Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 December 2022

Migration and Development Brief 2022 रिपोर्ट जारी की गई

विश्व बैंक ने हाल ही में ‘Remittances Brave Global Headwinds, Special Focus: Climate Migration’ शीर्षक से अपना 37वां Migration and Development Brief 2022 जारी किया। रिपोर्ट के अनुसार 2022 में निम्न और मध्यम आय वाले देशों में प्रेषण लगभग 5% बढ़कर लगभग 626 बिलियन अमरीकी डालर हो गया। यह 2021 में 10.2 प्रतिशत की वृद्धि से कम है। यह वृद्धि 2023 में लगभग 2 प्रतिशत तक धीमी होने की उम्मीद है। प्रेषण निम्न और मध्यम आय वाले देशों में लोगों के लिए प्रमुख घरेलू आय स्रोत हैं। वे शिशु स्वास्थ्य और स्कूल नामांकन को बढ़ावा देने के साथ-साथ गरीबी को कम करने और इन अर्थव्यवस्थाओं के लचीलेपन को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। 2022 में उच्चतम प्रेषण प्रवाह प्राप्त करने वाले शीर्ष पांच देश भारत, मैक्सिको, चीन, फिलीपींस और मिस्र हैं। ऊर्जा मुद्रास्फीति के कारण आर्थिक चुनौतियों के बावजूद भारत के प्रवासी श्रमिकों ने 2022 में रिकॉर्ड 100 बिलियन अमरीकी डालर भेजे थे।

विश्व बैंक ने बांग्लादेश को पर्यावरण प्रबंधन में 25 करोड़ डॉलर की सहायता देने को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने बांग्लादेश को पर्यावरण प्रबंधन को मजबूत करने और हरित क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए 25 करोड़ डॉलर की सहायता देने को मंजूरी दी है। बांग्लादेश पर्यावरणीय संधारणीयता और परिवर्तन परियोजना के सफल कार्यान्वयन से देश को प्रदूषण के प्रमुख मुद्दों से निपटने में मदद मिलेगी। इससे ग्रेटर ढाका और उसके आसपास रहने वाले 2 करोड 10 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचेगा।

सरकार ने ड्रोन और ड्रोन उपकरणों के लिए 120 करोड़ रुपये की उत्पादन प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी

सरकार ने ड्रोन और ड्रोन उपकरणों के उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी वर्ष 2022-23 से 2024-25 की अवधि के लिए दी गयी है और इसके लिए 120 करोड़ रूपये का योजना खर्च तय किया गया है। इस योजना को नागरिक उड्यन मंत्रालय लागू कर रहा है। मंत्रालय ने बताया कि योजना का उद्देश्‍य देश में ड्रोन और ड्रोन उपकरणों के उत्‍पादन को बढ़ावा देना है और इस प्रक्रिया में स्‍वदेशी उद्योगों को वैश्विक रूप से प्रतिस्‍पर्धी बनाने पर ध्‍यान दिया जायेगा। योजना के दिशा निर्देशों के अनुसार उत्‍पादन से जुड़ी प्रोत्‍साहन योजना का लाभ लेने के लिए सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम -एमएसएमई और स्‍टार्टअप क्षेत्र की कंपनी का वार्षिक कारोबार ड्रोन के लिए दो करोड़ रूपये और उपकरणों के लिए 50 लाख रूपये होना चाहिए। एमएसएमई से अलग कंपनियों के लिए ड्रोन के लिए चार करोड़ रूपये और ड्रोन उपकरणों के लिए एक करोड़ रूपये की वार्षिक बिक्री होना जरूरी है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि कैबिनेट सचिव की अध्‍यक्षता वाला अधिकार प्राप्‍त समूह योजना के कार्यान्‍वयन की निगरानी करेगा।

पश्चिम बंगाल ने ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ की घोषणा की

नवंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान कोलकाता की वायु गुणवत्ता में काफी गिरावट के बाद पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने ‘ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान’ (GRAP) की घोषणा की। ‘ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान’ (GRAP) का उद्देश्य कोलकाता और अन्य गैर-प्राप्ति वाले शहरों (non-attainment cities) जैसे हावड़ा, बैरकपुर, दुर्गापुर, हल्दिया और आसनसोल में बढ़ते वायु प्रदूषण का मुकाबला करना है। गैर-प्राप्ति वाले शहर (non-attainment cities) वे हैं जो लगातार पिछले 5 वर्षों से राष्ट्रीय परिवेशी वायु गुणवत्ता मानक (NAAQS) प्राप्त करने में असमर्थ रहे हैं। GRAP आपातकालीन कार्रवाई उपायों का एक सेट है जिसे एक निश्चित सीमा तक पहुंचने के बाद वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए लागू किया जाएगा। AQI खराब श्रेणी (201 से 300) में होने पर कार्य योजना का चरण 1 सक्रिय हो जाएगा। स्टेज 2, 3 और 4 तब सक्रिय होते हैं जब हवा की गुणवत्ता क्रमशः “बहुत खराब”, “गंभीर” और “गंभीर प्लस” हो जाती है। हालाँकि, बंगाल GRAP को वर्गीकृत नहीं किया गया है। जरूरत पड़ी तो इस योजना के तहत और कड़े कदम उठाए जाएंगे।

निरोगी हरियाणा योजना लांच की गई

निरोगी हरियाणा योजना हाल ही में हरियाणा में शुरू की गई। लाभार्थी परिवारों को व्यापक मुफ्त स्वास्थ्य जांच और आवश्यक चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए निरोगी हरियाणा परियोजना शुरू की गई है। इस योजना का प्रारंभिक चरण जिला अस्पताल, सेक्टर 6, पंचकूला में शुरू किया गया था। इसे धीरे-धीरे पंचकूला जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य औषधालयों, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों में नामांकित किया जाएगा। पंचकुला जिले में 51 स्वास्थ्य सुविधाओं को सूचीबद्ध लाभार्थियों को सेवाएं प्रदान करने के लिए नामांकित किया गया है। अंत्योदय योजना के तहत सूचीबद्ध पंचकूला में 42,000 परिवारों के 1,82,354 व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हैं। इस योजना के लाभार्थियों को आयु के आधार पर छह श्रेणियों में बांटा गया है – 0 से 6 महीने, 6 से 59 महीने, 6 से 18 साल, 18 से 40 साल, 40 से 60 साल और 80 साल से ऊपर। इन श्रेणियों में से प्रत्येक को अलग-अलग रंग का ओपीडी कार्ड प्रदान किया जाता है, प्रत्येक में आठ पृष्ठ होते हैं। सूचीबद्ध लाभार्थियों को ANM या आशा कार्यकर्ताओं द्वारा निर्दिष्ट तिथि पर उनकी स्वास्थ्य सुविधाओं का दौरा करने के लिए एक ‘आमंत्रण पत्र’ प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत स्वास्थ्य जांच में शारीरिक माप, ऊंचाई, वजन, नाड़ी, बीपी, दंत चिकित्सा और आंखों की जांच सहित पूरी सामान्य शारीरिक जांच शामिल है। श्रेणी के आधार पर प्रत्येक लाभार्थी के लिए अनिवार्य प्रयोगशाला परीक्षण भी प्रदान किए जाते हैं। प्रयोगशाला परीक्षणों के परिणाम अगले दो कार्य दिवसों के भीतर ई-उपचार या आशा/एएनएम द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 2022 नई दिल्ली में आयोजित किया गया

Global Technology Summit का 7वां संस्करण 29 नवंबर से 1 दिसंबर तक नई दिल्ली में आयोजित किया गया। ग्लोबल टेक्नोलॉजी समिट, भू-प्रौद्योगिकी (geotechnology) पर भारत का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है जो प्रौद्योगिकी और बदलती भू-राजनीति (geopolitics) पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के उद्योग विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों और अन्य प्रमुख हितधारकों को एक साथ लाता है। इसका मुख्य उद्देश्य तकनीकी विकास और नए विचारों को बाधित किए बिना सभी पक्षों की विभिन्न चिंताओं को दूर करने के लिए नए तरीके विकसित करना है। इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन संस्करण 2016 में आयोजित किया गया था।

