Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

6 June 2024

'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत

5 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की। इसके तहत पीएम मोदी ने दिल्ली के बुद्ध जयंती पार्क में पीपल का पौधा भी लगाया। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 को जून को दुनियाभर में मनाया जाता है। 5 जून 1972 में स्वीडन के स्टॉकहोम में मानव पर्यावरण पर यूनाइटेड नेशंस सम्मेलन हुआ था। इसके बाद 1973 में विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत यूनाइटेड नेशंस (UN) ने की थी। इस साल पर्यावरण दिवस की थीम 'भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से बचाव' है। सऊदी अरब विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के लिए वैश्विक मेजबान है।

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025

5 जून को दुनियाभर की यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग करने वाली संस्था क्वाक्वेरेली साइमंड्स (QS) ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2025 जारी की। बम्‍बई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-आईआईटी ने इस वर्ष क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग में प्रथम भारतीय संस्थान का दर्जा प्राप्‍त किया है। पहली बार आईआईटी बम्बई को शीर्ष 125 में स्थान दिया गया है। संस्थान ने 118वां स्थान हासिल किया है। संस्थान ने पिछले साल 149वीं रैंक हासिल की थी। IIT दिल्ली को देश में दूसरी पोजिशन और IIT बेंगलुरु को तीसरा स्थान मिला। इस लिस्ट में IIT खड़गपुर को चौथी पोजिशन मिली है। IIT मद्रास को इंडियन यूनिवर्सिटी रैंक में 5वां स्थान मिला। इस लिस्ट के मुताबिक 61% इंडियन यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग में सुधार हुआ है। अमेरिकी यूनिवर्सिटी मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को वर्ल्ड में टॉप पोजिशन मिली है।

नवीन पटनायक ने CM पद से इस्तीफा दिया

5 जून को ओडिशा में बीजू जनता दल (BJD) अध्यक्ष नवीन पटनायक ने CM पद से इस्तीफा दे दिया। वे पिछले 24 साल से राज्य के मुख्यमंत्री थे। 4 जून को ओडिशा में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए। इसमें बीजेपी को 147 में से 78, तो BJD को 51 सीटें मिलीं। राज्य में बीजेपी पहली बार पूर्ण बहुमत से अकेले सरकार बनाएगी। ओडिशा में BJD सन 2000 से अब तक लगातार सत्ता में रही है। नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। नवीन पटनायक (24 साल और 83 दिन) सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री पद पर रहने वाले देश के दूसरे नेता हैं। सबसे ज्यादा समय तक सिक्किम के पूर्व सीएम पवन चामलिंग (24 साल और 165 दिन) मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

यूनिवर्सल AI यूनिवर्सिटी ने रुबिका के साथ समझौता किया

5 जून को भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) यूनिवर्सिटी ने दुनिया के टॉप फ्रांसीसी डिजाइन स्कूल रुबिका के साथ समझौता किया। यूनिवर्सल AI यूनिवर्सिटी ने महाराष्ट्र के कर्जत में स्कूल शुरू करने के लिए यह समझौता किया है। स्टूडेंट्स को चार साल का बैचलर ऑफ डिजाइन (B.DES) और पांच साल का मास्टर ऑफ डिजाइन (M.DES) कोर्स करने का मिलेगा। इसमें ट्रांसपोर्टेशन डिजाइन, प्रोडक्ट डिजाइन, यूएस्क/यूआई डिजाइन, एनीमेशन, वीडियो गेम आर्ट समेत कई ऑप्शंस मिलेंगे। इसके साथ ही कुछ समय बाद डिजिटल डिजाइन, इंटरेक्शन डिजाइन और टेक-आर्ट जैसे प्रोग्राम भी शुरू किए जाएंगे। रुबिका दुनिया का प्रतिष्ठित डिजाइन स्कूल है, जिसके कैंपस फ्रांस, कनाडा और रीयूनियन में है। रुबिका स्कूल ने इंडस्ट्रीयल डिजाइन में 150 से ज्यादा इंटरनेशनल अवॉर्ड जीते हैं। रुबिका के पास लगभग 50 देशों के 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स का नेटवर्क है।

