Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 May 2024

भारत और मोल्दोवा ने नई दिल्ली में राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत और मोल्दोवा ने नई दिल्ली में राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए वीजा छूट संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता दोनों देशो के राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों को बिना वीज़ा के दूसरे देश की यात्रा करने की अनुमति देगा। विदेश मंत्रालय में सचिव वन कपूर और मोल्दोवा की राजदूत अना ताबन ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।

दुबई में भारतीय लोक कला और जनजातीय परंपराओं पर आधारित प्रदर्शनी स्वदेश आयोजित

भारत की लोक कला और जनजातीय परंपराओं को दर्शाने वाली प्रदर्शनी- स्वदेश का दुबई में आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य मंजुला कला और गोंड कला सहित देश के कई क्षेत्रों के अल्पज्ञात कला-स्वरूपों से लोगों को परिचित कराना था। इस प्रदर्शनी की क्यूरेटर विदिशा पांडेय ने बताया कि बिहार में टिकुली और मंजूषा कला भी हैं लेकिन लोग इनके बारे में कम जानते हैं। प्रदर्शनी में बिहार की मिथिला पेंटिंग, तमिलनाडु की कोलम कलाकृति, महाराष्ट्र की जनजातीय कला और केरल की विख्यात मुरली कला परंपरा मंडल कला थैरेपी को प्रमुखता से दर्शाया गया।

भारत फ्रांस में 14 से 25 मई तक आयोजित होने वाले 77वें कान फिल्म महोत्सव में भाग लेगा

भारत फ्रांस में 14 से 25 मई तक आयोजित होने वाले 77वें कान फिल्म महोत्सव में भाग लेगा। भारतीय प्रतिनिधिमंडल में भारत सरकार, राज्य सरकार और फिल्म उद्योग के सदस्य शामिल हैं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि भारत कान फिल्म महोत्सव में पहली बार भारत पर्व की मेजबानी करेगा। कान में भारत मंडप भारतीय फिल्म समुदाय के लिए विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। भारत पर्व में गोवा में होने वाले 55वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के आधिकारिक पोस्टर और ट्रेलर का भी अनावरण किया जाएगा।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने ड्रोन दीदी योजना के तहत दो पायलट परियोजनाओं के संचालन के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) ने ड्रोन दीदी योजना के तहत दो पायलट परियोजनाओं के संचालन हेतु महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस कार्यक्रम में कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव श्री अतुल कुमार तिवारी, महिंद्रा ग्रुप के ग्रुप सीईओ और एमडी डॉ. अनीश शाह और एमएसडीई के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस साल के शुरुआत में शुरू की गई इस योजना का लक्ष्य 15,000 महिलाओं को कृषि कार्यों जैसे कि फसल में खाद डालना, फसल की वृद्धि की निगरानी करना और बीज बोने आदि के लिए ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षित करना है, ताकि नई प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कौशल प्रदान करके महिलाओं के लिए आजीविका के नए अवसर पैदा किए जा सकें।

वाइस एडमिरल संजय भल्ला, अति विशिष्ट सेवा मेडल, एनएम ने भारतीय नौसेना के चीफ़ ऑफ पर्सनल का कार्यभार ग्रहण किया

वाइस एडमिरल संजय भल्ला, एवीएसएम, एनएम ने 10 मई, 2024 को भारतीय नौसेना के चीफ़ ऑफ पर्सनल का कार्यभार ग्रहण किया। उन्हें 01 जनवरी, 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। 35 वर्षों के करियर में, उन्होंने जल और तट दोनों पर कई विशेषज्ञ, कर्मचारी और परिचालन नियुक्तियों में कार्य किया है।

भारतीय तटरक्षक बल ने जहाजों के निर्माण के लिए स्वदेशी समुद्री-वर्गीकृत एल्यूमीनियम के उत्पादन एवं आपूर्ति के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज ने 10 मई, 2024 को जहाजों के निर्माण के लिए भारत के सार्वजनिक एवं निजी शिपयार्डों हेतु स्वदेशी समुद्री-वर्गीकृत एल्यूमीनियम को तैयार करने एवं आपूर्ति के उद्देश्य से नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन तिमाही मूल्य निर्धारण, आपूर्ति में प्राथमिकता और विक्रय राशि पर छूट जैसे लाभ भी प्रदान करेगा। भारतीय तटरक्षक बल का बेड़ा वर्तमान समय में उथले पानी में संचालन की क्षमता से लैस एल्यूमीनियम के ढांचे से बने 67 जहाजों का संचालन कर रहा है।

