Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 December 2023

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह सरुता का इस्तीफा स्वीकार किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल और रेणुका सिंह सरुता का इस्तीफा तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को जनजातीय मामलों के मंत्रालय के उनके मौजूदा विभाग के अलावा, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे को उनके मौजूदा विभाग के अलावा, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है।राजीव चन्द्रशेखर को उनके मौजूदा विभागों के अलावा, जल शक्ति राज्य मंत्री और डॉ. भारती प्रवीण पवार को जनजातीय मामलों के राज्य मंत्री का प्रभार सौंपा गया है।

पूर्व राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्‍ली में नए भारत का सामवेद पुस्‍तक का विमोचन किया

पूर्व राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्‍ली में नए भारत का सामवेद पुस्‍तक का विमोचन किया। यह पुस्‍तक देश के संविधान के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों का संकलन है। श्री कोविंद ने कहा कि अगर देश के हर नागरिक को संविधान के बारे में पर्याप्‍त ज्ञान हो तो हर चीज आसान हो जाएगी। उन्‍होंने कहा कि लोग यह समझ पाएंगे क‍ि संविधान निर्माणकर्ताओं को समाज के अंतिम नागरिक तक सभी की परवाह थी। श्री कोविंद ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आचार संहिता और सरकार के मार्गदर्शन के लिए देश के संविधान को एकमात्र पुस्‍तक बताया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ए. रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ए रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। श्री रेड्डी को हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में एक समारोह में तेलंगाना के राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने पद की शपथ दिलाई। वह तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री बने। श्री रेड्डी के अलावा उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसमें उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले मल्लू भट्टी विक्रमरका और तेलंगाना कांग्रेस के पूर्व प्रमुख एन. उत्तम कुमार रेड्डी शामिल हैं। मंत्रिमंडल की शपथ लेने वाले आठ अन्य मंत्रियों में- श्रीधर बाबू, पोन्नम प्रभाकर, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, दामोदर राजनरसिम्हा, पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, दाना अनसूया, तुम्मला नागेश्वर राव, कोंडा सुरेखा और जुपल्ली कृष्ण राव शामिल हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहे।

नीति आयोग ने एबीपी की पहली डेल्टा रैंकिंग जारी की

नीति आयोग द्वारा आज घोषित एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (एबीपी) की पहली डेल्टा रैंकिंग में तेलंगाना के आसिफाबाद के तिरियानी कुमुरम भीम ब्लॉक को पहला स्थान मिला। दूसरा स्थान उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के कौशांबी ब्लॉक को मिला। रैंकिंग की घोषणा नीति आयोग में एक वर्चुअल कार्यक्रम में की गई, जिसमें देश भर से 329 से अधिक आकांक्षी जिलों और 500 आकांक्षी ब्लॉकों की भागीदारी देखी गई। ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना ब्लॉकों के प्रदर्शन और जून, 2023 के महीने में प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (केपीआई) में प्राप्त प्रगति के आधार पर की गई। केपीआई के आधार पर ब्लॉकों की रैंकिंग करना कार्यक्रम की एक मुख्य रणनीति है जो प्रतिस्पर्धी और सहकारी संघवाद की भावना पर आधारित है। यह पहला मौका है कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में ब्लॉकों की रैंकिंग की गणना की गई है। एबीपी के अलावा, अक्टूबर, 2023 महीने के लिए एडीपी रैंकिंग की भी घोषणा की गई, जिसमें रायगड़ा (ओडिशा) और जमुई (बिहार) ने क्रमशः पहली और दूसरी रैंक हासिल की। एडीपी की विषयगत और समग्र श्रेणियों में शीर्ष रैंक पाने वालों को सम्मानित किया गया। एक अनोखी पहल में, एबीपी और एडीपी के शीर्ष रैंकरों को नीति आयोग में बने वॉल फॉल पर लगाया जाएगा।

इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी ने मानेसर में "एडीएएस शो- 2023" का आयोजन किया

भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन हरियाणा के मानेसर स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) ने वैश्विक व्यापार सूचना कंपनी- आयरा की सहभागिता में "एडीएएस शो- 2023" का आयोजन किया। इस अवसर पर भारी उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ. हनीफ कुरैशी और आईसीएटी के निदेशक श्री सौरभ दलेला सम्मानित अतिथि थे। इस शो में 45 से अधिक अग्रणी ओईएम जैसे कि बीएमडब्ल्यू, एमजी, होंडा और ऑटो टेक कंपनियों ने उन्नत चालक सहायता प्रणाली (एडीएएस) तकनीक का प्रदर्शन किया। एडीएएस तेजी से ऑटोमोटिव क्षेत्र में एक केंद्र बिंदु बन गई है, जो भारत में सुरक्षा, सुविधा और समग्र ड्राइविंग अनुभव में क्रांति ला रही है। इस शो में बीएमडब्ल्यू जैसी अग्रणी कंपनी ने 'एडीएएस लाइव डेमो' का प्रदर्शन किया, जो कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में से एक था।