अमरीका ने चीन, ईरान और रूस को ऐसे देशों की सूची में शामिल किया जहां धार्मिक स्‍वतंत्रता अधिनियम के तहत गंभीर उल्‍लंघन चिंता की बात है

अमरीका ने चीन, ईरान और रूस को ऐसे देशों की सूची में शामिल किया जहां धार्मिक स्‍वतंत्रता अधिनियम के तहत गंभीर उल्‍लंघन विशेष रूप से चिंता की बात है। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उत्‍तर कोरिया और म्‍यांमा भी इस सूची में शामिल हैं। इसी तरह के अन्‍य देशों में पाकिस्‍तान, क्‍यूबा, इरिट्रिया, निकारागुवा, सऊदी अरब, ताजिकिस्‍तान और तुर्कमेनिस्‍तान शामिल हैं। अल्‍जीरिया, केंद्रीय अफ्रीकी गणतंत्र, कोमोरोस और वियतनाम को निगरानी सूची में रखा गया है। श्री ब्लिंकन ने कहा कि दुनियाभर में सरकारें और अन्‍य संगठन धर्म या आस्‍थाओं के आधार पर व्‍यक्तियों को परेशान, धमकी, जेल और हत्‍या भी करते हैं।

भारत का नौसैनिक बेड़ा, मैत्री दौरे पर वियतनाम के हो चि मिन्‍ह शहर जा रहा है

भारत का नौसैनिक बेड़ा, मैत्री दौरे पर वियतनाम के हो चि मिन्‍ह शहर जा रहा है। दक्षिण चीन समुद्र में तैनात भारतीय नौसैनिक पोत शिवालिक और कमोरटा वियतनाम के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान भारतीय पोत वियतनाम की नौसेना के साथ अनेक व्‍यावसायिक संपर्क की गतिविधियों में भाग लेंगे। भारतीय अधिकारी और नाविक अनेक मैत्री गति‍विधियों में भी हिस्‍सा लेंगे। भारतीय नौसैनिक पोतों का यह दौरा दोनों देशों के बीच सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान बढ़ाने, मैत्री प्रगाढ़ करने और रक्षा सहयोग के उद्देश्‍य से किया जा रहा है। यह दौरा भारत और वियतनाम के बीच कूटनीतिक सम्‍बन्‍धों की 50वीं वर्षगांठ पर आयोजित किया गया है।

भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा-आईआरएमएस में अगले वर्ष से यूपीएससी भर्तियां करेगा

सरकार ने कहा है कि भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा-आईआरएमएस में अगले वर्ष से यूपीएससी भर्तियां करेगा। इसके लिए दो स्तरीय परीक्षा होगी। प्रारंभिक जांच परीक्षा के बाद मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार होगा। सभी पात्र उम्मीदवारों को सिविल सेवाओं की प्रारंभिक परीक्षा देनी होगी। सफल उम्मीदवारों की आईआरएमएस-मेन परीक्षा के लिए स्‍क्रीनिंग की जाएगी। विभिन्न श्रेणियों के लिए आयु सीमा और प्रयासों की संख्या सिविल सेवा परीक्षाओं के समान होगी।

दुनिया का सबसे एडवांस लड़ाकू विमान B-21 लॉन्च

दुनिया का सबसे एडवांस लड़ाकू एयरक्राफ्ट B-21 रेडर लॉन्च हो गया है। 2 दिसंबर को ये अमेरिकी एयरफोर्स के बेड़े में शामिल हुआ। B-21 रेडर फ्रांस के राफेल से भी 2 जनरेशन एडवांस है। राफेल 4.5 जनरेशन का है, जबकि B-21 6ठवें जनरेशन का एयरक्राफ्ट है। बी-2 स्‍प्रीट की तरह नजर आने वाले इस बॉम्‍बर को नॉर्थमैन ग्रुम्‍मैन की तरफ से तैयार किया गया है। कंपनी की मानें तो यह पहला मौका है जब दुनिया ने छठीं पीढ़ी के परमाणु बॉम्‍बर एयरक्राफ्ट को देखा है। विशेषज्ञों की मानें तो इसमें ऐसे एडवांस्‍ड मैटेरियल का प्रयोग किया गया है कि दुश्‍मन इसका पता नहीं लगा सकता है। साथ ही इलेक्‍ट्रॉनिक इमीशन यानी उत्‍सर्जन को नियंत्रित करने के लिए भी नए तरीके निकाले गए हैं। इंजन में भी नई टेक्निक का प्रयोग किया गया है।

