Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 September 2022

इटली के राष्ट्रीय चुनावों में ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी की जीत, जियोर्जिया मेलोनी पहली महिला प्रधानमंत्री बनेंगी

इटली के राष्ट्रीय चुनावों में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार दक्षिणपंथी नेतृत्व वाली सरकार बनने जा रही है वहां ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी ने जीत हासिल की है। अंतिम परिणामों के अनुसार ब्रदर्स पार्टी के जियोर्जिया मेलोनी, इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनेंगी। अंतिम परिणामों के अनुसार केंद्र और दक्षिणपंथी गठबंधन ने संसदीय वोट का कुल 44 प्रतिशत हासिल किया, इसमें मेलोनी की ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी ने कुल 26 प्रतिशत वोट लिये। मातेओ साल्विनी की पार्टी को लगभग नौ प्रतिशत और पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की अधिक उदारवादी फोर्ज़ा इटालिया पार्टी को लगभग आठ प्रतिशत वोट मिले।

एस्टेरॉयड से टकराया NASA का स्पेसक्राफ्ट

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA का अंतरिक्ष यान DART यानी डबल एस्टेरॉयड रिडायरेक्शन टेस्ट अंतरिक्ष में मौजूद एक एस्टेरॉयड डाइमॉरफस से टकराया। टक्कर अमेरिकी समयानुसार 26 सितंबर को शाम 7:14 मिनट पर हुई। तब भारत में 27 सितंबर की सुबह के 4:44 मिनट बजे थे। NASA का करीब 42 फीट और 570 किलो का अंतरिक्ष यान DART 2560 फीट और 5 अरब किलो के एस्टेरॉयड डाइमॉरफस से टकराया। ये टक्कर धरती से करीब 1.1 करोड़ किलोमीटर की दूरी पर हुई। NASA के अनुसार DART करीब 22.5 हजार किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से एस्टेरॉयड से टकराया। इस टक्कर का मकसद उस एस्टेरॉयड को नष्ट करना नहीं बल्कि उसकी आर्बिट यानी एक तरह से उसके रास्ते में बदलाव करना है। ये पहला प्लेनेटरी-डिफेंस टेस्ट है और ये किसी एस्टेरॉयड से टकराने वाला दुनिया का पहला स्पेस मिशन भी है। एस्टेरॉयड से टक्कर का मिशन का पहला हिस्सा कामयाब रहा। हालांकि मिशन का दूसरा लक्ष्य, यानी अभी ये जानना बाकी है कि एस्टेरॉयड की टक्कर से उसकी ऑर्बिट में कितना बदलाव हुआ। इसी से ये पता चलेगा कि भविष्य में धरती को किसी एस्टेरॉयड से खतरा होने पर उसका रास्ता बदलने का ये मिशन कितना कामयाब हुआ है। वैज्ञानिक अगले दो महीने एस्टेरॉयड की स्पीड और मूवमेंट की निगरानी करेंगे और इसका कैलकुलेशन करेंगे। यानी अगले दो महीने बाद ही इस बारे में कुछ जानकारी मिल पाएगी कि NASA एस्टेरॉयड का रास्ता बदलने की कोशिश में कितना कामयाब हुआ है। इस मिशन के पूरे असर का पता 2024 में यूरोपियन स्पेस एजेंसी के स्पेसक्राफ्ट HERA के डाइमॉरफस पर जाने पर पता चलेगा। HERA 2026 तक वहां पहुंचेगा।

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने गांवों के चयनित कुओं में जलस्तर का पता लगाने के लिए जलदूत ऐप्लीकेशन विकसित किया

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने जलदूत ऐप्लीकेशन विकसित किया है जिससे देशभर के गांव के चयनित कुओं में जलस्तर का पता लगाया जाएगा। कल नई दिल्ली में इस ऐप्लीकेशन की शुरूआत होगी। ग्राम रोज़गार सहायक जलदूत ऐप के माध्यम से साल में दो बार-मॉनसून से पहले और बाद में चयनित कुओँ के जलस्तर को मापेंगे। इस ऐप के आंकड़ों से बेहतर कार्य योजना बनाने में मदद मिलेगी। भू- जलस्तर के आंकड़े ग्राम पंचायत विकास योजना और महात्मा गांधी योजना में सहायक होंगे। मंत्रालय के अनुसार, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जल प्रबंधन में सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसमें वाटरशेड विकास, वनीकरण, जल निकाय विकास और नवीनीकरण तथा वर्षा जल संचयन शामिल हैं।