गूगल द्वारा प्रोजेक्ट जेमिनी का अनावरण

हाल ही में गूगल ने मानव-सदृश व्यवहार प्रदर्शित करने के लिये डिज़ाइन किये गए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) मॉडल, प्रोजेक्ट जेमिनी का अनावरण किया है। इस विकास से कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के मौज़ूदा होड़ को बढ़ावा मिलने एवं प्रौद्योगिकी के संभावित लाभों व जोखिमों को लेकर बहस बढ़ने की संभावना है। जेमिनी का लक्ष्य गूगल के AI-संचालित चैटबॉट बार्ड के कार्यों की सहजता और दक्षता में वृद्धि करना है, विशेषकर उन कार्यों में जिनमें योजना बनाना शामिल है। गूगल डीपमाइंड (Google DeepMind) जेमिनी को संचालित करने वाला AI प्रभाग है, यह संभावित वैज्ञानिक सफलताएँ प्रदर्शित करते हुए गणित व भौतिकी में इस मॉडल की समस्या-समाधान कौशल पर ज़ोर देता है। हालाँकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के कारण रोज़गार विस्थापन, गलत सूचना के प्रसार को लेकर चिंताएँ देखी जाती हैं।

साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड “मियावाकी” वृक्षारोपण पद्धति का उपयोग करेगी

छत्तीसगढ़ में वन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये देश की सबसे बड़ी कोयला खदान गेवरा खदान के आसपास साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) अपने परिचालन क्षेत्रों में पहली बार मियावाकी पद्धति का उपयोग करके वृक्षारोपण करेगी। वृक्षारोपण की मियावाकी पद्धति की शुरुआत 1970 के दशक में जापान में हुई थी। वृक्षारोपण की इस तकनीक में प्रत्येक वर्ग मीटर के देशीय पेड़, झाड़ियाँ और ग्राउंडकवर पौधे लगाना शामिल है। यह विधि भूमि के छोटे टुकड़ों के लिये आदर्श है और ऊँचे पेड़ों की घनी कैनोपी बनाती है। ‘मियावाकी वृक्षारोपण’ के लिये चुनी गई प्रजातियाँ आमतौर पर ऐसे पौधों की होती हैं जिन्हें बहुत अधिक रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है और वे प्रतिकूल मौसम, पानी की कमी की स्थिति में जीवित रह सकते हैं, मौजूदा परिस्थितियों में तेज़ी से बढ़ सकते हैं तथा हरे आवरण की घनी परत बना सकते हैं।

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान ने हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड- एचएएल की वैमानिकी प्रदर्शनी-2023 का उद्घाटन किया

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान ने नई दिल्‍ली में हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड- एचएएल की वैमानिकी प्रदर्शनी-2023 का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि विमान क्षेत्र को तेजी से बदल रहे विश्‍व और तकनीकी नवाचारों के साथ चलना होगा। उन्‍होंने कहा कि वैमानिकी आधुनिक अंतरिक्ष प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है तथा इससे सशस्‍त्र बलों और नागरिक समाज दोनों को लाभ होगा।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस

सशस्त्र सेना झंडा दिवस सशस्त्र बलों में शहीदों और सैनिकों के सम्मान के लिए प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। झंडा दिवस का उद्देश्य सैनिकों द्वारा राष्ट्र के प्रति किए गए निस्वार्थ योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों से सशस्त्र बल झंडा दिवस कोष में दिल खोलकर योगदान करने की अपील की है और कहा कि वे वीर नारियों, पूर्व-सैनिकों और उनके परिवारों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार के प्रयासों में शामिल हों।

भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कॉलंबो सिक्‍योरटि कॉन्‍कलेव में भाग लेने के लिए मॉरिशस पहुंचे

भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल छठी एनएसए स्तर की बैठक- कॉलंबो सिक्‍योरटि कॉन्‍कलेव में भाग लेने के लिए मॉरीशस पहुंचे। इस कॉन्‍कलेव में भारत, श्रीलंका, मॉरीशस और मालदीव हैं। इसका उद्देश्‍य समुद्री सुरक्षा, जवाबी आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और अवैध आवागमन रोकना और मानवीय सहायता तथा आपदा राहत जैसे सहयोग के प्रमुख क्षेत्र हैं जिनपर काम किया जाता है।मालदीव ने जुलाई 2023 में सातवीं उप राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्‍तर की वर्चुअल कॉलम्‍बो सिक्‍योरटि कॉन्‍कलेव की बैठक बुलाई थी। इसमें बांग्लादेश और सिशिल्‍स पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए थे। भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व भारत के डिप्टी एनएसए विक्रम मिसरी ने किया जबकि मालदीव के शिष्टमंडल का नेतृत्व ऐशनाथ नूशिन वाहीद ने किया था।

सेशेल्स के मुख्य द्वीप माहे के एक औद्योगिक क्षेत्र में हुए भीषण विस्फोट के बाद आपातकाल घोषित कर दिया गया है

