Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 February 2024

राष्‍ट्रपति ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में धांधली रोकने वाले विधेयक को मंजूरी दी

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सार्वजनिक परीक्षा कदाचार रोकथाम विधेयकः 2024 को मंजूरी दे दी है। संसद ने हाल में सम्‍पन्‍न बजट-सत्र में यह विधेयक पारित किया था। विधेयक का उद्देश्‍य सार्वजनिक परीक्षाओं में धांधली और अनुचित तरीकों का इस्‍तेमाल रोकना है। सार्वजनिक परीक्षा से तात्‍पर्य संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड, राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी और केंद्र सरकार के विभागों द्वारा संचालित परीक्षाओं से है। इसके अलावा अनुचित तरीकों में प्रश्‍न-पत्र या उत्‍तर लीक होना, परीक्षा के दौरान उम्‍मीदवार तक मदद पहुंचाना, कम्‍प्‍यूटर नेटवर्क की टेम्‍परिंग, फर्जी परीक्षा आयोजित करना, फर्जी प्रवेश-पत्र जारी करना शामिल है। इस विधेयक का उद्देश्‍य सार्वजनिक परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता, निष्पक्षता और विश्‍वसनीयता बहाल करना तथा युवाओं में यह भरोसा जगाना है कि उनके ईमानदार और निष्‍ठापूर्ण प्रयासों का समुचित प्रतिफल मिलेगा और उनका भविष्‍य सुरक्षित रहेगा। विधेयक के अनुसार विद्यार्थियों को कानून के दायरे से अलग रखा गया है, धांधली करने वाली संस्थाओं और परीक्षा प्रणाली से छेड़छाड़ करने वाले लोगों पर कार्रवाई होगी। विधेयक में अपराध साबित होने पर 3-10 वर्ष तक के कारावास और 10 लाख से लेकर एक करोड़ रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है। इस विधेयक के तहत आने वाले सभी अपराध संज्ञेय, गैर-जमानती और गैर-समाधेय होंगे।

केन्द्र सरकार ने लोगों की खुशहाली के लिए शुरू की ‘प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना’

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सतत विकास और लोगों की खुशहाली के लिए सरकार प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रही है। सोशल मीडिया पोस्‍ट में श्री मोदी ने कहा कि 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक के निवेश वाली इस योजना का उद्देश्‍य एक करोड़ घरों को प्रतिमाह तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्‍ध कराकर रोशन करना है। उन्‍होंने कहा कि लोगों के बैंक खाते में सीधे दी जाने वाली सब्सिडी से लेकर काफी रियायती दरों पर ऋण उपलब्‍ध कराकर केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का बोझ ना पड़े। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्‍ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे उन्‍हें और मदद मिलेगी।

स्मार्ट खाद्य अनाज भंडारण प्रणाली (सुरक्षा) तकनीक

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने स्मार्ट खाद्य अनाज भंडारण प्रणाली (SAFEETY) तकनीक को मेसर्स पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजी लिमिटेड को सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया है। यह देश में नवाचार को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। SAFEETY, जिसे MeitY के मार्गदर्शन में सोसाइटी फॉर एप्लाइड माइक्रोवेव इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग एंड रिसर्च (SAMEER) द्वारा विकसित किया गया है, में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) ट्रैसेबिलिटी, ऑनलाइन वज़न और नमी माप, रेडियो फ्रीक्वेंसी आधारित अनाज से नमी को हटाने के साथ अनाज बैग की लोडिंग तथा अनलोडिंग की सुविधा है। यह उन्नत प्रणाली लगभग एक ट्रक (लगभग 28 टन) अनाज को केवल 40 मिनट में संभाल सकती है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने संयुक्त रूप से अगरतला के आनंदनगर में महिलाओं के लिए नवनिर्मित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन किया

