Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 April 2021

नासा के मार्स हैलिकॉप्‍टर ने मंगल ग्रह पर सफल उड़ान भरी

परसेवरेंस रोवर के जरिये मंगल पर भेजे गए इनजेन्‍यूटी (Ingenuity) हेलीकॉप्‍टर (Mars Helicopter) ने वहां पहली सफल उड़ान भरी है। यह पहली बार है जब अन्‍य किसी ग्रह पर हेलीकॉप्‍टर को उड़ाया गया है। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा के अनुसार रोबोट हैलिकॉप्‍टर ने मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उड़ान भरी और लैंडिंग की। किसी दूसरे ग्रह पर किसी विमान की यह पहली नियंत्रित उड़ान है। इस हैलिकॉप्‍टर ने योजना के अनुसार चालीस सैकेंड त‍क उड़ान भरी। यह रोबोट हैलिकॉप्‍टर तीन मीटर तक ऊपर गया, और फिर आधे मिनट तक चक्‍कर लगा कर सफलतापूर्वक नीचे उतर गया।

डी आर डी ओ ने ब्लड ऑक्सीजन सेचुरेशन सप्लीमेंटल ऑक्सीजन डिलीवरी सिस्टम प्रणाली विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने ऐसी प्रणाली विकसित की है, जो अत्‍यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में युद्धरत भारतीय सैनिकों के लिए बहुत उपयोगी होगी। यह प्रणाली कोविड महामारी के अत्‍यधिक विषम संकट में भी देश के लिए मददगार होगी। इसे डी आर डी ओ की बेंगलुरु स्थित रक्षा जैव अभियांत्रिकी और इलेक्‍ट्रो मेडिकल प्रयोगशाला ने विकसित किया है। इस प्रणाली को एस पी ओ 2 - ब्‍लड ऑक्‍सीजन सेचुरेशन सप्‍लीमेंटल ऑक्‍सीजन डिलीवरी सिस्‍टम नाम दिया गया है। यह ऑटोमेटिक सिस्‍टम एसपीओ-2 लेवल पर आधारित अनुपूरक ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करता है और लोगों को हाईपोक्सिया से बचाता है। हाईपोक्सिया ऑक्‍सीजन की कमी को कहते हैं और ज्‍यादातर मामलों में यह स्थिति जानलेवा होती है। महामारी के मौजूदा दौर में यह सिस्‍टम बहुत उपयोगी माना जा रहा है, क्‍योंकि इसे ऑक्‍सीजन फ्लो थैरेपी के लिए सामान्‍य कोविड मरीज घर पर भी इस्‍मेमाल कर सकते हैं। इस प्रणाली की उपलब्‍धता और आसानी से उपयोग की क्षमता के कारण डॉक्‍टरों और चिकित्‍सा कर्मियों पर काम का बोझ कम होगा और रोगी के एसपीओ 2 स्‍तर की निगरानी के लिए डॉक्‍टरों और चिकित्‍सा कर्मियों को संक्रमण का जोखिम कम होगा।

इज़राइल और ग्रीस ने रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए

इजरायल और ग्रीस ने अपने सबसे बड़े रक्षा खरीद सौदे पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता 1.65 बिलियन अमरीकी डालर का था। यह दोनों देशों के बीच आर्थिक और राजनीतिक संबंधों को मजबूत करेगा। साथ ही, दोनों देशों ने एक संयुक्त अभ्यास भी लांच किया। इस समझौते के तहत, हेलेनिक एयर फोर्स (ग्रीस की वायु सेना) के संचालन के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र इजरायल डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर एल्बिट सिस्टम्स द्वारा 22 साल की अवधि के लिए स्थापित किया जायेगा।इस प्रशिक्षण केंद्र को इजरायल की उड़ान अकादमी में तैयार किया जायेगा।इस केंद्र को दस M-346 प्रशिक्षण हवाई जहाजों से सुसज्जित किया जायेगा।ये विमान इटली के लियोनार्डो द्वारा निर्मित किए गए थे।इस समझौते के तहत, एल्बिट ग्रीस के टी-6 हवाई जहाजों के संचालन और उन्नयन के लिए किट की आपूर्ति करेगा। ग्रीक, यूएई, साइप्रस और इजरायल के बीच साइप्रस में हुई बैठक के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया ने लांच की 3 पहलें

