अवसरों का समर्थन करना है। यह हस्ताक्षर कार्यक्रम वाराणसी में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर को कौशल के लिए उत्कृष्टता के वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने हेतु एनएसडीसी इंटरनेशनल और हिंदुस्तान पोर्ट्स (एक डीपी वर्ल्ड कंपनी) के बीच मई 2022 में हुए एक समझौता-ज्ञापन की निरंतरता है। इसके अनुरूप, डीपी वर्ल्ड ने वाराणसी में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित करने के लिए एनएसडीसी के साथ सहयोग किया है, जो कौशल प्रशिक्षण, परामर्श, गतिशीलता, पूर्व-प्रस्थान ओरियंटेशन, विदेशी भाषा प्रशिक्षण, प्लेसमेंट और आव्रजन जैसी सेवाओं के साथ फ्रंट-लाइन कार्यबल प्रदान करता है।

भारत में सभी डॉक्टरों को राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर पर विशिष्ट पहचान संख्या प्राप्त होगी

भारत में प्रैक्टिस करने वाले सभी डॉक्टरों को जल्द ही राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर के हिस्से के रूप में एक विशिष्ट पहचान संख्या प्राप्त होगी। इस केंद्रीकृत प्रणाली के अगले साल के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है, जो डॉक्टरों को अपनी योग्यता, फेलोशिप और पाठ्यक्रमों को अपडेट करने के लिए एक गतिशील मंच प्रदान करेगी। राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्टर (National Medical Register) का उद्देश्य चिकित्सा पेशे में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाना है। मरीजों और हितधारकों के पास इस केंद्रीकृत भंडार के माध्यम से अपने डॉक्टरों की साख को सत्यापित करने की क्षमता होगी। नेशनल मेडिकल रजिस्टर के लॉन्च की तैयारी के लिए, देश भर के आठ कॉलेजों में एक पायलट मूल्यांकन प्रणाली आयोजित की गई है, जिसमें चार निजी और चार सरकारी संस्थान शामिल हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) वर्तमान में कार्यान्वयन प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए मूल्यांकनकर्ताओं और अन्य हितधारकों से परामर्श करने की प्रक्रिया में है।

निर्वाचन आयोग ने एक एकीकृत व्यय निगरानी सॉफ्टवेयर-आईईएमएस जारी किया है

निर्वाचन आयोग ने एक एकीकृत व्यय निगरानी सॉफ्टवेयर-आईईएमएस शुरू किया है। यह एक नया तकनीकी सक्षम पोर्टल है जो राजनीतिक दलों द्वारा योगदान रिपोर्ट, चुनाव व्यय विवरण और लेखापरीक्षित वार्षिक खातों को ऑनलाइन दाखिल करने की सुविधा प्रदान करेगा। यह दलों को और अधिक पारदर्शिता के साथ वैधानिक और नियामक अनुपालन रिपोर्ट और बयान दर्ज करने में सक्षम बनाएगा। चुनाव खर्चों की निगरानी में सुगमता के लिए उम्मीदवारों को एक अलग बैंक खाता खोलना होगा और उसी खाते से अपना चुनाव खर्च करना होगा।

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भारत की आठ दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गुवाहाटी पहुंचे

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भारत की आठ दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर गुवाहटी पहुंचे। असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिसव सरमा ने हवाई अड्डे पर उनका स्‍वागत किया। राज्‍यपाल जगदीश मुखी और मुख्‍यमंत्री बाद में भूटान नरेश से भेट करेंगे। श्री वांगचुक कल विश्‍व धरोहर स्‍थल कांजीरंगा राष्‍ट्रीय उद्यान जाएगें। असम सरकार कांजीरंगा में एक अन्‍य सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसमें राज्‍य की समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर प्रदर्शित की जाएगी।

