Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 June 2022

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के अंतर्गत, एनसीईआरटी के सीआईईटी ने वर्ष 2021 के लिए यूनेस्को का किंग हमद बिन ईसा अल-खलीफा पुरस्कार जीता

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान पीएम ईविद्या नामक एक व्यापक पहल के अंतर्गत आईसीटी(Information and Communication Technology) का उपयोग करने के लिए यूनेस्को की मान्यता प्राप्त की है। 17 मई, 2020 को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के हिस्से के रूप में पीएम ई-विद्या की शुरुआत की गई थी, जो डिजिटल/ऑनलाइन/ऑन-एयर शिक्षा से संबंधित सभी प्रयासों को एकीकृत करता है ताकि बच्चों को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके शिक्षा प्रदान करने और सीखने के नुकसान को कम करने के लिए मल्टी-मोड एक्सेस को सक्षम किया जा सके। केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईईटी), स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग (डीओएसईएल), शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार के अंतर्गत राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की एक घटक इकाई को यूनेस्को के वर्ष 2021 के लिए शिक्षा में आईसीटी के उपयोग के लिए किंग हमद बिन ईसा अल-खलीफा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार "सतत विकास के लिए वर्ष 2030 एजेंडा और शिक्षा पर इसके लक्ष्य 4 के अनुरूप, सभी के लिए शैक्षिक और आजीवन सीखने के अवसरों का विस्तार करने के लिए नई तकनीकों का लाभ उठाने में नवीन दृष्टिकोणों को मान्यता प्रदान करता है। बहरीन साम्राज्य के समर्थन से वर्ष 2005 में स्थापित यह पुरस्कार उन व्यक्तियों और संगठनों को पुरस्कृत करता है जो उत्कृष्ट परियोजनाओं को लागू कर रहे हैं और डिजिटल युग में सीखने, शिक्षण और समग्र शैक्षिक प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकियों के रचनात्मक उपयोग को बढ़ावा दे रहे हैं। एक अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मण्डल प्रति वर्ष दो सर्वश्रेष्ठ परियोजनाओं का चयन करती है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को पेरिस में यूनेस्को मुख्यालय में एक समारोह के दौरान 25,000 अमेरिकी डॉलर, एक पदक और एक डिप्लोमा प्रदान किया जाता है, जो इस वर्ष 24 जून, 2022 को आयोजित किया जाएगा।

योग को प्रोत्‍साहन देने में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार की घोषणा

योग को प्रोत्‍साहन देने में उत्कृष्ट योगदान के लिए वर्ष 2021 के प्रधान मंत्री पुरस्कार की घोषणा की गई है। आयुष मंत्रालय ने कहा है कि लद्दाख से भिक्खु संघसेना और ब्राजील से मार्कस विनीसियस रोजो रोड्रिग्स तथा उत्तराखंड से द डिवाइन लाइफ सोसाइटी और ब्रिटेन से ब्रिटिश व्हील आफ योग को इस पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। आयुष मंत्रालय के अनुसार विजेताओं को ट्रॉफी, प्रमाण पत्र और 25 लाख रूपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने इस पुरस्कार की घोषणा वर्ष 2016 में चंडीगढ़ में दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की थी।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलम्पियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारम्भ किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलम्पियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ किया। इस वर्ष पहली बार अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ-फिडे ने ओलम्पिक परंपरा के अनुरूप शतरंज ओलम्पियाड टॉर्च की शुरूआत की है। भारत पहला देश है जहां से शतरंज ओ‍लम्पियाड मशाल के सफर की शुरुआत हुई है। फिडे के अध्यक्ष एरकादी दवोरकोविच ने श्री मोदी को यह टॉर्च सौंपी। इसके बाद श्री मोदी ने यह टॉर्च ग्रांडमास्टर विश्वनाथन आनंद के हवाले की। यह टॉर्च अगले 40 दिनों में 75 शहरों में ले जाई जाएगी। इस टॉर्च का अंतिम गंतव्य स्थल चेन्नई के निकट महाबलीपुरम होगा। प्रत्येक स्थान पर इस टार्च को संबंधित राज्य के शतरंज ग्रांडमास्टर के सुपुर्द किया जाएगा। 44वां शतरंज ओलम्पियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में होगा।

