Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 February 2024

राष्ट्रपति ने 37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने 2 फरवरी, 2024 हरियाणा के फरीदाबाद के सूरजकुंड में 37वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेले का उद्घाटन किया। तंजानिया इस वर्ष के मेले का भागीदार देश है। राष्ट्रपति ने बताया कि सूरजकुंड मेले में भागीदार देश के रूप में तंजानिया की भागीदारी अफ्रीकी संघ के साथ भारत की साझेदारी को प्रदर्शित करती है। मेले में उपस्थित तंजानिया के लोगों को बधाई देते हुए, राष्ट्रपति मुर्मु ने विश्वास व्यक्त किया कि मेले में लोगों को लकड़ी की नक्काशी, मिट्टी के बर्तन और बुनाई सहित तंजानिया की जीवंत और रंगीन कला तथा शिल्प का अनुभव करने का मौका मिलेगा। मेले में हस्तशिल्प, हथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा। मेले में लगभग 50 देश भाग लेंगे। इन देशों में इथियोपिया, घाना, केन्या, नामीबिया, नाइजीरिया, युगांडा, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, म्यांमा, नेपाल, रूस और श्रीलंका शामिल हैं। यह मेला 18 फरवरी तक चलेगा।

प्रधानमंत्री ने भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत मंडपम, नई दिल्ली में भारत की सबसे बड़ी और अपनी तरह की पहली गतिशीलता प्रदर्शनी - भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में एक कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने एक्सपो का अवलोकन भी किया। भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में गतिशीलता और मोटर वाहनों की मूल्य श्रृंखला में भारत की क्षमताओं को प्रदर्शित करता है और इसमें प्रदर्शनियां, सम्मेलन, खरीदार-विक्रेता बैठकें, स्‍टेट सैशन, सड़क सुरक्षा मंडप और गो-कार्टिंग जैसे सार्वजनिक-केंद्रित आकर्षण शामिल हैं। 50 से अधिक देशों के 800 से अधिक प्रदर्शकों के साथ, एक्सपो अत्याधुनिक तकनीकों, टिकाऊ समाधानों और गतिशीलता में सफलताओं पर प्रकाश डालता है। एक्सपो में मोटरगाडि़यों के कलपुर्जे बनाने वाले 600 से अधिक निर्माताओं की उपस्थिति के अलावा, 28 से अधिक वाहन निर्माताओं की भागीदारी है। इस कार्यक्रम में 13 से अधिक वैश्विक बाजारों के 1000 से अधिक ब्रांड अपने उत्पादों, प्रौद्योगिकियों और सेवाओं का प्रदर्शन करेंगे।

वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया ने भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल लोचन सिंह पठानिया ने 01 फरवरी 24 को भारत सरकार के मुख्य हाइड्रोग्राफर के रूप में कार्यभार संभाल लिया। फ्लैग ऑफिसर हाइड्रोग्राफी विशेषज्ञ हैं और वह1990 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में सम्मिलित हुए। फ्लैग ऑफिसर आईएन पोत दर्शक और संधायक की कमान संभाल चुके हैं। उन्होंने तीन दशकों से अधिक के अपने करियर के दौरान आईएमबीएल मध्यस्थता के लिए डेटा संग्रह का चुनौतीपूर्ण कार्य और सुंदरबन डेल्टा में नए चार्ट का निर्माण सहित पूरे देश और हिंद महासागर क्षेत्र में हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण किए। उन्‍हें रॉयल नेवी के एचएमएस बुलडॉग पोत पर भी सेवाएं देने का गौरव प्राप्त है।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी के वरिष्‍ठ नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। राज्‍यपाल सी.पी. राधाकृष्‍णन ने रांची के राजभवन में श्री चंपई सोरेन को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बुधवार रात को भूमि घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हेमन्‍त सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया था। कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राष्‍ट्रीय जनता दल के सत्‍यानन्‍द भोक्‍ता ने भी मंत्रियों के रूप में शपथ ग्रहण की।

एक भारत, श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत ऑरोविले अनुभव यात्रा में भाग लेने वाले छात्रों ने ऑरोविले के सार को समझा और इसकी सतत प्रथाएं सीखीं

