Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 February 2024

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में वार्षिक जनजातीय- आदि महोत्‍सव का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में वार्षिक जनजातीय- आदि महोत्‍सव का उद्घाटन किया। नई दिल्ली के मेजर ध्‍यान चन्‍द स्‍टेडियम में, वार्षिक राष्‍ट्रीय जनजातीय महोत्सव के उद्घाटन समारोह में उन्होंने कहा कि आदि महोत्सव जनजातीय संस्कृति और विरासत का अनूठा संगम है। उन्‍होंने कहा कि जनजातियों की भाषा, कलाकृतियां, व्‍यंजन, संस्कृति और पारंपरिक कला भारत की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर का जीवंत उदाहरण हैं। राष्‍ट्रपति ने इसे गर्व का विषय बताया कि एक हजार से अधिक कारीगर इस महोत्सव में हिस्‍सा ले रहे हैं। उन्‍होंने सतत विकास के लिए प्रौद्योगिकी की आवश्यकता और वंचित वर्ग के उत्थान पर जोर दिया। भारत की जनजातीय विरासत की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से जनजातीय कार्य मंत्रालय के तत्वावधान में ट्राइफेड द्वारा आदि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष यह महोत्सव 10 से 18 फरवरी, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के होटल ताज पैलेस में ईटी नाउ ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ग्लोबल बिजनेस समिट 2024 द्वारा चुने गए 'विघटन, विकास और विविधीकरण' विषय के महत्व पर प्रकाश डालते हुए की। प्रधानमंत्री ने विश्व में भारत के प्रति बढ़ते विश्वास पर गौर करते हुए कहा, “व्यवधान, विकास और विविधीकरण” की इस चर्चा में हर कोई इस बात पर सहमत है कि ये भारत का समय है।” दावोस में भारत के प्रति अभूतपूर्व उत्साह का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत को अभूतपूर्व आर्थिक सफलता की कहानी कहे जाने, उसके डिजिटल और फिजीकल बुनियादी ढांचे के नई ऊंचाई पर होने और दुनिया के हर क्षेत्र में भारत का दबदबा होने के बारे में हुई चर्चा को याद किया।

प्रधानमंत्री ने 'विकसित भारत, विकसित गुजरात' कार्यक्रम को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 'विकसित भारत विकसित गुजरात' कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य आवास योजनाओं के अंतर्गत पूरे गुजरात में निर्मित 1.3 लाख से अधिक मकानों का उद्घाटन और भूमि पूजन किया। उन्होंने आवास योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की। यह कार्यक्रम गुजरात के सभी जिलों में 180 से अधिक स्थानों पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मुख्य कार्यक्रम बनासकांठा जिले में आयोजित किया गया है। राज्यव्यापी कार्यक्रम में आवास योजनाओं सहित विभिन्न सरकारी योजनाओं के हजारों लाभार्थियों की भागीदारी देखी गई। इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री, गुजरात सरकार के अन्य मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि शामिल हुए।

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ही नागरिकता संशोधन कानून को अधिसूचित कर लागू कर दिया जाएगा : अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी के नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ही नागरिकता संशोधन कानून को अधिसूचित कर लागू कर दिया जाएगा। ईटी नाउ वैश्विक व्‍यापार सम्‍मेलन में उन्होंने कहा कि यह कानून नागरिकता प्रदान करने के लिए है और इस कानून से किसी की नागरिकता नहीं जाएगी। श्री शाह के अनुसार, इस कानून का लक्ष्य गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारत की नागरिकता प्रदान करना है। नागरिकता संशोधन कानून दिसंबर 2019 में संसद से पारित हुआ था।

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने वर्ष 2023-24 के लिए ब्‍याज दर बढ़ाकर 8 दशमलव दो पांच प्रतिशत की

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने वित्‍त वर्ष 2023-24 के लिए कर्मचारियों की जमा राशि पर सवा आठ प्रतिशत की दर से ब्याज देने का निर्णय लिया है। संगठन के केंद्रीय न्‍यासी बोर्ड की नई दिल्‍ली में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। श्रम और रोजगार मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने सोशल मीडिया पोस्‍ट में कहा कि यह कार्यबलों की सामाजिक सुरक्षा मजबूत करने की प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की गारंटी की दिशा में एक कदम है।

