Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

25 May 2024

भारतीय फिल्‍म ‘सनफ्लावर्स वर द फर्स्ट वन्स टु नो’ ने कान्स फिल्‍म फेस्टिवल में ला सिनेफ पुरस्‍कार जीता

भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान-एफटीआईआई पुणे के छात्रों की फिल्‍म ने 77वें कान्स फिल्‍म फेस्टिवल में ला सिनेफ पुरस्‍कार जीता है। “सनफ्लावर्स वर द फर्स्ट वन्स टु नो” फिल्‍म का निर्देशन एफटीआईआई के छात्र चिदानंद नाइक ने किया है। यह फिल्‍म लोकप्रिय कन्नड लोक साहित्य पर आधारित है। इस फिल्‍म में एक वृद्ध महिला एक मुर्गे को चुरा लेती है, जिसके बाद सूरज नहीं उगता। ला सिनेफ में छात्रों की बनाई गई 18 फिल्‍मों को शामिल किया गया था। इनका चयन पूरे विश्व से दो हजार 263 प्रविष्टियों में से किया गया। इस कैटेगरी में भारत की मानसी माहेश्वरी की एनिमेशन फिल्म 'बनीहुड' ने तीसरा पुरस्कार हासिल किया। उत्तर प्रदेश के मेरठ में जन्मीं मानसी ने NIFT से पढ़ाई करने के बाद UK की नेशनल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से पढ़ाई की थी। पढ़ाई के दौरान ही मानसी ने एनिमेटेड फिल्म 'बनीहुड' बनाई थी। दूसरे स्थान पर कोलंबिया यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर एस. अस्या सेगालोविच की फिल्म 'आउट ऑफ द विंडो थ्रू द वॉल' और ग्रीक की यूनिवर्सिटी आरिस्टोटल के स्टूडेंट निकोस की फिल्म 'द काओस शी लेफ्ट बिहाइंड' रही।

पारा युक्त चिकित्सा उपकरणों को समाप्त करने की पहल

हाल ही में अल्बानिया, बुर्किना फासो, भारत, मोंटेनेग्रो और युगांडा की सरकारें चिकित्सा उपकरणों में पारे के उपयोग को समाप्त करने के लिये 134 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना शुरू करके रासायनिक प्रदूषण से निपटने के लिये एकजुट हुई हैं। इस पहल का नेतृत्व संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme- UNEP), वैश्विक पर्यावरण सुविधा (Global Environment Facility- GEF) द्वारा वित्तपोषित और विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation- WHO) द्वारा किया जाता है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य पर स्वास्थ्य देखभाल के प्रभाव को कम करना है। इसका पहल उद्देश्य पारा अपशिष्ट के प्रबंधन में सुधार और विकल्पों के उपयोग को बढ़ावा देने के वैश्विक प्रयासों का समर्थन करना है। इस पहल का लक्ष्य प्रतिवर्ष 20% की दर से पारा-युक्त थर्मामीटर और स्फिग्मोमैनोमीटर के उपयोग को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करना है, जिससे देशभर के 18 लाख से अधिक लोगों के जीवन में सुधार हो सकेगा। मेडिकल थर्मामीटर और स्फिग्मोमैनोमीटर (रक्तचाप को मापने वाले उपकरण) में पारा होता है हालाँकि, जब तक इन उपकरणों को प्रयोग में लाया जाता है, तब तक उनसे कोई खतरा नहीं होता है। चिकित्सा उपकरणों के क्षतिग्रस्त होने एवं अनुचित निपटान के मामलों में पारा वाष्प के रूप में निकलता है, जो वायु और जल दोनों को प्रदूषित करता है। इन पारायुक्त वाष्प के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों के फेफड़े, गुर्दे और तंत्रिका तंत्र को हानि हो सकती है।

जर्मनी की लेखिका जेनी एर्पेनबेक ने जीता 2024 का अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, 2024 जेनी एर्पेनबेक द्वारा लिखित और माइकल हॉफमैन द्वारा अनुवादित "कैरोस" को प्रदान किया गया। अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार, जिसे पहले मैन बुकर अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के नाम से जाना जाता था, वर्ष 2005 में प्रारंभ किया गया था, यह अंग्रेज़ी में अनुवादित और यूनाइटेड किंगडम या आयरलैंड में प्रकाशित एक पुस्तक के लिये प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार का उद्देश्य वैश्विक कथा साहित्य को बढ़ावा देना और अनुवादकों के कार्य की सराहना करना है। जेनी एर्पेनबेक पहली जर्मन लेखिका हैं, जिन्हें बुकर मिला है। वहीं माइकल हॉफमैन ये पुरस्कार पाने वाले पहले पुरुष हैं।

नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (एनएचपीसी) को 'द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवॉर्ड 2024-25' से सम्मानित किया गया