भारत फ्रांसीसी सैन्य अभ्यास शक्ति 2024 मेघालय में आयोजित किया जाएगा

भारतीय और फ्रांसीसी सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति 13 से 26 मई 2024 तक उमरोई, मेघालय में स्थित भारतीय सेना के संयुक्त प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जाएगा। संयुक्त सैन्य अभ्यास शक्ति के 7वें संस्करण के उद्घाटन समारोह में भारत में फ्रांसीसी राजदूत थिएरी माथौ ,24 माउंटेन ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर मयूर शेकतकर, और अन्य नागरिक और सैन्य गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे। भारतीय सेना और फ्रांसीसी सेना के बीच सैन्य अभ्यास एक द्विवार्षिक अभ्यास है जो 2011 में शुरू हुआ था । यह अभ्यास भारत और फ्रांस में वैकल्पिक रूप से आयोजित किया जाता है। सैन्य अभ्यास शक्ति का छठा संस्करण 15-26 नवंबर 2021 तक फ्रांस में आयोजित किया गया था। इस प्रकार, अगले अभ्यास की मेजबानी करने की बारी भारत की थी। 7वें संस्करण की मेजबानी भारत द्वारा 13 से 26 मई 2024 तक उमरोई, मेघालय में संयुक्त प्रशिक्षण नोड में की जाएगी।

2023-24 में 238 गंतव्यों में से 115 देशों में भारतीय निर्यात बढ़ा

केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 2023-24 में कुल 238 देशों/क्षेत्रों जिससे भारत वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात करता है उसमे से 115 देशों में भारत के निर्यात में सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड, चीन, यूनाइटेड किंगडम, सऊदी अरब, सिंगापुर, बांग्लादेश, जर्मनी और इटली के प्रमुख निर्यात बाजारों में निर्यात में सकारात्मक वृद्धि दर दर्ज की गई। जिन 229 देशों/क्षेत्रों से भारत वस्तुओं और सेवाओं का आयात करता है, उनमें से 124 देशों से आयात में 2023-24 में गिरावट दर्ज़ की गई है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार, 2023-24 में भारत से कुल वस्तुओं का निर्यात 437.06 बिलियन डॉलर था, जो 2022-23 की तुलना में लगभग 3 प्रतिशत की गिरावट दर्शाता है। 2022-23 में व्यापारिक निर्यात 451.07 बिलियन डॉलर था। हालाँकि, सेवा निर्यात 2023-24 में बढ़कर 341.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो 2022-23 में 325.33 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। 2023-24 में कुल निर्यात ( वस्तु +सेवा) 778.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, जबकि 2022-23 में यह 776.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। कुल निर्यात में 2023-24 में 2022-23 की तुलना में 0.23 प्रतिशत की मामूली वृद्धि दर्ज की गई। प्रतिकूल वैश्विक आर्थिक स्थिति के बावजूद यह भारत से अब तक का सबसे अधिक निर्यात था।

चाड के सैन्य तानाशाह इदरीस डेबी ने राष्ट्रपति चुनाव जीता

सैन्य तानाशाह और मध्य अफ्रीकी देश चाड के अंतरिम राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी इटनो ने 6 मई 2024 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की है। अनंतिम परिणाम देश की राष्ट्रीय चुनाव प्रबंधन एजेंसी द्वारा 10 मई 2024 को घोषित किया गया था। अपने पिता राष्ट्रपति इदरीस डेबी की मृत्यु के बाद ,महामत इदरीस डेबी ने 2021 में साथी सेना जनरलों के समर्थन से सत्ता हासिल की और देश के अंतरिम राष्ट्रपति बने। राष्ट्रपति इदरीस डेबी की छठी बार राष्ट्रपति चुने जाने के तुरंत बाद 2021 में उत्तरी चाड में विद्रोहियों द्वारा हत्या कर दी गई थी। राष्ट्रपति इदरीस डेबी एक तानाशाह थे जिन्होंने 1990 से 2021 तक 30 वर्षों तक देश पर शासन किया। यह चुनाव महामत इदरीस डेबी इट्नो के शासन को अगले छह वर्षों के लिए वैध कर देगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री से की मुलाकात