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने आज संयुक्त रूप से हाइब्रिड मोड के माध्यम से अगरतला के आनंदनगर में महिलाओं के लिए नवनिर्मित राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान-एनएसटीआई का उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान दिल्ली से वर्चुअल रूप से कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में शामिल हुए। उद्घाटन करने के बाद श्री प्रधान ने कहा कि 4.12 एकड़ में फैला यह संस्थान 17 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इस नये भवन का शिलान्यास 5 साल पहले श्री प्रधान ने ही किया था। उन्‍होंने प्रधानमंत्री का उल्लेख करते हुए कहा कि मोदी सरकार महिलाओं के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके परिणामस्वरूप 2014 से 2024 तक पिछले 10 वर्षों में उच्च शिक्षा में लड़कियों का नामांकन अनुपात 34 प्रतिशत बढ़ गया है।

दुबई ने विश्‍व की पहली हवाई टैक्सी सेवा का शुभारंभ करने के लिए वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट-2024 में समझौतों पर हस्ताक्षर किए

दुबई ने विश्‍व की पहली हवाई टैक्‍सी सेवा का शुभारंभ करने के लिए वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट-2024 में समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। शहरी परिवहन में आमूल-चूल परिवर्तन लाने के लिए यह महत्वपूर्ण पहल की गई है। ये समझौते शहर में लेक्ट्रिक हवाई टैक्‍सी सेवा और वर्टिपोर्ट नेटवर्क का विस्‍तार करने में दुबई के लिए सहायक होंगे। इस पहल का मुख्‍य आकर्षण जॉबी एविएशन एस-4 एक नवाचारी विमान है, जिसमें एक पायलट सहित चार यात्री आराम से उड़ान भर सकेंगे। एस-4 नवाचारी विमान 6 प्रॉपेलर और 4 बैटरियों से संचालित होगा। इस विमान की अधिकतम रेंज 161 किलोमीटर है। इस विमान की प्रति घंटे की गति 321 किलोमीटर है। इस विमान की वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग क्षमता इसे शहरी ढांचे के लिए आदर्श बनाती है। एयर टैक्सी नेटवर्क अपना परिचालन 2026 से शुरु करेगा। यह कदम शहरी परिवहन व्यवस्था को पुन: परिभाषित करने संबंधी दुबई की तलाश में एक महत्‍वपूर्ण मील का पत्‍थर होगा।

जर्मनी के अनुसंधानकर्ताओं ने बाल्टिक सागर में जर्मन तट से दूर लगभग 1 किलोमीटर लंबी पत्थर की दीवार की खोज की

जर्मनी के अनुसंधानकर्ताओं ने बाल्टिक सागर में जर्मन तट से दूर लगभग 1 किलोमीटर लंबी पत्थर की दीवार की खोज की है जो 10 हजार वर्ष से भी अधिक पुरानी हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दीवार के बारे में अनुसंधानकर्ताओं को पहली बार 2021 में पता चला। यह बाल्टिक सागर में अब तक खोजी गई सबसे पुरानी मानव निर्मित संरचना साबित हो सकती है। यह संरचना पूर्वी जर्मन राज्य मेक्लेनबर्ग-पश्चिमी पोमेरानिया के तट से लगभग 10 किलोमीटर दूर 21 मीटर की गहराई पर स्थित है। इसमें लगभग 1 हजार 700 टेनिस और फुटबॉल के आकार के पत्थर शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश की ऊंचाई 1 मीटर से कम है। इस क्षेत्र में लगभग 8 हजार 500 वर्ष पहले बाढ़ आई थी, लेकिन उससे पहले यह सूखी भूमि रही होगी। अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि दीवार का निर्माण बारहसिंगा का शिकार करने के लिए किया गया था। अमरीका में मिशिगन झील में पुरातत्वविदों को ऐसी ही संरचनाएं मिली हैं जिनका उपयोग बारहसिंगा के शिकार के लिए किया जाता था।

भारत ने वर्ल्‍ड गर्वेमेंट समिट 2024 में प्रतिष्ठित नौवां गोवटैक प्राइज हासिल किया