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया की 3 नई पहलें शुरू की हैं। वे NIXI Academy, IP Guru और NIXI-IP-INDEX हैं।
IP Guru : इसे IPv6 भी कहा जाता है जो सभी भारतीय संस्थाओं को समर्थन प्रदान करता है जिन्हें IPv6 को अपनाना चुनौतीपूर्ण लग रहा है। IPv6 सेवाओं को निःशुल्क प्रदान करेगा। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और दूरसंचार विभाग का एक संयुक्त प्रयास है।
NIXI-IP Index : यह इंटरनेट समुदाय के लिए विकसित एक पोर्टल है। यह भारत और दुनिया में IPv6 को अपनाने की दर को प्रदर्शित करेगा।
NIXI Academy : यह देश में गैर-तकनीकी और तकनीकी लोगों को शिक्षित करने के लिए बनाई गई है। यह IPv6 जैसी तकनीकों को सिखाएगा जो आमतौर पर शैक्षणिक संस्थानों में नहीं सिखाई जाती हैं।
आईपी का अर्थ ​​इंटरनेट प्रोटोकॉल है। यह सार्वजनिक नेटवर्क पर डेटा वितरण के नियम निर्धारित करता है। संस्करण 6 आईपी का सबसे नया संस्करण है। इसे IPng भी कहा जाता है।

Luna 25 : रूस का चंद्रमा मिशन

Roscosmos अक्टूबर, 2021 तक Luna 25 को लॉन्च करेगा। Roscosmos रूस का सरकारी अंतरिक्ष निगम है जो अंतरिक्ष उड़ानों, एयरोस्पेस अनुसंधान और कॉस्मोनॉटिक्स कार्यक्रमों के लिए जिम्मेदार है। लूना 25 (Luna 25) मिशन एक लैंडर ले जाएगा। Luna 25 का प्राथमिक उद्देश्य लैंडिंग तकनीक साबित करना है।मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लिए एक रोबोटिक आर्म और ड्रिलिंग हार्डवेयर सहित 30 किलोग्राम के वैज्ञानिक उपकरणों को ले जायेगा।यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के चारों ओर के एक्सोस्फियर का अध्ययन करेगा। आज तक चंद्रमा के इस क्षेत्र में कोई अंतरिक्ष यान नहीं गया है। कई देश इस साइट को भविष्य के चंद्रमा के ठिकानों के रूप में देखते हैं।इस परियोजना को रोस्कोस्मोस द्वारा वित्तपोषित किया गया है।

नासा ने स्पेसएक्स को $2.9 बिलियन का कॉन्ट्रैक्ट दिया

संयुक्त राज्य अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अपने आर्टेमिस प्रोग्राम के लिए एलोन मस्क के स्पेसएक्स को चुना है, ताकि पहले वाणिज्यिक लैंडर को विकसित किया जा सके और अगले दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाया जा सके। इस कॉन्ट्रैक्ट का कुल मूल्य $2.89 बिलियन है। स्पेसएक्स, 2024 तक, एक महिला अंतरिक्ष यात्री सहित अगले दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र दक्षिण ध्रुव क्षेत्र में ले जाने के लिए एक अंतरिक्ष यान 'स्पेसएक्स स्टारशिप’ विकसित करेगा। नासा का उद्देश्य आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में चंद्रमा की सतह पर पहले व्यक्ति को लाने का भी है। 1969 और 1972 के बीच, अमेरिका 12 अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर लाया।

बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द की

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी है। दरअसल, भारत में कोरोनावायरस के मामलों में तीव्र वृद्धि के चलते उन्होंने अपनी भारत यात्रा को रद्द करने का निर्णय लिया है। इससे पहले बोरिस जॉनसन 2021 में भारत के गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि के तौर पर आने वाले थे, उस समय भी उनकी भारत यात्रा रद्द हो गयी थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने G7 देशों की बैठक के लिए 3 अन्य देशों को आमंत्रित किया है, इसमें भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। इससे पहले यूके ने D-10 समूह का प्रस्ताव रखा था, इसमें G7 देशों के अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को भी शामिल किया जायेगा। परन्तु यह प्रस्ताव अभी अपनी शुरूआती अवस्था में है, इसमें फिलहाल कोई विशेष प्रगति नही हुई है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जेंडर संवाद इवेंट का शुभारंभ किया

