Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 December 2023

प्रधानमंत्री ने एंड्री राजोएलिना के एक बार फिर मेडागास्कर का राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्‍हें बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एंड्री राजोएलिना के एक बार फिर मेडागास्कर का राष्ट्रपति चुने जाने पर आज उन्‍हें बधाई दी है। एंड्री राजोएलिना मालागासी उद्यमी और राजनीतिज्ञ, जिन्होंने तख्तापलट में सत्ता में आने के बाद 2009 से 2014 तक मेडागास्कर के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। 2018 का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद उन्होंने 2019 से 2023 तक फिर से राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल से पहले, उन्होंने एंटानानारिवो (2007-09) के मेयर के रूप में कार्य किया।

सीओपी28 के अध्‍यक्ष और सऊदी अरब ने आधिकारिक रूप से ऑयल एंड गैस डीकार्बनाइजेशन-ओजीडीसी चार्टर जारी किया

सीओपी28 के अध्‍यक्ष डॉ. सुल्‍तान अल जबेर और सऊदी अरब ने आधिकारिक रूप से ऑयल एंड गैस डीकार्बनाइजेशन -ओजीडीसी चार्टर जारी किया है। इसे वैश्विक जलवायु कार्रवाई की ओर तेजी से बढने के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण कदम माना जा रहा है। तेल और गैस क्षेत्र के लिए समर्पित ओजीडीसी का उद्देश्‍य जलवायु संबंधी चुनौतियों के प्रभावों से निपटने में सहयोग करना है। वर्तमान में वैश्विक तेल उत्‍पादन में 40 प्रतिशत से अधिक हिस्‍सेदारी रखने वाली 50 कंपनियों ने ओजीडीसी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है।

सीओपी28 में 'बिजनेस एंड फिलैंथ्रोपी क्लाइमेट फोरम' में ऐतिहासिक सहयोग, जलवायु और प्रकृति के लिए 5 बिलियन डॉलर देने का वादा

सीओपी28 में 'बिजनेस एंड फिलैंथ्रोपी क्लाइमेट फोरम' में ऐतिहासिक सहयोग दिखाई दिया, क्योंकि ग्रीन क्लाइमेट फंड, एलाइड क्लाइमेट पार्टनर्स और एलियांज ग्लोबल इन्वेस्टर्स ने जलवायु और प्रकृति कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए 5 बिलियन डॉलर देने का वादा किया। यह मंच, सीओपी कार्यक्रम के भीतर अपनी तरह की पहली निजी क्षेत्र की भागीदारी पहल है। इसने 1 हजार तीन सौ से अधिक वैश्विक व्यापारिक दिग्‍गजों और परोपकारियों को एक साथ लाकर सीओपी प्रक्रिया में शामिल करने के लिए निजी क्षेत्र के आह्वान को बढ़ाया है। सीओपी28 के अध्यक्ष, डॉ. सुल्तान अल जाबेर ने जलवायु वित्त चुनौतियों से निपटने के लिए निजी क्षेत्र के ज्ञान और संसाधनों का लाभ उठाने के महत्व पर जोर दिया। फोरम के रणनीतिक साझेदारों में अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम, आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन, विश्व आर्थिक मंच, एशियाई विकास बैंक, अफ्रीका फाइनेंस कॉर्पोरेशन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, आईडीबी इन्वेस्ट, वर्ल्ड बिजनेस काउंसिल फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट और एक्‍सप्राइज से अतिरिक्त सहयोग के साथ सतत बाजार पहल शामिल है।जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र फ्रेमवर्क कंवेन्‍शन के सीओपी-28 में भाग लेने के लिए सिक्किम के वन और पर्यावरण सचिव प्रदीप कुमार के नेतृत्‍व में एक प्रतिनिधिमंडल दुबई पहुंच गया है। सिक्किम के वन और पर्यावरण विभाग ने बताया कि यह प्रतिनिधिमंडल सीओपी-28 में भारतीय पवेलियन में राज्‍य सरकार की पहल मेरो रुख मेरो सं‍तति को प्रस्‍तुत और प्रदर्शित करेगा।

दुनिया के पहले पोर्टेबल अस्‍पताल आरोग्‍य मैत्री ऐड क्‍यूब का गुरूग्राम में अनावरण

