Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Test Series
Tricks

9 June 2024

UN ने इजराइल को ब्लैकलिस्ट किया

7 जून को यूनाइटेड नेशंस (UN) ने इजराइल को ब्लैकलिस्ट कर दिया। गाजा में हमलों के बीच इजराइल पर लग रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को देखते हुए UN ने उसे ब्लैकलिस्ट किया है। UN सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस के ऑफिस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट के साथ यह लिस्ट फाइनल की। इसके बाद इजराइल के राजूदत गिलाद एर्दन को इसकी जानकारी दी गई। यह पहली बार है, जब इजराइल और हमास को इस लिस्ट में जोड़ा गया है। UN की लिस्ट में रूस, अफगानिस्तान, इराक, मयांमार, सीरिया, यमन, सोमालिया, ISIS और अलकायदा का नाम भी शामिल है। पिछले साल यूक्रेन में जंग के बीच बच्चों पर हुए अत्याचार को देखते हुए रूस को इस सूची में जोड़ा गया था। 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुई इजराइल-हमास जंग में अब तक 37 हजार 700 फिलिस्तीनियों की मौत हुई, जिनमें 15 हजार 571 बच्चे शामिल हैं। UN के मुताबिक गाजा की 23 लाख से ज्यादा आबादी भुखमरी के कगार पर है।

समीर बंसल PNB मेटलाइफ इंडिया के MD और CEO बने

7 जून को PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस ने समीर बंसल को मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्त करने की घोषणा की। PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) की जीवन बीमा कंपनी है। समीर बंसल पूर्व MD और CEO आशीष श्रीवास्तव की जगह लेंगे। वे अभी PNB में चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर (CDO) के रूप में कार्यरत हैं। वे PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस की 149 शाखाओं और 18,600 से ज्यादा एक्सटेंसिव बैंक पार्टिसिपेशन को लीड करेंगे। समीर बंसल 2007 में PNB मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस के साथ जुड़े थे। समीर के पास बैंकिंग फील्ड में 25 साल से ज्यादा वर्क एक्सपीरियंस है।

सीएससी ने 10,000 एफपीओ को सीएससी में बदलने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

सीएससी एसपीवी और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के बीच दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जिसका उद्देश्य ‘10,000 एफपीओ योजना के गठन एवं संवर्धन’ के तहत पंजीकृत एफपीओ को सीएससी में बदलना और उन्हें नागरिक-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने में सहायता करना है। समझौते के अनुसार, 10,000 एफपीओ को सीएससी में बदला जाएगा। सीएससी एसपीवी उन्हें डिजिटल सेवा पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। एफपीओ का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण सीएससी द्वारा किया जाएगा। केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 में “10,000 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन और संवर्धन” के लिए केंद्रीय क्षेत्र की योजना शुरू की, जो किसानों को उनकी सौदेबाजी की शक्ति बढ़ाने, पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं का लाभ उठाने, उत्पादन की लागत में कमी लाने और अपने कृषि उत्पादों के एकत्रीकरण के माध्यम से किसानों की आय बढ़ाने में सक्षम बना रही है, इस तरह ये स्थायी आय की दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभा रही है।

भारतीय प्रवासी कलाकारों के एक समूह पेंटब्रश आर्ट कम्युनिटी ने संयुक्त अरब अमीरात में रेट्रो रिवाइल नामक प्रदर्शनी का किया आयोजन

भारतीय प्रवासी कलाकारों के एक समूह, पेंटब्रश आर्ट कम्युनिटी ने संयुक्त अरब अमीरात में “रेट्रो रिवाइवल” नामक एक प्रदर्शनी का आयोजन किया। यह अंतर-सांस्कृतिक कलात्मक प्रयास हॉलीवुड के स्वर्ण युग की प्रतिष्ठित पैरामाउंट फिल्मों के प्रति आभार व्‍यक्‍त करने के लिए 8 देशों के 22 कलाकारों को एकजुट करता है। प्रदर्शनी में 26 कलाकृतियाँ शामिल हैं। संयुक्त अरब अमीरात ने हाल के वर्षों में कला के केंद्र के रूप में उल्लेखनीय विकास किया है। विश्व स्तरीय संग्रहालयों और गैलेरियों से लेकर प्रसिद्ध वर्ल्ड आर्ट दुबई और शारजाह बिएननेल जैसे आयोजनों तक देश ने रचनात्मक अभिव्यक्ति के लिए माहौल को बढ़ावा दिया है।

वेल्लायन सुब्बैया को ईवाई वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2024

