Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2023

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने वर्ष 2047 में एरोस्‍पेस और विमानन विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्‍ली में वर्ष 2047 में एरोस्‍पेस और विमानन विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि एरोनॉटिकल सोसायटी ऑफ इंडिया वैमानिकी उत्‍कृष्‍टता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उद्घाटन सत्र में भारत में एयरोस्पेस और विमानन यात्रा के 75 वर्षों पर एक सार-संग्रह के साथ-साथ विज़न दस्तावेज़ 2047 का विमोचन भी किया जाएगा। कार्यक्रम में पिछले 75 वर्षों में इस क्षेत्र में भारत की प्रगति यात्रा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जिसमें उपलब्धियों, तकनीकी प्रगति और दूरदर्शी लोगों की भूमिका का प्रदर्शन होगा। इसमें गणमान्य व्यक्तियों, अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, उद्योगपतियों, शिक्षाविदों, स्टार्ट-अप और छात्रों सहित करीब डेढ हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे। 75 से अधिक स्टार्ट-अप सहित लगभग 200 उद्योग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम प्रदर्शनी में स्वदेशी क्षमताओं का प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान कई संगठनों और विभागों के प्रमुख सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘वायस ऑफ़ ग्‍लोबल साउथ समिट’ का किया नेतृत्त्व

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि वॉयस ऑफ़ ग्‍लोबल साउथ 21वीं सदी में बदलते विश्‍व का प्रतिनिधित्‍व करने वाला अनोखा मंच है। वॉयस ऑफ़ ग्‍लोबल साउथ शिखर सम्‍मेलन के आरंभिक सत्र में वर्चुअल माध्‍यम से श्री मोदी ने कहा कि ग्‍लोबल साउथ यानी दक्षिणी गोलार्ध के सभी राष्‍ट्रों के समन्वित प्रयासों के कारण इस क्षेत्र की आवाज को सही महत्‍व मिला है। उन्‍होंने कहा कि दक्षिणी गोलार्ध की 100 से अधिक देशों की प्राथिमकताएं एकसमान हैं। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्‍यम से दक्षिणी गोलार्ध उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र- दक्षिण का भी उद्घाटन किया। विकास और ज्ञान साझा करने की पहल- दक्षिण केन्‍द्र दक्षिणी गोलार्ध के समक्ष विकासात्‍मक चुनौतियों पर अनुसंधान करेगा और इन चुनौतियों के व्‍यावहारिक समाधान तलाशेगा। भारत ने वर्चुअल प्रारूप में शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है। ‘ग्लोबल साउथ’ से तात्पर्य उन देशों से है, जिन्हें अक्सर विकासशील, कम विकसित अथवा अविकसित देशों के रूप में जाना जाता है। ये देश मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में स्थित हैं। इनमें से कई देश 1960 और 1970 के दशक तक पश्चिमी यूरोपीय औपनिवेशिक का हिस्सा रह चुके हैं। ग्लोबल साउथ दुनिया की 85 फीसदी से अधिक आबादी और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लगभग 40 फीसदी का प्रतिनिधित्व करता है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पेड्रो सांचेज को स्पेन के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी

स्पेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज गुरुवार को संसदीय मतदान में बहुमत से दोबारा प्रधानमंत्री चुन लिए गए। इसके साथ ही उनके लिए नई वामपंथी गठबंधन सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है। समाजवादी सांचेज को संसद के 350 सीट वाले निचले सदन में 179 सांसदों का समर्थन प्राप्त है।

अमरीका और चीन बढ़ते तनाव को कम करने के प्रयास में सैन्य-से-सैन्य संचार फिर से शुरू करने पर सहमत

अमरीका और चीन बढ़ते तनाव को कम करने के प्रयास में सैन्य-से-सैन्य संचार फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया में चीन के राष्ट्रपति षी जिनपिंग से मुलाकात के बाद यह घोषणा की । श्री बाइडेन ने यह भी कहा कि दोनों नेता एक दूसरे के साथ सीधा संचार स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। पिछले साल तत्कालीन अमरीकी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे के बाद दोनों देशों के बीच सैन्य-से-सैन्य संचार बंद कर दिया गया था।

डॉक्‍टर मोहम्‍मद मुइजु ने माले में आयोजित कार्यक्रम में मॉलदीव के आठवें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली

