Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

24 August 2023

चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर उतारने वाला भारत विश्‍व का पहला देश बना

भारत ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में इतिहास रचा है। भारत ने 23 अगस्त, 2023 को अपने चंद्रयान-3 मिशन को चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतारा, जिससे वह संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन के बाद ऐसा करने वाला चौथा देश बन गया। चन्‍द्रयान-3 के लैंडर विक्रम ने चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक अपना कदम रखा। इसी के साथ भारत चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो को इस सफलता के लिए बधाई दी है। ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका के जोहान्‍सबर्ग से उन्‍होंने भारतीय वैज्ञानिकों की अपार सफलता के लिए बधाई दी। चन्‍द्रयान-3 मिशन 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से चन्‍द्रमा के लिए रवाना हुआ था। 43 दिन की यात्रा पूरी करने के बाद चन्‍द्रयान-3 का लैंडर विक्रम पृथ्‍वी के प्राकृतिक उपग्रह चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर धीरे-धीरे उतरा। आने वाले दिनों में रोवर प्रज्ञान के लैंडर से बाहर निकलने और चंद्र सतह की खोज शुरू करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस सम्‍मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया का विकास इंजन बनेगा और जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में प्रधानमंत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में आर्थिक उथल-पुथल के बावजूद भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र में भाग लेंगे और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज में शामिल होंगे। तीन दिवसीय ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित हो रहा है। श्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की गतिविधियों के हिस्से के रूप में आयोजित ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय है - ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी। ब्रिक्स देश दुनिया की कुल आबादी का 42 प्रतिशत, विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 23 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 18 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने श्री श्रेथा थाविसिन को थाईलैंड का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने श्री श्रेथा थाविसिन को थाईलैंड का प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी है। श्रेत्था थवासीन को संसद ने देश के 30वें प्रधानमंत्री के रूप में चुना है। श्रेत्था की फू थाइ पार्टी ने मतदान में संसद के दोनों सदनों में आसानी से बहुमत हासिल कर लिया। रियल एस्टेट कारोबारी श्रेत्था ने कुछ महीने पहले ही राजनीति में कदम रखा है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना के तहत पहले एबीडीएम माइक्रोसाइट की आइजोल, मिजोरम में शुरूआत

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने देश भर में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) को त्वरित रूप से अपनाने के लिए 100 माइक्रोसाइट्स परियोजना की घोषणा की थी। मिजोरम अपनी राजधानी आइजोल में एबीडीएम माइक्रोसाइट की शुरूआत करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। इसके तहत, क्षेत्र में निजी क्लीनिकों, छोटे अस्पतालों और प्रयोगशालाओं सहित सभी स्वास्थ्य सुविधाओं को एबीडीएम-सक्षम बनाया जाएगा और मरीजों को डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी। एबीडीएम माइक्रोसाइट्स परिभाषित भौगोलिक क्षेत्र हैं जहां छोटे और मध्यम स्तर के निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं तक पहुंच के केन्द्रित प्रयास किए जाएंगे। इन माइक्रोसाइट्स को मुख्य रूप से एबीडीएम के राज्य मिशन निदेशकों द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा, जबकि वित्तीय संसाधन और समग्र मार्गदर्शन एनएचए द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत एक इंटरफेसिंग एजेंसी के पास क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं तक पहुंचने के लिए एक ऑन-ग्राउंड टीम होगी। यह टीम एबीडीएम के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाएगी और नियमित नैदानिक ​​​​दस्तावेज़ीकरण के लिए एबीडीएम सक्षम डिजिटल समाधानों के उपयोग को बढ़ावा देने के अलावा सेवा प्रदाताओं को एबीडीएम के तहत मुख्य रजिस्ट्रियों में शामिल होने में मदद करेगी।

एनएलसीआईएल ने परवनार नदी मार्ग को स्थायी रूप से बदलने का कार्य पूरा किया

नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड (Neyveli Lignite Corporation India Limited- NLCIL)) ने आवासों और कृषि क्षेत्रों को बाढ़ से बचाने के लिये परवनार नदी के मार्ग को स्थायी रूप से परिवर्तित करने का कार्य सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जिससे स्थानीय समुदायों तमिलनाडु और कृषि सिंचाई में लाभ मिलेगा । NLCIL कोयला मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक नवरत्न कंपनी है जो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम के अधीन आती है। परवनार नदी बेसिन एक पत्ते के आकार का नदी बेसिन है जो तमिलनाडु के कुड्डलोर ज़िले में स्थित है और तमिलनाडु का दूसरा सबसे छोटा नदी बेसिन है। परवनार नदी सदानीरा नदी नहीं है और मौसमी एवं अल्पकालिक है (केवल थोड़े समय के लिये उपयोग की जाती है)।

