Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 November 2023

भारत और बांग्लादेश की नौसेनाओं ने कॉरपेट और एक्स-बोंगोसागर अभ्यास किया

भारतीय नौसेना और बांग्लादेश नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास का चौथा संस्करण बोंगोसागर-23 तथा दोनों देशों की नौसेनाओं द्वारा कॉर्डिनेटेड पेट्रोल- (समन्वित गश्ती-कॉरपेट) का 5वां संस्करण 07 से 09 नवंबर 2023 तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में संचालित किया गया था। दोनों देशों की नौसेनाओं ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) के आसपास संयुक्त गश्त की और बाद में इंटरऑपरेबिलिटी (अंतरसंचालनीयता) बढ़ाने के लिए समुद्री अभ्यास किया। भारतीय नौसेना के जहाज कुठार, किल्टान और समुद्री गश्ती विमान (एमपीए) डोर्नियर ने बांग्लादेश नौसेना के जहाज अबू बक्र, अबू उबैदा और एमपीए के साथ अभ्यास में भाग लिया।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल ने ऊर्जा क्षेत्र के नियामक मुद्दों पर शिक्षा एवं अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल के बीच आईआईसीए कैंपस मानेसर (गुरुग्राम) में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन पर आईआईसीए का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रोफेसर (डॉ.) नवीन सिरोही और एफएसआर ग्लोबल का प्रतिनिधित्व करने वाली सुश्री श्वेता रवि कुमार ने हस्ताक्षर किए। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (आईआईसीए) और एफएसआर ग्लोबल का लक्ष्य पारस्परिक रूप से लाभदायक भागीदारी स्थापित करने के लिए सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना और व्यावहारिक दृष्टिकोणों का पता लगाना है। इस साझेदारी का प्राथमिक फोकस भारत और विश्व दोनों में ऊर्जा क्षेत्र के नियामक परिदृश्य में परिचालन क्षमताओं को बढ़ाना है।

आरईसी ने रेलटेल के साथ दूरसंचार, आईटी और रेलवे सिग्नलिंग में अवसंरचना परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए

आरईसी लिमिटेड ने अगले 5 वर्षों में रेलटेल की ओर से कार्यान्वित की जाने वाली अवसंरचना परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता के रूप में 30,000 करोड़ रुपये तक की बढ़ोतरी के संबंध में 9 नवंबर, 2023 को रेलटेल के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इन परियोजनाओं में कई व्यापक क्षेत्र जैसे कि डेटा केंद्र उत्पाद व सेवाएं, दूरसंचार व आईटी उत्पाद और सेवाएं, रेलवे व मेट्रो परियोजनाएं और कवच ट्रेन टक्कर निवारण प्रणाली शामिल हैं। इसके अलावा इस समझौता ज्ञापन के तहत हाई-स्पीड रेल, मेट्रो, आईटी नेटवर्क और रेलवे नेटवर्क की प्रगति से संबंधित विदेशी उद्यमों के वित्तपोषण की संभावना भी शामिल है। देशों के बीच द्विपक्षीय चर्चाओं और बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं के एक हिस्से के रूप में रेलटेल दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वी अफ्रीका में अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है।

डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने "वार्षिक क्षमता निर्माण योजना (एसीबीपी)" का शुभारंभ किया

भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) के तत्वावधान में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं को बढ़ावा देने के लिए घरेलू व्यापार भागीदारों, उद्योग संघों, शिक्षा जगत और अनुसंधान संस्थान के साथ भारत मंडपम में अपने संवाद के तीसरे संस्करण "बीएचईएल संवाद 3.0 - अनुसंधान से आत्मनिर्भरता की ओर, बीएचईएल की एक और पहल" का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस व्यापक स्तर के कार्यक्रम में, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडे ने 2023-24 के लिए एमएचआई की 'वार्षिक क्षमता निर्माण योजना (एसीबीपी)' का शुभारंभ किया जिसके अंतर्गत मंत्रालय के भीतर क्षमता संवर्धन के लिए प्रधानमंत्री के मिशन कर्मयोगी (राष्ट्रीय सिविल सेवा क्षमता विकास कार्यक्रम (एनपीसीएससीबी) योजना के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए अधिकतम शासन प्राप्त करने हेतु सभी स्तरों पर केंद्रित क्षमता-निर्माण पहल के साथ प्रमुख रणनीतिक क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार की गई है।

