Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 May 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में दूसरे नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में दूसरे नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रपति ने प्रसिद्ध कलाकार डॉ. वैजयंतीमाला बाली और तेलुगु फिल्म अभिनेता कोनिडेला चिरंजीवी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया। एशिया में सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला न्यायाधीश एम फातिमा बीवी को भी मरणोपरांत पद्म भूषण प्रदान किया गया। प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अश्विन बालचंद मेहता और अनुभवी राजनीतिक नेता ओ. राजगोपाल को भी तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया। अध्यात्मवाद के क्षेत्र में अनुकरणीय योगदान के लिए तोगदान रिनपोछे को मरणोपरांत पद्म भूषण दिया गया। खिलाडी जोशना चिनप्पा, कृषि के क्षेत्र में के चेल्लाम्मल, हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक सोम दत्त बट्टू और मूर्तिकार ए वेलु आनंद चारी को भी पद्म श्री से सम्‍मानित किया गया। राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने नागरिक अलंकरण समारोह-II में 2 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 56 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए।

सौर ऊर्जा उत्पादन में जापान को पीछे छोड़ भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश

वैश्विक ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर ने ग्लोबल इलेक्ट्रिसिटी रिव्यू 2024 रिपोर्ट जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने 2023 में जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक देश बन गया है। भारत 2015 की तुलना में नौवें स्थान से ऊपर आकर तीसरे स्थान पर आ गया है। यह रिपोर्ट राष्ट्रीय स्तर के डेटा 2023 के आधार पर तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट में 92 प्रतिशत वैश्विक बिजली का प्रतिनिधित्व करने वाले 80 देशों को शामिल किया गया, साथ ही 215 देशों के ऐतिहासिक डेटा को भी शामिल किया गया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2023 में सौर ऊर्जा उत्पादन में भारत की वृद्धि ने देश को जापान से आगे बढ़कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सौर ऊर्जा उत्पादक देश बन गया है। रिपोर्ट के मुताबिक सौर ऊर्जा ने 2023 में वैश्विक बिजली का रिकॉर्ड 5.5 प्रतिशत उत्पादन किया है। जबकि भारत ने 2023 में अपनी बिजली का 5.8 प्रतिशत सौर ऊर्जा से उत्पन्न किया है। चीन (+156 टीडब्ल्यूएच), संयुक्त राज्य अमेरिका (+33 टीडब्ल्यूएच) और ब्राजील (+22 टीडब्ल्यूएच) के बाद भारत ने 2023 में सौर ऊर्जा उत्पादन में दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वृद्धि (+18 टेरावाट घंटे या टीडब्ल्यूएच) हासिल की है। शीर्ष चार सौर विकास वाले देशों ने मिलकर 2023 में 75 प्रतिशत वृद्धि हासिल कर ली है।

यूरोपीय संघ और भारत ने 7 मई को नई दिल्ली में आतंक रोधी वार्ता आयोजित की

यूरोपीय संघ और भारत ने इस महीने की 7 तारीख को नई दिल्ली में आतंक रोधी वार्ता आयोजित की। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह वार्ता भारत और यूरोपीय संघ के बीच आतंकवाद से निपटने के लिए रणनीतिक साझेदारी का एक अवसर है। यूरोपीय संघ और भारत ने आतंकवाद की कड़ी निंदा की है और इसकी चुनौती से निपटने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। दोनों पक्ष संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय मंचों पर वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ सहयोग पर सहमत हुए।

भारत में वर्ष 1950 से 2015 तक बहुसंख्यक आबादी में 7 दशमलव आठ-दो प्रतिशत की गिरावट आई

भारत में वर्ष 1950 से 2015 तक बहुसंख्यक आबादी में 7 दशमलव आठ-दो प्रतिशत की गिरावट आई है। यह दक्षिण एशियाई देशों म्यांमार के बाद दूसरी सबसे बडी गिरावट है। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की एक रिपोर्ट में कहा गया है भारत में अल्पसंख्यक समूहों – मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और सिखों की हिस्सेदारी में वृद्धि देखी गई है तथा जैन और पारसियों की आबादी में गिरावट दर्ज की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 1950 में हिंदू आबादी 84 दशमलव 6-8 प्रतिशत थी, जो 2015 में घटकर 78 दशमलव शून्‍य-6 प्रतिशत रह गई। इसी अवधि में देश में मुस्लिम आबादी 43 दशमलव एक-पांच प्रतिशत और ईसाई आबादी में पांच दशमलव तीन-आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस रिपोर्ट में 167 देशों में धार्मिक अल्पसंख्यकों की हिस्सेदारी का विस्तृत विश्लेषण प्रदान किया गया है। इसमें कहा गया है कि बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, भूटान और अफगानिस्तान में अल्पसंख्यक आबादी काफी कम हो गई है। वर्ष 1950 से 2015 के बीच 167 देशों में बहुसंख्यक धार्मिक समुदाय की जनसंख्‍या में औसतन 22 प्रतिशत की कमी आई है।