डॉक्‍टर मोहम्‍मद मुइजु ने माले में आयोजित कार्यक्रम में मॉलदीव के आठवें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ली। उप-राष्‍ट्रपति हुसैन मोहम्‍मद लतीफ ने भी अपने पद की शपथ ली। मॉलदीव के मुख्‍य न्‍यायाधीश अहमद मुथासिम अदनान ने दोनों को शपथ दिलाई।

OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने दिया इस्तीफा

चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI ने को-फाउंडर और CEO सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है। OpenAI ने इसकी जानकारी दी। ऑल्टमैन के बाहर निकलने के साथ, चीफ टेक्निकल ऑफिसर (CTO) मीरा मुराती अंतरिम CEO की भूमिका निभाएंगी। कंपनी परमानेंट CEO की सर्च भी जारी रखेगी। इसके अलावा, ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन बोर्ड के चेयरमैन के रूप में पद छोड़ देंगे। सैन फ्रांसिस्को बेस्ड ओपनएआई एक प्राइवेट रिसर्च लैब है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डेवलप करती है। इसकी स्थापना 2015 में ऑल्टमैन, एलन मस्क (जो अब ओपनएआई के बोर्ड में नहीं हैं) और अन्य लोगों ने एक नॉन-प्रॉफिट आर्गनाइजेशन के रूप में की थी।

संस्कृति मंत्रालय कला और कलाकार बिरादरी को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करने हेतु लाल किले में "भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन बीएनेल" का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय लाल किले पर भारत कला, वास्तुकला और डिजाइन बीएनेल 2023 का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्घाटन 8 दिसंबर 2023 को किया जाएगा। इसका उद्देश्‍य कला और कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करना है। उद्घाटन और वीआईपी पूर्वावलोकन के बाद, 9 दिसंबर से 15 दिसंबर तक पैनल चर्चा, कार्यशालाएं और कला बाजार के साथ प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी और यह जनता के लिए खुली रहेंगी। अंतरराष्ट्रीय कलाकारों, वास्तुकारों और डिजाइनरों के मुख्य भाषण, सार्वजनिक कला प्रतिष्ठान, कला बाजार और सांस्कृतिक कार्यक्रम बीएनेल के प्रमुख आकर्षण हैं। बीएनेल के अंतर्गत लगने वाले मंडप 31 मार्च 2024 तक प्रदर्शित रहेंगे। इंटरनेशनल म्‍यूजियम एक्सपो और फेस्‍टीवल ऑफ लाइब्रेरीज जैसे पिछले कार्यक्रमों की सफलता के आधार पर, बीएनेल एक प्रमुख वैश्विक सांस्कृतिक कार्यक्रम सृजित करने का इच्‍छुक है, जिसकी तुलना वेनिस, साओ पाउलो और दुबई के कार्यक्रमों से हो सके।

भारत के राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाते हुए आईएनएस सुमेधा ने गिनी समुद्री डकैती रोधी गश्ती दल का संचालन किया

भारतीय नौसेना पोत सुमेधा एक विस्तारित तैनाती पर है और वर्तमान में अफ्रीका के पश्चिमी तट के साथ अटलांटिक महासागर में काम कर रहा है। इस अवधि के दौरान, आईएनएस सुमेधा ने गिनी की खाड़ी (जीओजी) में 31 दिनों की समुद्री डकैती रोधी गश्त का संचालन किया। इस महत्वपूर्ण समुद्री क्षेत्र में भारतीय नौसेना की यह दूसरी गश्त है। सितंबर-अक्टूबर 2022 में भारतीय नौसेना पोत तरकश ने गिनी की खाड़ी में पहली समुद्री डकैती रोधी गश्त शुरू की थी। यह क्षेत्र भारत के राष्ट्रीय हितों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत की ऊर्जा आवश्यकताओं के लिए एक महत्वपूर्ण है। सुमेधा की तैनाती से सेनेगल, घाना, टोगो, नाइजीरिया, अंगोला और नामीबिया सहित क्षेत्रीय नौसेनाओं के साथ द्विपक्षीय संपर्क बनाना सुनिश्चित हुआ।

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल ने सतत आवास के लिए ‘Nest’ पहल की शुरुआत की