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने हाल ही में जेंडर संवाद इवेंट (Gender Samvaad Event) का शुभारंभ किया। यह DAY-NRLM और IWWAGE के बीच एक संयुक्त पहल है। DAY-NRLM का अर्थ Deendayal Antyodaya Yojana National Rural Livelihood Mission (दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) है। IWWAGE का अर्थ ‘Initiative for What Works to Advance Women and Girls in the Economy’ है। जेंडर संवाद (Gender Samvaad) महिला एजेंसियों को बेहतर बनाने के लिए अन्य राज्यों की सर्वोत्तम प्रथाओं को समझने के अवसर प्रदान करता है।उदाहरण के लिए, कृषक उत्पादक संगठनों में भूमि अधिकारों के लिए महिलाओं की पहुँच और उनके जुड़ाव को सुविधाजनक बनाना, सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए मजबूत संस्थान स्थापित करना, खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य, पानी और स्वच्छता के आसपास के सर्वोत्तम अभ्यास इत्यादि।यह विश्व स्तर पर जेंडर इंटरवेंशन को समझने में मदद करता है।इसके अलावा, यह इवेंट कार्यान्वयन बाधाओं को संभालने के लिए सुझावों पर विशेषज्ञों के साथ संलग्न होने के अवसर प्रदान करता है।इसका लक्ष्य लैंगिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को बढ़ावा देना है।

बच्चों में मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम

हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में डॉक्टरों ने मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम इन चिल्ड्रन (Multisystem Inflammatory Syndrome in Children- MIS-C) वाले बच्चों में न्यूरोलॉजिकल लक्षणों की सूचना दी है। MIS-C बच्चों और किशोरों में एक दुर्लभ लेकिन गंभीर बीमारी है जो आमतौर पर कोविड-19 संक्रमण के 2-6 सप्ताह बाद होती है।यह बीमारी पूरे शरीर को प्रभावित करती है, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों जैसे- हृदय, गुर्दा, मस्तिष्क, त्वचा, आँख, जठरांत्र आदि में सूजन हो सकती है।MIS-C से पीड़ित बच्चों में पेट दर्द, आँख से खून आना, थकान महसूस होना दस्त, आदि लक्षण देखे जा सकते हैं।

चीन-अमेरिका जलवायु परिवर्तन सहयोग

दुनिया के दो सबसे बड़े प्रदूषक चीन और अमेरिका जलवायु परिवर्तन के मुद्दों से निपटने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने हाल ही में एक संयुक्त बयान जारी किया कि वे पेरिस समझौते को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगे। यह घोषणा Earth Day Leaders Summit से पहले की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिंगपिंग सहित 40 विश्व नेताओं को World Leaders Summit on Climate के लिए आमंत्रित किया है। यह शिखर सम्मेलन विश्व पृथ्वी दिवस यानी 22 अप्रैल को आयोजित किया जायेगा। चीन ने 2020 तक और 2030 तक प्राप्त करने के लिए NDC के लक्ष्य निर्धारित किए थे। वे इस प्रकार थे:2005 की तुलना में 2030 तक 60% और 65% के बीच गैर-जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी को कम करना।2005 के स्तर की तुलना में 2020 तक वन में 5 बिलियन क्यूबिक मीटर और 2023 तक 6 बिलियन क्यूबिक मीटर की वृद्धि करना।पवन और सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता को 2030 तक 1,200 GW बढ़ाया जायेगा।दिसंबर 2020 में, चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग ने नए 2030 जलवायु लक्ष्य की घोषणा की। वे इस प्रकार थे:2030 तक सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 1,200 GW किया जायेगा।2060 तक कार्बन न्यूट्रलिटी का लक्ष्य रखा गया है।

इटली ने भारत में पहला फूड पार्क लांच किया

इटली ने हाल ही में भारत में पहलामेगा फूड पार्क” लांच किया जिसमें खाद्य प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं। यह देश में शुरू की गई पहली इतालवी-भारतीय खाद्य पार्क परियोजना है। इस परियोजना का नाम “मेगा फूड पार्क” (Mega Food Park) है।इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य कृषि और उद्योग के बीच इंटरेक्शन विकसित करना है।साथ ही, यह परियोजना क्षेत्र में कुशल प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास पर ध्यान केंद्रित करेगी।इसे एक विशेष प्रयोजन वाहन (Special Purpose Vehicle) द्वारा लागू किया जायेगा।यह कृषि उत्पादन और बाजारों को जोड़ेगा।यह प्रोसेसर, किसानों और खुदरा विक्रेताओं को एक साथ लाकर, मूल्य वृद्धि को अधिकतम करने, किसानों की आय बढ़ाने, अपव्यय को कम करने और रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगा।