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार ने स्वर्गीय श्री रफी अहमद किदवई के निजी दस्‍तावेज संग्रह का अधिग्रहण किया

भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार (एनएआई) ने स्वर्गीय श्री रफी अहमद किदवई के निजी दस्‍तावेज संग्रह का अधिग्रहण कर लिया है। इनमें पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पीडी टंडन जैसे अन्य प्रतिष्ठित नेताओं के साथ श्री किदवई के मूल पत्राचार शामिल हैं। भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार भारत सरकार के गैर-मौजूदा अभिलेखों का संरक्षक है और सार्वजनिक रिकॉर्ड अधिनियम 1993 के प्रावधान के अनुसार प्रशासकों और शोधकर्ताओं के उपयोग के लिए उन्हें ट्रस्ट में रखता है। एक प्रमुख अभिलेखीय संस्थान के रूप में, भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार अभिलेखीय चेतना को निर्देशित करने और आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सार्वजनिक अभिलेखों के विशाल संग्रह के अतिरिक्‍त भारतीय राष्‍ट्रीय अभिलेखागार के पास देश हित में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करने वाले सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित भारतीयों के निजी पत्रों का एक समृद्ध संग्रह है।

भारतीय सेना और वायुसेना ने पंजाब में गगन स्ट्राइक - II अभ्यास का आयोजन किया

सेना की पश्चिमी कमान के तत्वावधान में भारतीय सेना की खड़गा कोर ने पंजाब में कई स्थानों पर भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ तीन दिवसीय संयुक्त अभ्यास सफलतापूर्वक आयोजित किया। इस अभ्यास का उद्देश्य प्रक्रियाओं को परिष्कृत करना और विकसित इलाकों में मशीनीकृत संचालन के समर्थन में लड़ाकू हेलीकाप्टरों के रोजगार को मान्य करना है। “गगन स्ट्राइक-II” शीर्षक वाले इस अभ्यास में अपाचे और एएलएच-डब्ल्यूएसआई हेलीकॉप्टर, निहत्थे हवाई वाहन (यूएवी) और भारतीय सेना के विशेष बलों सहित विभिन्न बल गुणक शामिल थे।

आईआरईडीए ने "आईआरईडीए ग्लोबल ग्रीन एनर्जी फाइनेंस आईएफएससी लिमिटेड" को गिफ्ट सिटी, गुजरात में शामिल किया

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) ने गुजरात के गिफ्ट सिटी में स्थित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी शामिल की है। "आईआरईडीए ग्लोबल ग्रीन एनर्जी फाइनेंस आईएफएससी लिमिटेड" नाम की सहायक कंपनी को आधिकारिक तौर पर 7 मई, 2024 को शामिल किया गया था।इससे पहले, 8 फरवरी, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक ने आईएफएससी गिफ्ट सिटी में वित्त कंपनी स्थापित करने के लिए अपना अनापत्ति पत्र दिया था। आईआरईडीए के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री प्रदीप कुमार दास ने कहा कि गिफ्ट सिटी में आईआरईडीए की उपस्थिति हरित वित्तपोषण के नवीन दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के उसके मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है।

दुनिया के 50 सबसे अमीर शहरों में मुंबई और दिल्ली: हेनले और पार्टनर्स

भारत में निरंतर आर्थिक विकास के प्रतिबिंब में, दो भारतीय शहरों, मुंबई और दिल्ली को पहली बार दुनिया के शीर्ष 50 सबसे अमीर शहरों में शामिल किया गया है। हाल ही में जारी वेल्थिएस्ट सिटीज रिपोर्ट 2024 ( सबसे अमीर शहरों की रिपोर्ट 2024) में विश्व में सबसे अमीर शहरों में मुंबई 24वें और दिल्ली 37वें स्थान पर था। वेल्थिएस्ट सिटीज रिपोर्ट 2024 को वैश्विक डेटा इंटेलिजेंस फर्म न्यू वर्ल्ड वेल्थ के सहयोग से हेनले एंड पार्टनर्स द्वारा संकलित किया गया है। सबसे धनी व्यक्ति को एचएनडब्ल्यूआई (उच्च मूल्य वाले व्यक्ति) के रूप में परिभाषित किया गया है, जिनके पास 1 मिलियन अमरीकी डालर या उससे अधिक की तरल निवेश योग्य संपत्ति है। सेंटी करोड़पति वे व्यक्ति हैं जिनके पास निवेश करने के लिए 100 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संपत्ति है, और अरबपतियों के पास निवेश करने के लिए 1000 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर दुनिया का सबसे धनी शहर बना हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क शहर के कुल 349,500 करोड़पतियों की कुल संपत्ति 3 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। शीर्ष 50 शहरों में संयुक्त राज्य अमेरिका के 11 शहर और शीर्ष 10 शहरों में तीन शहर हैं। पश्चिम एशिया में दुबई सबसे धनी शहर बनकर उभरा है और वह इस सूची में 21वें स्थान पर है।