बिहार विधानसभा ने अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण कोटा 50 से बढ़ाकर 65 प्रतिशत करने से संबंधित विधेयक सर्वसम्मति से पारित कर दिया

बिहार विधान परिषद ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्‍यंत पिछडी जाति तथा अन्‍य पिछडी जातिके लिए राज्‍य की सरकारी नौकरियों में आरक्षण पचास से बढाकर 65 प्रतिशत करने संबंधी संशोधन विधेयक सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया। विपक्षी भाजपा ने भी इसका समर्थन किया। राज्‍य विधानसभा ने कल इसे सर्वसम्‍मति से पारित किया था। यह विधेयक अब राज्‍यपाल को भेजा जायेगा। उनकी मंजूरी के बाद यह विधेयक अधिनियम बन जायेगा। सदन में विधेयक पेश करते हुए राज्‍य के संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि पिछडी जातियों को सरकारी नौकरियों में 18 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। 25 प्रतिशत का अधिकतम आरक्षण अत्‍यंत पिछडी जातियों को तथा अनुसूचित जातियों को 20 प्रतिशत और अनुसूचित जनजातियों को दो प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान है। राज्‍य में सामान्‍य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत का कोटा निर्धारित है जिसे यथावत रखा गया है। इसलिए अब आरक्षण की कुल सीमा 75 प्रतिशत हो जायेगी और 25 प्रतिशत अनारक्षित वर्ग के लिए रहेगा।

2023 में रिकॉर्ड तोड़ वैश्विक तापमान

यूरोपीय संघ के वैज्ञानिकों ने कहा है, वर्ष 2023 पिछले 1,25,000 वर्षों में सबसे गर्म वर्ष होने का अनुमान है। अक्टूबर 2023 ने इस अवधि के दौरान सबसे गर्म अक्टूबर के रूप में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। अक्टूबर 2019 के पिछले रिकॉर्ड को 0.4 डिग्री सेल्सियस के महत्वपूर्ण अंतर से पीछे छोड़ दिया गया। C3S की सामंथा बर्गेस ने अक्टूबर के तापमान में बढ़ोतरी को “अत्यधिक चरम” करार दिया। प्राथमिक कारण मानवीय गतिविधियों से जारी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन है। अल नीनो मौसम की घटना के कारण गर्मी बढ़ गई है, जिससे प्रशांत महासागर के सतही जल का तापमान बढ़ जाता है।

अल नीनो के अप्रैल 2024 तक वैश्विक मौसम पैटर्न को प्रभावित करने की उम्मीद है : रिपोर्ट

विश्व मौसम विज्ञान संगठन की रिपोर्ट है कि चल रही अल नीनो घटना कम से कम अप्रैल 2024 तक जारी रह सकती है। यह घटना वैश्विक भूमि और महासागर के तापमान में वृद्धि में योगदान दे रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने संकेत दिया है कि अल नीनो का 2024 के दक्षिण-पश्चिम मानसून पर असर पड़ने की संभावना नहीं है। हालाँकि, अल नीनो के कारण इस वर्ष के दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान भारत में “औसत से कम” वर्षा हुई। अल नीनो, जो मध्य प्रशांत महासागर के पानी के गर्म होने की विशेषता है, की पुष्टि विभिन्न समुद्री और वायुमंडलीय संकेतकों द्वारा की गई है। वर्तमान अल नीनो घटना जुलाई-अगस्त के आसपास तेजी से तेज हो गई और नवंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच चरम पर पहुंचने की उम्मीद है। आमतौर पर, अल नीनो घटनाएँ हर दो से सात साल में और नौ से 12 महीनों में घटित होती हैं। हालाँकि यह एक प्राकृतिक जलवायु पैटर्न है, इसकी घटना मानवजनित जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होती है। वैश्विक तापमान पर अल नीनो का प्रभाव आमतौर पर इसके विकास के बाद वाले वर्ष में अधिक स्पष्ट होता है।

