Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 May 2024

फलस्‍तीन को संयुक्‍त राष्‍ट्र की पूर्ण सदस्‍यता देने के पक्ष में भारत ने मतदान किया

यूनाइटेड नेशंस (UN) में फिलीस्तीन ने सदस्य बनने के लिए क्वालिफाई कर लिया। भारत ने फलस्‍तीन को संयुक्‍त राष्‍ट्र की पूर्ण सदस्‍यता देने संबंधी प्रस्‍ताव के मसौदे के पक्ष में मतदान किया है। एक सौ 93 सदस्‍यों वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में संयुक्‍त अरब अमीरात ने यह प्रस्‍ताव पेश किया था। प्रस्‍ताव के पक्ष में एक सौ 43 देशों ने मतदान किया। नौ देशों ने प्रस्‍ताव का विरोध किया जबकि 25 देशों ने मतदान में भागीदारी नहीं की। फिलहाल, संयुक्‍त राष्‍ट्र में फलस्तीन की स्थिति केवल एक प्रेक्षक देश की है। भारत, फलस्‍तीनी मुक्ति संगठन को मान्‍यता देने वाला पहला गैर-अरब देश था।

मिखाइल मिशुस्टिन रूस के प्रधानमंत्री बने

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिखाइल मिशुस्टिन को देश के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्ति की। मिखाइल ने रूसी कानून के मुताबिक 16 जनवरी 2020 में पहली बार प्रधानमंत्री पद संभाला था। मिखाइल मिशुस्टिन ने इसी साल 7 मई को मंत्रिमंडल को पीएम पद से इस्तीफा दिया था। दोबारा राष्ट्रपति बनने पर पुतिन ने मिखाइल को फिर से प्रधानमंत्री बना दिया। पीएम बनने से पहले मिखाइल रूस की इकोनॉमी संभालते थे। वह फेडरल टैक्स विभाग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

ISRO ने 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया

9 मई को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने PS4 लिक्विड रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया। यह इंजन पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) का अहम हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए किया जाता है। ISRO ने इसे 3डी प्रिंटिंग का इस्तेमाल कर एक टुकड़े में बनाया है। इस नए तरीके से करीब 97% पार्ट्स को बचाया जा सकता है। इसकी मदद से प्रोडक्शन को 60% तक तेज किया जा सकता है। PS4 इंजन को PSLV रॉकेट के चौथे चरण में इस्तेमाल किया जाता है। इस नई टेक्नोलॉजी की मदद से इंजन पार्ट्स की संख्या 14 से घटकर 1 हो गई है। इससे इंजन में 19 वेल्डिंग जॉइंट से भी छुटकारा मिल गया। 3डी प्रिटिंग इंजन को बिना रॉकेट जॉइंट या बगैर वेल्डिंग से बनाया जाता है। इससे रॉकेट का वजन कम होता है और फ्यूल एफिशिएंसी भी बढ़ती है। PS4 इंजन, जो ऑक्सीडाइजर के रूप में नाइट्रोजन टेट्रोक्साइड और ईंधन के रूप में मोनोमेथिल हाइड्रैजिन के बाइप्रोपेलेंट कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करता है। इसे इसरो के लिक्विड प्रोपल्शन सिस्टम सेंटर की ओर से विकसित किया गया था। एडिटिवली निर्मित इंजन का निर्माण इंडियन इंडस्ट्री पार्टनर, विप्रो 3डी की ओर से किया गया था। वहीं इसकी हॉट टेस्टिंग महेंद्रगिरि में इसरो के प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में रखा गया था।

अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) अधिनियम को राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया

अंतर-सेवा संगठन (कमांड, नियंत्रण और अनुशासन) अधिनियम को राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से अधिसूचित किया गया है। यह 10 मई, 2024 से लागू होगा। अंतर-सेवा संगठनों (आईएसओ) के प्रभावी आदेश, नियंत्रण और कुशल कामकाज को बढ़ावा देने के लिए यह विधेयक 2023 के मानसून सत्र में संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था। इस विधेयक को 15 अगस्त, 2023 को राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई। अधिनियम आईएसओ के कमांडर-इन-चीफ और ऑफिसर-इन-कमांड को प्रत्येक सेवा की विशिष्ट व्यक्तिगत सेवा की शर्तों को बिना छेड़े, अनुशासन और प्रशासन को प्रभावी बनाए रखने के लिए, अपने अधीन सेवारत सेवा कर्मियों पर नियंत्रण रखने का अधिकार देता है। अधिसूचना के साथ ही अधिनियम आईएसओ के प्रमुखों को सशक्त बनाकर कई कार्यवाहियों से बचाकर मामलों के शीघ्र निपटान का मार्ग प्रशस्त करेगा, और यह सशस्त्र बल कर्मियों के बीच अधिक एकीकरण और एकजुटता की दिशा में एक कदम होगा।