एक भारत श्रेष्ठ भारत (EBSB) पहल के तहत छात्रों ने ऑरोविले अनुभव यात्रा (Auroville Exposure Tour) के दौरान स्थायी जीवन की जटिलताओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। ऑरोविले विश्व भर से 50,000 लोगों की आबादी के लिये बनाई जा रही एक सार्वभौमिक टाउनशिप है। यह तमिलनाडु के विलुप्पुरम ज़िले (कुछ भाग पुद्दुचेरी में) में स्थित है। व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के नए रूपों के बारे में श्री अरबिंदो के दृष्टिकोण का अनुपालन करते हुए वर्ष 1968 में मीरा अल्फासा द्वारा इसकी स्थापना की गई थी। वर्ष 1966 में UNESCO द्वारा इसका आधिकारिक तौर पर समर्थन दिया गया था, यह सतत् जीवन तथा मानवता के भविष्य की सांस्कृतिक, पर्यावरणीय, सामाजिक एवं आध्यात्मिक आवश्यकताओं को संबोधित करने पर केंद्रित है।

अभ्यास वायुशक्ति-2024

भारतीय वायु सेना 17 फरवरी, 2024 को जैसलमेर के पास पोखरण के एयर टू ग्राउंड रेंज में अभ्यास वायु शक्ति-2024 का आयोजन करेगी। वायु शक्ति अभ्यास का अंतिम संस्करण 16 फरवरी, 2019 को आयोजित किया गया था। हमेशा की तरह ही अभ्यास वायु शक्ति द्वारा भारतीय वायुसेना की दिन और रात में संचालित की जाने वाली आक्रामक एवं रक्षात्मक क्षमताओं का एक शानदार प्रदर्शन किया जाएगा। इस अभ्यास में भारतीय सेना के साथ भी संयुक्त अभियानों का संचालन किया जाएगा। इस वर्ष, अभ्यास में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, प्रचंड और ध्रुव सहित 121 विमान शामिल होंगे। अभ्यास वायुशक्ति में भाग लेने वाले अन्य विमानों में राफेल, मिराज-2000, सुखोई-30 एमकेआई, जगुआर, हॉक, सी-130जे, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी शामिल हैं।

केन्द्र ने व्यापारियों/थोक, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसर्स/मिलर्स के लिए चावल/धान के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य किया

समग्र खाद्य मुद्रास्फीति को प्रबंधित करने और अनुचित अटकलों को रोकने के लिए, सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में व्यापारी/थोक, खुदरा विक्रेता, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेता और प्रोसेसर/मिलर्स चावल/धान की स्टॉक स्थिति अगले आदेश तक घोषित करें। संबंधित कानूनी संस्थाओं यानी व्यापारियों/थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं, प्रोसेसरों/मिलर्स को (i) टूटे चावल, (ii) गैर-बासमती सफेद चावल, (iii) उबला चावल, (iv) बासमती चावल, (v) धान जैसी श्रेणियों में धान और चावल की स्टॉक स्थिति घोषित करनी होगी। संस्थाओं से अपेक्षा की जाती है कि वे इसे हर शुक्रवार को खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के पोर्टल (https://evegoils.nic.in/rice/login.html) पर अपडेट करें। आदेश जारी होने के 7 दिनों के भीतर इन संस्थाओं द्वारा चावल की स्टॉक स्थिति घोषित की जाएगी।

एनसीपीसीआर ने बच्चों के उद्धार और उनकी घर वापसी के लिए घर (गो होम एंड री-यूनाइट) पोर्टल की शुरूआत की

