Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 January 2024

संस्कृति मंत्रालय की झांकी ने गणतंत्र दिवस परेड 2024 में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया

आईजीएनसीए ने बड़े उत्साह के साथ घोषणा की कि संस्कृति मंत्रालय की इसकी झांकी ने गणतंत्र दिवस समारोह (आरडीसी) परेड 2024 में पहला पुरस्कार हासिल किया है, जो सांस्कृतिक प्रतिनिधित्व के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण जीत है। मंत्रालय की इस बार की झांकी में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाई गई थी। संस्कृति मंत्रालय की झांकी का संदेश था- 'भारत है लोकतंत्र की जननी'। भारत, जिसे अक्सर लोकतंत्र की जननी के रूप में सम्मानित किया जाता है, की सांस्कृतिक विरासत के समृद्ध प्रदर्शन के साथ एनामॉर्फिक तकनीक के उत्कृष्ट उपयोग के साथ, झांकी ने परंपरा और नवीनता का एक शानदार मिश्रण होने के कारण दर्शकों को मोहित किया।

भारत में पहली हिम तेंदुआ गणना के अनुसार, 718 हिम तेंदुए, सबसे अधिक लद्दाख में

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड की बैठक के दौरान भारत में पहली बार हिम तेंदुए की जनसंख्या आकलन जारी किया। भारत में हिम तेंदुओं की स्थिति पर अपनी तरह का पहला वैज्ञानिक अभ्यास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 718 हिम तेंदुए मौजूद हैं, जिनमें सबसे अधिक 477 लद्दाख में हैं, इसके बाद उत्तराखंड (124), हिमाचल प्रदेश (51), अरुणाचल प्रदेश (36), सिक्किम (21), और जम्मू तथा कश्मीर (9) हैं। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) हिम तेंदुए की आबादी का आकलन कार्यक्रम के लिए राष्ट्रीय समन्वयक है। इस कार्यक्रम को सभी हिम तेंदुआ रेंज वाले राज्यों और दो संरक्षण भागीदारों- नेचर कंजर्वेशन फाउंडेशन, मैसूर और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के सहयोग से किया गया था।

भारत वर्ष 2024-25 दौर के लिए यूनेस्‍को विश्‍व विरासत सूची में 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' को नामांकित कर रहा है

संस्‍कृति मंत्रालय ने घोषण की है कि भारतर्ष 2024-25 दौर के लिए यूनेस्‍को विश्‍व विरासत सूची में 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' को नामांकित कर रहा है। इस नामांकन में कुल 12 घटक शामिल हैं। सुवर्णदुर्ग किला ऐतिहासिक 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' का एक हिस्सा है। संस्कृति मंत्रालय ने अपने आधिकारिक वक्‍तव्‍य में कहा कि 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' मराठा शासकों द्वारा परिकल्पित असाधारण किलेबंदी और सैन्य प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारत के जीवंत इतिहास को प्रदर्शित करता है। इस नामांकन के बारह घटक हैं - महाराष्ट्र में सालहेर किला, शिवनेरी किला, लोहागढ़, खंडेरी किला, रायगढ़, राजगढ़, प्रतापगढ़, सुवर्णदुर्ग, पन्हाला किला, विजय दुर्ग और सिंधुदुर्ग, और तमिलनाडु में जिंजी किला। मंत्रालय ने बताया कि ये बारह घटक प्राचीन भारत में मराठा शासन की रणनीतिक सैन्य शक्तियों को दर्शाते हैं। ये सभी किलें 17वीं और 19वीं शताब्दी के बीच विकसित हुए और ये सभी मराठा शासकों की असाधारण किलेबंदी और सैन्य प्रणाली के प्रतीक हैं। महाराष्ट्र में 390 से अधिक किले हैं, जिनमें से केवल 12 किले भारत के 'मराठा मिलिट्री लैंडस्केप' के अंतर्गत चुने गए हैं, और इनमें से आठ किले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार की कम्प्यूटरीकरण परियोजना का शुभारंभ किया