भारत ने सरकारी सेवाओं में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए वर्ल्‍ड गर्वेमेंट समिट 2024 में प्रतिष्ठित नौवां गोवटैक प्राइज हासिल किया है। संयुक्त अरब अमीरात की सरकार द्वारा स्थापित यह वार्षिक पुरस्कार रचनात्मक और नई खोजों के लिए दुनियाभर की सरकारों, संगठनों और केंद्रों को दिया जाता है। भारत ने यह पुरस्कार कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित सरकारी सेवाओं की श्रेणी में जीता है। पुरस्कार के लिए भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित महत्वपूर्ण परियोजना आई-आर ए एस टी ई का विशेष उल्‍लेख किया गया है। यह परियोजना सरकार, उद्योग और शैक्षिक जगत के परस्पर सहयोग से सड़क सुरक्षा के बारे में एक जागरूकता फैलाने का काम करती है। इस परियोजना का उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता के माध्‍यम से सड़क सुरक्षा इंजीनियरिंग को नया स्वरूप देना है। इसमें परिस्थितियों के आधार पर विश्लेषण कर दुर्घटना से पहले उसकी रोकथाम का प्रयास किया जाता है। यह पुरस्‍कार दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद अल मकतूम ने प्रदान किया तथा भारत के महावाणिज्य दूतावास में वाणिज्य दूत श्रीमती तादु मामु ने ग्रहण किया।

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने "हमरो संकल्प, विकसित भारत पुष्पित सिक्किम" कार्यक्रम की शुरुआत की

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने गंगटोक के राजभवन में स्वच्छ भारत अभियान के तहत "हमरो संकल्प, विकसित भारत पुष्पित सिक्किम" कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर महात्मा गांधी के सिद्धांतों को अपनाते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर राष्ट्र विकास में स्वच्छता की भूमिका पर जोर दिया। 1 सप्ताह तक चलने वाला यह अभियान मंदिर और राष्ट्रीय स्मारकों सहित राजभवन के परिसर की सफाई के साथ शुरू हुई।

उत्तर प्रदेश में नोएडा को केंद्र का ‘जल योद्धा पुरस्कार’

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के एक शहर नोएडा ने जल संरक्षण और प्रबंधन में अपने प्रयासों के लिए पहचान हासिल की है। केंद्रीय जल मंत्रालय के तहत जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने नोएडा को “जल योद्धा” शहर की उपाधि से सम्मानित किया है। यह मान्यता अपशिष्ट जल उपचार और विभिन्न उद्देश्यों, विशेषकर सिंचाई के लिए पुन: उपयोग में शहर के उपायों के प्रमाण के रूप में आती है।

इसरो अध्यक्ष एस.सोमनाथ को के.पी.पी. नांबियार पुरस्कार

इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स (आईईईई) केरल अनुभाग ने एक समारोह में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ को 2024 के लिए केपीपी नांबियार पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस पुरस्कार का नाम इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के अग्रणी और आईईईई केरल अनुभाग के संस्थापक-अध्यक्ष केपीपी नांबियार के नाम पर रखा गया है।

विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं को बढ़ावा देने हेतु स्वाति पोर्टल को किया लॉन्च

विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी में स्वाति पोर्टल लॉन्च किया। स्वाति पोर्टल को 11 फरवरी 2024 को लॉन्च किया गया। स्वाति पोर्टल से तात्पर्य ‘साइंस फॉर वुमेन-ए टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन’ से है। स्वाति पोर्टल विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों (स्टेम) में, महिलाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया।

कैटरीना कैफ आईपीएल 2024 के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल हुईं

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने आधिकारिक तौर पर आगामी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सीज़न के लिए कैटरीना कैफ को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की है। यह साझेदारी पांच बार के आईपीएल चैंपियन के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। ब्रांड एंबेसडर के रूप में कैटरीना कैफ की घोषणा एतिहाद एयरवेज के साथ सीएसके के नए हस्ताक्षरित प्रायोजन सौदे के बाद हुई है।

