Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2023

प्रधानमंत्री 15 नवंबर को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह के लिए - पीएम पीवीटीजी विकास मिशन का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जनजातीय समूह को सशक्त बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए 15 नवंबर को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह के लिए - पीएम पीवीटीजी विकास मिशन का शुभारंभ करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी। वित्‍त वर्ष 2023-24 के बजट में प्रधानमंत्री ने पीवीटीजी विकास मिशन शुरू करने की घोषणा की थी। देशभर में विशेष रूप से कमजोर 75 जनजातीय समूह 18 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 22 हजार 544 गांवों में रहते हैं। इनकी आबादी लगभग 28 लाख है। ये जनजातियाँ बिखरी हुई हैं तथा सुदूर और दुर्गम वन क्षेत्रों में रहती हैं। पीवीटीजी विकास मिशन का उद्देश्‍य ऐसे लोगों के परिवारों और बस्तियों को सड़क और दूरसंचार सेवाएं, बिजली, सुरक्षित आवास, स्वच्छ पेयजल, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तक बेहतर पहुंच और स्थायी आजीविका के अवसरों जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है। इस योजना को नौ मंत्रालयों के सहयोग से लागू किया जाएगा।

लाल चंदन के पेड़ों की रेड सैंडर्स प्रजाति के व्यापार के बारे में बनाई गई समीक्षाधीन श्रेणी में से भारत का नाम हटा

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्‍द्र यादव ने कहा कि लुप्तप्राय प्रजातियों पर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कन्वेंशन-सीआईटीईएस की जिनेवा में हाल में हुई बैठक में भारत के वन्यजीवों और पारिस्थितिकी तंत्र संरक्षण के प्रयासों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण साबित हुई है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में श्री भूपेन्‍द्र यादव ने कहा कि इस बैठक में लाल चंदन के पेड़ों की रेड सैंडर्स प्रजाति के व्यापार के बारे में बनाई गई समीक्षाधीन श्रेणी में से भारत का नाम हटा दिया गया । इससे किसान अब अधिक लाल चंदन के पेड़ उगा सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि लाल चंदन की रेड सैंडर्स प्रजाति को 2004 से महत्वपूर्ण व्यापार प्रक्रिया की समीक्षा के लिए सूचीबद्ध किया गया था। यह उन देशों पर रेड सैंडर्स प्रजाति के व्यापार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मंजूरी देती है जो अपने दायित्वों को पूरा नहीं करते हैं। रेड सैंडर्स एक बेहद कीमती किस्‍म का पेड़ है, जो आंध्र प्रदेश के कुछ जिलों में पाया जाता है। इस प्रजाति को अरसे से अवैध कटाई और तस्करी के खतरों का सामना करना पड़ा है, जिससे बडी तेजी से इनकी संख्‍या घटने लगी है।

भारत ने सतत शहरी विकास और सेवा वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत एशियाई विकास बैंक से 40 करोड डॉलर का ऋण समझौता किया

भारत सरकार ने सतत शहरी विकास और सेवा वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत एशियाई विकास बैंक के साथ 40 करोड डॉलर का ऋण समझौता किया है । इसका उददेश्‍य उच्च गुणवत्ता वाले शहरी बुनियादी ढांचे, बेहतर सार्वजनिक सेवाओं और कुशल शासन प्रणालियों के माध्यम से शहरी जीवन में सुधार लाना है। आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव जूही मुखर्जी ने कहा कि यह कार्यक्रम शहरी सुधारों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शहरों को रहने योग्य और आर्थिक विकास का केंद्र बनाना है। इस कार्यक्रम में शहरी स्थानीय निकायों के क्षमता निर्माण के साथ साथ कानूनी, नियामक और संस्थागत सुधारों के माध्‍यम से नियोजित शहरीकरण की परिकल्पना की गई है।

केंद्र ने मणिपुर से संचालित नौ मैतेई चरमपंथी संगठनों पर पांच वर्ष के लिए प्रतिबंध लगाया