सेशेल्स के मुख्य द्वीप माहे के एक औद्योगिक क्षेत्र में हुए भीषण विस्फोट के बाद आपातकाल घोषित कर दिया गया है। इस विस्फोट में माहे द्वीप के पूर्वी क्षेत्र को पूरी तरह तहस-नहस कर दिया है। व्‍यापारिक इमारतें और आस-पास के आवास ढह गए हैं। सेशेल्स के राष्‍ट्रपति वेवल रामकलावन ने सभी लोगों को घरों में रहने का आदेश दिया है। इस घटना में कई लोग घायल हो गए हैं। एक निर्माण और खनन से संबंधित एक कम्‍पनी में ये विस्‍फोट हुआ। वहां चार कटेंनरों में विस्‍फोटक सामग्री रखी हुई थी जिससे ये विस्‍फोट हुआ। विस्‍फोट में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे को नुकसान पहुंचा है लेकिन पर्यटकों के लिए वहां अभी भी विमान सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। 115 द्वीपों पर आधारित सेशेल्‍स पर्यटकों के लिए आकर्षक देश है। सेशेल्‍स अफ्रीका में सबसे कम आबादी वाला देश है, जहां की कुल आबादी केवल एक लाख है।

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अल्‍बर्टो फुजीमोरी को 16 वर्ष के कारावास के बाद जेल से रिहा किया गया

पेरू के पूर्व राष्ट्रपति अल्‍बर्टो फुजीमोरी को 16 वर्ष के कारावास के बाद मानवीय आधार पर लीमा की बारबादिलो जेल से रिहा कर दिया गया है। 1990 से 2000 तक के दशक के दौरान मानवाधिकार हनन के आरोप में उन्हें 25 वर्ष जेल की सजा सुनाई गई थी। अंतर अमरीकी मानवाधिकार अदालत और पीड़ित परिवारों की आलोचना के बावजूद पेरू की सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में उन्हें दी गई विवादास्‍पद माफी बरकरार रखने का फैसला सुनाया। फुजीमोरी को 1991 और 1992 में 25 लोगों की हत्या के सिलसिले में 2009 में सजा सुनाई गई थी लेकिन दिसंबर 2017 में पूर्व राष्‍ट्रपति पेड्रो पाब्लो कुक्ज़िनस्की ने उन्‍हे माफी दे दी थी। इसके बाद 2018 में मानवाधिकार अदालत के दबाव में इस क्षमादान को पलट दिया गया था और फुजीमोरी को जेल भेज दिया गया था।

भारतीय मूल के मीडिया एग्‍जीक्‍यूटिव डॉ. समीर शाह बीबीसी के नये प्रमुख के रूप में ब्रिटेन सरकार का अधिमान्‍य उम्मीदवार घोषित किया गया

भारतीय मूल के मीडिया एग्‍जीक्‍यूटिव डॉ. समीर शाह बीबीसी के नये प्रमुख के रूप में ब्रिटेन सरकार का अधिमान्‍य उम्मीदवार घोषित किया गया है। औपचारिक रूप से प्रभार ग्रहण करने से पहले नियुक्ति पूर्व जांच के सिलसिले में ब्रिटिश सदन हाउस ऑफ कॉमंस की एक प्रवर समिति उनसे पूछताछ करेगी। डॉ. समीर शाह को टेलीविजन और विरासत क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए वर्ष 2019 में महारानी एलिजबेथ-द्वितीय ने ''कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एम्‍पायर'' उपाधि से सम्मानित किया था। वे श्री रिचर्ड शार्प का स्‍थान लेंगे, जिन्हें पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बातचीत के जांच के दायरे में आने के बाद इस्तीफा देने के लिए बाध्‍य किया गया था।

अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस 2023

अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन दिवस (ICAD) प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना वर्ष 1994 में अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (ICAO) की 50वीं वर्षगाँठ के उपलक्ष्य पर की गई थी।संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1996 में इस दिन को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी। ICAD का उद्देश्य राष्ट्रों के सामाजिक तथा आर्थिक विकास में अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन की महत्त्वपूर्ण भूमिका की वैश्विक मान्यता को बढ़ावा देना है। यह मानवता के लाभ के लिये एक समावेशी एवं कुशल वैश्विक पारगमन नेटवर्क स्थापित करने के लिये राज्यों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में ICAO की अद्वितीय स्थिति को रेखांकित करता है। वर्ष 2023 के लिये इसकी थीम: "वैश्विक विमानन विकास हेतु उन्नत नवाचार" (Advancing Innovation for Global Aviation Development) है। ICAO एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय हवाई मार्गनिर्देशन का समन्वय करती है। इसकी स्थापना वर्ष 1944 में अंतर्राष्ट्रीय नागर विमानन पर अभिसमय (शिकागो कन्वेंशन) के प्रबंधन के लिये की गई थी। भारत ICAO का सदस्य है तथा इसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में स्थित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.