दुनिया के पहले पोर्टेबल अस्‍पताल आरोग्‍य मैत्री ऐड क्‍यूब का गुरूग्राम में अनावरण किया गया। इसे भीष्म परियोजना के अंतर्गत स्‍वदेशी तकनीक से तैयार किया गया है। इसमें पहले से तैयार आपदा प्रबंधन और सहायता प्रणाली है, जिसमें एक दूसरे से अलग किए जा सकने वाले 72 बॉक्‍स लगाए गए है। इस अस्‍पताल में गोली से घायल होने, जलने, सिर, पीठ और छाती पर चोट लगने, हड्डी टूटने और बहुत ज्‍यादा खून बहने से उत्‍पन्‍न स्थिति का इलाज किया जा सकता है। इस अस्‍पताल में छोटा ऑपरेशन किया जा सकता है। इस अस्‍पताल में एक साथ कम से कम 200 रोगियों का उपचार हो सकता है। ये बॉक्‍स हल्‍के और छोटे है और इन्‍हें कहीं भी लगाया जा सकता है। आपाद स्थिति में इन्‍हें आकाश से जमीन पर गिराया जा सकता है।

मनीषा पाढ़ी बनीं भारत की पहली Woman Aide-De-Camp

ओडिशा की एक महिला भारतीय वायु सेना अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी को भारतीय सशस्त्र बल में भारत की पहली महिला सहायक-डी-कैंप (एडीसी) के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ मनीषा पाढ़ी देश की पहली महिला एडीसी बन गई हैं। मिजोरम के राज्यपाल डॉ हरि बाबू कंभमपति ने 2015 बैच की भारतीय वायु सेना अधिकारी मनीषा पाढ़ी को भारत की पहली महिला सहायक-डी-कैंप (एडीसी) के रूप में नियुक्त किया है। स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी ने औपचारिक रूप से अपने पद पर कार्यभार ग्रहण किया और राज्यपाल को रिपोर्ट किया। एक सहायक-डी-कैंप (एडीसी) एक उच्च पदस्थ व्यक्ति का निजी सहायक या सचिव होता है।

दिसंबर के दूसरे सप्ताह के बाद विमान के माध्यम से उत्तर प्रदेश में अयोध्या पहुंच सकेंगे श्रद्धालु

दुनिया भर से श्रद्धालु, इस महीने के दूसरे सप्ताह के बाद विमान के माध्यम से उत्तर प्रदेश में अयोध्या पहुंच सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर में भव्य श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन इस महीने की 15 तारीख के बाद किसी भी दिन करेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री- सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे की तैयारियों की समीक्षा की। निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस महीने की 15 तारीख तक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का काम पूरा हो जाएगा और उसके बाद किसी भी दिन प्रधानमंत्री अयोध्या में अन्य विकास कार्यों के साथ ही इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

नागालैंड में नागा हेरिटेज विलेज 'किसामा' में हॉर्नबिल महोत्सव शुरू

पूर्वोत्‍तर राज्‍य नागालैंड के महत्‍वपूर्ण हॉर्नबिल महोत्सव के 24वें संस्करण का नागा हेरिटेज विलेज 'किसामा' में शुभारंभ हो गया। इस वर्ष के महोत्‍सव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और कोलंबिया भागीदार देश हैं और असम भागीदार राज्य है। भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी, भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त के राजदूत एलेक्स एलिस, भारत में कोलंबिया के राजदूत डॉ. विक्टर एचेवेरी जरामिलो और जर्मन महावाणिज्य दूतावास कोलकाता बारबरा वॉस ने सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दस दिवसीय महोत्सव में विविधता में एकता की भावना का जश्न मनाते हुए नागालैंड की सभी जनजातियों के कलाकारों की सांस्कृतिक और पारंपरिक प्रस्‍तुतियां एक मंच पर देखने को मिलेंगी।

पुस्तकायन पुस्तक मेले के दूसरे दिन साहित्यिक कार्यक्रम ‘युवा साहिती’ का आयोजन

राजधानी में साहित्य अकादेमी परिसर में आयोजित पुस्तकायन पुस्तक मेले के दूसरे दिन साहित्यिक कार्यक्रम ‘युवा साहिती’ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हिंदी, मैथिली, पंजाबी, संस्कृत और उर्दू के कवियों ने अपनी रचनाएँ प्रस्तुत कीं। साहित्य अकादेमी द्वारा आयोजित यह पुस्तक मेला 09 दिसंबर तक चलेगा। जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू व अन्य भारतीय भाषाओं के 50 स्टॉल लगे हैं।