भारतीय सेना को मिलेंगे प्रशिक्षित चील

भारतीय सेना के जवान सीमा रेखा (Border) पर दुश्मनों की गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। इसी कड़ी में अब भारतीय सेना प्रशिक्षित चीलों (Trained Kites) का भी इस्तेमाल कर रही है। भारतीय सेना के ये चील दुश्मनों के ड्रोनों पर खास नजर रख रहे हैं। इन प्रशिक्षित चीलों का सेना अपनी तरह का पहला प्रयोग कर रही है। उत्तराखंड के औली में भारतीय सेना युद्ध अभ्यास कर रही है। इस दौरान भारतीय सेना ने आतंकविरोधी अभियानों के लिए हमलावर कुत्तों के साथ भी प्रदर्शन किया।

ग्लोबल प्राइम सिटीज इंडेक्स में मुंबई 22वें स्थान पर

प्रीमियम आवासीय संपत्तियों की कीमतों में सालाना बढ़ोतरी को आंकने वाले वैश्विक सूचकांक में मुंबई 22वें स्थान पर पहुंच गया है। संपत्ति सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। नाइट फ्रैंक की तरफ से जुलाई-सितंबर तिमाही, 2022 के लिए तैयार ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज सूचकांक’ पर आधारित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तिमाही में मुंबई के अलावा बेंगलुरु और दिल्ली में भी आवासीय संपत्तियों की औसत कीमतों में वृद्धि दर्ज की गई। जुलाई-सितंबर तिमाही में मुंबई इस सूचकांक के आधार पर 22वें स्थान पर पहुंच गया जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में यह 39वें स्थान पर था। दुनियाभर के 45 से अधिक शहरों की प्रीमियम आवासीय इकाइयों की कीमत में होने वाले उतार-चढ़ाव के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है।

पशुपालन विभाग ने राष्ट्रीय दुग्ध दिवस समारोह के एक भाग के रूप में बेंगलुरु में पशु संगरोध प्रमाणन सेवाएं स्टेशन का उद्घाटन किया

केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजय कुमार बालियान ने बंगलौर के हसरघाटा में पशु संगरोध प्रमाणन सेवाएं (एनिमल क्वारंटाइन सर्टिफिकेशन सर्विसेज-एक्यूसीएस) स्टेशन का उद्घाटन किया। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग के तहत देशों में छह एक्यूसीएस हैं। ये छह एक्यूसीएस नई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद शहर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के पास हैं। संगरोध स्टेशनों की स्थापना का उद्देश्य और दायरा आयातित पशुधन और पशुधन उत्पादों के माध्यम से देश में खतरनाक विदेशी बीमारियों को फैलने से रोकना है। पशुधन के कई संक्रामक रोग हैं जो अन्य देशों में प्रचलित हैं लेकिन भारत में मौजूद नहीं हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि ऐसी विदेशी बीमारियाँ हमारे देश में सीमाओं के पार से पशुधन और पशुधन उत्पाद के माध्यम से प्रवेश न करें।

उत्तराखंड सरकार ने प्रसून जोशी को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

उत्तराखंड सांस्कृतिक विरासत को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने लेखक एवं गीतकार पद्मश्री प्रसून जोशी को ब्रांड एंबेसडर बनाया है। संस्कृति निदेशालय की ओर से पद्मश्री प्रसून जोशी को राज्य का ब्रांड एंबेसडर बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था।

