Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 November 2023

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरी टू-प्लस-टू मंत्री स्तरीय वार्ता नई दिल्ली में हुई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरी टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता नई दिल्ली में हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस और विदेश मंत्री पेनी वॉंग के साथ इसकी सह-अध्यक्षता की। वार्ता में मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध सुदृढ़ बनाने पर चर्चा की। इनमें रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, महत्वपूर्ण खनिज पदार्थ, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान, शिक्षा और दोनों देशों के लोगों के बीच आपसी संबंध प्रगाढ़ करना शामिल हैं।

दक्षिणपंथी नेता जेवियर माइली अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति निर्वाचित

अर्जेंटीना में दक्षिणपंथी नेता जेवियर माइली को नया राष्ट्रपति चुना गया है। निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में पहले संबोधन में, उन्होंने कहा कि अर्जेंटीना की स्थिति गंभीर है। उन्होंने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बड़े बदलाव करने का वादा किया। जेवियर माइली ने कहा कि आज से अर्जेंटीना का पुनर्निर्माण शुरू हो रहा है। मालूम हो कि अर्जेंटीना लैटिन अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है, जो मुद्रास्फीति, बढ़ती मंदी और बढ़ती गरीबी की समस्या से जूझ रहा है। अर्जेंटीना के चुनाव प्राधिकरण के अनुसार, राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में जेवियर माइली को 55.8 प्रतिशत और अर्थव्यवस्था मंत्री सर्जियो मस्सा को 44.2 प्रतिशत वोट मिले।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री का पद संभालने पर ल्यूक फ्रीडेन को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लक्जमबर्ग के प्रधानमंत्री का पद संभालने पर ल्यूक फ्रीडेन को बधाई दी है। लक्ज़मबर्ग की मध्य-दक्षिणपंथी क्रिश्चियन सोशल पीपल्स पार्टी (सीएसवी) 19 नवंबर 2023 के आम चुनाव में विजेता के रूप में उभरकर सामने आए, जबकि प्रधानमंत्री जेवियर बेट्टेल के सत्तारूढ़ उदारवादी गठबंधन, पूर्ण बहुमत प्राप्त करने में विफल रहा। लक्जमबर्ग पश्चिमी यूरोप का एक छोटा सा देश है। यह बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी के साथ सीमा साझा करता है।

जापान के फुकुओका शहर और दिल्ली के बीच फ्रेंडशिप एक्सचेंज एग्रीमेंट की तय समय सीमा को तीन साल के लिए बढ़ाया गया

जापान के फुकुओका शहर और दिल्ली के बीच फ्रेंडशिप एक्सचेंज एग्रीमेंट की तय समय सीमा को तीन साल के लिए बढ़ा दिया गया है। ये फैसला दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और फुकुओका प्रान्त की वाइस गवर्नर आकिए ओमागारी के बीच हुए एक समझौते के दौरान किया गया। समझौते की समय सीमा अब 31 मार्च 2026 तक जारी रहेगी। इसके अनुसार, पर्यावरण, संस्‍कृति, पर्यटन, विरासत, शिक्षा और युवाओं के एक-दूसरे के शहरों में आने-जाने को लेकर सहयोग जारी रखा जाएगा। समझौते पर हस्‍ताक्षर के अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 2007 से ही फुकुओका और दिल्ली एक-दूसरे का सहयोग करते आ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि इस एग्रीमेंट को तीन साल के लिए और बढ़ा दिया गया है।

हरियाणा: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पलवल के दुधौला गांव में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पलवल जिले के दुधौला गांव में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कौशल विकास के माध्यम से विश्व स्तर पर भारत के युवाओं के महत्वपूर्ण प्रभाव पर जोर दिया, जिसमें हरियाणा इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि देश का पहला कौशल विश्वविद्यालय पलवल जिले में स्थापित किया गया है, जिससे क्षेत्र को गौरव प्राप्त हुआ है। उन्होंने बेहतर प्लेसमेंट हासिल करने में विश्वविद्यालय की सफलता और कौशल विकास के माध्यम से स्थानीय युवाओं को आत्मनिर्भरता हासिल करने, स्व-रोजगार के अवसरों का मार्ग प्रशस्त करने का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय के विकास के लिए सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपये का अनुदान स्वीकृत किया गया है, जिसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को कौशल विकास से जोड़ना है।