घरेलू आवास क्षेत्र में टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल निर्माण प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय उद्योग परिसंघ का एक हिस्सा, इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) ने ‘नेस्ट’ नामक एक नई रेटिंग और प्रमाणन पहल शुरू की है। IGBC चेन्नई चैप्टर के अध्यक्ष अजीत कुमार चोरडिया ने वार्षिक सम्मेलन की घोषणा के दौरान पर्यावरण-अनुकूल रेटिंग और प्रमाणन पहल ‘नेस्ट’ का अनावरण किया। यह सम्मेलन 23 से 25 नवंबर तक चेन्नई ट्रेड सेंटर, नंदमबक्कम में होने वाला है। वार्षिक IGBC ग्रीन बिल्डिंग कांग्रेस 2023, जो एक दशक के बाद चेन्नई लौट रही है, शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने के उद्देश्य से एक टिकाऊ भवन वातावरण बनाने में सहयोग करने के लिए निर्माण उद्योग में हितधारकों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

संसदीय पैनल ने भारतीय न्याय संहिता में खाद्य पदार्थों में मिलावट के लिए सख्त दंड की सिफारिश की

एक संसदीय पैनल ने प्रस्तावित भारतीय न्याय संहिता (BNS) में खाद्य पदार्थों में मिलावट के लिए दंड की पर्याप्तता पर चिंता व्यक्त की है और कड़े उपायों की सिफारिश की है। समिति ने मिलावटी भोजन या पेय बेचने वाले व्यक्तियों के लिए न्यूनतम छह महीने की कैद और न्यूनतम 25,000 रुपये का जुर्माना लगाने का सुझाव दिया है। वर्तमान में, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 272, जो बीएनएस में अपरिवर्तित है, खाद्य पदार्थों में मिलावट के अपराध के लिए छह महीने तक की जेल या 1,000 रुपये तक का जुर्माना या दोनों की सजा का प्रावधान करती है। गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति ने भारतीय न्याय संहिता पर अपनी रिपोर्ट में मिलावटी भोजन के सेवन से उत्पन्न होने वाले “गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों” के मद्देनजर अधिक कठोर दंड की आवश्यकता पर जोर दिया। समिति की सिफारिश का उद्देश्य मिलावट प्रथाओं को रोकना और सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा करना है।

यूरोपीय संघ ऊर्जा क्षेत्र में मीथेन उत्सर्जन में कटौती करने पर सहमत हुआ

यूरोपीय संघ (EU) ने मीथेन उत्सर्जन के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, क्योंकि यह ऊर्जा क्षेत्र के भीतर इस शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस के उत्पादन को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए नए नियमों पर एक समझौते पर पहुंच गया है। इस समझौते का उद्देश्य मीथेन उत्सर्जन की निगरानी करना और उसे कम करना है, जिसका वर्तमान ग्लोबल वार्मिंग में एक तिहाई योगदान होने का अनुमान है। इन नए नियमों के तहत तेल, गैस और कोयला उत्पादन में शामिल कंपनियां अपने मीथेन उत्सर्जन को मापने, रिपोर्ट करने और सत्यापित करने के लिए बाध्य होंगी। इसके अतिरिक्त, उन्हें उत्सर्जन को रोकने के उपाय भी लागू करने होंगे। कार्यान्वयन धीरे-धीरे होगा, नियमों के लागू होने के बाद ऑपरेटरों को निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर उत्सर्जन रिपोर्ट जमा करनी होगी।

समृद्धि के लिए भारत-प्रशांत आर्थिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) आपूर्ति श्रृंखला समझौते पर 14 आईपीईएफ भागीदारों ने हस्ताक्षर किए

समृद्धि के लिए भारत-प्रशांत आर्थिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) की तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन 14 नवंबर 2023 को अमेरिका की मेजबानी में सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में किया गया। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, वस्त्र तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने इस मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया। आईपीईएप का शुभारंभ 23 मई, 2022 को टोक्यो में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत-प्रशांत क्षेत्र के अन्य भागीदार देशों द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। आईपीईएफ के 14 भागीदार देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम और अमेरिका शामिल हैं। इनका लक्ष्य क्षेत्र में विकास, शांति और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लक्ष्य के साथ साझेदार देशों के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना है।