आरबीआई ने बैंकों के गैर कार्यकारी निदेशकों को दिए जाने वाले शुल्‍क की सीमा वर्तमान के 20 लाख रूपये प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 30 लाख रूपये प्रतिवर्ष की

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको के गैर कार्यकारी निदेशकों को दिए जाने वाले शुल्‍क की सीमा वर्तमान के 20 लाख रूपये प्रतिवर्ष से बढ़ाकर 30 लाख रूपये प्रतिवर्ष कर दी है। यह शुल्‍क संशोधन भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंको के निदेशकों के लिए नए दिशा निर्देशों के लाए जाने के 2 वर्ष बाद किया गया है। रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंको के बोर्ड में गैर कार्यकारी कामों के महत्‍व को देखते हुए यह शुल्क संशोधन किया गया है ताकि कॉरर्पोरेट गर्वरनेंनस को और सशक्‍त बनाया जा सके।

नेपाल के तमांग समुदाय ने 'सोनम लोसार' के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नया साल मनाया

नेपाल के तमांग समुदाय ने 10 फरवरी को 'सोनम लोसार' के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर नया साल मनाया। यह हिमालयी राष्ट्र में सार्वजनिक अवकाश है। बागमती क्षेत्र के विभिन्‍न जिलों में निवास करने वाले तमांग समुदाय के लोग इसे बड़े उल्‍लास के साथ मना रहे हैं। मंजुश्री कैलेंडर के अनुसार आज से उनका 2860वां वर्ष प्रारंभ होता है। इस अवसर पर काठमांडू घाटी के टुंडीखेल में भी अनेक सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

अनिश्चित-काल के लिए स्‍थगित किए गए संसद के दोनों सदन

संसद के दोनों सदनों को अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को, राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के संबोधन से प्रारंभ हुआ था। सत्र के समापन पर लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 17वीं लोकसभा में 97 प्रतिशत कार्य हुआ, जो पिछली पांच लोकसभा में सर्वाधिक है। उन्‍होंने कहा कि 17वीं लोकसभा में 222 विधेयक पारित हुए और 345 घंटे अधिक काम हुआ। श्री बिरला ने कहा कि लोकसभा की कार्यवाही में व्‍यवधान के कारण 387 घंटे की बर्बादी भी हुई। उधर, राज्‍यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने अपने संबोधन में कहा कि सत्र के दौरान 137 प्रतिशत कार्य हुआ। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और अंतरिम बजट पर चर्चा के अतिरिक्त, राज्यसभा में 7 विधेयक भी पारित हुए। इनमें सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधन निषेध विधेयक, जल प्रदूषण निवारण और नियंत्रण संशोधन विधेयक, जम्‍मू और कश्‍मीर स्‍थानीय निकाय विधि संशोधन विधेयक तथा संविधान संशोधन विधेयक शामिल हैं।

सी-डॉट और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर ने '10-गीगाबिट-सक्षम सममित निष्क्रिय ऑप्टिकल नेटवर्क (एक्सजीएस-पीओएन) ऑप्टिकल लाइन टर्मिनल (ओएलटी) और ऑप्टिकल नेटवर्क यूनिट (ओएनयू) के लिए प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (डीओटी) के प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र सी-डॉट और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (आईआईटी-के) ने '10-गीगाबिट-सक्षम सममित निष्क्रिय ऑप्टिकल नेटवर्क (एक्सजीएस-पीओएन) ऑप्टिकल लाइन टर्मिनल (ओएलटी) और ऑप्टिकल नेटवर्क यूनिट (ओएनयू) के लिए प्रोटोटाइप को विकसित करने' के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर हस्ताक्षर भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीटीडीएफ) योजना के तहत किए गए हैं, जो प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, दूरसंचार उत्पादों के व्यवसायीकरण और समाधानों में शामिल घरेलू कंपनियों और संस्थानों को वित्त पोषण सहायता प्रदान करने की एक योजना है और ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में किफायती ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाएं सक्षम करना है। इस परियोजना के तहत, आईआईटी खड़गपुर 10-गीगाबिट-सक्षम सममित निष्क्रिय ऑप्टिकल नेटवर्क (एक्सजीएस-पीओएन) ऑप्टिकल लाइन टर्मिनल (ओएलटी) और ऑप्टिकल नेटवर्क यूनिट (ओएनयू) के लिए प्रोटोटाइप विकसित करेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने लिम्फेटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन के लिए मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान शुरू किया