स्लोवेनिया ने फिलीस्तीन को मान्यता दी

4 जून को स्लोवेनिया फिलीस्तीन को देश के तौर पर मान्यता देने वाला नया यूरोपीय देश बन गया। इसके पहले स्पेन, आयरलैंड और नॉर्वे फिलीस्तीन को एक देश के तौर पर मान्यता दे चुके हैं। स्लोवेनियाई राष्ट्रीय सभा ने गाजा पट्टी में युद्धविराम के उद्देश्य से मतदान किया। इस मतदान में फिलीस्तीन को मान्यता देने के लिए वोटिंग हुई। संसद के 90 सदस्यों में से 53 ने फिलीस्तीन के हक में मतदान किया। मौजूदा लोगों में से 52 ने भी फिलीस्तीन के पक्ष में वोट किया। स्लोवेनियाई संसद की अध्यक्ष उर्स्का क्लाकोकर जुपांचिक ने मतदान के नतीजों का ऐलान किया। इसके साथ ही स्लोवेनिया 27 देशों वाले यूरोपीय संघ का 10वां सदस्य बन गया, जिसने फिलीस्तीन को मान्यता दी है।

पाकिस्तानी सेना की पहली अल्पसंख्यक महिला ब्रिगेडियर बनीं हेलेन मैरी रॉबर्ट्स

हेलेन मैरी रॉबर्ट्स पाकिस्तानी सेना की पहली अल्पसंख्यक समुदाय की महिला ब्रिगेडियर बनीं। ब्रिगेडियर रॉबर्ट्स पाकिस्तानी ईसाई समुदाय की सदस्य है। देश की पहली अल्पसंख्यक समुदाय की महिला ब्रिगेडियर बनकर उन्होंने इतिहास रच दिया। ब्रिगेडियर हेलेन मैरी रॉबर्ट्स सीनियर पैथोलॉजिस्ट हैं और पिछले 26 वर्षों से पाकिस्तानी सेना में सेवारत हैं।

असम का नया IIM कामरूप

केंद्र सरकार ने कामरूप जिले में एक नया भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) स्थापित करने के लिए असम के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शिक्षा मंत्रालय से “सैद्धांतिक अनुमोदन” की घोषणा की, जिसमें IIM अहमदाबाद नए संस्थान का मार्गदर्शन करेगा। पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में सिर्फ एक IIM के साथ, IIM कामरूप की स्थापना क्षेत्र में शिक्षा और उद्योग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार के प्रस्ताव ने प्रबंधन केंद्र की क्षमता पर प्रकाश डाला, जिससे नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों को फायदा होगा।

दूरसंचार विभाग ने उद्योग 4.0 परिवर्तन में एमएसएमई और स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए पहल शुरू की

दूरसंचार विभाग उद्योग की उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने के माध्यम से संगठनों और स्टार्टअप की सहायता करने के उद्देश्य से एक नई पहल की योजना बना रहा है। इसने एमएसएमई के बीच "उद्योग 4.0 एक बेस लाइन सर्वेक्षण" के प्रस्ताव का आह्वान किया है जो डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और 5जी और 6जी प्रौद्योगिकियों के आगमन के लिए उद्योगों को तैयार करने के व्यापक विजन के साथ संरेखित करता है। सर्वेक्षण का लक्ष्य उद्योग 4.0 को अपनाने तथा उन्नत तकनीकों का उपयोग करने में एमएसएमई के सामने आने वाली चुनौतियों को समझना होगा। सर्वेक्षण का उद्देश्य एआई, आईओटी, क्लाउड कंप्यूटिंग और 5जी और 6जी नेटवर्क के एकीकरण द्वारा प्रदान की जाने वाली क्षमताओं का लाभ उठाने में सक्षम एक मजबूत इको-सिस्टम के लिए आधार तैयार करना है।