सिंधु गणपति दक्षिणी रेलवे ने की पहली ट्रांसवुमन टीटीई नियुक्त

सिंधु गणपति को दक्षिणी रेलवे की पहली ट्रांसवुमन ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में नियुक्त किया गया है। दक्षिणी रेलवे की पहली ट्रांसवुमन ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में सिंधु गणपति की नियुक्ति भारतीय कार्यबल में समावेशिता और स्वीकृति की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 37 वर्ष की आयु में, सुश्री गणपति ने न केवल बाधाओं को तोड़ा है, बल्कि प्रतिष्ठित सरकारी पदों पर ट्रांसजेंडर समुदाय के प्रतिनिधित्व के लिए एक मिसाल भी कायम की है। सिंधु गणपति को दक्षिणी रेलवे की पहली ट्रांसवुमन ट्रैवलिंग टिकट परीक्षक (टीटीई) के रूप में नियुक्त किया गया है।

अंडमान और निकोबार कमांड में अंडरवाटर हार्बर रक्षा और निगरानी प्रणाली का उद्घाटन

नौसेना स्टाफ के प्रमुख (सीएनएस) एडमिरल आर. हरि कुमार ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आईएनएस उत्क्रोश में एक प्रिसिजन एप्रोच रडार (पीएआर) का उद्घाटन किया, जो कम दृश्यता की स्थिति में विमान को सुरक्षित रूप से उतारने के लिए अत्यधिक सटीक क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर मार्गदर्शन सक्षम करेगा। उन्होंने नेवल जेट्टी, पोर्ट ब्लेयर में IUHDSS (इंटीग्रेटेड अंडरवाटर हार्बर डिफेंस एंड सर्विलांस सिस्टम) का भी उद्घाटन किया। आईयूएचडीएसएस नौसेना जेटी के आसपास सतह और पानी के नीचे के लक्ष्यों का पता लगाने, पहचानने और ट्रैकिंग करने में सक्षम है, जिससे पोर्ट ब्लेयर बंदरगाह की सुरक्षा बढ़ जाती है।

पूर्व प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने जीता फिनलैंड का राष्ट्रपति चुनाव

पूर्व प्रधान मंत्री अलेक्जेंडर स्टब ने फिनलैंड के राष्ट्रपति पद के चुनाव में पूर्व विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो के खिलाफ जीत हासिल की। यह जीत स्टब को फ़िनलैंड की विदेश और सुरक्षा नीतियों को संचालित करने का प्रभारी बनाती है, विशेष रूप से यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद फ़िनलैंड की हाल ही में नाटो सदस्यता को देखते हुए महत्वपूर्ण है।

पेटीएम ई-कॉमर्स का नाम बदलकर हुआ पाई प्लेटफॉर्म्स, बिट्सिला का अधिग्रहण

पेटीएम ई-कॉमर्स (Paytm E-Commerce) ने अपना नाम बदलकर पाई प्लेटफॉर्म्स कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेटीएम ने करीब 3 महीने पहले नाम बदलने के लिए आवेदन किया था. जिसकी मंजूरी उसे 8 फरवरी को कंपनी रजिस्ट्रार से मिल गई थी। कंपनी रजिस्ट्रार की अधिसूचना के मुताबिक पेटीएम ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड को अब पाई प्लेटफॉर्म्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से जाना जाएगा। रिजर्व बैंक के सख्त प्रतिबंधों के बावजूद पेटीएम ऑनलाइन रीटेल कारोबार में हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश में जुटी है। इसके लिए कंपनी ने बिट्सिला (Bitsila) का अधिग्रहण किया है। बता दें कि बिट्सिला ONDC पर एक सेलर्स प्लेटफॉर्म है।

मलेशिया के शाह आलम स्टेडियम में शुरू हुई बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिपः2024

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिपः2024 मलेशिया के शाह आलम स्‍टेडियम में शुरु हुई। इस द्विवार्षिक स्‍पर्धा का समापन इस महीने की 18 तारीख को होगा। पुरुष टीम की स्‍पर्धा में भारत का पहला मैच हांगकांग के साथ खेला जाएगा। इस चैंपियनशिप के विजेताओं को थॉमस और उबर कप के लिए एशियाई क्वालीफायर माना जाएगा। पुरुषों और महिला टीम की बैडमिंटन विश्‍व चैंपियनशिप स्‍पर्धा चीन के चेंग्‍दू में इस वर्ष 28 अप्रैल से 5 मई तक होगी।

