Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 November 2023

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- अनुसूचित जाति श्रेणी के वर्गीकरण की मदिगा समाज की मांग पर विचार के लिए केन्‍द्र शीघ्र ही एक समिति गठित करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही एक समिति बनाएगी जो मदिगा समुदाय के सशक्तीकरण के लिए हर संभव तरीके अपनाएगी। उन्होंने यह बात अनुसूचित जातियों को श्रेणीबद्ध करने की मदिगा समुदाय की मांग के संदर्भ में कही। प्रधानमंत्री मदिगा आरक्षण पोराटा समिति की एक रैली में बोल रहे थे। मदिगा समुदाय तेलुगु राज्यों में अनुसूचित जाति के सबसे बड़े घटकों में से एक है, और अनुसूचित जातियों के वर्गीकरण की मांग करता है।

श्रीअन्‍न पर बने और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दर्शाने वाला गीत प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्‍कार के लिए नामित

श्रीअन्‍न पर बने गीत-- एबेन्‍डन्‍स इन मिलेट्स को संगीत के प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्‍कार के लिए नामित किया गया है। इस गीत में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को दर्शाया गया है और श्रीअन्‍न के लाभ और इसकी पौष्टिकता को बढावा देने के सरकार के प्रयासों को उजागर किया गया है। इस गीत में वर्ष 2023 को संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा अंतरराष्‍ट्रीय श्रीअन्‍न वर्ष घोषित किए जाने का भी उल्‍लेख है। इस गीत को गायिका और गीतकार फाल्‍गुनी शाह और उनके पति गायक गौरव ने संगीतबद्ध किया है। इस गीत में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा इस वर्ष मार्च में नई दिल्‍ली में वैश्‍विक श्रीअन्‍न सम्‍मेलन के उद्घाटन अवसर पर दिए गए भाषण के अंश भी हैं। इस गीत को इस वर्ष जून में जारी किया गया था। संयुक्‍त राष्‍ट्र खाद्य और कृषि संगठन ने भारत की पहल पर 2023 को अंतर्राष्‍ट्रीय श्रीअन्‍न वर्ष घोषित किया था। श्रीअन्न में बाजरा, ज्‍वार, रागी समेत कई मोटे अनाज शामिल हैं जिन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी माना जाता है।

संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू

केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार, संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर 2023 से शुरू होगा। यह नए संसद भवन में आयोजित होने वाला पहला पूर्ण सत्र भी होगा। सितंबर 2023 में पाँच दिवसीय विशेष सत्र आयोजित किया गया था, जिसके दौरान लोकसभा और राज्यसभा ने औपचारिक रूप से अपनी बैठकें नए भवन में करने की घोषणा की थीं। भारत में कोई निश्चित संसदीय कैलेंडर नहीं है। परंपरा के अनुसार (अर्थात् संविधान द्वारा प्रदत्त नहीं), संसद की बैठक एक वर्ष में तीन सत्रों के लिये होती है। सबसे लंबा, बजट सत्र (पहला सत्र) जनवरी के अंत में शुरू होता है और अप्रैल के अंत या मई के पहले सप्ताह तक समाप्त होता है। सत्र में अवकाश का प्रावधान है ताकि संसदीय समितियाँ बजटीय प्रस्तावों पर चर्चा कर सकें। दूसरा सत्र तीन सप्ताह का मानसून सत्र है, जो आमतौर पर जुलाई में शुरू होता है और अगस्त में समाप्त होता है। तीसरा सत्र शीतकालीन सत्र है।

सर्वोच्च न्यायालय के तीन नए न्यायाधीश नियुक्त

सर्वोच्च न्यायालय के तीन नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के साथ ही उसकी न्यायिक क्षमता 34 की स्वीकृत क्षमता तक पहुँच गई, जो लंबित मामलों को देखते हुये महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (NJDG) डैशबोर्ड पर लंबित मामलों की संख्या बढ़कर 80,000 के उच्च स्तर पर पहुँच गई है। सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम ने माना कि लंबित मामलों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए न्यायाधीशों का काम का बोझ काफी बढ़ गया है, जिसके कारण न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत पूर्ण संख्या होना आवश्यक है। तीन न्यायाधीशों का शपथ ग्रहण और न्यायालय का अपनी पूर्ण न्यायिक क्षमता तक पहुँचना भारत के मुख्य न्यायाधीश के कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने के साथ मेल खाता है।