रक्षा मंत्रालय ने देशभर में 1,128 शाखाओं में स्पर्श सेवा केंद्र खोलने के लिए चार बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय के रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) ने देश भर में चार बैंकों की 1,128 शाखाओं में स्पर्श [पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा)] सेवा केंद्र के रूप में उन्हें शामिल करने के लिए नई दिल्ली में बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पेंशनभोगियों को बाधा रहित कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में जहां उनके पास स्पर्श पर लॉग ऑन करने के लिए तकनीकी साधन नहीं हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव ने स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह एप लॉन्च किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव श्री एस कृष्णन ने नई दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (एक्यू-एआईएमएस) का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह एप लॉन्च किया। इन्हें मंत्रालय समर्थित प्रौद्योगिकियों के अधीन विकसित किया गया है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा है कि यह प्रणाली विभिन्न पर्यावरणीय मंजूरी प्रदान करने में सहायक होगी। ‘कृषि और पर्यावरण में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के राष्ट्रीय कार्यक्रम’ के तहत, उन्नत कंप्यूटिंग विकास केंद्र, कोलकाता ने इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद और उद्योग भागीदार जेएम एनवायरोलैब प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से यह वायु गुणवत्ता निगरानी विकसित की है। यह प्रणाली से तत्‍काल वायु गुणवत्ता सूचकांक की निगरानी के लिए “एयर-प्रवाह” नामक मोबाइल एप्लिकेशन के साथ आती है। यह ऐप एंड्रॉइड प्ले स्टोर्स पर उपलब्ध होगा।

इसरो ने वायुगतिकीय डिजाइन और विश्लेषण के लिए प्रवाह सॉफ्टवेयर विकसित किया

हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation- ISRO) ने Parallel RANS Solver for Aerospace Vehicle Aero-thermo-dynamic Analysis- PraVaHa के लिये पैरेलल RANS सॉल्वर नामक कम्प्यूटेशनल फ्लुइड डायनेमिक्स (Computational Fluid Dynamics- CFD) सॉफ्टवेयर विकसित किया है। प्रवाह (PraVaHa) एक सॉफ्टवेयर उपकरण है जिसे विशेष रूप से प्रक्षेपण वाहनों और पंखयुक्त तथा बिना पंखयुक्त (Winged and Unwinged) पुनः प्रवेश वाहनों जैसे एयरोस्पेस वाहनों के वायुगतिकी एवं ऊष्मागतिकी का विश्लेषण करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। यह एयरोस्पेस वाहनों के चारों ओर वायु प्रवाह का अनुकरण करता है तथा परिणामी बलों और तापीय प्रभावों की गणना करता है, जो इन निकायों के लिये आवश्यक आकार, संरचना एवं थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम (TPS) को डिज़ाइन करने के लिये आवश्यक है। इसका उपयोग मानव-योग्य प्रक्षेपण वाहनों, जैसे HLVM3, क्रू एस्केप सिस्टम ( Crew Escape System- CES) और क्रू मॉड्यूल (CM) के वायुगतिकीय विश्लेषण के लिये गगनयान मिशन में व्यापक पैमाने पर किया गया है। प्रक्षेपण या पुन: प्रवेश के दौरान पृथ्वी के वायुमंडल से गुज़रते समय कोई भी एयरोस्पेस वाहन बाह्य दबाव और ऊष्मा प्रवाह के संदर्भ में गंभीर वायुगतिकीय एवं वायुतापीय भार के अधीन होता है। कम्प्यूटेशनल फ्लुइड डायनेमिक्स (CFD) वायुगतिकीय एवं वायुतापीय भार की भविष्यवाणी करने के लिये एक ऐसा उपकरण है जो अवस्था के समीकरण के साथ द्रव्यमान, संवेग और ऊर्जा के संरक्षण के समीकरणों को संख्यात्मक रूप से हल करता है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के लिए समर्पित टेली मानस सेल स्थापित करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसका उद्देश्‍य पुणे के सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय में दो साल की अवधि के लिए पायलट परियोजना के रूप में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की राष्ट्रीय टेलीमेंटल स्वास्थ्य हेल्पलाइन, टेली मानस की विशेष सेल के संचालन में दोनों मंत्रालयों के बीच सहयोग को सहज बनाना है। इस समझौता ज्ञापन पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अपर सचिव एवं प्रबंध निदेशक सुश्री आराधना पटनायक और सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल दलजीत सिंह ने हस्ताक्षर किए। विशेष टेली-मानस सेल का उद्घाटन 1 दिसंबर, 2023 को पुणे के सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया था।