ब्रिक्स देश नई यूनिवर्सिटी रैंकिंग प्रणाली शुरू करेंगे

ब्रिक्स देशों-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका- के शिक्षा मंत्रियों ने सामूहिक रूप से एक स्वतंत्र विश्वविद्यालय रैंकिंग प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। यह कदम मौजूदा रैंकिंग और उनके व्यापक डेटा की कमी के संबंध में आलोचनाओं की प्रतिक्रिया के रूप में उठाया गया है। दक्षिण अफ्रीका के म्पुमलांगा प्रांत में आयोजित एक बैठक के दौरान, मंत्रियों ने आज के वैश्विक संदर्भ में एक विश्वसनीय और प्रासंगिक शिक्षा ढांचे की आवश्यकता को स्वीकार किया। यह पहल वर्तमान रेटिंग विधियों की सीमाओं को पहचानते हुए विभागीय नेताओं के बीच एक समझौते से उपजी है। रूस के विज्ञान और उच्च शिक्षा उप मंत्री, कॉन्स्टेंटिन मोगिलेव्स्की ने वस्तुनिष्ठ, सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत डेटा के आधार पर एक नए मूल्यांकन ढांचे की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। सभी पांच देशों के शिक्षा मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने आगामी रेटिंग प्रणाली के लिए गुणात्मक मानकों पर जोर देते हुए इस विचार का समर्थन किया।

हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस ने स्वदेशी बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल अस्‍त्र का किया सफल परीक्षण

हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस ने हवा से हवा में मार करने वाले स्वदेशी बियॉन्ड विजुअल रेंज मिसाइल अस्‍त्र का सफल परीक्षण किया है। गोवा तट पर करीब 20 हजार फुट की ऊंचाई पर विमान से सफलतापूर्वक मिसाइल दागी गयी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण सटीक रहा और इसके सभी उद्देश्य पूरे किए गए। अस्‍त्र, अत्याधुनिक सुपरसोनिक मिसाइल है। हवा से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल लक्ष्यों को भेदने और नष्ट करने में सक्षम है। इसे क्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला और डीआरडीओ की अन्य प्रयोगशालाओं द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि स्‍वदेशी लड़ाकू विमान तेजस से देश में निर्मित अस्‍त्र मिसाइल का प्रक्षेपण आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक बड़ा कदम है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि इस परीक्षण से तेजस की युद्धक क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और आयातित हथियारों पर निर्भरता कम होगी।

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को भारत के चुनाव आयोग का राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया

भारत रत्न से सम्मानित जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के वास्ते निर्वाचन आयोग का राष्ट्रीय आइकन घोषित किया गया है। नई दिल्ली में आकाशवाणी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री तेंदुलकर ने कहा कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद उनकी यह नई पारी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के विकास में प्रत्येक मत महत्वपूर्ण है। उन्होंने मतदाताओं विशेष रूप से युवा नागरिकों को मत देने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार की उपस्थिति में सचिन तेंदुलकर के साथ तीन वर्ष के लिए एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए। इस भागीदारी के माध्यम से निर्वाचन आयोग शहरी और युवा मतदाताओं में मतदान के प्रति बेरुखी दूर करने की कोशिश करेगा।

बोर्ड परीक्षाएं अब वर्ष में 2 बार होगी आयोजित

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी की। यह रूपरेखा राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी कदम है। बोर्ड परीक्षाएं अब वर्ष में 2 बार आयोजित की जाएगी, जिससे छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाये रखने का अवसर मिलेगा। इससे एक बार की वार्षिक परीक्षा से विद्यार्थियों को होने वाला तनाव कम करने में मदद मिलेगी। इसमें बुनियादी शिक्षा से लेकर माध्यमिक स्तर तक शिक्षा के सभी 4 चरणों को शामिल किया गया है। इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा जारी होना राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक वर्ष से नई पाठ्य पुस्तकें उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सरकारी ई-मार्केटप्लेस ने 1 लाख करोड़ रुपए मूल्य के सकल व्‍यापार का आंकड़ा किया पार

सरकारी ई-मार्केटप्लेस- जी ई एम ने वर्तमान वित्‍तीय वर्ष में 1 लाख करोड़ रुपए मूल्य के सकल व्‍यापार का आंकड़ा पार कर लिया है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने बताया कि यह उपलब्धि पिछले वर्ष के 243 दिन के मुकाबले 145 दिन के रिकॉर्ड समय में हासिल की गई है। जी ई एम सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और अन्य एजेंसियों द्वारा वस्‍तु और सेवाओं की खरीद के लिए ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म है। 2016 में इसकी शुरूआत से ही यह मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा दे रहा है। अब तक इस ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म से 4 लाख 91 हजार करोड़ रूपए मूल्‍य की वस्‍तुओं का व्‍यापार हो चुका है और 1 करोड़ 67 लाख ऑर्डर पूरे किए गए हैं।