भारतीय उद्यमी वेल्लायन सुब्बैया को मोनाको के सैले डेस एटोइल्स में आयोजित एक समारोह में ईवाई एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड 2024 से सम्मानित किया गया। वेल्लायन सुब्बैया ,इस पुरस्कार के 24 साल के इतिहास में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाले चौथे भारतीय बने। वह इंफोसिस के एनआर नारायण मूर्ति, कोटक फाइनेंस के उदय कोटक और बायोकॉन लिमिटेड की किरण मजूमदार शॉ की प्रतिष्ठित सूची में शामिल हो गए। वर्तमान में, वेल्लायन सुब्बैया ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया (टीआईआई) के कार्यकारी उपाध्यक्ष और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी चोलामंडलम (चोला) इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस लिमिटेड के अध्यक्ष हैं।

RBI ने वित्तीय धोखाधड़ी से निपटने के लिए लॉन्च किया ग्लोबल हैकाथॉन हार्बिंगर 2024

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपना तीसरा वैश्विक हैकथॉन, HaRBInger 2024इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन शुरू किया है, जिसका उद्देश्य वास्तविक समय में वित्तीय धोखाधड़ी की भविष्यवाणी करने, पता लगाने और रोकने के लिए नवीन तकनीक-आधारित समाधान विकसित करना है। हैकाथॉन में दो मुख्य थीम हैं: ‘शून्य वित्तीय धोखाधड़ी’ और’दिव्यांगों के लिए अनुकूल’ । सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी सहित डेटा के वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करके वास्तविक समय में वित्तीय धोखाधड़ी की पूर्वानुमान करने, पता लगाने और रोकने के लिए प्रोटोटाइप का विकास।

ब्रिटेन में जारी किए गए किंग चार्ल्स III के करेंसी नोट

बैंक ऑफ इंग्लैंड पुराने बैंकनोट्स, जिन पर महारानी एलिज़ाबेथ की तस्वीर है, को नए बैंकनोट्स, जिन पर किंग चार्ल्स III की तस्वीर होगी, से बदल रहा है। लोग अपने पुराने नोटों को 30 जून तक नए नोटों से बदल सकते हैं, जिसमें £300 तक की सीमा है। 75 वर्षीय ब्रिटिश सम्राट का चित्र मौजूदा डिजाइनों पर सभी चार बैंकनोट्स – GBP 5, 10, 20 और 50 – पर दिखाई देगा, और मौजूदा डिजाइनों में कोई अन्य परिवर्तन नहीं होगा। महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के चित्र वाले पॉलीमर बैंकनोट्स वैध मुद्रा बने रहेंगे और नए किंग चार्ल्स III के नोट्स के साथ-साथ चलन में रहेंगे।

ओम बिड़ला बने 20 वर्षों में पुनः चुने जाने वाले पहले लोकसभा अध्यक्ष

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 4 जून, 2024 को कोटा संसदीय सीट जीतकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। 41,139 वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल करते हुए, बिरला 20 वर्षों में पुनः निर्वाचित होने वाले पहले सभापति बन गए हैं। पिछले लोकसभा अध्यक्ष जिन्होंने निचले सदन में पुनः चुनाव जीता था, वह पी.ए. संगमा थे, जिन्होंने 11वीं लोकसभा (1996-1998) के दौरान अध्यक्ष के रूप में सेवा की। संगमा, जो उस समय कांग्रेस पार्टी के सदस्य थे, 1998 के लोकसभा चुनाव में मेघालय के तुरा से पुनः निर्वाचित हुए थे।

Arka Fincap ने IRDAI लाइसेंस के साथ वित्तीय समाधानों का विस्तार किया

किर्लोस्कर ऑयल इंजन लिमिटेड की सहायक कंपनी अर्का फिनकैप लिमिटेड ने IRDAI से कॉर्पोरेट एजेंसी लाइसेंस प्राप्त किया है, जो एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह लाइसेंस अर्का को बीमा वितरण में उद्यम करने की अनुमति देता है, ग्राहकों की जरूरतों को व्यापक रूप से पूरा करने के लिए अपने मौजूदा वित्तीय समाधान पोर्टफोलियो को बढ़ाता है। यह विकास अर्का फिनकैप को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को विस्तृत करने में सक्षम बनाता है, बीमा क्षेत्र में प्रवेश कर उभरते अवसरों का लाभ उठाने के साथ-साथ ग्राहक-केंद्रितता के अपने मूल मूल्य के साथ मेल खाता है।

बिसलेरी लिमोनाटा ने आदित्य रॉय कपूर को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