ECLGS योजना में स्वास्थ्य क्षेत्र को शामिल किया गया

वित्त मंत्रालय ने हाल ही में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (Emergency Credit Line Guarantee Scheme) के दायरे को बढ़ाकर 3 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। इसका उद्देश्य देश में तनावग्रस्त कंपनियों को राहत देना है। इसमें मुख्य रूप से पर्यटन, आतिथ्य, यात्रा और खेल क्षेत्र में व्यावसायिक उद्यम शामिल हैं। नेशनल क्रेडिट गारंटी ट्रस्टी कंपनी ECLGS स्कीम की गारंटी प्रदाता है। इस योजना का विस्तार स्वास्थ्य देखभाल और अन्य तनावग्रस्त क्षेत्र की कंपनियों के लिए किया गया है, जिनके पास 60 दिन (SMA-1 accounts) तक ऋण बकाया है। तीनों ECLGS की वैधता यानि ECLGS 1.0, ECLGS 2.0 और ECLGS 3.0 को जून, 2021 तक बढ़ाया गया है। SMA खाते का अर्थ Special Mention Accounts हैं। इन खातों में उत्तेजित तनाव के लक्षण दिखाई देते हैं।SMA खाते जिनके भुगतान आंशिक रूप से या 1-30 दिनों के लिए पूर्ण अतिदेय (overdue ) होते हैं, SMA-0 खाते कहलाते हैं।जिन SMA खातों में 31-60 दिनों के लिए अतिदेय भुगतान होता है, उन्हें SMA-1 खाता कहा जाता है।SMA खाते जिनके पास 61-90 दिनों के लिए भुगतान अतिदेय हैं, SMA-2 खाते हैं।

DCB बैंक के MD और CEO के रूप में RBI ने मुरली नटराजन की पुन: नियुक्ति की

निजी क्षेत्र के ऋणदाता, DCB बैंक को 29 अप्रैल, 2021 से एक साल की अवधि के लिए मुरली एम. नटराजन (Murali M. Natrajan) की प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में पुन:नियुक्ति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी मिल गई है। ​उन्हें मई 2009 में DCB बैंक के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया था। DCB में शामिल होने से पहले, नटराजन ने विदेशी बैंकों स्टैंडर्ड चार्टर्ड और सिटी बैंक के साथ काम किया है।

तुर्की में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध

डिजिटल मुद्रा में मौजूद जोखिम को मद्देनज़र रखते हुए तुर्की के केंद्रीय बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी के भुगतान के रूप में उपयोग किये जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। नए नियमों के तहत उन कंपनियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है, जो क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म से जुड़े भुगतान और इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर को नियंत्रित करती हैं। तुर्की के केंद्रीय बैंक के मुताबिक, आपराधिक गतिविधियों में प्रयोग होने की क्षमता तथा बाज़ार मूल्य की अत्यधिक अस्थिरता के साथ-साथ संयुक्त विनियमन, पर्यवेक्षण तंत्र या केंद्रीय नियामक प्राधिकरण के अभाव के कारण क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग काफी जोखिमपूर्ण है और इसके कारण अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। तुर्की के इस निर्णय से बिटकॉइन के मूल्य में 4 प्रतिशत की कमी हुई है। ध्यातव्य है कि भारत भी ऐसे कानून के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जो क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने के साथ-साथ ऐसी किसी भी संपत्ति को रखने या इसका व्यापार करने वाले व्यक्ति को प्रतिबंधित करता हो। क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी (मुद्रा) होती है, जिसमें लेन-देन संबंधी सभी जानकारियों को ‘कूटबद्ध’ (Encrypt) तरीके से ‘विकेंद्रित डेटाबेस’ में सुरक्षित रखा जाता है।