“ओलंपस” के साथ अमेज़ॅन ने एडवांस्ड AI में प्रवेश किया

अमेज़ॅनओलंपस” नामक एक उन्नत बड़े भाषा मॉडल (large language model – LLM) में भारी निवेश कर रहा है। बताया गया है कि इस मॉडल में 2 ट्रिलियन पैरामीटर हैं, जो संभावित रूप से OpenAI के GPT-4 से आगे निकल जाएगा, जिसमें एक ट्रिलियन पैरामीटर है। परियोजना का विवरण गुप्त रखा गया है, सूत्र गुमनाम रहकर इस पर चर्चा कर रहे हैं। जानकारी लीक होने के बाद अमेज़न ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अमेज़ॅन ने टाइटन जैसे छोटे मॉडल विकसित किए हैं और एंथ्रोपिक और AI21 Labs जैसे AI स्टार्टअप के साथ सहयोग किया है। ये साझेदारियाँ अमेज़न की AI क्षमताओं की पहुंच AWS उपयोगकर्ताओं तक बढ़ाती हैं।

सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने आज चेन्नई में नए सूचना भवन का उद्घाटन किया

सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने चेन्नई में नए सूचना भवन का उद्घाटन किया। इस परिसर में पत्र सूचना कार्यालय, केंद्रीय संचार ब्यूरो, भारत के समाचार पत्रों के रजिस्ट्रार का कार्यालय और प्रकाशन विभाग के साथ-साथ प्रसार भारती के अपर महानिदेशक के इंजीनियरिंग कार्यालय भी होंगे।

भारत और अमरीका ने बहुपक्षीय क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई, दोनों देशों की टू प्‍लस टू वार्ता संपन्‍न

पांचवा भारत-अमरीका टू प्‍लस टू मंत्री स्‍तरीय संवाद नई दिल्‍ली में सफलता पूर्वक संपन्‍न हो गयी। दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा संबंधों, अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी, लॉजिस्टिक सहयोग और आम जनता के आपसी संपर्क समेत विभिन्‍न मुद्दों पर विस्‍तृत विचार विमर्श हुआ। दोनों देशों के नेताओं ने हिन्‍द-प्रशांत, पश्चिम एशिया, दक्षिण एशिया और यूक्रेन संघर्ष पर अपने विचारो का आदान-प्रदान किया। दोनों देशों ने दक्षिण विश्‍व तथा बहुस्‍तरीय मंचो पर सहयोग बढाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉ. एस.जयशंकर ने अमरीकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ टू-प्‍लस-टू मंत्रिस्‍तरीय संवाद की सह-अध्‍यक्षता की।

एयर टैक्सी सेवा के लिए इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका स्थित आर्चर का समझौता

इंडिगो के एक प्रमुख शेयरधारक इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज ने इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) विमान में विशेषज्ञता वाली यूएस-आधारित कंपनी आर्चर एविएशन इंक के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत में एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करना और संचालित करना है। इंटरग्लोब इस साझेदारी को भारत में भविष्योन्मुखी, टिकाऊ और लागत-प्रतिस्पर्धी हवाई परिवहन समाधान प्रदान करने के अवसर के रूप में देखता है। आर्चर भारत की बड़ी आबादी और शहरी भीड़भाड़ की चुनौतियों को देखते हुए उसे ईवीटीओएल विमानों के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार के रूप में देखता है।

बिग बैंग के 470 मिलियन वर्ष बाद खोजा गया सबसे पुराना ब्लैक होल

शोधकर्ताओं ने अब तक खोजे गए सबसे प्राचीन ब्लैक होल की पहचान की है। यह केलेस्टियल बेहमोथ बिग बैंग के दौरान ब्रह्मांड के जन्म के 470 मिलियन वर्ष बाद अस्तित्व में आया। यह खोज नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप और चंद्रा एक्स-रे वेधशाला के संयुक्त प्रयासों से संभव हुई, जिन्होंने इस ब्रह्मांडीय चमत्कार का अनावरण करने के लिए पिछले वर्ष मिलकर कार्य किया था। यह देखते हुए कि ब्रह्मांड लगभग 13.7 अरब वर्ष पुराना है, इस ब्लैक होल की आयु 13.2 अरब वर्ष अनुमानित है।