बिसलेरी इंटरनेशनल, भारत के कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स उद्योग में अग्रणी बल के रूप में, अपनी शीतल पेय, बिसलेरी लिमोनाटा के लिए एक रोमांचक नए अभियान का अनावरण किया है। आदित्य रॉय कपूर को ब्रांड एंबेसडर के रूप में पेश करते हुए, #DoubleTheChill अभियान का उद्देश्य लिमोनाटा के अद्वितीय स्वाद मिश्रण के सार को पकड़ना और जेन जेड दर्शकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करना है।

महिला उद्यमियों की आर्थिक सशक्तिकरण के लिए मुथूट माइक्रोफिन और SBI का संयुक्त प्रयास

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, मुथूट माइक्रोफिन लिमिटेड ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ एक रणनीतिक सह-उधारी साझेदारी की है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत के ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में महिला उद्यमियों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करना है। इस समझौते के तहत, दोनों संस्थाएं कृषि, संबद्ध गतिविधियों और अन्य आय-सृजन उद्यमों में लगे संयुक्त देयता समूहों (JLG) को सह-उधार देंगी। 10,000 रुपये से 3,00,000 रुपये तक की ऋण राशि, ग्रामीण क्षेत्रों में महिला उद्यमियों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए तैयार की गई है।

एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को एनसीएलटी ने दी मंजूरी

राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (एनसीएलटी) ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दी। जिससे इसके दुनिया के सबसे बड़े एयरलाइन समूहों में से एक बनने का रास्ता साफ हो गया है। विलय के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी। विस्तारा सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह का एक संयुक्त उद्यम है। एनसीएलटी की चंडीगढ़ पीठ ने 31 पन्नों के फैसले में टैलेस, एयर इंडिया और विस्तारा से जुड़ी समग्र व्यवस्था योजना को मंजूरी दी। सभी टाटा समूह का हिस्सा हैं। एयर इंडिया को उम्मीद है कि इस साल के अंत तक विलय पूरा हो जाएगा। एनसीएलटी की चंडीगढ़ की दो सदस्यीय पीठ ने कहा कि इस योजना को दोनों एयरलाइन कंपनियों के शेयरधारकों और लेनदारों से पहले ही आवश्यक मंजूरी मिल चुकी है।

नर सिंह, रोहिणी लोखंडे ने दिलीप बोस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार जीता

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने कोच नर सिंह को आजीवन उपलब्धि के लिए दिलीप बोस पुरस्कार देने की घोषणा की है। पहला पुरस्कार 69 वर्षीय रोहिणी लोखंडे को दिया जाएगा, जो युवावस्था में कोचिंग में आने से पहले किरण बेदी, निरुपमा मांकड़, सुसान दास और उदय कुमार के साथ राष्ट्रीय टीम की सदस्य थीं। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन ने 2002 में दिलीप बोस के नाम पर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार की शुरुआत की थी। यह पुरस्कार 50,000 रुपये के नकद पुरस्कार के साथ 7 और 8 जून को पुणे में पीवाईसी हिंदू जिमखाना में आयोजित होने वाली 11वीं राष्ट्रीय कोच कार्यशाला के दौरान प्रदान किया जाएगा।

एसबीआई म्युचुअल फंड ने 10 ट्रिलियन रुपये का आंकड़ा किया पार

एसबीआई म्यूचुअल फंड (SBI Mutual Fund) ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। एसबीआई म्यूचुअल फंड के एसेट अंडर मैनेजमेंट ने 10 ट्रिलियन रुपये का आंकड़ा हासिल कर लिया है। वह यह आंकड़ा हासिल करने वाला देश का पहला फंड हाउस बन गया है। म्यूचुअल फंड सेक्टर की दिग्गज कंपनी ने कोविड 19 महामारी के बाद इक्विटी में उछाल को अच्छे तरीके से संभाला है। फंड हाउस को म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट के बारे में बढ़ती जागरूकता से भी लाभ पहुंचा है।

कुमुद सैनी, तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण 3 में एकमात्र भारतीय स्वर्ण पदक विजेता

कुमुद सैनी ने 8 जून 2024 को दक्षिण कोरिया के सुवोन शहर में आयोजित तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण 3 में भारत के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक जीता। भारतीय तीरंदाजी टीम ने एशिया कप में अपना अभियान पांच पदकों - एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य के साथ समाप्त किया। 17 वर्षीय कुमुद सैनी व्यक्तिगत स्पर्धाओं में पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय तीरंदाज थीं। बाकी चार पदक टीम स्पर्धा में आए। कुमुद ने व्यक्तिगत महिला कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में कुमुद ने दक्षिण कोरियाई लड़की पार्क येरिन को 143-140 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने तीरंदाजी एशिया कप 2024 चरण - 3 प्रतियोगिता में भारत के लिए पांचवां और अंतिम पदक जीता। इस पदक के अलावा कुमुद ने इस प्रतियोगिता में दो अन्य पदक भी जीते। कुमुद ने भारतीय महिला और मिश्रित कंपाउंड टीमों के सदस्य के रूप में दो अन्य पदक जीते थे।