जी-20 देशों के संस्‍कृति कार्यसमूह की चौथी बैठक वाराणसी में आज

जी-20 देशों के संस्‍कृति कार्यसमूह की चौथी बैठक वाराणसी में होगी। 2 दिन की बैठक में संस्‍कृति को नीति निर्माण के केंद्र बिंदु में रखे जाने के व्यवहार्य परिणामों पर विचार-विमर्श होगा। संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी की बैठक में भाग लेंगी। पहले प्रतिभागी देशों के संस्कृति कार्यसमूह बैठक के एजेंडे पर विचार-विमर्श करेंगे, इसके बाद संस्कृति मंत्रियों की बैठक शनिवार को होगी। 20 प्रतिभागी देशों के अलावा 9 आमंत्रित देश भी बैठक में भाग ले रहे हैं। इस दौरान इन देशों के लगभग 170 प्रतिनिधि वाराणसी में होंगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर में ई-उन्‍नत पोर्टल पर 913 ऑनलाइन नागरिक सेवाएं शुरु

जम्‍मू-कश्‍मीर में ई-उन्‍नत पोर्टल पर 913 ऑनलाइन नागरिक सेवाएं शुरु हो गई हैं। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में ऑनलाइन नागरिक सेवाओं की संख्या में देश में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में दूसरे स्थान पर आ गया है। मुख्य सचिव डॉक्‍टर अरुण कुमार मेहता ने कहा कि आम आदमी को सहज और सुविधापूर्ण सेवा उपलब्‍ध कराने का यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है। 913 ऑनलाइन सेवाओं के साथ जम्मू-कश्मीर अब केरल से आगे हो गया है। केरल में 911 सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जाती हैं। मध्य प्रदेश के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर का देश में दूसरा स्थान है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल मिशन मोड में 'डिजिटल जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम' शुरु किया गया था। वर्ष 2021 में 35 सेवाओं से बढ़कर 913 सेवाओं तक पहुंच गई है।

खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पूरे राजस्थान में खेलो इंडिया के 33 केंद्रों का शुभारंभ किया

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान राज्य में खेलो इंडिया के 33 केन्द्रों का शुभारंभ किया। केंद्रीय मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान में खेलो इंडिया के 18 अन्य केंद्रों में एक समर्पित खेल विज्ञान केंद्र के साथ एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस प्रकार राज्य में खेलो इंडिया केंद्रों की कुल संख्या 51 हो जाएगी। यह भी घोषणा की गई कि खेलो इंडिया केंद्रों के बीच प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जबकि कोचिंग द कोच कार्यक्रम को खेलो इंडिया केंद्र तक भी बढ़ाया जाएगा। कोचों और खेलो इंडिया केंद्र के कोचों को हमारे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कोचों के साथ जोड़कर प्रशिक्षित किया जाएगा।

एसईसीएल, राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) के लिए निःशुल्क आवासीय कोचिंग प्रदान करेगा

छत्तीसगढ़ स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी, एसईसीएल अपनी निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व पहल "एसईसीएल के सुश्रुत" के तहत 12वीं कक्षा के छात्रों को निःशुल्क आवासीय चिकित्सकीय प्रवेश परीक्षा की कोचिंग प्रदान करेगी। यह कंपनी छात्रों को राष्ट्रीय मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) की तैयारी में मदद करने के लिए मार्गदर्शन और कोचिंग प्रदान करेगी। इस कदम से आर्थिक रूप से कमजोर पृष्ठभूमि वाले छात्रों को बहुत लाभ होगा, खासकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कोयला बेल्ट क्षेत्रों के गांवों में रहने वाले छात्रों को, जो डॉक्टर बनने के इच्छुक हैं लेकिन चिकित्सकीय प्रवेश परीक्षा की कोचिंग का खर्च उठाने में समर्थ नहीं हैं।

जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव बने NGT के नए अध्यक्ष

जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पूर्व चेयरपर्सन जस्टिस ए.के.गोयल के सेवानिवृत्त होने के बाद। पूर्व अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए.के. गोयल के जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद, न्यायमूर्ति शेओ कुमार सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

आईआरईडीए ने सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, 2023-24 के लिए 4,350 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य निर्धारित