विदेश मंत्रालय ने गुयाना में भारतीय उच्‍चायुक्‍त अमित शिवकुमार तेलंग को अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी सौंपी

विदेश मंत्रालय ने गुयाना में भारतीय उच्‍चायुक्‍त अमित शिवकुमार तेलंग को अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी सौंपी है। श्री अमित तेलंग कैरीबियाई समुदाय, सैंट किट्स एण्‍ड नैविस और एंटीगुवा तथा बरमुडा के लिए भारतीय राजदूत का दायित्‍व भी संभालेंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव अनिल कुमार राय को संघीय लोकतांत्रिक गणराज्‍य इथियोपिया का राजदूत नियुक्‍त किया गया है।

भारत गौरव पर्यटन रेलगाड़ी की शुरुआत करेगा भारतीय रेलवे

देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से भारतीय रेलवे, आईआरसीटीसी के सहयोग से भारत गौरव पर्यटन रेलगाड़ी की शुरुआत करने जा रहा है। यह रेलगाड़ी छत्रपति शिवाजी महराज टर्मिनल-सीएसएमटी से शुरू होकर मुंबई, पुणे, सोलापुर, गुंटक्‍कल, रेनीगुंटा, रामेश्‍वरम, मदुरई, कन्‍याकुमारी, कोचुवेल्लि जैसे जाने-माने स्‍टेशनों से होते हुये 25 नवम्‍बर को वापस सीएसएमटी पहुंचेगी। इकोनॉमी, कम्‍फर्ट और डीलक्‍स श्रेणी वाली इस रेलगाड़ी का उद्देश्‍य घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध संस्‍कृति और धार्मिक विरासत के दर्शन कराना है। यात्रियों के चढ़ने और उतरने के लिए यह रेलगाड़ी थाणे, पुणे, सोलापुर, कन्‍याकुमारी और अन्‍य प्रमुख स्‍टेशन पर रुकेगी। इस पर्यटन रेलगाड़ी के पैकेज में भाड़ा, भोजन, ठहरना और परिवहन जैसी सेवाएं शामिल होंगी।

नमो भारत ट्रेनों में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए "वन-टैप टिकटिंग" की सुविधा शुरू

नमो भारत ट्रेनों में यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम-एनसीआरटीसी ने 'आरआरटीएस कनेक्ट' मोबाइल ऐप के माध्यम से "वन-टैप टिकटिंग" की सुविधा शुरू की है। इस ऐप के माध्यम से यात्री रीजनल रैपिड ट्रांज़िट सिस्टम-आरआरटीएस स्टेशन परिसर के 300 मीटर के दायरे में कहीं से भी एक टैप से यात्रा के लिए क्यूआर कोड जनरेट कर सकते है। इस फीचर की मदद से यात्री को अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए क्यूयार कोड जनरेट करने हेतु न ही तो ऐप में गंतव्य स्थान लिखने और न ही यात्रा के लिए एडवांस टिकट बुक करने की ज़रूरत है। सिर्फ ऐप में वन टैप बुकिंग पर क्लिक करते ही यात्रा के लिए क्यूआर टिकट जेनेरेट हो जायगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को 'आरआरटीएस कनेक्ट' मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। यात्रियों को इसके लिए अपने ई-वॉलेट को मोबाइल एप्लिकेशन से लिंक करना के साथ ही ई-वॉलेट में 100 रुपये की न्यूनतम राशि रखनी अनिवार्य होगी।

प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ने प्रौद्योगिकी-केंद्रित वित्तपोषण के माध्यम से एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक गठबंधन बनाया

भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने स्वदेशी या आयातित प्रौद्योगिकी के विकास तथा वाणिज्यिक एप्लीकेशन में लगे उद्यमों के लिए ऋण तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को औपचारिक रूप दिया है। टीडीबी और सिडबी ने इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से एक क्रेडिट गठबंधन किया है, जिसमें टीडीबी और सिडबी उन कंपनियों की अतिरिक्त फंडिंग जरूरतों पर विचार को संदर्भित करेंगे जिनका वित्त पोषिण उन्होंने पहले किया है।