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने "ट्रैक चाइल्ड पोर्टल" विकसित किया है, जो महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर राज्यों और झारखंड सहित सभी राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में लापता और पाए गए बच्चों का पता लगाने में सक्षम है। ट्रैक चाइल्ड पोर्टल विभिन्न हितधारकों जैसे गृह मंत्रालय, रेल मंत्रालय, राज्य सरकारों/केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासनों, बाल कल्याण समितियों, किशोर न्याय बोर्डों, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण आदि के समर्थन और भागीदारी के साथ कार्यान्वित किया गया है। ट्रैकचाइल्ड पोर्टल गृह मंत्रालय के सीसीटीएनएस या अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग और नेटवर्क सिस्टम से भी जुड़ा हुआ है, जो राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश पुलिस द्वारा लापता बच्चों का पता लगाने और उनका मिलान करने के लिए ट्रैकचाइल्ड के डेटाबेस के साथ लापता बच्चों की प्राथमिकी (एफआईआर) का मिलान करने के लिए विभिन्न कम्प्यूटराइज्ड प्रणालियों की आधार क्षमता और सूचना के आदान-प्रदान की अनुमति देता है। ट्रैकचाइल्ड पोर्टल के एक घटक में "खोया-पाया" है, जहां कोई भी नागरिक किसी भी लापता या देखे गए बच्चे की रिपोर्ट कर सकता है। इसके अलावा, एनसीपीसीआर ने घर – गो होम एंड री-यूनाइट (बच्चे का उद्धार और घर वापसी के लिए पोर्टल) नामक एक पोर्टल विकसित और शुरू किया है। घर पोर्टल को किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) कानून, 2015 और उसके नियमों के तहत प्रोटोकॉल के अनुसार बच्चों के उद्धार और घर वापसी की डिजिटल निगरानी और पता लगाने के लिए विकसित किया गया है।

यूरोपीय संघ यूक्रेन को 54 बिलियन अमरीकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता पैकेज देने पर सहमत हुआ

यूरोपीय संघ के सभी 27 देश यूक्रेन को 54 बिलियन अमरीकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता पैकेज देने को लेकर आम सहमति हो गई हैं। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं के एक विशेष शिखर सम्मेलन के बाद इसकी घोषणा की। यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष मिशेल ने जोर देकर कहा कि यह निर्णय यूक्रेन के समर्थन में यूरोपीय संघ के नेतृत्व और जिम्मेदारी को दर्शाता है। इससे अगले चार वर्ष के लिए वित्‍तीय सहायता सुनिश्चित हो जाएगी। यूरोपीय संघ सुविधा से 4.9 बिलियन अमरीकी डॉलर की पहली किस्त मार्च में यूक्रेन पहुंचने की उम्मीद है।

भारत ने पेरिस में, गणतंत्र दिवस पर आइफिल टावर पर एकीकृत भुगतान प्रणाली-यूपीआई की औपचारिक शुरुआत की।

भारत ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में, गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रसिद्ध आइफिल टावर पर एकीकृत भुगतान प्रणाली-यूपीआई की औपचारिक शुरुआत की। पेरिस में, भारतीय दूतावास ने इसे यूपीआई को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण का अंग बताया। यूपीआई मोबाइल से भुगतान की भारतीय प्रणाली है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम-एनपीआईएल ने 2016 में विकसित किया था। इसकी सहायता से ग्राहक यूपीआई से जुड़े किसी भी बैंक खाते में किसी भी समय सहजता से भुगतान कर सकता है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष जुलाई में घोषणा की थी कि फ्रांस यूपीआई व्यवस्था अपनाने पर सहमत हो गया है।

अमेरिका ने भारत को लगभग 4 अरब डॉलर में 31 सशस्त्र ड्रोन और मिसाइल बेचने की मंजूरी दी

अमेरिका ने कहा कि भारत को लगभग चार अरब डॉलर में 31 सशस्त्र ड्रोन, मिसाइल और अन्य उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। रक्षा विभाग ने औपचारिक रूप से कांग्रेस को बिक्री के बारे में जानकारी दी है जिसमें 31 सशस्त्र एमक्यू-9बी स्काईगार्डियन ड्रोन, हेलफायर मिसाइलें और लेजर-निर्देशित बम शामिल हैं। जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित प्रीडेटर ड्रोन में एमक्यू-9बी स्काई गार्डियन सबसे उन्नत हैं। इसे अमेरिकी हथियार खरीदने की दिशा में भारत के एक बड़े कदम के रूप में देखा जा सकता है, इससे भारत की रक्षा प्रणाली और आधुनिक होगी। MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन एक मानवरहित हवाई वाहन है। MQ-9B सी-गार्डियन, स्काई-गार्डियन के दूर से ही संचालित विमान प्रणाली (RPAS) का एक समुद्री संस्करण है। MQ-9B ड्रोन को "प्रीडेटर्स" के नाम से भी जाना जाता है। इनमें हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस (HALE) की विशेषता होती है जो एक उपग्रह का उपयोग करके 40 घंटे से अधिक समय तक उड़ान भर सकते हैं। कुल 31 MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन में से, 15 सी-गार्डियन ड्रोन नौसेना को आवंटित किये जाएंगे जबकि सेना तथा भारतीय वायु सेना को आठ-आठ स्काई-गार्डियन का आवंटन किया जाएगा। इनका उपयोग आक्रामक अभियानों, टोही, अनुवीक्षण तथा खुफिया अभियानों के लिये किया जाएगा।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, श्रीशैलम और नागार्जुन सागर का प्रबंधन केआरएमबी को सौंपने पर सहमत हुए