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार की कम्प्यूटरीकरण परियोजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री शाह ने बताया कि ग्रामीण विकास बैंकों और सहकारी समितियों की कम्प्यूटरीकरण परियोजना का लक्ष्य 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1851 इकाइयों को कम्प्यूटरीकृत करना और उन्हें राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर के माध्यम से नाबार्ड के साथ जोड़ना है। उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्रालय की इस पहल से कृषि और ग्रामीण विकास बैंकों में परिचालन दक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता बढ़ेगी। श्री शाह ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य लेनदेन लागत को कम करना, किसानों को ऋण वितरण की सुविधा प्रदान करना और योजनाओं की बेहतर निगरानी और मूल्यांकन के लिए सक्षम करना है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर बढ़ाकर 6.7% की

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने वर्ष 2024 में भारत की विकास दर का अनुमान बढ़ाकर 6 दशमलव सात प्रतिशत कर दिया है। यह उसके पिछले पूर्वानुमान 6 दशमलव तीन प्रतिशत से 40 आधार अंक अधिक है। अपनी नवीनतम रिपोर्ट में मुद्रा कोष ने कहा है कि भारत की मध्यम अवधि की सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर 6 दशमलव पांच प्रतिशत रहेगी। यह वर्ष 2025 और 2026 के पहले के पूर्वानुमान से 20 आधार अंक का ज्यादा है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा कि भारत में सशक्‍त सार्वजनिक निवेश और अनुकूल श्रम बाजार जैसे संकेतकों से उसकी वृद्धि दर का पता चलता है। संगठन ने कहा है कि भारत वित्त वर्ष 2024 के लिए अपने चालू खाता घाटे के अनुमान को सकल घरेलू उत्पाद के एक दशमलव आठ प्रतिशत से घटाकर एक दशमलव छह प्रतिशत तक कर लेगा। एजेंसी के अनुसार भारत दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है। इस बीच वित्‍त वर्ष 2023 में, भारत की आर्थिक वृद्धि दर में पिछले वर्ष की तुलना में 7 दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

हरियाणा : फरीदाबाद में 2 फरवरी से शुरू होगा सूरजकुंड शिल्प मेला, तैयारियां पूरी

हरियाणा के पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने बताया कि दो फरवरी से फरीदाबाद जिले में लगने वाले 37वां सूरजकुंड शिल्प मेला की तैयारियां पूरी हो गई है। इस बार मेले का थीम राज्य गुजरात होगा, और सांस्कृतिक भागीदार पूर्वोत्तर (अष्ट लक्ष्मी) होगा। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु मेला उद्घाटन करेंगी। चंडीगढ़ के हरियाणा निवास में पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में श्री पाल ने यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि यह मेला 2 फरवरी से शुरू होकर 18 फरवरी तक चलेगा। उन्‍होंने कहा कि इस साल मेले में देश-विदेश की कला और संस्कृति का संगम देखने को मिलेगा। इसके साथ ही कलाकार लोकनृत्य और गायन से दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि मेले में 50 देशों के लगभग 800 लोगों ने हस्तशिल्प और लोक कलाओं का प्रदर्शन करने के लिए पंजीकरण कराया है।

भारतीय नौसेना ने अदन की खाड़ी में सोमालिया के समुद्री लुटेरों से 19 पाकिस्तानी नागरिकों को बचाया

भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा ने अरब सागर में सशस्त्र सोमाली समुद्री डाकुओं से चालक दल के 19 सदस्यों और एक जहाज को बचाने के लिए दूसरा सफल अभियान चलाया। भारतीय नौसेना के अनुसार आईएनएस सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर मछली पकड़ने वाले जहाज 'अल नईमी' पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल कर दिया। नौसेना ने मछली पकड़ने वाले जहाज और 19 पाकिस्तानी नागरिकों को 11 सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाया है। यह ऑपरेशन पिछले रविवार को आईएनएस सुमित्रा द्वारा ईरानी ध्वज वाले एफवी 'ईमान' को सोमाली समुद्री लुटेरों से सुरक्षित बचाने के बाद चलाया गया था।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गोपनीय सूचना के उल्‍लंघन के मामले में विशेष अदालत ने 10 वर्ष की सजा सुनाई

पाकिस्तान में गोपनीय सूचना के उल्‍लंघन के मामले में विशेष अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 10 साल जेल की सजा सुनाई। इस मामले में पूर्व विदेश मंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी को भी 10 साल जेल की सजा सुनाई गई है। यह मामला एक गुप्त राजनयिक दस्तावेज़ से संबंधित है। स्थानीय मीडिया के अनुसार यह सज़ा उस समय सुनाई गई है जब पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले चुनाव नजदीक आ रहे हैं। इमरान खान की यह दूसरी सजा है, उन्हें पिछले साल अगस्त में तोशाखाना मामले में भी दोषी ठहराया गया था और तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई थी, लेकिन इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उनकी सजा निलंबित कर दी थी।