गृह मंत्रालय ने नौ मैती चरमपंथी संगठनों को पांच वर्ष की अवधि के लिए अवैध घोषित किया है। इनमें से अधिकतर संगठन मणिपुर में सक्रिय हैं। इन संगठनों में पीपुल्‍स लिब्रेशन आर्मी और उसकी राजनीतिक शाखा द रिवोल्‍यूशनरी पीपुल्‍स फ्रंट- आर पी एफ, युनाईटेड नेशनल लिब्रेशन फ्रंट- यू एन एल एफ और इसकी सशस्‍त्र शाखा मणिपुर पीपुल्‍स आर्मी-एम पी ए, पीपुल्‍स रिवोल्‍यूनरी पार्टी ऑफ कांगलीपैक- पी आर ई पी के और इसकी सशस्‍त्र शाखा , कांगलीपैक कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और इसकी सशस्‍त्र शाखा, कांगली यवोल कन्‍ना लुप- के वाई के एल, द कॉर्डिनेशन कमेटी- कॉरकॉम और एलायंस फॉर सोशलिस्‍ट युनिटी कांगली पैक- ए एस यू के शामिल हैं।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और उनके ब्रिटिश समकक्ष ने भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लंदन में नवनियुक्त ब्रिटिश विदेश मंत्री डेविड कैमरन से मुलाकात की और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने पर विस्तृत चर्चा की। यह बैठक ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अगले साल आम चुनाव से पहले अपने मंत्रिमंडल में एक नाटकीय फेरबदल में पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को अपना नया विदेश मंत्री नियुक्त करने के कुछ घंटों बाद हुई। इससे पहले, जयशंकर ने पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों, पश्चिम एशिया की स्थिति और अफ्रीका पर चर्चा की। मालूम हो कि द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति देने के उद्देश्य से विदेश मंत्री जयशंकर ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं।

महाराष्‍ट्र ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के क्रियान्‍वयन में देश में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया

महाराष्‍ट्र ने प्रधानमंत्री कुसुम योजना के क्रियान्‍वयन में देश में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है। मुख्‍यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी वक्‍तव्‍य के अनुसार नवी और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने राज्‍यों में नौ लाख 46 हजार चार सौ 71 सौर ऊर्जा पंप लगाने को मंजूरी दे दी है। देश में कुल दो लाख 72 हजार नौ सौ 16 सौर पंप लगाए जा चुके है। इनमें से 71 हजार नौ सौ 58 सौर पंप महाराष्‍ट्र में लगाए गए है।

42वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू

42वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हो रहा है। मेले का उद्घाटन वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल करेंगी। चौदह दिवसीय मेले का विषय वसुधैव कुटुंबकम है, जो सतत विकास और सबके कल्याण के लिए व्यापार में परस्पर जुड़ाव और सहयोग के महत्व पर जोर देता है। बिहार और केरल इस बार इस मेले में भागीदार राज्‍य है ,जबकि दिल्ली, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को फोकस राज्‍य का दर्जा दिया गया है। व्‍यापार मेले में देश-विदेश से करीब तीन हजार से अधिक प्रदर्शक भाग लेंगे।

विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कॉर्पोरेट और महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए भारतीय कॉर्पोरेट कार्य संस्थान ने लीन कैंपस स्टार्टअप्स (ट्रस्ट) और डब्ल्यूईआईसीआई इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय कॉर्पोरेट कार्य संस्थान (आईआईसीए) और लीन कैंपस स्टार्टअप्स (ट्रस्ट) और भारतीय महिला उद्यमी अंतर्राष्ट्रीय चैंबर्स (डब्ल्यूईआईसीआई) इंडिया ने गुरुग्राम के मानेसर में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर हस्ताक्षर आईआईसीए की तरफ से डॉ. लता सुरेश और लीन कैंपस स्टार्टअप्स (संस्थापक) की ओर से श्री उमेश राठौड़ ने किए। आईआईसीए और लीन कैंपस स्टार्टअप्स तथा डब्ल्यूईआईसीआई इंडिया का सहयोगात्मक उद्देश्य कॉर्पोरेट और महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना और विविध कार्यबल की प्रभावी स्थापना और प्रबंधन में उनके ज्ञान, कौशल और दक्षताओं को बढ़ना है। आईआईसीए के साथ साझेदारी में लीन कैंपस स्टार्टअप्स महिला उद्यमियों और छात्रों के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगा। भारतीय कॉर्पोरेट कार्य संस्थान (आईआईसीए) भारत सरकार के कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) द्वारा एक स्वायत्त निकाय के रूप में स्थापित एक संस्थान है जो भारत में एक एकीकृत और बहु-विषयक दृष्टिकोण के माध्यम से कॉर्पोरेट क्षेत्र के विकास में मदद करने के लिए एक थिंक-टैंक और उत्कृष्टता केंद्र के रूप में कार्य करता है।

राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने नई दिल्ली में एशिया और प्रशांत के लिए डब्ल्यूओएएच क्षेत्रीय आयोग के 33वें सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की

मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने नई दिल्ली में एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिए डब्ल्यूओएएच (विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन) क्षेत्रीय आयोग के 33वें सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की। इस अवसर पर मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। यह 4 दिवसीय कार्यक्रम 13 से 16 नवंबर, 2023 तक निर्धारित है। पशुपालन एवं डेयरी विभाग में सचिव, श्रीमती अलका उपाध्याय डब्ल्यूओएएच में भारतीय प्रतिनिधि थी और उनको अध्यक्ष नियुक्त किया गया। सम्‍मेलन में 24 सदस्य देशों के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ भौतिक रूप से भाग ले रहे हैं, जबकि अन्य वर्चुअल रूप से शामिल हो रहे हैं।

