Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 November 2023

दिल्ली में पहली भारत-अमरीका डिफेन्‍स ऐक्सेलरेशन इको-सिस्‍टम निवेशक बैठक संपन्न

पहली भारत-अमरीका डिफेन्‍स ऐक्सेलरेशन इको-सिस्‍टम (INDUS X) निवेशक बैठक दिल्ली में आयोजित की गई। इस बैठक का आयोजन 2+2 भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले किया गया है। इस दौरान INDUS-X एजुकेशनल सीरीज़-गुरुकुल का शुभारंभ किया गया। इसका उद्देश्य निवेशक और स्टार्टअप्स को अमरीका और भारत के रक्षा इको-सिस्टम का मार्गदर्शन करना है। कार्यक्रम में रक्षा क्षेत्र के स्टार्ट-अप और एमएसएमई शामिल हुए। बैठक में स्टार्टअप, निवेशक, इनक्यूबेटर और उद्योग सहित सभी को एक मंच पर लाया गया।

भारत और नीदरलैंड ने चिकित्सा उत्पाद विनियमन और चिकित्सा उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने पर सहयोग के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए

भारत और नीदरलैंड ने हेग, नीदरलैंड में चिकित्सा उत्पाद विनियमन पर सहयोग करने और दोनों देशों के लिए चिकित्सा उत्पादों और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक आशय पत्र (एमओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा और नीदरलैंड के स्वास्थ्य, कल्याण और खेल मंत्री श्री अर्न्स्ट कुइपर्स के बीच बैठक में एमओआई पर हस्ताक्षर किए गए। श्री खुबा के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल 6 से 8 नवंबर 2023 तक हेग में आयोजित होने वाली दूसरे वर्ल्ड लोकल प्रोडक्शन फोरम (डब्ल्यूएलपीएफ) की बैठक में भाग लेने के लिए नीदरलैंड में हैं। वर्ल्ड लोकल प्रोडक्शन फोरम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की पहल पर बनाया गया एक मंच है। इसका उद्देश्य दवाओं और अन्य स्वास्थ्य प्रौद्योगिकियों तक पहुंच बढ़ाना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2015 के बाद से टीबी के मामलों में 16 फीसदी और टीबी मृत्यु दर में 18 फीसदी की कमी को प्राप्त करने पर भारत की सफलता को मान्यता दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 7 नवंबर, 2023 को अपनी वैश्विक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत ने टीबी के मामलों का पता लगाने में सुधार को लेकर शानदार प्रगति की है और टीबी कार्यक्रम पर कोविड​​-19 का प्रभाव दिखा है। उपचार कवरेज में सुधार अनुमानित टीबी मामलों के 80 फीसदी तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 19 फीसदी अधिक है। भारत के प्रयासों के परिणामस्वरूप साल 2022 में (2015 से) टीबी के मामलों में 16 फीसदी की कमी आई है, जो कि वैश्विक टीबी के मामलों में गिरावट की गति (8.7 फीसदी) से लगभग दोगुनी है। इस अवधि के दौरान भारत सहित वैश्विक स्तर पर टीबी से मृत्यु दर में 18 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने टीबी मृत्यु दर को साल 2021 के 4.94 लाख से घटाकर 2022 में 3.31 लाख कर दिया। यह एक साल की अवधि में 34 फीसदी से अधिक की कमी है। वैश्विक टीबी रिपोर्ट- 2022 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत के लिए डेटा को "अंतरिम" के रूप में प्रकाशित करने पर सहमति व्यक्त की थी। यह सहमति इस समझ पर आधारित थी कि आंकड़ों को अंतिम रूप देने के लिए मंत्रालय की तकनीकी टीम के साथ डब्ल्यूएचओ काम करेगा।

झारखंड सरकार ने वन अधिकार अधिनियम के तहत भूमि स्वामित्व अभियान शुरू किया

झारखंड सरकार ने वन अधिकार अधिनियम के तहत व्यक्तियों और समुदायों को भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र प्रदान करने के लक्ष्य के साथ “अबुआ बीर दिशोम अभियान” नामक एक विशेष अभियान शुरू किया। इस पहल का उद्देश्य वन क्षेत्रों के भीतर स्व-खेती, निवास और विभिन्न अन्य गतिविधियों के लिए अनुसूचित जनजातियों और अन्य पारंपरिक वन निवासियों के अधिकारों को पहचानना और सुरक्षित करना है। इस अभियान को शुरू करने का निर्णय नौ साल के अंतराल के बाद आया है। झारखंड सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपे गए आंकड़ों का हवाला देते हुए खुलासा किया कि नवंबर 2000 में राज्य के गठन के बाद से उसे 98,308 व्यक्तिगत वन अधिकार (आईएफआर) और 2,695 सामुदायिक वन अधिकार (सीएफआर) आवेदन प्राप्त हुए थे। इनमें से, केवल 60,021 आईएफआर टाइटल और 2,013 लगभग 2.17 लाख एकड़ वन भूमि को कवर करते हुए सीएफआर टाइटल प्रदान किए गए हैं। तुलनात्मक रूप से, छत्तीसगढ़, जिसका गठन झारखंड के लगभग उसी समय हुआ था, ने 30 जून, 2023 तक 9.28 लाख स्वामित्व दावों को संसाधित किया है और 5.28 लाख टाइटल वितरित किए हैं।

