Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 November 2023

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाडी प्रोटोकॉल के राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाडी प्रोटोकॉल के राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत दिव्यांग जनों के समावेशी पोषण के लिए सामाजिक मॉडल को शामिल किया गया है। इसमें प्रारंभिक स्तर पर दिव्यांगता के लक्षणों की जाँच, उन्हें सामुदायिक कार्यक्रमों से जोड़ना और आशा तथा एएनएम दलों के माध्यम से सहयोग प्रदान करना भी शामिल है। इसका उद्देश्य बच्चों में सर्वांगीण सुधार सुनिश्चित करना है। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि पहली बार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दिव्यांगता की पहचान के लिए बच्चों की जांच में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से प्रतिवर्ष कम से कम एक लाख बच्चों को लाभ मिलेगा।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के स्टील्थ विध्वंसक पोत की कलगी का अनावरण किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में प्रोजेक्ट 15बी श्रेणी के तहत गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के स्टील्थ विध्वंसक पोत यानी यार्ड 12,706 (इंफाल) की कलगी का अनावरण किया। इस अवसर पर मणिपुर के मुख्‍यमंत्री एन. बिरेन सिंह भी मौजूद थे। रक्षा मंत्रालय के अनुसार कलगी के डिजाइन में बाईं ओर कांगला-पैलेस और दाहिनी ओर कांगला-सा को दर्शाया गया है। कांगला पैलेस मणिपुर का महत्‍वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातत्वीय स्थल है। कांगला-सा मणिपुर के इतिहास से एक मिथ‍कीय चित्र है, जिसमें ड्रैगन का सिर और सिंह के शरीर का प्रतीक शामिल है। यह मणिपुर का राज्‍य प्रतीक भी है। मंत्रालय के अनुसार यह प्रतीक भारत की स्‍वतंत्रता, सार्वभौमिकता और सुरक्षा में मणिपुर के लोगों के बलिदान के प्रति श्रद्धांजलि है। यार्ड 12,706 (इंफाल) प्रोजेक्ट 15बी श्रेणी के तहत गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के चार स्टील्थ विध्वंसक पोतों की श्रृंखला का तीसरा युद्ध पोत है जिसका नाम पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के शहर के नाम पर रखा गया है।

भारत और अमरीका पृथ्वी अध्ययन के लिए संयुक्‍त माइक्रोवेव रिमोट सेंसिंग उपग्रह प्रक्षेपित करेगा

भारत और अमरीका आगामी महीनों में पृथ्वी के अध्ययन के लिए संयुक्‍त माइक्रोवेव रिमोट सेंसिंग उपग्रह प्रक्षेपित करेंगे। उपग्रह का नाम नासा-इसरो सिंथेटिक अपर्चर रडार-निसार रखा गया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रशासक बिल नेल्‍सन के नेतृत्व वाले नासा के उच्‍च स्‍तरीय शिष्टमंडल के साथ एक बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत में अंतरिक्ष क्षेत्र में, स्टार्टअप को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि चार वर्ष की अल्‍पावधि‍ में ही अंतरिक्ष स्टार्टअप की संख्‍या डेढ सौ को पार कर गई है। अंतरिक्ष विभाग ने एक बयान में कहा है कि निसार भू-पारिस्थितिकी प्रणालियों के अध्ययन में अत्यंत उपयोगी होगा।

स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ग्लोबल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है

स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ग्लोबल के अनुसार भारत का आर्थिक विकास वित्त वर्ष 2024-25 में 6.4 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है। एजेंसी ने आगाह किया है कि आने वाले वर्षों में उच्‍च खाद्य मुद्रास्फीति और कमजोर निर्यात विकास को प्रभावित कर सकते हैं। एशिया प्रशांत के लिए अपने आर्थिक सर्वेक्षण में इसका कहना है कि इस वर्ष और अगले वर्ष आर्थिक विकास पटरी पर रहेगा। उच्‍च घरेलू मांग सहित उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में आर्थिक विकास सुदृढ़ रहेगा। यह पूर्वानुमान कई एजेंसियों के पूर्वानुमान के अनुरूप है। हालांकि यह पूर्वानुमान सरकार और आरबीआई के 6.5 प्रतिशत के पूर्वानुमान से कम है।