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रोफेसर एस.पी. सिंह बघेल ने लिम्फेटिक फाइलेरियासिस उन्मूलन के लिए द्वि-वार्षिक देशव्यापी मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) अभियान के पहले चरण का शुभारंभ किया। इस अभियान का उद्देश्य बीमारी से प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को नि:शुल्क निवारक दवाएं प्रदान करके बीमारी के फैलाव को रोकना है। इस अभियान के अंतर्गत 11 राज्यों के 92 जिलों को कवर किया जाएगा और यह एक पखवाड़े (दो सप्ताह) तक चलेगा। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल भी उपस्थित थे।

सरकार ने देश की डिजिटल क्रिएटर अर्थव्यवस्था और उसके प्रभाव पर राष्ट्रीय क्रिएटर्स पुरस्कार के उद्घाटन संस्करण की घोषणा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने निरंतर सृजनकारी (क्रिएटर) अर्थव्यवस्था की परिवर्तनकारी शक्ति और प्रभाव को स्वीकार किया है। इस दृष्टिकोण के अनुरूप, माइगोव इंडिया ने भारत के डिजिटल परिदृश्य में उनके प्रभावशाली योगदान के लिए डिजिटल इनोवेटर्स और कंटेंट क्रिएटर्स को महत्व प्रदान करते हुए नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड के शुभांरभ की घोषणा की है। माइगोव इंडिया के तत्वावधान में यह पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में असाधारण रचनात्मकता और नवीनता को मान्यता देता है। डिजिटल निर्माता अर्थव्यवस्था तेजी से विकास का अनुभव कर रही है, मीडिया परिदृश्य में क्रांति ला रही है और युवाओं को अपना समुदाय बनाने के लिए सशक्त बना रही है। ये रचनाकार नए भारत के कथाकार के रूप में उभरे हैं, जो आत्मविश्वास और मुखरता का प्रतीक हैं। वे सामाजिक प्रभाव जागृत करने, स्थानीय संस्कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने, 'वोकल फॉर लोकल' आंदोलन में योगदान देने में अग्रणी हैं। नेशनल क्रिएटर्स अवार्ड में कहानी कहने, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरणीय स्थिरता, शिक्षा, गेमिंग और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता और प्रभाव को पहचानने वाली श्रेणियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया

केंद्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय बाल और किशोर डिजिटल पुस्‍तकालय का भी शुभारंभ किया। 52वें नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस वर्ष मेले की थीम 'बहुभाषी भारत: एक जीवंत परंपरा' भारत की भाषाई विविधता और वैश्विक साहित्यिक परंपराओं का उत्सव मना रही है। श्री प्रधान ने ‘ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म’, 'ई-जादुई पिटारा' का भी अनावरण किया, जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप है और इसमें पहेलियां और कहानियां शामिल हैं।

भारत में एडीबी की कंट्री निदेशक बनीं मियो ओका

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने ताकेओ कोनिशी के स्थान पर भारत के लिए अपने नए देश के निदेशक के रूप में मियो ओका की नियुक्ति की घोषणा की है। सुश्री ओका अपनी नई भूमिका में लगभग तीन दशकों का पेशेवर अनुभव लेकर आई हैं, जिसमें एडीबी के साथ 18 वर्षों से अधिक का अनुभव भी शामिल है।

कज़ाख राष्ट्रपति ने ओल्ज़ास बेक्टेनोव को प्रधान मंत्री नियुक्त किया

कज़ाख राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने अपने चीफ ऑफ स्टाफ ओल्ज़ास बेक्टेनोव को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। 43 साल के बेक्टेनोव पहले राज्य की भ्रष्टाचार विरोधी एजेंसी के प्रमुख थे और उन्होंने अप्रैल 2023 में राष्ट्रपति प्रशासन के प्रमुख की भूमिका निभाई। सत्तारूढ़ अमानत पार्टी के प्रभुत्व वाली संसद से त्वरित मंजूरी सत्ता पर राष्ट्रपति की मजबूत पकड़ को रेखांकित करती है।

