Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 September 2022

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्नाटक के चामुंडी हिल्स में मैसूर दशहरा महोत्सव का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्नाटक के मैसूरु में दशहरा उत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने चामुंडी हिल्स में देवी चामुंडेश्वरी की पूजा-अर्चना की और देशवासियों के कल्याण के लिए उनका आशीर्वाद लिया। राष्ट्रपति ने अपने भाषण की शुरूआत कन्नड़ में की और लोगों को शुभकामनाएं दी। श्रीमती मुर्मू ने बाद में हिन्दी में संबोधित करते हुए कहा कि विजयदशमी महिषासुर पर देवी चामुंडेश्वरी की विजय का पर्व है। उन्होंने कहा कि यह त्योहार महिलाओं की शक्ति का भी प्रतीक है। श्रीमती मुर्मू ने औपनिवेशिक शक्तियों के साथ संघर्ष में रानी अब्बाक्का देवी तथा रानी चेन्नमा की, और हैदरअली के सैनिकों का मुकाबला करने वाली चित्रदुर्ग की ओंके ओबव्वा की भूमिका का स्मरण किया।

सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम मेक इन इंडिया के आठ वर्ष पूरे

सरकार के प्रमुख कार्यक्रम 'मेक इन इंडिया' के आठ वर्ष पूरे हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्ष 2014 में 25 सितम्‍बर को इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। इसका उद्देश्‍य निवेश, नवाचार और कौशल विकास को बढ़ावा देना, तथा सर्वोत्‍तम विनिर्माण बुनियादी सुविधाएं सृजित करना है। मेक इन इंडिया कार्यक्रम देश के 27 विभिन्‍न सेक्‍टरों में महत्‍वपूर्ण उपलब्धियां हासिल कर रहा है। सरकार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य साकार करने के लिए सेमी कंडक्‍टर जैसे क्षेत्रों पर ध्‍यान केंद्रित कर रही है।

फिलीपींस के उत्तरी द्वीपों में तूफान नोरु की विभीषिका के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

फिलीपींस के उत्तरी द्वीपों में तूफान नोरु की विभीषिका के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और सरकारी कार्यालय बंद कर दिये गये हैं। तूफान के दौरान मुख्य द्वीप लुजॉन में दो सौ चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलीं। इस द्वीप में पांच करोड़ पचास लाख से अधिक लोग रहते हैं, जो देश की लगभग आधी आबादी है। तूफान के तीव्र होन से जमीन खिसकने, अचानक बाढ़ आने और भीषण आपदा की आशंका है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लिए भारत का समर्थन किया

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत का संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लिए समर्थन किया है। 77वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में श्री लावरोव ने कहा कि अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमरीकी देशों को शामिल करने पर सुरक्षा परिषद अधिक लोकतांत्रिक हो जायेगी। उन्होंने कहा कि भारत और ब्राजील जैसे प्रमुख देशों को परिषद में स्थायी सदस्यता दी जानी चाहिए।

लद्दाख में आइस हॉकी को बढ़ावा देने के लिए एक तीन पक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए

लद्दाख में आइस हॉकी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र शासित प्रदेश के खेल विभाग, लेह पर्वतीय परिषद और आइशर ग्रुप फाउंडेशन के बीच एक तीन पक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। लद्दाख में आइस हॉकी का मौसम शुरू होने वाला है। समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के कार्यक्रम में वर्चुअली भाग लेते हुए लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर.के. माथुर ने आइशर ग्रुप फाउंडेशन से लद्दाख में आइस हॉकी के लिए बुनियादी ढांचा विकसित करने में तकनीकी सलाह और सहायता देने की अपील की है।

मनसुख मंडाविया ने आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दो दिवसीय आरोग्य मंथन 2022 कार्यक्रम का उद्घाटन किया। आरोग्य मंथन आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के 4 साल और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के 1 साल पूरे होने का प्रतीक है। डॉ. मनसुख मांडविया ने सबसे बड़ी वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना में पीएम-जेएवाई लाभार्थियों को सबसे महत्वपूर्ण हितधारक के रूप में रेखांकित करते हुए कहा कि देश में 33 राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों में 19 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, और 24 करोड़ से अधिक एबीएचए नंबरों का सृजन किया गया है। यह देश में स्वास्थ्य रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि दर्शाता है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिदिन 4.5 लाख कार्ड बनाने की वर्तमान दर को बढ़ाकर 10 लाख आयुष्मान कार्ड प्रतिदिन किया जाएगा।

आईएनएस सुनयना संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस’ में भाग लेने के लिए सेशेल्स के पोर्ट विक्टोरिया पहुँचा

आईएनएस सुनयना संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास ‘ऑपरेशन सदर्न रेडीनेस’ में भाग लेने के लिए शनिवार को सेशेल्स के पोर्ट विक्टोरिया पहुँचा। भारतीय नौसेना पहली बार इस संयुक्त अभ्यास में भाग ले रही है। इसमें भारत के अलावा अमरिका, इटली, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन और स्पेन भाग ले रहे हैं।