फोर्ब्स की अमीरों की सूची में गौतम अडानी सबसे ऊपर

फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की लिस्ट (Forbes 2022 List of India 2022) जारी कर दी है। इस लिस्ट के अनुसार, भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 25 अरब डॉलर के उछाल के साथ 800 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इन धनकुबेरों की संपत्ति में ऐसे समय में उछाल देखने को मिला जब पिछले साल के मुकाबले स्टॉक मार्केट में मामूली गिरावट देखने को मिली। फोर्ब्स की इस लिस्ट में गौतम अडानी (Gautam Adani) शीर्ष पर हैं जबकि मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को दूसरा स्थान मिला है।

यस बैंक ने जेसी फ्लावर एआरसी में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

यस बैंक ने शुरुआती तौर पर जेसी फ्लॉवर्स एआरसी (JC Flowers ARC) में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। लेंडर ने कहा कि उसकी इस एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी में और 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की योजना है। Yes Bank की JC Flowers के साथ पार्टनरिशप में इस एआरसी में एक माइनॉरिटी शेयरहोल्डर के रूप में रहने की योजना है। यस बैंक के बोर्ड ने जेसी फ्लावर्स को 48,000 करोड़ रुपये के स्ट्रेस्ड लोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है।

एसबीआई 2022-23 में 10,000 करोड़ रुपये का इंफ्रास्ट्रक्चर बांड जारी करेगा

भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) के बोर्ड ने 29 नवंबर 2022 को 2022-23 के दौरान इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड जारी करके 10,000 करोड़ रुपये जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बैंक ने कहा कि वह 2022-23 के दौरान पब्लिक इश्यू या प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 10,000 करोड़ रुपये (5,000 करोड़ रुपये के ग्रीन शू ऑप्शन सहित) तक के इंफ्रास्ट्रक्चर बांड जारी करेगा। इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर की कंपनियों को कर्ज मुहैया कराने में किया जाएगा।

BIS ने भारत के शीर्ष छह इंजीनियरिंग संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने अपने पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में भारतीय मानकों को लागू करने के लिए छह इंजीनियरिंग संस्थानों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। यह पहल शिक्षाविदों की सक्रिय भागीदारी हासिल करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ बीआईएस के जुड़ाव को संस्थागत बनाने की दिशा में है। बीआईएस ने निम्नलिखित इंजीनियरिंग संस्थानों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं-

  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बीएचयू,
  • मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान जयपुर,
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर,
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना,
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास
  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान त्रिची

क्रिकेट में सौराष्‍ट्र ने महाराष्‍ट्र को पांच विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी अपने नाम की

सौराष्‍ट्र ने विजय हजारे क्रिकेट ट्रॉफी जीत ली है। फाइनल में सौराष्ट्र ने महाराष्‍ट्र को पांच विकेट से हराया। अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र ने 248 रन बनाये। सौराष्ट्र की टीम ने 47 वें ओवर में ही पांच विकेट के नुकसान पर इस लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। सौराष्‍ट्र ने 15 साल बाद विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्‍ज़ा किया।

तीसरे दृष्टिबाधित ट्वेंटी-20 क्रिकेट विश्‍व कप का आयोजन भारत में पांच से 17 दिसम्‍बर, 2022 के बीच किया जाएगा

तीसरे दृष्टिबाधित ट्वेंटी-20 क्रिकेट विश्‍व कप का आयोजन भारत में पांच से 17 दिसम्‍बर, 2022 के बीच किया जाएगा। इस विश्‍व कप में मेज़बान भारत के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, नेपाल, पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम भाग लेगी। विश्‍व कप के मुकाबले भारत के नौ शहरों में आयोजित किए जाएंगे। विश्‍व कप में कुल 24 मैच होंगे जिनमें सात देशों के लगभग 150 खिलाड़ी भाग लेंगे। इस प्रतियोगिता का आयोजन विश्‍व दिव्‍यांगता दिवस के उपलक्ष्‍य पर किया जा रहा है। पांच दिसम्‍बर को विश्‍व कप का उद्घाटन समारोह गुरूग्राम के ताउ देवी लाल इंडोर स्‍टेडियम में आयोजित होगा। इसमें सभी टीमों के खिलाड़ी मार्च पास्‍ट में हिस्‍सा लेंगे। इसके बाद सांस्‍कृतिक कार्यक्रम भी आकर्षण का केन्‍द्र होंगे।

