Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 November 2023

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा और पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान पीएम जनमन की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झारखंड से विकसित भारत संकल्प यात्रा और पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान पीएम जनमन की शुरुआत की। श्री मोदी ने कहा--केंद्र सरकार की योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृतकाल के अगले 25 वर्ष में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए चार अमृत मंत्र दिये है। झारखंड के खूटी में भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत एक विकसित राष्ट्र बन सकता है यदि हम चार अमृत स्तंभों को सशक्त करें- देश की महिलाएं, किसान, पशु पालन, कृषि और मत्स्य पालन से जुड़े लोग, देश के युवा तथा नव मध्य वर्ग और निर्धन वर्ग। श्री मोदी ने जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर 24 हजार करोड़ रुपये की लागत योजना प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान- पीएम जन मन का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य जनजातीय वर्ग के सुविधा वंचित लोगों को सड़क, दूरसंचार सम्पर्क, बिजली, सुरक्षित आवास, साफ पेयजल, सुलभ शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण तथा आजीविका अवसर उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने जनजातीय लोगों के कल्याण के लिए बजट में छह गुना बढ़ोतरी की है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य प्रमुख सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र लभार्थियों तक सुनिश्चित करना है। इसके तहत श्री मोदी ने लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना शिक्षा और सम्पर्क वैन को भी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने भगवान बिरसा मुंडा की 148वीं जयंती पर खूंटी में उनके जन्मस्थल उलिहातु गांव में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये।

भारत और अमेरिका ने गतिशील स्टार्ट-अप तंत्र को जोड़ने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और अमरीका ने गतिशील स्टार्ट-अप तंत्र और विशेष रूप से महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों को जोड़ने के आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं। नवाचार-तंत्र को आपसी सहयोग के माध्यम से आगे बढ़ाने के लिए अमरीका की चार दिनों की यात्रा पर गए भारत के वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आशय पत्र पर हस्ताक्षर किये। श्री गोयल ने अमरीकी मंत्री जीना रायमुंडो के साथ आईपीएचई-समृद्धि के लिये भारत प्रशांत आर्थिक ढाँचा मंत्री स्तरीय द्विपक्षीय बैठक से अलग भारत-अमरीका के बीच बढ़ रहे वाणिज्यिक सहयोग और व्यापार संबंधित कार्य पर चर्चा की गई। वर्तमान यात्रा के दौरान भारत और अमरीका ने मिलकर तथा अन्य समृद्धि के लिये भारत प्रशांत आर्थिक ढाँचे से संबंधित 12 भागीदारों ने आईपीएचई आपूर्ति श्रृंखला के लचीले समझौते पर हस्ताक्षर किये।

21 हज़ार 500 फ़ीट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से छलांग लगाने वाली पहली महिला बनीं शीतल महाजन

भारतीय स्काइडाइवर शीतल महाजन ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के सामने 21 हजार 500 फीट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से छलांग लगाई। ऐसा करने वाली वह पहली महिला हैं। महाजन 17 हजार 444 फीट की ऊंचाई पर काला पत्थर चोटी पर उतरी। शीतल महाजन एक प्रसिद्ध भारतीय स्काइडाइवर हैं, जिन्‍होंने इस विधा में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्‍हें वर्ष 2001 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया।

संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व मौसम संगठन ने वर्ष 2022 में जलवायु को गर्म करने वाली गैसों में रिकॉर्ड बढोतरी की खबर दी

संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व मौसम संगठन ने वर्ष 2022 में जलवायु को गर्म करने वाली गैसों में रिकॉर्ड बढोतरी की खबर दी है। संगठन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वर्ष 1990 से 2022 के बीच वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव पचास प्रतिशत तक बढ़ा। ऐसा मुख्‍य रूप से जीवाश्‍म ईंधन के कारण हुआ। रिपोर्ट के अनुसार कार्बन डाईऑक्‍साइड की सघनता इस समय औद्योगिक क्रांति से पहले की तुलना में पचास प्रतिशत अधिक है। दो अन्‍य ग्रीन हाउस गैस मीथेन और नाइट्रस ऑक्‍साइड की सघनता भी बढ़ी है। विश्‍व मौसम संगठन की यह रिपोर्ट 30 नवम्‍बर से शुरू हो रहे संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों के शिखर सम्‍मेलन से पहले जारी की गई है।