पर्यटन मंत्रालय ने WTM लंदन 2023 में ‘अतुल्य भारत’ का प्रदर्शन किया

भारत का पर्यटन मंत्रालय, विभिन्न हितधारकों के साथ, 6 नवंबर से 8 नवंबर, 2023 तक वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट (WTM) लंदन में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। मंत्रालय ने WTM 2023, लंदन में ‘Incredible India Pavilion’ के लिए 650 वर्ग मीटर का एक प्रभावशाली स्थान स्थापित किया है। यह मंडप ‘अतुल्य भारत’ थीम के तहत यात्रियों के लिए पर्यटन उत्पादों और परिवर्तनकारी अनुभवों की एक विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। भारतीय मंडप का औपचारिक उद्घाटन भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की सचिव सुश्री वी. विद्यावती और यूके में भारत के उच्चायुक्त महामहिम विक्रम दोराईस्वामी ने पर्यटन मंत्री, गोवा सरकार श्री रोहन खौंटे की उपस्थिति में किया।

भारत ने प्रलय सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने ओडिशा के तट पर प्रलय सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि मिसाइल ने अपनी परिचालन क्षमताओं को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित करते हुए लगभग 500 किलोमीटर की अपनी पूरी रेंज को कवर किया। रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि परीक्षण बेहद सफल रहा और सभी पूर्व निर्धारित मापदंडों पर खरा उतरा। प्रलय मिसाइल, जिसका संक्षिप्त रूप “प्रलय: एपोकैलिप्स” है, एक कनस्तरीकृत सामरिक, सतह से सतह पर मार करने वाली, कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (एसआरबीएम) है जिसे युद्धक्षेत्र में उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित किया गया है। इस मिसाइल में भारत के बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा कार्यक्रम, विशेष रूप से एक्सोएटमॉस्फेरिक इंटरसेप्टर मिसाइल पृथ्वी डिफेंस व्हीकल (पीडीवी), और प्रहार सामरिक मिसाइल से प्राप्त प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है। प्रलय को विकसित करने की परियोजना को ₹332.88 करोड़ के बजट के साथ मार्च 2015 में मंजूरी दी गई थी।

महाराष्ट्र की पहली निर्यात प्रोत्साहन नीति को मंजूरी

महाराष्ट्र में राज्य मंत्रिमंडल ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए राज्य की पहली निर्यात प्रोत्साहन नीति को मंजूरी दी। ये नीति 2027-28 तक लागू की जाएगी और इससे लगभग राज्य में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है। धनगर समाज के उत्थान की योजना को प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक अधिकार प्राप्त समिति नियुक्त करने का निर्णय भी लिया गया।

श्री हरजिंदर सिंह धामी फिर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष चुने गए

पंजाब में, श्री हरजिंदर सिंह धामी को शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी -एसजीपीसी के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। अमृतसर में समिति कार्यालय में हुए चुनाव में उन्हें 137 वोटों में से 118 वोट मिले। वे लगातार तीसरी बार निर्वाचित हुए हैं।

दुबई एयर शो 2023 में भारतीय वायुसेना का दस्ता शामिल

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक दस्ता 13 से 17 नवम्बर, 2023 तक दुबई में होने वाले द्विवार्षिक एयरशो में भाग लेने के लिए दुबई के अल मकतूम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा है। आईएएफ दस्ते में दो स्वदेशी प्लेटफॉर्म – हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस और अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) ध्रुव शामिल हैं। हांलाकि एयरशो के दौरान तेजस स्थैतिक और हवाई प्रदर्शन दोनों का हिस्सा होगा; सारंग हेलीकॉप्टर प्रदर्शन टीम अपने एरोबेटिक्स कौशल का प्रदर्शन करेगी। 2021 संस्करण में भी भाग लेने के बाद, तेजस और सारंग प्रदर्शन टीमों के लिए दुबई एयरशो में भीड़ को मंत्रमुग्ध करने का यह लगातार दूसरा अवसर है। आईएएफ दस्ते का प्रदर्शन उसके सी-17 ग्लोबमास्टर III परिवहन विमान द्वारा किया जा रहा है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल ने ऊर्जा क्षेत्र के नियामक मुद्दों पर शिक्षा एवं अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल के बीच आईआईसीए कैंपस मानेसर (गुरुग्राम) में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन पर आईआईसीए का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रोफेसर (डॉ.) नवीन सिरोही और एफएसआर ग्लोबल का प्रतिनिधित्व करने वाली सुश्री श्वेता रवि कुमार ने हस्ताक्षर किए। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल का लक्ष्य पारस्परिक रूप से लाभदायक भागीदारी स्थापित करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना और व्यावहारिक दृष्टिकोणों का पता लगाना है। इस साझेदारी का प्राथमिक फोकस भारत और विश्व दोनों में ऊर्जा क्षेत्र के नियामक परिदृश्य में परिचालन क्षमताओं को बढ़ाना है।