संविधान दिवस के मद्देनज़र संविधान प्रश्नोत्तरी और प्रस्तावना को ऑनलाइन पढ़ने की प्रतियोगिता शुरू हुई

संसदीय कार्य मंत्रालय ने संविधान दिवस मनाने के सिलसिले में नागरिकों को संविधान प्रश्‍नोत्तरी और प्रस्‍तावना को ऑनलाइन पढ़ने की प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। मंत्रालय ने लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दो वेब पोर्टल चालू किए हैं। लोग वेबसाइट- readpreamble.nic.in और constitutionquiz.nic.in. पर जाकर संविधान की प्रस्‍तावना पढ़ सकते है और प्रतियोगिता में भाग लेने का प्रमाण पत्र प्राप्‍त कर सकते है। मंत्रालय ने कहा है कि भारत की सभी 22 राष्‍ट्रीय भाषाओं में प्रस्‍तावना पढ़ी जा सकती है। संविधान दिवस हर वर्ष 26 नवंबर को मनाया जाता है। इसी दिन संविधान सभा ने इसे पारित किया था। संवैधानिक मूल्‍यों की पुष्टि करने और इसके निर्माताओं के योगदान का सम्‍मान करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

चिकनगुनिया के लिये विश्व के पहले टीके को मंज़ूरी

हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने चिकनगुनिया के लिये विश्व के पहले टीके को मंज़ूरी दी। यूरोपीय वैक्सीन निर्माता वलनेवा ने Ixchiq नामक एक सफल वैक्सीन बनाई है जो चिकनगुनिया वायरस (CHIKV) से बचाव में एक बड़ी प्रगति का प्रतिनिधित्व करती है। इसे मांसपेशियों में इंजेक्शन के माध्यम से एकल खुराक के रूप में दिया जाता है। इसमें चिकनगुनिया वायरस का एक जीवित, कमज़ोर संस्करण होता है, जो संभावित रूप से टीका प्राप्तकर्त्ताओं में बीमारी के समान लक्षण उत्पन्न करता है। जिन व्यक्तियों को वायरस से संक्रमित होने का अधिक खतरा है और जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है, वे टीका प्राप्त कर सकते हैं। चिकनगुनिया एक मच्छर जनित वायरल बीमारी है जिसकी पहचान पहली बार वर्ष 1952 में दक्षिणी तंज़ानिया में इसके संक्रमण के दौरान की गई थी। यह एक राइबोन्यूक्लिक एसिड (RNA) वायरस है जो टोगाविरिडे परिवार के अल्फावायरस जीनस से संबंधित है।

ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका और फिलीपींस ने परमाणु प्रौद्योगिकी समझौते पर हस्ताक्षर किए

अमेरिका और फिलीपींस ने एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे वाशिंगटन को मनीला को परमाणु प्रौद्योगिकी और सामग्री निर्यात करने की अनुमति मिल गई। यह समझौता डीकार्बोनाइजेशन और ऊर्जा स्वतंत्रता को बढ़ाने के लिए फिलीपींस की परमाणु ऊर्जा की खोज का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सौदा अमेरिका को उपकरण और सामग्री साझा करने में सक्षम बनाता है क्योंकि फिलीपींस छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर और अन्य नागरिक परमाणु ऊर्जा बुनियादी ढांचे का विकास करता है।

दक्षिणी भारत के जलाशयों में घटते जल स्तर का सामना करना पड़ रहा है : रिपोर्ट

केंद्रीय जल आयोग की हालिया रिपोर्ट बढ़ती चिंताओं को उजागर करती है क्योंकि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु सहित दक्षिणी भारतीय राज्यों के जलाशयों में जल स्तर में गिरावट जारी है। 53.334 बिलियन क्यूबिक मीटर की सामूहिक भंडारण क्षमता के भंडार में भारी गिरावट देखी जा रही है, जो इस क्षेत्र के लिए खतरे की घंटी है। दक्षिणी राज्यों में 42 जलाशयों की CWC की निगरानी से एक परेशान करने वाली प्रवृत्ति का पता चलता है। सितंबर 2023 में, पानी का भंडार कुल भंडारण क्षमता का 48% था, जो अक्टूबर में गिरकर 46% हो गया और नवंबर में और भी कम होकर 44% हो गया। यह पिछले वर्ष से बिल्कुल विपरीत है जब जल भंडार लगभग इसी समय 87% था।