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू

भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला 2023 नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। यह मेला इस महीने की 27 तारीख तक चलेगा। व्‍यापार मेले का उद्घाटन करते हुए वाणिज्‍य और उद्योग राज्‍य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि मेले में तीन हजार पांच सौ से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी दुनिया के भारत पर विश्वास को दर्शाती है। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापार मेले का यह 42वां संस्करण निवेश को सुविधाजनक बनायेगा साथ ही देश की आर्थिक वृद्धि और विकास को प्रोत्‍साहन देगा। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि पिछले दस वर्ष में सरकार ने उद्योग जगत में अनुकूलता के लिए कई नीतिगत बदलाव किये हैं। 14 दिन चलने वाले व्‍यापार मेले का विषय है- वसुधैव कुटुम्‍बकम और यह सतत विकास तथा व्‍यापार में परस्‍पर सहयोग के महत्‍व पर बल देता है।

उत्तराखंड के 15 से अधिक उत्पादों को जीआई टैग दिया गया

स्थानीय चाय से लेकर हिमालयी पौधे से बने वस्त्रों तक, उत्तराखंड के 15 से अधिक उत्पादों को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री द्वारा प्रतिष्ठित जीआई टैग दिया गया है। उत्तराखंड की बेरीनाग चाय, जिसकी लंदन के चाय घरों और चाय ब्लेंडरों में अत्यधिक मांग है, हिमालय में जंगली रूप से उगने वाले एक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है, जिसे बाद में एक ठोस द्रव्यमान में संपीड़ित किया जाता है। हिमालयन नेटटल फाइबर से बना बिच्छू बूटी कपड़ा भी जीआई टैग प्राप्त करने वाले उत्पादों की सूची में था। चूँकि पौधे के रेशे खोखले होते हैं, उनमें हवा को अंदर जमा करने की अद्वितीय क्षमता होती है, जिससे प्राकृतिक इन्सुलेशन बनता है और सर्दियों और गर्मियों दोनों के लिए एक आदर्श कपड़े की सामग्री बनती है। उत्तराखंड मंडुआ, गढ़वाल और कुमाऊं में उगाया जाने वाला बाजरा, जो राज्य के कई हिस्सों में मुख्य आहार का हिस्सा है, जीआई टैग प्राप्त उत्पादों में से एक था। इसी तरह, झंगोरा, जो आमतौर पर उत्तराखंड में हिमालय के वर्षा आधारित क्षेत्रों में उगाया जाने वाला घरेलू बाजरा है, को एक टैग मिला। गहत राज्य के शुष्क क्षेत्रों में उगने वाली सबसे महत्वपूर्ण दालों में से एक है, जिसके औषधीय उपयोग के बारे में आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सक सदियों से जानते हैं। पुरोला क्षेत्र में जैविक रूप से उगाया जाने वाला लाल चावल, उत्तराखंड लाल चावल भी सूची में था। जीआई टैग प्राप्त करने वाले अन्य उत्पादों में उत्तराखंड काला भट्ट (काला सोयाबीन); माल्टा फल; चौलाई (रामदाना), उपवास के दिनों में उपयोग किया जाने वाला अनाज; रोडोडेंड्रोन आर्बोरियम के लाल फूलों से प्राप्त बुरांश का रस; पहाड़ी तूर दाल; उत्तराखंड की लिखाई या लकड़ी की नक्काशी, नैनीताल मोमबत्ती (मोमबत्तियां), कुमाऊं की रंगवाली पिछोड़ा, रामनगर नैनीताल की लीची, रामगढ़ नैनीताल की आड़ू, चमोली की लकड़ी के राम्मन मुखौटे, और मिर्च की एक किस्म, अल्मोडा लाखोरी मिर्ची

मणिपुर में मैतेई समुदाय ने राज्य में हाल की सांप्रदायिक झड़पों से पीड़ित परिवारों के समर्थन में निंगोल चकौबा उत्सव का बहिष्कार किया

