Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 May 2024

आईआईटी दिल्ली अबू धाबी में अपना पहला शैक्षणिक सत्र 24-25 शुरू करेगा

आईआईटी दिल्ली का पहला अंतरराष्ट्रीय परिसर अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपना पहला शैक्षणिक सत्र,2024-25 में शुरू करेगा। प्रारंभ में आईआईटी दिल्ली अबू धाबी परिसर स्नातक पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा। आईआईटी दिल्ली ने कहा कि छात्र संयुक्त प्रवेश प्रवेश परीक्षा 20024 या संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2024 के माध्यम से प्रवेश पा सकते हैं। भारतीय शिक्षा क्षेत्र का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने के केंद्र सरकार के प्रयास के तहत प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने भारत के बाहर दो परिसर स्थापित किए हैं। आईआईटी मद्रास ने ज़ांज़ीबार, तंजानिया में एक परिसर स्थापित किया है, जिसने पिछले साल अपना शैक्षणिक सत्र शुरू किया था तथा आईआईटी दिल्ली अबू धाबी इस साल से अपना शैक्षणिक सत्र शुरू करेगा। 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) यात्रा के दौरान यूएई में आईआईटी कैंपस खोलने पर दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी । यात्रा के दौरान इस आशय के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) ,आईआईटी दिल्ली और भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय तथा अबू धाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) के बीच लिया गया था।

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट के अनुसार देश में अनुसूचित जाति श्रेणी के अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या 2014-15 के मुकाबले 44 प्रतिशत बढ़ी

राष्‍ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, देश में अनुसूचित जाति श्रेणी के अध्ययनरत विद्यार्थियों की संख्या 2014-15 के मुकाबले 44 प्रतिशत बढ़ गई है। वर्ष 2014-15 में यह संख्या 46 लाख थी जो 2021-22 में 66 लाख हो गई। अल्पसंख्यक महिला विद्यार्थियों की संख्‍या भी 2014-15 के मुकाबले 42 प्रतिशत बढ़ी है। अनुसूचित जाति की महिला विद्यार्थियों की संख्या में 51 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति के दाखिले में 65 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020-21 में अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण को कार्यान्वित किया गया जिससे 34 हजार से अधिक बच्चों को दाखिला मिला। राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्थानों में, अन्य पिछड़ा वर्ग के दाखिले में 71 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसमें महिलाओं की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है।

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने देश के सबसे दक्षिणी छोर निकोबार द्वीपसमूह पर दस्तक दे दी है

दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून ने देश के सबसे दक्षिणी छोर निकोबार द्वीपसमूह पर दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कहा कि मॉनसून अगले 48 घंटों में मालदीव के कुछ हिस्सों और कोमोरिन क्षेत्र तथा दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर की तरफ बढ़ रही है। मॉनसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की संभावना है। इस बीच, मौसम विभाग ने देश के दक्षिणी भाग में अगले तीन दिनों तक तेज वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है। दक्षिणी प्रायद्वीपीय इलाक़ों में अगले 5 दिन तक तेज बारिश जारी रहने की संभावना है। 21 मई तक तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा हो सकती है।

अमरीका ने किया सब-क्रिटिकल परमाणु परीक्षण, वर्ष 2021 में किया था पिछला परीक्षण

अमरीका ने सब-क्रिटिकल परमाणु परीक्षण किया है। यह परीक्षण इस सप्ताह मंगलवार को नेवादा में किया गया। यह तीसरा मौका है जब राष्ट्रपति जो. बाइडेन के कार्यकाल में अमरीका ने यह परीक्षण किया है। यह परीक्षण परमाणु वारहेड को अधिक सुरक्षित और प्रभावी बनाने के लिए किया गया है। अमरीका ने परमाणु विस्फोट वाले परीक्षण पर 1992 में अस्थायी तौर पर रोक लगा दी थी, लेकिन बाद की सरकारें सब-क्रिटिकल परीक्षण करती रही हैं। अमरीका ने पिछला सब-क्रिटिकल परीक्षण वर्ष 2021 में किया था।

अरुणाचल प्रदेश की सेला सुरंग को इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर द्वारा भारत की सबसे ऊंची सुरंग के रूप में मान्यता दी गई

अरुणाचल प्रदेश की सेला सुरंग, एक इंजीनियरिंग चमत्कार को इंटरनेशनल बुक ऑफ ऑनर (IBH), इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम (UK) द्वारा भारत की सबसे ऊंची सुरंग के रूप में मान्यता दी गई है। यह मान्यता पटेल इंजीनियरिंग लिमिटेड द्वारा किए गए निर्माण के साथ प्रोजेक्ट VARTAK के माध्यम से 13,000 फीट की ऊंचाई पर सुरंग बनाने में सीमा सड़क संगठन (BRO) की उपलब्धि को रेखांकित करती है। सेला सुरंग दुनिया की सबसे लंबी द्वि-लेन सुरंग है जो असम के तेजपुर को अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम कामेंग जिले में तवांग से जोड़ने वाली सड़क पर बनाई गई है।