अमरीका के न्‍यूयार्क में दिवाली पर स्‍कूलों में पहली बार सार्वजनिक अवकाश घोषित

अमरीका में न्‍यूयार्क के मेयर कार्यालय में उपायुक्‍त दिलीप चौहान ने दिवाली पर स्‍कूलों में पहली बार सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के न्‍यूयार्क कार्यालय के निर्णय की सराहना की है। श्री चौहान ने कहा कि यह फैसला भारतीय प्रवासियों और अमरीका में भारतीय समुदाय की वर्षो से की जा रही कोशिश का परिणाम है। उन्‍होंने यह भी कहा कि भारतीय समुदाय ने इसके लिये काफी परिश्रम किया है। न्‍यूयार्क शहर के मेयर एरिक एडम्‍स ने दिवाली के लिए जून में ही अवकाश घोषित कर दिया था।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने पहली बार नीदरलैंड्स को प्रायोगिक तौर पर केले की पहली खेप का निर्यात किया

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने पहली बार नीदरलैंड्स को प्रायोगिक तौर पर केले की पहली खेप का निर्यात किया। प्राधिकरण के अध्यक्ष अभिषेक देव ने महाराष्ट्र के बारामती से इस खेप को रवाना किया। श्री अभिषेक ने कहा कि केले के निर्यात से अधिक मूल्य की प्राप्ति होगी और किसानों की आय बढ़ेगी।

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने राम की पौड़ी सहित अयोध्‍या के 51 घाटों पर 22 लाख 23 हजार दीये जलाकर छठी बार गिनीज विश्‍व रिकॉर्ड बनाया

उत्‍तरप्रदेश सरकार ने राम की पौड़ी सहित अयोध्‍या के 51 घाटों पर 22 लाख 23 हजार दीये जलाकर छठी बार गिनीज विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है। राज्‍यपाल आनंनदीबेन पटेल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, दोनों उपमुख्‍यमंत्रियों, कई मंत्रियों और 52 देशों के राजदूतों ने इस आयोजन की शोभा बढा़ई। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि दीपोत्‍सव न केवल उत्‍तर प्रदेश और अध्‍योध्‍या के लिए एक बडा आयोजन है बल्कि एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना को साकार करते हुए देश और दुनिया के लिए भी एक अनूठा आयोजन है।

पटाखों और प्रदूषण पर सर्वोच्च न्यायालय का आदेश

हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने पटाखों से होने वाले वायु तथा ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिये अपने निर्देशों को बहाल किया। न्यायालय ने इस बात पर ज़ोर दिया कि उसके आदेश सभी राज्यों के लिये बाध्यकारी हैं तथा न केवल उत्सवों के दौरान बल्कि पूरे वर्ष प्रदूषण को कम करने के लिये निरंतर प्रयास किये जाने चाहिये। इसने दिवाली समारोहों के महत्त्व को रेखांकित किया, इस बात पर प्रकाश डाला कि खुशी हेतु पर्यावरण की भलाई से समझौता नहीं करना चाहिये। इसमें ज़िम्मेदारी के साथ दिवाली उत्सव मनाने के महत्त्व को रेखांकित किया गया एवं इस बात पर प्रकाश डाला कि उत्साह के लिये पर्यावरण की भलाई से समझौता नहीं करना चाहिये।