6-9 फरवरी तक गोवा में किया जाएगा ‘भारत ऊर्जा सप्‍ताह’ के दूसरे संस्‍करण का आयोजन

भारत ऊर्जा सप्‍ताह-आई.ई.डब्‍ल्‍यू. के दूसरे संस्‍करण का आयोजन अगले महीने 6 से 9 फरवरी तक गोवा में किया जाएगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस कार्यक्रम में 17 देशों के ऊर्जा मंत्री, 35 हजार भागीदार और 900 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी करने की आशा की जा रही है। श्री पुरी ने कहा कि ऊर्जा के मामले में आज भारत कई क्षेत्रों में समाधानों की सही तस्वीर पेश करता है। उन्‍होंने कहा कि भारत ऊर्जा सप्‍ताह, ऊर्जा-क्षेत्र के विकास में बढ़ोतरी का मंच प्रदान करता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम के नये समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए विशेष मेक इन इंडिया मंडप का आयोजन किया जाएगा। श्री पुरी ने कहा कि इस कार्यक्रम में छह देश- कनाडा, जर्मनी, रूस, नीदरलैंड्स, यूनाइटेड किंगडम और अमरीका अपने मंडप स्‍थापित करेंगे।

हरित हाइड्रोजन परियोजनाओं के विकास के लिए एनजीईएल ने महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

नटीपीसी हरित एनर्जी लिमिटेड (एनजीईएल) ने प्रति वर्ष 1 मिलियन टन क्षमता तक हरित हाइड्रोजन और डेरिवेटिव (हरित अमोनिया, हरित मेथनॉल) के विकास के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें 2 गीगावॉट के पंप स्टोरेज परियोजनाओं सहित राज्य में 5 गीगावॉट तक भंडारण के साथ अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं का विकास शामिल है। महाराष्ट्र सरकार की हरित निवेश योजना के एक भाग के रूप में अगले पांच वर्षों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते में लगभग 80,000 करोड़ रुपए के संभावित निवेश की उम्‍मीद है। एनटीपीसी 2032 तक 60 गीगावॉट की अक्षय ऊर्जा क्षमता के निर्माण में कार्यरत है।

मार्सक ने मेथनॉल से ईंधन भरने वाले विश्व के सबसे बड़े जहाज का खुलासा किया

मार्सक, एक समुद्री दिग्गज, ने हरित हाइड्रोजन से प्राप्त हरे मेथनॉल द्वारा ईंधन प्राप्त एक अभूतपूर्व कंटेनर जहाज, एने मार्सक का खुलासा किया है। एने मार्सक हरित भविष्य की ओर एक साहसिक छलांग का प्रतिनिधित्व करता है, जो हरित हाइड्रोजन के व्युत्पन्न, हरित मेथनॉल द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े कंटेनर जहाज का खिताब हासिल करता है। यह नवोन्मेषी प्रणोदन प्रणाली पर्यावरण-अनुकूल समुद्री परिवहन के एक नए युग की शुरुआत करती है।

सभी पेलोड लक्ष्यों को पूरा करने में सफल रहा इसरो का POEM-3 प्लेटफॉर्म

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने घोषणा की कि उसने पेलोड ऑर्बिटल एक्सपेरिमेंट फॉर माइक्रोग्रैविटी (POEM-3) मिशन के भीतर सभी प्रयोगों को सफलतापूर्वक निष्पादित किया है, जिसे PSLV-C58 मिशन के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था। POEM-3 भारत के अंतरिक्ष प्रयासों में एक उल्लेखनीय उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है, जो एक कुशल और बहुमुखी अंतरिक्ष मंच बनाने के लिए PSLV-C58 वाहन की क्षमताओं का लाभ उठाता है। 1 जनवरी, 2024 को XPoSat के साथ लॉन्च किया गया, POEM-3 अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए भारत के अभिनव दृष्टिकोण का उदाहरण है। यह अभूतपूर्व मंच इसरो के बैनर तले लागत प्रभावी और टिकाऊ अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