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, श्रीशैलम और नागार्जुन सागर का प्रबंधन कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड-केआरएमबी को सौंपने पर सहमत हो गए हैं। हैदराबाद में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में, दोनों राज्यों के प्रमुख इंजीनियरों ने परियोजनाओं को कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड को सौंपने पर सहमति व्यक्त की। इससे परियोजनाओं के प्रबंधन के लंबित मुद्दों का समाधान हो गया है।

गेल का यूएई के साथ 10 वर्षीय एलएनजी समझौता

भारत की अग्रणी गैस कंपनी गेल ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) एडीएनओसी गैस के साथ हालिया साझेदारी के माध्यम से अपने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) पोर्टफोलियो को बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। इस सौदे के तहत, गेल एक दशक तक सालाना 0.5 मिलियन टन एलएनजी खरीदने के लिए तैयार है, जो भारत की प्राकृतिक गैस की बढ़ती मांग को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

2023 में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकनेवाली कार निर्माता कंपनी बनी टोयोटा

प्रसिद्ध जापानी वाहन निर्माता टोयोटा ने 2023 में एक बार फिर दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निर्माता के रूप में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। यह उपलब्धि वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार में टोयोटा के निरंतर प्रभुत्व और नवाचार, गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। ऑटो कंपनी ने दावा किया है कि जापानी ऑटोमोबाइल दिग्गज की वैश्विक बिक्री पिछले साल 7.2 प्रतिशत बढ़कर 1.12 करोड़ यूनिट हो गई। हालांकि, इसमें Daihatsu और Hino की बिक्री भी शामिल है। इसके साथ ही ऑटो निर्माता लगातार चौथे साल दुनिया की नंबर-1 कार निर्माता बन गई। वहीं,Volkswagen AG ने कुल 92.4 लाख यूनिट पैसेंजर वाहन सेल करके दूसरा स्थान हासिल किया है।

2-वर्षीय कार्टर डलास ने बनाया सबसे कम उम्र में माउंट एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचने का इतिहास

स्कॉटलैंड के दो वर्षीय कार्टर डलास ने माउंट एवरेस्ट बेस कैंप तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बनकर पर्वतारोहण इतिहास के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। अपने माता-पिता, रॉस और जेड के साथ, कार्टर ने एक असाधारण यात्रा शुरू की जिसने दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। रॉस और जेड डलास, रोमांच की भावना से प्रेरित होकर, अपने छोटे बेटे कार्टर के साथ एशिया भर में एक वर्ष की लंबी यात्रा पर निकले। अपना सामान बेचकर और स्कॉटलैंड में अपना घर किराए पर देकर, डलास परिवार एक अविस्मरणीय अभियान पर निकल पड़ा।

सर्वत्र: भारतीय सेना का मोबाइल ब्रिज सिस्टम

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के तहत आर्मामेंट एंड कॉम्बैट इंजीनियरिंग सिस्टम्स (एसीई) द्वारा तैयार किया गया, सर्वत्र भारतीय सेना के लिए निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करते हुए ब्रिजिंग समाधानों में नवाचार का प्रतीक है। भारतीय सेना सर्वत्र के दो वेरिएंट, 15 मीटर और 20 मीटर ब्रिज सिस्टम का उपयोग करती है। 20 मीटर पुल को 100 मीटर के अंतर को निर्बाध रूप से भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ संजीव जोशी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एक समंदर, मेरे अंदर’ लॉन्च