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भारत मंडपम में आर्बिट्रेशन बार ऑफ इंडिया का किया उद्घाटन

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने कहा कि आर्बिट्रेट इन इंडिया मेक इन इंडिया का एक मुख्‍य पहलू है और मध्‍यस्‍थता विकसित भारत की यात्रा में सहायक होगी। नई दिल्‍ली के भारत मंडपम में आर्बिट्रेशन बार ऑफ इंडिया का उद्घाटन करते हुए डॉ. जयशंकर ने कहा कि आधुनिक विवाद के समाधान में मध्‍यस्‍थता एक मुख्‍य आधारशिला है। उन्‍होंने कहा कि भारत की तीव्र आर्थिक प्रगति में यह महत्‍वपूर्ण है। डॉ. जयशंकर ने कहा कि यह कार्यक्रम विश्‍व में भारत की शक्ति और प्रतिष्‍ठा को और बल देगा। उन्‍होंने कहा कि भारत के लिए पुनर्संतुलन और आर्थिक क्षमता फिर से उभर चुकी है। इसकी साक्षी वैश्विक व्‍यवस्‍था है। इसके विभिन्‍न आयाम विश्‍व में स्‍वाभाविक रुप से और विस्‍तारित होंगे।

खनन मंत्रालय के सचिव वी.एल. कांता राव ने नई दिल्‍ली में खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (KABIL) के पंजीकृत कार्यालय का किया उद्घाटन

खनन मंत्रालय के सचिव वी.एल. कांता राव ने नई दिल्‍ली में खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड- केएबीआईएल के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्री राव ने बताया कि दिल्‍ली के काबिल कार्यालय का उद्घाटन भारत की खनिज सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में समन्वित प्रयास के एक नए युग का प्रतीक है। उन्‍होंने बताया कि महत्‍वपूर्ण और आवश्‍यक खनिज के क्षेत्र में भारत के विकास और आत्‍मनिर्भरता को बढ़ाने में काबिल एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह मेक इन इंडिया और विकसित भारत तथा शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने संबंधी भारत के उद्देश्‍य के अनुरुप है। काबिल खान मंत्रालय के तहत तीन केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों- नाल्‍को, एचसीएल और एमईसीएल द्वारा गठित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

SAARC के महासचिव मोहम्मद गोलाम सरवर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के महासचिव बांग्लादेश के मोहम्मद गोलाम सरवर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि यह अवसर दक्षिण एशिया में सहयोग को और मजबूत करने का है। श्री सरवर भारत की पांच दिन की यात्रा पर हैं। इस दौरान उनका कई बैठकें करने का कार्यक्रम है। विदेश मंत्रालय के अनुसार, श्री सरवर विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह और विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा तथा जयदीप मजूमदार से मुलाकात करेंगे। वे ‘सार्क का भविष्य’ विषय पर तीसरे शक्ति सिन्हा मेमोरियल व्याख्यान को संबोधित करेंगे। उनका दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

आर लक्ष्मीकांत राव RBI के ED नियुक्त

11 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आर लक्ष्मीकांत राव को तत्काल प्रभाव से एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ED) नियुक्त किया। राव इससे पहले डिपार्टमेंट ऑफ रेगुलेशन में चीफ जनरल मैनेजर इन चार्ज के तौर पर काम कर रहे थे। आर लक्ष्मीकांत राव ED के तौर पर डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन, राइट टू इन्फॉर्मेशन एक्ट और डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन के देखेंगे। राव इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनेंस (IIBF) के सर्टिफाइड एसोसिएट भी हैं। वह NBFC रेलगुलेशन, सुपरविजन ऑफ बैंक्स और कंज्यूमर प्रोटेक्शन में काम कर चुके हैं। राव ने RBI चेन्नई में बैंकिंग लोकपाल के रूप में भी काम किया है। वह लखनऊ में उत्तर प्रदेश के रीजनल डायरेक्टर के रूप में पदस्थ रह चुके।