भारत की प्रमुख जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी को प्रतिष्ठित 'द इकोनॉमिक टाइम्स एचआर वर्ल्ड फ्यूचर रेडी ऑर्गनाइजेशन अवॉर्ड 2024-25' से सम्मानित किया गया है। एनएचपीसी को यह पुरस्कार कर्मचारियों के कौशल विकास, पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) उपाय, विविधता, समानता और समावेश (डीईएंडआई) पहल, निरंतर तकनीकी उन्नयन, कर्मचारी जुड़ाव प्रक्रियाओं, मजबूत कॉर्पोरेट प्रशासन रणनीतियों आदि के क्षेत्रों में इसकी तत्परता को मान्‍यता के रूप में दिया गया है। यह इसे सभी हितधारकों के बीच एक विश्वसनीय ब्रांड के रूप में स्थापित करता है।

मध्य बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवात तूफान 'रेमल' के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक ने किए तैयारी के उपाय

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने मध्य बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले चक्रवाती तूफान 'रेमल' के कारण समुद्र में जान-माल की न्यूनतम हानि सुनिश्चित करने के लिए व्यापक तैयारी को लेकर उपाय शुरू किए हैं। इसके 25 मई, 2024 तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इस सिस्टम के 26 और 27 मई की मध्यरात्रि को पश्चिम बंगाल तट के पास उत्तर/उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में लैंडफॉल की संभावना है। रेमल नाम उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण की एक प्रणाली के अनुसार ओमान ने दिया है।

दूरदर्शन किसान 26 मई 2024 को दो AI एंकर AI कृष और AI भूमि लान्च करेगा

दूरदर्शन एक और उपलब्धि हासिल करने जा रहा है क्योंकि 9 साल की अपार सफलता के बाद डीडी किसान 26 मई 2024 को एक नए रंग रूप और एक नए अंदाज के साथ, भारत के किसानों के बीच आ रहा है। जहां चैनल की प्रस्तुति एक नए अंदाज में होने जा रही है। 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' के इस युग में ये देश का पहला सरकारी टीवी चैनल बनने जा रहा है जहां AI एंकर पर सभी की निगाहें रहेंगी। दूरदर्शन किसान दो AI एंकर AI कृष और AI भूमि लान्च करने जा रहा है। ये न्यूज एंकर एक कंप्यूटर हैं, जो हूबहू इंसान की तरह ही हैं और इंसानों की तरह ही काम कर सकते/सकती हैं। ये एंकर बिना रुके या फिर बिना थके 24 घंटे और 365 दिन न्यूज़ पढ़ सकते हैं। किसान दर्शक इन्हें कश्मीर से तमिलनाडु और गुजरात से अरुणाचल प्रदेश तक देश के सभी राज्यों में देख पाएंगे। ये AI एंकर देश विदेश में हो रहे कृषि अनुसंधान, अनाज मंडियों में हो रही उठापटक या फिर मौसम की फेरबदल, हर आवश्यक जानकारी किसानों तक पहुंचाएंगे। इन एंकर की एक खास बात यह भी है कि ये देश-विदेश की पचास भाषाओं में बात कर सकते हैं।

कमल किशोर ने यूनइटेड नेशंस में SRSG पद संभाला

23 मई को यूनाइटेड नेशंस ऑफिस फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (UNDRR) के मुताबिक भारतीय अधिकारी कमल किशोर ने स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव ऑफ द सेक्रेटरी जनरल (SRSG) का कार्यभार संभाला। वह यूनाइटेड नेशंस (UN) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के विशेष प्रतिनिधि के रूप में काम करेंगे। कमल किशोर को जापान के मामी मिजुटोरी की जगह नियुक्त किया। वह नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) के सचिव हैं। कमल के पास आपदा जोखिम न्यूनीकरण में लगभग 30 सालों का एक्सपीरियंस है। उन्होंने गवर्नमेंट, यूनाइटेड नेशंस और सिविल सोसाइटी ऑर्गेनाइजेशन में भी काम किया। कमल ने जेनेवा, नई दिल्ली और न्यूयॉर्क में यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) के साथ 13 साल काम किया है।

अनासुया सेनगुप्ता कांस में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

77वां कांस फिल्म फेस्टिवल देश के लिए बेहद खास बनता जा रहा है। इस साल फेस्टिवल में कोलकाता की रहने वाली एक्ट्रेस अनासुया सेनगुप्ता ने बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड अपने नाम किया है। वो कांस के इतिहास की पहली भारतीय एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया है। अनासुया को यह अवॉर्ड फिल्म ‘द शेमलेस’ में उनकी परफाॅर्मेंस के लिए मिला है।

जस्टिस आर महादेवन ने मद्रास हाईकोर्ट में पदभार संभाला

24 मई को जस्टिस आर महादेवन ने मद्रास हाईकोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने चीफ जस्टिस संजय वी गंगापुरवाला की जगह ली, जो 23 मई को रिटायर्ड हुए। केंद्र सरकार ने 22 मई को अधिसूचना जारी कर जस्टिस आर महादेवन की नियुक्ति की घोषणा की थी। 2013 में महादेवन को मद्रास हाईकोर्ट के जस्टिस के तौर पर नियुक्त किया गया। आर महादेवन ने जस्टिस रहते हुए लगभग 9,000 केसों का निपटारा किया। वह तमिलनाडु सरकार के लिए एडिशनल गवर्नमेंट लॉयर के रूप में काम कर चुके हैं।