नशा मुक्त भारत अभियान- सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और रामचंद्र मिशन के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

नशा मुक्त भारत अभियान के बारे में नई दिल्‍ली में सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता विभाग तथा रामचंद्र मिशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि भारत नशीले पदार्थों से मुक्त हो और नागरिकों के लिए बेहतर समाज बने। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता विभाग मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि करीब 10.71 करोड़ लोग नशा मुक्त भारत अभियान से जुड़ गए हैं। इनमें 3.37 लाख युवा, 2.26 लाख महिलाएं और 3.27 लाख शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यह भागीदारी लोगों, विशेष रूप से युवाओं की नशे की लत छुड़ाने में महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि कई आध्यात्मिक और समाज सेवा संगठन भी मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि भारत को नशा मुक्त किया जा सके। इस अवसर पर सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. रामदास अठावले ने मंत्रालय के विभिन्न विभागों के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत निकट भविष्य में नशा मुक्त हो जाएगा। नशा मुक्त भारत अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले की प्राचीर से की थी।

पर्यटन मंत्रालय ने शास्त्रीय संगीत की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए कृष्णावेणी संगीता नीरजनम नामक उत्सव के प्रीक्वल कार्यक्रम का आयोजन किया

पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार ने संस्कृति मंत्रालय, संगीत नाटक अकादमी और आंध्र प्रदेश राज्य सरकार के सहयोग से कृष्णवेणी संगीता नीरजनम के प्रीक्वल कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया। यह शास्त्रीय संगीत की समृद्ध विरासत का समारोह मनाने और अनजान पर्यटक आकर्षणों को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला उत्सव है। राज्य भर में 27 नवंबर, 2023 को छह स्थानों पर आयोजित प्रीक्वल कार्यक्रम एक शानदार सफलता रही और इसने दिसंबर 2023 में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम की एक झलक पेश की। कृष्णवेणी संगीता नीरजनम का आयोजन विजयवाड़ा में 10 दिसंबर से 12 दिसंबर 2023 तक किया जाएगा।

'भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले' में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आयुष मंत्रालय स्वर्ण पदक से सम्मानित

आयुष मंत्रालय को भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 'मंत्रालयों और विभागों' की श्रेणी में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 'भारत व्यापार संवर्धन संगठन' द्वारा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है। मंत्रालय ने वैज्ञानिक साक्ष्य आधारित आयुष उपचार विधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मेले में विभिन्न गतिविधियों के साथ एक आयुष मंडप बनाया था। आयुष मंत्रालय की विभिन्न गतिविधियों और अभिनव प्रस्तुतियों को वैज्ञानिक साक्ष्य के साथ प्रस्तुत किया गया, जो दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहा। आयुष-उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कुल 18 आयुष स्टार्ट-अप को आयुष पवेलियन में नए उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर दिया गया। आयुष मंडप में आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी, होम्योपैथी, योग-प्राकृतिक चिकित्सा, सोवा-रिग्पा जैसी आयुष चिकित्सा पद्धतियों के नि:शुल्क क्लीनिक की सुविधा भी दी गई।

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 2956.89 करोड़ रुपये मूल्य के 16 उन्नत सुपर रैपिड गन माउंट और सहायक उपकरण खरीदने के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने खरीद के तहत भारतीय नौसेना के लिए 16 अपग्रेडेड सुपर रैपिड गन माउंट (एसआरजीएम) के साथ संबंधित उपकरण/सामान की खरीद के लिए 28 नवंबर, 2023 को मैसर्स भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल), हरिद्वार के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इसकी कुल लागत 2956.89 करोड़ रुपये होगी। उन्नत एसआरजीएम, जिसका निर्माण मैसर्स बीएचईएल द्वारा अपने हरिद्वार प्लांट में किया जाएगा, एक मध्यम कैलिबर एंटी-मिसाइल/एंटी एयरक्राफ्ट पॉइंट डिफेंस हथियार प्रणाली है। इसकी मारक क्षमता अधिक है और यह उच्च सटीकता सुनिश्चित करती है।