क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग

हाल ही में वैश्विक उच्च शिक्षा थिंक-टैंक क्वाक्वेरेली साइमंड्स द्वारा QS एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: एशिया 2024 जारी की गई है, जिसमें एशिया के कुल 856 विश्वविद्यालयों की व्यापक सूची में भारत के 148 विश्वविद्यालय शामिल हैं। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग प्रतिवर्ष क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) द्वारा जारी की जाती है। इस रैंकिंग में विश्व भर के विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन और गुणवत्ता का मूल्यांकन किया जाता है। यह कार्यप्रणाली शैक्षणिक प्रतिष्ठा, संकाय-छात्र अनुपात, नियोक्ता प्रतिष्ठा, स्थिरता, रोज़गार परिणाम, अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान नेटवर्क, प्रति संकाय उद्धरण, अंतर्राष्ट्रीय संकाय अनुपात और अंतर्राष्ट्रीय छात्र अनुपात जैसे संकेतकों पर विचार करती है। इसके तहत विषय, क्षेत्र, छात्र शहर, बिज़नेस स्कूल और स्थिरता के आधार पर रैंकिंग प्रदान की जाती है। इस सूची में पेकिंग यूनिवर्सिटी (चीन) शीर्ष पर है, इसके बाद हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी (हॉन्गकॉन्ग) तथा नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS), सिंगापुर हैं। IIT बॉम्बे ने भारत में अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है और एशिया में 40वें स्थान पर है। सात भारतीय संस्थान एशिया के शीर्ष 100 में शामिल हैं, जिनमें से पाँच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) हैं, साथ ही भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc),बैंगलोर और दिल्ली विश्वविद्यालय भी हैं।

आरईसी 5,000 से अधिक दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण के लिए एलिम्को को 10 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा

आरईसी लिमिटेड की कॉरपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा आरईसी फाउंडेशन ने भारतीय कृत्रिम अंग विनिर्माण निगम (एलिम्को) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत आरईसी देश के 25 स्थानों पर "दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरणों के वितरण" की एक परियोजना के लिए 10 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगी। इस परियोजना से समाज के वंचित वर्गों के 5,000 से अधिक लोगों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। इस परियोजना का उद्देश्य दिव्यांगजनों को सशक्त बनाना, उनमें फिर से आत्मविश्वास उत्पन्न करना और उनकी कार्यात्मक क्षमताओं में सुधार करना है।

रियर एडमिरल राजेश धनखड़ ने पूर्वी बेड़े की कमान संभाली

रियर एडमिरल राजेश धनखड़ ने 10 नवंबर 2023 को रियर एडमिरल गुरचरण सिंह से पूर्वी नौसेना कमान की स्वॉर्ड आर्म यानी पूर्वी बेड़े की कमान संभाली। इस अवसर पर विशाखापत्तनम स्थित नौसेना डॉकयार्ड में एक पारम्परिक समारोह के दौरान चेंज ऑफ गार्ड का आयोजन किया गया। रियर एडमिरल राजेश धनखड़ को 01 जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया था और वे नौसंचालन तथा प्रशासनिक निर्देशन के विशेषज्ञ हैं। फ्लैग ऑफिसर राजेश धनखड़ नौसेना की प्रतिष्ठित अकादमी, डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं और उन्होंने अपना हायर कमांड कोर्स जापान में पूरा किया है।

54वें इफ्फी महोत्सव 2023 में 'गाला प्रीमियर' केंद्र में होंगे

20 से 28 नवंबर 2023 तक गोवा में होने जा रहे 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) में ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों और वेब सीरीज़ का भव्य मेला दिखने वाला है। 54वें इफ्फी महोत्सव के लिए राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम लिमिटेड (एनएफडीसी) "गाला प्रीमियरों" का बहुप्रतीक्षित दूसरा संस्करण प्रस्तुत करते हुए बेहद उत्साहित हैं। फिल्मी सितारों को दर्शकों के साथ जोड़ने, वैश्विक सिनेमाई कलात्मकता का उत्सव मनाने और इस महोत्सव के मूल सिद्धांतों को बरकरार रखते हुए फिल्मों की शानदार शृंखला सामने लाने के लिए इस सेगमेंट को बेहद सतर्कता से तैयार किया गया है।

कार्यस्थल पर सूर्य का संपर्क त्वचा कैंसर से होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारक है : रिपोर्ट

गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर का एक महत्वपूर्ण और बढ़ता बोझ बाहरी श्रमिकों को प्रभावित कर रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर से होने वाली लगभग एक-तिहाई मौतों का कारण धूप में काम करना है। सौर पराबैंगनी विकिरण के व्यावसायिक जोखिम को वैश्विक स्तर पर कैंसर से होने वाली मौतों में योगदान देने वाले तीसरे सबसे बड़े कार्य-संबंधी जोखिम कारक के रूप में पहचाना गया है। ये अनुमान एनवायरनमेंट इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित हुए हैं। 2019 में, कामकाजी उम्र (15 वर्ष और उससे अधिक) के लगभग 1.6 बिलियन लोग बाहर काम करते समय सौर पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आए थे। यह कामकाजी उम्र के सभी व्यक्तियों का 28% है। दुखद बात यह है कि उसी वर्ष, 183 देशों में लगभग 19,000 लोगों ने धूप में बाहर काम करने के कारण होने वाले गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर के कारण अपनी जान गंवा दी। इनमें से 65% पुरुष थे।

State of Food and Agriculture Report जारी की गई

भारत की कृषि खाद्य प्रणालियों की कुल छिपी हुई लागत लगभग 1.1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई है, जिससे यह चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा योगदानकर्ता बन गया है, जैसा कि खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की खाद्य और कृषि स्थिति रिपोर्ट से पता चला है। 154 देशों का आकलन करने वाली रिपोर्ट 6 नवंबर, 2023 को जारी की गई थी। कृषि खाद्य प्रणालियों में छिपी हुई लागत में विभिन्न कारक शामिल हैं, जिनमें शामिल हैं:

  1. पर्यावरणीय लागत: इनमें ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, नाइट्रोजन उत्सर्जन, जल उपयोग और भूमि-उपयोग परिवर्तन से जुड़े खर्च शामिल हैं।
  2. स्वास्थ्य लागत: अस्वास्थ्यकर आहार पैटर्न के कारण उत्पादकता में होने वाली हानि के परिणामस्वरूप छिपी हुई स्वास्थ्य लागत होती है।
  3. सामाजिक लागत: ये लागतें कृषि-खाद्य श्रमिकों के बीच अल्पपोषण से जुड़ी गरीबी और उत्पादकता हानि से जुड़ी हैं।

तीरंदाजी में धीरज बोम्‍मादेवरा ने बैंकॉक में एशियन कॉन्‍टि‍नेंटल क्‍वालीफायर टूर्नामेंट में रजत पदक जीतकर पेरिस ओलम्‍पिक का कोटा हासिल किया

धीरज बोमा देवरा ने बैंकॉक में एशियाई महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में रजत पदक जीतकर भारत को तीरंदाजी में पहला पेरिस ओलंपिक कोटा दिलाया। अनुभवी तीरंदाज तरूणदीप राय अंतिम आठ में बाहर हो गये थे जिसके बाद दौड़ में बोमा देवरा ही एकमात्र भारतीय थे और 22 साल के इस तीरंदाज ने निराश नहीं किया। इस चैम्पियनशिप में पुरुष और महिला वर्ग के फाइनल में पहुंचने वाले दो देशों को व्यक्तिगत कोटा मिलता।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : 11 नवंबर

मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के अवसर पर 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस 2008 से मनाया जा रहा है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारत में शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद करते हुए मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में 11 सितंबर, 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाने की घोषणा की थी। तब से, 11 नवंबर को बिना किसी छुट्टी के राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस : 10 नवंबर

हर साल, शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस (World Science Day for Peace and Development) 10 नवम्बर मनाया जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नागरिकों को विज्ञान के विकास के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाता है। यह दिवस 2001 में घोषित किया गया था और 2002 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जा रहा है। SDG के लक्ष्य 17 का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास के माध्यम से उत्तर-दक्षिण, दक्षिण-दक्षिण और त्रिकोणीय क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाना है।

तेलुगू फिल्‍मों के जाने-माने अभिनेता चंद्रमोहन का हैदराबाद में निधन

तेलुगू फिल्‍मों के जाने-माने अभिनेता चंद्रमोहन का हैदराबाद में निधन हो गया। वे 80 वर्ष के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे। श्री चंद्रमोहन ने नौ सौ से अधिक फिल्‍मों में काम किया जिनमें से कई भाषाओं की डेढ़ सौ से अधिक फिल्‍मों में उनकी भूमिका रही। श्री चंद्रमोहन दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार विजेता और प्रसिद्ध निर्देशक के. विश्‍वनाथ के सम्‍बन्धी थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.