मिस यूनिवर्स 2023 : निकारागुआ की शेनिस पलाशियो

निकारागुआ की रहने वाली 23 वर्षीय शेनिस पलाशियो ने मिस यूनिवर्स 2023 का प्रतिष्ठित खिताब जीता, और ताज जीतने वाली पहली निकारागुआ की महिला के रूप में इतिहास रचा। एक टीवी होस्ट और मॉडल, शेनिस पलाशियो ने अंतिम दौर में 18वीं सदी की ब्रिटिश दार्शनिक मैरी वोल्स्टनक्राफ्ट के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करके महिलाओं की असीमित संभावनाओं पर प्रकाश डालकर जजों को प्रभावित किया। उन्होंने अपनी जीत महत्वाकांक्षी लड़कियों को समर्पित की और दृढ़ संकल्प, दृढ़ता और जुनून के साथ बड़े सपने देखने पर बल दिया। पलासिओस, एक अनुभवी प्रतियोगिता प्रतियोगी, ने पहले मिस टीन निकारागुआ 2016 और मिस वर्ल्ड निकारागुआ 2020 जीता था। थाईलैंड की एन्टोनिया पोर्स्लिड ने प्रथम उपविजेता का सम्मानजनक स्थान अर्जित किया, जबकि ऑस्ट्रेलिया की मोरया विल्सन को दूसरे उपविजेता का ताज पहनाया गया। भारत के जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध प्रतिनिधित्व को चंडीगढ़ में जन्मी श्वेता शारदा ने आगे बढ़ाया, जिन्होंने शीर्ष 20 फाइनलिस्टों में स्थान हासिल करके देश को गौरवान्वित किया।

‘यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया’नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और शांति स्थापना' पर वार्षिक संयुक्त राष्ट्र फोरम 2023 का आयोजन कर रहा है

राष्ट्रीय सुरक्षा और सैन्य मामलों पर अनुसंधान और चर्चा के लिए 1870 में स्थापित देश का सबसे पुराना थिंक-टैंक ‘यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन ऑफ इंडिया (यूएसआई)’21 से 22 नवंबर, 2023 को नई दिल्ली में अपने वार्षिक यूएन फोरम 2023 का आयोजन कर रहा है। 'अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और शांति स्थापना' पर इस फोरम का आयोजन रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति और संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना संचालन केंद्र के सहयोग से किया जा रहा है। इस फोरम में ऐसे शिक्षाविदों और पेशावरों द्वारा प्रस्तुत व्यावहारिक दृष्टिकोण शामिल किए जाएंगे, जिनके पास शांति स्थापना की चुनौतियों से निपटने का प्रत्यक्ष अनुभव है। इस फोरम में भारतीय सशस्त्र बलों और विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मुख्य भाषण देंगे।

54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोआ में रंगारंग शुभारंभ

54वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव गोवा में शुरू हुआ। उद्घाटन समारोह बम्बोलिम के श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 9 दिन के इस आयोजन का उद्घाटन किया। इस साल के महोत्‍सव की शुरुआती ब्रिटिश फिल्म 'कैचिंग डस्ट' से हुई। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग, 20 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर के साथ, दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा और सबसे वैश्वीकृत उद्योग माना जाता है।

भारत में विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की गई

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा आईएफएफआई में एक महत्वपूर्ण घोषणा में, विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत कर दी गई है। देश में विदेशी फिल्म निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि आज 30 करोड़ रुपये (3.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक) की बढ़ी हुई सीमा और महत्वपूर्ण भारतीय सामग्री (एसआईसी) के लिए अतिरिक्त 5 प्रतिशत बोनस के साथ किए गए खर्च का 40 प्रतिशत है। यह कदम देश में मध्यम और बड़े बजट की अंतरराष्ट्रीय फिल्म परियोजनाओं को आकर्षित करने के भारत के प्रयासों को और गति देगा। भारत द्वारा पिछले साल कान्स में विदेशी फिल्मों के निर्माण के लिए प्रोत्साहन योजना की घोषणा की गई थी, जिसमें देश में फिल्म निर्माण के लिए किए गए खर्च का 30 प्रतिशत तक की प्रतिपूर्ति की पेशकश की गई थी, जो कि 2.5 करोड़ रुपये तक सीमित थी।

