Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

31 May 2023

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह अबुजा में नाइजीरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति श्री बोला अहमद टीनूबू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 29 मई, 2023 को अबुजा में नाइजीरिया के निर्वाचित राष्ट्रपति श्री बोला अहमद टीनूबु के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। रक्षा मंत्री के प्रतिनिधिमंडल में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा, हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) के शीर्ष अधिकारी भी शामिल थे। इन अधिकारियों ने अपनी उन आवश्यकताओं की पहचान करने के लिए नाइजीरियाई सेना और सरकार के प्रतिनिधियों के साथ कई बैठकें कीं जिन्हें भारतीय रक्षा कंपनियों द्वारा पूरा किया जा सकता है। दोनों देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए नाइजीरियाई कंपनियों के साथ व्यापारिक बैठकें भी आयोजित की गईं।

ISRO और RRI, बेंगलुरु ने XPoSat नामक एक मिशन लांच करने के लिए हाथ मिलाया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट (RRI), बेंगलुरु ने एक्स-रे पोलारिमीटर सैटेलाइट (XPoSat) नामक एक मिशन लांच करने के लिए हाथ मिलाया है। इस सहयोगी प्रयास का उद्देश्य चमकीले खगोलीय एक्स-रे स्रोतों की गतिशीलता पर फोकस करना है, उनके व्यवहार और विशेषताओं पर प्रकाश डालना है। वर्ष 2021 में प्रमोचित नासा के इमेजिंग एक्स-रे पोलारिमेट्री एक्सप्लोरर (IXPE) के बाद एक्स-रे का उपयोग करने वाला यह विश्व का दूसरा पोलरिमेट्री मिशन है। एक्सपोसैट ISRO और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट (RRI), बंगलूरू, कर्नाटक के सहयोग से विकसित किया गया है।

अटल भूजल योजना की राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति की बैठक की अध्यक्षता की

अटल भूजल योजना की राष्ट्रीय स्तर की संचालन समिति (एनएलएससी) की चौथी बैठक नई दिल्ली में जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग के सचिव की अध्यक्षता में आयोजित हुई। अटल भूजल योजना (अटल जल) अप्रैल, 2020 से सात राज्यों गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के 80 जिलों में 229 प्रशासनिक विकासखंडों/तालुकों की 8220 पानी की कमी वाली ग्राम पंचायतों में केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में पांच वर्ष की अवधि (2020-25) के लिए में लागू की जा रही है।

गोवा के लेखक दामोदर मौजो को मिला 57वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

गोवा के लघु कथा लेखक, उपन्यासकार, आलोचक और कोंकणी में पटकथा लेखक दामोदर मौजो को भारत के सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान 57वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 2008 में रवींद्र केलेकर के बाद मौजो पुरस्कार प्राप्त करने वाले गोवा के दूसरे नागरिक हैं। मौज़ो की 25 पुस्तकें कोंकणी में और एक अंग्रेजी में प्रकाशित हुई हैं। उनकी कई पुस्तकों का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। मौजो के प्रसिद्ध उपन्यास ‘करमेलिन’ को 1983 में साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला।

दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सेवा की शुरुआत की

दिल्ली मेट्रो ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सेवा की शुरुआत की। दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने मेट्रो भवन से इस सेवा का शुभारंभ किया। इस सुविधा के शुरू होने से अब एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्री अपने स्मार्टफोन से व्हाट्सएप चैटबॉट आधारित क्यूआर कोड टिकट का उपयोग कर सकेंगे। यह सुविधा विशेष रूप से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन का उपयोग करके हवाई अड्डे से आने या जाने वाले राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यात्रा को अधिक सुगम और निर्बाध बनाएगी। यात्री व्हाट्सप्प नंबर 9650855800 के माध्यम से इस अनूठी सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

आकाशवाणी देहरादून केंद्र: गढ़वाली भाषा में आज से प्रतिदिन शाम 6:50 से शाम 7 बजे तक समाचार प्रसारित किया जाएगा

उत्‍तराखंड में आकाशवाणी, गढ़वाली और कुमाऊंनी भाषाओं के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में एक नई पहल शुरू करने जा रहा है। आकाशवाणी के देहरादून केंद्र से प्रतिदिन शाम छह बजकर 50 मिनट से शाम सात बजे तक गढवाली भाषा में समाचार प्रसारित होगा। इसके अलावा आकाशवाणी से पहली जून से प्रतिदिन शाम साढ़े सात बजे से शाम सात बजकर 40 मिनट तक कुमाऊंनी भाषा में समाचार प्रसारित किया जाएगा।