खान मंत्रालय ने 2025 तक देश में तपेदिक के उन्मूलन की दिशा में सहयोग करने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

खान मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केंद्रीय टीबी प्रभाग ने नई दिल्ली में क्षय रोग उन्मूलन की दिशा में सहयोगात्मक और समन्वित कार्रवाई के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 2025 तक भारत में क्षय रोग (टीबी) के उन्मूलन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह समझौता ज्ञापन अंतर-मंत्रालयी सहयोग और रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देगा। इस साझेदारी का उद्देश्य राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के तहत वेबिनार और अन्य जागरूकता-निर्माण पहलों जैसे सहयोगात्मक क्षेत्रीय कार्यों के लिए सीपीएसई, संबद्ध कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों और खान मंत्रालय के स्वायत्त निकायों को शामिल करना है।

नेपाल के प्रधानमंत्री ने नेपाल में अरुण-3 जलविद्युत परियोजना की हेड रेस टनल का उद्घाटन किया

नेपाल के प्रधानमंत्री श्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने नेपाल के संखुवासभा जिले में 900 मेगावाट अरुण-3 जलविद्युत परियोजना की 11.8 किलोमीटर लंबी हेड रेस टनल के लिए उत्खनन के पूरा होने के उपलक्ष्य में अंतिम विस्फोट कर सुरंग का उद्घाटन किया। अरुण-3 जलविद्युत परियोजना का निर्माण एसजेवीएन अरुण-3 पावर डेवलपमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (एसएपीडीसी) द्वारा किया जा रहा है, जो एसजेवीएन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एसएपीडीसी एसजेवीएन और नेपाल सरकार के बीच एक महत्वपूर्ण सहयोग है, जिसका उद्देश्य अरुण नदी बेसिन में सतत जलविद्युत उत्पादन के माध्यम से क्षेत्रीय ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

काज़ा शिखर सम्मेलन 2024 और वन्यजीव उत्पाद व्यापार

हाल ही में कावांगो-ज़ाम्बेजी ट्रांस-फ्रंटियर संरक्षण क्षेत्र (KAZA-TFCA) के लिये वर्ष 2024 का राष्ट्राध्यक्ष शिखर सम्मेलन, लिविंगस्टोन, ज़ाम्बिया में हुआ, जहाँ सदस्य राज्यों ने वन्यजीव और वनस्पति की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES) से बाहर होने के अपने आह्वान को दोहराया। यह आह्वान उनके प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हाथीदाँत और अन्य वन्यजीव उत्पादों को बेचने की अनुमति न दिये जाने की पृष्ठभूमि में किया गया है।

सिद्धलिंग पत्तनशेट्टी ने गुडलेप्पा हल्लीकेरी पुरस्कार 2024 जीता

कवि और नाटककार सिद्धलिंग पट्टानाशेट्टी को गुडलेप्पा हल्लीकेरी मेमोरियल फाउंडेशन, होसरिट्टी (हावेरी जिला) द्वारा 2024 के प्रतिष्ठित गुडलेप्पा हल्लीकेरी पुरस्कार के लिए चुना गया है। हावेरी जिले के होसरिट्टी के गुडलेप्पा हल्लीकेरी मेमोरियल फाउंडेशन के वरिष्ठ ट्रस्टी वीरन्ना चेकी ने यह घोषणा की। यह 19वां पुरस्कार है और यह 6 जून को गुडलेप्पा हल्लिकेरी की जयंती के उपलक्ष्य में प्रदान किया जाएगा। भारतीय स्वतंत्रता सेनानी गुल्डेप्पा हल्लीकेरी (1906-1972) कर्नाटक राज्य के हावेरी जिले के होसारिट्टी के मूल निवासी थे। होसरिट्टी में उन्होंने गांधी ग्रामीण गुरुकुल नामक एक आवासीय विद्यालय की स्थापना की। हाल्लिकेरी ने अहिंसक विरोध और शांति प्रदर्शनों का उपयोग कई अन्य मुक्ति सेनानियों के साथ सहयोग करने के लिए किया, जिनमें मेलारा महादेवप्पा, सानिकोप्पा और महात्मा गांधी शामिल थे।