लोक प्रशासन और प्रशासनिक सुधार में भारत-फ्रांस आशय पत्र पर हस्ताक्षर हुए

भारत सरकार के कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अंतर्गत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग तथा फ्रांसीसी गणराज्य के सार्वजनिक क्षेत्र परिवर्तन और सिविल सेवा मंत्रालय ने अगले तीन वर्षों के लिए प्रशासन एवं प्रशासनिक सुधार के क्षेत्र में सहयोग हेतु आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली में आयोजित एक औपचारिक समारोह में प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग की ओर से सचिव श्री वी. श्रीनिवास और भारत में फ्रांस के राजदूत महामहिम श्री थिएरी माथौ ने आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस आशय पत्र (लैटर ऑफ इंटेंट) का उद्देश्य प्रशासनिक सुधारों, सुशासन से संबंधित वेबिनारों, शोध प्रकाशनों, संस्थागत आदान-प्रदान, क्षमता निर्माण से जुड़े कार्यक्रमों और सुशासन से संबंधित कार्यप्रणालियों के दोहराव पर केन्द्रित आदान-प्रदान के लिए किए जाने वाले दौरों के माध्यम से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करना है।

इंटरनेशनल काउंटर रैनसमवेयर इनिशिएटिव ने रैनसमवेयर खतरों से निपटने के लिए संयुक्त वक्तव्य जारी किया

अमेरिका के नेतृत्व में 40 देशों का गठबंधन, साइबर अपराधियों को कभी भी फिरौती नहीं देने और हैकरों के वित्तपोषण तंत्र को बाधित करने की दिशा में काम करने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है। International Counter Ransomware Initiative के नाम से जानी जाने वाली यह पहल दुनिया भर में रैंसमवेयर हमलों के बढ़ते खतरे को संबोधित करना चाहती है। विश्व स्तर पर रैनसमवेयर हमले बढ़ रहे हैं, अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित देश है, जहां ऐसे हमलों का 46% हिस्सा है। इन हमलों में हैकर्स किसी संगठन के सिस्टम को एन्क्रिप्ट करते हैं और उन्हें अनलॉक करने के बदले में फिरौती के भुगतान की मांग करते हैं, अक्सर भुगतान न करने पर संवेदनशील डेटा लीक करने की धमकी भी दी जाती है।

पाकिस्‍तान में अगले वर्ष 8 फरवरी को आम चुनाव कराए जाएंगे

पाकिस्‍तान में अगले वर्ष 8 फरवरी को आम चुनाव कराए जाएंगे। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने मुख्य चुनाव आयुक्त, अटॉर्नी जनरल और चुनाव आयोग के सदस्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद चुनाव तिथि की घोषणा की। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट द्वारा चुनाव आयोग को चुनाव की तारीख पर राष्ट्रपति से परामर्श करने का आदेश देने के बाद यह बैठक आयोजित की गई थी। इस वर्ष 9 अगस्त को संसद भंग होने के बाद से पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार है। संसद भंग होने के 90 दिनों के भीतर मतदान हो जाना चाहिए था, लेकिन चुनाव आयोग ने नवीनतम जनगणना के बाद निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन लिए और समय की मांग की थी। चुनाव आयोग के वकील ने कहा कि निर्वाचन क्षेत्रों के निर्धारण की प्रक्रिया 29 जनवरी 2024 तक पूरी कर ली जाएगी।

आठ प्रमुख उद्योगों में कोयला क्षेत्र ने सितंबर मास के दौरान 16.1 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि अर्जित की

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा सितंबर 2023 महीने के लिए जारी किए गए आठ प्रमुख उद्योगों के सूचकांक के अनुसार, कोयला क्षेत्र का सूचकांक 16.1 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि के साथ 148.1 अंक पर पहुंच गया है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 127.5 अंक रहा था। पिछले 14 महीनों में, अगस्त 2023 को छोड़कर यह सबसे अधिक वृद्धि हुई है। नवीनतम आंकड़ों से यह पता चलता है कि आठ प्रमुख उद्योगों के संयुक्त सूचकांक में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में सितंबर 2023 में 8.1 प्रतिशत (अनंतिम) की महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज हुई है। यह सूचकांक आठ प्रमुख उद्योगों- सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, बिजली, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और इस्पात के संयुक्त और व्यक्तिगत उत्पादन में हुए प्रदर्शन को मापता है।