सेफोरा और रिलायंस रिटेल वेंचर्स की साझेदारी

वैश्विक सौंदर्य रिटेलर सेफोरा ने भारत में लक्जरी ब्यूटी रिटेल के भविष्य को विकसित करने और पुनः परिभाषित करने के लिए रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) की सहायक कंपनी रिलायंस ब्यूटी एंड पर्सनल केयर लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी आरआरवीएल को भारत में विभिन्न चैनलों पर सेफोरा की उपस्थिति का विस्तार करने के लिए विशेष अधिकार प्रदान करती है। सेफोरा ने भारतीय उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी अनूठी ब्रांड क्यूरेशन और सौंदर्य विशेषज्ञता का उपयोग करते हुए 2012 में भारत में अपनी शुरुआत की।

भारत में वित्तीय समावेशन और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए एक्सिस बैंक और आईआरएमए की साझेदारी

एक्सिस बैंक और इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद (आईआरएमए) ने आईआरएमए में वित्तीय समावेशन के लिए एक्सिस बैंक चेयर स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह चेयर देश के लिए न्यायसंगत और टिकाऊ परिवर्तन की दृष्टि के अनुरूप, भारत में वित्तीय समावेशन और वित्तीय साक्षरता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। वित्तीय समावेशन के लिए एक्सिस बैंक चेयर की स्थापना पांच वर्ष की अवधि के लिए की गई है, और इसमें कई प्रमुख उद्देश्य और कार्य शामिल हैं

अडानी ग्रीन एनर्जी ने 8.4 गीगावॉट क्षमता का आंकड़ा पार किया

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने पिछले सप्ताह 8.4 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की स्थापित क्षमता तक पहुंचकर भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि का श्रेय राजस्थान में 0.15 गीगावॉट सौर ऊर्जा पार्क के चालू होने को दिया जाता है, जिससे बाजार में एजीईएल की स्थिति और मजबूत हो गई है। एजीईएल भारत के नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य में अग्रणी के रूप में खड़ा है, अकेले सौर क्षेत्र में 5 गीगावॉट क्षमता का दावा करता है, जो देश में सबसे बड़ा है।

इस साल भारतीय कपास का उत्पादन 6% कम रहेगा

भारत में कपास उद्योग को गुलाबी बॉलवर्म संक्रमण और अपर्याप्त मानसूनी बारिश जैसे कारकों के कारण आगामी सीज़न में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कपास उत्पादन और उपभोग समिति ने हाल ही में पिछले वर्ष की तुलना में 2023-2024 सीज़न के लिए कपास उत्पादन में 6% की कमी का अनुमान लगाया है। 2023-2024 के लिए कपास का उत्पादन 316.57 लाख गांठ होने का अनुमान है, जो पिछले सीज़न में 336.60 लाख गांठ से कम है। गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु सहित मध्य और दक्षिणी क्षेत्रों में कम उत्पादन का अनुभव होने की उम्मीद है।

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट की सदस्‍यता को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट की सदस्‍यता को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है। मीडिया खबरों के अनुसार आईसीसी की बैठक में ये माना गया कि श्रीलंका क्रिकेट ने सदस्‍य के रूप में अपने कर्तव्‍यों का उल्‍लंघन किया। श्रीलंका में विशेष रूप से क्रिकेट बोर्ड के कामकाज को स्‍वायत्ता से चलाने और क्रिकेट के प्रबंधन, विनियमन और प्रशासन में सरकारी हस्‍तक्षेप न किये जाने के नियमों का उल्‍लंघन किया गया।

धनतेरस का त्योहार

10 नवंबर को देशभर में धनतेरस का त्यौहार मनाया गया। इसे धन त्रयोदशी और धन्वंतरि जयंती के रूप में भी जाना जाता है। इसे नयी खरीद, विशेषकर नये बर्तन या सोने-चांदी की खरीद के लिये अत्यंत शुभ अवसर माना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को धनतेरस की शुभकामनाएँ दी हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.