54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में ‘पंचायत सीज़न 2' ने पहला सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार 2023 जीता

गोवा में आयोजित 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में दिल को छू लेने वाली हिंदी कॉमेडी-ड्रामा सीरीज़ ‘पंचायत सीज़न 2' ने प्रतिष्ठित पहला सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज़ (ओटीटी) पुरस्कार 2023 जीता है। दीपक कुमार मिश्रा द्वारा निर्देशित और चंदन कुमार द्वारा लिखा गया ‘पंचायत सीज़न 2' एक शहरी स्नातक अभिषेक त्रिपाठी की कहानी को जटिल रूप से पेश करता है। नायक अभिषेक त्रिपाठी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में स्थित एक काल्पनिक गांव फुलेरा के एक जीर्ण-शीर्ण पंचायत कार्यालय के सचिव की भूमिका निभाई है।

सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए हॉलीवुड अभिनेता एवं निर्माता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

सिनेमा में उत्कृष्टता के लिए प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता एवं निर्माता माइकल डगलस को गोवा में 54वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। डगलस के साथ उनकी बाफ्टा पुरस्‍कार प्राप्‍त प्रसिद्ध अभिनेत्री एवं समाज सेवी पत्नी कैथरीन जेटा जोन्स तथा उनके बेटे एवं अभिनेता डिलन डगलस भी थे। उन्‍होंने इन सबके साथ 54वें इफ्फी के एक शानदार समापन समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त किया। माइकल डगलस अपनी युगांतरकारी भूमिकाओं, समर्पित सार्वजनिक सेवा रिकॉर्ड और स्थायी सांस्कृतिक प्रभाव के लिए जाने जाते हैं।

54वें आईएफएफआई में अब्बास अमीनी की फ़ारसी भाषा की फ़िल्म 'एंडलेस बॉर्डर्स' ने सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का गोल्डन पीकॉक पुरस्कार जीता

54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्टता को मान्यता देते हुए अपने प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार का अनावरण किया गया। पुरस्कार में 40 लाख रुपये की धनराशि, एक प्रमाणपत्र और एक गोल्डन पीकॉक मेडल शामिल हैं। सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए प्रतिष्ठित 'गोल्डन पीकॉक' अब्बास अमीनी द्वारा निर्देशित फारसी भाषा की फिल्‍म, 'एंडलेस बॉर्डर्स' को प्रदान किया गया। यह फिल्‍म अफगानिस्तान में तालिबान के उदय से उत्पन्न उथल-पुथल के बीच एक ईरानी शिक्षक की कठिन यात्रा की कहानी है। भावनाओं से ओत-प्रोत यह फिल्म पूर्वाग्रह, नैतिक दुविधाओं और निषिद्ध प्रेम की जटिलताओं को गहराई से चित्रित करती है। बुल्गारिया के निर्देशक स्टीफन कोमांडेरेव ने धोखे के सामने नैतिक समझौते की एक दमदार पड़ताल करने वाली फिल्म ‘ब्लागाज लेसन्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ‘सिल्वर पीकॉक’ पुरस्कार जीता। यह फिल्म ब्लागा नाम की एक विधवा पर केन्द्रित है, जिसका नैतिक संतुलन टेलीफोन घोटालेबाजों का शिकार बनने के बाद हिल गया है। अब्बास अमीनी द्वारा निर्देशित फारसी फिल्म ‘एंडलेस बॉर्डर्स’ में भूमिका के लिए अभिनेता पौरिया रहीमी सैम को सर्वसम्मति से सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (सिल्वर पीकॉक अवॉर्ड) चुना गया है। जूरी ने इस अभिनेता को “शूटिंग की चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अपने सहयोगियों, बच्चों एवं वयस्कों के साथ समृद्ध अभिनय और संवाद” करने के लिए चुना है। फ्रांसीसी अभिनेत्री मेलानी थिएरी को पार्टी ऑफ फूल्स के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के सिल्वर पीकॉक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित भारतीय फिल्मकार ऋषभ शेट्टी को कांतारा के लिए विशेष जूरी पुरस्कार मिला है।