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड को वर्ष 2022-23 में कार्यस्थल पर सुरक्षा में सुधार के लिए उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रतिष्ठित “ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड 2023'' से सम्मानित किया गया

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) ने वर्ष 2022-23 में कार्यस्थल पर सुरक्षा में सुधार के लिए अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए सुरक्षा उत्कृष्टता श्रेणी के अंतर्गत प्रतिष्ठित "ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड 2023" प्राप्त किया है। नई दिल्ली में राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) के निदेशक (परियोजना) और अपर प्रभार निदेशक (संचालन) श्री ए के बागची ने प्रतिष्ठित ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड 2023 का पुरस्कार राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) की ओर से असम के पूर्व राज्यपाल श्री जगदीश मुखी से 21वें वार्षिक ग्रीनटेक पुरस्कार समारोह में प्राप्त किया। ग्रीनटेक फाउंडेशन द्वारा आयोजित 21वां ग्रीनटेक सेफ्टी अवार्ड 2023 समारोह उन उत्कृष्ट संगठनों को मान्यता और सम्मान देता है जो कॉर्पोरेट नागरिकता, पारदर्शी जवाबदेही, जीवन चक्र प्रबंधन, सुरक्षा और स्वास्थ्य में उत्कृष्टता के माध्यम से मूल्य जोड़कर व्यावसायिक भविष्य को परिभाषित करने, रणनीतिक स्थिरता और अनुशासित तरीके से उचित व्यवसाय का संचालन करना जो नगण्य दुर्घटनओं के लक्ष्य के साथ प्रतिबद्धता, समर्पण के माध्यम से सभी हितधारकों के लिए एक साझा भविष्य प्रदान करने का दायित्व ले रहे हैं।

अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर ने ओस्लो का दौरा किया

दुनिया के सबसे बड़े विमानवाहक पोत, USS गेराल्ड आर. फोर्ड ने हाल ही में ओस्लो की अपनी पहली यात्रा की, जो गठबंधन और रूस के बीच बढ़ते तनाव की अवधि के दौरान नाटो के बल और एकजुटता को प्रदर्शित करता है। यह पोत और उसके चालक दल नॉर्वेजियन सशस्त्र बलों के साथ प्रशिक्षण अभ्यास में शामिल होंगे, और अमेरिका और नॉर्वे के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेंगे। USS गेराल्ड आर. फोर्ड ओस्लो के लिए रवाना हुआ, जिसने सामूहिक रक्षा और प्रतिरोध के लिए नाटो की प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में ध्यान आकर्षित किया। यह यात्रा अमेरिका और नॉर्वे के बीच घनिष्ठ संबंध के दृश्य प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य करती है। ऐसे समय में जब यूक्रेन में युद्ध के कारण नाटो और रूस के बीच तनाव बढ़ गया है, इस विमानवाहक पोत की उपस्थिति समर्थन का एक शक्तिशाली संदेश भेजती है।

मस्क की ब्रेन इंप्लांट फर्म न्यूरालिंक को ह्यूमन ट्रायल शुरू करने के लिए अमेरिकी मंजूरी मिली

एलोन मस्क (Elon Musk) की न्यूरालिंक एक न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी है जो ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस (BCIs) विकसित कर रही है। BCIs ऐसे उपकरण हैं जो मस्तिष्क गतिविधि को रिकॉर्ड और उत्तेजित कर सकते हैं। न्यूरालिंक का लक्ष्य एक ऐसा BCI तैयार करना है जिसका उपयोग पक्षाघात (paralysis) और मिर्गी (epilepsy) जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इस कंपनी द्वारा BCI विकसित करने की उम्मीद करती है जिसका उपयोग मानव संज्ञान को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। न्यूरालिंक की स्थापना 2016 में मस्क और कई अन्य इंजीनियरों ने की थी। इस कंपनी ने मस्क सहित निवेशकों से 1 बिलियन डॉलर से अधिक की फंडिंग जुटाई है। न्यूरालिंक के पास 100 से अधिक कर्मचारियों की एक टीम है, और इसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है। 2020 में, न्यूरालिंक ने एक सुअर का एक वीडियो जारी किया था जिसे एक BCI के साथ प्रत्यारोपित किया गया था। उस वीडियो में दिखाया गया है कि सुअर अपने दिमाग से एक कंप्यूटर कर्सर को नियंत्रित करने में सक्षम है। न्यूरालिंक ने यह भी कहा है कि यह एक बीसीआई पर काम कर रहा है जिसका उपयोग लकवाग्रस्त लोगों के लिए हलचल को बहाल करने के लिए किया जा सकता है। यह देखा जाना बाकी है कि क्या न्यूरालिंक अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएगा या नहीं। हालाँकि, कंपनी महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है, और यह BCI अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियों में से एक है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दक्षता बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन में सुविधा प्रदान करने के लिए दो मोबाइल ऐप शुरू किए