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने ब्रह्मोस एयरोस्पेस के डिप्टी सीईओ संजीव जोशी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एक समंदर, मेरे अंदर’ लॉन्च की। पिछले कई वर्षों में जोशी द्वारा लिखित यह पुस्तक 75 कविताओं का संग्रह है। यह पुस्तक रचनात्मक अभिव्यक्ति और रक्षा विशेषज्ञता के संगम को दर्शाती है।

पश्चिम अफ्रीकी राज्यों का आर्थिक समूह

हाल ही में बुर्किना फासो, माली और नाइजर के सैन्य शासनों ने वेस्ट अफ्रीकन ब्लॉक इकोनॉमिक कम्युनिटी ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स (ECOWAS) से तत्काल बाहर होने की घोषणा की। ECOWAS एक क्षेत्रीय समूह है जिसका उद्देश्य पश्चिम अफ्रीकी उप-क्षेत्र के आर्थिक एकीकरण और साझा विकास को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना मई 1975 में 15 पश्चिम अफ्रीकी देशों द्वारा नाइजीरिया के लागोस में की गई थी। इसका मुख्यालय अबुजा, नाइजीरिया में है। इसके संस्थापक सदस्य राष्ट्र बेनिन, बुर्किना फासो, कोटे डी'आइवर, गाम्बिया, घाना, गिनी, गिनी बिसाऊ, लाइबेरिया, माली, मॉरिटानिया, नाइजर, नाइजीरिया, सियेरा लियोन, सेनेगल और टोगो हैं।

भारत के प्रमुख उद्योगों का निष्पादन

भारत में आठ प्रमुख उद्योगों (ICI) के संयुक्त सूचकांक में वर्ष 2022 की तुलना में दिसंबर 2023 में 3.8% की अनंतिम वृद्धि दर्ज की गई। कच्चे तेल को छोड़कर, अन्य सभी क्षेत्रों ने अच्छा निष्पादन किया है। ICI एक प्रमुक्ख मीट्रिक के रूप में कार्य करता है, जिसमें सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, विद्युत, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद तथा इस्पात शामिल हैं, इन सभी की औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में सामूहिक भागीदारी 40.27% है। IIP किसी निर्दिष्ट आधार वर्ष के संदर्भ में एक निश्चित अवधि में औद्योगिक उत्पादन के व्यवहार में रुझान के मापन के लिये आर्थिक विकास का एक प्रमुख संकेतक है। IIP एक प्रमुख आर्थिक विकास संकेतक है जिसका प्रयोग एक चयनित आधार वर्ष का प्रयोग करते हुए औद्योगिक उत्पादन की प्रकृति में बदलाव का आकलन करने के लिये किया जाता है। भारत में IIP के लिये वर्तमान आधार वर्ष 2011-12 है।

चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेल लद्दाख के लेह में शुरू

चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेल लद्दाख के लेह में शुरू हो गये। लद्दाख के उपराज्‍यपाल डाक्‍टर बीडी मिश्रा ने इसका उद्घाटन किया। इन खेलों की मेजबानी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर संयुक्त रूप से कर रहे हैं। इस संस्करण का पहला भाग लद्दाख के लेह में आयोजित किया जा रहा है। खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों के इस पहले भाग में 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के छह सौ एथलीट आइस हॉकी और आइस स्पीड स्केटिंग खेल आयोजनों में भाग ले रहे हैं। आइस हॉकी में चार महिला और आठ पुरुष टीम हिस्सा ले रहे हैं। खेल का दूसरा भाग इस महीने की 21 से 25 तारीख तक कश्मीर घाटी में निर्धारित है।

इतिहासकार आर. चंपकलक्ष्मी का निधन

प्रतिष्ठित इतिहासकार, भारतीय इतिहास कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के ऐतिहासिक अध्ययन केंद्र में प्रोफेसर आर. चंपकलक्ष्मी के निधन के बाद अकादमिक समुदाय शोक में है। उनकी मृत्यु विद्वानों की दुनिया में, विशेषकर भारतीय इतिहास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण क्षति है। आर. चंपकलक्ष्मी का करियर पुरातत्व, प्रतिमा विज्ञान, विचारधारा, शासन कला और व्यापार जैसे विषयों में उनकी गहरी और विविध विशेषज्ञता से प्रतिष्ठित था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.