प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना की मुख्य सुरंग और पांच अंडरपास का उद्घाटन किया। एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अभिन्न अंग है। प्रगति मैदान एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना को 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है और यह पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इसका उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक बिना किसी बाधा के सुगमता के साथ पहुंच प्रदान करना है, जिससे प्रगति मैदान में होने वाले कार्यक्रमों में दर्शकों और आगंतुकों की आसानी से भागीदारी हो सके।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बेंगलुरू में मस्तिष्‍क अनुसंधान केंद्र का उदघाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान में सेंटर फॉर ब्रेन रिसर्च और सुपर कंप्यूटिंग सुविधा का उद्घाटन किया। उन्‍होंने बागची पार्थसारथी अस्पताल की आधारशिला भी रखी। बाद में श्री मोदी ने बंगलौर विश्‍वविदयालय में डॉ बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स परिसर में डॉ बी आर अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण किया। वहां उन्‍होंने प्रौद्योगिकी केन्‍द्रों के रूप में उत्‍कर्मित 150 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान राष्ट्र को समर्पित किये।

श्रमिकों के कौशल को बढ़ावा देने के लिए एक अभिनव परियोजना- निपुण की शुरूआत

आवास और शहरी मामले मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली में श्रमिकों के कौशल को बढ़ावा देने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर की एक अभिनव परियोजना- निपुण की शुरूआत की। मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, एक लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित करने और उन्हें काम के अवसर देने की एक पहल है। इस योजना का लाभ श्रमिकों को विदेशों में भी मिलेगा।

भारत विश्व व्यापार संगठन के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में आगे आकर कार्य कर रहा है : श्री पीयूष गोयल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले और खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने विश्व व्यापार संगठन के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी) के जिनेवा में समापन के अवसर पर कहा कि हमारे किसानों और मछुआरों के खिलाफ एक मजबूत वैश्विक अभियान के बावजूद भारत कई वर्षों के बाद विश्व व्यापार संगठन में एक अनुकूल परिणाम हासिल करने में सक्षम हुआ है। हाल ही में समाप्त हुई एमसी12 को "परिणाम उन्मुख" सफलता बताते हुए श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा लगातार निर्देशित भारतीय प्रतिनिधिमंडल अब दुनिया के सामने भारत और विकासशील दुनिया के लिए प्राथमिकता वाले मुद्दों को प्रस्तुत करने में 100 प्रतिशत सफल रहा है।

श्रीनगर में होगी जीएसटी काउंसिल की 47वीं बैठक

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक 28 और 29 जून, 2022 को श्रीनगर में होगी। GST परिषद की अध्यक्षता वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की जाती हैं। यह दूसरी बार है जब श्रीनगर में जीएसटी परिषद की बैठक हो रही है। 1 जुलाई, 2017 को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के शुभारंभ से पहले, परिषद की 14वीं बैठक 18 और 19 मई को शहर में आयोजित की गई थी। परिषद ने पिछले साल कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्य मंत्रियों के एक सात सदस्यीय पैनल का गठन किया था, जो कर दरों को युक्तिसंगत बनाकर राजस्व बढ़ाने के तरीके सुझाएगा। GoM की आखिरी बैठक नवंबर 2021 में हुई थी।

हमजा आब्दी बर्रे बने सोमालिया के नए प्रधानमंत्री

सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने जुबलैंड राज्य चुनाव आयोग के पूर्व अध्यक्ष हमजा अब्दी बर्रे (Hamza Abdi Barre) को प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। अर्ध-स्वायत्त राज्य जुबालैंड के 48 वर्षीय हमजा अब्दी बर्रे ने मोहम्मद हुसैन रोबले की जगह ली। उन्होंने कई सार्वजनिक और राजनीतिक भूमिकाओं में काम किया है और 2011 से 2017 तक वे पीस एंड डेवलपमेंट पार्टी (पीडीपी) के महासचिव थे, जो अब मोहम्मद के नेतृत्व में शांति और विकास संघ (यूडीपी) के अग्रदूत हैं।