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने 9 मई 2024 को भारत का दौरा किया। छह महीने पहले मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद यह मालदीव के उच्च पदस्थ अधिकारी की पहली भारत यात्रा थी। मालदीव के विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। यह यात्रा राष्ट्रपति मुइज़ू की चीन समर्थक नीतियों और मालदीव में इंडिया आउट अभियान से जुड़े होने के कारण भारत-मालदीव संबंधों में तनावपूर्ण स्थिति की पृष्ठभूमि में हो रही है। मालदीव की सरकार ने कहा है कि भारत ने मालदीव से अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लिया है। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने देश से सभी भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने के लिए 10 मई की समयसीमा निर्धारित की थी।

आर शंकर रमन बने L&T ग्रुप के नए अध्यक्ष

इंजीनियरिंग और निर्माण समूह लार्सन एंड टुब्रो (L&T ) ने संगठन के भीतर प्रमुख नेतृत्व नियुक्तियों की घोषणा की है। L&T ग्रुप के वर्तमान पूर्णकालिक निदेशक और सीएफओ आर शंकर रमन को अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया है। इस पदोन्नति के बाद, रमन कंपनी के पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में अपनी मौजूदा भूमिकाओं को जारी रखेंगे।

HDFC बैंक और अटल इनोवेशन मिशन से मिलेगा स्टार्ट-अप्स को 19.6 करोड़ रुपये का अनुदान

एक सहयोगी प्रयास में, HDFC बैंक और अटल इनोवेशन मिशन, NITI आयोग के तहत, FY24 में कुल 19.6 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान करके भारत में सामाजिक क्षेत्र के स्टार्टअप को सशक्त बनाया है। ‘परिवर्तन स्टार्ट-अप ग्रांट प्रोग्राम’ के रूप में जानी जाने वाली इस पहल ने 41 इनक्यूबेटरों के माध्यम से 170 स्टार्टअप का समर्थन किया, जो जलवायु नवाचार, वित्तीय समावेशन, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, आजीविका वृद्धि और लिंग विविधता जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इस पहल का एक उल्लेखनीय पहलू इसकी समावेशी पहुंच है, जिसमें आधे से अधिक समर्थित स्टार्टअप 60 से अधिक टियर 2 और 3 शहरों से उत्पन्न हुए हैं। यह महानगरीय क्षेत्रों से परे नवाचार को बढ़ावा देने और संसाधनों और अवसरों का अधिक न्यायसंगत वितरण सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के ‘BoB वर्ल्ड’ मोबाइल ऐप पर से हटाया प्रतिबंध

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा के BoB वर्ल्ड मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है, जिससे बैंक को तुरंत ग्राहकों को ऑनबोर्ड करने की अनुमति मिल गई है। यह निर्णय पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण ऐप पर ग्राहक ऑनबोर्डिंग को निलंबित करने के लिए अक्टूबर 2023 में RBI के निर्देश का पालन करता है। इसके जवाब में बैंक ऑफ बड़ौदा ने इन चिंताओं को दूर करने के लिए सुधारात्मक उपाय किए हैं। RBI ने बैंक ऑफ बड़ौदा के BoB वर्ल्ड ऐप पर प्रतिबंध हटा दिया है, जिससे बैंक बिना देरी के एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को ऑनबोर्ड कर सकता है।

एचडीएफसी लाइफ के अध्यक्ष के रूप में केकी मिस्त्री की नियुक्ति

बैंकर दीपक एस पारेख ने एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के चेयरमैन और नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर पद से 18 अप्रैल 2024 को इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद एचडीएफसी बोर्ड के चेयरमैन पद पर केकी मिस्त्री को दीपक पारेख के स्थान पर नियुक्त किया गया है।

सफायर मीडिया ने 92.7 बिग एफएम खरीदा

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) की मुंबई बेंच ने 92.7 बिग एफएम को खरीदने के लिए सफायर मीडिया के रिजोल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी। अनिल अंबानी के रिलायंस ब्रॉडकास्ट नेटवर्क स्वामित्व वाली बिग एफएम का मालिकाना हक अब सफायर मीडिया के पास चला गया है। बिग एफएम के लिए सफायर मीडिया 261 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। बिग एफएम देश का सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क है, जिसके 58 रेडियो स्टेशन है। यह लगभग 1200 शहरों और 50 हजार गांवों में फैला है। सफायर मीडिया ने दिवालिया स्थिति से गुजर रही बिग एफएम को खरीदने का प्रस्ताव 2022 में दिया था।