विदेश व्यापार नीति 2015-20, छः महीने के लिये बढ़ा दी गयी

विदेश व्यापार नीति 2015-20, छः महीने के लिये बढ़ा दी गयी है। यह विस्तार अगले महीने की एक तारीख से लागू होगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि निर्यात संवर्द्धन परिषद और बड़े निर्यातकों ने इस बारे में अनुरोध किया था। निर्यातकों और उद्योग जगत ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में उतार-चढ़ाव और भू-राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए सरकार से नीति की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया था। विदेश व्यापार नीति 2015-20, वर्ष 2015 में लागू की गयी थी। यह नीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए वस्तु और सेवाओं का निर्यात तथा व्यापार सुगमता बढ़ाने पर बल देती है।

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अमरीकी व्हिसिल ब्‍लोअर एडवर्ड स्‍नोडेन को रूसी नागरिकता प्रदान कर दी

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने अमरीकी व्हिसिल ब्‍लोअर एडवर्ड स्‍नोडेन को रूसी नागरिकता प्रदान कर दी है। पहले अमरीका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा एजेंसी में कार्यरत रहे स्‍नोडेन अमरीकी सरकार के निगरानी कार्यक्रम से संबंधित दस्‍तावेज लीक होने के बाद से 2013 से रूस में रह रहे हैं। उन्‍हें वर्ष 2020 में स्‍थाई आवासन मंजूरी दी गई थी और कहा गया था कि वे अपनी अमरीकी नागरिकता छोडे बिना रूसी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बुधवार से देश के सभी ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र, पुलिस स्‍वीकृति सर्टिफिकेट सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा में शामिल

सरकार ने बुधवार से देश भर के सभी ऑनलाइन डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्रों को पुलिस स्‍वीकृति सर्टिफिकेट सेवाओं के लिए आवेदन करने की सुविधा में शामिल करने का निर्णय लिया है। विदेश मंत्रालय के अनुसार इससे पासपोर्ट संबंधी सेवाओं में सुधार होगा। इससे पुलिस स्‍वीकृति सर्टिफिकेट के लिए मिलने के निश्चित समय की उपलब्धता में महत्वपूर्ण रूप से आसानी होगी। मंत्रालय ने बताया कि इससे न केवल विदेशों में रोजगार चाहने वाले भारतीय नागरिकों को मदद मिलेगी, बल्कि शिक्षा, लम्‍बे समय के वीजा और अप्रवासन के लिए अन्य पुलिस स्‍वीकृति प्रमाणपत्र आवश्यकताओं की मांग भी पूरी हो सकेगी।

सरकार कृषि उत्‍पादों को वैश्विक स्‍तर पर बढ़ावा देने और निर्यात के लिए अमूल के साथ मिलकर मल्‍टी स्‍टेट निर्यात केंद्र स्‍थापित करेगी

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार अमूल ब्रांड के साथ विश्व बाजार में कृषि उत्पादों के प्रचार और निर्यात के लिए एक मल्टी स्टेट एक्सपोर्ट हाउस स्थापित कर रही है। अहमदाबाद जिले के बावला में किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि मल्टी स्टेट एक्सपोर्ट हाउस जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा और किसानों को सीधे मौद्रिक लाभ पहुंचाएंगा।

ईएनएस तरकश पोर्ट जेंटिल, गैबॉन में भारतीय नौसेना के युद्धपोत का पहला दौरा

आईएनएस तरकश ने समुद्री डकैती रोधी गश्त के लिए गिनी की खाड़ी में उसकी इन दिनों चल रही तैनाती के अंतर्गत पोर्ट जेंटिल, गैबॉन में एक पोर्ट कॉल किया। यह किसी भारतीय नौसेना जहाज की गैबॉन की पहली यात्रा है। इस बंदरगाह में अपने प्रवास के दौरान, जहाज और उसके चालक दल आधिकारिक और पेशेवर बातचीत के साथ-साथ खेल संबंधी आयोजनों में भाग लेंगे। उनकी पेशेवर बातचीत में अग्निशमन और क्षति नियंत्रण, चिकित्सा और हताहतों की निकासी के मुद्दों और गोताखोरी संबंधी ऑपरेशन्स पर चर्चा और अभ्यास शामिल होंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ‘हमर बेटी हमर मान’ अभियान शुरू किया