एंथोनी चेन की फिल्म ड्रिफ्ट ने 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी पदक प्राप्त किया

एंथनी चेन द्वारा निर्देशित फ्रेंच, ब्रिटिश और ग्रीक सह-निर्माण वाली फिल्म ड्रिफ्ट को 54वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रतिष्ठित आईसीएफटी-यूनेस्को गांधी पदक प्राप्त हुआ। इस फिल्म में एक अप्रवासी महिला का भावनात्मक चित्रण किया गया है, जो मनुष्यता के पागलपन के बीच दर्दनाक और भयानक वास्तविकता को झेलने के लिये अभिशप्त प्रतीत होती है। पुरस्कार की घोषणा गोवा में महोत्सव के भव्य समापन समारोह में की गई। ड्रिफ्ट में सिंथिया एरिवो द्वारा अभिनीत मुख्य पात्र 'जैकलीन' एक युवा शरणार्थी है, जो अकेले और विपन्नता के बीच एक ग्रीक द्वीप पर पहुंचती है। द्वीप पर वह जीवित रहने की कोशिश करती है, फिर अपने अतीत से निपटने की कशमकश करती है।

राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड बोंगाईगांव को सीएसआर और पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया

राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) बोंगईगांव को ग्रीनटेक फाउंडेशन के दो प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ कॉरपोरेट-सामाजिक दायित्व (सीएसआर) और पर्यावरण संरक्षण में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए मान्यता दी गई है। 22वें वार्षिक ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार 2023 में पर्यावरण संरक्षण श्रेणी में और 10वें वार्षिक ग्रीनटेक सीएसआर इंडिया अवार्ड्स में ग्रामीण विकास श्रेणी में ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। ग्रीनटेक पर्यावरण पुरस्कार पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और समाज के लिए दीर्घकालिक लाभ प्रदान कर स्थिरता को बढ़ावा देने वाली जिम्मेदार और अभिनव प्रथाओं को मान्यता प्रदान करते हैं। एनटीपीसी बोंगाईगांव का इन पुरस्कारों को प्राप्त करना पर्यावरण प्रबंधन और सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति इसकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम (एआईजीआईएफ) का चौथा संस्करण लॉन्च

28 नवंबर 2023 को मलेशिया के लैंगकावी में लॉन्च किए गए वार्षिक आसियान इंडिया ग्रासरूट्स इनोवेशन फोरम (एआईजीआईएफ) के चौथे संस्करण में 200 प्रतिभागियों ने भारत समेत 10 आसियान सदस्य देशों (एएमएस) का प्रतिनिधित्व किया। एआईजीआईएफ एक वार्षिक कार्यक्रम है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन (एसटीआई) में सहयोग के आधार पर भारत और एएमएस के बीच मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। जहां एक तरफ इसका उद्देश्य विभिन्न देशों में सामाजिक इनोवेशन को बढ़ावा देना है, वहीं यह जमीनी स्तर के इनोवेशन इकोसिस्टम में गर्वनेंस को भी मजबूत करता है।

मध्य प्रदेश: भारत का सबसे बड़ा टाइगर रिजर्व दमोह में स्थापित किया जाएगा

मध्य प्रदेश का दमोह जिला देश के सबसे बड़े बाघ अभयारण्य का घर बनने की ओर अग्रसर है, जो वन्यजीव संरक्षण प्रयासों में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। केंद्र सरकार ने दमोह में दुर्गावती अभयारण्य के साथ नोरादेही अभयारण्य के विलय को हरी झंडी दे दी है, जिससे 2,300 वर्ग किलोमीटर में फैले एक विशाल बाघ अभयारण्य का निर्माण होगा।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सिल्क्यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया

राष्‍ट्र ने उत्तराखंड उत्तरकाशी जिले के सिलक्यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे श्रमिकों को बाहर निकालने पर एजेंसियों को सभी 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। सभी श्रमिक सिल्‍कयारा सुरंग के भीतर फंसे हुए थे। सिल्‍क्‍यारा से बरकोट के बीच निर्माणाधीन सुरंग का एक भाग 12 नवंबर को ढह जाने के कारण सभी श्रमिक सुरंग में फंसे रह गए। राज्‍य सरकार और केंद्र सरकार की सभी एजेंसियों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने बचाव मिशन को सफल बनाने के लिए युद्धस्‍तर पर काम किया। फंसे हुए श्रमिकों को भोजन, ऑक्‍सीजन और एक पाइप लाइन के जरिए संपर्क के लिए फोन दिए गए थे। श्रमिकों और उनके परिवारजनों ने सुरंग से सुरक्षित बाहर निकाले जाने पर केंद्र और राज्‍य सरकार के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया है।

एनएचपीसी को 'पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार 2023' की 'वार्षिक रिपोर्ट' श्रेणी के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया

भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी लिमिटेड ने 'पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार 2023' की 'वार्षिक रिपोर्ट' श्रेणी के अंतर्गत द्वितीय पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार 25 से 27 नवंबर 2023 के बीच नई दिल्ली में पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) द्वारा आयोजित किये गए अंतर्राष्ट्रीय जनसंपर्क महोत्सव के दौरान प्रदान किया गया। यह पुरस्कार एनएचपीसी की वार्षिक रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार समग्र उच्च-गुणवत्ता, प्रदर्शन और कार्य योजना की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है।

पंजाब ने हरियाणा को हरा कर, 13वीं हॉकी इण्डिया सीनियर पुरूष राष्‍ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप जीती

पंजाब ने हरियाणा को हरा कर, तेरहवीं हॉकी इण्डिया सीनियर पुरूष राष्‍ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप, जीत ली है। चेन्‍नई में फाइनल मुकाबले में निर्धारित समय में दोनों टीमें दो-दो गोल की बराबरी पर थी। फिर शूटआउट में पंजाब ने 9-8 से बढ़त बनाते हुए मुकाबला और खिताब दोनों ही अपने नाम कर लिये। पंजाब के हरजीत सिंह ने 13वें मिनट में गोल किया तो हरियाणा के संजय ने 25वें मिनट में पेनाल्‍टी कॉर्नर के जरिये गोल करके दोनों टीमों को बराबरी पर ला दिया। धड़कने बढ़ने वाले शूटआउट में पंजाब ने 9-8 से हरियाणा को शिकस्‍त दी और इस बार चैम्पियन बने।

शुभमन गिल को गुजरात IPL टीम की कप्तानी

आईपीएल 2024 की नीलामी से पहले शुभमन गिल को गुजरात टाइटंस (GT IPL 2024 ) का नया कप्तान (GT New captain) नियुक्त किया गया। हार्दिक पंड्या और राशिद खान के बाद गिल आईपीएल में टाइटन्स का नेतृत्व करने वाले तीसरे ख‍िलाड़ी होंगे। पंड्या आईपीएल 2022 और 2023 में टाइटन्स के पूर्णकालिक कप्तान थे। उनके नेतृत्व में, गुजरात ने अपने पहले सीजन का खिताब जीता और आईपीएल के अगले संस्करण में उपविजेता रहे।

फॉर्मूला 1: मैक्स वेरस्टैपेन ने अबू धाबी ग्रांड प्रिक्स जीता

रेड बुल के ट्रिपल वर्ल्ड चैंपियन Max Verstappen (मैक्स वेरस्टैपेन) ने रविवार को सीजन के आखिरी अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स में 22 रेसों में रिकॉर्ड 19वीं जीत के साथ फॉर्मूला वन के सबसे प्रभावशाली सीजन को खत्म किया। यास मरीना फ्लडलाइट्स के तहत लगातार चौथे साल पोल-टू-फ्लैग जीत ने 26 वर्षीय को करियर 54 के साथ फॉर्मूला वन के विजेताओं की सर्वकालिक सूची में तीसरे स्थान पर खड़ा कर दिया। सिर्फ सात बार के चैंपियन लुईस हैमिल्टन (103) और माइकल शूमाकर (91) ने ही अधिक जीत हासिल की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.