कांस में 48 साल पुरानी फिल्म मंथन की स्क्रीनिंग हुई

77वें कांस फिल्म फेस्टिवल में लीजेंड्री फिल्ममेकर श्याम बेनेगल की 48 साल पुरानी फिल्म मंथन की स्क्रीनिंग हुई। स्क्रीनिंग के बाद दर्शकों ने फिल्म को स्टैंडिंग ऑवेशन दिया है। फिल्म में लीजेंड्री एक्टर नसीरुद्दीन शाह अहम किरदार में थे। स्क्रीनिंग के बाद उन्होंने कहा है कि ये भारतीय सिनेमा के लिए एक गौरव का पल है। फिल्म के मुख्य कलाकारों में गिरीश कर्नाड, स्मिता पाटिल, अमरीश पुरी अब इस दुनिया में नहीं है। फिल्म की पटकथा लिखने वाले विजय तेंदुलकर और संवाद लिखने वाले कैफी आजमी भी इस दुनिया में अब नहीं हैं। गोविंद निहलानी ने मंथन की सिनेमैटोग्राफी की थी। संगीत वनराज भाटिया ने दिया था। मंथन फिल्म 48 साल पहले बनाई गई थी और इसके निर्माण में गुजरात के पांच लाख किसानों ने धन दिया था। वर्ष 1976 में बनी यह फिल्म डॉ. वर्गीस कुरियन के दूग्ध सहकारी आंदोलन से प्रेरित है।

निवर्तमान क्रोएशियाई प्रधानमंत्री ने दक्षिणपंथी समर्थन से तीसरा कार्यकाल जीता

17 मई 2024 को, निवर्तमान क्रोएशियाई प्रधान मंत्री (PM) और क्रोएशियन डेमोक्रेटिक यूनियन (HDZ) पार्टी के अध्यक्ष आंद्रेज प्लेंकोविक (54 वर्ष) को लगातार तीसरी बार क्रोएशिया गणराज्य के नामित PM के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 19 अक्टूबर 2016 से क्रोएशिया के PM के रूप में कार्यरत हैं।

भारत-ब्रिटेन ने रणनीतिक वार्ता में एफटीए पर जताई प्रतिबद्धता

भारत और ब्रिटेन ने लंदन में वार्षिक यूके-भारत रणनीतिक वार्ता के दौरान पारस्परिक रूप से लाभकारी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) को अंतिम रूप देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है क्योंकि दोनों देश पहले ही 13 दौर की वार्ता कर चुके हैं, जिसका 14वां दौर जनवरी 2024 में शुरू होगा। चर्चा में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए 2021 में स्थापित 2030 रोडमैप पर प्रगति की भी समीक्षा की गई। विदेश सचिव विनय क्वात्रा और उनके ब्रिटिश समकक्ष सर फिलिप बार्टन ने पिछली समीक्षा के बाद हासिल की गई “अच्छी प्रगति” पर विचार किया। इसमें दुनिया के पहले मलेरिया वैक्सीन पर सहयोग, भारत की G20 अध्यक्षता के लिए समर्थन, और प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी के तहत छात्रों और उद्यमियों के लिए उन्नत अवसर शामिल हैं।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे पर की बैठक

भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने हाल ही में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (IMEEC) पर केंद्रित एक महत्वपूर्ण बैठक का समापन किया। इंटरगवर्नमेंटल फ्रेमवर्क एग्रीमेंट के तहत आयोजित बैठक का उद्देश्य कॉरिडोर के विकास और परिचालन के लिए सहयोग बढ़ाना था। यह पहल वैकल्पिक आपूर्ति मार्ग प्रदान करने, क्षमता पैदा करने और लागत कम करने के लिए निर्धारित है। नई दिल्ली से पहला अंतर-मंत्रालयी प्रतिनिधि मंडल अबू धाबी पहुंचा था। यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने डीपी वर्ल्ड यूएई, एडी पोर्ट्स ग्रुप और यूएई के फेडरल कस्टम अथॉरिटी जैसी प्रमुख संस्थाओं के साथ चर्चा की।

FICCI & IESA ने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) ने नवाचार को बढ़ावा देने, सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री को बढ़ावा देने और आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने के लिए इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सेमीकंडक्टर एसोसिएशन (IESA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। FICCI और IESA के बीच इस रणनीतिक गठबंधन का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर और भविष्य की महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों पर संयुक्त कार्य बल स्थापित करना; और प्रौद्योगिकी परामर्श गोलमेज सम्मेलन आयोजित करना और व्यावसायिक साझेदारी को बढ़ावा देना है।

फोर्ब्स की वर्ल्डस हाईएस्ट-पेड एथलीट्स 2024: पुर्तगाली सॉकर खिलाड़ी रोनाल्डो शीर्ष पर