चौथे रुसोमा ऑरेंज फेस्टिवल का नागालैंड में आयोजन

हाल ही में, ग्रामीण किसानों को जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने और आय सृजन के अवसर के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से नागालैंड के कोहिमा जिले में रुसोमा गांव में दो दिवसीय ऑर्गेनिक ऑरेंज फेस्टिवल का चौथा संस्करण आयोजित किया गया। रुसोमा ऑरेंज फेस्टिवल सिर्फ उत्सव और प्रतियोगिताओं के बारे में नहीं है। इसका गहरा उद्देश्य जैविक कृषि को बढ़ावा देना और ग्रामीण किसानों का उत्थान करना है। स्थानीय किसानों को अपनी उपज प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करके, यह त्योहार आर्थिक अवसर पैदा करता है और समुदाय के भीतर स्थायी आजीविका को प्रोत्साहित करता है। यह पहल न केवल व्यक्तिगत परिवारों को उनकी आय बढ़ाने में मदद करती है बल्कि गांव के समग्र आर्थिक लचीलेपन में भी योगदान देती है।

पिछले सत्र के मुकाबले 2021-22 में उच्च शिक्षा नामांकन में 19 लाख की वृद्धि हुई: सर्वेक्षण

शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, 2021-22 में उच्च शिक्षा में छात्रों का नामांकन लगभग 4.33 करोड़ तक पहुंच गया, जो 2014-2015 के बाद से 26.5 प्रतिशत की वृद्धि है। हाल ही में जारी उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई) के अनुसार, 2014-15 से 341 विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय स्तर के संस्थान स्थापित किए गए हैं। सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) 2014-15 में 23.7 से बढ़कर 2021-22 में 28.4 हो गया है। सर्वेक्षण से पता चला कि महिला जीईआर 2014-15 में 22.9 से बढ़कर 2021-22 में 28.5 हो गई है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में गोल्डन टाइगर

हाल ही में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (KNP) में एक दुर्लभ सुनहरे रंग के बाघ को देखा गया। गोल्डन टाइगर (जिसे गोल्डन टैबी टाइगर के रूप में भी जाना जाता है) सफेद और काले बाघों की तरह एक अलग उप-प्रजाति नहीं, बल्कि सिर्फ दुर्लभ रंग-रूप की प्रजाति है। वे वन और कैद (captive ) में भी साधारण रूप से दुर्लभ हैं। KNP में देखे गए गोल्डन टाइगर बंगाल टाइगर का दुर्लभ रंग-रूप है जो "वाइडबैंड" नामक अप्रभावी जीन के कारण होता है। यह जीन बालों के विकास चक्र के दौरान काले रंग के उत्पादन को प्रभावित करता है। बाघ आमतौर पर तीन रंग का होता है: काला, नारंगी और सफेद। सुनहरे बाघ में काला रंग अनुपस्थित होता है और हल्का नारंगी रंग दिखाई देता है। वर्ष 1908 में निर्मित काज़ीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (KNP) असम राज्य के गोलाघाट और नागोअन ज़िले में देश के उत्तर पूर्वी हिस्से के किनारे पर स्थित है। इसे वर्ष 1974 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।

तकनीकी वस्त्र पर राष्ट्रीय सम्मेलन

हाल ही में वस्त्र मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश सरकार के सहयोग से विजयवाड़ा में तकनीकी वस्त्रों पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें तकनीकी वस्त्रों के संबंध में नीतिगत मार्गों को आगे बढ़ाने के साथ-साथ नवाचार पर ज़ोर दिया गया। पैनल चर्चा में सर्कुलर इकोनॉमी के लिये रणनीतियों, तकनीकी वस्त्रों में स्थिरता, एग्रोटेक्सटाइल्स, बुनियादी ढाँचे के विकास के लिये जियोटेक्सटाइल्स के साथ-साथ भविष्य में तकनीकी वस्त्रों के रुझान जैसे विभिन्न विषयों को शामिल किया गया। आंध्र प्रदेश में उपस्थित वस्त्र उद्योगों से तकनीकी वस्त्रों के संबंध में अपने विचारों और नवोन्‍मेषिता को अधिक भागीदारी के साथ प्रदर्शित करने के लिये आगामी मेगा इवेंट भारत टेक्स 2024 (BHARAT TEX 2024) में भाग लेने का आग्रह किया। भारत टेक्स, 2024 वर्ष 2024 का सबसे बड़ा वस्त्र संबंधी कार्यक्रम है जो वस्त्र मंत्रालय और भारत के 11 वस्त्र निर्यात संवर्द्धन परिषदों द्वारा आयोजित किया जाता है। इसका आयोजन 26 से 29 फरवरी, 2024 तक नई दिल्ली में किया जाएगा।