IAF ने उत्तराखंड में जंगल की आग से निपटने के लिए चलाया बांबी बकेट ऑपरेशन

उत्तराखंड सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में प्रस्तुत करने के बावजूद कि जंगल की आग के संबंध में आपातकालीन स्थिति अब खत्म हो गई है, राज्य वन विभाग ने 8 मई, 2024 को आग के 40 नए मामलों की सूचना दी। यह विरोधाभासी स्थिति इस क्षेत्र में उग्र जंगल की आग को नियंत्रित करने में चल रही चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। स्थिति की गंभीरता के जवाब में, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 17 जूनियर वन अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की, 10 को निलंबित कर दिया और सात के खिलाफ अनुशासनात्मक जांच शुरू कर दी। भारतीय वायु सेना (आईएएफ) जंगल की आग से निपटने में राज्य की सक्रिय रूप से सहायता कर रही है। पौड़ी गढ़वाल सेक्टर में भीषण आग के जवाब में, भारतीय वायुसेना ने अपने एमआई 17 वी 5 हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके बांबी बकेट ऑपरेशन शुरू करके बहुत जरूरी राहत प्रदान की।चार घंटे से अधिक समय तक आठ उड़ानों के दौरान, भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने जंगल की आग बुझाने के लिए जमीन पर 17,700 लीटर पानी डाला। पिछले कुछ दिनों में वायुसेना ने साढ़े 11 घंटे के दौरान कुल 23 उड़ानें भरी हैं और पहाड़ों में उग्र आग पर काबू पाने के लिए 44,600 लीटर पानी का इस्तेमाल किया है।

सेतु ने भारत के पहले बीएफएसआई-केंद्रित बड़े भाषा मॉडल, सेसम का अनावरण किया

भारतीय फिनटेक कंपनी और पाइन लैब्स ग्रुप का हिस्सा, सेतु ने विशेष रूप से बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र के लिए डिज़ाइन किया गया भारत का पहला लार्ज लैंग्वेज मॉडल (एलएलएम) सेसम का अनावरण किया है। स्वदेशी एआई अनुसंधान फर्म सर्वम एआई के सहयोग से विकसित, यह अभूतपूर्व पहल वित्तीय सेवा उद्योग में उन्नत एआई प्रौद्योगिकियों को अपनाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। सेसम बेहतर क्रेडिट अंडरराइटिंग, धोखाधड़ी का पता लगाने, ऋण निगरानी, अपसेल या क्रॉस-सेल और व्यक्तिगत वित्त सलाह सहित विभिन्न सुविधाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत के डिजिटल बुनियादी ढांचे द्वारा सक्षम समृद्ध डेटा पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाता है।

भारतीय बाजारों में पी-नोट्स निवेश पहुंचा छह साल के उच्च स्तर पर

भारतीय पूंजी बाजारों में पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी-नोट्स) के माध्यम से निवेश फरवरी 2024 के अंत में 1.5 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया, जो लगभग छह वर्षों में उच्चतम स्तर है। पी-नोट्स निवेश में यह उछाल, जिसमें भारतीय इक्विटी, ऋण और हाइब्रिड प्रतिभूतियां शामिल हैं, घरेलू अर्थव्यवस्था के मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित हैं। पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी-नोट्स) पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा उन विदेशी निवेशकों को जारी किए गए वित्तीय साधन हैं जो सीधे खुद को पंजीकृत किए बिना भारतीय शेयर बाजार में भाग लेना चाहते हैं। हालांकि, इन निवेशकों को इस मार्ग के माध्यम से निवेश करने के लिए उचित परिश्रम प्रक्रिया से गुजरना होगा।