तमिलनाडु के नेताओं ने सिलंती नदी पर बांध बनाने के केरल सरकार के कदम का विरोध किया

तमिलनाडु में सभी दलों के नेताओं ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इडुकी जिले में सिलांती नदी पर बांध बनाने के केरल सरकार के कदम का विरोध किया है। उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि केरल सरकार को बांध बनाने की अनुमति न दी जाए। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने राज्यों के बीच मैत्री की भावना को बनाए रखने के लिए यह मुद्दा हल होने तक बांध का निर्माण रोकने के लिए केरल सरकार को पत्र लिखा है। उन्होंने आरोप लगाया कि तमिलनाडु सरकार या कावेरी प्रबंधन प्राधिकरण को निर्माण के संबंध में कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया गया। सिलांती नदी तमिलनाडु के करूर और तिरूपुर जिलों में लाखों एकड़ उपजाऊ कृषि भूमि के लिए सिंचाई का स्रोत है। सिलंधी नदी थेनार नदी की एक सहायक नदी है जो मुन्नार से निकलने वाली अमरावती नदी में मिल जाती है।

ICC ने शाहिद आफरीदी को ब्रांड एम्बेसडर बनाया

24 मई को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर शाहिद आफरीदी को आगामी मेंस टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया। आफरीदी से पहले ICC युवराज सिंह, क्रिस गेल और उसेन बोल्ट को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एम्बेसडर बना चुकी है। शाहिद आफरीदी पाकिस्तान के पूर्व कप्तान भी रह चुके हैं।

अटलंता के यूरोपा लीग विजय के साथ बायर लेवरकुसेन का अजेय अभियान समाप्त

डबलिन, आयरलैंड गणराज्य के अवीवा स्टेडियम में खेले गए 2023-24 यूईएफए यूरोपा लीग के फाइनल में इतालवी फुटबॉल क्लब अटलंता बीसी ने जर्मन फुटबॉल क्लब बायर लीवरकुसेन को 3-0 से हरा कर ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा किया । इस हार के साथ ही बायर लीवरकुसेन की 51 मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड भी टूट गया । सीरी ए इटालियन फुटबॉल क्लब, अटलंता बीसी, अपना पहला यूरोपीय फाइनल खेल रहा था। यह बायर लेवरकुसेन का तीसरा यूरोपीय फाइनल था, जिसमें उसने एक जीता और दो हारे हैं । फाइनल में, एडेमोला लुकमैन ने मैच के हाफ टाइम तक दो बार गोल करके अटलंता टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई और मैच के 75 मिनट में मैच का अपना तीसरा और अंतिम गोल करके अपनी टीम की ऐतिहासिक जीत पक्की कर दी।

झारखंड की प्रतिस्मिता ने वेटलिफ्टिंग में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

23 मई को स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SAI) के मुताबिक साउथ अमेरिका के पेरू में वर्ल्ड यूथ वेलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2024 भारतीय वेटलिफ्टर्स ने गोल्ड मेडल्स जीते। 15 साल की स्टार वेटलिफ्टर प्रतिस्मिता भोई ने 40 किलोग्राम महिला वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीता। प्रतिस्मिता भोई ने क्लीन एंड जर्क में 76 किग्रा. वेट उठाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। स्नैच वेटलिफ्टिंग में प्रतिस्मिता ने 57 किलोग्राम वेट उठाया। ज्योसना सबर ने स्नैच में 56 किग्रा. और 69 किग्रा. वेट उठकार सिल्वर मेडल जीता। पायल ने 45 किग्रा. महिला वर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल हासिल किया। पुरुषों में 49 किग्रा. कैटेगरी में बाबूलाल हेमब्रोम ने कुल 193 किग्रा. उठाकर ब्रॉन्ज जीता।

जेएसएसपीएस कैडेट ने पेरू के लीमा में आईडब्ल्यूएफ विश्व युवा भारोत्तोलन चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक प्राप्त किए

झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएसपीएस) के कैडेट बाबूलाल हेम्ब्रोम ने आईडब्ल्यूएफ वर्ल्ड यूथ वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक प्राप्त किए। पेरू के लीमा में आयोजित इस चैंपियनशिप में बाबूलाल ने 49 किलोग्राम के स्नैच और क्लीन व जर्क वर्ग में तीसरा स्थान प्राप्त किया। झारखंड स्टेट स्पोर्ट्स प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएसपीएस) को सेंट्रल कोल फील्ड्स लिमिटेड ने अपना समर्थन दिया है। यह पहल कंपनी ने कोयला उत्पादक राज्यों में खेल सुविधाओं को बढ़ावा देने को लेकर अपने प्रयास के तहत की है। रांची के इस प्रतिष्ठित परिसर में लगभग 500 खिलाड़ी औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.