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई के अधिकारियों के साथ एक बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग विकास के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। बैठक में कार्यकुशलता बढ़ाने, बाधाओं को दूर करने और नवीन प्रौद्योगिकी को अपनाने पर चर्चा हुई। श्री गडकरी ने परियोजना में देरी को रोकने और निर्माण की लागत को कम करने, पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ सामग्री के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट डीपीआर की सटीक तैयारी पर जोर दिया। उन्‍होंने अधिकारियों को देश में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। श्री गडकरी ने दक्षता बढ़ाने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन में सुविधा प्रदान करने के लिए दो मोबाइल ऐप शुरू किया।

ऑफशोर विंड एनर्जी प्रोजेक्ट्स को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 31 दिसंबर, 2032 को या उससे पहले स्थापित हुई परियोजनाओं के लिए 25 वर्षों के लिए आईएसटीएस शुल्कों की पूर्ण छूट की घोषणा की

एक बड़े फैसले में, सरकार ने ऑफशोर विंड प्रोजेक्ट्स को आईएसटीएस शुल्क (अंतर-राज्यीय पारेषण शुल्क) में छूट देने और ग्रीन हाइड्रोजन/ग्रीन अमोनिया की छूट आगे बढ़ाने का फैसला किया है। यह फैसला ग्रीन हाइड्रोजन/ग्रीन अमोनिया परियोजनाओं के विस्तार को बढ़ावा देने और ऊर्जा भंडारण प्रणाली परियोजनाओं से नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए ऑफशोर विंड एनर्जी से जुड़ी पहलों के व्यापक कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए लिया गया है। विद्युत मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, दिनांक 31 दिसंबर, 2032 को या उससे पहले शुरू की गई ऑफशोर विंड एनर्जी प्रोजेक्ट्स के लिए आईएसटीएस शुल्क की पूर्ण छूट परियोजना के चालू होने के 25 वर्ष की अवधि के लिए दी गई है। 1 जनवरी, 2033 से शुरू की गई ऑफशोर विंड एनर्जी प्रोजेक्ट्स को ग्रेडेड आईएसटीएस शुल्क दिया जाएगा। इससे पहले, सभी पवन ऊर्जा परियोजनाओं को 30 जून, 2025 तक छूट प्रदान की गई थी। अब, ऑफशोर विंड को अलग से माना जाएगा और इनके लिए छूट 31 दिसंबर, 2032 तक ग्रेडेड ट्रांसमिशन शुल्क के साथ प्रदान की जाएगी।

चीन द्वारा अंतरिक्ष में पहली बार सामान्य नागरिक भेजा गया

चीन ने अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत लॉन्ग मार्च 2F रॉकेट का उपयोग करके 3 अंतरिक्ष यात्रियों के साथ शेनझोउ 16 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लॉन्च कर महत्त्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। यह नागरिक अंतरिक्ष यात्री को शामिल करने वाला देश का पहला मिशन है। संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस के साथ जुड़ने की महत्त्वाकांक्षाओं के साथ चीन ने अपने सैन्य संचालित अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों डॉलर का निवेश किया है। यह उपलब्धि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से केवल अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की पूर्व प्रथा से अलग है। बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स के पेलोड विशेषज्ञ, नागरिक अंतरिक्ष यात्री, गुई हाइचाओ, अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोगात्मक पेलोड के लिये ज़िम्मेदार होंगे। चीन के अंतरिक्ष सपने में वर्ष 2029 तक चंद्र आधार और चालक दल के चंद्र मिशन की योजना शामिल है, जबकि तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन वैज्ञानिक प्रयोगों तथा नई प्रौद्योगिकियों के परीक्षण की सुविधा प्रदान करेगा।