गूगल ने वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च किया

8 मई को टेक कंपनी गूगल ने भारत में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए प्राइवेट डिजिटल वॉलेट लॉन्च किया। इस ऐप में यूजर्स डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड,लॉयल्टी कार्ड,गिफ्ट कार्ड, इवेंट टिकट और पास सहित अन्य चीजों को स्टोर करके इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ऐप गूगल पे ऐप से अलग है जो पैसे और फाइनेंस को मैनेज करने में मदद करता है। भारतीय मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए गूगल ने 20 से ज्यादा ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है। इसमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस समेत अन्य बिजनेस शामिल हैं।

नीरज चोपड़ा को दोहा डायमंड लीग में सिल्वर मेडल

दोहा डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर सके। उन्होंने 6 राउंड के बाद 88.36 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका, जो उनके आखिरी प्रयास में आया। चेक रिपब्लिक के याकूब वादलेच पहले नंबर पर रहे, उन्होंने तीसरे अटैम्प्ट में 88.38 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका। दोहा डायमंड लीग कतर के स्पोर्ट्स क्लब में हुई, नीरज ने अपने सीजन की शुरुआत दोहा से ही की। उन्होंने पिछले सीजन दोहा में गोल्ड मेडल जीता था। भारत के अन्य जैवलिन थ्रोअर किशोर जेना 10 एथलीट्स में 9वें नंबर पर रहे। उन्होंने अपने तीसरे अटैम्प्ट में 76.31 मीटर का बेस्ट थ्रो फेंका।

बजरंग पुनिया को वैश्विक कुश्ती संचालन संस्था यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने 2024 तक निलंबित किया

विश्व कुश्ती संचालन संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यू डबल्यू डबल्यू) ने टोक्यो कांस्य पदक विजेता बजरंग पुनिया को 31 दिसंबर 2024 तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है।यू डबल्यू डबल्यू ने भारत की राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी ( एनएडीए ) द्वारा बजरंग पुनिया के निलंबन को इसका कारण बताया है। अनंतिम निलंबन के कारण पूनिया की 2024 पेरिस ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भागीदारी खतरे में पड़ गई है। बजरंग पुनिया द्वारा एंटी डोप टेस्ट के लिए अपना नमूना देने से इनकार करने के बाद एनएडीए ने 23 अप्रैल 2024 को बजरंग पुनिया को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था।

अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस 2024: 10 मई

हर साल 10 मई को, दुनिया भर के लोग अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस मनाते हैं। यह विशेष दिन आर्गन ट्री (अर्गानिया स्पिनोसा) का सम्मान करता है, जो एक प्राचीन प्रजाति है जो मोरक्को में लगभग 80 मिलियन वर्षों से बढ़ी है। ये पेड़ सिर्फ पुराने नहीं हैं; वे स्थानीय अर्थव्यवस्था और पर्यावरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उत्सव का उद्देश्य इन अद्वितीय पेड़ों, उनके लाभों और उनके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।आर्गन का पेड़ मोरक्को के उप-सहारा क्षेत्र की एक देशी प्रजाति है, जो शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में बढ़ती है। यह एक वुडलैंड पारिस्थितिकी तंत्र की परिभाषित प्रजाति है, जिसे Arganeraie के रूप में भी जाना जाता है, जो स्थानिक वनस्पतियों में समृद्ध है। यह पानी की कमी, कटाव के जोखिम और खराब मिट्टी के साथ कठोर वातावरण के लिए लचीला है।

सलाम बिन रज्जाक का निधन

नवी मुंबई में मशहूर उर्दू साहित्यकार सलाम बिन रज्जाक का निधन हो गया। 83 वर्षीय रज्जाक का निधन लंबी बीमारी की वजह से हुआ। सलाम बिन रज्जाक की 50 से ज्यादा कहानियां ऑल इंडिया रेडियो पर प्रसारित हो चुकी हैं। सलाम को 2004 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें यह सम्मान मशहूर कहानी संग्रह शिकस्त बातों के दरमियान के लिए दिया गया था। सलाम को गालिब पुरस्कार, महाराष्ट्र उर्दू साहित्य अकादमी पुरस्कार समेत कई सम्मान मिले थे। सलाम की 'मुदब्बिर', 'जिंदगी अफसाना रही' और 'नंगी दोपहर का सिपाही' मशहूर कहानियां हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.