पांच राज्यों में मिजोरम में सबसे अधिक 80 दशमलव छह-छह प्रतिशत मतदान हुआ

विधानसभा चुनाव वाले राज्‍यों- छत्तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में मिजोरम में सबसे अधिक 80 दशमलव छह-छह प्रतिशत मतदान हुआ। मध्‍य प्रदेश में सबसे अधिक उम्‍मीदवार, मतदाता, निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केन्‍द्र थे। छत्तीसगढ के कांकेर में एक अनूठी पहल के तहत पखंजुर इलाके में इन्‍द्रधनुष मॉडल का मतदान केन्‍द्र बनाया गया। इस क्षेत्र में थर्ड जेंडर के सबसे अधिक मतदाता रहते हैं। राजस्‍थान में विद्यार्थियों ने भोजन, जी आई टैग वाले उत्‍पादों, वन्‍य जीवन और किलों सहित राज्‍य की सांस्‍कृतिक धरोहर को दर्शाते हुए स्‍टॉल लगाये।

डीजीसीए ने नकली नेविगेशनल सिग्नल्स के खिलाफ एयरलाइंस को चेताया

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भारतीय एयरलाइंस को एक सलाह जारी की है जिसमें ईरानी हवाई क्षेत्र के पास की घटनाओं और अमेरिकी सलाह के बाद (नकली) नेविगेशनल सिग्नल्स की धोखाधड़ी की स्थिति में किये जाने वाले उपायों का विवरण दिया गया है। ग्लोबल पोज़िशनिंग सिस्टम (जीपीएस) स्पूफिंग "एक वास्तविक उपग्रह सिग्नल का गोपनीय प्रतिस्थापन है जो जीपीएस रिसीवर को गलत स्थिति और समय आउटपुट प्रदान करने का कारण बन सकता है"। अपने परिपत्र में डीजीसीए ने व्यापक शमन उपाय प्रदान किये हैं जिनमें "उपकरण निर्माताओं के साथ समन्वय में आकस्मिक प्रक्रियाएँ विकसित करना और सुरक्षा जोखिम मूल्यांकन करके परिचालन जोखिम का आकलन करना" शामिल है। डीजीसीए ने जीएनएसएस हस्तक्षेप की रिपोर्टों के निवारक और प्रतिक्रियाशील "खतरे की निगरानी और विश्लेषण नेटवर्क" स्थापित करने के लिये हवाई नेविगेशन सेवा प्रदाताओं के लिये एक तंत्र भी प्रदान किया है।

दलहन, तिलहन, फलों के उत्पादन और मांग में वर्ष 2030-31 तक कमी

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) और इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले वर्ष में तिलहन, दालों एवं फलों जैसी वस्तुओं की आपूर्ति और मांग में अंतर आने की संभावना है। अतः तिलहन, दलहन और फलों के उत्पादन और उत्पादकता के स्तर को बढ़ाने की आवश्यकता है क्योंकि भविष्य में इनकी मांग में वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई दे रही है। जैसे-जैसे प्रति व्यक्ति आय बढ़ती है, लोगों की उपभोग टोकरी चावल और अनाज जैसे मुख्य खाद्य पदार्थों से दूर होकर फलों और सब्जियों तथा डेयरी उत्पादों सहित पौष्टिक एवं उच्च मूल्य वाली वस्तुओं की ओर बढ़ती है। वर्ष 2030-31 तक तिलहन उत्पादन लगभग 35 से 40 मिलियन टन (MT) तक बढ़ने की उम्मीद है, मांग और आपूर्ति के बीच अंतर वर्ष 2025-26 तक 3 मीट्रिक टन तक बढ़ने की संभावना है। रिपोर्ट में भारतीय उत्पादकों की सुरक्षा के लिये जब भी कच्चे पाम तेल का आयात मूल्य 800 अमेरिकी डॉलर प्रति टन से नीचे आता है, तो आयात शुल्क बढ़ाने के लिये कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की वर्ष 2012 की रिपोर्ट की सिफारिश को दोहराया जाता है।

स्वास्थ्य सेवा योगदान के लिए सुगंती सुंदरराज को मिला पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार

अपोलो हॉस्पिटल्स में पीआर की क्षेत्रीय प्रमुख सुगंती सुंदरराज को पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया (पीआरएसआई) और जनसंपर्क उद्योग में उत्कृष्ट योगदान के लिए पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पीआरएसआई राष्ट्रीय पुरस्कार सुगंती सुंदरराज के व्यापक और प्रभावशाली करियर को स्वीकार करता है, जो स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के भीतर जनसंपर्क के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देता है।