उच्च तापमान के बावजूद चिल्का झील में पक्षियों के प्रवासन में वृद्धि

ओडिशा की चिल्का झील, एशिया की सबसे बड़ी खारे पानी की लैगून में पिछले वर्षों की तुलना में इस गर्मी में प्रवासी पक्षियों की अधिक वृद्धि देखी गई जो 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के तापमान में एक चुनौती के रूप में है। टांगी रेंज में पक्षियों की संख्या सबसे अधिक दर्ज की गई, इसके बाद बालुगाँव, सतपदा, चिलिका और रंभा का स्थान है। विशेष रूप से ग्रे-हेडेड स्वैम्फेन या पर्पल स्वैम्फेन सबसे अधिक देखी जाने वाली प्रजातियाँ थीं, इसके बाद एशियन ओपनबिल स्टार्क, व्हिस्कर्ड टर्न, लिटिल कॉर्मोरेंट और लिटिल एग्रेट थे। निवास स्थान में सुधार, भोजन की उपलब्धता तथा झील से झींगों के बाड़ों को हटाने जैसे कारक पक्षी प्रवासन की वृद्धि में योगदान करते हैं। पक्षी प्रत्येक सर्दियों में चिल्का का दौरा करते हैं और गर्मियों की शुरुआत से पहले अपने घर की ओर वापसी शुरू करते हैं जिसमें अधिकतर उत्तरी यूरेशिया में हिमालय क्षेत्र से, कैस्पियन क्षेत्र, साइबेरिया, कज़ाखस्तान, बैकाल झील और रूस तथा पड़ोसी देशों के दूरदराज़ के इलाके शामिल हैं। कुछ प्रवासी पक्षियों ने अत्यधिक गर्मी के बावजूद अपने मूल स्थानों पर जाने के बजाय झील में ही रहना पसंद किया। फ्लेमिंगो एवं पेलिकन सामान्यतः चिल्का में देरी से प्रवास करते हैं। हालाँकि पेलिकन मानसून की शुरुआत के साथ प्रवासन हेतु अपनी यात्रा शुरू करते हैं, साथ ही कुछ फ्लेमिंगो वर्षों तक झील में रहना पसंद करते हैं।

केंद्र सरकार ने ‘दाम’ नामक खतरनाक मैलवेयर के बारे में लोगों को चेतावनी जारी की

केंद्र सरकार ने हाल ही में ‘दाम’ नामक खतरनाक मैलवेयर के बारे में लोगों को चेतावनी जारी की है, जो विशेष रूप से एंड्रॉइड फोन को टारगेट करता है। यह सलाह खतरे की गंभीरता पर प्रकाश डालती है और व्यक्तिगत डेटा और उपकरणों को संभावित हमलों से बचाने के तरीके के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करती है। दाम एक दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर है जो Android उपकरणों में घुसपैठ करने और कॉल रिकॉर्ड, संपर्क, इतिहास और यहां तक ​​कि डिवाइस के कैमरे सहित विभिन्न संवेदनशील घटकों तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने की क्षमता रखता है। दाम मैलवेयर मुख्य रूप से तृतीय-पक्ष वेबसाइटों या अविश्वसनीय या अज्ञात स्रोतों से प्राप्त एप्लिकेशन के माध्यम से फैलता है। उपयोगकर्ताओं को संक्रमित फ़ाइलों को डाउनलोड और इंस्टॉल करने का लालच देकर, मैलवेयर Android उपकरणों पर लागू सुरक्षा जांच को बायपास करने का प्रबंधन करता है।

गोवा स्थापना दिवस

30 मई को गोवा स्थापना दिवस मनाया गया। गोवा भारत में शामिल होने वाला 25वां राज्य था । 15 अगस्त 1947 को जैसे ही भारत को स्वतंत्रता मिली, भारत ने पुर्तगालियों से उनके क्षेत्रों को सौंपने का अनुरोध किया। हालांकि, पुर्तगालियों ने इनकार कर दिया। 1961 में, भारत सरकार ने ऑपरेशन विजय (Operation Vijay) शुरू किया और दमन व दीव, द्वीपों और गोवा को भारतीय मुख्य भूमि के साथ जोड़ लिया। 30 मई 1987 को इस क्षेत्र को विभाजित किया गया और गोवा का गठन किया गया। दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश बने रहे। कोंकणी गोवा की राजभाषा है।

विश्व वैप दिवस 2023 : 30 मई

विश्व वैप दिवस एक वार्षिक कार्यक्रम है जो 30 मई को मनाया जाता है। यह दिन धूम्रपान करने वालों के लिए नुकसान कम करने वाले उपकरण के रूप में वैपिंग के संभावित लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है। वापिंग के दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में अभी भी कुछ बहस है। हालांकि, उपलब्ध सबूत बताते हैं कि धूम्रपान की तुलना में वैपिंग काफी कम हानिकारक है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.