मणिपुर में मैतेई समुदाय ने राज्य में हाल की सांप्रदायिक झड़पों से पीड़ित परिवारों के समर्थन में निंगोल चकौबा उत्सव का बहिष्कार किया। विभिन्न नागरिक समाज संगठनों ने राहत शिविरों में शरण ले रहे पीड़ितों को देखते हुए मणिपुर के लोगों से इस साल दिवाली और निंगोल चाकोबा नहीं मनाने की अपील की थी। निंगोल चाकोबा त्योहार मैतेई समुदाय के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। यह त्योहार भाई-बहन के अटूट स्नेह बंधन का प्रतीक है।

आरबीआई ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड को अपनी दो ऋण स्‍कीम के तहत ऋणों की मंजूरी और वितरण तत्‍काल प्रभाव से बंद करने को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड को अपनी दो ऋण स्‍कीम - ई-कॉम और इन्‍स्‍टा ई एम आई कार्ड के तहत ऋणों की मंजूरी और वितरण तत्‍काल प्रभाव से बंद करने को कहा है। रिजर्व बैंक की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा-45 एल (1)(बी) के तहत प्रदत्‍त अधिकारों का उपयोग करते हुए यह फैसला लागू किया गया है। आरबीआई ने कहा कि कंपनी द्वारा रिजर्व बैंक के डिजिटल ऋण दिशा-निर्देशों के प्रावधानों का अनुपालन नहीं किये जाने के कारण यह कार्रवाई जरूरी हो गई थी। शीर्ष बैंक ने कहा कि खामियों को सही किये जाने के बाद लागू प्रतिबंधों की पुनः समीक्षा की जाएगी।

सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं के लिए जियो और वनवेब को इंटरनेट सेवा प्रदाता का लाइसेंस

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस और वनवेब को इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) लाइसेंस प्रदान किया है। यह विकास दोनों कंपनियों द्वारा उपग्रह संचार सेवाएं प्रदान करने के लिए परमिट प्राप्त करने के एक वर्ष पश्चात हुआ है, जो इंटरनेट कनेक्टिविटी में क्रांति लाने के उनके प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। नए प्राप्त आईएसपी लाइसेंस जियो सैटेलाइट कम्युनिकेशंस और वनवेब को स्थलीय नेटवर्क के साथ सैटेलाइट क्षमताओं को सहजता से एकीकृत करके इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने में सशक्त बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अंतिम उपभोक्ताओं के साथ सीधा संबंध स्थापित करने के लिए वेरी स्मॉल एपर्चर टर्मिनल (वीएसएटी) तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। यह कदम डिजिटल विभाजन को पाटने और पहले से वंचित क्षेत्रों तक इंटरनेट पहुंच का विस्तार करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

गोल्डमैन सैक्स द्वारा एशियाई बाजारों में रेटिंग का समायोजन

गोल्डमैन सैक्स ग्रुप इंक ने हाल ही में एशियाई बाजारों में अपनी रेटिंग में महत्वपूर्ण समायोजन किया है, जिसमें हांगकांग में कारोबार करने वाले चीनी शेयरों में उल्लेखनीय गिरावट और भारतीय इक्विटी के लिए एक साथ अपग्रेड शामिल है। यह निर्णय विभिन्न कारकों से प्रेरित है, जिसमें चीन में कम आय वृद्धि और भारतीय बाजार की रणनीतिक अपील शामिल है।

MoRTH ने चार पहिया वाहनों के लिए समान साइबर सुरक्षा मानकों का प्रस्ताव पेश किया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने यात्री और वाणिज्यिक वाहनों दोनों सहित चार पहिया वाहनों की विशिष्ट श्रेणियों के लिए समान साइबर सुरक्षा और प्रबंधन प्रणाली (CSMS) प्रावधानों के लिए एक मसौदा प्रस्ताव पेश किया है। इसका उद्देश्य इन वाहनों और उनके कार्यों को संभावित साइबर खतरों से सुरक्षित रखना है। ‘साइबर सुरक्षा और साइबर सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के संबंध में वाहनों की मंजूरी’ शीर्षक वाले मसौदे के अनुसार, वाहन निर्माताओं या उनके मान्यता प्राप्त प्रतिनिधियों को साइबर सुरक्षा से संबंधित वाहन प्रकारों की मंजूरी के लिए आवेदन जमा करना होगा। यह कदम सुनिश्चित करता है कि वाहन मानकीकृत साइबर सुरक्षा उपायों का पालन करें।