PNB बोर्ड ने IPO के माध्यम से केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस में 10% हिस्सेदारी बेचने को मंजूरी दी

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की बोर्ड ने केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस के 10% शेयरहोल्डिंग को शुरू करने के लिए प्रक्रिया को मंजूरी दी है जो कि एक प्रारंभिक पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के माध्यम से होगी। PNB वर्तमान में इस लाइफ इंश्योरेंस संयुक्त उद्यम में 23% हिस्सेदारी रखता है। PNB ने पूर्ववर्ती ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के समामेलन के बाद केनरा HSBC लाइफ इंश्योरेंस में अपनी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जिसमें मूल रूप से 23% हिस्सेदारी थी। केनरा बैंक के पास कंपनी का 51% हिस्सा है, जबकि एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पैसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड के पास शेष 26% है।

पाकिस्तान ने चीन की मदद से अंतरिक्ष में भेजा पाकसेट एमएम 1 उपग्रह

पाकिस्तान ने चीन की मदद से तेज इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए अंतरिक्ष में एक संचार उपग्रह को प्रक्षेपित किया है। इसके साथ ही पाकिस्तान ने एक महीने के भीतर अंतरिक्ष की कक्षा में दूसरा उपग्रह भेज दिया है। इस बहु मिशन संचार उपग्रह को पाकसेट एमएम 1 (PAKSAT MM1) नाम दिया गया है। इस उपग्रह को जिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया है।

मुंबई के सुपर कॉप कृष्ण प्रकाश को मिला हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार

प्रसिद्ध वार्षिक हिंदी साहित्य भारती पुरस्कार कृष्ण प्रकाश को दिया गया है, जो मुंबई पुलिस की विशेष आतंकवाद विरोधी टीम, फोर्स वन का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते हैं। पुरस्कार को मुंबई के बहुसंस्कृतिक सब में राम शास्वत श्रीराम इवेंट में दिया गया। कृष्ण प्रकाश को उस अधिकारी के रूप में जाना जाता है जो मुंबई पुलिस की एलीट काउंटर-आतंकी इकाई, फोर्स वन के प्रमुख हैं। कृष्ण प्रकाश दो बार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर हैं, जिन्होंने भगवान राम को पोस्टकार्ड के माध्यम से अधिकतम संख्या में पत्र देने के लिए अपने तीसरे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को हासिल किया।

अशोक लेलैंड ने लॉन्च किया ‘सारथी सुरक्षा पॉलिसी’

अशोक लेलैंड, हिंदुजा ग्रुप का भारतीय प्रमुख और देश के प्रमुख वाणिज्यिक वाहन निर्माताओं में से एक, ने ‘सारथी सुरक्षा पॉलिसी’ लॉन्च की है। यह एक व्यापक बीमा पॉलिसी है जो ड्राइवर समुदाय की सुरक्षा के लिए बनाई गई है। “सारथी सुरक्षा पॉलिसी” आकस्मिक मृत्यु, स्थायी विकलांगता, और आंशिक विकलांगता को प्रति चेसिस 10 लाख रुपये तक कवर करती है। कंपनी ने कहा कि इस पॉलिसी में बच्चों की विशेष शिक्षा बोनस और आकस्मिक अस्पताल में भर्ती होना जैसी अन्य चीजें भी शामिल हैं।

साइबर सुरक्षा जागरूकता हेतु ज़ूपी ने गुरुग्राम साइबर पुलिस के साथ सहयोग किया

साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए, भारत के सबसे बड़े कौशल-आधारित लूडो प्लेटफ़ॉर्म ज़ूपी ने साइबर सुरक्षा समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के 11वें संस्करण के लिए गुरुग्राम साइबर पुलिस के साथ साझेदारी की है, जिसका शीर्षक ‘साइबर वॉरियर्स’ है। महीने भर चलने वाली इस इंटर्नशिप का उद्देश्य चयनित उम्मीदवारों को विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में साइबर सुरक्षा में प्रशिक्षित करना, जिम्मेदार डिजिटल नागरिकता को बढ़ावा देना और वास्तविक दुनिया के साइबर खतरों से निपटना है।