नीति आयोग और किंगडम ऑफ़ नीदरलैंड ने ‘मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी’ रिपोर्ट जारी की

नीति आयोग ने मध्यम और भारी कॉमर्शियल वीइकल्स में परिवहन ईंधन, यानी ट्रांसपोर्टेशन फ्यूल के रूप में तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने की वकालत की है।आयोग ने ‘मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों में परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में ऊर्जा दक्षता सेवाओं (ईईएसएल) की तरह एलएनजी ट्रक खरीदने के लिए एक मांग एग्रीगेटर कंपनी स्थापित करने का सुझाव दिया है। आयोग ने कहा कि भारत का तेजी से बढ़ता ट्रक बाजार उत्सर्जन को कम करने और वृद्धि के लिए निवेश को प्रोत्साहित करने की अपार संभावनाएं प्रदान करता है। इस बाजार के 2022 में 40 लाख ट्रक से बढ़कर 2050 तक लगभग 1.7 करोड़ ट्रक होने की उम्मीद है। आयोग ने सुझाव दिया कि एलएनजी को बढ़ावा देने के लिए गैर-वित्तीय प्रोत्साहन के रूप में एलएनजी वाहनों के लिए प्राथमिकता वाली लेन पहुंच प्रदान की जा सकती है।

बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर ने जीता वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड

नीमा सरीखानी को वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड 2023 मिला है। उन्हें यह सम्मान बर्फ पर सो रहे ध्रुवीय भालू की तस्वीर के चलते मिला है। उन्होंने तस्वीर लेने से पहले नॉर्वेजियन द्वीपों पर 3 दिनों तक ध्रुवीय भालू की खोज की थी। इस तस्वीर में ध्रुवीय भालू को एक छोटे से हिमखंड पर सोते देखा जा सकता है। हर साल नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम द्वारा वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर ऑफ द ईयर पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

तेलंगाना सरकार अमेरिका और विदेश में युवाओं के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करेगी

विदेशों में रहने वाले तेलंगाना नागरिकों के बीच बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के जवाब में और विदेशों में चुनौतियों का सामना कर रहे तेलंगाना नागरिकों के लिए तत्काल समर्थन और सहायता की आवश्यकता को पहचानते हुए, मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने एक समर्पित सहायता डेस्क की स्थापना की घोषणा की है। हाल ही में हैदराबाद के एक छात्र सैयद मज़ाहिर अली से जुड़ी घटना, जिस पर शिकागो में सशस्त्र लुटेरों ने हमला किया था, ने विदेशों में तेलंगाना के नागरिकों की असुरक्षा को उजागर किया है। मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की पहल का उद्देश्य शिकागो जैसे स्थानों में व्यक्तियों को लक्षित सहायता प्रदान करना है, जहां सुरक्षा संबंधी चिंताएं विशेष रूप से तीव्र हो गई हैं।

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर हुआ निरंजन शाह स्टेडियम

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम रखा जाएगा। यह बदलाव पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर और वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासक, निरंजन शाह को श्रद्धांजलि के रूप में आया है, जो खेल और क्षेत्र में उनके महान योगदान को दर्शाता है। नामकरण समारोह एक उल्लेखनीय कार्यक्रम होगा, जो खंडेरी में होगा, जहां स्टेडियम एक दशक से अधिक समय से राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का केंद्रीय क्षेत्र रहा है।

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को यूएई का ‘गोल्डन वीज़ा’ पुरस्कार

सुपर 30 के संस्थापक, प्रसिद्ध गणित शिक्षक आनंद कुमार ने 6 फरवरी को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, क्योंकि उन्हें संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार द्वारा प्रतिष्ठित ‘गोल्डन वीज़ा’ प्रदान किया गया। यह मान्यता कुमार को एक विशिष्ट समूह में शामिल कर देती है, जिस पर परंपरागत रूप से बॉलीवुड सितारों और खेल आइकनों का वर्चस्व है। यूएई सरकार द्वारा 2019 में पेश किए गए गोल्डन वीज़ा का उद्देश्य उद्यमियों, वैज्ञानिकों और उत्कृष्ट छात्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण विदेशी प्रतिभाओं को आकर्षित करना है। यह प्राप्तकर्ताओं को विशेष लाभों के साथ संयुक्त अरब अमीरात में निवास करने, काम करने या अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है।