भूकंप के कारण ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका के चलते आइसलैंड ने आपातकाल की घोषणा की

रेक्जेन्स प्रायद्वीप (Reykjanes peninsula) में शक्तिशाली भूकंप आने के बाद आइसलैंड में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी गई, जिससे संकेत मिलता है कि कुछ दिनों के भीतर संभावित ज्वालामुखी विस्फोट हो सकता है। अक्टूबर से अब तक ग्रिंडाविक गांव के पास हजारों झटके आ चुके हैं। शुक्रवार को सबसे बड़े भूकंप आए, जो राजधानी में 40 किमी दूर तक महसूस किए गए, जिससे बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि विस्फोट से पहले भूकंप आ सकते हैं। ग्रिंडाविक और प्रमुख ब्लू लैगून पर्यटन स्थल बंद कर दिए गए हैं।

एशिया-प्रशांत एयरलाइंस का लक्ष्य 2030 तक 5% हरित ईंधन का खपत करना

एशिया पैसिफिक एयरलाइंस एसोसिएशन (AAPA) ने अपने सदस्यों के लिए कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए 2030 तक 5% की स्थायी विमानन ईंधन (SAF) खपत को अपनाने का लक्ष्य रखा है, जिससे ईंधन उत्पादकों की मांग का संकेत मिलेगा। एसएएफ की सीमित उपलब्धता और लागत जैसी चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए एसोसिएशन की 67वीं अध्यक्षों की बैठक में निर्णय की घोषणा की गई।

पाब्लो पिकासो की ‘वूमन विद ए वॉच’ की नीलामी, 139 मिलियन डॉलर में बिकी

पाब्लो पिकासो की प्रसिद्ध पेंटिंग “फेम ए ला मोंट्रे” (“वूमन विद ए वॉच”) 8 नवंबर, 2023 को न्यूयॉर्क में सोथबी की नीलामी में 139 मिलियन डॉलर में बिकी। यह बिक्री इसे पिकासो की अब तक की दूसरी सबसे महंगी पेंटिंग बनाती है। पिकासो की अब तक की सबसे महंगी पेंटिंग, “लेस फेम्स डी’अल्गर” 2015 में 179.3 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई। यह पेंटिंग पिकासो की प्रेमिका मैरी-थेरेसे वाल्टर का चित्र है, जो नीले रंग की पृष्ठभूमि पर सिंहासन जैसी कुर्सी पर बैठी है। इसे 1932 में पिकासो के करियर के एक महत्वपूर्ण वर्ष में चित्रित किया गया था, और इसे उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक माना जाता है।

भारत-ओपेक ऊर्जा वार्ता की छठी उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई

भारत और पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) के बीच ऊर्जा वार्ता की छठी उच्च-स्तरीय बैठक 9 नवंबर 2023 को ऑस्ट्रिया के वियना के ओपेक सचिवालय में आयोजित की गई।बैठक की सह-अध्यक्षता ओपेक के महासचिव महामहिम हैथम अल घैस और भारत के माननीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री तथा आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की।बैठक में खुली और स्पष्ट चर्चा में तेल व ऊर्जा बाजारों से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें उपलब्धता, सामर्थ्य और स्थिरता सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया गया, जो ऊर्जा बाजारों की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हैं। दोनों पक्षों ने ऊर्जा उद्योग के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालिक दृष्टिकोण पर चर्चा की और वैश्विक आर्थिक विकास व ऊर्जा मांग में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया।

सिडबी, जोकाटा ने एमएसएमई आर्थिक गतिविधि सूचकांक ‘संपूर्ण’ पेश किया

वित्तीय संस्थानों के लिये प्रौद्योगिकी का डिजिटल परिवेश तैयार करने वाला मंच जोकाटा ने सिडबी के साथ मिलकर एक नया एमएसएमई आर्थिक गतिविधि सूचकांक ‘संपूर्ण’ पेश किया है। जोकाटा ने एक बयान में कहा कि यह एमएसएमई आधारित उच्च-आवृत्ति संकेतक भारत के छोटे और मझोले उद्योगों की स्थिति को बताएगा। सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) देश के समग्र सकल मूल्यवर्धन (जीवीए) में एक चौथाई से अधिक और कुल निर्यात में 40 प्रतिशत से अधिक का योगदान करते हैं।