वानिंदु हसरंगा श्रीलंका के टॉप विकेट टेकर बने

7 जून को टी-20 वर्ल्ड कप के 15वें मुकाबला बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेला गया, जिसमें बांग्लादेश ने श्रीलंका को 2 विकेट से हरा दिया। इस मैच में श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा टी-20 में श्रीलंका के टॉप विकेट टेकर बन गए। वानिंदु हसरंगा ने बांग्लादेश के मुकाबले 2 विकेट लिए। इसी के साथ उनके टी-20 इंटरनेशनल करियर में 108 विकेट हो गए। उन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा का रिकॉर्ड तोड़ा। लसिथ मलिंगा ने 84 मैच में 107 विकेट लिए थे। हसरंगा और मलिंगा के अलावा श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज 100 विकेट का आंकड़ा नहीं छू सका है।

विश्व महासागर दिवस 2024 : 8 जून

हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य महासागरों के महत्व और समुद्री संसाधनों के संरक्षण के बारे में लोगों में जागरुकता फैलाना है। ये विशाल जल निकाय न केवल ग्रह की सतह का लगभग 70% हिस्सा कवर करते हैं, बल्कि अनगिनत समुद्री प्रजातियों का घर भी हैं और दुनिया के लगभग 50% ऑक्सीजन का उत्पादन भी करते हैं। महासागरों को समर्पित एक दिन मनाने का विचार पहली बार 1992 में रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित किया गया था। हालांकि, 5 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक रूप से 8 जून को विश्व महासागर दिवस के रूप में नामित किया।

रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव का निधन

8 जून को मीडिया पर्सनैलिटी और रामोजी ग्रुप के चेयरमैन रामोजी राव का सुबह 4:50 बजे निधन हो गया। उन्होंने हैदराबाद के स्टार हॉस्पिटल में 87 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। रामोजी 5 जून से ICU में भर्ती थे। वे हार्ट से जुड़ी दिक्कतों से जूझ रहे थे। रामोजी ETV नेटवर्क के टेलीविजन चैनलों और तेलुगु न्यूजपेपर ईनाडु ​​​​​​के भी प्रमुख थे। रामोजी को पत्रकारिता, साहित्य और शिक्षा में योगदान के लिए 2016 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उनका जन्म 16 नवंबर 1936 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पेडापरुपुडी गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। रामोजी राव ने 1962 में रामोजी ग्रुप की नींव रखी थी। इसमें हैदराबाद स्थित दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो रामोजी फिल्म सिटी मौजूद है। यहां उषा किरण मूवीज, मयूरी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स, मार्गदर्शी चिट फंड और डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स भी शामिल हैं। रामोजी फिल्म सिटी का नाम गिनीज गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दुनिया के सबसे बड़े फिल्म स्टूडियो कॉम्प्लेक्स के तौर पर शामिल है।

'अर्थराइज' तस्वीर खींचने वाले पूर्व एस्ट्रोनॉट विलियम एंडर्स का निधन

7 जून को पूर्व अमेरिकी एस्ट्रोनॉट विलियम एंडर्स की प्लेन क्रैश में मौत हो गई। वे देर रात अकेले वॉशिंगटन में एक छोटा प्लेन उड़ा रहे थे। 90 साल के एंडर्स इंसानों को लेकर चांद पर जाने वाले पहले मिशन 'अपोलो 8' का हिस्सा थे। यह प्लेन सिएटल के उत्तरी इलाके में स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 11:40 बजे पानी में क्रैश हो गया। 4 दिसंबर 1968 को चांद के 10 चक्कर लगाने के दौरान तीनों एस्ट्रोनॉट्स ने चांद के क्षितिज से ऊपर उठती पृथ्वी 'अर्थराइज' की कई तस्वीरें ली थीं। इस मिशन का लक्ष्य अपोलो 11 की तैयारी करना था, जिसमें पहली बार इंसान चांद पर कदम रखने वाला था। अपोलो 8 मिशन के अलावा बिल अपोलो 11 मिशन में भी बैकअप पायलट थे। इस मिशन में नील आर्मस्ट्रॉन्ग ने 24 जुलाई 1969 को चांद पर पहला कदम रखा था। विलियम एंडर्स का जन्म 17 अक्टूबर 1933 में हॉन्गकॉन्ग में हुआ था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2024 RajasthanGyan All Rights Reserved.