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा ने राष्‍ट्रपति को दिया इस्‍तीफ़ा, भ्रष्‍टाचारका था आरोप

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा ने भ्रष्‍टाचार के आरोपों के चलते राष्‍ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूजा को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया। पुर्तगाली प्रधानमंत्री ने उनके चीफ ऑफ स्‍टाफ वाइटर एसकेरिया की गिरफ्तारी के बाद इस्‍तीफा दिया है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा ने राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थानों के 14वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा ने डेनमार्क के कोपेनहेगन में राष्ट्रीय मानवाधिकार संस्थानों के 14वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। श्री मिश्रा ने उत्‍पीडन के खतरे को खत्म करने के लिए समाज को अधिक मानवीय और सभ्य बनाने पर जोर दिया।

यूजीसी ने भारत में विदेशी विश्‍वविद्यालयों को अपना परिसर स्‍थापित करने के नियम जारी किए

विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग- यूजीसी ने भारत में विदेशी विश्‍वविद्यालयों को अपना परिसर स्‍थापित करने और संचालित करने के लिए नियमों की घोषणा कर दी है। विदेशी विश्‍वविद्यालयों को परिसर में नए पाठ्यक्रम आरम्‍भ करने के लिए यूजीसी की अनुमति लेनी होगी। भारत में परिसर स्‍थापित करने के इच्‍छुक विदेशी विश्‍वविद्यालय को विश्‍व के शीर्ष 500 विश्‍वविद्यालयों में शामिल होना चाहिए। विदेशी विश्‍वविद्यालय देश में कई परिसर स्‍थापित कर सकता है, लेकिन उसे प्रत्‍येक के लिए अलग से आवेदन करना होगा। यूजीसी ने कहा है कि विदेशी विश्‍वविद्यालय अपने परिसरों में शिक्षकों और कर्मचारियों को स्‍वतंत्र रूप से भर्ती कर सकेंगे। विदेशी विश्‍वविद्यालय के भारत में परिसर ऑनलाईन या दूरस्‍थ शिक्षा के पाठ्यक्रम संचालित नही कर सकेंगे

केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने गुजरात के वापी में 12 जीएसटी सेवा केन्द्रों का शुभारंभ किया

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने गुजरात में वापी के ज्ञानधाम स्कूल में 12 वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सेवा केंद्रों का शुभारंभ किया। केंद्रीय वित्त मंत्री ने मेरा बिल, मेरा अधिकार योजना में भाग लेने वाले 6 ग्राहकों को 10 लाख रुपये का चेक पुरस्कार भी दिया। विजेताओं ने खरीदारी करने के बाद अपने वैध जीएसटी बिल ऐप पर अपलोड किए थे। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने कहा कि ये अत्याधुनिक केंद्र देश में व्यापार करने में आसानी को और बढ़ाने में मदद करेंगे। वित्त मंत्री ने ऐसे केंद्र स्थापित करने में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए गुजरात को बधाई देते हुए कहा कि यह अन्य राज्यों के लिए अनुकरण करने योग्य एक आदर्श कदम साबित होगा। सीबीआईसी ने 1 सितंबर 2023 को मेरा बिल मेरा अधिकार (एमबीएमए) योजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य बिक्री व खरीद लेनदेन के दौरान बिल/चालान बनाने की संस्कृति को बढ़ावा देना है। लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एमबीएमए योजना के समर्थन में एक अभियान पहले से ही चल रहा है।

अपोलिनारिस डिसूजा 19वें ‘Kalakar Puraskar’ पुरस्कार से सम्मानित

मंगलुरु के मांड शोभन के सहयोग से कुंडापुरा के कार्वाल्हो परिवार द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित ‘कलाकार पुरस्कार’ के 19वें संस्करण का पुरस्कार प्रमुख कोंकणी गायक, गीतकार और संगीतकार अपोलिनारिस डिसूजा को दिया गया। पुरस्कार समारोह 5 नवंबर 2023 को कलागन, मंगलुरु में आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान हुआ।