54वें आईएफएफआई में माधुरी दीक्षित 'भारतीय सिनेमा में विशेष पहचान बनाने के लिए' सम्‍मानित

सुप्रसिद्ध अभिनेत्री, माधुरी दीक्षित को सम्‍मान देते हुए, भारत के 54वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में उन्हें 'भारतीय सिनेमा में विशेष पहचान बनाने के लिए' पुरस्कृत किया गया। असाधारण चार दशकों के शानदार करियर के साथ, माधुरी दीक्षित ने भारतीय फिल्म उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ी है। केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन और गोवा के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत ने पणजी, गोवा में आयोजित 54वें आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में पुरस्कार की घोषणा की।

मिसाइल सह गोला बारूद (एमसीए) बार्ज नौका एलएसएएम 10 (यार्ड 78) का जलावतरण

भारतीय नौसेना के लिए एमएसएमई शिपयार्ड, विशाखापत्तनम की मेसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीपीएल) द्वारा निर्मित 08 x मिसाइल सह गोला बारूद परियोजना की चौथी बार्ज नौका 'मिसाइल सह गोला बारूद बार्ज, एलएसएएम 10 (यार्ड 78)' का जलावतरण 20 नवंबर 2023 को आंध्र प्रदेश में गुट्टेनादेवी, पूर्वी गोदावरी से (मैसर्स एसईपीपीएल का जलावतरण स्थल) किया गया। कमोडोर शनमुगम सबेसन, सीआरओ (पूर्व) ने इस विशिष्ट समारोह की अध्यक्षता की। 08 x मिसाइल सह गोला बारूद बार्ज नौकाओं के निर्माण के लिए रक्षा मंत्रालय और मेसर्स सेकॉन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के बीच 19 फरवरी 2021 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

कोच्चि, 2024 में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थान

भारतीय राज्य केरल के एक जीवंत शहर, कोच्चि ने 2024 में एशिया में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों की कोंडे नास्ट ट्रैवलर की सूची में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। यह मान्यता शहर के अद्वितीय आकर्षण और टिकाऊ प्रथाओं द्वारा संचालित पर्यटन में पुनरुत्थान को उजागर करती है। कोंडे नास्ट ट्रैवलर की प्रतिष्ठित सूची में कोच्चि का शामिल होना एक पर्यटन स्थल के रूप में शहर के आकर्षण का प्रमाण है। स्थायी हवाई अड्डे के संचालन से लेकर जिम्मेदार पर्यटन पहल तक, कोच्चि भारत में एक सांस्कृतिक और पर्यावरण रत्न के रूप में विकसित हो रहा है। यह मान्यता पर्यावरण-अनुकूल विधियों को अपनाने और अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए यात्रियों के लिए समृद्ध अनुभव प्रदान करने की शहर की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के नए निदेशकों को आरबीआई की मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के निदेशक के रूप में प्रमुख व्यक्तियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जो कंपनी के नेतृत्व ढांचे में एक महत्वपूर्ण विकास है। 15 नवंबर को दी गई केंद्रीय बैंक की मंजूरी, जियो वित्तीय सेवाओं के भविष्य के मार्ग को आकार देने में इन नियुक्तियों के रणनीतिक महत्व को रेखांकित करती है। बिजनेस जगत की एक प्रमुख हस्ती और रिलायंस रिटेल की सफलता में प्रमुख भूमिका निभाने वाली ईशा अंबानी को निदेशकों में से एक नियुक्त किया गया है। अर्थशास्त्र में स्नातक और आईआईएम-अहमदाबाद से एमबीए करने वाले अंशुमन ठाकुर का नाम भी बोर्ड में शामिल है। आरएसआईएल (रिलायंस स्ट्रैटेजिक इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड) के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में हितेश कुमार सेठिया की नियुक्ति से नेतृत्व टीम को और बल मिलता है।

ऑस्ट्रेलिया के साथ पाँच 20-20 मैचों की श्रृंखला हेतु भारतीय टीम की घोषणा, सूर्यकुमार यादव होंगे कप्तान