उत्‍तर कोरिया में आंत की महामारी फैलने की खबर

उत्‍तर कोरिया में कोविड की लहर के बाद आंत की महामारी फैलने की खबर है। इस बीमारी की अभी तक पहचान नहीं हुई है। सरकारी मीडिया एजेंसी केसीएनए ने बताया कि महामारी की पहचान के लिए डॉक्‍टरों और महामारी वैज्ञानिकों के दल भेजे गए हैं। उत्‍तर कोरिया के दक्षिणी ह्वांगए प्रांत में लगभग आठ सौ परिवार इस महामारी से पीडि़त है। आमतौर पर आंतों की बीमारियां जैसे- टाइफाइड, पेचिश और हैजा, जो कि दूषित भोजन, पानी में कीटाणुओं, संक्रमित लोगों के मल के संपर्क में आने के कारण होती हैं। इन बीमारियों को 'एंटेरिक' कहते हैं।

भारतीय महिला सैनिकों ने मंगोलिया में चार दिवसीय ''महिला शांति और सुरक्षा सेमीनार'' में भाग लिया

भारतीय महिला सैनिकों ने मंगोलिया के उलानबाटार में चार दिवसीय ''महिला शांति और सुरक्षा सेमीनार'' में भाग लिया है। इसे मंगोलिया के राष्ट्रपति उखना खुरेलसुख के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया है। उखना खुरेलसुख ने उद्घाटन भाषण में कहा कि उनका देश संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देगा। केन्‍द्रीय कानून और न्‍याय मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को भारतीय समुदाय से बातचीत की थी। वे भारत से भगवान बुद्ध से संबंधित चार पवित्र अवशेष लेकर 13 जून को उलानबाटार पहुंचे थे। इन अवशेषों को ग्‍यारह दिन के लिए आयोजित प्रदर्शनी में रखा गया है।

सरकार ने इस साल के अंत तक पूरे देश में कर्मचारी राज्य बीमा योजना लागू करने का किया फैसला

सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा-ईएसआई योजना को इस वर्ष के अंत तक पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है। फिलहाल यह योजना चार सौ 43 जिलों में पूरी तरह से और एक सौ 53 जिलों में आंशिक रूप से लागू है। इसके अलावा एक सौ 48 जिले इस योजना में शामिल नहीं हैं। इस योजना के तहत डिस्पेंसरी-सह-कार्यालय और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के अस्पतालों के सहयोग से चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यह फैसला श्रम और रोज़गार मंत्री भूपेन्द्र यादव की अध्यक्षता में ईएसआई निगम की बैठक में लिया गया। ईएसआई निगम ने देशभर में एक सौ बिस्तरों बाले 23 नए अस्पताल बनाने का भी फैसला किया है। इसके अलावा 62 स्थानों पर पांच डॉक्टरों वाली डिस्पेंसरियां भी स्थापित की जाएंगी। ये अस्पताल और डिस्पेंसरी बीमित कर्मचारियों और उनके परिवारों को गुणवत्ता पूर्ण चिकित्सा सेवाएं सुनिश्चित करेंगी। संत नगर, फरीदाबाद और चेन्नई के ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में रेडिएशन ऑकोलॉजी एंड न्यूक्लीयर मेडिसन विभाग बनाने का फैसला किया गया है।

RBI ने ‘Payments Vision 2025’ दस्तावेज़ जारी किया

17 जून, 2022 को, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भुगतान प्रणालियों के लिए एक दस्तावेज़ में डिजिटल वित्त के आर्किटेक्चर पर अपना दृष्टिकोण जारी किया। इस दस्तावेज़ में शामिल हैं:

  1. भुगतान में बिगटेक और फिनटेक के लिए विनियम
  2. “Buy Now Pay Later” (BNPL) सेवाओं के साथ भुगतान पर दिशानिर्देश
  3. केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) की शुरुआत
क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ बैंकिंग उत्पादों के क्रेडिट घटकों को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) से जोड़ना। पेमेंट्स विज़न 2025 दस्तावेज़ का उद्देश्य प्रत्येक यूजर को एक सुरक्षित और किफायती ई-भुगतान विकल्प प्रदान करना है।