बिरसा मुंडा की जयंती

भारत के प्रधानमंत्री ने छोटानागपुर पठार क्षेत्र में मुंडा जनजाति से संबंधित आदिवासी नेता बिरसा मुंडा को उनकी जयंती (15 नवंबर, 1875) पर श्रद्धांजलि अर्पित की। ब्रिटिश औपनिवेशिक उपस्थिति और आदिवासियों को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने के मिशनरियों के प्रयासों के जवाब में बिरसा मुंडा ने 'बिरसाइत (Birsait)' विश्वास की शुरुआत की, वे एक आदिवासी नेता के रूप में उभरे और ब्रिटिश रूपांतरण प्रयासों के खिलाफ प्रतिरोध का नेतृत्व किया। उन्होंने मुंडा विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसका उद्देश्य मुंडा राज, या स्व-शासन स्थापित करना और उनकी भूमि तथा जंगल पर आदिवासियों के अधिकारों को बहाल करना था। बिरसा मुंडा ने आदिवासियों को औपनिवेशिक कानूनों का विरोध और लगान देने से इनकार करने के लिये प्रोत्साहित किया। उन्होंने गुरिल्ला युद्ध, धार्मिक प्रथाओं को चुनौती देने और सामाजिक परिवर्तनों को शामिल करते हुए उलगुलान आंदोलन शुरू किया। उलगुलान आंदोलन का उद्देश्य अंग्रेज़ों को खदेड़कर मुंडा राज की स्थापना करना था। जनजातीय योगदान को स्वीकार करते हुए जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। अनुयायियों द्वारा उन्हें 'भगवान' और 'धरती आबा' (Dharti Abba) के रूप में जाना जाता है। भारतीय संसद द्वारा बिहार पुनर्गठन अधिनियम, 2000 पारित होने के बाद 15 नवंबर, 2000 को (बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर) बिहार से अलग झारखंड राज्य की स्थापना की गई थी।

बेस्तु वर्ष 2023

भारत के प्रधानमंत्री ने गुजराती नव वर्ष के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएँ दी। गुजराती नव वर्ष 2023, जिसे पड़वा अथवा बेस्तु वर्ष के नाम से भी जाना जाता है, यह 14 नवंबर को मनाया गया। यह पाँच दिवसीय दिवाली समारोह के दौरान मनाया जाता है। यह आदर्श रूप से कार्तिक मास (हिंदू कैलेंडर माह) में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को पड़ता है।

बीकानेरवाला के संस्थापक और अध्यक्ष लाला केदारनाथ अग्रवाल का 86 वर्ष की आयु में निधन

दूरदर्शी उद्यमी और प्रसिद्ध मिठाई और स्नैक्स ब्रांड बीकानेरवाला के संस्थापक लाला केदारनाथ अग्रवाल ने 86 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। एक साधारण स्ट्रीट वेंडर से एक सफल व्यापारिक साम्राज्य के अध्यक्ष तक की उनकी यात्रा उनकी अदम्य भावना और समर्पण का प्रमाण है। समृद्ध पाक विरासत वाले शहर बीकानेर से आने वाले अग्रवाल के परिवार के पास 1905 से बीकानेर नमकीन भंडार नाम की एक मामूली मिठाई की दुकान थी। बाद में अग्रवाल बंधुओं ने दिल्ली के चांदनी चौक में एक दुकान खोली, जहां वे पीढ़ी-दर-पीढ़ी चले आ रहे अपने पारिवारिक व्यंजनों का इस्तेमाल करते थे। बीकानेर नमकीन भंडार जल्द ही अपने मूंग दाल हलवा, बीकानेरी भुजिया और काजू कतली सहित अन्य चीजों के लिए प्रसिद्ध हो गया। दोनों भाई और दुकान जल्द ही बीकानेरवाला के नाम से लोकप्रिय हो गई।कंपनी भारत में 60 से अधिक आउटलेट संचालित करती है और इसकी मौजूदगी अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, नेपाल और यूएई जैसे देशों में है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.