दो दशक बाद सबसे बड़ा सौर तूफान धरती से टकराया

10 मई को दुनिया का सबसे शक्तिशाली सौर तूफान 20 सालों बाद धरती से टकराया। सोलर तूफान की वजह से दुनिया की कई जगहों पर ध्रुवीय ज्योति (ऑरोरा) की घटनाएं देखने को मिलीं। इस दौरान सौर तूफान की वजह से आसमान अलग-अलग रंगों का दिखाई दिया। इस तूफान की वजह से तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक आसमान में तेज बिजली कड़की और कई सैटेलाइट्स को भी नुकसान पहुंचा। अमेरिकी वैज्ञानिक संस्था 'नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन' (NOAA) के मुताबिक इस सौर तूफान का असर सप्ताह के अंत तक रहेगा। इसे मुख्य तौर पर दुनिया के उत्तरी और दक्षिणी हिस्सों में देखा जा सकेगा, हालांकि तेज होने पर इसे कई जगहों पर देखा जा सकता है। दुनिया भर में सैटेलाइट ऑपरेटर्स, एयरलाइंस और पॉवर ग्रिड को ऑपरेटर अलर्ट पर हैं। सौर तूफान आने का कारण सूर्य से निकलने वाला कोरोनल मास इजेक्शन है। कोरोनल मास इजेक्शन के दौरान सूर्य से आने वाले पार्टिकल्स धरती की मैग्नेटिक फील्ड में एंट्री करते हैं। पार्टिकल्स के धरती पर एंट्री करने के बाद एक रिएक्शन होता है , जिसके कारण पार्टिकल्स चमकदार रंग- बिरंगी रोशनी के रूप में दिखते हैं। यह सौर तूफान अक्टूबर 2003 के बाद आए "हैलोवीन तूफान" के बाद दूसरा बड़ा तूफान है। हैलोवीन तूफान के कारण स्वीडन में ब्लैकआउट हुआ था और दक्षिण अफ्रीका में ग्रिड ठप पड़ गए थे। दुनिया का सबसे शक्तिशाली सौर तूफा 1859 में धरती से टकराया था, जिसका नाम कैरिंगटन इवेंट था।

सभी निष्क्रिय खाते 1 जून 2024 से बंद कर दिए जाएंगे: पीएनबी

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने घोषणा की है कि वह 1 जून 2024 को अपने सभी ग्राहकों के निष्क्रिय बैंक खाते बंद कर देगा।बैंक के अनुसार , जिन ग्राहकों के खाते निष्क्रिय हो गए हैं, वे 31 मई 2024 तक अपना केवाईसी (नो योर कस्टमर) पूरा करके अपने खाते को सक्रिय कर सकते हैं। बैंक ने अपने खर्चों को कम करने और ऐसे खातों में धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। पीएनबी के अनुसार, उन ग्राहकों के खाते बंद कर दिए जाएंगे जहां ग्राहक द्वारा पिछले तीन वर्षों से कोई लेनदेन (जमा या निकासी) नहीं किया गया है और खाते का शेष शून्य है। बैंक ने कहा कि अगर ये खाताधारक 31 मई 2024 तक अपना केवाईसी पूरा नहीं करते हैं, तो उन्हें आगे कोई नोटिस नहीं दिया जाएगा और 1 जून 2024 को उनका खाता स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा। हालाँकि, बैंक ने कहा कि वह कुछ निष्क्रिय खातों को बंद नहीं करेगा। 25 वर्ष से कम आयु के ग्राहकों के लिए छात्र खाते, नाबालिगों के लिए खाते, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), अटल पेंशन योजना, और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी),जैसी विशिष्ट योजनाओं के लिए खोले गए खाते शामिल हैं। वैधानिक प्राधिकारियों जैसे अदालती आदेश, आयकर विभाग के आदेश आदि द्वारा रोके गए खाते भी बंद नहीं किए जाएंगे।

निशा दहिया पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पांचवीं पहलवान बनीं

निशा दहिया पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पांचवीं पहलवान बन गई हैं। तुर्किए के शहर इस्तांबुल में विश्व ओलंपिक क्वालीफायर में, निशा ने 68 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में, रोमानिया की एलेक्जेंड्रा एंजेल को हराया। वे एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता भी रह चुकी हैं। यह पहला मौक़ा है, जब पांच भारतीय महिला पहलवान ओलंपिक में खेलेंगी। पहले ही क्‍वालीफाइ कर चुकी खिलाड़ियों में अंतिम पंघाल, विनेश फोगाट, अंशु मलिक और रीतिका हुडा शामिल है। प्रतियोगिता में, भारत के ग्रीको-रोमन पहलवान सभी छह भार वर्गों में शुरुआती दौर में ही हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप 12 से 16 जून 2024 तक चीन के डालियान में आयोजित की जाएगी