नवीन ताहिलयानी को टाटा डिजिटल का नया सीईओ और एमडी नियुक्त किया गया

टाटा डिजिटल ने टाटा समूह की ई-कॉमर्स इकाई के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नवीन ताहिलयानी की नियुक्ति की घोषणा की है। ताहिलयानी, जो वर्तमान में टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस में सीईओ और एमडी का पद संभाल रहे हैं, 19 फरवरी को प्रतीक पाल से पदभार ग्रहण करते हुए अपनी नई भूमिका में परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं।

कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने वाला पहला पूर्वोत्तर राज्य बना सिक्किम

पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक अभूतपूर्व कदम में, सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने राज्य स्तरीय अस्थायी कर्मचारी सम्मेलन के दौरान 1 अप्रैल, 2006 को या उसके बाद नियुक्त राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के पुनरुद्धार की घोषणा की। यह निर्णय अपने कार्यबल के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

तमिलनाडु के एमएसएमई मंत्री ने किया स्टार्टअप्स की सहायता के लिए ‘स्मार्ट कार्ड’ का अनावरण

तमिलनाडु में उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, एमएसएमई मंत्री टी एम अनबरसन ने स्टार्टअप टीएन द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दो महत्वपूर्ण पहल शुरू की। ये पहल, स्मार्टकार्ड योजना और स्टार्टअप चैलेंज वेबसाइट, राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

महासागरों और वायुमंडल का अध्ययन करने के लिए नासा ने किया पीएसीई मिशन लॉन्च

हमारे ग्रह के महासागरों का विशाल विस्तार और पृथ्वी के वायुमंडल का जटिल जलवायु परिवर्तन को समझने और उससे लड़ने के महत्वपूर्ण रहस्य रखते हैं। हाल ही में एक अभूतपूर्व कदम में, नासा ने इन रहस्यों को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करते हुए, प्लैंकटन, एरोसोल, क्लाउड, महासागर पारिस्थितिकी तंत्र (पीएसीई) मिशन लॉन्च किया। यह महत्वाकांक्षी परियोजना हवा, पानी और जीवन के बीच जटिल अंतःक्रियाओं की हमारी समझ में क्रांतिकारी बदलाव लाने का वादा करती है, जो हमारे ग्रह की बदलती जलवायु में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। उपग्रह 420 मील (676 किलोमीटर) ऊपर से महासागरों के साथ-साथ वायुमंडल का अध्ययन करने में कम से कम तीन साल बिताएगा। यह प्रतिदिन दो विज्ञान उपकरणों के साथ ग्लोब को स्कैन करेगा। तीसरा उपकरण मासिक माप लेगा।

आरबीआई की मौद्रिक नीति, रेपो रेट 6.5% पर स्थिर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखते हुए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। यह निर्णय लगातार छठी बार लिया गया है। 1 फरवरी, 2024 को प्रस्तुत अंतरिम बजट के बाद दर अपरिवर्तित रही है। आरबीआई का रुख अपनी उदार मौद्रिक नीति को वापस लेने पर केंद्रित है, जिसका लक्ष्य आर्थिक विकास के साथ मुद्रास्फीति नियंत्रण को संतुलित करना है। एमपीसी की अगली बैठक 3 से 5 अप्रैल, 2024 के दौरान निर्धारित है।