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत भारत सरकार के मिनी रत्न (श्रेणी-1) उद्यम भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) ने भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ एक कार्य प्रदर्शन-आधारित समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप समझौता ज्ञापन में वित्तीय वर्ष 2023-24 और 2024-25 के दौरान आईआरईडीए द्वारा प्राप्त किये जाने वाले रणनीतिक लक्ष्य भी हैं। समझौता ज्ञापन के अनुसार भारत सरकार ने आईआरईडीए के लिए परिचालन से राजस्व का लक्ष्य वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 4,350 करोड़ रुपये और 2024-25 के लिए 5,220 करोड़ रुपये निर्धारित किया है। उल्लेखनीय है कि कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 3,361 करोड़ रुपये के लक्ष्य के मुकाबले 3,482 करोड़ रुपये का परिचालन राजस्व प्राप्त किया था।

चंद्रयान-3 यूट्यूब पर दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला लाइव-स्ट्रीम बना

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने YouTube के लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म पर एक शानदार उपलब्धि हासिल की है। चंद्रयान-3 के लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग को 8.06 मिलियन (80 लाख से अधिक) लोगों ने एक साथ देखा, जिसने यूट्यूब इतिहास के सभी कीर्तिमानों को ध्वस्त कर दिया। यूट्यूब पर अबतक ब्राजील बनाम द. कोरिया के फुटबॉल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग ही सबसे अधिक 6.15 मिलियन लोगों ने एक साथ देखी थी, जिसे बुधवार को चंद्रयान-3 की लाइव स्ट्रीमिंग ने पटखनी दे दी। वहीं, तीसरे नंबर पर ब्राजील बनाम क्रोएशिया का फुटबॉल मैच है, जिसे 5.2 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा था।

आईएसएसएफ विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के अमनप्रीत सिंह ने 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

अजरबैजान के बाकू में आईएसएसएफ विश्‍व निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत के अमनप्रीत सिंह ने 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। महिलाओं की 25 मीटर की व्यक्तिगत स्‍पर्धा में तियाना, यशिता शौकीन और कृतिका शर्मा पदक की दौड़ से बाहर हो गई। उन्‍होंने संयुक्त रूप से 1601 के स्कोर से टीम के लिए कांस्य पदक जीता। 5 स्‍वर्ण और 4 कांस्य पदकों के साथ पदक तालिका में अब भारत के कुल 9 पदक हो गए हैं।

23 अगस्त : दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition) हर साल 23 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन उन लाखों लोगों को याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है जो ट्रांस-अटलांटिक दास व्यापार के शिकार थे। 23 अगस्त को यूनेस्को द्वारा दास व्यापार और उसके उन्मूलन के स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इस दिन, 1791 में, सैंटो डोमिंगो में एक विद्रोह शुरू हुआ था जिसने ट्रांस-अटलांटिक दास व्यापार के उन्मूलन का मार्ग प्रशस्त किया। इस स्मरणोत्सव के साथ, यूनेस्को का उद्देश्य दास व्यापार के इतिहास के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता को उजागर करना है ताकि लोग आधुनिक दुनिया पर दासता के प्रभाव को स्वीकार कर सकें। यूनेस्को के सम्मेलन के 29वें सत्र द्वारा प्रस्ताव 29 सी/40 को अपनाकर इस तिथि का चयन किया गया था। 29 जुलाई, 1998 के महानिदेशक के एक परिपत्र ने इस दिन को बढ़ावा देने के लिए संस्कृति मंत्रियों को आमंत्रित किया।

स्टॉकहोम सिंड्रोम के 50 वर्ष

स्टॉकहोम सिंड्रोम एक मनोवैज्ञानिक घटना है जो तब घटित होती है जब बंधक बनाए गए या दुर्व्यवहार के शिकार लोगों में बंधक बनाने वालों या दुर्व्यवहार करने वालों के प्रति सकारात्मक भावनाएँ विकसित और अधिकारियों या उन्हें भागने में मदद करने वाले किसी भी व्यक्ति के प्रति नकारात्मक भावनाएँ विकसित होती हैं। यह शब्द वर्ष 1973 में स्टॉकहोम, स्वीडन में एक बैंक डकैती के बाद गढ़ा गया था, जब चार बंधक बनाए गए लोगों ने उन्हें बंधक बनाने वालों के खिलाफ गवाही देने से इनकार कर दिया था और यहाँ तक ​​कि उनके बचाव के लिये धन भी जुटाया था। स्टॉकहोम सिंड्रोम एक मान्यता प्राप्त मानसिक विकार नहीं है, बल्कि एक मुकाबला तंत्र है जिसका उपयोग कुछ लोग दर्दनाक स्थिति से निपटने के लिये करते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह शक्ति असंतुलन, भावनात्मक अलगाव, दयालुता के लिये आभार और जीवित रहने की प्रवृत्ति जैसे कारकों के संयोजन का परिणाम है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.