स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) ने 22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैंपियनशिप में भाग लेने वाली भारतीय टीम की घोषणा की है। 22वीं एशियाई टीम स्क्वैश चैंपियनशिप 12 से 16 जून 2024 तक चीन के डालियान में आयोजित की जाएगी। भारतीय पुरुष टीम वर्तमान एशियाई टीम चैंपियन है। भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण कोरिया के चेओंगजू में आयोजित 2022 प्रतियोगिता को जीतकर अपने पहला खिताब जीता था। वेलावन सेंथिलकुमार भारतीय पुरुष टीम का नेतृत्व करेंगे, और रथिका सीलन महिला टीम का नेतृत्व करेंगी।

कॉलिन मुनरो ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

37 साल के न्यूजीलैंड के बैटर कॉलिन मुनरो ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। हालांकि, वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे। मुनरो ने टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम में नहीं चुने जाने के बाद संन्यास लेने का ऐलान किया। कॉलिन मुनरो ने 2020 से न्यूजीलैंड के लिए कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेला था। मुनरो ने तीनों फॉर्मेट मिला कर 123 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने 3 हजार से ज्यादा रन बनाए और 13 विकेट भी लिए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2024

हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म 12 मई 1820 को हुआ था। ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दुनिया के कुछ देशों में, अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का हिस्सा है जो 12 मई को समाप्त होता है। इस उत्सव को अक्सर राष्ट्रीय नर्स सप्ताह के रूप में जाना जाता है। यह दिन नर्सों के महत्व और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल में नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका की ओर नीति निर्माताओं और जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नर्स परिषद ने 12 मई 1974 को पहला अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया। फ्लोरेंस, इटली में जन्मी फ्लोरेंस नाइटिंगेल एक ब्रिटिश नर्स और समाज सुधारक थीं। वह यूरोप में क्रीमिया युद्ध (1853-56) के दौरान घायल ब्रिटिश और मित्र देशों के सैनिकों की देखभाल के लिए तुर्की (अब तुर्किये) में स्थापित शिविर की प्रभारी थीं।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

हर साल, भारत अपनी तकनीकी और वैज्ञानिक उपलब्धियों का प्रतीक के रूप में मनाने के लिए 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है । इस दिन का उद्देश्य देश के युवाओं को प्रेरित करना और देश की वैज्ञानिक और तकनीकी उपलब्धियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। पहला राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई 1999 को पोखरण परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया गया था । भारत ने 11 मई 1998 को पोखरण में अपना दूसरा परमाणु परीक्षण सफलतापूर्वक किया था। 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाने के निर्णय की घोषणा अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल के दौरान राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी विकास परिषद द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य आजादी के बाद से देश की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति को उजागर करना था। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2024 का विषय है “स्कूलों से स्टार्टअप तक: नवप्रवर्तन के लिए युवा दिमागों को प्रज्वलित करना।” भारत ने 11 और 13 मई 1998 को पोखरण, राजस्थान में पांच परमाणु परीक्षण किए। इस परीक्षण का कोड नाम ऑपरेशन शक्ति था। यह परीक्षण डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नेतृत्व में परमाणु ऊर्जा आयोग और रक्षा एवं अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। भारत के द्वारा चार परमाणु बम और एक थर्मोन्यूक्लियर (हाइड्रोजन) बम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। संयुक्त राज्य अमेरिका, सोवियत संघ, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और चीन के बाद भारत परमाणु हथियार रखने वाला छठा देश बन गया।

पंजाबी भाषा के प्रख्यात कवि, गद्यकार, अनुवादक और शिक्षाविद् सुरजीत पातर का निधन

पंजाबी भाषा के प्रख्यात कवि, गद्यकार, अनुवादक और शिक्षाविद् सुरजीत पातर के निधन पर साहित्य अकादमी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उनके निधन पर साहित्य अकादमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने अपने शोक संदेश में कहा कि सुरजीत पातर ने 79 वर्ष के जीवनकाल में अपने लेखन के माध्यम से पंजाबी भाषा और साहित्य को देश-विदेश में प्रतिष्ठा दिलाई। उनका पहला काव्य-संग्रह ‘कोलाज‘ था और पहला गजल संग्रह 1978 मेंहवा विच लिखे हरफ‘ के नाम से प्रकाशित हुआ। उनकी कविता और गद्य की 10 से अधिक किताबें प्रकाशित हुई हैं। उन्होंने आठ विश्व प्रसिद्ध काव्य-नाटकों का पंजाबी में रूपांतरण किया। पद्मश्री से सम्मानित सुरजीत पातर पंजाबी साहित अकादमी, लुधियाना और पंजाब आर्ट्स काउंसिल, चंडीगढ़ के अध्यक्ष भी थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.