जस्पे, ज़ोहो और डिसेंट्रो को भुगतान एग्रीगेटर व्यवसाय के लिए आरबीआई की मंजूरी

जस्पे, ज़ोहो और डिसेंट्रो ने स्ट्राइप, ज़ोमैटो और टाटा पे के साथ जुड़कर भुगतान एग्रीगेटर व्यवसाय के लिए आरबीआई की मंजूरी हासिल कर ली है। अनुमोदन कंपनियों को ग्राहकों और व्यापारियों के बीच लेनदेन को सुविधाजनक बनाने में सक्षम बनाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में फिनटेक फर्मों जस्पे और ज़ोहो को भुगतान एग्रीगेटर के रूप में काम करने के लिए सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस कंपनी ज़ोहो के साथ अंतिम प्राधिकरण प्रदान किया है। यह अनुमोदन नियामक द्वारा निर्धारित कड़े मानदंडों के मद्देनजर आता है और इन संस्थाओं को भुगतान एग्रीगेटर परिदृश्य में अन्य उल्लेखनीय खिलाड़ियों के साथ रखता है।

टाटा समूह ने ऐतिहासिक ₹30 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल किया

टाटा समूह ने संयुक्त बाजार पूंजीकरण में ₹30 लाख करोड़ का आंकड़ा पार करने वाला पहला भारतीय समूह बनकर इतिहास रच दिया है। यह महत्वपूर्ण उपलब्धि टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), टाटा मोटर्स, टाटा पावर और इंडियन होटल्स सहित प्रमुख सहायक कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित है। टीसीएस के शेयर 5 फरवरी को 4 प्रतिशत से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि के साथ एक नए शिखर पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण ₹15 लाख करोड़ से अधिक हो गया। यह पुनरुत्थान अग्रणी आईटी सेवा कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

टेनिस में, रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी की भारतीय जोड़ी ने चेन्नई ओपन का युगल ख़िताब जीता

चेन्‍नई ओपन एटीपी चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में, पुरुष डबल्‍स का खिताब राम कुमार रामनाथन और साकेत मायनेनी की जोड़ी ने जीत लिया है। इस जोड़ी ने चेन्‍नई में निकी पूनाचा और ऋत्विक बोलीपल्‍ली की जोड़ी को पराजित किया। इस बीच, सुमित नागल पुरुष सिंगल्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्‍होंने सेमीफाइनल में चेक गणराज्‍य के डेलीबोर सिवरसिना को हराया। फाइनल में सुमित का सामना इटली के लुका नार्दी से होगा।

2024 टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में वेई यी की शानदार जीत

ग्रैंड मास्टर वेई यी अपने असाधारण कौशल और सामरिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए, बहुप्रतीक्षित 2024 टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में विजयी हुए। रोमांचक चार-खिलाड़ियों के टाईब्रेक में उनकी जीत, जिसमें सम्मानित ग्रैंडमास्टर अनीश गिरी, गुकेश डोमराजू और नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव शामिल थे, ने वैश्विक मंच पर प्रमुख शतरंज खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। विशेष रूप से, यह जीत वेई यी के दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सम्मानित रैंक में शामिल होने का प्रतीक है।

राष्ट्रीय काला एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवस 2024

हर साल 7 फरवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय ब्लैक एचआईवी/एड्स जागरूकता दिवस, अफ्रीकी अमेरिकी समुदायों के भीतर एचआईवी/एड्स के खिलाफ चल रही लड़ाई में एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह दिन काले अमेरिकियों पर एचआईवी/एड्स के असंतुलित प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और रोकथाम, परीक्षण, उपचार और देखभाल की दिशा में प्रयास करने के लिए समर्पित है। इस वर्ष की थीम है “जुड़े, शिक्षित करें, सशक्त बनायें: काले समुदायों में एचआईवी/एड्स को समाप्त करने के लिए एकजुट हों”।

प्रसिद्ध कश्मीरी कवि और पत्रकार फारूक नाजकी का निधन

वरिष्ठ पत्रकार, कवि और साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित मीर मोहम्मद फारूक नाजकी का कटरा के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 83 वर्ष के थे। फारूक नाजकी ने आकाशवाणी और दूरदर्शन में कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दीं। वर्ष 1995 में उन्हें कविता संग्रह ‘नार ह्युतुन कंज़ल वानास’ (फायर इन द आईलैशेज) के लिए कश्मीरी भाषा के साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। फारूक नाजकी कश्मीरी और उर्दू भाषा के विद्वान थे। उन्होंने एक कवि, नाटककार और प्रसारक के रूप अपनी पहचान कायम की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.