ट्रिब्यूनल सुधार अध्यादेश, 2021

भारत के राष्ट्रपति ने हाल ही में The Tribunals Reforms (Rationalisation and conditions of Service) Ordinance, 2021 को लागू किया। इसने 9 अधिनियमों के तहत अपीलीय अधिकारियों को भंग कर दिया और उनके कार्यों को उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित कर दिया। इस अध्यादेश ने 9 अधिनियमों के तहत अपीलीय न्यायाधिकरणों को भंग कर दिया: सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952, कॉपीराइट अधिनियम, 1957, ट्रेड मार्क्स एक्ट, 1999, सीमा शुल्क अधिनियम, 1962, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अधिनियम, 1994, सामान का भौगोलिक संकेत (पंजीकरण और संरक्षण) अधिनियम, 1999, राष्ट्रीय राजमार्ग नियंत्रण (भूमि और यातायात) अधिनियम, 2002, पौध किस्मों और किसानों के अधिकारों का संरक्षण अधिनियम, 2001, पेटेंट अधिनियम, 1970
इसके साथ ही, अध्यादेश में कहा गया है कि ट्रिब्यूनल के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति केंद्र सरकार द्वारा एक खोज-व चयन समिति द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर की जाएगी। समिति में भारत के मुख्य न्यायाधीश, केंद्रीय सरकारों द्वारा नामित सचिव, मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे, जिसके तहत न्यायाधिकरण का गठन किया जाता है और निवर्तमान चेयरपर्सन या सेवानिवृत्त मुख्य न्यायधीश या सेवानिवृत्त सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश होते हैं।

रेटिंग एजेंसियों ने FY22 के लिए भारत का जीडीपी पूर्वानुमान घटाया

COVID-19 मामलों के पुनरुत्थान के साथ ही आर्थिक सुधार के लिए जोखिम उत्पन्न होने से, प्रमुख ब्रोकरेजों ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि अनुमानों को कम कर दिया है। चालू वित्त वर्ष के लिए स्थानीय लॉकडाउन पर 10 प्रतिशत से कम कमज़ोर रिकवरी का खतरा है। FY22 के लिए कई रेटिंग एजेंसियों द्वारा GDP की वृद्धि के पूर्वानुमान नीचे दिए गए:

एजेंसीFY22 (संशोधित अनुमान)FY22 (पूर्व अनुमान)
नोमुरा12.6%13.5%
जेपी मॉर्गन11%13%
यूबीएस10%11.5%
सिटी रिसर्च12%12.5%
कोविड द्वारा तबाह वित्त वर्ष 2020-21 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) में, अर्थव्यवस्था को 8 प्रतिशत तक संकुचित करने का अनुमान है। FY'21 के निम्न आधार को FY'23 में 6.8 प्रतिशत पर मॉडरेट करने से पहले चालू वित्त वर्ष में दो अंकों की विकास दर में वृद्धि देखी गई थी।

पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कल रामायण पर पहली ऑनलाइन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने रामायण पर पहली ऑनलाइन प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। ऑनलाइन प्रदर्शनी के लिए वेबलिंक www.nmvirtual.in/Virtual_Tour/Ramayan है। श्री पटेल ने विश्व विरासत दिवस 2021 के अवसर पर एक वेबिनार 'इंडियाज हेरिटेज: पॉवरिंग टूरिज्म' को संबोधित किया। ऑनलाइन प्रदर्शनी में नयी दिल्‍ली स्थित राष्‍ट्रीय संग्रहालय के भारत के विभिन्न कला स्कूलों से उनतालीस लघु चित्रों के संग्रह को दिखाया गया है। श्री पटेल ने कहा कि भारत में मंदिरों, नृत्य, संगीत और शास्त्रों की एक अनूठी विरासत है, जो दुनिया में कहीं भी नहीं पाई जा सकती है।

दीपक पूनिया ने एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया, चैंपियनशिप में भारत ने जीते 14 पदक