पुरुषों के विश्वकप में पहली महिला रेफरी बनीं फ्रांस की स्टेफनी

फ्रेंच रेफरी स्टेफ़नी फ्रापार्ट ने फीफा विश्व कप मैच की कमान संभालने वाली पहली महिला रेफरी के रूप में रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया। कतर में अल बायत स्टेडियम में स्टेफनी फ्रापार्ट ने जर्मनी और कोस्टा रिका के बीच ग्रुप-E मैच में फील्ड रेफरी की जिम्मेदारी संभाली। फीफा के इतिहास में पुरुषों के विश्व कप की निगरानी के लिए एक महिला रेफरी को लाने में 92 साल लग गए।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

भारत में प्रत्येक वर्ष 2 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन और नियंत्रण को लेकर जागरूकता फैलाना और औद्योगिक अथवा मानवीय गतिविधियों के कारण उत्पन्न होने वाले प्रदूषण को रोकने की दिशा में प्रयासों को बढ़ावा देना है। यह दिवस उन लोगों की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 2-3 दिसंबर, 1984 की रात को भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गँवा दी थी। दरअसल 2 दिसंबर, 1984 की रात को अमेरिकी कंपनी यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (मौजूदा नाम-डाउ केमिकल्स) के प्लांट से ‘मिथाइल आइसोसाइनाइट’ (Methyl Isocyanate) गैस का रिसाव हुआ था, जिसने भोपाल शहर को एक विशाल गैस चैंबर में परिवर्तित कर दिया था। कम-से-कम 30 टन मिथाइल आइसोसाइनाइट गैस के रिसाव के कारण तकरीबन 15,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई थी और लाखों लोग इस भयावह त्रासदी से प्रभावित हुए थे। यही कारण है कि भोपाल गैस त्रासदी को विश्व में सबसे बड़ी औद्योगिक प्रदूषण आपदाओं में से एक माना जाता है। भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल के मुताबिक, वायु प्रदूषण के कारण प्रत्येक वर्ष विश्व स्तर पर लगभग 7 मिलियन से अधिक लोगों की मृत्यु होती है, जिनमें से तकरीबन 4 मिलियन लोगों की मौत घरेलू वायु प्रदूषण के कारण होती है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस

हर साल 2 दिसंबर को विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। कंप्यूटर साक्षरता दिवस के अवसर पर कंप्यूटर से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। कंप्यूटर के विषय में आज की युवा पीढ़ी को ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है छोटी गणितीय समस्या से लेकर दुनिया के बड़े से बड़े मुद्दों के रिसर्च के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है। महामारी के बाद से डिजिटल युग का विकास और ज्यादा बढ़ गया है। विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस की शुरुआत भारतीय कंप्यूटर कंपनी एनआईआईटी ने साल 2001 में अपनी बीसवीं वर्षगांठ को चिन्हित कर मनाया था। यह दिवस दुनिया में डिजिटलीकरण के महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस: 2 दिसंबर

संयुक्त राष्ट्र हर साल दो दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गुलामी उन्मूलन दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन गुलामी के परंपरागत रूपों जैसे मानव तस्करी, यौन शोषण, बाल श्रम, जबरदस्ती शादी और सशस्त्र संघर्ष के दौरान बच्चों की सेना में जबरन भर्ती से सम्बंधित मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के साथ सफल परिणाम प्राप्त करने की दिशा में सार्थक कदम उठाने पर जोर दिया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार दुनिया भर में 40 मिलियन से अधिक लोग आधुनिक गुलामी के शिकार हैं। इसके अलावा दुनिया भर 150 मिलियन से अधिक, दस बच्चों में से एक बच्चा बाल श्रम का शिकार हैं।

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन गया। वह भारत की यात्रा करने वाले पहले चीनी राष्ट्रपति थे। साल 1996 में भारत का दौरा करने वाले और विवादित सीमा पर तनाव को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर करके दोनों देशों के बीच रचनात्मक सहयोग के एक नए युग की उन्होंने शुरुआत की थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2023 RajasthanGyan All Rights Reserved.