एम्प्लीफाई 2.0: भारतीय शहरों के लिए शहरी मामलों के मंत्रालय की डेटा पहल

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय डेटा-संचालित नीति निर्माण में मदद करने के लिए शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और हितधारकों के लिए भारतीय शहरों के कच्चे डेटा को एक ही मंच पर उपलब्ध करा रहा है। मंत्रालय द्वारा तीन सप्ताह पहले Amplifi 2.0 (Assessment and Monitoring Platform for Liveable, Inclusive and Future-ready urban India) पोर्टल लॉन्च किया गया था। इस प्लेटफॉर्म ने 225 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को सफलतापूर्वक शामिल कर लिया है, वर्तमान में 150 शहरों का डेटा उपलब्ध है। हालाँकि, इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण चुनौती शहरों में डेटा परिपक्वता की कमी के रूप में सामने आई। परिणामस्वरूप, शुरुआत में केवल 150 यूएलबी ही अपना डेटा साझा करने में सक्षम थे।

ट्विंकल खन्ना ने लॉन्च की अपनी नई पुस्तक ‘वेलकम टू पैराडाइज’

अभिनेत्री और लेखिका ट्विंकल खन्ना ने मुंबई के ताज लैंड्स एंड में अपनी चौथी पुस्तक, “वेलकम टू पैराडाइज़” के लॉन्च का जश्न मनाया। यह पुस्तक, लघु कथाओं का एक संग्रह है, जो प्रेम, विवाह और अकेलेपन से जूझ रही महिलाओं के जटिल जीवन पर प्रकाश डालती है।

फॉक्सकॉन ने भारत में 1.5 अरब डॉलर निवेश करने का किया एलान

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के प्रमुख विनिर्माण साझेदार फॉक्सकॉन ने दक्षिण एशियाई बाजार में राजस्व बढ़ाने के बाद भारत में 1.54 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। फॉक्सकॉन ने ताइवान में शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा कि इस निवेश से उसे परिचालन जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। इस निवेश का एलान ताइवान की कंपनी की ओर से अगले साल तक भारत में अपने कार्यबल और निवेश को दोगुना करने की योजना सार्वजनिक करने दो महीने बाद हुआ है।

अर्शिया सत्तार को मिला फ़्रेंच सम्मान

प्रसिद्ध लेखिका और अनुवादक अर्शिया सत्तार ने फ्रांसीसी सरकार द्वारा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लेटर्स से सम्मानित होकर अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार 28 नवंबर को बेंगलुरु में फ्रांस के महावाणिज्य दूतावास में आयोजित एक समारोह में भारत में फ्रांस के राजदूत थिएरी माथौ द्वारा प्रदान किया गया।

अक्टूबर 2023 में कोर सेक्टर इंडस्ट्री की वृद्धि दर 12.1 फीसदी

देश में आठ प्रमुख उद्योगों के बलबूते बुनियादी क्षेत्र का उत्पादन इस साल अक्टूबर में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 12.1 प्रतिशत तक बढ़ा। उत्पादन में बढ़ोतरी की प्रमुख वजह, बिजली, कोयला, इस्पात और सीमेंट जैसे चार उद्योगों में कम तुलनात्मक आधार प्रभाव और दो अंकों की वृद्धि रही। अक्टूबर 2022 में बुनियादी क्षेत्र के उत्पादन में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। सितंबर के आंकड़ों को संशोधित कर पहले के 8.1 प्रतिशत से 9.2 प्रतिशत कर दिया गया था।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भारतीय रेलवे पर उन्नत ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली तैनात करने की मंजूरी दी

भारत सरकार ने दो बहुराष्ट्रीय निगमों, जर्मनी से सीमेंस एजी और जापान से क्योसन इलेक्ट्रिक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को भारतीय रेलवे पर स्वचालित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली जिसे कवच के नाम से जाना जाता है, को तैनात करने की मंजूरी दे दी है। यह उस पहल के एक महत्वपूर्ण विस्तार का प्रतीक है, जो पहले तीन भारतीय कंपनियों- मेधा सर्वो ड्राइव्स, एचबीएल पावर सिस्टम्स और केर्नेक्स माइक्रोसिस्टम्स द्वारा शुरू की गई थी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली में घोषणा की कि कवच प्रणाली की तैनाती 2025-26 तक वर्तमान 1,500 किमी प्रति वर्ष से बढ़कर 5,000 किमी प्रति वर्ष हो जाएगी। तैनाती क्षमता में इस पर्याप्त वृद्धि से स्वदेशी रूप से विकसित ओपन-सोर्स तकनीक कवच को लागू करने की देश की क्षमता में वृद्धि होने की उम्मीद है।

बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के लिए भारतीय टीम की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड - बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। यह श्रृंखला दस दिसम्बर से शुरू होगी। रोहित शर्मा टेस्ट मैचों की श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे। एक दिवसीय क्रिकेट मैचों में भारत की कप्तानी के एल राहुल संभालेंगे। सूर्यकुमार यादव टी-20 क्रिकेट टीम के कप्तान होंगे। भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन टी-20, तीन एकदिवसीय और उसके बाद दो टेस्ट मैच खेलेगी।

टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 4000 रन जड़ने वाले भारतीय बने ऋतुराज गायकवाड़

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रायपुर टी20 मुकाबले में 7 रन बनाते ही ऋतुराज गायकवाड़ ने अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। वह अब भारत के सबसे तेज 4000 टी20 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने महज 116 पारियों में इस आंकड़े को छुआ है। इससे पहले यह रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम दर्ज था। केएल ने 117 पारियों में टी20 क्रिकेट में 4000 रन पूरे किए थे। ऋतुराज ने इन 116 पारियों में 100 पारियां आईपीएल व अन्य घरेलू टूर्नामेंट के मुकाबलों में खेली हैं, वहीं इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी16 पारियां आई हैं। उन्होंने अब तक खेले गए टी20 मुकाबलों में कुल 5 शतक जमाए हैं। टी20 क्रिकेट में ऋतुराज का बल्लेबाजी औसत 38+ और स्ट्राइक रेट 139+ है।

पुरूषों की राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में शिवा थापा ने साढे 63 किलोग्राम भारवर्ग का खिताब जीत लिया है।

पुरूषों की राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में शिवा थापा ने साढे 63 किलोग्राम भारवर्ग का खिताब जीत लिया है। थापा ने मेघालय की राजधानी शिलांग में विश्‍व युवा चैम्पियनशिप पदक विजेता वंशज को हराकर स्‍वर्ण जीता। शिवा थापा छह बार एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता भी रह चुके हैं। 51 किलोग्राम श्रेणी में ओलम्पिक पदक विजेता अमित पंघल ने अंशुल पूनिया को हराकर स्‍वर्ण जीता। इस जीत से पंघल का मनोबल बढेगा और वे फरवरी में पेरिस ओलम्पिक क्‍वालीफायर मुकाबले के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जाने की उम्‍मीद कर सकते हैं। थापा और पंघल के अलावा 57 किलोग्राम श्रेणी में सचिन सिवच, 80 किलोग्राम श्रेणी में लक्ष्‍य चहर और 92 किलोग्राम श्रेणी संजीत कुमार ने भी स्‍वर्ण जीते हैं।

वेस्टइंडीज के शेन डॉरिच ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर शेन डॉरिच ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। डॉरिच को इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कैरेबियाई टीम में चुना गया था, लेकिन उन्‍होंने अपना नाम वापस लिया। क्रिकेट वेस्‍टइंडीज ने 30 नवंबर को शेन डॉरिच के संन्‍यास की घोषणा की। शेन डॉरिच को इस महीने वेस्‍टइंडीज स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया था। 32 साल के शेन डॉरिच ने वेस्टइंडीज के लिए 35 टेस्ट और एक वनडे मैच खेले हैं।

सय्यद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में ताइपे के खिलाड़ी ने प्रियांशु राजावत को हराया

सैय्यद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स सेमी-फाइनल में भारत के प्रियांशु राजावत ताईपेई के शी यू जेन से हार गए हैं। शी यू जेन ने यह मुकाबला 18-21, 21-14, 21-17 से जीता। प्रतियोगिता के महिला डबल्‍स सेमीफाइनल में तानिशा क्रेस्‍टो और अश्विनी पुनप्‍पा की भारतीय जोडी जापान की यूकी फुकुशिमा और सायका हिरोता की जोड़ी से खेलेगी। सैय्यद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट 28 नवंबर से लखनऊ के बाबू बनारसी दास इनडोर स्‍टेडियम में खेला जा रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस 2023: 2 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र हर साल दो दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन गुलामी के परंपरागत रूपों जैसे मानव तस्करी, यौन शोषण, बाल श्रम, जबरदस्ती शादी और सशस्त्र संघर्ष के दौरान बच्चों की सेना में जबरन भर्ती से सम्बंधित मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के साथ सफल परिणाम प्राप्त करने की दिशा में सार्थक कदम उठाने पर जोर दिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार दुनिया भर में 40 मिलियन से अधिक लोग आधुनिक गुलामी के शिकार हैं। इसके अलावा दुनिया भर 150 मिलियन से अधिक, दस बच्चों में से एक बच्चा बाल श्रम का शिकार हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.