मुंद्रा, 16.1 मिलियन टन कार्गो संभालने वाला भारत का पहला बंदरगाह

अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) का प्रमुख मुद्रा पोर्ट, भारत के समुद्री उद्योग में रिकॉर्ड तोड़ रहा है। अपनी रणनीतिक स्थिति, बेहतर बुनियादी ढांचे और लगातार विकास के साथ, बंदरगाह ने उल्लेखनीय मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिसमें अक्टूबर 2023 में 16.1 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) से अधिक कार्गो को संभालना शामिल है। यह लेख मुद्रा पोर्ट की महत्वपूर्ण उपलब्धियों, इसकी ऐतिहासिक समयरेखा और इसके महत्वाकांक्षी लक्ष्यों (वित्त वर्ष 2025 तक कार्गो वॉल्यूम 200 एमएमटी तक पहुंचने का लक्ष्य) की जांच करता है।

पहली यूएस नेशनल गतका चैंपियनशिप, न्यूयॉर्क की जीत

पहली अमेरिकी राष्ट्रीय गतका चैंपियनशिप हाल ही में न्यूयॉर्क इंक के सिख सेंटर में संपन्न हुई, जिसमें सैकड़ों दर्शक शामिल हुए। गतका फेडरेशन यूएसए द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप का उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका में सिख मार्शल आर्ट गतका का प्रबंधन, मानकीकरण, प्रचार और लोकप्रिय बनाना है। वर्ल्ड गतका फेडरेशन के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में अत्याधिक प्रतिस्पर्धा का प्रदर्शन किया गया, जिसमें कैनसस गतका एसोसिएशन ने उपविजेता स्थान हासिल किया और एनजे गतका एसोसिएशन ने तीसरा स्थान हासिल किया।

भारतीय जूनियर हॉकी टीम को सुल्तान जोहोर कप में कांस्य पदक जीता

गोलकीपर एच एस मोहित ने पेनाल्टी शूटआउट में शानदार बचाव करते हुए भारतीय जूनियर हॉकी टीम को सुल्तान जोहोर कप में पाकिस्तान के खिलाफ कांस्य पदक के मुकाबले में 6-5 से जीत दिला दी। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी। भारत की ओर से अरुण साहनी (11वां मिनट), पूवान्ना (42वां मिनट) और कप्तान उत्तम सिंह (52वां मिनट) ने गोल किए थे। प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जर्मनी ने जीता। जर्मनी ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से हराया। भारतीय जूनिय हॉकी टीम को सेमीफाइनल में जर्मनी के ही हाथों 3-6 से हार का सामना करना पड़ा था।

तीरंदाज दीपिका कुमारी ने राष्ट्रीय खेलों में दो स्वर्ण पदक जीते

पूर्व नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने राष्ट्रीय खेलों में दो स्वर्ण और एक रजत पदक जीता जबकि एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशंस स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया। झारखंड का प्रतिनिधित्व कर रहीं दीपिका ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के बाद मृणाल चौहान के साथ मिलकर मिश्रित टीम वर्ग का शीर्ष स्थान हासिल किया। फिर उन्होंने महिला टीम स्पर्धा में झारखंड को रजत पदक दिलाया जिसमें उन्हें हरियाणा से शूटआउट में हार मिली।

विश्व रेडियोग्राफी दिवस 2023: 8 नवंबर

हर साल 8 नवंबर को ‘वर्ल्ड रेडियोग्राफी डे’ मनाया जाता है। रेडियोग्राफी की मदद से डॉक्टर एक्स-रे तकनीक से शरीर की बीमारियों के बारे में पता लगा पाते हैं. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है। विश्व रेडियोग्राफी दिवस 2023 का विषय “रोगी सुरक्षा का जश्न” है।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 2023: 7 नवंबर

कैंसर के शीघ्र पहचान, रोकथाम और उपचार के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इंडियन कांग्रेस (आईसीसी) के उद्घाटन के अवसर पर प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में देश में हर साल 1.4 मिलियन (14 लाख) नए कैंसर के मामले सामने आते हैं, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 2040 तक यह बढ़कर 2 मिलियन (20 लाख) हो सकता है। आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में कैंसर के सबसे अधिक मामले पूर्वोत्तर राज्यों से सामने आ रहे हैं। कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवंबर को मनाने की खास वजह हैं। इस दिन नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक मैडम क्यूरी का जन्मदिन होता है। मैडम क्यूरी ने कैंसर से लड़ने में अहम योगदान दिया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.