Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 November 2023

प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के लेप्चा में बहादुर जवानों के साथ दिवाली मनाई

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दिवाली के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के लेप्चा में बहादुर जवानों को संबोधित किया। हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में स्थित लेपचा चेकपोस्ट चीनी सरहद से करीब 2 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस पोस्ट में फ्रंटलाइन पर इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) और आर्मी के जवान तैनात हैं। प्रधानमंत्री ने साल 2014 में विश्व के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में, वर्ष 2015 में पंजाब के अमृतसर में, वर्ष 2016 में हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में सैनिकों संग दिवाली मनाई थी। वर्ष 2017 में जम्मू कश्मीर के गुरेज में, 2018 में उत्तराखंड के केदारनाथ और वर्ष 2019 में जम्मू संभाग के राजोरी में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2020 में दिवाली राजस्थान के जैसलमेर में, वर्ष 2021 में जम्मू संभाग के राजोरी जिला के नौशहरा में और वर्ष 2022 में केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में दिवाली मनाई थी।

विश्‍व पशु स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय आयोग के 33वें सम्‍मेलन का चार दिवसीय आयोजन नई दिल्ली में शुरू

नई दिल्‍ली में विश्‍व पशु स्‍वास्‍थ्‍य संगठन- WOAH के एशिया और प्रशांत क्षेत्रीय आयोग के 33वें सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है। सम्‍मेलन में भारत सहित 36 देशों के प्रतिनिधि, क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय सगठनों तथा निजी क्षेत्र के पशु चिकित्‍सा संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। केन्‍द्रीय मत्स्‍य पालन, पशु पालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चार दिन के इस सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी करने का निर्णय मई 2023 में पेरिस में डब्ल्यूओएएच के प्रतिनिधियों की विश्व सभा के 90वें आम सत्र के दौरान किया गया था।

सरकार ने राष्ट्रीय दिव्यांगजन वित्त और विकास निगम से ऋण लेने वाले दिव्‍यांगजनों के लिए ब्‍याज दर 1 % छूट देने की घोषणा की

सरकार ने राष्ट्रीय दिव्यांग वित्त एवं विकास निगम -एनडीएफडीसी से कर्ज लेने वालों दिव्‍यांगजनों को ब्याज दर में एक प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है। यह निर्णय दिव्यांगों के वित्तीय समावेशन और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सचिव राजेश अग्रवाल ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य वित्तीय मदद चाहने वाले दिव्यांग व्यक्तियों पर आर्थिक बोझ कम करना और ऋण चुकाने के प्रति जिम्मेदारी की भावना को प्रोत्साहित करना है।

ज्वालामुखी विस्फोट के बाद जापान में नया द्वीप उभर कर सामने आया

जापान, जो अपने आश्चर्यजनक परिदृश्यों और भूवैज्ञानिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है, हाल ही में अपने द्वीपसमूह में एक और द्वीप के जन्म का गवाह बना है। यह घटना ओगासावारा द्वीप श्रृंखला में इवोटो द्वीप के पास ज्वालामुखी विस्फोटों की एक श्रृंखला के कारण घटित हुई, जो देश के भूगोल की गतिशील प्रकृति को दर्शाती है। एक नए द्वीप का उद्भव अक्टूबर में शुरू हुए समुद्र के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप हुआ। इवोटो द्वीप, ओगासावारा द्वीप श्रृंखला का हिस्सा, टोक्यो से लगभग 1,200 किमी (745 मील) दक्षिण में है। फ़्रीटोमैग्मैटिक विस्फोट, जो तब होता है जब मैग्मा पानी के साथ संपर्क करता है, जिससे लगभग 100 मीटर व्यास का एक भूभाग बन गया। इवोटो द्वीप, जिसे पहले इवो जिमा के नाम से जाना जाता था, प्रशांत युद्ध के दौरान एक महत्वपूर्ण लड़ाई का स्थल था। यह जापान के 111 सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है और इसमें पहले भी विस्फोट हो चुके हैं। 2007 में जापानी अधिकारियों द्वारा आधिकारिक तौर पर द्वीप का नाम बदलकर इवोटो कर दिया गया।

गाजा में संघर्ष के बीच इजराइल ने फिनलैंड को वायु रक्षा प्रणाली बेची

इज़राइल ने गाजा में भारी हवाई हमले जारी रखे हैं, इसी बीच उसने नए नाटो सदस्य फिनलैंड को 300 मिलियन यूरो से अधिक की प्रमुख वायु रक्षा प्रणाली बेचने की घोषणा की है। गाजा में 38 दिन पहले शुरू किए गए इजरायली सैन्य हमले में हमास के आतंकवादियों और नागरिकों सहित सैकड़ों लोग मारे गए हैं। ताज़ा हिंसा लंबे समय से चल रहे तनाव के बाद हुई है। गाजा संघर्ष के बावजूद, इज़राइल ने फ़िनलैंड को संयुक्त रूप से विकसित इज़राइली-अमेरिकी प्रणाली बेचने के लिए एक समझौते को अंतिम रूप दिया, जो मिसाइलों, विमानों और ड्रोनों को रोक सकता है।