चीन ने सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक विमानवाहक पोत “फ़ुज़ियान” (Fujian) लॉन्च किया

चीन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी नौसेना की सीमा का विस्तार करने के लिए “फ़ुज़ियान” नाम से अपना तीसरा विमानवाहक पोत लॉन्च किया। यह विमानवाहक पोत सबसे उन्नत और पहला “पूरी तरह से घरेलू रूप से निर्मित” नौसैनिक पोत है। इसे शंघाई के जियांगन शिपयार्ड में एक संक्षिप्त समारोह में लॉन्च किया गया। यह पहला घरेलू डिजाइन और निर्मित कैटापल्ट विमानवाहक पोत है। शंघाई के COVID-19 लॉकडाउन के कारण फ़ुज़ियान जहाज के लांच में दो महीने की देरी हुई। यह विमानवाहक पोत चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। फ़ुज़ियान में 80,000 टन से अधिक की विस्थापन क्षमता है। यह अरेस्टिंग डिवाइसेस और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कैटापल्ट्स से लैस है। इसका नाम चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के नाम पर रखा गया है।

भारत ने तटीय सफाई अभियान की घोषणा की

केंद्र सरकार ने 2022 में 75 समुद्र तटों के लिए तटीय सफाई पहल की घोषणा की। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, पृथ्वी भवन में आयोजित एक बैठक के दौरान इसकी घोषणा की। तटीय सफाई अभियान 3 जुलाई से शुरू होगा और 17 सितंबर, 2022 को समाप्त होगा। इस वर्ष, 17 सितंबर को ‘अंतर्राष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2022’ भी मनाया जाएगा। यह तटीय सफाई अभियान भारतीय तटों से लगभग 1,500 टन अपशिष्ट पदार्थ को साफ करने के उद्देश्य से शुरू किया जाएगा। इस कदम से न केवल पर्यटकों या स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी, बल्कि जलीय जीवन और समुद्री जानवरों को भी राहत मिलेगी, जो तटों पर कूड़े के ढेर से संकटग्रस्त हैं।

आरबीआई ने 15,000 रुपये तक के लेनदेन के लिए ई-जनादेश की सीमा बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPI) और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर ई-जनादेश (ई-मैंनडेट्स) के लिए प्रति लेनदेन के लिए अतिरिक्त फैक्टर ऑफ ऑथेंटिकेशन (AFA) की सीमा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये तक कर दी है। इसका यह मतलब है कि प्रति लेनदेन 15,000 रुपये के भुगतान के लिए अतिरिक्त सत्यापन की आवश्यकता नहीं होगी। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने करीब एक साल बाद अमेरिका की पेमेंट टेक्नोलॉजी कंपनी मास्टरकार्ड (Mastercard) को बड़ी राहत देते हुए देश में उसके बैन को हटा दिया है।

पीएनबी के बाहर होने के कारण केनरा एचएसबीसी लाइफ ने की रीब्रांडिंग

केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ ने अपने तीसरे पार्टनर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के बाहर निकलने के फैसले के बाद खुद को केनरा एचएसबीसी लाइफ नाम दिया है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) के एकीकरण के बाद पीएनबी ने कंपनी में हिस्सेदारी हासिल कर ली थी। वर्तमान में, केनरा बैंक की बीमा शाखा में 51%, HSBC की 26% और PNB की 23% हिस्सेदारी है। पीएनबी के बाहर निकलने के फैसले के बाद, मौजूदा शेयरधारकों द्वारा हिस्सेदारी का अधिग्रहण किए जाने की संभावना है।

जियो-बीपी और जोमैटो के बीच समझौता

जियो-बीपी और जोमैटो के बीच समझौता (Jio-BP Zomato Deal) हुआ है। इसके तहत जोमैटो के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जियो-बीपी मोबिलिटी सेवाएं देंगे। साथ ही 'जियो-बीपी पल्स' ब्रांडेड बैटरी स्वैपिंग स्टेशनों का लाभ भी जोमैटो के इलेक्ट्रिक वाहन उठा पाएंगे। जोमैटो ने 2030 तक 100 फीसदी इलेक्ट्रिक डिलिवरी वाहनों का लक्ष्य रखा है।

