Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 November 2023

प्रधानमंत्री मोदी ने मुफ्त राशन योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया

चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि कोरोना महामारी के समय शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अगले पांच वर्ष के लिए बढ़ाया जाएगा। अगले 5 सालों तक गरीबों को फ्री में राशन मिलता रहेगा। यह योजना दिसंबर में पूरी हो रही थी और 2020 के बाद से ही इस योजना को लगातार बढ़ाया जा रहा है। अब इसे और 5 साल बढ़ाने का ऐलान हुआ है। इस योजना की शुरुआत 30 जून 2020 को की गई थी। कोरोना के समय लॉकडाउन लगा था और कई पाबंदियां थीं। गरीबों के सामने खाने-पीने का संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में केंद्र की मोदी सरकार की ओर से इस योजना की शुरुआत गई।

टेलीविजन चैनल कलर्स ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बढावा देने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ करार किया

मनोरंजन टेलीविजन चैनल कलर्स ने सरकार के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को बढावा देने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ करार किया है। कलर्स के नये शो डोरी के माध्यम से बालिकाओं की उपेक्षा के बारे में सामाजिक जागरूकता लाने का प्रयास किया गया है। महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इस अवसर पर कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की पहल ने बालिकाओं के बारे में सोचने के तरीके में बदलाव लाने में बहुत मदद की है। उन्होंने कहा कि चैनल दर्शकों के बीच हमारे चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के बारे में भी जानकारी देगा और इस अभियान को लोकप्रिय बनाने में मदद करेगा। ‘कलर्स’ भारत में मनोरंजन क्षेत्र में वायाकॉम 18 का प्रमुख ब्रांड है।

केरल उच्च न्यायालय ने सभी धार्मिक स्थलों में पटाखे फोड़ने पर लगाया प्रतिबंध

केरल उच्च न्यायालय ने सभी धार्मिक स्थलों में पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। एक अंतरिम आदेश में, न्यायमूर्ति अमित रावल ने जिला अधिकारियों को छापेमारी करने और सभी धार्मिक स्थलों पर अवैध रूप से जमा किए गए पटाखों को कब्जे में लेने का निर्देश दिया। न्‍यायालय ने कहा कि किसी भी पवित्र ग्रंथ में भगवान को खुश करने के लिए पटाखे फोड़ने का कोई आदेश नहीं है। न्‍यायालय ने चेतावनी दी कि अगर आदेश के किसी भी उल्लंघन की सूचना दी गई तो वह अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के लिए मजबूर होगी। केरल उच्च न्यायालय एक मामले पर विचार कर रहा था, जिसमें याचिकाकर्ताओं ने राज्य में स्थित सभी धार्मिक स्थलों पर पटाखे फोड़ने को रोकने के लिए हस्तक्षेप की मांग की थी।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा नई दिल्ली में आयोजित शिकारा उत्सव में शामिल हुए

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित शिकारा उत्सव में शामिल हुए। दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन कश्मीर शिक्षा, संस्कृति और विज्ञान सोसाइटी ने किया था। श्री सिन्हा ने कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक धरोहर, परंपरा, खान-पान और हाथों से बने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए सोसाइटी की सराहना की।

RBI ने मनोरंजन मिश्रा को नया कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 नवंबर, 2023 से मनोरंजन मिश्रा को अपना कार्यकारी निदेशक (ED) नियुक्त किया। ED के रूप में, मनोरंजन मिश्रा तीन विभागों अर्थात् प्रवर्तन, जोखिम निगरानी और बाहरी निवेश और संचालन की देखरेख करेंगे। ED के रूप में नियुक्ति से पहले, वह RBI के विनियमन विभाग में मुख्य महाप्रबंधक के रूप में कार्यरत थे। उनके पास RBI में 3 दशकों से अधिक का व्यापक अनुभव है, उन्होंने बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) के विनियमन, बैंकों की देखरेख और मुद्रा प्रबंधन के क्षेत्रों में काम किया है।

अमेरिकी सेना द्वारा मिन्यूटमैन III मिसाइल का सफल परीक्षण

मिन्यूटमैन III, एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है, जो अमेरिकी परमाणु अवरोध में 60 वर्षों की निरंतर प्रगति को प्रदर्शित करती है। संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना ने हाल ही में अपनी परमाणु क्षमता का प्रदर्शन करते हुए मिन्यूटमैन III मिसाइल प्रक्षेपण किया। मिन्यूटमैन III देश की रणनीतिक बचाव ताकतों का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसे वायु सेना ग्लोबल स्ट्राइक कमांड द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

कोलकाता के राजभवन में प्रतिष्ठित ‘सिंहासन कक्ष’ का नाम बदलकर हुआ सरदार वल्लभभाई पटेल एकता कक्ष

कोलकाता के राजभवन में प्रतिष्ठित ‘सिंहासन कक्ष’, जो ब्रिटिश युग की भव्यता का प्रमाण है, का नाम बदलकर स्वतंत्र भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की विरासत की स्मृति में रखा गया है।यह निर्णय, पटेल की जयंती के अवसर पर महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि देने के लिए राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस द्वारा लिया गया था। ।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल ने सोलोमन द्वीप के साथ बढ़ाए संबंध

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रतिनिधिमंडल की हाल ही में सोलोमन द्वीप की यात्रा ने दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग और उनके लोगों के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डाला है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के तहत अंतरराष्ट्रीय विभाग के उप प्रमुख गुओ येझोउ के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने अपनी यात्रा के दौरान सोलोमन द्वीप के नेतृत्व के साथ उच्च स्तरीय बैठकें कीं। चीन और सोलोमन द्वीप समूह ने पहले जुलाई में एक पुलिस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसने उनके रिश्ते को “व्यापक रणनीतिक साझेदारी” तक बढ़ा दिया था। यह महत्वपूर्ण कदम प्रधानमंत्री सोगावारे की बीजिंग में चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ बैठक के दौरान उठाया गया। यह सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों की गहराई को दर्शाता है।