विश्व बैंक ने श्रीलंका के वित्तीय क्षेत्र को मजबूत करने के लिए $150 मिलियन की मंजूरी दी

विश्व बैंक ने हाल ही में श्रीलंका के वित्तीय और संस्थागत क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पर्याप्त वित्तीय सहायता पैकेज को मंजूरी दी है। यह समर्थन ऐसे महत्वपूर्ण समय पर आया है जब देश गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसमें घटते विदेशी मुद्रा भंडार और ईंधन और उर्वरक जैसी आवश्यक वस्तुओं की कमी के कारण सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन शामिल हैं। विश्व बैंक स्थिति की तात्कालिकता को पहचानता है और सहायता प्रदान करने के लिए आगे आया है। किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए एक स्थिर और विश्वसनीय बैंकिंग क्षेत्र आवश्यक है। यह न केवल व्यवसायों और व्यक्तियों का समर्थन करता है बल्कि छोटे व्यवसायों और गरीब परिवारों की भी मदद करता है। मालदीव, नेपाल और श्रीलंका के लिए विश्व बैंक के कंट्री निदेशक फ़ारिस हदाद-ज़र्वोस, श्रीलंका की रिकवरी में एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र के महत्व पर जोर देते हैं।

फ्रांस ध्रुवीय अनुसन्धान पर $1 बिलियन खर्च करेगा

पृथ्वी की बर्फ की चोटियों और ग्लेशियरों की तेजी से हो रही गिरावट से चिंतित फ्रांस अगले दशक में ध्रुवीय अनुसंधान पर 1 बिलियन डॉलर खर्च कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ध्रुवीय देशों और वैज्ञानिकों के साथ एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आर्कटिक में तापमान 4 गुना तेजी से बढ़ रहा है और 2100 तक सभी ग्लेशियरों में से आधे गायब हो सकते हैं। फ्रांस आगामी संयुक्त राष्ट्र वार्ता में जलवायु कार्रवाई चाहता है। गायब हो रही बर्फ वर्तमान में लाखों लोगों के लिए खतरा है, लेकिन पानी और परावर्तन क्षमता प्रदान करने वाले ग्लेशियरों के सिकुड़ने से अरबों लोगों को खतरा होगा। वैज्ञानिकों ने विनाशकारी और अपरिवर्तनीय बिंदुओं की चेतावनी दी है क्योंकि अंधेरे समुद्र अधिक गर्मी अवशोषित करते हैं जहां बर्फ एक बार सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करती है।

विनाशकारी बाढ़ से सोमालिया और पड़ोसी देशों में हजारों लोग विस्थापित हुए

सोमालिया, केन्या और इथियोपिया गंभीर मानवीय संकट से जूझ रहे हैं क्योंकि वे दशकों में सबसे भीषण बाढ़ का सामना कर रहे हैं। कम से कम 29 लोगों की जान चली गई और 3,00,000 से अधिक लोगों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा। सोमालिया की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कम से कम 29 लोगों के हताहत होने की सूचना दी। विनाशकारी बाढ़ के कारण 3,00,000 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। भीषण सूखे की अवधि के बाद बाढ़ आई है, जिससे क्षेत्र की चुनौतियाँ और बढ़ गई हैं।

अमेरिकी वायु सेना के B-21 “रेडर” ने अपनी पहली उड़ान भरी

अमेरिकी वायु सेना के बहुप्रतीक्षित B-21 “रेडर” बमवर्षक विमान ने, अपनी विशिष्ट उड़ान पंख डिजाइन के साथ, कैलिफोर्निया के पामडेल में वायु सेना के प्लांट 42 में एक ऐतिहासिक दिन पर अपनी उद्घाटन उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन द्वारा विकसित, बी-21 रेडर लंबी दूरी के परमाणु-सक्षम स्टील्थ बमवर्षकों की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है। इस महत्वपूर्ण दिन पर, बी-21 रेडर ने सुबह उड़ान भरी, जो इस उन्नत बमवर्षक विमान के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ।

पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के लिए पेग्लोकल को आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी

सीमा पार लेनदेन पर ध्यान केंद्रित करने वाले भुगतान प्लेटफॉर्म पेग्लोकल को पेमेंट एग्रीगेटर (पीए) लाइसेंस के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। यह लाइसेंस पेग्लोकल को ऑनलाइन भुगतान प्रसंस्करण के लिए व्यापारियों को अपने प्लेटफॉर्म पर शामिल करने की अनुमति देगा। 2021 में स्थापित, कंपनी एक प्रौद्योगिकी मंच प्रदान करती है जो कार्ड और वैश्विक वैकल्पिक भुगतान विधियों सहित विभिन्न उपकरणों के माध्यम से सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान की सुविधा प्रदान करती है।

हितेश कुमार एस मकवाना बने भारत के महासर्वेक्षक

तमिलनाडु कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी हितेश कुमार एस. मकवाना को भारत का महासर्वेक्षक नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति से पहले, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्य किया। भारत के महासर्वेक्षक भारतीय सर्वेक्षण विभाग के प्रमुख होते हैं। भारतीय सर्वेक्षण विभाग, भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक विभाग है।