कामगारों, छात्रों और पेशेवरों के आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत और इटली ने प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने रोम में टली के उप-प्रधानमंत्री विदेश मंत्री एंतोनियो तजानि के साथ व्‍यापक विचार-विमर्श किया। दोनों नेताओं ने भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ करने पर चर्चा की। दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि कृषि प्रौद्योगिकी, नवाचार, अंतरिक्ष, रक्षा और डिजिटल क्षेत्र में संभावनाओं को उपयोग किया जाना चाहिए। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति, यूक्रेन संघर्ष और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में भी विस्‍तार से चर्चा की। डॉ. जयशंकर ने भारत के प्रयासों और जी-20 अध्‍यक्षता के लिए इटली के समर्थक की सराहना की। वार्ता के बाद उन्‍होंने मोबिलिटी और प्रवासन साझेदारी समझौते तथा सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान की सहमति पर हस्‍ताक्षर किए। डॉ. जयशंकर ने इटली के रक्षा मंत्री गुईडो क्रोसेट्टो के साथ भी मुलाकात की।

निर्वाचन आयोग ने देशभर की कक्षाओं में चुनावों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

निर्वाचन आयोग ने देशभर की कक्षाओं में चुनावों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते में ऐसी संस्‍थानिक रूपरेखा विकसित करने का प्रस्ताव है जिसके जरिए विद्यालयों और महा-विद्यालयों में चुनावों के संबंध में शिक्षा प्रदान की जा सके। इसके तहत पाठ्यक्रम, सह-पाठ्यक्रम और पाठ्येत्‍तर गतिविधियां तैयार की जाएंगी। इससे नए मतदाता तैयार करने और लोकतंत्र में उनकी अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी। इस समझौते की मुख्‍य विशेषता कक्षा छह से बारहवीं तक के सभी विद्यालयों में चुनाव संबंधी शिक्षा प्रदान करना है। इस संबंध में एनसीआरटी पुस्‍तकें तैयार करेगी और उनके बारे में राज्‍य शिक्षा बोर्ड को सलाह देगी।

भारत की अपनी CAR-T सेल थेरेपी

हाल ही में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central Drugs Standard Control Organisation- CDSCO) ने भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित काइमेरिक एंटीजन रिसेप्टर T सेल (CAR-T cell) थेरेपी, NexCAR19 के लिये बाज़ार प्राधिकार प्रदान किया है। भारत अब स्वदेशी CAR-T और जीन थेरेपी प्लेटफॉर्म रखने वाले पहले विकासशील देशों में से एक है। NexCar19 एक प्रकार की CAR-T और जीन थेरेपी है जिसे भारत में ImmunoACT द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, जो कि IIT बॉम्बे में इनक्यूबेट की गई कंपनी है। इसे CD19 प्रोटीन का संवहन करने वाली कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। यह प्रोटीन कैंसर कोशिकाओं पर एक मार्कर के रूप में कार्य करता है, जो CAR-T कोशिकाओं को उनकी पहचान करने, पालन करने और उन्मूलन प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम बनाता है। यहाँ तक कि कुछ विकसित देशों के पास अपनी CAR-T थेरेपी नहीं है; वे उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका या यूरोप से आयात करते हैं।