ऑस्ट्रेलिया के साथ विशाखापत्तनम में 23 नवंबर से शुरू हो रहे पांच मैचों की ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। इस श्रृंखला का कप्तान सूर्यकुमार यादव को बनाया गया है। पहले तीन मैचों में ऋतुराज गायकवाड़ उप-कप्तान होंगे, जबकि श्रेयस अय्यर चौथे और पांचवें ट्वेन्टी-ट्वेन्टी मैच में उप-कप्तान के रूप में टीम में शामिल होंगे। टीम में इशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा -विकेटकीपर, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान, और मुकेश कुमार शामिल हैं।

इंडोनेशियाई मास्‍टर्सः 2023 गोल्‍फ़ टूर्नामेंट में गगनजीत भुल्‍लर ने 11वाँ एशियाई टूर ख़िताब जीता

भारत के गगनजीत भुल्लर ने इंडोनेशियाई मास्टर्स 2023 गोल्फ टूर्नामेंट में अपना 11वां एशियाई टूर खिताब जीत लिया है। रॉयल जकार्ता गोल्फ क्लब में गगनजीत भुल्लर का साल का पहला खिताब है। उन्होंने पिछला खिताब बीते साल इंडोनेशिया ओपन में जीता था। वो पिछले हफ्ते हांगकांग ओपन विजेता न्यूजीलैंड के बेन कैंपबेल ने 18-अंडर के साथ तीसरे स्थान पर थे। एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता गगनजीत भुल्लर ने पहले दिन आठ बर्डी के साथ गोल्फ प्रतियोगिता की शुरुआत की और दो स्ट्रोक से लीडरबोर्ड पर आगे रहे। इस जीत ने भुल्लर को अंतिम अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला योग्यता क्रम में आठवें स्थान और एशियाई टूर में चौथे स्थान पर पहुंचा दिया। इंडोनेशियाई मास्टर्सः 2023 की शुरुआत से पहले वह इंटरनेशनल सीरीज ऑर्डर ऑफ मेरिट में 46वें स्थान पर थे।

विश्व बाल दिवस : 20 नवंबर

बच्चों में एकजुटता की भावना को बढ़ावा देने के लिए 20 नवंबर को विश्व बाल दिवस मनाया जाता है। भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने कोविड -19 महामारी की पृष्ठभूमि में बच्चों के बीच शिक्षा में डिजिटल विभाजन को पाटने के अभियानों पर काम किया है। बच्चों की सुरक्षा और उनकी भलाई के लिए अभियान भी चलाए गए। विश्व बाल दिवस पहली बार 14 दिसंबर, 1954 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा मनाया गया था। 20 नवंबर महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन 1959 में, UNGA ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था। 20 नवंबर 1989 को, UNGA ने “बाल अधिकारों पर कन्वेंशन” को भी अपनाया था। इस प्रकार, UNGA ने देशों से बच्चों के अधिकारों को बढ़ावा देने, बच्चों की भलाई और अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता का समर्थन करने के लिए विश्व स्तर पर 20 नवंबर को इस दिन को मनाने का निर्णय लिया था।

विश्व शौचालय दिवस : 19 नवंबर

हमारे दैनिक जीवन में शौचालयों और स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाया जाता है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि कोई भी स्थायी शौचालय के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकता है। दुनिया भर में लगभग 3.6 बिलियन लोगों के पास उचित शौचालय नहीं है। शौचालय न होने से लोग स्वच्छता से वंचित रह जाते हैं, जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनता है।

RBI के पूर्व गवर्नर एस वेंकटरमणन का निधन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर एस वेंकटरमणन का 18 नवंबर को निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। वेंकटरमणन भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के सदस्य थे और रिजर्व बैंक गवर्नर की भूमिका संभालने से पहले उन्होंने वित्त सचिव और बाद में कर्नाटक सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य किया था। वेंकटरमणन ने दिसंबर 1990 से दिसंबर 1992 के बीच RBI में काम किया था। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने उन्हें ‘उत्कृष्ट व्यक्तित्व’ और ‘लोक सेवक’ के रूप में सराहा और संकटकाल में उनके अपार योगदान को याद किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.