‘आईना डैशबोर्ड फॉर सिटीज’ पोर्टल का शुभारंभ किया गया

आईना डैशबोर्ड फॉर सिटीज’ पोर्टल www.aaina.gov.in को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा 13 नवंबर, 2023 को लाइव कर दिया गया है, जहां देश भर के शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) इस पोर्टल पर उपलब्ध एक सरल, भरने में आसान, डेटा प्रविष्टि फॉर्म के जरिए नियमित आधार पर स्वेच्छा से अपना प्रमुख डेटा जमा करने के लिए इस अग्रणी पहल में भाग ले सकते हैं। आईना डैशबोर्ड का प्राथमिक उद्देश्य शहरों को (i) यह देखने में मदद करना है कि वे अन्य शहरों की तुलना में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, (ii) संभावनाओं और सुधार के क्षेत्रों की ओर इशारा करके उन्हें प्रेरित करना और (iii) सीखने और अग्रणी लोगों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करना है। यूएलबी की रैंकिंग न करते हुए, आईना डैशबोर्ड समान रूप से स्थित विभिन्न शहरों की तुलना करने और विभिन्न शहरों के बीच सहकर्मी शिक्षण को बढ़ावा देने के एक उपकरण के रूप में काम करेगा।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट में ‘मिट्टी कैफे’ का उद्घाटन किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice of India) डीवाई चंद्रचूड़ ने अन्य न्यायाधीशों के साथ भारत के सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court of India) के परिसर में ‘मिट्टी कैफे’ (Mitti cafe) का उद्घाटन किया। नवनिर्मित कैफे पूरी तरह से दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा चलाया जाता है। कैफ़े के प्रबंधक दृष्टिबाधित हैं, उन्हें सेलेब्रल पाल्सी है। इस अवसर पर एक छोटे सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें दिव्यांगों ने प्रस्तुति दी। इस मौके पर राष्ट्रगान भी सांकेतिक भाषा में गाया गया था।

सैमसंग ने अपने जेनरेटिव एआई मॉडल Samsung Gauss का अनावरण किया

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने ‘सैमसंग गॉस’ नामक अपना स्वयं का जेनरेटिव एआई मॉडल पेश करके चैट में प्रवेश किया है। सैमसंग गॉस (Gauss AI) का अनावरण सैमसंग एआई फोरम 2023 इवेंट के दौरान किया गया, जिसे सैमसंग एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी आर एंडएं डी परिसर मेंआयोजित किया गया था। मॉडल में सैमसंग गॉस लैंग्वेज, सैमसंग गॉस कोड और सैमसंग गॉस इमेज शामिल हैं, और इसका नाम प्रसिद्ध गणितज्ञ कार्ल फ्रेडरिक गॉस के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने सामान्य वितरण सिद्धांत, मशीन लर्निंग और एआई के बैकबोन की स्थापना की थी। इसके अलावा, सैमसंग के नये AI मॉडल को आगामी गैलेक्सी S24 श्रृंखला में प्रदर्शित किये जाने की भी उम्मीद है।

सेवन ने आसान संपर्क रहित भुगतान के लिए स्मार्ट वियरेबल '7 रिंग' पेश की

उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक स्टार्टअप सेवन ने भारत में 7 रिंग स्मार्ट रिंग पेश की है। यह नया पहनने योग्य उपकरण एक अद्भुत फीचर से युक्त है, इस फीचर की सहायता से संपर्क रहित भुगतान कर पाएंगे। इसमें एनएफसी (नियर-फील्ड कम्युनिकेशन) के लिए एक सपोर्ट सिस्टम है, जो ब्लूटूथ पर निर्भरता के बिना स्थिर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करता है। इसका मुख्य आकर्षण यह है कि यह सुविधाजनक भुगतान तकनीक का समर्थन करता है, जो आपको एक टैप से संपर्क रहित भुगतान शुरू करने में सहायता कर सकता है। 5,000 रुपये से कम राशि होने पर वॉलेट, फोन, ऐप, पिन या ओटीपी की आवश्यकता नहीं होगी।

IBM ने भारत में नई इनोवेशन लैब लॉन्च करने के लिए AWS के साथ साझेदारी की

आईबीएम और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने भारत के बेंगलुरु में आईबीएम क्लाइंट एक्सपीरियंस सेंटर में स्थित एक इनोवेशन लैब शुरू करने की घोषणा की है। यह जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमताओं के माध्यम से आपसी ग्राहकों को सशक्त बनाने पर ध्यान देने के साथ उनकी सहयोगी सेवाओं के एक महत्वपूर्ण विस्तार का प्रतीक है।