फोर्ब्स ने वर्ल्डस हाईएस्ट-पेड एथलीट्स 2024 की सूची जारी की, जिसमें शीर्ष 50 वर्ल्डस हाईएस्ट-पेड एथलीट्स शामिल हैं। सॉकर खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) 260 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल कमाई के साथ सूची में शीर्ष पर हैं, जिसमें मैदान से 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर और मैदान से बाहर 60 मिलियन अमेरिकी डॉलर शामिल हैं। स्पेनिश गोल्फर जॉन रहम 218 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल कमाई के साथ दूसरे स्थान पर हैं और अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी 135 मिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

वारबर्ग पिंकस ने 4,630 करोड़ रुपये में श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस का अधिग्रहण किया

चेन्नई, तमिलनाडु स्थित श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड (SFL) ने अपनी हाउसिंग-फाइनेंस सब्सिडियरी कंपनी, श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (SHFL) को न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य (US) स्थित इक्किटी फर्म वारबर्ग पिंकस को 4,630 करोड़ रुपये में बेचने की मंजूरी दे दी है। अधिग्रहण में SHFL की इक्किटी और परिवर्तनीय उपकरण शामिल हैं और यह नियामक अनुमोदन के अधीन है। लेनदेन के हिस्से के रूप में, वैलेंट पार्टनर्स LP, मॉरीशस, SHFL में अल्पसंख्यक शेयरधारक, और SFL अपनी इक्किटी हिस्सेदारी पूरी तरह से वारबर्ग पिंकस को बेच देंगे। वारबर्ग पिंकस अपने सहयोगी मैंगो क्रेस्ट इन्वेस्टमेंट के माध्यम से हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, और इक्किटी में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने थाईलैंड ओपन का पुरुष डबल्स बैडमिंटन खिताब जीता

बैडमिंटन में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने थाईलैंड ओपन का पुरुष डबल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने चीन के चेन बो यांग और लियू यी को 21-15, 21-15 से हराया। इस जोड़ी ने सेमीफाइनल में चाइनीज ताइपे के थांग काई वेई और लू मिंग चे पर जीत दर्ज की थी। सात्विक और चिराग ने 2019 में अपनी पहली सुपर सीरीज का खिताब इसी प्रतियोगिता में जीता था।

जापान के कोबे में विश्‍व पारा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निषाद कुमार ने हाई जम्प में रजत पदक जीता

जापान के कोबे में विश्‍व पारा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में निषाद कुमार ने हाई जंप में रजत पदक जीता। तोक्‍यो पैरालंपिक में रजत पदक जीतने वाले निषाद ने एक दशमलव नौ-नौ मीटर की उँची छलांग लगाकर पुरूषों के टी-47 वर्ग में दूसरा स्‍थान हासिल किया। इस तरह उन्‍होंने प्रतियोगिता के तीसरे दिन भारत के लिए पहला पदक जीतकर खाता खोला। अमरीका के रॉड्रिक टॉनसेंड ने दो दशमलव शून्‍य-पांच मीटर की छलांग के साथ स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा किया। स्‍पर्धा में एक अन्‍य भारतीय रामपाल एक दशमलव नौ-शून्‍य मीटर के सत्र के अपने सबसे बेहतर प्रदर्शन के बाद भी छठे स्‍थान पर रहे। प्रतियोगी प्रीती पाल ने महिलाओं की टी-35 की दो सौ मीटर दौड़ में तीस दशमलव चार-नौ सेकेंड का समय लेकर कांस्‍य पदक जीता। इस प्रतियोगिता में भारत का यह दूसरा पदक है। दीप्‍ती जीवांजी ने महि‍लाओं की टी-20 वर्ग के चार सौ मीटर की दौड़ के फाइनल में जगह बना ली है। उन्‍होंने अपनी हीट में 56 दशमलव एक-आठ सेकेंड का समय लिया, जो एशियाई रिकार्ड है।

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2024

विश्व एड्स वैक्सीन दिवस, जिसे एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस के रूप में भी जाना जाता है, प्रतिवर्ष 18 मई को मनाया जाता है। यह दिन एड्स के टीकों की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और डॉक्टरों, वैज्ञानिकों और समुदाय के सदस्यों सहित व्यक्तियों के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए समर्पित है, जो एचआईवी / एड्स से निपटने के लिए टीके विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विश्व एड्स वैक्सीन दिवस की उत्पत्ति 18 मई, 1997 को मॉर्गन स्टेट यूनिवर्सिटी में तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा दिए गए एक भाषण से हुई थी।

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस, कलात्मक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक कलाकृतियों के संरक्षण में संग्रहालयों की अमूल्य भूमिका के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया में प्रतिवर्ष 18 मई को मनाया जाता है। यह दिन संग्रहालयों के शैक्षिक और सांस्कृतिक योगदान पर प्रकाश डालता है, ज्ञान और इतिहास के भंडार के रूप में उनके महत्व को प्रदर्शित करता है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2024 का थीम “शिक्षा और अनुसंधान के लिए संग्रहालय” है। पहला अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 1977 में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) द्वारा आयोजित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.