SEBI ने निवेशकों के लिए लॉन्च किया साथी 2.0 पर्सनल फाइनेंस ऐप

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने “साथी 2.0” लॉन्च किया है, एक मोबाइल ऐप जो जटिल वित्तीय अवधारणाओं को सरलीकृत करने और निष्पक्ष जानकारी के साथ निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए तैयार किया गया है। इस एप्लिकेशन में विभिन्न वित्तीय पहलुओं पर मॉड्यूल शामिल हैं जैसे कि KYC प्रक्रिया, म्यूच्यूअल फंड, ईटीएफ, शेयरों की खरीददारी और बिक्री, निवेशक शिकायतों का समाधान, और ऑनलाइन विवाद समाधान प्लेटफ़ॉर्म। इसके साथ ही, यह निवेशकों को उनकी व्यक्तिगत वित्त योजना में सहायता के लिए शैक्षिक वीडियोज़ भी प्रदान करता है।

नोकिया, गति शक्ति विश्वविद्यालय में 5जी/6जी संचार अनुसंधान पर सहयोग के लिए समझौता

फिनलैंड की दूरसंचार उपकरण विनिर्माता कंपनी नोकिया ने परिवहन और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में 5जी/6जी संचार से संबंधित संयुक्त अनुसंधान के लिए गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। कंपनी के बयान के अनुसार, नोकिया और गति शक्ति विश्वविद्यालय 5जी/6जी संचार में अनुसंधान के अवसरों पर सहयोग करेंगे।जीएसवी रेल मंत्रालय के तहत है। इसके कुलाधिपति रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव हैं। वैष्णव की उपस्थिति में यहां स्थित रेल भवन में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। जीएसवी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना परिवहन तथा लॉजिस्टिक्स क्षेत्रों के लिए बहु-विषयक शिक्षा, अनुसंधान, कौशल व कार्यकारी शिक्षा प्रदान करने के मकसद से की गई थी।

विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। ये दिन पर्यावरण के प्रति जागरूकता फैलाने और पर्यावरण के मुद्दे पर कार्य करने को लेकर मनाया जाता है। पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता को लेकर संयुक्‍त राष्ट्र के नेतृत्व में यह एक वैश्विक कार्यक्रम है। इस दिन की शुरुआत संयुक्‍त राष्ट्र महासभा द्वारा 1972 में मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन के दौरान की गई थी। पहला पर्यावरण दिवस एक वर्ष बाद 1973 में मनाया गया। इसका उद्देश्य पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरणीय मुद्दों पर वैश्विक सहयोग को प्रोत्साहित करना है। इस वर्ष, विश्व पर्यावरण दिवस का थीम ‘भूमि पुनर्स्थापन, मरुस्थलीकरण, और सूखा लचीलापन’ है, जिसके अंतर्गत नारा है ‘हमारी भूमि। हमारा भविष्य। हम हैं #GenerationRestoration।सऊदी अरब किंगडम 2024 विश्व पर्यावरण दिवस के वैश्विक उत्सवों की मेजबानी करेगा, जो संयुक्त राष्ट्र मरुस्थलीकरण रोकथाम संधि की 30वीं वर्षगांठ के रूप में एक महत्वपूर्ण क्षण होगा।

अवैध, गैर-सूचित और अनियमित मछुआरी के खिलाफ लड़ाई के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस

2015 में, FAO के भूमध्यसागरीय के लिए सामान्य मत्स्य आयोग ने , अवैध, गैर-सूचित और अनियमित मछुआरी के खिलाफ लड़ाई के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस की घोषणा करने के लिए एक पहल की प्रस्तावना की। व्यापक आलोचना के बाद, प्रस्ताव को मछुआरी की समिति ने स्वीकृति दी, जिससे यूएन संयुक्त महासभा ने 2017 में जून 5 को “अनियमित, अप्रमाणित और अनियोजित मछुआरी के खिलाफ लड़ाई के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस” की घोषणा की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.