वैश्विक प्रेषण में भारत सबसे आगे, 100 अरब डॉलर के आंकड़े को पार किया

विदेशों में रहने वाले भारतीयों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उन्होंने एक वर्ष में अपने देश में 111 अरब डॉलर भेजे हैं। यह आंकड़ा वर्ष 2022 कहा है। संयुक्त राष्ट्र इमिग्रेशन एजेंसी ने कहा कि यह 100 अरब डॉलर के आंकड़े तक पहुंचने और इसे पार करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने जारी रिपोर्ट में कहा है कि 2022 में भारत, मैक्सिको, चीन, फिलीपींस और फ्रांस शीर्ष पांच रिमिटेंस (प्रवासियों की ओर घर भेजे गए धन) प्राप्तकर्ता देश थे। पाकिस्तान और बांग्लादेश 2022 में छठे और आठवें सबसे बड़े प्राप्तकर्ता थे, जिन्होंने क्रमश: 30 अरब डालर और 21.5 अरब डालर प्राप्त किए। दक्षिण एशिया के तीन देश भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश दुनिया में अंतरराष्ट्रीय प्रेषण के शीर्ष दस प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं। यह इस क्षेत्र से श्रम प्रवास को रेखांकित करता है।

आयुष मंत्रालय में निदेशक के रूप में सुबोध कुमार (आईएएस) की नियुक्ति

तमिलनाडु कैडर के 2010 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सुबोध कुमार (आईएएस) को आयुष मंत्रालय में निदेशक नियुक्त किया गया है। पदभार संभालने की तारीख से प्रभावी नियुक्ति, शुरू में 8 अक्टूबर तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक है। वर्तमान में, कुमार खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में ‘अनिवार्य प्रतीक्षा’ पर हैं।

युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, 350 टी-20 विकेट लेने वाले बने पहले भारतीय गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के वर्तमान संस्करण में, राजस्‍थान रॉयल्‍स के अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 350 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में ऐतिहासिक क्षण सामने आया, जब चहल ने दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को आउट किया। इस विकेट ने उन्हें टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सर्वकालिक सूची में 11 वें स्थान पर भी पहुंचा दिया, जिससे वह टॉप 15 में एकमात्र भारतीय बन गए। वैसे, टी20 प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्‍टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है। ब्रावो ने 573 मैचों में 625 विकेट लिए हैं। अफगानिस्‍तान के स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान ने 424 मैचों में 572 विकेट चटकाए और वो टी20 प्रारूप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

महाराणा प्रताप जयंती

महाराणा प्रताप सिंह मेवाड़ (वर्तमान राजस्थान) के राजा थे। वे भारत के सबसे यशस्वी राजाओं में से एक माने जाते हैं। उनका जन्म 9 मई, 1540 को हुआ था। मुगलों से अपने राज्य की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप ने जीवन भर लोहा लिया। उन्होंने जंगल में घास की रोटी खाई और जमीन पर सोकर रात गुजारी लेकिन अकबर के सामने हार नहीं मानी।

रवींद्रनाथ टैगोर जयंती 2024

गुरु रवीन्द्रनाथ जयंती हर साल ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार 7 मई को और बंगाली कैलेंडर के अनुसार बोइशाख के 9वें दिन (8 मई, 2024 ) मनाई जाती है। रबींद्रनाथ टैगोर जयंती 2024 बहुमुखी बंगाली कवि की 163वीं जयंती मनाती है, जो अपने साहित्यिक योगदान, विश्व भारती विश्वविद्यालय की स्थापना और साहस, विनम्रता और खुशी को बढ़ावा देने वाले कालातीत प्रेरणादायक उद्धरणों के लिए जाने जाते हैं। रवींद्रनाथ टैगोर को उनकी रचनाओं के लिए लोग गुरुदेव कहकर पुकारते हैं। रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 07 मई, सन 1861 को पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित जोड़ासांको में हुआ था। साल 1913 में रवींद्रनाथ टैगोर को साहित्य में नोबेल पुरस्कार मिला था। 1913 में रवींद्रनाथ टैगोर साहित्य में नोबेल पुरस्कार पाने वाले पहले नॉन-यूरोपियन और पहले भारतीय थे।

फिल्म निर्माता संगीत सिवन का 61 साल की उम्र में निधन

केरल के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता संगीत सिवन का 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनके पास ‘व्योहम,’ ‘डैडी,’ ‘गंधर्वम’ और ‘योद्धा’ जैसी फिल्में थीं। इसके अलावा उन्होंने ‘क्या कूल हैं हम’ और ‘अपना सपना मनी मनी’ जैसी 10 हिंदी फिल्में भी बनाईं। हालांकि संगीत सिवन का पहला निर्देशन बॉलीवुड फिल्म राख (1989) एक कार्यकारी निर्माता के रूप में था, उन्होंने मलयालम में अपने निर्देशन की शुरुआत व्योहम (1990) के साथ की, जो रघुवरन और उर्वशी अभिनीत एक थ्रिलर थी, जो लेथल वेपन से प्रेरित थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.