ली निंग श्रीलंका अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंजः2024 में खेलो इंडिया के एथलीटों ने किया शानदार प्रदर्शन

ली निंग श्रीलंका अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंजः2024 में, खेलो इंडिया के एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया। ईशा रानी बरुआ ने महिला सिंगल्‍स में स्वर्ण, जबकि रक्षिता श्री एस0 ने रजत पदक जीता और ऋत्विक संजीवी एस0 ने भी पुरुष सिंगल्‍स में रजत पदक जीता। श्रीलंका बैडमिंटन एसोसिएशन ने इस महीने की 5 से 11 तारीख के बीच गाले में ली0 निंग अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन चैलेंजः2024 का आयोजन किया। 14 देशों के 200 से अधिक खिलाड़ियों ने इसमें भाग लिया।

विश्व रेडियो दिवस : 13 फरवरी

13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य मनोरंजन, सूचना तथा संचार माध्यम के रूप में रेडियो के महत्व को रेखांकित करना है। इस अवसर पर यूनेस्को प्रसारकों, संगठनों तथा समुदायों के साथ मिलकर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करता है। रेडियो मनोरंजन, सूचना तथा संचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम है, यह सूचना के माध्यम के रूप में लोगों के सशक्तिकरण का कार्य भी करता है। यूनेस्को ने 2011 में 36वीं महासभा में 13 फरवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी।

आतंकवाद के लिए अनुकूल हिंसक उग्रवाद की रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024

प्रतिवर्ष 12 फरवरी को, दुनिया आतंकवाद के लिए अनुकूल हिंसक उग्रवाद की रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (पीवीई दिवस) मनाती है। इस वर्ष की थीम: “लिविंग टुगेदर: फॉस्टरिंग कम्यूनिटी रेजिलेन्स टू प्रीवेन्ट वाइलेन्ट एक्सट्रीमिज़्म एज एंड व्हेन कंड़क्टिव टू टेरोरिज्म” है। हिंसक उग्रवाद विभिन्न रूपों में प्रकट होता है, जो अक्सर वैचारिक, राजनीतिक या धार्मिक कट्टरपंथ से प्रेरित होता है। यह हाशिए पर जाने, सामाजिक शिकायतों और अवसरों की कमी पर जन्म लेता है, जिससे व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हिंसक साधन अपनाते हैं। यह घटना व्यापक भय पैदा करती है, जीवन को बाधित करती है और दुनिया भर में समुदायों को अस्थिर करती है।

अंतर्राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024

अंतर्राष्ट्रीय एपिलेप्सी दिवस जिसे हम मिर्गी के नाम से जानते हैं हर साल फरवरी के दूसरे सोमवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 12 फरवरी को मनाया गया। यह दिन हर साल एक अनूठी थीम के साथ मनाया जाता है। “माइलस्टोन्स ऑन माई एपिलेप्सी जर्नी” थीम के जरिए, इस कंडिशन से लड़ते हुए, लोगों ने कैसे अपने जीवन में सफलताएं हासिल की है, उस बारे में बात करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की कोशिश की जा रही है।

विश्व मैराथन रिकॉर्ड धारक केल्विन किप्टम की सड़क दुर्घटना में मौत

मैराथन के विश्व रिकॉर्ड धारक और पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण के प्रबल दावेदार केल्विन किप्टम की पश्चिमी केन्या में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। वे 24 साल के थे। केलविन किप्टम को वर्ल्‍ड रिकॉर्ड तोड़े 5 महीने से भी कम समय हुआ था। उन्होंने पिछले साल अक्तूबर में शिकागो में विश्व रिकॉर्ड 2:00:35 का समय लेकर स्वर्ण जीता था। उन्होंने साथी केन्याई एलियुड किपचोगे के पिछले रिकॉर्ड को 34 सेकंड से तोड़ा था। केल्विन उस समय सिर्फ 23 वर्ष के थे और केवल अपने तीसरे मैराथन में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.