14 साल बाद बंद हुआ प्रसिद्ध वीडियो चैट ऐप Omegle

पॉपुलर वीडियो कॉलिंग वेबसाइट, Omegle ने 14 साल बाद अपनी सेवाएं बंद करने का ऐलान कर दिया है। प्लेटफार्म के संस्थापक लीफ के-ब्रूक्स (Leif K-Brooks) ने इसकी जानकारी दी।कंपनी 14 साल से यूजर्स को अजनबियों को लाइव वीडियो/टेक्स्ट चैट करने की सर्विस दे रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में ओमेगल के 2.3 करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं, केवल भारत में करीब 23 लाख डेली एक्टिव यूजर्स हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ऑनलाइन अब्यूज की शिकायतें मिलने के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया है।

गेल का दुनिया का पहला शिप-टू-शिप एलएनजी ट्रांसफर पूरा

गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने शिपिंग लागत को कम करने और उत्सर्जन में उल्लेखनीय कटौती करने के लिए दुनिया के पहले जहाज-से-जहाज तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) हस्तांतरण को सफलतापूर्वक निष्पादित किया है। गेल ने अमरीका से एलएनजी लाने के लिए हाल ही में कैस्टिलो डि सैंटिस्टेबन जहाज से समझौता किया था। इन जहाज ने जिब्राल्टर में ही एलएनजी को कतरगैस के अल गराफा जहाज पर ट्रांसफर कर दिया और वापस अमेरिका लौट गया. वहां से अल गराफा एलएनजी को गुजरात के दाहेज पोर्ट पर लेकर आया। इस नए सिस्टम ने करीब 8736 नॉटिकल मील यात्रा और 7000 टन CO2 उत्सर्जन की बचत की। साथ ही गैस भी भारत में 54 के बजाय सिर्फ 27 दिन में आ गई और गेल इंडिया को भी लगभग 1 मिलियन डॉलर की बचत हुई। गेल ने कुछ महीनों पहले ही वाराणसी में गंगा नदी पर तैरता हुआ सीएनजी स्टेशन बनाया था। यह स्टेशन सीएनजी से चलने वाली नावों में फ्यूल भर सकता है। इस नवीन प्रयोग के लिए कंपनी को ‘इनोवेशन अवॉर्ड- इंडिया एंड मिडस्ट्रीम प्रोजेक्ट ऑफ द ईयर’ पुरस्कार दिया गया था।

रोहित शर्मा विश्व कप में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बने

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप में छक्कों का अर्धशतक पूरा कर लिया है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित ने ये कीर्तिमान अपने नाम किया। 50वें छक्के साथ रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ और जाने माने सिक्स हिटर क्रिसे गेल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गेल ने टूर्नामेंट में 49 छक्के लगाए थे। भारतीय कप्तान ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 29 गेंदों में 162.07 के स्ट्राइक रेट से 47 रन स्कोर किए, जिसमें 4 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। इन 4 छक्कों के साथ रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में 50 छक्कों की आंकड़ा पार करते हुए 51 पर पहुंच गए हैं। क्रिस गेल ने 35 मैचों की 34 पारियों में 49 छक्के लगाए थे। वहीं रोहित शर्मा ने महज़ 27 मैचों की 27 पारियों में 51 छक्के जड़ दिए हैं।

पेट्रोलियम मंत्री ने किया तीसरी हॉकी इंडिया महिला चैम्पियनशिप का उद्घाटन

माननीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और आवास और शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने शिवाजी स्टेडियम में तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर महिला इंटर डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 का उद्घाटन किया। यह समारोह उस कार्यक्रम की रोमांचक शुरुआत थी जो देश भर से सर्वश्रेष्ठ महिला हॉकी प्रतिभाओं को प्रदर्शित करने का वादा करता है।

विश्व दर्शन दिवस 2023

विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 2023 में यह दिन 16 नवंबर को मनाया जा रहा है। वर्ल्ड फिलॉसफी डे पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था, इसे ऐसे सभी दार्शनिकों (Philosophers) के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने सम्पूर्ण विश्व को स्वतंत्र विचारों के लिए स्थान उपलब्ध कराया।विश्व फिलोसोफी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रीय संदर्भों में दर्शन (Philosophy) के महत्व को उजागर करना है। इसका लक्ष्य सामाजिक परिवर्तनों का समर्थन करने वाली समकालीन चुनौतियों पर वैश्विक बहस में क्षेत्रीय योगदान प्राप्त करना है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.