देश के वर्कफोर्स में महिलाओं की हिस्सेदारी 2022-23 में बढ़कर 37% हुई

देश के वर्कफोर्स यानी कार्यबल में महिलाओं की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश के कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी 2022-23 में बढ़कर 37 प्रतिशत हो गई है। धर्मेंद्र प्रधान ने यहां ‘रोजगार मेले’ में कहा कि 2017-18 में यह आंकड़ा 23 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि समाज में संतुलित विकास हुआ है क्योंकि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि हुई है। जानकारी के अनुसार, रोजगार मेला कार्यक्रम में धर्मेंद्र प्रधान ने 172 लोगों को विभिन्न केंद्रीय संगठनों के नियुक्ति पत्र वितरित किये हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि देश में बेरोजगारी की दर 2017-18 की छह प्रतिशत से घटकर 2022-23 में 3.7 प्रतिशत रह गई है।

अंटार्कटिक एवियन फ्लू का प्रकोप

ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण (BAS) के वैज्ञानिकों ने पहली बार अंटार्कटिक क्षेत्र में उच्च रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंज़ा (HPAI) की उपस्थिति की पहचान की है, जिससे क्षेत्र में पेंगुइन और सील की सुभेद्य आबादी के लिये गंभीर चिंताएँ बढ़ गई हैं। खोज में दक्षिण जॉर्जिया के बर्ड द्वीप पर ब्राउन स्कुआ आबादी में HPAI पाया गया। एवियन इन्फ्लूएंज़ा, जिसे प्रायः बर्ड फ्लू कहा जाता है, एक अत्यधिक संक्रामक वायरल संक्रमण है जो मुख्य रूप से पक्षियों को प्रभावित करता है। वर्ष 1996 में उच्च रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंज़ा H5N1 वायरस की पहचान पहली बार दक्षिणी चीन में घरेलू जलपक्षी में की गई थी।

कानूनी पहचान के समाधान के लिये IOM की वैश्विक पहल

हाल ही में कानूनी पहचान के बिना लोगों के लिये मूल और गंतव्य देशों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने हेतु डेनमार्क के कोपेनहेगन में संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) द्वारा एक कानूनी पहचान तथा अधिकार-आधारित रिटर्न प्रबंधन सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि वैश्विक स्तर पर लगभग एक अरब लोगों के पास कानूनी पहचान का अभाव है, जिससे सेवाओं तक उनकी पहुँच और आवाजाही की स्वतंत्रता बाधित होती है, जिससे अधिक खतरनाक एवं अनियमित प्रवासन मार्ग बन जाते हैं। यह पहल वर्ष 2022 में लॉन्च किये गए IOM के ग्लोबल प्रोग्राम एन्हांसिंग रीडमिशन एंड लीगल आइडेंटिटी कैपेसिटीज़ (RELICA) के ढाँचे के भीतर आयोजित की गई थी। IOM की स्थापना वर्ष 1951 में हुई थी और इसका मुख्य कार्यालय ले ग्रैंड-सैकोनेक्स, स्विट्ज़रलैंड में है।

चीनी अंटार्कटिक बेड़ा नए अनुसंधान केंद्र के निर्माण के लिये रवाना हुआ

दो चीनी आइसब्रेकर अनुसंधान जहाज़ और एक मालवाहक जहाज़ अंटार्कटिका के लिये रवाना हो गए हैं। इस मिशन का प्राथमिक उद्देश्य अंटार्कटिक में रॉस सागर के पास इनएक्सप्रेसिबल द्वीप पर स्थित चीन के पाँचवे रिसर्च स्टेशन का निर्माण पूरा करना है। रॉस सागर अंटार्कटिका के तट पर स्थित है। यह विश्व के अंतिम अक्षुण्ण समुद्री पारिस्थितिक तंत्रों में से एक है। अंटार्कटिका में चीन के चार अनुसंधान केंद्र स्थित हैं जिनमें ग्रेट वॉल (1985), झोंगशान (1989), कुनलुन (2009) और ताइशान (2014) शामिल हैं। आइसब्रेकर एक जहाज़ है जिसे विशेष रूप से बर्फ से ढके समुद्री जल मार्ग में नेविगेट करने के लिये डिज़ाइन किया गया है, जो अन्य जहाज़ों के लिये एक सुरक्षित जलमार्ग निर्धारित करता है। अंटार्कटिका में भारत के दो सक्रिय अनुसंधान केंद्र हैं जिनके नाम 'मैत्री' और 'भारती' हैं।