अमेरिका, अडानी के श्रीलंका पोर्ट टर्मिनल प्रोजेक्ट में करेगा 553 मिलियन डॉलर का निवेश

यूनाइटेड स्टेट्स इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएफसी) ने श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह में स्थित अदानी पोर्ट्स के कंटेनर टर्मिनल प्रोजेक्ट में 553 मिलियन डॉलर के बड़े निवेश का खुलासा किया है। इस महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धता का उद्देश्य निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देना है जो क्षेत्र में आर्थिक विकास और रणनीतिक साझेदारी का समर्थन करता है।

Aditya-L1 ने सोलर फ्लेयर्स की पहली हाई-एनर्जी एक्स-रे की झलक शेयर की

इसरो को अपने सौर मिशन में एक महत्वपूर्ण सफलता मिली है। आदित्य-एल1 मिशन के पेलोड HEL1OS ने सोलर फ्लेयर्स (सौर ज्वालाओं) की पहली हाई-एनर्जी एक्स-रे झलक कैद की है। आदित्य-एल1 बोर्ड पर हाई एनर्जी एल1 ऑर्बिटिंग एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर (एचईएल1ओएस) ने सौर ज्वालाओं के आवेगी चरण को रिकॉर्ड किया है। रिकॉर्ड किया गया डेटा NOAA के GOES द्वारा प्रदान किए गए एक्स-रे प्रकाश वक्रों के अनुरूप है। HEL1OS डेटा शोधकर्ताओं को सौर ज्वालाओं के आवेगपूर्ण चरणों के दौरान विस्फोटक ऊर्जा रिलीज और इलेक्ट्रॉन त्वरण का अध्ययन करने में सक्षम बनाता है। HEL1OS को यू. आर. राव सैटेलाइट सेंटर बेंगलुरु के स्पेस एस्ट्रोनॉमी ग्रुप द्वारा विकसित किया गया था।

यूबीएस ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के वृद्धि दर अनुमान को बढ़ाकर 6.3 प्रतिशत किया

विदेशी ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि के अनुमान को मामूली बढ़ाकर 6.3 प्रतिशत कर दिया है। ब्रोकरेज की भारत में मुख्य अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन ने कहा कि घरेलू आर्थिक गतिविधियां उम्मीद से बेहतर चल रही हैं, लेकिन वृहद जोखिमों का प्रबंधन और अगले साल के आम चुनाव प्रमुख कारक हैं, जिनपर ध्यान देना होगा।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआरसी) में व्यापक विस्थापन संकट

उत्तरी किवु, डीआरसी के पूर्वी प्रांत में M23 विद्रोहियों और सरकार समर्थित मिलिशिया के बीच अक्टूबर से संघर्ष बदतर हो गया है। यह संघर्ष बड़े पैमाने पर विस्थापन का कारण बन रहा है, और संयुक्त राष्ट्र का अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) मानवीय स्थिति के बारे में गहराई से चिंतित है। अक्टूबर 2023 तक, डीआरसी में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों (आईडीपी) की संख्या 6.9 मिलियन की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। यह चल रहे संघर्ष और बढ़ती हिंसा का परिणाम है, जो वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े आंतरिक विस्थापन संकटों में से एक है।

लोक सेवा प्रसारण दिवस, 12 नवम्‍बर

12 नवम्‍बर को लोक सेवा प्रसारण दिवस मनाया गया। वर्ष 1947 में 12 नवम्‍बर को महात्‍मा गांधी आकाशवाणी में पहली और अंतिम बार पधारे थे। संयोग से उस दिन भी दिपावली पर्व था। गांधीजी ने विभाजन के बाद हरियाणा के कुरूक्षेत्र में विस्‍थापित को संबोधित किया था। उन्‍होंने लोगों से हिंसा से दूर रहने की अपील की थी।

अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक बोरमैन (Frank Borman) का निधन हुआ

फ्रैंक बोरमैन को अपोलो 8 के कमांडर के रूप में हमेशा याद किया जाएगा, वह मिशन जिसने चंद्रमा की 10 बार परिक्रमा की और उसके बाद चंद्र लैंडिंग की नींव रखी। अपने साथियों, जेम्स लोवेल और विलियम एंडर्स के साथ, बोर्मन चंद्रमा पर जाने के लिए पहले अपोलो मिशन पर निकले। 1968 में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर, उन्होंने चंद्र ऑर्बिटर से लाइव टेलीकास्ट में उत्पत्ति की पुस्तक को पढ़कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की, जिससे वैश्विक महत्व के समय में प्रतिबिंब और एकता का क्षण प्रदान किया गया। अपोलो 8 से पहले, बोर्मन और लवेल ने जेमिनी 7 मिशन के दौरान एक साथ उड़ान भरी थी। जेमिनी कार्यक्रम के दौरान उन्हें जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उन्होंने अपोलो मिशन के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.