इटालियन लक्जरी ब्रांड ब्रियोनी भारत में लॉन्च हुआ

फ्रांसीसी लक्जरी समूह केरिंग के प्रतिष्ठित मेन्सवियर ब्रांड, ब्रियोनी को धर्मपाल सत्यपाल ग्रुप लिमिटेड के तहत एक इकाई डीएस लक्जरी की सहायता से दिल्ली के द चाणक्य मॉल में लॉन्च किया जाएगा। ब्रांड का पहला बुटीक दिल्ली के महंगे खुदरा परिदृश्य की शोभा बढ़ाने के लिए चाणक्य मॉल में तैयार किया गया है। पहनने के लिए तैयार कपड़ों और एक्सेसरीज़ के एक क्यूरेटेड संग्रह का दावा करते हुए, बुटीक वैयक्तिकृत विलासिता के प्रतीक को मूर्त रूप देते हुए, विशेष सेवाएं भी प्रदान करेगा।

‘मिका’ बना दुनिया का पहला एआई ह्यूमन-लाइक रोबोट सीईओ

पोलिश रम कंपनी डिक्टाडोर ने घोषणा की कि उसने फर्म का नेतृत्व करने के लिए एआई-पॉवर्ड ह्यूमनॉइड रोबोट 'Mika' को नियुक्त किया है। कंपनी ने कहा है कि पहली सीईओ महिला रोबोट के रूप में, Mika एक बोर्ड सदस्य है जो डिक्टाडोर की ओर से संचालन का संचालन करती है। बता दें, डिक्टाडोर ने पिछले साल अगस्त में मिका नाम के एआई-पावर्ड रोबोट को अपना एक्सपेरिमेंटल सीईओ नियुक्त किया था। इस नवोन्मेषी परियोजना का लक्ष्य कंपनी के अद्वितीय मूल्यों के साथ उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग का मिश्रण करना है। जबकि यह विकास नेतृत्व भूमिकाओं में एआई की क्षमता के बारे में उत्साह जगाता है, यह नौकरी की सुरक्षा के बारे में कर्मियों के बीच चिंता भी बढ़ाता है।

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग, डायना एडुल्जी और अरविंद डी सिल्वा को आई आई सी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारत के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज वीरेन्‍द्र सहवाग पूर्व महिला टैस्‍ट कप्‍तान डायना एडल्‍जी और श्रीलंका के महान खिलाडी अरविंद डी सिल्‍वा को आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी ने इनके नाम की घोषणा की। सहवाग ऐसे पहले भारतीय खिलाडी है, जिन्‍होने अपने टैस्‍ट करियर में दो बार तिहरा शतक लगाया हैं। वहीं एडल्‍जी ने लगभग तीन दशकों तक भारतीय महिला टीम की कप्‍तानी की है और बांए हाथ की स्पिन गेंदबाज के तौर पर 54 अंतर्राष्‍ट्रीय मैचों में 100 विकेट हासिल किए है। श्रीलंका के अरविंद डी सिल्‍वा ने 1996 में श्रीलंका को विश्‍वकप जीतवाया था। 15 नवंबर को मुम्‍बई के वानखेडे स्‍टेडियम में क्रिकेट विश्व कप के पहले सेमीफाइनल के दौरान एक विशेष समारोह में इन्‍हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

ऑस्‍ट्रेलिया की कप्‍तान मेग लेनिंग ने 31 साल की उम्र में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्‍यास लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया है। मेग लेनिंग ने 2010 में अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया और 241 मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया का प्रतिनिधित्‍व किया। लेनिंग ने आखिरी बार फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में टी20 वर्ल्‍ड कप में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था। फिर उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से खेल से छह महीने का ब्रेक लिया था। लेनिंग ने सिर्फ 18 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 इंटरनेशनल में डेब्यू किया था। लेनिंग ने 78 वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की है। जिसमें टीम को 69 मैचों में जीत मिली है। वहीं उनकी कप्तानी में 100 टी-20 इंटरनेशनल में 76 मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने चार टेस्ट खेले और चारों जीते हैं।

वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता बासुदेब आचार्य का हैदराबाद के एक निजी अस्‍पताल में निधन

वरिष्ठ कम्युनिस्ट नेता बासुदेब आचार्य का हैदराबाद के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया । वे 81 वर्ष के थे।मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेता पश्चिम बंगाल के पुरुलिया से 1980 से 2009 तक नौ बार लोकसभा के लिए चुने गए थे। 2014 में वे बांकुडा निर्वाचन क्षेत्र में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मुनमुन सेन से हार गए थे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वयोवृद्ध नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.