दीपक पूनिया ने कज़ाख्‍स्‍तान के अलमाटी में एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप के अंतिम दिन रजत पदक हासिल किया। ओलिंपिक खेलों के लिए जगह पक्‍की कर चुके दीपक 86 किलो भार वर्ग की फ्रीस्‍टाइल स्‍पर्धा में ईरान के हसन यजदानीचाराती 0-10 से हार गए। संजीत ने 92 किलो भार वर्ग में कांस्‍य पदक जीता। उन्‍हे उज्‍बेकिस्‍तान के रूस्‍तम शोदिएफ ने 8-11 से पराजित किया। पुरूषों की फ्रीस्‍टाइल स्‍पर्धा में भारत ने 7 पदक हासिल किए हैं। भारत ने इस चैंपियनशिप में कुल 5 स्‍वर्ण, 3 रजत और 6 कांस्‍य पदक जीते हैं। भारत ने 14 पदक जीतकर पदक तालिका में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। ईरान और कजाकिस्तान 17 पदक प्रत्येक के साथ पदक तालिका में सबसे ऊपर हैं। भारत के पदक विजेता -
स्वर्ण पदक

  • रवि कुमार दहिया - 57 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • विनेश फोगट - 53 किलो महिला फ्रीस्टाइल
  • अंशु मलिक - 57 किलो महिला फ्रीस्टाइल
  • सरिता मोर - 59 किलो महिला फ्रीस्टाइल
  • दिव्या काकरन - 72 किलो महिला फ्रीस्टाइल
रजत पदक
  • बजरंग पुनिया - 65 किलो पुरुष फ़्रीस्टाइल
  • दीपक पुनिया - 86 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • साक्षी मलिक - 65 किलो महिला फ्रीस्टाइल
कांस्य पदक
  • करन मोर - 70 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • नरसिंह यादव - 79 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • संजीत - 92 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • सत्यव्रत कादियान - 97 किलो पुरुष फ्रीस्टाइल
  • सीमा बिस्ला - 50 किलो महिला फ्रीस्टाइल
  • पूजा सिहाग - 76 किलो महिला फ्रीस्टाइल

मैक्स वेर्स्टाप्पेन ने जीता एमिलिया-रोमाग्ना F1 ग्रैंड प्रिक्स 2021

मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) (रेड बुल - नीदरलैंड) ने इमोला, इटली में एमिलिया-रोमाग्ना F1 ग्रांड प्रिक्स 2021 जीता। यह सीजन की उनकी पहली जीत है। यह रेस 2021 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का दूसरा दौर था। सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) मर्सिडीज टीम के साथी वाल्टेरी बोटास के साथ एक दुर्घटना और निरंतर क्षति के बाद दूसरे स्थान पर रहे। लैंडो नॉरिस (मैकलारेन - ग्रेट ब्रिटेन) ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

विश्व लीवर दिवस : 19 अप्रैल

लिवर/यकृत के महत्त्व और उससे संबंधित रोगों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये दुनिया भर में प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को विश्व लिवर/यकृत दिवस का आयोजन किया जाता है। यकृत, मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिये डिटॉक्सिफिकेशन और पाचन सहित विभिन्न जटिल कार्य करता है। ज्ञात हो कि यकृत/लिवर मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा अंग है और पाचनतंत्र में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यकृत मानव शरीर मे मुख्य रूप से संक्रामक बीमारियों से निपटने, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और रक्त का थक्का जमने में मदद करने आदि का कार्य करता है। एक व्यक्ति में विभिन्न कारणों की वजह से यकृत संबंधी रोग उत्पन्न हो सकते हैं, जिसमें अस्वास्थ्यकर जीवन एवं खानपान की शैली, अल्कोहॉल एवं फास्ट फूड का अत्यधिक प्रयोग और अत्यधिक वज़न तथा टाइप 2 डायबिटीज आदि शामिल हैं। इसके अलावा यकृत संबंधी रोग वंशानुगत और अनुवांशिक भी हो सकते हैं।

पूर्व फुटबॉलर अहमद हुसैन का निधन

COVID-19 के कारण भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल डिफेंडर, अहमद हुसैन लाला (Ahmed Hussain Lala) का निधन हो गया है। ​उन्होंने 1956 के मेलबर्न ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जहां भारत चौथे स्थान पर रहा। इसके अलावा, वह 1951 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। अहमद ने जापान के टोक्यो में 1958 में एशियाई खेलों में भी भाग लिया था, जिसमें भारत चौथे स्थान पर रहा था। ​क्लब फुटबॉल में, अहमद हैदराबाद सिटी पुलिस, मोहन बागान और मोहम्मडन स्पोर्टिंग क्लब के लिए खेले थे। अपने करियर में, उन्होंने दो संतोष ट्रॉफी, तीन डूरंड कप और छह रोवर्स कप जीते थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.