कांग्रेस के पूर्व वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ का ऐलान कर दिया

कांग्रेस के पूर्व वरिष्‍ठ नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा गया है। श्री आजाद ने जम्मू में एक संवाददाता सम्‍मेलन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्म के लोग शामिल हो सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि पार्टी के एजेंडे में जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, भूमि और नौकरियों के अधिकार स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने के लिए संघर्ष जारी रखना शामिल है।

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने कचरे से खिलौना बनाने से जुडी अनूठी प्रतियोगिता स्वच्छ ट्वायकैथॉन की शुरुआत की

आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने सूखे कचरे से खिलौना बनाने की अनूठी प्रतियोगिता स्वच्छ ट्वायकैथॉन शुरू की है। यह प्रतियोगिता शहरी स्‍वच्‍छ मिशन के तहत शुरू की गई है। प्रतियोगिता सूखे कचरे से खिलौना तैयार करने में नवाचारों के लिए खुली होगी। इसमें सुरक्षा मानकों के पालन के साथ कुशल डिजाइन के खिलौने तैयार करने पर ध्यान दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता माईगॉव्स इनोवेट इंडिया पोर्टल पर आयोजित होगी। सेंटर फॉर क्रिएटिव लर्निंग और आई.आई.टी. गांधीनगर इस पहल के साझीदार हैं।

फ्राइडेज़ फॉर फ्यूचर ने जर्मनी और अन्य देशों में जलवायु परिवर्तन के विरोध में प्रदर्शन शुरू किए

फ्राइडेज़ फॉर फ्यूचर कार्यकर्ताओं ने जर्मनी और अन्य देशों में जलवायु परिवर्तन के विरोध में प्रदर्शन शुरू किए हैं। फ्राइडेज़ फॉर फ्यूचर मूवमेंट के हिस्से के रूप में जर्मनी भर के 270 से अधिक शहरों और कस्बों में लगभग 2,80,000 लोग प्रदर्शनों में हिस्सा ले रहे हैं। सबसे बड़ी रैलियों में से एक बर्लिन में हुई, जहाँ 36,000 से अधिक लोग एकत्रित हुए। ये प्रदर्शनकारी ग्लोबल वार्मिंग को रोकने का आह्वान कर रहे हैं और जर्मन सरकार से अक्षय ऊर्जा के उपयोग का विस्तार करने के लिए 100 बिलियन यूरो का फंड स्थापित करने की मांग कर रहे हैं। वे विकासशील देशों के वित्तीय और जलवायु ऋणों को रद्द करने की भी मांग कर रहे हैं। ये विरोध प्रदर्शन संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन (COP27) की शुरुआत से 6 सप्ताह पहले आयोजित किए गए थे, जो मिस्र के शर्म अल-शेख में होने वाला है। इटली, दक्षिण कोरिया, अमेरिका और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य जैसे देशों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

Breakthrough Prize 2023 के विजेताओं की घोषणा की गई

हाल ही में Breakthrough Prize 2023 उन व्यक्तियों को प्रदान किए गए जिन्होंने वैज्ञानिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। ब्रेकथ्रू पुरस्कार तीन श्रेणियों – गणित, मौलिक भौतिकी और जीवन विज्ञान के तहत प्रदान किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार हैं। ये पुरस्कार इन क्षेत्रों में वैज्ञानिक प्रगति को मान्यता देते हैं। यह पुरस्कार 2010 में सिलिकॉन वैली उद्यमियों के एक समूह – मिलनर (उद्यम पूंजीपति), मार्क जकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान और गूगल के सर्गेई ब्रिन द्वारा गठित किया गया था। इस पुरस्कार के विजेताओं को पुरस्कार राशि में प्रत्येक को 3 मिलियन अमरीकी डालर मिलते हैं, जो नोबेल पुरस्कार विजेताओं द्वारा प्राप्त 1 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक है।

श्रीलंका में महंगाई बढ़कर 70.2% हुई

अगस्त 2022 के लिए श्रीलंका ने 70.2% मुद्रास्फीति दर दर्ज की। अगस्त में श्रीलंका की महंगाई बढ़कर 70.2% हो गई है। जुलाई में देश ने 66.7% रिकॉर्ड किया। राष्ट्रीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (National Consumer Price Index – NCPI) अगस्त में 2.5% बढ़ा है, क्योंकि खाद्य कीमतों में 1.7% और गैर-खाद्य उत्पादों की कीमतों में 3.2% की वृद्धि हुई है। गैर-खाद्य मुद्रास्फीति अगस्त में बढ़कर 57.1% हो गई, जो जुलाई में 52.4% थी। इसका मुख्य कारण बिजली दरों में वृद्धि है। खाद्य, ऊर्जा और परिवहन जैसी अस्थिर वस्तुओं को शामिल किए बिना मूल कीमतें जुलाई में 57.3 प्रतिशत से बढ़कर अगस्त में 60.5 प्रतिशत हो गई हैं। खाद्य पदार्थों की कीमतों में 84.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो जुलाई के 82.5 प्रतिशत से अधिक है।