ऑस्ट्रेलिया के तट पर खोजा गया दुनिया का सबसे बड़ा पौधा

ऑस्ट्रेलिया के तट पर दुनिया का सबसे बड़ा पौधा खोजा गया है। यह एक समुद्री घास है जिसका आकार एक शहर के बराबर है। यह पौधा 10-12 मीटर के बजाय 180 किमी तक फैला हुआ है। वैज्ञानिकों ने जेनेटिक टेस्टिंग के माध्यम से पता लगाया कि पानी के भीतर फैला समुद्री घास का मैदान दरअसल सिर्फ एक पौधा है। यह घास सिर्फ एक ही बीज से निकली है और 4500 साल में इतनी फैली है। यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने कहा कि समुद्री घास करीब 200 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैली हुई है। पर्थ के उत्तर में करीब 800 किमी दूर शार्क बे में वैज्ञानिकों की टीम ने अचानक इसकी खोज की, जो एक विश्व धरोहर स्थल के रूप में संरक्षित एक जंगल क्षेत्र है। इस प्रजाति का पौधा आमतौर पर साल में 35 सेमी की दर से घास के मौदान की तरह बढ़ता है। इस आधार पर शोधकर्ताओं का अनुमान है कि इसे अपने वर्तमान आकार तक फैलने में 4500 साल लगे हैं। विशाल समुद्री घास, एक समुद्री फूल वाला पौधा जिसे पॉसिडोनिया ऑस्ट्रेलिया के नाम से जाना जाता है।

नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुर्ताने गेम्स की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता

तोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुर्ताने गेम्स 2022 में भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। नीरज ने मौजूदा विश्व चैम्पियन ग्रेनाडा के एंडर्सन पीटर्स को चार दिनों में दो बार पीछे छोड़ दिया। उन्होंने 86 दशमलव छह नौ मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता। त्रिनिदाद के केशॉर्न वालकॉट ने 86 दशमलव छह चार मीटर भाला फेंककर रजत पदक हासिल किया जबकि एंडरसन पीटर्स ने 84 दशमलव सात पांच मीटर फेंक के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। भारत के संदीप चौधरी 60 दशमलव तीन पांच मीटर भाला फेंककर आठवें स्थान पर रहे। नीरज चोपड़ा अब 30 जून को स्टॉकहोम में डाइमंड लीग में हिस्सा लेंगे। इससे पहले नीरज पावो नुरमी गेम्स में शामिल हुए थे, जहां उन्होंने 89.30 मीटर दूर भाला फेंककर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था और सबसे दूर भाला फेंकने का नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था।

19 जून : विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस

विश्व सिकल सेल दिवस हर साल 19 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसंबर, 2008 को सिकल सेल रोग को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में मान्यता देने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। यह एक अनुवांशिक रोग है, इसमें लाल रक्त कोशिकाएं गोलाकार के बजाय दरांती (sickle) के आकार की होती हैं। इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को बार-बार ब्लड ट्रांसफ्यूज़न की ज़रुरत पड़ती है। सिकल सेल रोग (SCD) सबसे प्रचलित विरासत में मिला (inherited) रक्त विकार या आनुवंशिक लाल रक्त कोशिका विकार है। सिकल सेल विकार वाले लोगों के पास पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती हैं। यह भारत में कई आदिवासी आबादी समूहों के बीच व्यापक है। कई लागत प्रभावी हस्तक्षेपों ने भारत में SCD से रुग्णता और मृत्यु दर को कम किया है। हालांकि, जनजातीय क्षेत्रों में SCD की देखभाल तक पहुंच सीमित है। SCD मुख्य रूप से झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पश्चिमी ओडिशा, पूर्वी गुजरात और उत्तरी तमिलनाडु और केरल की नीलगिरी पहाड़ियों में प्रचलित है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.