छत्तीसगढ़ सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा पर ‘हमर बेटी हमर मान’ (हमारी बेटी, हमारा सम्मान) नामक एक अभियान शुरू करने का फैसला किया है। अभियान का फोकस स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियों के बीच सुरक्षा उपायों पर जागरूकता पैदा करना और महिलाओं से संबंधित अपराधों के पंजीकरण और जांच को प्राथमिकता देना है।

ICMR के नए महानिदेशक बने डॉ. राजीव बहल

डॉ. राजीव बहल को तीन साल की अवधि के लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इसके साथ उन्हें स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग का सचिव भी बनाया गया है। बहल वर्तमान में जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में मातृ, नवजात शिशु पर शोध प्रमुख एवं किशोर स्वास्थ्य सह-नवजात इकाई के प्रमुख हैं।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार निशस्त्रीकरण दिवस

परमाणु हथियारों को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रतिवर्ष 26 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार निशस्त्रीकरण दिवस के रूप में मनाता है। उसका उद्देश्य विश्व के लोगों को परमाणु हथियारों को मानवता के लिए सबसे घातक होने और उनको पूर्णतया समाप्त करने के प्रति जागरूक करना है। इस दिवस से लोगों और सभी देशों के नेताओं को इस प्रकार के घातक हथियारों के समूचे विनाश से होने वाले वास्तविक लाभ के प्रति शिक्षित करना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1946 में प्रस्ताव पारित कर यह सिद्ध किया कि परमाणु ऊर्जा आयोग के पास न केवल परमाणु ऊर्जा के नियंत्रण और परमाणु हथियारों के उन्मूलन के लिए विशिष्ट प्रस्ताव बनाने का जनादेश है, बल्कि सामूहिक विनाश के सभी हथियारों का नियंत्रण भी है। महासभा ने 1959 में सामान्य और पूर्ण निशस्त्रीकरण के उद्देश्य का समर्थन किया। 1978 में, महासभा के पहले विशेष सत्र, में कहा गया है कि निशस्त्रीकरण की दिशा में पूर्ण परमाणु निशस्त्रीकरण प्राथमिक उद्देश्य होना चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस : 25 सितंबर 2022

हर साल सितंबर महीने के आखिरी रविवार को ‘अंतरराष्ट्रीय बेटी दिवस’ (International Daughter’s Day) मनाया जाता है। इस साल 25 सितंबर को Daughters Day मनाया गया। इस दिन को मनाने का एक खास उद्देश्य है। इस उद्देश्य के तहत पूरी दुनिया में बेटियों को भी बेटे के समान ही महत्व और सम्मान दिया जाए इसलिए यह दिन मनाया जाता है। बेटी की अहमियत उसके माता-पिता से ज्यादा कोई नहीं समझ सकता है।

विश्व गर्भनिरोधक दिवस : 26 सितंबर

हर साल 26 सितंबर को विश्व गर्भनिरोधक दिवस (World Contraception Day) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को गर्भनिरोधक के बारे में जागरूक करना होता है। भारत के अलावा कई देशों में गर्भनिरोधक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समय-समय पर विशेष जानकारी दी जाती है। विश्व गर्भ निरोधक दिवस मनाने का उद्देश्य वर्तमान में युवा पीढ़ी को यौन जागरूक बनाने के लिए किया जाता है। लोगों को समय-समय पर कार्यक्रम का आयोजन कर इस विषय में जानकारी दी जाती है। युवा पीढ़ी को गर्भनिरोधक के उपाय के बारे में बताना और इस कार्यक्रम में लोगों को गर्भधारण के बचाव के बारे में बताया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2022 RajasthanGyan All Rights Reserved.