सत्येन्द्र नाथ बोस के महान कार्य के 100 वर्ष

हाल ही में देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और प्रशासक सत्येन्द्र नाथ बोस (S.N. Bose) के चार क्रांतिकारी प्रकाशनों में से अंतिम की 100वीं वर्षगाँठ मनाने के लिये कोलकाता में S.N. बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज (SNBNCBS) में एकत्र हुए। इन प्रकाशनों में से अंतिम, जिसने नए क्वांटम यांत्रिकी को जन्म दिया (अन्य 1900 में प्लैंक, 1905 में आइंस्टीन और 1913 में नील्स बोहर के थे), ने वर्षों के दौरान क्वांटम यांत्रिकी के विकास का पता लगाया।। SNBNCBS, SN बोस के जीवन और कार्य का सम्मान करने के लिये 1986 में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DoST) के तहत स्थापित एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है। क्वांटम सांख्यिकी पर SN बोस के अग्रणी कार्यों ने बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट्स, क्वांटम सुपरकंडक्टिविटी और क्वांटम सूचना सिद्धांत सहित आधुनिक क्वांटम प्रौद्योगिकियों के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। ब्रह्मांड में आधे मूलभूत कणों का नाम उनके नाम पर बोसॉन रखा गया है। इस सम्मेलन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि 23 देशों ने राष्ट्रीय क्वांटम मिशन स्थापित किये हैं और भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, विशेष रूप से क्वांटम एल्गोरिदम के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण योगदान दिया है।

Zomato को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के लिए RBI से मिली मंजूरी

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो ने घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई जोमैटो पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ZPPL) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से ‘ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर’ के रूप में काम करने के लिए प्राधिकार प्रमाणपत्र मिल गया है। प्राधिकार 24 जनवरी से प्रभावी हुआ। इस हालिया विकास के अलावा, Zomato ने Zomato UPI के नाम से अपना स्वयं का एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) पेश करने के लिए पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक के साथ साझेदारी की थी।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना एटीपी डबल्स रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे अधिक उम्र के पुरुष खिलाड़ी बने

रोहन बोपन्‍ना एटीपी डबल्‍स रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले उम्रदराज पुरुष खिलाडी बन गए हैं। बोपन्‍ना ने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष डबल्‍स खिताब पहली बार जीता था और इससे उन्‍हें दो स्‍थान का फायदा हुआ। बोपन्‍ना के जोडीदार ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू एब्‍डेन दूसरे स्‍थान पर हैं। बोपन्‍ना डबल्‍स में शीर्ष वरीयता हासिल करने वाले चौथे भारतीय खिलाडी हैं। इससे पहले लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा ने यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

तन्मय अग्रवाल सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी का बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज तन्मय अग्रवाल (Tanmay Agarwal) ने 26 जनवरी 2023 को एक नहीं कई रिकॉर्ड बना डाले। हैदराबाद के नेक्सजेन क्रिकेट ग्राउंड में रणजी ट्रॉफी राउंड चार मैच के दौरान तन्मय अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 147 गेंदों में 300 रन बनाकर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। तन्मय अग्रवाल ने 119 गेंदों में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक भी बनाया है और भारतीय दिग्गज रवि शास्त्री का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। शास्त्री ने 123 गेंदों पर दोहरा शतक लगाया था। शास्त्री ने 1985 में रणजी ट्रॉफी जोनल मैच में बॉम्बे के लिए बड़ौदा के खिलाफ सबसे तेज फर्स्ट क्लास डबल सेंचुरी लगाया था।

शहीद दिवस

30 जनवरी के दिन ही महात्मा गांधी की हत्या की गई थी जिसके बाद से इस दिन को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। भारत को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद कराने में गांधी जी का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने भारत की आजादी, विकास और समृद्धि के लिए अपना जीवन तक बलिदान कर दिया। 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके अतिरिक्त, भारत के तीन असाधारण क्रांतिकारियों – भगत सिंह, शिवराम राजगुरु, सुखदेव थापर के बलिदान की स्मृति में 23 मार्च को राष्ट्रीय शहीद दिवस भी मनाया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.