Road Accidents in India-2022 रिपोर्ट जारी की गई

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में अपनी “Road Accidents in India-2022” वार्षिक रिपोर्ट का अनावरण किया है। इस रिपोर्ट में कैलेंडर वर्ष 2022 के दौरान भारत में ड़क दुर्घटनाओं में चिंताजनक वृद्धि का खुलासा किया गया है, इस बढ़ते संकट से निपटने के लिए व्यापक उपायों की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2022 के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 4,61,312 सड़क दुर्घटनाएँ दर्ज की गईं। इन दुर्घटनाओं के परिणामस्वरूप 1,68,491 लोगों की दुखद मृत्यु हुई और 4,43,366 व्यक्ति घायल हुए। आंकड़े पिछले वर्ष की तुलना में दुर्घटनाओं में 11.9%, मृत्यु दर में 9.4% और चोटों में 15.3% की चिंताजनक वृद्धि दर्शाते हैं।

बिहार में बढ़े हुए डेंगू के मामले दर्ज किए गए

बिहार 2023 में गंभीर डेंगू प्रकोप से जूझ रहा है, जिसमें 15,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए और 59 मौतें हुईं। यह पिछले पांच वर्षों में राज्य में डेंगू के मामलों और मौतों की सबसे अधिक संख्या है, जो 2018 की तुलना में मामलों में 608% की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है। डेंगू के मामलों के उभरने में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक मानसून के मौसम में देरी है, जो आम तौर पर सितंबर के मध्य तक समाप्त होता है लेकिन इस साल मध्य अक्टूबर तक बढ़ गया है। इस विस्तारित मानसून अवधि ने मच्छरों के प्रजनन के लिए आदर्श स्थितियाँ बनाईं। विशेष रूप से पटना जैसे घनी आबादी वाले इलाकों में पानी के स्थिर तालाब बन गए, जो मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल बन गए। इसके अतिरिक्त, चूँकि सर्दियों का आगमन अभी बाकी है, इसलिए लोगों ने वाटर कूलर का उपयोग करना जारी रखा है, जो मच्छरों के प्रजनन स्थल के रूप में भी काम कर सकता है।

‘रिलायंस एसबीआई कार्ड’ की पेशकश हेतु रिलायंस रिटेल और एसबीआई कार्ड की साझेदारी

भारत के अग्रणी क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं में से एक, एसबीआई कार्ड ने ग्राहकों के लिए खरीदारी के अनुभव में अभूतपूर्व परिवर्तन लाने के उद्देश्य से सह-ब्रांडेड रिलायंस एसबीआई कार्ड, एक जीवनशैली-केंद्रित क्रेडिट कार्ड पेश करने के लिए रिलायंस रिटेल के साथ हाथ मिलाया है। यह साझेदारी कार्डधारकों को रिलायंस रिटेल के व्यापक और विविध पारिस्थितिकी तंत्र में शामिल होते हुए पुरस्कारों और लाभों की दुनिया तक पहुंचने की अनुमति देती है।

सऊदी अरब 2034 विश्व कप की मेजबानी करेगा

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) के अध्यक्ष जियानी इन्फैंटिनो ने पुष्टि की है कि गल्फ देश सऊदी अरब फीफा विश्व कप 2034 की मेजबानी करेगा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 2034 फीफा पुरुष फुटबॉल विश्व कप की बोली से इनकार कर दिया। फीफा विश्व कप 2026 का आयोजन मोरक्को (अफ्रीका) और 2030 का आयोजन पुर्तगाल और स्पेन (यूरोप) में किया जायेगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.