HSBC भारत में e-BG शुरू करने वाला पहला विदेशी बैंक बन गया

हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत (HSBC इंडिया) ने नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड (NeSL) के साथ मिलकर व्यापार वित्त को डिजिटल बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक-बैंक गारंटी (e-BG) सेवाएं शुरू की हैं। इसके साथ, HSBC इंडिया e-BG की पेशकश करने वाला भारत का पहला विदेशी बैंक बन गया। e-BG पारंपरिक कागज-आधारित बैंक गारंटी का डिजिटल समकक्ष है। यह एक बैंक द्वारा आवेदक की ओर से लाभार्थी को जारी की गई एक गारंटी है, जो आवेदक एक निश्चित दायित्व को पूरा करने में विफल होने पर लाभार्थी को एक विशिष्ट राशि का भुगतान करने का वादा करता है।

SEBI ने AMC के SID के लिए नए प्रारूप का अनावरण किया

निवेशकों के लिए प्रासंगिक जानकारी के प्रसार को सुव्यवस्थित करने के इरादे से, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) की योजना सूचना दस्तावेजों (SID) के लिए एक नए प्रारूप का अनावरण किया है। नए मानदंड एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) द्वारा सुझाए गए हैं और म्यूचुअल फंड सलाहकार समिति (MFAC) द्वारा अनुशंसित हैं। नया प्रारूप 1 अप्रैल, 2024 से लागू होगा। योजना सूचना दस्तावेज़ या SID में योजना के निवेश उद्देश्य, परिसंपत्ति आवंटन पैटर्न, निवेश दृष्टिकोण, शामिल जोखिम, फंड प्रबंधक, शुल्क, व्यय आदि के बारे में विस्तृत जानकारी शामिल है।

रांची में भारतीय महिला हॉकी टीम ने जापान को हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया है। रॉची में हुए फाइनल मैच में मेजबान भारत ने पूर्व विजेता जापान को 4-0 से पराजित किया। भारत की तरफ से संगीता कुमारी, नेहा, लारेम सियामी और वंदना कटारिया ने एक-एक गोल किए। तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में इससे पहले चीन ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया। इससे पहले भारतीय टीम ने वर्ष 2016 में सिंगापुर में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी।

विराट कोहली ने सबसे ज्यादा वनडे शतकों के मामले में सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी की

हाल ही में मुंबई में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने 35वें जन्मदिन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 49वां शतक बनाया। इस तरह वह अपने जन्मदिन पर शतक बनाने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। सचिन ने 452 पारियों में यह कमाल किया था जबकि विराट को 49 शतक पूरा करने में सिर्फ 278वीं पारी ही लगी।

AIFF ने ग्रासरूट फुटबॉल के लिए AFC प्रेसिडेंट का मान्यता कांस्य पुरस्कार जीता

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने जमीनी स्तर के फुटबॉल के लिए एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) अध्यक्ष मान्यता कांस्य पुरस्कार जीता है। AIFF अध्यक्ष कल्याण चौबे ने दोहा, कतर में AFC वार्षिक पुरस्कार 2022 में पुरस्कार प्राप्त किया। ग्रासरूट फुटबॉल के लिए AFC अध्यक्ष का मान्यता पुरस्कार 'गोल्ड' फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया ने जीता। ग्रासरूट फुटबॉल के लिए AFC अध्यक्ष का मान्यता पुरस्कार 'सिल्वर' गुआम फुटबॉल एसोसिएशन द्वारा जीता गया। AIFF ने AIFF ब्लू शावक कार्यक्रम, ब्लू शावक कोचिंग पाठ्यक्रम, ब्लू शावक लीग, ब्लू शावक फुटबॉल स्कूल और AIFF ग्रासरूट अवार्ड्स सहित कई जमीनी स्तर की फुटबॉल विकास योजनाएं शुरू की हैं।

संगीतज्ञ और लेखिका पद्मश्री लीला ओमचेरी का निधन हो गया

प्रसिद्ध संगीतकार, संगीतज्ञ और लेखिका पद्मश्री लीला ओमचेरी का 94 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म 31 मई 1929 को त्रावणकोर, कन्याकुमारी (अब तमिलनाडु में) की रियासत के तिरुवत्तार में हुआ था। उन्होंने तिरुवनंतपुरम (केरल) के कैमुआकरा स्कूल ऑफ म्यूजिक, डांस और रिसर्च स्टडीज में प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। वह नई दिल्ली में त्रिकाल गुरुकुलम की प्रोफेसर और प्रिंसिपल भी थीं। वह दक्षिणा भारती (दक्षिण भारतीय महिला संगठन) की अध्यक्ष और स्वरालय, नई दिल्ली की उपाध्यक्ष थीं। उन्होंने 1964 से 1994 तक दिल्ली विश्वविद्यालय के संगीत और ललित कला संकाय के कर्नाटक संगीत अनुभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और प्रमुख के रूप में भी काम किया। वह अंग्रेजी और मलयालम में एक द्विभाषी लेखिका थीं, और उनके उल्लेखनीय कार्यों में स्टडीज इन इंडियन म्यूजिक एंड अलाइड आर्ट्स (5 वॉल्यूम) (1990), द इम्मोर्टल्स ऑफ इंडियन म्यूजिक (1998), और अभिनय संगीतम (1996) शामिल हैं। उन्हें कला क्षेत्र में पद्म श्री (2009) और केरल संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1991) से सम्मानित किया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.