अंत्योदय दिवस

भारत में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को चिह्नित करने के लिये प्रत्येक वर्ष 25 सितंबर को अंत्योदय दिवस (Antyodaya Diwas) के रूप में मनाया जाता है। अंत्योदय का अर्थ "गरीब से गरीब व्यक्ति का उत्थान" या "अंतिम व्यक्ति का उत्थान" (uplifting the poorest of the poor” or “rise of the last person)" है। यह दिन भारत सरकार द्वारा 25 सितंबर, 2014 को घोषित किया गया था और आधिकारिक तौर पर वर्ष 2015 से मनाया जा रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर, 1916 को मथुरा ज़िले के नगला चन्द्रभान ग्राम में हुआ था। इनके द्वारा प्रस्तुत दर्शन को ‘एकात्म मानववाद’ कहा जाता है जिसका उद्देश्य एक ऐसा ‘स्वदेशी सामाजिक-आर्थिक मॉडल’ प्रस्तुत करना था जिसमें विकास के केंद्र में मानव हो। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने पश्चिमी ‘पूंजीवादी व्यक्तिवाद’ एवं ‘मार्क्सवादी समाजवाद’ दोनों का विरोध किया, लेकिन आधुनिक तकनीक तथा पश्चिमी विज्ञान का स्वागत किया।

मुरैना में एनएससी के जैविक बीज फार्म का केंद्रीय कृषि मंत्री ने किया शिलान्यास

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना में राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) के जैविक बीज फार्म का शिलान्यास किया। इसके प्रारंभ होने पर मध्य प्रदेश के किसानों को तिलहन के नए जैविक बीज उपलब्ध होंगे। इस फार्म से किसान आधुनिक पद्धतियों से अवगत होंगे, उन्हें उच्च उपज देने वाले बीज मिलेंगे, उनका सामाजिक-आर्थिक स्तर सुधरेगा। इस मौके पर श्री तोमर ने घोषणा की कि पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राष्ट्रीय चंबल वन्य जीव अभयारण्य की 207 हेक्टे. भूमि डी-नोटिफिकेशन करने की अनुशंसा का बड़ा फैसला लिया है। यह अभयारण्य क्षेत्र राजस्व भूमि होने से रेत की उपलब्धता स्थानीय स्तर पर होगी, जिससे रोजगार भी बढ़ेंगे।

लेह ने बैंकिंग परिचालन का 100 प्रतिशत डिजिटलीकरण हासिल किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लेह जिले के बैंकरों को बैंकिंग कार्यों के 100 प्रतिशत डिजिटलीकरण को प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया है। डिजिटल बैंकिंग एक बैंक द्वारा अपने वित्तीय, बैंकिंग और अन्य लेनदेन के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से ऑनलाइन प्रदान की जाने वाली इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा को संदर्भित करता है।

संजय कुमार ने रेलटेल के प्रमुख का पदभार संभाला

रेलवे के उपक्रम रेलटेल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक का पदभार संजय कुमार ने संभाल लिया है। रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने यह जानकारी दी। इससे पहले वे रेलटेल में ही निदेशक (नेटवर्क प्लानिंग एवं विपणन) थे। उनके पास निदेशक (परियोजना, परिचालन एवं देखरेख) के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी था।

भारत में अपनी पहली सौर परियोजना स्थापित करने के लिए अमेज़न ने एम्प एनर्जी के साथ समझौता किया

Amazon ने कहा कि उसका पहला सोलर फार्म भारत में स्थित होगा। राजस्थान में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न द्वारा 420 मेगावाट (मेगावाट) की संयुक्त क्षमता वाले तीन सौर ऊर्जा संयंत्र बनाए जाएंगे। एम्प एनर्जी के साथ, अमेज़न ने क्रमशः रीन्यू पावर और ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल्स के साथ 210 मेगावाट और 110 मेगावाट की परियोजनाओं का अनुबंध किया है।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस

हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacists Day) मनाया जाता है। बता दें जब भी कोई व्यक्ति बीमार होता है तो वह डॉक्टर के पास जाता है और डॉक्टर उसे कुछ दवाईयां लिख कर देता हैं, जिन्हें लेने के लिए आपको फार्मासिस्ट के पास जाना पड़ता है। इन्ही फार्मेसियों पर ध्यान आकर्षित करने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई।

केरल के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन

केरल के पूर्व मंत्री और नीलांबुर निर्वाचन क्षेत्र से आठ बार विधायक रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन हो गया। वे 87 वर्ष के थे। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन सहित विभिन्‍न दलों के कई नेताओं ने आर्यदान मोहम्मद के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.